Archive | March 20th, 2015

राज्यपाल की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश सैनिक पुनर्वास निधि की प्रबन्ध समिति की बैठक का आयोजन निधि की आय बढ़ाने का प्रयास किया जाये - राज्यपाल

Posted on 20 March 2015 by admin

राज्यपाल ने कहा है कि उ0प्र0 सैनिक पुनर्वास निधि की आमदनी बढ़ाने के साथ-साथ सम्पत्ति को भी सुरक्षित रखने का प्रयास किया जाये। अटारी प्रक्षेत्र के फार्म को अतिक्रमण मुक्त बनाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा है कि जिला प्रशासन से समन्वय कर सीमांकन कार्यवाही करके तीन माह के अंदर उन्हें रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये। सीमांकन न होने के कारण स्थानीय ग्रामवासियों द्वारा अतिक्रमण के साथ-साथ काफी नुकसान किया जा रहा है। आय बढ़ाने की दृष्टि से राज्यपाल ने कहा कि केन्द्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के लखनऊ स्थित क्षेत्रीय कार्यालय से सम्पर्क करके मिट्टी की व्यापक जाँच करायी जाये, जिससे यह पता चल सके कि उक्त भूमि को ऊपजाऊ कैसे बनाया जा सकता है। मिट्टी की जाँचोपरान्त यदि यह पाया जाता है कि जैट्रोफा की खेती सफल हो सकती है तो उसकी खेती की संभावना तलाश की जाये। उन्होंने कहा कि सेना, कृषि एवं पुनर्वास निधि के अधिकारी समन्वय करके यह देखें कि अटारी प्रक्षेत्र के फार्म को कैसे उपयोगी और लाभदायी बनाया जा सकता है।
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री राम नाईक आज राजभवन में उत्तर प्रदेश सैनिक पुनर्वास निधि की प्रबन्ध समिति की 39वीं बैठक आयोजित की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में कर्नल ए0के0प्रसाद, निदेशक, हेडक्वार्टर मध्य कमान, सुश्री जूथिका पाटणकर, प्रमुख सचिव, श्री राज्यपाल, सुश्री कामिनी चैहान रतन, सचिव, वित्त, उत्तर प्रदेश शासन, लखनऊ, बिग्रे0 एम0सी0 पंत, प्रतिनिधि उत्तर भारत एरिया, बरेली, कमोडोर रोहताश सिंह, सचिव, केन्द्रीय सैनिक बोर्ड, भारत सरकार, रक्षा मंत्रालय, नई दिल्ली, श्री एम0सी0 यादव, डी0एफ0ओ0, लखनऊ मण्डल, लखनऊ, श्री एम0के0 सिंह, संयुक्त सचिव, समाज कल्याण, लखनऊ, बिग्रे0 अरविन्दम्, अतिरिक्त महानिदेशक, पुनर्वास, मध्य कमान, लखनऊ, ब्रिगे0 अमूल्य मोहन, सचिव, उत्तर प्रदेश सैनिक पुनर्वास निधि एवं निदेशक, सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास, रियर एडमिरल एस0के0दास, श्री कमल फेरवानी, सी0ए0, निधि, श्री सी0पी0 श्रीवास्तव उप निदेशक,कृषि के साथ ही राजभवन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
ज्ञातव्य है कि उ0प्र0 सैनिक पुनर्वास निधि प्रक्षेत्र अटारी, लखनऊ माल भरावन रोड पर माल विकास खण्ड से लगभग 5 किलोमीटर उत्तर की ओर स्थित है। इस प्रक्षेत्र का क्षेत्रफल 543.34 हेक्टेयर (1342.05 एकड़) है जिसमें लखनऊ जनपद में 1082.96 एकड़ तथा हरदोई जनपद में 259.09 एकड़ भूमि सम्मिलित करते हुए प्रक्षेत्र चार प्रखण्डों में विभक्त है।
श्री नाईक ने कहा कि उ0प्र0 सैनिक पुनर्वास निधि द्वारा संचालित योजनाओं का परस्पर अनुश्रवण होना चाहिए। उ0प्र0 सैनिक पुनर्वास निधि द्वारा भूतपूर्व सैनिकों/उनके आश्रितों के लिये चलायी जा रही योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर उन्हें मिले। बैठक में सैनिक पुनर्वास निधि के अधिष्ठान व्यय की प्रतिपूर्ति भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा 60ः40 के अनुपात वहन किये जाने पर भी विचार किया गया तथा कार्यालय के कर्मचारियों के वेतन-भत्ते के बारे में भी चर्चा की गयी। बैठक में निधि की आय बढ़ाने के दृष्टिगत आयकर अधिनियम की धारा-80जी के अंतर्गत विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों से दान प्राप्त करने पर भी विचार-विमर्श हुआ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नजाकत,मोहब्बत जवानी के दिन है,किसी पर करो,मेहरबानी के दिन है। अभी द्वारिका से बुलावा नही है,कन्हैया के दिन राधारानी के दिन है।।

