Archive | March 5th, 2015

भारतीय जनता पार्टी ने कानून व्यवस्था पर सरकार की नियत को लेकर सवालियां निशान खड़े करते हुए कहा कि खराब होगी कानून व्यवस्था तो आलोचना होगी ही।

Posted on 05 March 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कानून व्यवस्था पर सरकार की नियत को लेकर सवालियां निशान खड़े करते हुए कहा कि खराब होगी कानून व्यवस्था तो आलोचना होगी ही। भाजपा प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि मुख्यमंत्री सदन में आग्रह करते है कि कानून व्यवस्था की लेकर सरकार की आलोचना न हो। लेकिन यदि कानून तोड़ने वाले कानून को वांछित रसूखदार लोग सत्ता के इर्द-गिर्द दिखेगे तो प्रश्न खड़े होंगे ही।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि जिस तरह गम्भीर आरोपों में वांछित लोग मंत्रियों के कार्यक्रम में खुले-आम घूम रहे है और यहां तक की विधान भवन में मुख्यमंत्री के करीब तक पहंुच जा रहे है वह कानून व्यवस्था के प्रति सरकार के लचर रवैये का प्रमाण है तथा अपराधी गतिविधियों में लिप्त लोगों के मनोबल को बढ़ाने वाला है। उन्होंने कहा कि यदि सरकार इसी मनसा के साथ कानून व्यवस्था ठीक करना चाहती है तो वो अपने-आप में दिवास्वप्न ही है।
हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि लखनऊ में हुई ए.टी.एम. लूट और हत्या का आज तक खुलासा नहीं हो सका। मेरठ में रिटायर्ड जज के घर 21 लाख की लूट होती है तो मेरठ जनपद के परतापुर में अपराधी 57 लाख की शराब से लदी ट्रक लूटा जाता है, रायबरेली रोड पर सरिया से लदी ट्रक अपराधी लूटकर भागते है और पुलिस वालों पर फायरिंग करते है। एटा जेल तलाशी के दौरान बंदियो के पथराव से जेलर सहित पांच कर्मचारी घायल होते है यह प्रदेश की बदहाल कानून व्यवस्था की कुछ घटनाएं है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि प्रतापगढ़ की एक युवती को कार में खींच कर गैंगरेप किया जाता है और झूसी में सड़क के किनारे फेंक दिया जाता है। आलम यह है कि केवल मार्च के महीने में बलरामपुर के सादुल्लानगर के थाना क्षेत्र, एटा जनपद में निजी स्कूल की छात्रा, उन्नाव जनपद में दरिंदो द्वारा दुष्कर्म कर विडियों बनाना तथा नोएडा में बच्ची के साथ रेप आदि की अनेक घटनाएं प्रदेश की कानून व्यवस्था और शासन के इकबाल के सामने प्रश्न चिन्ह खड़ी करते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य सरकार प्रदेश के सभी क्षेत्रों के विकास के लिए गम्भीरता से काम कर रही है: मुख्यमंत्री

