Archive | March 30th, 2015

मुख्यमंत्री ने 20 महिला ग्राम प्रधानों तथा अन्य क्षेत्रों से 19 महिलाओं/बालिकाओं को रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्तार से सम्मानित किया

Posted on 30 March 2015 by admin

05press-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि सरकार एसिड अटैक पीडि़तों की पूरी मदद करेगी। उन्होंने कहा कि उनके इलाज के लिए जितनी भी धनराशि की आवश्यकता पड़ेगी, वह खर्च की जाएगी। एसिड अटैक घटनाओं की भत्र्सना करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ऐसी घटनाओं के अपराधियों के विरुद्ध त्वरित गति से कड़ी कार्रवाई करेगी। उन्होंने सभ्य समाज में ऐसी घटनाओं को रोकने पर बल दिया।
मुख्यमंत्री ने ये विचार आज यहां अपने आवास 5, कालिदास मार्ग पर आयोजित उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष के अंतर्गत रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार, एसिड अटैक पीडि़ताओं को आर्थिक सहायता के वितरण तथा महिला सम्मान कोष की वेबसाइट के शुभारम्भ के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि देश की 50 प्रतिशत आबादी महिलाओं की है। अतः महिलाओं के हितों की अनदेखी नहीं की जा सकती।
एसिड अटैक पीडि़तों की दशा पर चिंता व्यक्त करते हुए श्री यादव ने कहा कि ऐसी घटनाएं सभ्य समाज के लिए कलंक हैं। उन्होंने एसिड अटैक पीडि़त महिलाओं/लड़कियों को तीन-तीन लाख रुपए के चेक भी प्रदान करते हुए कहा कि यह सहायता सभी पीडि़तों को फिलहाल सामान्य रूप से दी गई है। विस्तृत मेडिकल रिपोर्ट प्राप्त होने पर और मदद की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसका गठन बहुत ही कम समय में हुआ है। इस कोष के गठन के लिए उन्होंने सांसद श्रीमती डिम्पल यादव तथा प्रमुख सचिव, महिला कल्याण श्रीमती रेणुका कुमार को विशेष रूप से धन्यवाद दिया।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इस सम्मान कोष हेतु वित्तीय वर्ष 2015-16 के बजट में 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि इस कोष की स्थापना महिला सशक्तीकरण और उनके आर्थिक स्वावलम्बन के लिए की जा रही है। इसके माध्यम से विभिन्न अपराधों से पीडि़त महिलाओं, बालिकाओं को आर्थिक सहायता एवं चिकित्सा सुविधा देने की भी व्यवस्था की गई है। महिला सशक्तीकरण के उद्देश्य से स्थापित इस कोष में सरकार की नियमित बजट व्यवस्था के अतिरिक्त जनता की सहभागिता एवं सहयोग की व्यवस्था भी परिकल्पित की गई है। जनसामान्य द्वारा भी इस कोष में अपना अंशदान/योगदान किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान वेब पोर्टल ीजजचरूध्ध्उंीपसंांसलंदण्नचण्दपबण्पदध्उेाध् का शुभारम्भ करते हुए कहा कि इस कोष के संचालन की प्रक्रिया पूर्णतः पारदर्शी होगी, जो पोर्टल के माध्यम से संचालित होगी। इस पोर्टल के माध्यम से पी0एफ0एम0एस0 प्रणाली द्वारा लाभार्थी के खाते में धनराशि सीधे भेजी जाएगी। इस कोष से सम्बन्धित नियमावली को 6 फरवरी, 2015 से लागू किया जा चुका है।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने 20 महिला ग्राम प्रधानों तथा अन्य क्षेत्रों से 19 महिलाओं/बालिकाओं को रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्तार से सम्मानित किया। महिला ग्राम प्रधानों को विकास कार्यों के सफल संचालन तथा पंचायत स्तर पर महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाने के लिए सम्मानित किया गया है, जबकि महिलाओं और बालिकाओं को बहादुरी के कार्य तथा महिला सशक्तीकरण हेतु कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया है। इन सभी पुरस्कार विजेताओं में से प्रत्येक को एक-एक लाख रुपए तथा प्रशस्ति पत्र भेंट किए गए।