Posted on 20 March 2015 by admin

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ लोनिवि ने अपना होली मिलन समारोह अखिल भारतीय कवि सम्मेलन के बीच मनाया। होली मिलन समारोह के मुख्य अतिथि प्रमुख अभियंता विकास एवं विभागाध्यक्ष इं. ए.के. गुप्ता ने अपने सम्बोधन में कहा कि एकता,भाईचारा और स्नेह का प्रतीक है हमारा होली का त्यौहार। त्यौहार कोई भी हो वह हमें हमेशा भाई चारे का संदेश देते है। ऐसे में होली का तो कहना ही क्या। यह त्यौहार तो बड़ी से बड़ी गल्ती माफ कर गले मिला देता है। कार्यक्रम के विषिष्ट अतिथि प्रमुख अभियंता ग्रामीण सड़क इं. आलोक विष्नोई और प्रमुख अभियंता परिकल्प एवं नियोजन इं. पी.के.गोयल ने कहा कि त्यौहारों की सार्थकता तभी है जब इसे सब मिलजुलकर मनाए।  जबकि होली मिलन समारोह की अध्यक्षता करते हुए संघ के अध्यक्ष इं. हरि किशोर तिवारी ने कहा कि हमें इस बात की ख्ुाशी है कि पिछले कई सालों से हमारे होली मिलन समारोह में केवल लोनिवि ही नही बल्कि अन्य संवर्ग के इंजीनियर्स ही भागीदारी करते आ रहे है लेकिन अब यह मोैका आ गया है कि इस होली मिलन समारोह में कर्मचारी संवर्ग भी सहभागिता कर रहा है। कार्यक्रम का संचालन कर रहे इं एन.डी. द्विवेदी ने कहा कि भाई चारे का सबसे बेहतर पर्व तो वाकई होली ही है। इस दौरान संघ के  इं. एल.एन. सचान, वरि0 उपाध्यक्ष इं. दिवाकर राय, महामंत्री इं. बी.के. कुषवाहा, मध्यक्षेत्र के अध्यक्ष इं. एस.के. त्रिपाठी, इं. राजेश वर्मा, डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ के अध्यक्ष इं. एस.पीे. मिश्रा,महासचिव इं. एस.के.पाण्डेय, राजकीय निर्माण निगम के महामंत्री इं. एस.डी. द्विवेदी, सिंचाई विभाग के महासचिव इं. ओ. पी. राय, इं. अमरनाथ, कपिल देव द्विवेदी, भार्गवेन्दु मिश्र, रामजी अवस्थी, एस.एस.यादव, पावर कारपोरेशन से जी.बी. पटेल, लघु सिंचाई से इं. सुभाष श्रीवास्तव, वी.पी. मिश्रा और सतीष पाण्डेय ,रामराज दुबे, अतुल मिश्रा,  शिवबरन सिंह यादव और भूपेश अवस्थी, सुरेश रावत, वित्त मंत्री ए.के. मिश्रा के अलावा कर्मचारी नेता अशोक दुबे, अविनाश श्रीवास्तव, डी.एन.सिंह, बी.एस. डोलिया, अमिता त्रिपाठी, संजीव गुप्ता, रेनू शुक्ला, रोड़वेज कर्मचारी नेता गिरीश मिश्रा और रेलवे के नेता आर.के.पाण्डेय, जे.बी. सिंह (आयकर), वीरेन्द्र तिवारी (बीएसएनएल) के साथ कई संगठनों, संघों एवं महासंघों के पदाधिकारियों ने उपस्थित होकर होली मिलन समारोह का आनंद लिया।
होली मिलन समारोह के उपरान्त अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का संचालन करतेे हुए टुण्डला फिरोजाबाद के हास्य कवि लटूरी लट्ट ने अपनी रचना पड़ते हुए कहा कि ‘‘ माननीय मनमोहन का मन चुपके चुपके रोता है, अब उनका मालूम पड़ा पीएम तो कुछ होता है। । तालियाॅ बटोरते हुए अगले कवि वाहिद अली ‘‘वाहिद’’  ने अपनी रचना पढ़ते हुए कहा ‘‘ नजाकत, मोहब्बत जवानी के दिन है, किसी पर करो,मेहरबानी के दिन है। अभी द्वारिका से बुलावा नही है,कन्हैया के दिन राधारानी के दिन है।।
जबकि कवियत्री डा. अमिता रस्तौगी ‘‘ प्यार के दीप जल रहे होंगें। ख्वाब करवट बदल बदल रहे होंगे,तू भी तैयार होके चल अमिता, वो भी घर से निकल रहे होंगे। जबकि षिकोहाबाद से आए कवि प्रषान्त उपाध्याय ने अपनी रचना पढ़ते हुए कहा कि ‘‘ अगर तुझे खेलनी है वास्तव में होली, तो कोई नई पिचकारी निकाली, और इस समूची दिषाहीन पीढ़ी के ऊपर ,आषा, आस्था, विष्वास और मर्यादा के रंग डाल। कवि प्रशान्त उपाध्याय शिकोहाबाद ने अपनी रचना में कहा कि ‘‘ अगर तुझे खेलनी है वास्तव में होली, तो कोेई नई पिचकारी निकाल, और इस समूची दिशाहीन पीढ़ी के ऊपर, आशा, आस्था, विश्वास और मर्यादा के रंग डाल। जबकि राजेन्द्र प्रसाद तिवारी ‘कंटक’ ने अपनी रचना में कहा कि ‘‘ रूप को रंग में घोला जाए, कोई घूॅघट न यूॅ खोला जाए, प्यार में लाजमी है चुप रहना, क्या जरूरी है कि बोला जाए।  देर शाम तक कवि सम्मेलन चलता रहा और कर्मचारी इंजीनिययर्स संवर्ग इसका पूरा लुफ्त उठाया। इस दौरान संघ के एकता सूत्र टाइम्स विशेषंाक का वितरण किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. चैक कैम्पस द्वारा डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स का भव्य आयोजन अच्छे समाज की आधारशिला स्कूल में ही रखी जाती है — प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी

