Archive | March 18th, 2015

आगरा में फतेहाबाद रोड पर एक अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का रोड साइड कैफे स्ट्रीट विकसित करने का निर्णय

Posted on 18 March 2015 by admin

आगरा में फतेहाबाद रोड पर एक अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के रोड साइड कैफे स्ट्रीट विकसित करने के उद्देश्य से राजस्व विभाग की चिन्हित भूमि को आगरा विकास प्राधिकरण को निःशुल्क 90 वर्ष के पट्टे पर देने का निर्णय लिया गया है। इस भूमि पर 7120 वर्ग मीटर में पेरिस, लन्दन आदि की भांति एक रोड साइड कैफे स्ट्रीट विकसित की जाएगी।
अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के रोड साइड कैफे स्ट्रीट के बन जाने से सैलानियों को आगरा में आकर्षण का एक ओर केन्द्र मिल जाएगा। अधिकतर देशी एवं विदेशी पर्यटक फतेहाबाद मार्ग से ही ताज महल भ्रमण हेतु आते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

द उ0प्र0 ब्रज प्लाॅनिंग एण्ड डेवलपमेन्ट बोर्ड विधेयक-2015 का प्रारूप स्वीकृत

Posted on 18 March 2015 by admin

द उत्तर प्रदेश ब्रज प्लाॅनिंग एण्ड डेवलपमेन्ट बोर्ड विधेयक-2015 के प्रारूप को मंजूरी प्रदान कर दी गई है।
भगवान श्री कृष्ण की जन्म स्थली होने के कारण ब्रज क्षेत्र की महत्ता सर्वविदित हैं। जनपद मथुरा स्थित ब्रज क्षेत्र मंे अनेक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, पुरातात्विक एवं प्राकृतिक स्थल विद्यमान है, जिसके कारण सम्पूर्ण भारत तथा विदेशों से श्रद्धालु एवं पर्यटक यहां आते रहते हैं। श्रद्धालु एवं पर्यटकों को क्षेत्रीय स्तर पर ढांचागत एवं अन्य सुविधाओं के अभाव में विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
जनपद मथुरा में विभागवार विकास कार्य किए जाते हैं। विभागों के मध्य समुचित विकास के उद्देश्य से कोई समन्वयकारी संस्था नहीं है। जनपद मथुरा स्थित ब्रज विरासत को सुरक्षित, अनुरक्षित एवं विकसित करने के लिए एक ऐसी संस्था की आवश्यकता है जो जनपद में संचालित योजनाआंे की माॅनीटरिंग और समन्वय करते हुए एकीकृत विकास और सांस्कृतिक, पुरातात्विक विरासतों का संरक्षरण एवं प्रबन्धन समुचित ढंग से कर सके, जो ब्रज क्षेत्र के लिए जनपद स्तर पर विभागों/स्थानीय निकायों की योजना, परियोजना या अन्य विकासयुक्त प्रस्ताव के सम्बन्ध में समुचित सलाह एवं मार्गदर्शन दे सके। उक्त कार्याें हेतु जनपद मथुरा में ब्रज प्लाॅनिंग एण्ड डेवलपमेन्ट बोर्ड बनाए जाने का निर्णय लिया गया है जिसका प्रशासनिक क्षेत्र सम्पूर्ण मथुरा जनपद होगा।
जनपद मथुरा के चहुंमुखी, समन्वित एवं सुनियोजित विकास के उद्देश्य से मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में ब्रज प्लाॅनिंग एण्ड डेवलपमेन्ट बोर्ड का गठन तथा उक्त बोर्ड के सहयोग के लिए ब्रज प्लाॅनिंग एण्ड डेवलपमेन्ट काउन्सिल गठित किए जाने के साथ-साथ अन्य सुसंगत प्राविधान किए गए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अल्पकालीन सहकारी साख व्यवस्था के पुनरूद्धार/सुदृढ़ीकरण हेतु 61000 लाख रु0 अवमुक्त करने की स्वीकृति