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी महिला सशक्तीकरण के पक्षधर हैं और इसीलिए वे महिलाओं की सुरक्षा एवं सम्मान के लिए लगातार कार्य करते रहते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई ‘1090’ विमेन पावर लाइन एक ऐसी ही सेवा है, जिसके माध्यम से सरकार महिलाओं को सुरक्षा प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि इस सेवा ने महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ाया है और अब केन्द्र सरकार भी इस सेवा को माॅडल मानते हुए पूरे देश में ऐसी ही सेवा लागू करने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि इसी क्रम में ‘1090’ विमेन सिक्योरिटी एप की शुरुआत भी की जा चुकी है। इसके माध्यम से किसी भी आपातकालीन स्थिति में महिलाएं अपनी समस्या और संकट को त्वरित गति से पुलिस तक पहुंचा सकती हैं। इससे महिलाओं में जागरूकता आने के साथ-साथ उत्पीड़न व छेड़खानी जैसी घटनाओं की रोकथाम में मदद मिलेगी।
उल्लेखनीय है कि महिलाओं के समग्र विकास के दृष्टिगत वर्ष 2006 में राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश महिला नीति प्रख्यापित की गई थी। महिला नीति महिलाओं के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के प्रति राज्य की वचनबद्धता को दर्शाती है। उत्तर प्रदेश महिला नीति का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में सकारात्मक परिवर्तन लाना, नारी के अस्तित्व की रक्षा करना, महिलाओं में आत्मविश्वास और समाज में उनकी प्रतिष्ठा को बढ़ाना तथा सभी क्षेत्रों विशेष रूप से आर्थिक स्वावलम्बन में महिलाओं को सशक्त एवं समर्थ बनाना है। इसी क्रम में वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई के जन्म दिवस के अवसर पर 19 नवम्बर, 2014 को रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष की स्थापना की घोषणा की गई थी।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों तथा अन्य जनहितकारी कार्यों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं का सम्मान बढ़ाने की दृष्टि से समाजवादी पेंशन योजना लागू की है। इसी प्रकार निःशुल्क लैपटाॅप योजना के माध्यम से छात्रों को लाभान्वित किया गया। उन्होंने लोहिया आवास योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना में आवास के निर्माण के लिए तीन लाख रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है, जो सर्वाधिक है। इस योजना के अंतर्गत लोहिया आवासों में सोलर लाइट की भी व्यवस्था की जा रही है। इस व्यवस्था से इन आवासों में दो एलईडी बल्ब और एक पंखा चलाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनहित में कई अन्य योजनाएं भी चला चुकी है।
श्री यादव ने कहा कि कानून-व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए पुलिस के आधुनिकीकरण पर भी लगातार काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि इस बात की व्यवस्था की जा रही है कि कोई भी घटना होने की दशा में पुलिस 15-20 मिनट के अंदर घटनास्थल पर पहुंचकर आवश्यक कदम उठा सके। उन्होंने कहा कि समाजवादी लोग समाज के सभी वर्गों के लिए कार्य करते हैं और यह सरकार भी सभी के उत्थान के लिए कार्य कर रही है।
कार्यक्रम को महिला कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अरुण कुमारी कोरी, मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन तथा पुलिस महानिदेशक श्री ए0के0 जैन ने भी सम्बोधित किया।
कार्यक्रम के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन, राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री श्री विनोद कुमार उर्फ पण्डित सिंह, बड़ी संख्या में शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, महिला ग्राम प्रधान एवं उनके परिजन, मीडिया प्रतिनिधि तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