Posted on 20 March 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, चैक कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स में अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि समाज में धर्म-जाति के नाम पर हो रही मारामारी तथा आपाधापी से उत्पन्न बुरी स्थिति के लिए सामान्यतया लोग राजनेताओं तथा धर्मगुरूओं पर दोष मढ़ते पाये जाते हैं। ये सभी बचपन में पढ़ने के लिए किसी न किसी विद्यालय में अवश्य गये होंगे। स्कूल ने बचपन से जैसे संस्कार एवं विचार दिये हंै, बालक वैसे बन गये? बालक को अच्छा या बुरा बनाने की असली जिम्मेदारी तो हम स्कूल वालों की ही बनती है। हम स्कूल वाले इस भूल के लिए इसलिए दोषी हैं क्योंकि हमने यह क्यों नहीं बताया कि ईश्वर एक है, धर्म एक है, मानव जाति एक है। यह सारी धरती हमारी माता है। परमात्मा हमारा पिता है। सभी धरती वासी हमारे कुटुम्ब के सदस्य हैं। हमें अपने परिवार के सदस्यों के रूप में भेदभाव रहित होकर उनकी सेवा करनी चाहिए। इस प्रकार एक स्वस्थ तथा अच्छे समाज की नींव (आधारशिला) स्कूल में रखी जाती है।
इससे पहले ‘‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’’ का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन एवं सर्व-धर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना से हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों ने ईश्वर भक्ति से परिपूर्ण अपने गीत-संगीत से सभी दर्शकों एवं अभिभावकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। छात्रों ने सार्वभौमिक जीवन मूल्यों, विश्वव्यापी चिंतन, विश्व की सेवा के लिए तथा सभी चीजों में उत्कृष्टता विषय पर अपने सारगर्भित विचार प्रकट किये। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में सर्वोच्चता अर्जित करने वाले छात्रों व वार्षिक परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर सी.एम.एस. चैक कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती साधना बेदी ने छात्रों एवं अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि शिक्षा को नये-नये समाजोपयोगी आविष्कारों, व्यक्ति की असीम मानवीय क्षमताओं का सम्पूर्ण विकास एवं विश्व समाज की उत्कृष्ट सेवा की वचनबद्धता की महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। बालक के चरित्र निर्माण तथा बौद्धिक क्षमताओं के विकास की दोहरी जिम्मेदारी पूरे समाज की है जिसमें माता-पिता, दादा-दादी तथा पड़ोसी भी शामिल हैं। व्यापक परिवार तथा आत्मीयता से ओतप्रोत समाज को बालक के चरित्र निर्माण के लिए एक स्वस्थ वातावरण उपलब्ध कराना चाहिए। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. अपने छात्रों का सर्वांगीण विकास कर ‘टोटल क्वालिटी पर्सन’ बनाने को दृढ़-संकल्पित है तथा इसी उद्देश्य को लेकर यह आध्यात्मिक शिक्षा सम्मेलन आयोजित किये जा रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से आज कोरिया गणराज्य के राजदूत श्री जून ग्यू ली ने उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की।