Posted on 05 March 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी क्षेत्रों के विकास के लिए गम्भीरता से काम कर रही है। इसी क्रम में वाराणसी को भी शीघ्र मेट्रो रेल की सौगात मिलेगी। लखनऊ के बाद वाराणसी सहित चार शहरों को मेट्रो रेल परियोजना से आच्छादित करने का फैसला किया गया है। आगामी 6 माह में डी0पी0आर0 बनाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की सुविधा के लिए वर्तमान में वाराणसी के गंगा घाटों को चैबीसों घण्टे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। इसी तर्ज पर अब सारनाथ को भी विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। परिवहन यातायात को सुगम बनाने के लिए प्रदेश में चार लेन की सड़कों का जाल बिछाए जाने की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि भदोही-मिर्जापुर मार्ग को भी चार लेन सी0सी0 रोड बनाया जाएगा। साथ ही, वाराणसी-शक्ति नगर तक की रोड को 4-लेन किया जा रहा है जो आगामी जुलाई तक चालू भी हो जाएगी। उन्होंने वाराणसी एवं मिर्जापुर में गंगा नदी पर निर्माणाधीन पुलों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि इन पुलों के निर्माण में धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।
मुख्यमंत्री आज वाराणसी पुलिस लाइन मैदान में आयोजित कार्यक्रम में भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा की एक एवं किसान स्पेशल सेवा के रूप में लोहिया ग्रामीण बस सेवा की 10 बसों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करने के बाद उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पड़ोसियों से अच्छे सम्बन्ध की हिमायती है। काठमाण्डू एवं वाराणसी को जोड़ने वाली इस बस सेवा से जहां दोनों देशों के लोगों का आर्थिक एवं सामाजिक विकास होगा, वहीं पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि नेताजी के कार्यकाल में ही सोनौली का मार्ग खोला गया था और आज उनके द्वारा वाराणसी-नेपाल मैत्री बस सेवा की शुरुआत की गई है। इस अवसर पर उन्होंने इण्टरमीडिएट पास 100 मेधावी छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप, अनुसूचित जाति के 30 लाभार्थियों को समाजवादी पेंशन का पत्र, 100 श्रमिकों को साइकिल तथा कौशल विकास कार्यक्रम के तहत 6 युवाओं को टूल किट्स वितरित किए।
समाजवादी पेंशन योजना का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है, जो अपने संसाधनों से इतने बड़े पैमाने पर  आर्थिक मदद मुहैया कराने का काम कर रही है। उन्होंने निःशुल्क लैपटाॅप वितरण योजना की चर्चा करते हुए कहा कि योजना की शुरुआत में विपक्षी दल इसकी काफी आलोचना करते थे, अब वही लोग वाई-फाई सेवा की बात करते हैं। यह सभी जानते हैं कि वाई-फाई सुविधा का लाभ लैपटाॅप आदि द्वारा ही उठाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने जनता से जो वायदे किए थे, सरकार बनने के बाद उसे पूरा किया। सरकार के शेष बचे दो वर्ष के कार्यकाल में और भी विकास कार्य कराकर प्रदेश की जनता को राहत पहुंचाने का काम किया जाएगा। वर्ष 2016 से गांवों को 16 घण्टे एवं शहरों को 22 से 24 घण्टे तक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।
श्री यादव ने कहा कि सड़कें किसी प्रदेश की तरक्की का मुख्य आधार होती हैं। इसको ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने सभी मुख्य मार्गों को चार लेन में बदलने तथा ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों की युद्धस्तर पर मरम्मत कराने का कार्य शुरु किया है, जबकि उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों की हालत काफी खराब है। राज्य सरकार द्वारा नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए किए जा रहे प्रयासों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बड़े पैमाने पर रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। पुलिस भर्ती का परिणाम शीघ्र घोषित कर दिया जाएगा, इसके बाद पुलिस विभाग की दूसरी भर्ती शुरु कराई जाएगी।
कार्यक्रम को प्रदेश के परिवहन मंत्री श्री दुर्गा प्रसाद यादव तथा लोक निर्माण राज्यमंत्री श्री सुरेन्द्र पटेल ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सुश्री सुमन यादव, राज्य सड़क परिहन के प्रबन्ध निदेशक श्री मुकेश मेश्राम, मण्डलायुक्त वाराणसी श्री आर0एम0 श्रीवास्तव एवं जिलाधिकारी श्री प्रांजल यादव सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पूर्व मंत्री स्व0 रामायण राय की धर्मपत्नी एवं पूर्व विधायक श्रीमती शशि शर्मा की मां श्रीमती कमला राय, (94 वर्ष) जनपद कुशीनगर के निधन पर उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, पूर्व सांसद ने गहरी शोक संवेदना प्रकट की है।

