Archive | March 24th, 2015

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि बिजली चोरी रोक पाने में राज्य सरकार की नाकामी का खामियाजा जनता क्यों भुगते ?

Posted on 24 March 2015 by admin

भारतीय जनता  पार्टी ने कहा कि बिजली चोरी रोक पाने में राज्य सरकार की नाकामी का खामियाजा जनता क्यों भुगते ? पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि एक तरफ बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी की तैयारी की जा रही है। दूसरी ओर जो आकड़े है वो चैकाने वाले है सपाईगढ़ो में 66.22 प्रतिशत फीसदी तक विद्युत राजस्व नहीं मिल रहा है। अब यह राजस्व वसूलने की जिम्मेदारी स्वाभाविक है कि सरकार की है, पर खमियाजा जनता को भुगतना पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि सरकार और पावर कारपोरेशन के दबाव में सपाईगढों में हो रही बिजली चोरी की रोक-थाम के समुचित उपाय होने चाहिए इसकी जांच पड़ताल होनी चाहिए कि क्यों इन जनपदों पर लगातार विद्युत चोरी के मामले बढ़ रहे है। जहां एक ओर इसे गम्भीरता से लिया जाना चाहिए वहीं इन खुलासो के बाद बौखलाई सरकार ने नियामक आयेाग पर असंवैधानिक दबाव बनाते हुए नई बिजली दरों को स्वीकार कराने की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया। नई विद्युत दरों के लागू होने से घरेलू किसानों सहित सभी वर्गो पर लभगभ 15 से 35 फीसदी का इजाफा होना संभावित है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि घोषणा पत्र में लाइन लासेंस को न्यूनतम स्तर पर लाकर बिजली चोरी पर पूर्ण अंकुश लगाने का वादा करता समाजवादी पार्टी के घोषणा पत्र के इस वादे का क्या हुआ कितनी प्रगति हुई। अब तो तीन वर्ष हो गये है और मंचों से दावे भी हो रहे है कि समाजवादी पार्टी सभी घोषणाएं पूरी कर रहे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हमें अपनी प्रचीन परम्परा एवं विरासत को नही भूलना चाहिए