Posted on 20 March 2015 by admin

press1

मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान श्री जून ग्यू ली ने बताया कि भारत खास तौर पर उत्तर प्रदेश के साथ कोरिया गणराज्य के सांस्कृतिक व ऐतिहासिक सम्बन्ध रहे हैं। उन्होंने कोरिया और उत्तर प्रदेश के बीच सम्पर्क बढ़ाने, पर्यटन व औद्योगिक क्षेत्रों में सहयोग करने तथा कोरिया में उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए रोजगार की सम्भावनाओं के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया।
श्री यादव ने कहा कि भारत व कोरिया के मजबूत सम्बन्ध रहे हैं। ऐसे में राज्य सरकार इन सम्बन्धों का सदुपयोग प्रदेश के विकास के लिए करना चाहेगी। उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि यह सम्बन्ध नए आयाम हासिल करें। कोरियाई राजदूत से भेंट के मौके पर उत्तर प्रदेश के विकास तथा आपसी सहयोग के मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई।
ज्ञातव्य है कि वर्ष 2000 में दक्षिण कोरिया का एक प्रतिनिधिमण्डल फैजाबाद आया था और इसके बाद फैजाबाद तथा कोरिया के किम हे नगरों के बीच सिस्टर सिटी अनुबन्ध हुआ। इसके तहत अयोध्या में क्राक क्लैन सोसाइटी द्वारा एक स्मारक बनवाया गया, जहां प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में कोरिया से पर्यटक आते हैं। इस मौके पर प्रदेश के अन्य दर्शनीय स्थलों का भ्रमण भी करते हैं। कोरिया के राजदूत ने अयोध्या के इस स्मारक को और भव्य व दर्शनीय बनवाए जाने के सम्बन्ध में भी विचार-विमर्श किया।
यह भी उल्लेखनीय है कि दक्षिण कोरिया के किम लोगों का यह मानना है कि आज से लगभग 2000 वर्ष पूर्व अयोध्या की एक राजकुमारी कोरिया गई थीं, जहां उनका विवाह राजा किम सूरो से हुआ था। वर्तमान में उनके वंशज आज कोरिया के क्राक क्लैन के सदस्य हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विषय-हिन्दी फिल्म ‘‘टुडे कवरेज’’ का दृश्य फिल्म अभिनेता रवि किशन, रूद्र प्रताप सिंह (लीड रोल मे) सैजल शर्मा, मुकेश भट्ट, आर्यन वैद्य, आर्यन वैद्य, अनारा गुप्ता पर फिल्म के मुख्य दृश्य फिल्माया गया।

Posted on 20 March 2015 by admin

के0सी0 फिल्म प्रा0लि0 बैनर तले फिल्म निर्माता वी0के0 मिश्रा जी की पहली फिल्म ‘‘लखनवी इश्क’’ के बाद शहर मे चल रही (डायमण्ड रिजार्टस मे, स्कार्पियो क्लब, मोहनलाल गंज) दूसरी हिन्दी फीचर फिल्म ‘‘टुडे कवरेज’’ लेखक/निर्देशक समीर रिजवी जी के निर्देशन में फिल्म स्टार रवि किशन रूद्र प्रताप सिंह (लीड रोल मे) फिल्म अभिनेत्री सैजल शर्मा, मुकेश भट्ट, आर्यन वैद्य, काजल कपूर, चाहत कौर, शिल्पा शर्मा, अनारा गुप्ता पर कई सीन फिल्म के फिल्मायें गये। इस फिल्म में, रवि किशन (एनकाउण्टर स्पेशल आफिसर) मुकेश भट्ट (मंत्री) आर्यन वैद्य (पुलिस आफिसर) की भूमिका में है।
लखनऊ शहर से 40 कलाकारों को इस फिल्म ‘‘टुडे कवरेज’’ मे विभिन्न भूमिकाओं मे किया गया है। जिसमें-अजहर मिर्जा, सुनील दत्त पाण्डेय, बाॅबी, हफीज खान भावना सिंह, रामजी निगम, सन्दीप पाण्डेय आदि। इस फिल्म के निर्माता, वी0के0 मिश्रा, लेखक/निर्देशक समीर रिजवी जी, एक्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर अवतार सिंह, लाइन प्रोड्यूसर जफर खान, कैमरा मैन श्यामल चक्रवर्ती, लोकल प्रोडक्शन मैनेजर अमरजीत सिंह, फाइट निर्देशक निशान्त खान, इस फिल्म मे डांस कोरियाग्राफी सरोज खान जी की है। फिल्ट ‘‘टुडे कवरेज’’ की शूटिंग 100 प्रतिशत लखनऊ मे होगी। फिल्म यूनिट फोटाग्राफर राकेश (गौतम) साउण्ड रिकार्डिंग सन्तोष (सेम) एवं अन्य ‘‘टुडे कवरेज’’ टीम।
के0सी0 फिल्मस प्रा0लि0 के निर्माता वी0के0 मिश्रा जी की पहली हिन्दी फिल्म ‘‘लखनवी इश्क’’ आगामी तीन अप्रैल को विश्व भर मे रिलीज हो रही है। मुख्य भूमिका में अध्ययन सुमन (शेखर सुमन का लड़का), करिश्मा कोटक (बिग बास फेम), मुकेश खन्ना, जय मिश्रा, काजल कपूर, अमित जोशी, हेमन्त पाण्डेय, रूद्र प्रताप सिंह, ख्वाहिश मौर्या, सना खान आदि कलाकारों के साथ निर्देशक आनन्द राउत के निर्देशन में फिल्म लखनवी इश्क 03 अप्रैल को रिलीज हो रही है और फिल्म ‘‘टुडे कवरेज’’ की विभिन्न लोकेशनांे मे चल रही है। यह जानकारी प्रेस मीडिया प्रभारी सुनील सिंह ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