5x12press

08press-3

15p-4

12e-5

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहां कहा कि

Posted on 30 March 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहां कहा कि समाजवादी आंदोलन में श्री बदरी विशाल पित्ती की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका थी। लोहिया साहित्य उनकी ही देन है। वे बहुत धनवान और सम्पन्न व्यक्ति थे लेकिन गरीबों, किसानों, पिछड़ों और नौजवानों की बात करते थे। वे डा0 लोहिया से जुड़कर आजीवन समाजवादी रहे और आंदोलनों में जेल जाते रहे। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के गठन से लेकर अपने निधन तक वे बराबर सक्रियता से इसकी बैठकों में भाग लेते रहे।
श्री मुलायम सिंह यादव समाजवादी पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में प्रखर समाजवादी नेता श्री बदरी विशाल पित्ती के 87वे जन्म दिवस पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और पित्ती परिवार के श्री शरद विशाल पित्ती, श्रीमती माधुरी पित्ती, श्री अक्षय पित्ती, श्रीमती राधिका पित्ती तथा बदरी विशाल पन्नालाल पित्ती ट्रस्ट के न्यासी श्री लक्ष्मी निवास शर्मा की उपस्थिति रही।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री डा0 मनमोहन सिंह ने एक बार यह बताया था कि उन्होने पंजाब यूनिवर्सिटी में डा0 लोहिया का भाषण सुना था। इसी तरह माक्र्सवादी नेता श्री प्रकाश करात ने जब डा0 साहब की सप्त क्रांति का विस्तार से जिक्र किया तो आश्चर्य हुआ। डा0 लोहिया के भाषणों के टेप और लेखों के संग्रह तथा प्रकाशन करने का काम यदि पित्ती जी ने नहीं किया होता तो आज लोहिया जी के योगदान को जानने से भी हम वंचित रह जाते। उन्होने समाजवादी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे डा0 लोहिया को पढ़ें और समझें। समाजवादी पार्टी में पदाधिकारियों और टिकटार्थियों के लिए पढ़ने की शर्त होनी चाहिए। उन्होने कहा कि समाजवादी आंदोलन बड़े संघर्ष और कुर्बानियों से आगे बढ़ा हैं। इसके इतिहास और नेतृत्व के बारे में नौजवानों को जानना चाहिए।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि नेताजी ने समाजवाद का अर्थ समता और सम्पन्नता बताया है। समाजवादी हमेशा गैर बराबरी के ख्ेिालाफ लड़ते रहे हैं। लेकिन सरकार आने के बाद कुछ का झुकाव दूसरी और ज्यादा हो गया है। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश में नौजवान समाजवादी आंदोलन को आगे लाए हैं। अब यहां समाजवादी सरकार भी बन गई है। ये नौजवान अगर समाजवादी साहित्य पढ़कर सिद्धांत जानेगें तो स्वार्थ की तरफ कम भागेगें।
श्री अखिलेश यादव ने कहा कि अगर पिछली (बसपा) सरकार और केन्द्र सरकार की तुलना करेें तो उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार की उपलब्धियां सबसे बेहतर नजर आएगी। बिना किसी भेदभाव के समाज के हर वर्ग के कल्याण की योजनाएं चल रही है। सब तरफ परिवर्तन दिख रहा है। सड़क, पुल, रोजगार, गरीबों को पेंशन, मु्फ्त दवा, सिंचाई के लाभ यह सरकार दे रही है। इन योजनाओं की जानकारी के साथ अगर कार्यकर्ता समाजवादी साहित्य भी पढ़ेगें तो कैसी भी परिस्थिति हो, समाजवादी साथी उसका मुकाबला कर सकेगें।
समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य श्री शरद पित्ती ने बताया कि बदरी विशाल पित्ती के काम को उनका परिवार आगे बढ़ रहा है। चिकित्सा, शिक्षा, क्षेत्र में काफी काम हुआ हैं। गरीबों को मदद देते है। दक्षिण में सुनामी और उत्तराखण्ड की आपदा में मदद भेजी गई है। सर्वश्री श्री भगवती सिंह, के0 विक्रमराव, नरेश अग्रवाल, राजेन्द्र चैधरी, अरविन्द सिंह गोप, डा0 मधु गुप्ता, नारद राय, डा0 अशोक बाजपेयी, जयशंकर पाण्डेय, रामकरन आर्य, योगेश प्रताप सिंह, गीता सिंह और मो0 एबाद ने भी अपनी भावांजलि दी। सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के प्रमुख श्री अच्छेलाल सोनी ने गीत प्रस्तुत किए।
इस अवसर पर सर्वश्री एस0आर0एस0 यादव, राज किशोर मिश्र, विजय मिश्र, महफूज फरीद किदवई, आलोक तिवारी, श्रीमती जरीना उस्मानी, रवीन्द्र नायक, पूर्व साॅसद हैदराबाद शारदा प्रताप शुक्ल, डा0 राजपाल कश्यप, प्रदीप तिवारी, बृजेश यादव, विजय यादव, राजीव चैधरी, अनिल यादव, फाखिर सिद्दीकी, सूर्य कुमार सिंह, मुन्नी पाल, नानकदीन भुर्जी, अखिलेश पटेल, सुरेन्द्र श्रीवास्तव, संजीव मिश्र, इरफान, चंद्रिका पाल, फरहाना, शादां जाफरी, नईमा बानो, रजिया नवाज, शांति यादव, सीमा द्विवेदी, रति बाजपेयी, अशोक पाण्डेय, मनीषा साहा, पुष्पा सिंह, ऊषा सिंह, अनीता, सुरैया सिद्दीकी, नीरू नूरजहाॅ, अर्चना सिंह, सिमरन खान, पारसनाथ सिंह, प्रवीण सैनी, दिलीप कमलापुरी आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मैक्स-2 ने लखनऊ में ढ़ूंढ निकाली फैमिली नंबर-1 चैनल ने ‘फिल्म फैमिली एंड फन’ के जरिये पूरे हफ्त्® परिवारों क® साथ ज®ड़े रखा अ©र एंटरटेन श्ी किया

