Categorized | लखनऊ.

पीआर प्रोफेशनल्स और कम्युनिकेशन्स की ऐस बाॅडी पब्लिक रिलेशन्स काउंसिल आॅफ इंडिया (च्त्ब्प्) ने श्री अभिजीत सरकार -हेड काॅर्पोरेट कम्युनिकेशन्स एवं डायरेक्टर

Posted on 24 March 2015 by admin

पीआर प्रोफेशनल्स और कम्युनिकेशन्स की ऐस बाॅडी पब्लिक रिलेशन्स काउंसिल आॅफ इंडिया (च्त्ब्प्) ने श्री अभिजीत सरकार -हेड काॅर्पोरेट कम्युनिकेशन्स एवं डायरेक्टर -सहारा एडवेंचर स्पोर्ट्स लि., सहारा इंडिया परिवार, को उनके द्वारा स्पोर्ट्स कम्युनिकेशन्स के क्षेत्र में किये गए महत्वपूर्ण कार्य के लिए प्रतिष्ठित ‘‘चाणक्य ज्यूरीज स्पेशल अवार्ड 2015‘’ से सम्मानित किया। भारत सरकार के यूनियन मिनिस्टर आॅफ ट्राइबल अफेयर्स, श्री जूअल ओरम ने श्री अभिजीत सरकार को यह पुरस्कार नई दिल्ली में 13 मार्च 2015 को आयोजित एक रंगारंग कार्यक्रम के दौरान दिया।
यह पुरस्कार इस तथ्य की स्पष्ट अभिव्यक्ति है कि श्री अभिजीत सरकार देश के संभवतः अकेले ऐसे स्पोर्ट्स मैनेजमेंट एक्सपर्ट हैं जिन्होंने सीमाओं से परे जाकर इतनी दक्षतापूर्वक भारत में खेल के प्रति योगदान दिया है। उनके द्वारा क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर काॅर्पोरेट को जोड़ते हुए भारत में खेलों को बढ़ावा देने के विशेषज्ञतापूर्ण प्रयासों ने न केवल क्रिकेट जैसे खेल को ऊँचाई दी है बल्कि उन खेलों में भी उत्कृष्टता पैदा की है जो कम लोकप्रिय थे और इन्फ्रास्ट्रक्चरल एवं वित्तीय सहयोग के अकांक्षी थे और देश में ऐसा कोई खेल शायद ही हो जहां उनका प्रयास और प्रोत्साहन न स्वीकार किया गया हो। उनका भारतीय खेल को दिया अप्रतिम योगदान इस बात से भी प्रमाणित होता है कि वो विगत दो वर्षों से थ्प्ब्ब्प् स्पोर्ट्स कमिटी के को-चेयरमैन हैं और विगत तीन वर्षों से प्रतिष्ठित ब्प्प् स्पोर्ट्स कमिटी के सदस्य हैं। श्री सरकार ग्प्ग् काॅमनवेल्थ गेम्स 2010 के पब्ल्सििटी एंड मीडिया सब-कमिटी के कनवीनर भी रह चुके हैं।
सामान्य रूप में स्पोर्ट्स एवं काॅर्पोरेट कम्युनिकेशन्स के क्षेत्र में और विशेषतः पब्लिक रिलेशन्स में उनके योगदान को देखते हुए उन्हें लन्दन में 2011 में पाॅवर ब्राण्डस हाॅल आॅफ फेम अवार्ड्स के अन्तर्गत ‘मोस्ट डायनेमिक काॅर्पोरेट कम्युनिकेशन्स प्रोफेशनल आॅफ द इयर’ से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें 2008 में काॅर्पोरेट कम्युनिकेशन्स के क्षेत्र में इण्डीज एक्सीलेंस अवार्ड भी दिया जा चुका है और क्राइसिस मैनेजमेंट व पीआर एवं ‘कम्युनिकेंटर आॅफ द इयर’ अवार्ड 2011 भी प्च्त्ब्ब्। द्वारा दिया गया है और पब्लिक रिलेशन्स काउंसिल आॅफ इंडिया द्वारा ‘चाणक्य काॅर्पोरेट कम्युनिकेशन प्रोफेशनल आॅफ द इयर’ भी दिया जा चुका है।
इसके अतिरिक्त श्री सरकार की स्पोर्ट्स में अतुलनीय दक्षता और लीडरशिप के चलते वे विभिन्न खेल संगठनों में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं जैसे डायरेक्टर -सहारा एडवेंचर स्पोर्ट्स लि., डायरेक्टर -सहारा फोर्स इंडिया (भारत की एकमात्र फार्मूला वन टीम), डायरेक्टर -यू.पी विज़ार्डस (यू.पी. फ्रैंचाइजी टीम आॅफ हाॅकी इंडिया लीग), डायरेक्टर -अवध वारियर्स (सहारा पोलो टीम)। उनके लगाव और गरिमा ने लगभग सभी प्रतिष्ठित खिलाडि़यों का उन्हें चहेता बनाया है जो कि सदैव उनको अपना अपरिहार्य समर्थक मानते हैं।
मीडिया और स्पोर्ट्स के क्षेत्र में बेहतर जानकारी, कम्युनिकेशन्स और स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में लम्बे और दक्षतापूर्ण अनुभव को ध्यान में रखते हुए श्री सरकार को ग्प्ग् काॅमनवेल्थ गेम्स 2010 की पब्लिसिटी एवं मीडिया सब कमिटी में बतौर कनवीनर नियुक्त किया गया। इसके लिए ही ‘पब्लिक सर्विस कैम्पेन की श्रेणी में सहारा को गोल्ड अवार्ड भी मिला। जो पब्लिक रिलेशन्स काउंसिल आॅफ इंडिया द्वारा 2011 में दिया गया।’