औरत के सम्मोहक भाव को दर्शाती तीन घडि़यों की बेजोड़ श्रृंखला

Posted on 20 March 2015 by admin

बेशकीमती और खास हाॅट हार्लोजेरी एक मंच जैसा है जहां निर्माता रोजर डुबुइस एक सितारा है। उनका नाटकीय अंदाज अब तीन नये टमसअमज भ्ंनजम ब्वनजनतम सीमित संस्करण में देखने को मिलेगा। हर एक उत्कृष्ट संरचना - वेलवेट मिंक फर, वेलवेट काॅर्सेट्री और वेलवेट पसेमेंटरी- ये याद दिलाते हैं कि हर औरत खूबसूरत और आकर्षक है, हर एक में उस कला के क्षेत्र के बेहतरीन कलाकारों की निपुण कारीगरी और निपुणता साफ दिखाई देती है जैसे कि सजावटी अलंकरण बनाने वालों की कारीगरी, चमडे के दस्तकारों का हुनर और छाल और रोयें के विशेषज्ञों की कला। रोजर डुबुइस द्वारा घडी और जेवरात बनाने की दक्षता का बखूबी से अनुपूरण करते हुए ये कारीगर उन कठिन मापदण्डों पर खरे उतरते हैं जो कि एक ऐसे निर्माता द्वारा कायम किए गये हैं जो ये सुनिश्चित करते हैं कि उनकी सभी रचनाएं प्वाइनकाॅन द जेनेव द्वारा तय किए गये बगैर समझौतों और ऊंचे मापदण्डों पर खरी उतरें।
फर या चाल कई महिलाओं की कमजोरी होती है। टमसअमज भ्ंनजम ब्वनजनतम माॅडल के असली मिंक फर पत्ते की प्रतीकात्मक नीली काली चमक सफेद और सोने के केस के प्रकाश के लिए उपयुक्त पृष्ठपट है। केवल केस ही नहीं बल्कि 496 हीरों (4.34 कैरेट) की चमक जो कि फुल पेव सेटिंग में बेजल, केश मिडिल, लग्स, डायल को सुशोभित करते हुए और सेफ और सोने के फोल्डिंग बकल की भी इस पत्ते से शान और बढ़ सी जाती है।
इसे बनाने के पीछे प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर डेनियल बेन्जामिन जेनेवा है - एक विश्व विख्यात पारिवारिक उद्योग जो कि अब तीसरी पीढ़ी द्वारा चलाया जा रहा है। बारीकियों पर जिनकी नजर होती है ऐसे हाथों से बन कर रोजर डुबुइस की घडि़यां न केवल हर दृष्टिकोण से सुंदर है बल्कि अनन्य प्वाइनकाॅन द जेनेव के प्रमाण की हकदार भी हैं। रोजर डुबुइस के हाॅट काउचर का भाव घड़ी में इस्तेमाल फर की उत्कृष्ट और कृत्रिम शिल्पकारिता से साफ प्रकट होता है।
घडी के डायल में अनोखा डिजाइन है। इसका आकार दोहरे गोलाकार क्रिस्टल से सुसज्जित है। एक में रोमन शैली के अंक हैं और दूसरे में घड़ी की सुईयां लगी हुई हैं। निर्माता रोजर डुबुइस इस चकाचैंध करने वाली घडी के साथ एक चमकदार काले रंग का घडि़याल की चमडी का पट्टा भी देते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी अवध क्षेत्र के अध्यक्ष मुकुट बिहारी वर्मा ने पार्टी की सदस्यता महाभियान को और गतिशील करने के लिए क्षेत्रीय पदाधिकारियों को जिले की जिम्मेदारी सौंपी हैं

Posted on 20 March 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी अवध क्षेत्र के अध्यक्ष मुकुट बिहारी वर्मा ने पार्टी की सदस्यता महाभियान को और गतिशील करने के लिए क्षेत्रीय पदाधिकारियों को जिले की जिम्मेदारी सौंपी हैं। उन्होने बताया कि वे स्वयं बहराइच, पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष सुभाष त्रिपाठी को फैजाबाद, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष मान सिंह को लखनऊ जिला, अतुल दीक्षित को सीतापुर, रमाकान्त तिवारी को बलरामपुर, क्षेत्रीय महामंत्री भिखारी सिंह को बाराबंकी, यमुना प्रसाद चतुर्वेदी को अम्बेडकरनगर, क्षेत्रीय मंत्री नीरज सिंह को हरदोई, विजय प्रताप सिंह को लखीमपुर, सूर्यनारायण तिवारी को श्रावस्ती, कोषाध्यक्ष प्रदीप भार्गव को लखनऊ महानगर, प्रवक्ता दिलीप श्रीवास्तव को रायबरेली, वीरेन्द्र गोस्वामी को गोण्डा, मीडिया प्रभारी अंजनी श्रीवास्तव को उन्नाव जिले की जिम्मेदारी सौंपी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाज में संस्कार देने का कार्य साहित्य ही करता है। - श्री उदय प्रताप सिंह