Posted on 24 March 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता एवं राजस्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव नें आज जनपद कानपुर नगर के बिल्हौर महोत्सव, शिवराजपुर में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा गरीब जनता एंव सभी वर्गों के लिए लाभकारी योजनाएं संचालित कर सभी को लाभान्वित किया जा रहा है। जनता को अपना इतिहास नहीं भूलना चाहिए तथा अपनी विरासत कायम रखना चाहिए।
उन्होंने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संस्कृति एंव महिला कल्याण विभाग उ0प्र0 अरूणा कुमारी कोरी द्वारा अपनी विधान सभा क्षेत्र मे अधूरी पड़ी सड़कों के निर्माण, नलकूप तथा खारा पानी होने की दशा, गहरी बोरिंग के ट्यूबेल की मांग पर मंत्री जी ने सभी मांगो को पूर्ण कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि गंगा के किनारे वाले सभी ग्राम पवित्र ग्राम हैं। सभी को मीठा पानी की व्यस्वथा की जायेगी तथा अधूरे पड़े सभी विकास के कार्य पूर्ण कराये जायेंगे।
मंत्री जी ने कहा कि बहुत पहले मेले का आयोजन किया जाता था जो कि धीर-धीरे समाप्त हो रहे हैं। जनता को अपनी पुरानी परम्परा एवं विरासत के अतिरिक्त अपने इतिहास को नहीं भूलना चाहिए। यह स्थान एक इतिहासिक स्थल है यहां द्रोणाचार्य एंव अस्वस्थामा गंगा के किनारे पूजा करते थे। जनता को चाहिए कि वह आपस में भाईचारा बनाये रखे। उन्होंने बताया कि हमारी सरकार गरीब जनता के अतिरिक्त सभी वर्गों की  जनता को समाजवादी पेंशन, साइकिल वितरण आदि लाभकारी योजनाओें को संचालित कर जनता को लाभान्वित कर रही है। उन्होंने बिल्हौर महोत्सव की सराहना करते  हुए कहा कि इस तरीके के महोत्सव होते रहना चाहिए जिससे जनता को अपनी पुरानी संस्कृति कला  की जानकारी मिलती रहेगी। उन्होंने कहा कि अपनी विरासत को कायम रखना होगा तथा पूर्वजों का सम्मान करना चाहिए तथा अपनी विरासत को आगे बढ़ाना चाहिए।
इस अवसर पर उन्होंने बे मौसम बरसात तथा ओला वृष्टि से फसल को हुए नुकासन के सम्बन्ध मे कहा कि किसानो ंको हमारी सरकार हर सम्भव सहायता करेगी तथा हार्ट अटैक से मृत्यु होने वाले किसानों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जायेगी। महोत्सव के दौरान मंत्री जी को पुष्प गुच्छ, मुकुट, तलवार, शाल आदि स्मृति चिन्ह भी भेंट किये गये।
इससे पूर्व श्री यादव जी ने बिल्हौर महोत्सव के दौरान साम्ही से टिकारिया सम्पर्क मार्ग, जी0टी0 रोड मार्ग अम्पा निवादा मार्ग से रायपुर सम्पर्क मार्ग, लखनऊ इटावा मार्ग से नारायण पुरवा मार्ग, कुरेह रोड से खैरवापुर ज्ञान सिंह यादव के मकान तक सम्पर्क मार्ग, विठूर सैबसू मार्ग, बसन्ठी से भोगीपुरवा, मैनावती मार्ग से पुंचमपुरवा मार्ग आदि कुल 18 परियोेजनाओं का लोकार्पण तथा शिवराजपुर  सखरेजपुर मार्ग , शिवली सकरवा मार्ग कुल 2 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा कुल 3546.83 लाख की लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया।
महोत्सव के दौरान राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार संस्कृति एवं महिला कल्याण विभाग उ0प्र0 श्रीमती अरूणा कुमारी कोरी ने भी अपने उद्बोधन में विधान सभा क्षेत्र के विकास के सम्बन्ध में मंत्री जी से मांग प्रस्तुत की। इस अवसर पर श्री देवेन्द्र सिंह कटियार जिला पंचायत अध्यक्ष , श्री मुकेश यादव जिला उपाध्यक्ष, श्री जगदेव सिंह यादव चेयरमैन श्रम विभाग, श्रीमती नीलम रोमिला आदि पदाधिकारियों ने भी  अपने-अपने विचार व्यक्त किये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने लोहिया ट्रस्ट में स्थापित डाॅ0 राम मनोहर लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

Posted on 24 March 2015 by admin

press-11

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज प्रख्यात समाजवादी चिन्तक डाॅ0 राम मनोहर लोहिया के 105वें जन्म दिवस के अवसर पर यहां विक्रमादित्य मार्ग स्थित डाॅ0 राम मनोहर लोहिया ट्रस्ट में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी ने भी डाॅ0 लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर महान समाजवादी विचारक को श्रद्धांजलि अर्पित की।

press-5

press-21

press-3

press-41

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डाॅ0 लोहिया समाजवादी विचारधारा के वक्ता ही नहीं, भाष्यकार भी थे: राज्यपाल