Posted on 30 March 2015 by admin

इंडिया के आईकॉनिक हिंदी मूवी चैनल मैक्स-2 ने शनिवार 28 मार्च क® लखनऊ के रवींद्रालय, स्टेशन र®ड, चारबाग में अपने यूनीक इनिशिएटिव ‘फिल्म फैमिली एंड फन’ का पूरे मन®रंजन के साथ समापन किया. इसमें 60 से अधिक परिवारों ने खुलकर हिस्सा लिया. कार्यक्रम 23 मार्च को शुरू हुुआ और पूरे सप्ताह चलने के बाद ’खत्री फैमिली’ को ’फैमिली नं0 1 के रूप में चुना गया। इस कार्यक्रम ने परिवारों क® उनके र®जमर्रा के कामों से छुटकारा दिला कर हिंदी सिनेमा के चार्म का लुत्फ उठाने का म©का दिया अ©र वे क्वालिटी टाइम बिताने का आनंद ले सके.

यह इनिशियेटिव ने तरह तरह की मन®रंजक एक्टिविटीज के जरिये फैमिलीज क® हिंदी सिनेमा की महत्ता समझने का अवसर प्रदान किया. उन्हें फिल्मी हाउजी ख्®लने के लिये निमंत्रित किया गया. ‘फिल्म फैमिली एंड फन’ की ब्रैंडेड जीपों में डान्सर्स शहर श्र में विश्न्नि ल®केशंस पर आइकॉनिक फिल्मी गानों पर थिरक रहे थ्®. इस बारे में जबरदस्त दिलचस्पी जगाने अ©र फाइनल इवेंट के लिये रजिस्ट्रेशन कराने के लिये मैक्स-2 की अ®र से उन परिवारों का ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा दी गई ज® स्टेज पर लाइव परफॉर्मेस देना चाहत्® थ्®. किसी श्ी परिवार क® फाइनल एक्ट तक क्वालिफाई करने के लिये 6 फिल्मों की दी गई सूची ज्©से: ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, ‘सत्त्® पे सत्ता’, ‘नमकहलाल’, ‘हम’, ‘चांदनी’, अ©र ‘डिस्क® डान्सर’ में से या त® एक सीन करना था, क®ई गाना गाना था या फिर डान्स करना था. इनके लिये उन्हें पैरामीटर्स का ध्यान रखना जरूरी था ज्©से र®मांस, कॉमेडी, डान्स या म्यूजिक.

इस फिल्मी दीवानेपन का समापन शनिवार 28 मार्च क® मेगा इवेंट के साथ हुआ जिसमें 10 परिवारों क® फाइनल एक्ट के लिये शॉर्टलिस्ट किया गया. उन्हें एंगेज रखने परिवारों की शाम खुशनुमा बनाये रखने के लिये एक ट्रेªन्ड थियेटर ग्रुप श्ी गाने अ©र डान्स प्रस्तुत कर रहा था. चैनल द्वारा ‘कराअ®के’, ‘फिल्मी राउलेट व्हील’, ‘डार्ट गेम’ अ©र ‘डेसिबल अप’ ज्©से इंटरएक्टिव इंटरेस्टिंग गेम्स आय®जित किये गये थ्®. सश्ी परिवारों ने इस सब का श्रपूरं आनंद उठाया. प्रतिय®गिता जीतने वाले परिवार क® मैक्स-2 की अ®र से ‘फैमिली नंबर-1’ की ट्राॅफी देने के अलावा उसे शहर के ह®र्डिंग्स तथा अखबारों में श्ी जगह मिलेगी.