Posted on 20 March 2015 by admin

उत्तर प्रदेष हिन्दी संस्थान के तत्त्वावधान में श्री उदय प्रताप सिंह,   मा0 कार्यकारी अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान, लखनऊ की अध्यक्षता में अभिनन्दन पर्व-2013 का आयोजन निराला सभागार, हिन्दी भवन, लखनऊ में किया गया। अभिनन्दन पर्व-2013 में मुख्य अतिथि के रूप में श्री विनोद चन्द्र पाण्डेय ‘विनोद‘, वरिष्ठ बाल साहित्यकार सम्मिलित हुए।
मा0 श्री उदय प्रताप सिंह एवं डाॅ0 सुधाकर अदीब, निदेशक, उ0प्र0 हिन्दी संस्थान सहित अन्य मंचासीन अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन माँ सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पार्पण के उपरान्त प्रारम्भ हुए कार्यक्रम में वाणी वन्दना की प्रस्तुति भारतखण्डे संगीत सम विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत की गयी।
मंचासीन अतिथियों का स्वागत उत्तरीय द्वारा डाॅ0 सुधाकर अदीब, निदेशक हिन्दी संस्थान द्वारा किया गया।
अभ्यागतों का स्वागत करते हुए डाॅ0 सुधाकर अदीब ने कहा - बाल साहित्य लिखना एक साहित्यकार के लिए चुनौती पूर्ण होता है। हमारे सम्मानित साहित्यकार बाल साहित्य की ऊर्जा व शक्ति से बाल साहित्य को उन्नत शिखर पर ले जायेंगे। सम्मानित साहित्यकार बाल साहित्य को प्रदेश -देश ही नहीं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण गरिभाव स्थान दिलायंेगे। बाल साहित्य समाज को नयी दिशा प्रदान करता है। बच्चे ही भविष्य के समाज निर्माता की भूमिका निभाते हैं। बाल साहित्य बालकों को समाज निर्माता के रूप में प्रतिस्थापित करता है।
इस अवसर पर अभिनन्दित बाल साहित्यकारों का उत्तरीय, प्रशस्ति पत्र व पचीस हजार की धनराशि भेंट कर सम्मानित किया गया जिनमें - सुभद्रा कुमारी चैहान महिला बाल साहित्य सम्मान से श्रीमती निर्मला सिंह, बरेली, सोहन लाल द्विवेदी बाल कविता सम्मान से श्री सूर्य कुमार पाण्डेय, लखनऊ, निरंकार देव सेवक बाल साहित्य इतिहास लेखन सम्मान से डाॅ0 कामना सिंह, आगरा, अमृत लाल नागर बाल कथा सम्मान से श्री संजीव जायसवाल ‘संजय’, लखनऊ, शिक्षार्थी बाल चित्रकला सम्मान से श्री विभाष पाण्डेय, लखनऊ, लल्ली प्रसाद पाण्डेय बाल साहित्य पत्रकारिता सम्मान  से  श्री  प्रेमचंद  गुप्त  ‘विशाल’,  लखनऊ,  डाॅ0 रामकुमार  वर्मा बाल नाटक सम्मान से
डाॅ. हेमन्त कुमार, लखनऊ, कृष्ण विनायक फड़के बाल साहित्य समीक्षा सम्मान से श्री ओम प्रकाश कश्यप, बुलंदशहर, जगपति चतुर्वेदी बाल विज्ञान लेखन सम्मान से श्री राजीव सक्सेना, मुरादाबाद एवं उमाकान्त मालवीय युवा बाल साहित्य सम्मान से श्री परमात्मा प्रसाद श्रीवास्तव, संतकबीर नगर को समादृत किया गया।
अभिनन्दित साहित्यकारों द्वारा उद्बोधन व्यक्त करते हुए सर्वप्रथम श्रीमती निर्मला सिंह, ने कहा - बाल साहित्य का प्रचार-प्रसार आवश्यक है। उन्होंने ‘समय‘ शीर्षक पर कविता सुनायी - समय का सबसे कहना है, जीवन चलते रहना है, इसको मत बर्बाद करो….. फूल सदा मुस्कराते हैं, हमको यह समझाते हैं, जीवन में मुस्कराते रहना है।
डाॅ0 कामना सिंह, ने कहा - बाल साहित्य और इतिहास लेखन काफी असमंजस की स्थिति में है। लेखकों को काफी सावधानी रखनी चाहिए। निरकार देव सेवक की बाल साहित्य इतिहास के लेखन में काफी महत्वपूर्ण स्थान रहा है। आज बाल साहित्य को पढ़कर, लिखकर, समझकर लिखने की आवश्यकता है।