श्री अभिजीत सरकार ने विगत 15 वर्षों में, फिर चाहे वो सहारा कप कनाडा में हो, भारतीय क्रिकेट टीम की 14 वर्षों तक स्पांसरशिप हो, भारतीय हाॅकी टीम, भारतीय महिला क्रिकेट टीम, भारतीय बालीबाॅल टीम हो या सहारा का हाॅकी, बाॅक्सिंग, कुश्ती, आर्चरी, शूटिंग, फुटबाॅल, गोल्फ, पोलो एवं अन्य खेल गतिविधियों से गहन नाते की बात हो, सहारा के खेल से कभी न टूटने वाले सम्बन्धों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। इसके अतिरिक्त भारत में कार्पोरेट कम्युनिकेशन्स प्रोफेशनल्स में सर्वाधिक चर्चित नाम के साथ ही श्री सरकार भारतीय खेलों को और बेहतर स्तर पर ले जाने में अभूतपूर्व रूप से सफल व्यक्तियों में से एक रहे हैं। श्री सरकार के दूरदर्शी दिशा निर्देशन में सहारा 73 खिलाडि़यों को अपना सहयोग दे रहा है। जिसमें पांच ने 2012 के लन्दन ओलम्पिक में मेडल प्राप्त किये हैं।
सहारा की आईपीएल पूणे फ्रेंचाइजी, पूणे वारियर्स इंडिया के संचालन हेतु अनेक कार्यों को श्री सरकार ने बतौर डायरेक्टर तीन साल लगातार लीड किया और सहारा के लिए स्पृहणीय फ्रेंचाइजी को प्राप्त करने में निर्णायक भूमिका निभायी। वहीं इसके अतिरिक्त श्री सरकार विभिन्न प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय आयोजनों जैसे सहारा इंडिया स्पोर्ट्स अर्वाड्स ;ैप्ै।द्ध -प्रसिद्ध खिलाडि़यों को सम्मानित करने के एक अलग मंच को उपलब्ध कराने एवं उसके निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाते रहे हैं। ‘‘सहारा इंडिया स्पोर्ट्स अवाॅर्ड’’ ने पब्लिक रिलेशन्स काउंसिल आॅफ इंडिया, 2011 द्वारा ‘कार्पोरेट इवेन्ट’ श्रेणी के अन्तर्गत सिल्वर अवाॅर्ड हाॅसिल किया। अपने प्रारम्भिक दिनों से आज तक सहारा का भारतीय क्रिकेट के साथ नाता विभिन्न महत्वपूर्ण पड़ावों से होते हुए लम्बी यात्रा कर चुका है जो ऐतिहासिक रही है। भारतीय क्रिकेट टीम का सहारा इंडिया परिवार के साथ रहे लम्बे सम्बन्धों के दौरान क्रिकेट की सुपर पावर के बतौर उभरना न केवल वर्णन किए जाने योग्य है अपितु क्रिकेट प्रेमियों की अगली पीढ़ी के लिए भी संभाल कर रखे जाने योग्य है।
इसी संदर्भ में श्री सरकार काॅफी टेबल बुक, ‘द गोल्डन एरा’ को बनाए जाने की अवधारणा लेकर आए जो कि क्रिकेट को भव्य प्रशस्ति देने और सहारा के भारतीय क्रिकेट के साथ गौरवशाली सम्बन्धों की स्मृतियों को एक पुस्तक रूप में प्रस्तुत करती है। इसमें वर्ष 2002 में नाटवेस्ट ट्राफी की जीत जो भारतीय क्रिकेट के लिए एक क्रांतिकारी परिर्वतन था और 1983 वल्र्ड कप जीत के साथ ही हाल ही में साउथ अफ्रीका के विरूद्ध सम्पन्न हुई घरेलू सिरीज, सभी का वर्णन किया गया है। इस पुस्तक में वर्तमान के अग्रणी क्रिकेटरों के संक्षिप्त जीवन-वृत्त के साथ अनेक सेक्शन हैं। इस पुस्तक की सोच, संकल्पना और निर्माण के पीछे श्री अभिजीत सरकार का अतुलनीय मार्गदर्शन रहा है।
इसके अतिरिक्त वर्ष 2012 में हाॅकी इंडिया लीग के लिए उ.प्र. की प्रतिष्ठित फ्रैंचाइजी हासिल करने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। अग्रणी यू.पी. फ्रैंचाइजी के साथ ही उन्होंने वर्ष 2014 में हाॅकी इंडिया लीग में एक अन्य फ्रेंचाइजी ‘राँची रेज़’ जोड़कर इसकी प्रतिष्ठा को और बढ़ा दिया। सहारा इसका क्रिकेट के महारथी, एम.एस. धोनी के साथ संयुक्त रूप से स्वामित्व रखती है। सहारा ने जब डा0 विजय माल्या के साथ संयुक्त स्वामित्व के साथ भारत की एक मात्र फाॅर्मूला वन टीम की घोषणा की तो उसमें भी श्री सरकार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। न केवल भारत में अपितु देश से बाहर भी सहारा के खेलों से नाते को उन्होंने विस्तार दिया और इस क्रम में वर्ष 2012 में बांग्लादेश क्रिकेट टीम की अधिकृत स्पांसरशिप सहारा ने हासिल की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in