Posted on 18 March 2015 by admin

वित्तीय वर्ष 2014-15 के आय-व्ययक में अल्पकालीन सहकारी साख व्यवस्था के पुनरूद्धार/सुदृढ़ीकरण हेतु प्रदेश के जिला सहकारी बैंकों हेतु 61000 लाख रुपये अवमुक्त कर निबन्धक के निवर्तन पर रखे जाने का निर्णय लिया गया है। इससे गैर लाइसेन्स जिला सहकारी बैंकों को भारतीय रिर्जव बैंक से बैंकिंग लाइसेन्स प्राप्त करने में सुविधा होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विभिन्न परियोजनाओं हेतु भू-स्वामियों/भूमिधरों से आपसी समझौते से सीधे भूमि क्रय किए जाने की प्रक्रिया को मंजूरी

Posted on 18 March 2015 by admin

प्रदेश की विभिन्न परियोजनाओं हेतु भू-स्वामियों/भूमिधरों से आपसी समझौते से सीधे भूमि क्रय किए जाने की प्रक्रिया को मंजूरी प्रदान कर दी गई है।
वर्ष 2013 के नये भू-अर्जन अधिनियम के प्राविधानों के अन्तर्गत अधिग्रहण के माध्यम से भूमि प्राप्त करने की प्रक्रिया के जटिल एवं श्रम साध्य होने के कारण तथा होने वाले विलम्ब को रोकने एवं विवाद रहित विधि से भू-स्वामियों की सहमति से भूमि प्राप्त करने की प्रक्रिया निर्धारित की जा रही है।
इसके अन्तर्गत राजकीय विभागों, स्वायत्तशासी निकायों, स्थानीय निकायों, परिषदों, प्राधिकरणें तथा पब्लिक प्राइवेट भागीदारी परियोजनाओं हेतु भूमि क्रय की जाएगी। इस व्यवस्था में कुल 10 करोड़ रुपये कीमत तक भूमि की दर एवं कुल मूल्य निर्धारण हेतु अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) और इससे अधिक की कुल कीमत की भूमि के प्रकरणों हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित की जाने वाली समिति के दर व मूल्य निर्धारण के उपरान्त सक्षम स्तर के अनुमोदन से संबंधित क्रय निकाय द्वारा भूमि क्रय की जाएगी।
क्रय की जाने वाली भूमि की दर शहरी क्षेत्रों में बाजार मूल्य/सर्किल दर के दो गुने व ग्रामीण क्षेत्रों में चार गुने से अधिक नहीं होगी। साथ ही, भू-स्वामियों को भूमि पर स्थित सम्पत्ति, वृक्ष एवं खड़ी फसल आदि का भी मूल्य दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त भूमि के कुल मूल्य की गणना करते समय पुनर्वासन एवं पुनव्र्यवस्थापन संबंधी लाभों को भी ध्यान में रखा जाएगा।
यदि आपसी सहमति से भूमि क्रय करने का प्रयास विफल रहता है तो परियोजना हेतु भूमि के अधिग्रहण की कार्यवाही वर्ष 2013 के अधिनियम एवं अन्य सुसंगत नियमों/शासनादेशों के अन्तर्गत की जाएगी।
आपसी सहमति से क्रय विषयक सिंचाई विभाग के शासनादेश दिनांक 08 अक्टूबर, 2012 एवं अवस्थापना विभाग के शासनादेश दिनांक 02 सितम्बर, 2013 को निरस्त करने अथवा संशोधित करने के सम्बन्ध मंे पृथक से निर्णय लिया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री बैंकिंग एवं बीमा हेल्पलाइन को मंजूरी