Posted on 24 March 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज लोहिया पार्क में डाॅ0 राम मनोहर लोहिया के 105वें जन्म दिवस समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्हें अद्भुत विचारों वाला राजनेता बताया। डाॅ0 लोहिया में विभिन्न विचारों के व्यक्तियों एवं दलों को एक साथ लेकर सामूहिक उद्देश्य के लिए संघर्ष करने की प्रेरणा प्रदान करने का अद्भुत कौशल था। वे समाजवादी विचारधारा के वक्ता ही नहीं, भाष्यकार भी थे।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने डाॅ0 लोहिया के साथ-साथ भगत सिंह, राजगुरू एवं सुखदेव की शहादत को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि डाॅ0 लोहिया अपना जन्मदिन इसलिए नहीं मनाते थे, क्योंकि इसी दिन इन तीनों स्वतंत्रता सेनानियों को फांसी दी गई थी। उन्होंने समाजवादी कार्यकर्ताओं को समाजवाद से सम्बन्धित साहित्य का अध्ययन करते रहने की अपील करते हुए कहा कि इससे जहां समाजवाद के प्रति कार्यकर्ताओं के नजरिए में बदलाव आएगा, वहीं दल की विचारधारा भी मजबूत बनेगी। उन्होंने समाजवादी लेखक श्री दीपक मिश्र के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि बदलते हुए समय के साथ लेखन क्षेत्र में भी बदलाव आ रहा है। श्री मिश्र के प्रयासों से समाजवादी दर्शन का अध्ययन अब मोबाइल, इण्टरनेट आदि आधुनिक माध्यमों से भी किया जा सकता है। राज्य सरकार अपने विकास कार्यों एवं कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी एक एप के माध्यम से दूर-दराज के क्षेत्रों में जनता तक पहुंचाने के लिए काम कर रही है।
श्री यादव ने कहा कि डाॅ0 लोहिया जिन सिद्धान्तों के लिए जीवनभर संघर्ष करते रहे, उसे साकार करने का काम आदरणीय नेताजी ने किया। समाजवादी सिद्धान्तों का प्रचार-प्रसार पड़ोसी राज्यों में भी करते हुए इसके दायरे को बढ़ाया जाना चाहिए। वर्तमान राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में बुनियादी सुविधाओं के विकास के साथ-साथ संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी ने जनता से जो वायदा किया था, उसे पूरा किया। राज्य सरकार के इन प्रयासों से प्रदेश में खुशहाली आएगी और लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा। सरकार गांव के साथ-साथ शहरों के विकास के लिए भी गम्भीरता से काम कर रही है।
उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है, जिसकी राजधानी देश की राजधानी से एक्सप्रेस-वे के माध्यम से जुड़ने जा रही है। मुख्यमंत्री ने इसे देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस बताते हुए कहा कि राज्य सरकार उच्च स्तरीय सड़कें, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, शिक्षा, सिंचाई के साथ-साथ विद्युत व्यवस्था बेहतर करने के लिए काम कर रही है। सन् 2016 से सरकार ग्रामों में 16 घण्टे तथा नगरीय क्षेत्रों में 22 से 24 घण्टे तक विद्युत आपूर्ति करने के लिए पारेषण, वितरण एवं उत्पादन क्षेत्र में काफी काम कर रही है। विगत तीन वर्षों में सरकार द्वारा जितने बड़े पैमाने पर विद्युत उपकेन्द्रों की स्थापना तथा पारेषण लाइनों का विस्तार किया गया, इतने बड़े पैमाने पर इससे पहले कभी नहीं हुआ। शीघ्र ही 1000 मेगावाट की नयी विद्युत उत्पादन इकाई का संचालन शुरू हो जाएगा। इसके लगभग दो-तीन माह बाद दूसरी उत्पादन इकाई का लोकार्पण भी हो जाएगा। इस प्रकार प्रदेश द्वारा विद्युत उत्पादन को काफी वरीयता दी जा रही है।