संजीव जायसवाल ‘संजय’, ने  - बच्चों को कहानी के माध्यम से समाज की समस्याओं से लड़ने व जुझने का संदेश व शिक्षा मिलनी चाहिए। उन्होंने अपनी एक कहानी का पाठ भी किया। चुनमुन चिडि़या पर आधारित कहानी पढ़ उन्होंने बालकों को एक नयी सीख दी।
श्री विभाष पाण्डेय, ने कहा - बच्चों का जो भी साहित्य हो वह चित्रों से परिपूर्ण होना चाहिए। चित्रों की अभिव्यक्ति बालकों के मन मस्तिक पर गहरा प्रभाव ड़ालती है।
श्री प्रेमचंद गुप्त ‘विशाल’, ने कहा - दुनियाँ सारी गोल मटोल जिसकों सब कहते है भूगोल वाली कविता सुनायी।
डाॅ. हेमन्त कुमार, ने कहा - बाल नाटक कम लिखे जा रहे है और जो लिखे जा रहे हैं उनका मंचन भी नहीं हो पा रहा है। आज परिवारों में बाल साहित्य को नहीं पढ़ा जा रहा है आवश्यकता है परिवार में बाल साहित्य मंगाकर पढ़ा जाये। बाल साहित्य बच्चों में नैतिकता पैदा करते हैं। उन्होंने अपना नाटक ‘चिडि़या का अनशन‘ का पाठ भी किया।
श्री ओम प्रकाश कश्यप, ने कृष्ण विनायक फड़के के जीवनवृत्त पर आधारित कई रोचक संस्मरण सुनाये। उन्होंने कहा - फड़के के जीवन से हम बाल साहित्यकारों को पे्ररणा लेनी चाहिए। उनका बाल साहित्य  की भूमिका में काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा।
श्री राजीव सक्सेना, ने कहा - आज का युग विज्ञान व तकनीकी का युग हैं हमें बच्चों को ऐसा साहित्य देना है जिससे उन्हें विज्ञान व तकनीकी क्षेत्रों में हो रही प्रगति का सामना वे कर सकें और उन्हें विज्ञान व तकनीकी के बारे में पर्याप्त जानकारी मिल सके। भविष्य का युग विज्ञान व तकनीक का युग होगा। उन्होंने अपनी कहानी ‘तेईसवीं सदी‘ का पाठ भी किया।
श्री परमात्मा प्रसाद श्रीवास्तव, ने कहा - बाल साहित्य पर चर्चा आज स्वप्न सा प्रतीत होती है। कार्टून जगत बच्चों को बाल साहित्य से दूर कर रहा है। हमें बच्चों का बचपन बचाना होगा। तभी हमारा भविष्य बचेगा। आज आवश्यकता है बाल पत्रिकाओं का समुचित प्रचार-प्रसार हो।
मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित श्री विनोद चन्द्र पाण्डेय, वरिष्ठ बाल साहित्यकार ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा - यह बाल साहित्य सम्मान समारोह भविष्य में बाल साहित्य को प्रगति के पथ पर ले जायेगा। आज का बाल साहित्यकार समाज को नयी दिशा प्रदान कर रहा है। ये समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। बाल साहित्य का लेखन संस्कारवान गुणों से परिपूर्ण होना चाहिए। समय की परिवर्तनशीलता का प्रभाव समाज के प्रत्येक क्षेत्र में पड़ता है। साहित्यकारों को इस पर अपना ध्यान केन्द्रित करना होगा।
अध्यक्षीय सम्बोधन करते हुए श्री उदय प्रताप सिंह, मा0 कार्यकारी अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान ने कहा - मैं सम्मानित बाल साहित्यकारों का ह्दय से धन्यवाद व बधाई देता हूँ। आज समाज में चरित्र व संस्कार पर बहुत बड़ा संकट हैं। बच्चों के सामने रोचक साहित्य प्रस्तुत करना होगा। जिससे उन्हें संस्कारित किया जा सके। अच्छे संस्कार बचपन में दिये जाते हैं जो जीवन पर्यन्त काम आते हैं। समाज में संस्कार देने का कार्य साहित्य ही करता है। बच्चों का मन होता है उपजाऊ मिट्टी की तरह। उसमें क्या बोओगे सोचों बागबाँ जरा। कविता भी सुनायी।
समारोेह में धन्यवाद ज्ञापन श्री अनिल मिश्र, प्रधान सम्पादक, उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान द्वारा व्यक्त किया गया तथा संचालन डाॅ0 अमिता दुबे, प्रकाषन अधिकारी, उ0प्र0 हिन्दी संस्थान ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वोटर कार्ड के साथ आधार कार्ड लिंक करायें