Posted on 18 March 2015 by admin

संस्थागत वित्त बीमा एवं वाह्य सहायतित परियोजना महानिदेशालय द्वारा संचालित की जाने वाली सामाजिक सुरक्षा बीमा योजनाओं के लिए टोल-फ्री नम्बर, क्लेम सेण्टर, काॅल सेण्टर एवं वेब पोर्टल की स्थापना को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इसे मुख्यमंत्री बैंकिंग एवं बीमा हेल्पलाइन के नाम से जाना जाएगा।
गौरतलब है महानिदेशालय द्वारा संचालित की जाने वाली सामाजिक सुरक्षा बीमा योजनाओं के लिए टोल फ्री नम्बर, क्लेम सेण्टर, काॅल सेण्टर एवं वेब पोर्टल की स्थापना जनता के कल्याण एवं सुविधाओं को प्रदान किए जाने हेतु स्थापित ऐसा प्रारम्भिक स्तरीय सम्पर्क सूत्र होगा, जिसे शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं को लाभार्थियों तक पारदर्शी रूप से पहुंचाने एवं तत्संबंधी शिकायतों के निस्तारण हेतु संचालित कराया जाना है। महानिदेशालय के लिए एक आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी विधाओं से लैस एसपीआई (साफ्टवेयर प्लेटफार्म एवं संसाधन को एक सर्विस आधार पर) माडल आधारित एक समस्या समाधान एवं फोन सहायता केन्द्र (काॅल सेण्टर) उपलब्ध कराया जाएगा। प्रस्तावित काॅल सेण्टर को यूपी डेस्को द्वारा विभिन्न स्तर पर प्रारम्भ किया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 गिरोहबन्द और समाज विरोधी क्रियाकलाप (निवारण) अध्यादेश-2015 के प्रारूप को मंजूरी

Posted on 18 March 2015 by admin

उत्तर प्रदेश गिरोहबन्द और समाज विरोधी क्रियाकलाप (निवारण) (संशोधन) विधेयक-2015 के प्रारूप को मंजूरी प्रदान कर दी गई है।
इसके तहत उत्तर प्रदेश गिरोहबन्द समाज विरोधी क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम-1986 की धारा-2 में खण्ड ‘ख’ में उपखण्ड-15 के पश्चात निम्नलिखित नये उपखण्डों को मा0 उच्च न्यायालय खण्डपीठ लखनऊ द्वारा 08 जनवरी, 2013 को पारित आदेश के क्रम में सम्मिलित करने का प्रस्ताव किया गया है।
(सोलह)    साहूकारी विनियम अधिनियम, 1976 के अधीन दण्डनीय अपराध।
(सत्रह)    गोवध निवारण अधिनियम, 1955 और पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम, 1960 में उपबन्धों के उल्लंघन में मवेशियों के अवैध परिवहन और/या तस्करी के कार्याें में संलिप्तता।
(अठ्ारह) वाणिज्यिक शोषण, बंधुआ श्रम, बालश्रम, यौन शोषण, अंग हटाने तथा दुव्र्यापार, भिक्षावृत्ति और इसी प्रकार के क्रियाकलापों के प्रयोजनों हेतु मानव दुव्र्यापार करना।
(उन्नीस) विधिविरूद्ध क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम, 1966 के अधीन दण्डनीय अपराध।
(बीस)     जाली भारतीय करेंसी नोट का मुद्रण, परिवहन और परिचालन करना।
(इक्कीस) नकली दवाओं के उत्पादन, विक्रय और वितरण में अन्तर्ग्रस्त होना।
(बाईस)     आयुध अधिनियम, 1959 की धारा 5, 7 और 12 के उल्लंघन में आयुध एवं गोला-बारूद के विनिर्माण, विक्रय और परिवहन में अन्तर्ग्रस्त होना।
(तेईस) भारतीय वन अधिनियम-1927 ओर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम-1972 के उल्लंघन में आर्थिक अभिलाभ के लिए गिराना अथवा वध करना, उत्पादों की तस्करी करना।
(चैबीस) आमोद तथा पणकर अधिनियम-1979 के अधीन दण्डनीय अपराध।
(पच्चीस) राज्य की सुरक्षा, लोक व्यवस्था और जीवन की गति को भी प्रभावित करने वाले अपराधों मंें संलिप्त होना।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश गुण्डा नियंत्रण (संशोधन) विधेयक-2015 के प्रारूप को मंजूरी