श्री यादव ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के क्षेत्र में किए गए कार्यों की चर्चा करते हुए बताया कि ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस के तहत संचालित एम्बुलेंस सेवा से प्रदेश का हर व्यक्ति अवगत हो चुका है। इस सेवा के माध्यम से बिना किसी भेदभाव के लाखों लोगों को लाभ पहुंचा है। इसके साथ ही कई नये मेडिकल काॅलेजों तथा कैंसर एवं हृदय रोगों के इलाज के लिए संस्थानों की स्थापना का काम भी सरकार द्वारा किया जा रहा है। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को गम्भीर बीमारियों केे इलाज के लिए विधायक निधि से मदद की व्यवस्था के साथ ही राज्य सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर आर्थिक मदद दी गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार जहां सड़क एवं मेट्रो रेल का निर्माण करा रही है, वहीं बड़ी संख्या में मण्डियों की स्थापना तथा दुग्ध उत्पादन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। राज्य सरकार ने आगामी वित्तीय वर्ष को किसान वर्ष के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इससे किसानों को और अधिक सहूलियत देने में मदद मिलेगी। गन्ना किसानों की समस्याओं से राज्य सरकार वाकिफ है। इसके लिए बाजार में चीनी के कम दाम एवं आयातित चीनी को जिम्मेदार बताते हुए उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों के भुगतान के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी गई है। इसके अलावा आगामी वित्तीय वर्ष में भी धनराशि की व्यवस्था की गई है। उन्होंने आश्वस्त किया कि प्रत्येक किसान का एक-एक रुपए का भुगतान कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार जिस पैमाने पर विकास कार्यों को संचालित कर रही है, दूसरी राज्य सरकारें उसकी कल्पना भी नहीं कर सकतीं। उन्होंने निःशुल्क लैपटाॅप वितरण का उल्लेख करते हुए कहा कि लैपटाॅप वितरण की यह दुनिया की सबसे बड़ी योजना है, जिसे भ्रष्टाचार रहित ढंग से पूरा किया जा रहा है। राज्य सरकार हर क्षेत्र में परिवर्तन लाने के लिए काम कर रही है।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सूचना विभाग द्वारा सम्पादित ‘पूरे हुए वादे-अब हैं नए इरादे’ तथा ‘न्याय और समता के प्रेरक-महापुरुष’ नामक दो पुस्तिकाओं तथा दीपक मिश्र द्वारा रचित ‘ई-बुक, ई-समाजवादी’ का लोकार्पण भी किया।
इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद श्री मुलायम सिंह यादव ने राज्य सभा सदस्य प्रोफेसर राम गोपाल यादव द्वारा रचित ‘डाॅ0 लोहिया और उनका समाजवाद’ पुस्तक का लोकार्पण किया। उन्होंने समाजवादी विचारधारा में विश्वास रखने वाले सभी लोगों से इस पुस्तक को पढ़ने की अपील करते हुए कहा कि इससे डाॅ0 लोहिया एवं उनके समकालीन राजनैतिक दर्शन शास्त्रियों के विचारों को जानने एवं समझने का मौका मिलेगा। उन्होंने समता एवं सम्पन्नता के लिए संघर्ष करने का आहवान करते हुए कहा कि समाजवादी विचारधारा में विश्वास रखने वाले लोग हमेशा संघर्ष के लिए तैयार रहते हैं।
विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय ने डाॅ0 लोहिया के विचारों को अंगीकार करने की अपील करते हुए कहा कि उन्होंने हमेशा अन्याय के खिलाफ संघर्ष करने की बात कही थी।
सांसद प्रो0 राम गोपाल यादव ने डाॅ0 लोहिया को महान भविष्य दृष्टा बताते हुए कहा कि उन्होंने अपने समय में जिन बातों की भविष्यवाणी की थी, वे सभी सही सिद्ध हो रही हैं। उन्होंने जर्मनी के एकीकरण, साम्यवाद की समाप्ति, जाति, भाषा एवं रंग के आधार पर विभेद की धीरे-धीरे समाप्ति जैसे तथ्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि लोहिया जी का चिन्तन मौलिक एवं व्यवहारिक था।
लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने डाॅ0 लोहिया को समाजवादी के साथ-साथ महान अर्थशास्त्री बताते हुए कहा कि वर्तमान पीढ़ी को समाजवाद के बारे में अध्ययन करना चाहिए।
सांसद श्रीमती जया बच्चन एवं श्री किरनमाॅय नंदा, विधायक श्रीमती सैय्यदा शादाब फातिमा, श्रीमती रंजना बाजपेई आदि ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन ग्राम्य विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अरविन्द कुमार सिंह गोप ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में राज्य मंत्रिमण्डल के सदस्य एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री शिवपाल सिंह यादव ने पश्चिमी जिले के जिलाधिकारी /मण्डलायुक्तो से वीडियों कान्फ्रेंसिंग से राहत कार्यों की समीक्षा की