Posted on 20 March 2015 by admin

अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) राजकुमार  ने अवगत कराया कि जनपद आगरा के अन्तर्गत पड़ने वाल 86-एत्मादपुर, 87-आगरा कैन्टोनमेन्ट (अ0जा0), 88-आगरा दक्षिण, 89-आगरा उत्तर,90-आगरा ग्रामीण (अ0जा0), 91-फतेहपुर सीकरी, 92-खेरागढ़, 93 फतेहाबाद एवं 94-बाह विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं को सूचित किया है कि  फोटो पहचान पत्र को आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है। पोलिंग स्टेशनवार नियुक्त बीएलओ घर-घर जाकर संबंधित मतदाताओं से निर्धारित प्रारूप अनुबंध-क पर फोटो पहचान-पत्र नम्बर एवं आधार कार्ड नम्बर आदि की सूचना एकत्रित करेंगे।
उन्होंने सभी मतदाताओं से कहा कि वह अपने फोटो पहचान पत्र एवं आधार कार्ड की एक-एक छायाप्रति बीएलओ को घर आने पर उपलब्ध करादें, जिससे बीएलओ अनुबंध -क पर अपेक्षित सूचना भरकर तैयार सक सकें। उन्होंने बताया कि मतदाता भी बमवनजजंतचतंकमेीण्दपब ण्पद पर छ।ज्प्व्छ।स् टव्ज्म्त्ै ैम्त्टप्ब्म् च्व्त्ज्।स् पर क्लिक कर मिमक लवनत ंकींत दनउइमत पर क्लिक कर अपना नाम, मतदाता पहचान पत्र संख्या, आधार नम्बर, मोबाइल नम्बर, ई-मेल आईडी यदि कोई हो, को फीड कर दज्र्र कर सकते है। अथवा अपने मोबाइल से 51969 पर एसएमएस कर दर्ज करा सकते है।
उन्होंने बताया कि किसी मतदाता का नाम एक से अधिक स्थान पर मतदाता सूची में पंजीकृत है वह स्वेव्छा से अपना नाम एक स्थान पर कराना चाहता है तो निर्धारित फार्म-7 पर आवेदन कर सकते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश सरकार की नई पहल गरीब बच्चे भी पढ़ेंगे, कान्वेन्ट स्कूलों में फार्म 16 अप्रैल तक बीएसए कार्यालय में जमा करें

Posted on 20 March 2015 by admin

जिलाधिकारी पंकज कुमार ने बताया है कि प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गई नई नीति के अनुसार गैर सहायतित मान्यता प्राप्त विद्यालयों में निर्धारित श्रेणी के अन्तर्गत आने वाले गरीब परिवारों के बच्चों को जनपद में स्थापित/संचालित कान्वेन्ट स्कूलों में कुल संख्या के 25 प्रतिशत बच्चों का प्रवेश कराना अनिवार्य होगा।
उन्होंने बताया कि निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 में प्राविधानित व्यवस्था के अनुसार अपवंचित समूह के अन्तर्गत अलाभित समूह की श्रेणी में अनुसूचित जाति/जनजाति, सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्ग तथा निःशक्त बच्चे एवं एचआईवी अथवा कैंसर पीडि़त माता-पिता अथवा अभिभावक का बच्चा या निराश्रित बेघर बच्चा तथा कमजोर वर्ग के अन्तर्गत दुर्बल वर्ग की श्रेणी में जिसके माता-पिता या संरक्षक गरीबी रेखा के नीचे, विकलांग, वृद्वावस्था, विधवा पेंशन प्राप्त करते हैं या जिनकी अधिकतम वार्षिक आय 01 लाख रू0 तक हो। उन्होंने बताया कि निर्धारित श्रेणी के अन्तर्गत आने वाले कक्षा 01 से 08 तक के छात्र-छात्राओं के आवेदन पत्र जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्राप्त कर अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2015 तक जमा किये जायेंगे।
विद्यालय में लिये जाने वाले शुल्क की प्रतिपूर्ति विद्यालय को शासनादेश की शर्तों के अनुसार राज्य सरकार द्वारा की जायेगी। वार्ड में एक से अधिक मान्यता प्राप्त विद्यालय उपलब्ध होने पर बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रवेश हेतु विद्यालय आवंटित किया जायेगा। इसमें यह भी ध्यान रखा जायेगा कि बच्चे को यथा संभव निवास के निकटतम विद्यालय में प्रवेश दिलाया जाये।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओमकार सिंह ने बताया है कि जो पात्र अभिभावक अपने बच्चों का कान्वेंट स्कूलों में दाखिला कराना चाहते है, उसकी विस्तृत जानकारी किसी भी कार्यदिवस में उनके कार्यालय से सम्पर्क कर प्राप्त की सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2015
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in