इस इवेंट की सफलता के बारे में मैक्स तथा मैक्स-2 की वाइस प्रेसीडेंट मार्केटिंग वैशाली शर्मा ने बताया,‘ हमें लखनऊ में इस इनिशिएटिव ‘फिल्म फैमिली एंड फन’ का ज® रिस्पांस मिला है, उससे हम बहुत खुश हैं. परिवारों का उत्साह त® बस देखने लायक था. ‘फैमिली नंबर-1’ की उपाधि जीतने के लिये हर किसी ने श्रपूर क®शिश की. फिल्मी साइड त® सश्ी की ह®ती ही है अ©र इस इनिशिएटिव के जरिये हमारे दर्शकों क® उसे परफेक्ट करके प्रस्तुत करने का मंच प्रदान किया जा रहा है. चैनल के त©र पर हम इस बेज®ड़ आय®जन के जरिये दर्शकों में बॉलीवुड की आत्मा क® उच्च स्थान दिलाने के लिये प्रेरित करत्® रहेंगे.’

मैक्स-2: संक्षिप्त परिचय
हिंदुस्तान के लीडिंग टेलीविजन नेटवर्क, मल्टी स्क्रीन मीडिया (एम एस एम) का दूसरा हिंदी मूवी चैनल मैक्स-2 ग्रेट इंडियन सिनेमा क® प्रम®ट करता है अ©र देश श्र के डेडिकेटेट मूवी लवर्स क® अपील करने वाला है. यह सिर्फ उन शरतीय दर्शकों तक सीमित रहने वाला नहीं है ज® बीत्® दिनों की बेहतरीन फिल्मों के दीवाने हैं, बल्कि नये व युवा दर्शकों क® श्ी इस अ®र आकर्षित करना व उनमें इन फिल्मों के प्रति उत्सुकता पैदा करना चाहता है. सदाबहार फिल्मों का जादू कश्ी खत्म नहीं ह®ता. उन्हें जितनी बार देखा जाय उतनी बार वे नयी ही लगती हैं. यही वह शवना अ©र विचार है जिसकी वजह से इस चैनल अ©र कैंपेन ने जन्म लिया- ‘जब देख® तब नया’.
अधिक सूचना के लिये कृपया यहां संपर्क करें: रीता झिंगरन - 9415408010

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वी0एस0एन0बी0 पी0जी0 कालेज में दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार प्रारम्भ-

Posted on 30 March 2015 by admin

आज दिनांक 28.03.2015 को वी0एस0एन0बी0 पी0जी0 कालेज में उत्तर औपनिवेशिक भारत में सांस्कृतिक एवं लैंगिक प्रश्नः अभिव्यक्ति तथा विवेचन विषय पर दो दिवसीय यू0जी0सी0 प्रायोजित राष्ट्रीय सेमिनार का उद्घाटन लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एस0वी0 निमसे ने किया। अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो0 शोभा बाजपेयी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथि का परिचय कराया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए प्रो0 निमसे ने कहा कि स्वतंत्रता के उपरान्त भारत में सांस्कृतिक एवं लैंगिक विकास काफी हुआ है जिसका श्रेय हमारी वालीवुड तथा भारतीय रेल को किसी हद तक जाता है। वी0एस0एन0बी0 इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष श्री टी0एन0 मिश्र ने चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि हम अपनी पुरानी संस्कृति को छोड़ते जा रहे हैं तथा पाश्चात्य संस्कृति को बिना सोचे-बिचारे अपना रहे हैं साथ ही उन्होने यह तो माना कि भारत में लैंगिक विकास तो हुआ है परन्तु लैंगिक असमानता अभी भी समाज को दीमक की तरह खाए जा रही है। इस अवसर पर प्रो0 सबीना एस0ओमर, प्रो0 निशी पाण्डेय, प्रो0 सत्यार्थ त्रिपाठी, प्रो0 उपाध्याय ने भी उत्तर औपनिवेशिक भारत में सांस्कृतिक एवं लैंगिक विकास एवं कमियां विषय पर अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए। कालेज के प्राचार्य डा0 सुधीश चन्द्र ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया तथा आशा की कि इस सेमिनार से बहुत सी ऐसी बातें निकल कर आएंगी जिससे समाज एवं देश का हित होगा।  इस अवसर पर मुख्य रूप से डा0 संजीव शुक्ल, डा0 बीना पी. स्वामी, डा0 के0के0 बाजपेयी, डा0 शशिकान्त शुक्ल श्रीमती सजनी मिश्र, डा0 मनोज पाण्डेय, डा0 अंशू केडिया, डा0 जी0सी0 मिश्र, डा0 ओ0पी0बी0 शुक्ल, डा0 सी0एल0 बाजपेयी, डा0 संजय शुक्ल, डा0 जे0पी0 सिंह, डा0 राजीव दीक्षित, डा0 डी0के0 राय, डा0 सी0एम0 शर्मा, डा0 मोहनलाल मौर्या, डा0 मधू भाटिया, डा0 अपर्णा टण्डन सहित अनेक शिक्षक, छात्र-छात्राएं एवं शोध पत्र पढ़ने वाले  विद्वान उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि

Posted on 30 March 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि प्रधानमंत्री जी के वाराणसी से सांसद होने के बाद से गंगा को निर्मल बनाने का एक अभियान के बारे में केन्द्र सरकार कह रही है। इसे  इस तरह प्रचारित किया जा रहा है जैसे पहली बार गंगा को निर्मल किया जा रहा हो, जबकि हकीकत यह है कि इस संबन्ध में लंबे अरसे से सरकारी-गैरसरकारी प्रयास चलते रहे हैं। गंगा को प्राचीन काल से लेकर आज तक महत्व मिलता रहा है। जैसा कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि सर्वप्रथम समाजवादी चिंतक डा0 राममनोहर लोहिया ने नदियों की पवित्रता बनाए रखने पर बल दिया था। उनका कहना था कि जो नदियाॅ जीवन धारा की तरह हैं उन्हें निर्मल रखने के लिए प्रयास किये जाने चाहिए। उत्तर प्रदेश में गंगा के निर्मलीकरण में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव का भी ध्यान है। उन्होंने घाटों की मरम्मत के कार्य के लिए भी धनराशि बजट में रखी है।
यह बात तो साफ है कि गंगा तब तक निर्मल नहीं हो सकती है जब तक कि उसमें गिरने वाले नालों तथा उससे जुडने वाली अन्य नदियों को भी साफ नहीं रखा जाता है। अतः गंगा नदी के जल की शुद्धता सुनिश्चित किए जाने के उद्देश्य से प्रदेश में स्थित इंडस्ट्रीज क्लस्टर/इन्डस्ट्रीयल इस्टेट/उद्योगों के सम्बन्ध में, जिनसे निकलने वाला उत्प्रवाह किसी नाले या सहायक नदी के माध्यम से गंगा में आता है, के सम्बन्ध में डेªनेज मैप तथा औद्योगिक उत्प्रवाह के निस्तारण से संबंधित नालों हेतु प्लान तैयान किया जा रहा है। इसके साथ ही गंगा एवं उसकी सहायक नदियों के किनारे स्थित जनपदों हेतु भी एक प्लान तैयार किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने केवल गंगा ही नहीं अन्य नदियों को भी प्रदूषण मुक्त रखने का बीड़ा उठाया है। नदी प्रदूषण नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश की नदियों गंगा, यमुना तथा गोमती के तट पर स्थित 23 नगरों के अन्तर्गत नदी प्रदूषण नियंत्रण के कार्य कराये जा रहे हैं। गोमती तट विकास परियोजना का कार्य भी प्रगति पर है।
स्पष्ट है कि श्री अखिलेश यादव नदियों की स्वच्छता पर एक समग्र दृष्टिकोण से कार्य योजनाओं को गति दे रहे हैं। वस्तुतः मुख्यमंत्री जी गंगा, यमुना एवं गोमती को निर्मल बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं। नेता जी ने भी इस बात पर जोर दिया है कि प्रदेश की केवल एक नदी को ही नहीं सभी नदियों के शुद्धीकरण के लिए सहायक नदियों की सफाई पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। उ0प्र0 सरकार इसी दिशा में कार्य कर रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2015
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in