Posted on 24 March 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के राजस्व मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने पश्चिमी जिले के जिलाधिकारी/ मण्डलायुक्तो को निर्देश दिये है कि प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृति की गई राहत धनराशि को तत्काल पीडि़त किसानों में वितरित की जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि हर-हाल में किसानों को मुआवजा धनराशि 27 मार्च, 2015 तक बट जानी चाहिए। श्री यादव ने कहा कि यदि किसी जिले मे धनराशि नही बाॅटी जाती है तो उसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी सम्बन्धित अधिकारी की होगी। इसमे किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। श्री यादव ने कहा कि दैवी आपदा से पीडि़त किसानों के साथ सरकार द्वारा पूरा सहयोग किया जायेगा।
राजस्व मंत्री आज योजना भवन, लखनऊ में पश्चिमी जिले के जिलाधिकारी एवं मण्डलायुक्तो को पिछले दिनों हुई भारी वर्षा एवं ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को प्रदेश सरकार द्वारा दी गई राहत धनराशि बाॅटने के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यदि किसी प्रकार की कोई समस्या या अड़चन आ रही हो तो तत्काल शासन स्तर पर अवगत कराया जाये। श्री यादव ने कहा कि जितनी जल्दी हम उन्हें राहत की धनराशि