Posted on 18 March 2015 by admin

उत्तर प्रदेश गुण्डा नियंत्रण (संशोधन) विधेयक-2015 के प्रारूप को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। विधेयक को राज्य विधान मण्डल द्वारा पुरःस्थापित/पारित कराकर अधिनियम बनाए जाना प्रस्तावित है।
इसके तहत उत्तर प्रदेश गुण्डा अधिनियम-1970 की धारा-2 में खण्ड ‘ख’ में उपखण्ड-7 के पश्चात निम्न नये उपखण्डों को सम्मिलित किए जाने का प्रस्ताव किया गया है।
8.     जो साहूकारी विनियमन अधिनियम-1976 के अधीन दण्डनीय अपराध में अन्तग्र्रस्त हो।
9.     जो विधिविरूद्ध क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम-1966 और भारतीय वन अधिनियम-1927 के अधीन दण्डनीय अपराध में अन्तग्र्रस्त हो।
10.     गोवध निवारण अधिनियम-1955 और पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम-1960 में उपबन्धों के उल्लंघन में मवेशियों के अवैध परिवहन और/या तस्करी के कार्याें में अन्तग्र्रस्त हो।
11.     वाणिज्यिक शोषण, बलातश्रम, बंधुआ श्रम, बाल श्रम, यौनशोषण, अंग हटाने तथा दुव्र्यापार, भिक्षावृत्ति और इसी प्रकार के क्रियाकलापों के प्रयोजनों हेतु मानव दुव्र्यापार में अन्तग्र्रस्त हो।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने पूर्व मंत्री बाबूलाल वर्मा के निधन पर गहरा दुखः व्यक्त किया है।

Posted on 18 March 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने पूर्व मंत्री बाबूलाल वर्मा के निधन पर गहरा दुखः व्यक्त किया है। श्री वर्मा कैसरगंज से दो बार विधायक रहे है तथा श्री राम नरेश यादव के मुख्यमंत्रित्व काल में राज्य मंत्रीपरिषद के सदस्य रहे। वे भारतीय जनसंघ के प्रदेश उपाध्यक्ष रहे, किसान संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व महामंत्री के रूप में भी उन्होंने भ्रम किया। संघ के स्वयं सेवक होने के साथ-साथ व अच्छे लेखक, वक्ता और विचारक थे। श्री वर्मा का कल देर रात निधन हो गया।
श्री वर्मा के निधन पर प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि हमने एक प्रखर किसान नेता खो दिया। अपने जीवन काल में श्री वर्मा ने राष्ट्रवादी विचारधारा को मजबूत करने का काम किया। शोक व्यक्त करने वालो में प्रमुख रूप से प्रदेश उपाध्यक्ष शिव प्रताप शुक्ला, हरद्वार दूबे, प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बसंल, प्रदेश महामंत्री स्वतंत्र देव सिंह, अनुपमा जायसवाल, प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता, वीरेन्द्र तिवारी, प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक, डाॅ. मनोज मिश्र, डाॅ. चन्द्रमोहन, हरीश चन्द्र श्रीवास्तव, आई0पी0सिंह, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष शुक्ला, सहमीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित, अनीता अग्रवाल, कार्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, सहप्रभारी चैधरी लक्ष्मण सिंह रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गृहमंत्री राजनाथ सिंह होली मिलन समारोह में 20 को रहेंगे