को देंगे उतनी ही उनकी पीड़ा को राहत पहुँचेगी तथा आत्म हत्या जैसी घटनाओं में भी कमी आने लगेगी। इसके साथ ही राजस्व मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि 31 मार्च तक 25 से 49 प्रतिशत तक नुकसान होने वाले किसानों का भी सर्वे करा लिया जाये और उनकी सूची तैयार कर ली जायें ताकि सरकार उनके लिए भी कुछ व्यवस्था करने की योजना बनाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी दैवीय आपदा से पीडि़त किसानों की मदद राजकीय कोष से करने का प्रयास करेगी। इसलिए जल्दी से जल्दी सूची बनाकर शासन को उपलब्ध करा दिया जाये।
श्री यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों से सम्बन्धित वादों को एक निर्धारित तारीख के अन्दर निस्तारित कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी वकीलों से मिलकर उन्हें तारीख पर तारीख देते रहते है इस पर हम सभी को मिलकर अंकुश लगाना होगा ताकि किसानो को न्याय समय से मिल सके। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यकता पड़े तो लगातार तारीख देकर वादों को निपटाने के प्रयास किये जाये। श्री यादव ने कहा कि तहसीलों /जिला मुख्यालयों के सामने पड़ी ज़मीनो पर पेड़ लगाये जाये तथा आवश्यकतानुसार टीनशेड रखकर किसानों के बैठने तथा पानी एवं आराम करने की सुविधा देने का प्रयास करे। उन्होंने कहा कि भवनों का भी निर्माण/मरम्मत कार्य करा लिया जाये ताकि कभी कोई अनहोनी घटना न घटने पाये।
श्री यादव ने अधिकारियों से लेखपाल, कानूनगो, नायब तहसीलदार एवं अन्य नये सृजित पदों की भर्ती प्रक्रिया की भी जानकारी प्राप्त की तथा निर्देश दिये कि जो भी आवश्यक कदम हो तत्काल उठाये जाये। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग के द्वारा अधिकारियों ने मंत्री जी को अवगत कराया कि शासन द्वारा स्वीकृत धनराशि प्राप्त हो गई  है तथा तीन दिन के अन्दर सभी पीडि़त किसानों को मुआवजा की धनराशि बाॅट दी जायेगी। राजस्व परिषद् के अधिकारियों ने मंत्री जी को आश्वस्त किया कि कुछ पदों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है तथा अन्य पदों की भी 30 अप्रैल  तक पूरी कर ली जायेगी। बैठक में राजस्व परिषद के अध्यक्ष अनिल कुमार गुप्ता, सचिव अलोक कुमार, राहत आयुक्त लीना जौहरी तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पीआर प्रोफेशनल्स और कम्युनिकेशन्स की ऐस बाॅडी पब्लिक रिलेशन्स काउंसिल आॅफ इंडिया (च्त्ब्प्) ने श्री अभिजीत सरकार -हेड काॅर्पोरेट कम्युनिकेशन्स एवं डायरेक्टर

Posted on 24 March 2015 by admin

पीआर प्रोफेशनल्स और कम्युनिकेशन्स की ऐस बाॅडी पब्लिक रिलेशन्स काउंसिल आॅफ इंडिया (च्त्ब्प्) ने श्री अभिजीत सरकार -हेड काॅर्पोरेट कम्युनिकेशन्स एवं डायरेक्टर -सहारा एडवेंचर स्पोर्ट्स लि., सहारा इंडिया परिवार, को उनके द्वारा स्पोर्ट्स कम्युनिकेशन्स के क्षेत्र में किये गए महत्वपूर्ण कार्य के लिए प्रतिष्ठित ‘‘चाणक्य ज्यूरीज स्पेशल अवार्ड 2015‘’ से सम्मानित किया। भारत सरकार के यूनियन मिनिस्टर आॅफ ट्राइबल अफेयर्स, श्री जूअल ओरम ने श्री अभिजीत सरकार को यह पुरस्कार नई दिल्ली में 13 मार्च 2015 को आयोजित एक रंगारंग कार्यक्रम के दौरान दिया।
यह पुरस्कार इस तथ्य की स्पष्ट अभिव्यक्ति है कि श्री अभिजीत सरकार देश के संभवतः अकेले ऐसे स्पोर्ट्स मैनेजमेंट एक्सपर्ट हैं जिन्होंने सीमाओं से परे जाकर इतनी दक्षतापूर्वक भारत में खेल के प्रति योगदान दिया है। उनके द्वारा क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर काॅर्पोरेट को जोड़ते हुए भारत में खेलों को बढ़ावा देने के विशेषज्ञतापूर्ण प्रयासों ने न केवल क्रिकेट जैसे खेल को ऊँचाई दी है बल्कि उन खेलों में भी उत्कृष्टता पैदा की है जो कम लोकप्रिय थे और इन्फ्रास्ट्रक्चरल एवं वित्तीय सहयोग के अकांक्षी थे और देश में ऐसा कोई खेल शायद ही हो जहां उनका प्रयास और प्रोत्साहन न स्वीकार किया गया हो। उनका भारतीय खेल को दिया अप्रतिम योगदान इस बात से भी प्रमाणित होता है कि वो विगत दो वर्षों से थ्प्ब्ब्प् स्पोर्ट्स कमिटी के को-चेयरमैन हैं और विगत तीन वर्षों से प्रतिष्ठित ब्प्प् स्पोर्ट्स कमिटी के सदस्य हैं। श्री सरकार ग्प्ग् काॅमनवेल्थ गेम्स 2010 के पब्ल्सििटी एंड मीडिया सब-कमिटी के कनवीनर भी रह चुके हैं।
सामान्य रूप में स्पोर्ट्स एवं काॅर्पोरेट कम्युनिकेशन्स के क्षेत्र में और विशेषतः पब्लिक रिलेशन्स में उनके योगदान को देखते हुए उन्हें लन्दन में 2011 में पाॅवर ब्राण्डस हाॅल आॅफ फेम अवार्ड्स के अन्तर्गत ‘मोस्ट डायनेमिक काॅर्पोरेट कम्युनिकेशन्स प्रोफेशनल आॅफ द इयर’ से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें 2008 में काॅर्पोरेट कम्युनिकेशन्स के क्षेत्र में इण्डीज एक्सीलेंस अवार्ड भी दिया जा चुका है और क्राइसिस मैनेजमेंट व पीआर एवं ‘कम्युनिकेंटर आॅफ द इयर’ अवार्ड 2011 भी प्च्त्ब्ब्। द्वारा दिया गया है और पब्लिक रिलेशन्स काउंसिल आॅफ इंडिया द्वारा ‘चाणक्य काॅर्पोरेट कम्युनिकेशन प्रोफेशनल आॅफ द इयर’ भी दिया जा चुका है।
इसके अतिरिक्त श्री सरकार की स्पोर्ट्स में अतुलनीय दक्षता और लीडरशिप के चलते वे विभिन्न खेल संगठनों में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं जैसे डायरेक्टर -सहारा एडवेंचर स्पोर्ट्स लि., डायरेक्टर -सहारा फोर्स इंडिया (भारत की एकमात्र फार्मूला वन टीम), डायरेक्टर -यू.पी विज़ार्डस (यू.पी. फ्रैंचाइजी टीम आॅफ हाॅकी इंडिया लीग), डायरेक्टर -अवध वारियर्स (सहारा पोलो टीम)। उनके लगाव और गरिमा ने लगभग सभी प्रतिष्ठित खिलाडि़यों का उन्हें चहेता बनाया है जो कि सदैव उनको अपना अपरिहार्य समर्थक मानते हैं।
मीडिया और स्पोर्ट्स के क्षेत्र में बेहतर जानकारी, कम्युनिकेशन्स और स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में लम्बे और दक्षतापूर्ण अनुभव को ध्यान में रखते हुए श्री सरकार को ग्प्ग् काॅमनवेल्थ गेम्स 2010 की पब्लिसिटी एवं मीडिया सब कमिटी में बतौर कनवीनर नियुक्त किया गया। इसके लिए ही ‘पब्लिक सर्विस कैम्पेन की श्रेणी में सहारा को गोल्ड अवार्ड भी मिला। जो पब्लिक रिलेशन्स काउंसिल आॅफ इंडिया द्वारा 2011 में दिया गया।’