Posted on 18 March 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर ने भारतीय नववर्ष की पूर्व संध्या पर होली मिलन समारोह का आयोजन किया जायेगा। महानगर के पदाधिकारियों एवं मण्डल अध्यक्षों की एक बैठक नगर कार्यालय कैसरबाग पर महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह की अध्यक्ष में सम्पन्न हुयी।
महानगर के मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता छोटू ने बताया कि महानगर इकाई द्वारा 20 मार्च को सायंकाल 5 बजे साइन्टिफिक कन्वेन्शन सेंटर मेडिकल कालेज में होली मिलन समारोह होगा। समारोह में मुख्य अतिथि गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विशिष्ट अतिथि प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत बाजपेयी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष/महापौर डा. दिनेश शर्मा, पूर्व सांसद लालजी टण्डन एवं पूर्व महापौर पद्मश्री एस.सी. राय उपस्थित रहेंगे। होली मिलन में पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष जयपाल सिंह, प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष आशुतोश टण्डन, सदस्य विधान परिषद डा. महेन्द्र सिंह, पूर्व सांसद रामनारायण साहू, कुसुम राय, पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव, सुरेश तिवारी, विद्यासागर गुप्ता भी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। नगर कार्यालय पर हुयी बैठक में समारोह के आयोजक कौशल किशोर, महामंत्री राकेश श्रीवास्तव, अनुराग मिश्रा अन्नू, मुकेश शर्मा, मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता छोटू, उपाध्यक्ष त्रिलोक सिंह अधिकारी, रागिनी रस्तोगी, विनोद तिवारी अप्पू, नरेश सोनकर, सुनील मिश्रा, विपिन अवस्थी, मनीष शुक्ला, आनन्द द्विवेदी आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पुष्प सज्जा प्रतियोगिता में सी.एम.एस. छात्रों को प्रथम पुरस्कार मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

Posted on 18 March 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, इन्दिरा नगर कैम्पस के कक्षा-3 की छात्रा जान्हवी एवं कक्षा-1 के छात्र सार्थक ने पुष्प सज्जा प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है। यह प्रतियोगिता अभी हाल ही में जनेश्वर मिश्र हार्टीफेयर-2015 के अन्तर्गत आयोजित हुई, जिसमें सी.एम.एस. के इन नन्हें होनहार छात्रों ने अपनी रचनात्मक सोच एवं कलात्मक प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन कर प्रथम पुरस्कार अर्जित किया। जनेेश्वर मिश्र पार्क में आयोजित एक भव्य समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने सी.एम.एस. के इन प्रतिभाशाली छात्रों को सम्मानित किया। उक्त जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में लखनऊ के विभिन्न प्रतिष्ठित विद्यालयों के छात्रों ने प्रतिभाग कर अपनी कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में जहाँ एक ओर जान्हवी ने अत्यन्त आकर्षक गुलदस्ता बनाकर दर्शकों का दिल जीता तो वहीं दूसरी सार्थक ने सुन्दर ढंग से फूलों को सजाकर दर्शकों की वाहवाही लूटी। प्रतियोगिता में सी.एम.एस. इन्दिरा नगर के इन प्रतिभाशाली छात्रों की कलात्मक प्रतिभा को खूब सराहा गया तथापि दर्शकों एवं निर्णायक मण्डल ने बहुमुखी प्रतिभा के धनी इन छात्रों की भरपूर प्रशंसा करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
श्री शर्मा ने बताया कि इस प्रकार की रचनात्मक व सृजनात्मक प्रतियोगिताओं के माध्यम से सी.एम.एस. अपने छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा को निखारने एवं उन्हें जीवन में आगे ही आगे बढ़ने हेतु सदैव प्रोत्साहित करता रहता है। सी.एम.एस. का लक्ष्य बच्चों को वल्र्ड लीडर के रूप में तैयार करने वाली शिक्षा उपलब्ध कराना है, ताकि वे कल के विश्वव्यापी समाज का नेतृत्व अपने विकसित मानवीय दृष्टिकोण से कर सके। सी.एम.एस. की इसी अनूठी शिक्षा पद्धति के फलस्वरूप विद्यालय के छात्र राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भी पुरस्कार अर्जित कर विद्यालय का नाम रोशन कर रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2015
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in