श्री अभिजीत सरकार ने विगत 15 वर्षों में, फिर चाहे वो सहारा कप कनाडा में हो, भारतीय क्रिकेट टीम की 14 वर्षों तक स्पांसरशिप हो, भारतीय हाॅकी टीम, भारतीय महिला क्रिकेट टीम, भारतीय बालीबाॅल टीम हो या सहारा का हाॅकी, बाॅक्सिंग, कुश्ती, आर्चरी, शूटिंग, फुटबाॅल, गोल्फ, पोलो एवं अन्य खेल गतिविधियों से गहन नाते की बात हो, सहारा के खेल से कभी न टूटने वाले सम्बन्धों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। इसके अतिरिक्त भारत में कार्पोरेट कम्युनिकेशन्स प्रोफेशनल्स में सर्वाधिक चर्चित नाम के साथ ही श्री सरकार भारतीय खेलों को और बेहतर स्तर पर ले जाने में अभूतपूर्व रूप से सफल व्यक्तियों में से एक रहे हैं। श्री सरकार के दूरदर्शी दिशा निर्देशन में सहारा 73 खिलाडि़यों को अपना सहयोग दे रहा है। जिसमें पांच ने 2012 के लन्दन ओलम्पिक में मेडल प्राप्त किये हैं।
सहारा की आईपीएल पूणे फ्रेंचाइजी, पूणे वारियर्स इंडिया के संचालन हेतु अनेक कार्यों को श्री सरकार ने बतौर डायरेक्टर तीन साल लगातार लीड किया और सहारा के लिए स्पृहणीय फ्रेंचाइजी को प्राप्त करने में निर्णायक भूमिका निभायी। वहीं इसके अतिरिक्त श्री सरकार विभिन्न प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय आयोजनों जैसे सहारा इंडिया स्पोर्ट्स अर्वाड्स ;ैप्ै।द्ध -प्रसिद्ध खिलाडि़यों को सम्मानित करने के एक अलग मंच को उपलब्ध कराने एवं उसके निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाते रहे हैं। ‘‘सहारा इंडिया स्पोर्ट्स अवाॅर्ड’’ ने पब्लिक रिलेशन्स काउंसिल आॅफ इंडिया, 2011 द्वारा ‘कार्पोरेट इवेन्ट’ श्रेणी के अन्तर्गत सिल्वर अवाॅर्ड हाॅसिल किया। अपने प्रारम्भिक दिनों से आज तक सहारा का भारतीय क्रिकेट के साथ नाता विभिन्न महत्वपूर्ण पड़ावों से होते हुए लम्बी यात्रा कर चुका है जो ऐतिहासिक रही है। भारतीय क्रिकेट टीम का सहारा इंडिया परिवार के साथ रहे लम्बे सम्बन्धों के दौरान क्रिकेट की सुपर पावर के बतौर उभरना न केवल वर्णन किए जाने योग्य है अपितु क्रिकेट प्रेमियों की अगली पीढ़ी के लिए भी संभाल कर रखे जाने योग्य है।
इसी संदर्भ में श्री सरकार काॅफी टेबल बुक, ‘द गोल्डन एरा’ को बनाए जाने की अवधारणा लेकर आए जो कि क्रिकेट को भव्य प्रशस्ति देने और सहारा के भारतीय क्रिकेट के साथ गौरवशाली सम्बन्धों की स्मृतियों को एक पुस्तक रूप में प्रस्तुत करती है। इसमें वर्ष 2002 में नाटवेस्ट ट्राफी की जीत जो भारतीय क्रिकेट के लिए एक क्रांतिकारी परिर्वतन था और 1983 वल्र्ड कप जीत के साथ ही हाल ही में साउथ अफ्रीका के विरूद्ध सम्पन्न हुई घरेलू सिरीज, सभी का वर्णन किया गया है। इस पुस्तक में वर्तमान के अग्रणी क्रिकेटरों के संक्षिप्त जीवन-वृत्त के साथ अनेक सेक्शन हैं। इस पुस्तक की सोच, संकल्पना और निर्माण के पीछे श्री अभिजीत सरकार का अतुलनीय मार्गदर्शन रहा है।
इसके अतिरिक्त वर्ष 2012 में हाॅकी इंडिया लीग के लिए उ.प्र. की प्रतिष्ठित फ्रैंचाइजी हासिल करने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। अग्रणी यू.पी. फ्रैंचाइजी के साथ ही उन्होंने वर्ष 2014 में हाॅकी इंडिया लीग में एक अन्य फ्रेंचाइजी ‘राँची रेज़’ जोड़कर इसकी प्रतिष्ठा को और बढ़ा दिया। सहारा इसका क्रिकेट के महारथी, एम.एस. धोनी के साथ संयुक्त रूप से स्वामित्व रखती है। सहारा ने जब डा0 विजय माल्या के साथ संयुक्त स्वामित्व के साथ भारत की एक मात्र फाॅर्मूला वन टीम की घोषणा की तो उसमें भी श्री सरकार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। न केवल भारत में अपितु देश से बाहर भी सहारा के खेलों से नाते को उन्होंने विस्तार दिया और इस क्रम में वर्ष 2012 में बांग्लादेश क्रिकेट टीम की अधिकृत स्पांसरशिप सहारा ने हासिल की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2015
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in