Posted on 05 March 2015 by admin

पूर्व मंत्री स्व0 रामायण राय की धर्मपत्नी एवं पूर्व विधायक श्रीमती शशि शर्मा की मां श्रीमती कमला राय, (94 वर्ष) जनपद कुशीनगर के निधन पर उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, पूर्व सांसद ने गहरी शोक संवेदना प्रकट की है।
प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 खत्री ने कहा कि स्व0 कमला राय  एक महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रहीं। स्व0 राय सामाजिक सरोकारों से जुड़े रहकर जीवन पर्यन्त गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के लिए सदैव तत्पर रहीं।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी मुख्यालय में श्रीमती कमला राय के निधन पर शोकसभा आयोजित कर श्रद्धांजलि अर्पित की गयी तथा दिवंगत आत्मा की शांति एवं शोक संतप्त परिजनों को इस असह्य दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गयी।
प्रदेश कंाग्रेस के उपाध्यक्ष एवं कम्युनिकेशन विभाग के  चेयरमैन श्री सत्यदेव त्रिपाठी पूर्व मंत्री ने श्रीमती शर्मा के आवास पहुंचकर पार्थिव सरीर पर पुष्प अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हर जान की किमत हमारे लिये अनमोल है, हम सबकी जान बचाना चाहते हैं- डाॅ0 एस एन एस यादव। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्धारा स्वाइन फ्लू का इलाज मुफ्त करना एक संवेदनशील सराहनीय कदम- हर्ष वर्धन अग्रवाल।

Posted on 05 March 2015 by admin

हेल्प यू एजुकेशनल एवं चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा दिनांक 04.03.2015 को नेशनल पोस्ट ग्रेजुएट काॅलेज, राणा प्रताप मार्ग, लखनऊ में कार्यषाला श्ैूपदू थ्सनरू ठम ।ूंतम ंदक ठम ।समतजश् का आयोजन किया गया। कार्यषाला का मुख्य उद्देष्य विद्यार्थियों को स्वाइन फ्लू के लक्षणों व उपचार एवं बचने के तरीकों से अवगत कराना था। कार्यशाला छैैए नेशनल पोस्ट ग्रेजुएट काॅलेज के सहयोग से संपन्न हुुआ।
कार्यषाला का षुभारम्भ राश्ट्रगान से हुआ। तत्पष्चात् सभी गणमान्य अतिथियों डाॅ0 एस पी सिंह, प्रधानाचार्य, नेशनल पी जी कालेज, डाॅ0 एस एन एस यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, लखनऊ, डाॅ0 अनिल मिश्रा, जनरल मैनेजर, छत्भ्ड, डाॅ0 अमिता जैन, प्रोफेसर, क्मचंतजउमदज व िडपबतवइपवसवहलए ज्ञळडब्, डाॅ0 अविनाश अग्रवाल, एशोसिएट प्रोफेसर, क्मचंतजउमदज व िडमकपबपदमए ज्ञळडब्, डाॅ0 डी हिमांशु, एशोसिएट प्रोफेसर, क्मचंतजउमदज व िडमकपबपदमए ज्ञळडब्, श्री महेन्द्र भीष्म, ज्वाइंट रजिस्ट्रार, उच्च न्यायालय, लखनऊ पीठ, श्री विनोद धवन, आर्किटेक्ट, व हर्शवर्धन अग्रवाल फाउण्डर ट्रस्टी, हेल्प यू एजुकेेषनल एवं चैरिटेबल ट्रस्ट ने दीप प्रज्जवलन एवं मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यषाला का उद्घाटन किया।
सभी गणमान्य अतिथियों का हर्शवर्धन अग्रवाल द्वारा प्रतीक चिन्ह व पुश्प गुच्छ से सम्मान किया गया व सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए हर्श वर्धन अग्रवाल ने कहा कि आज हममें से कोई भी स्वाइन फ्लू नामक बीमारी से अन्जान नहीं है और इस बीमारी ने दुनिया में महामारी का रूप ले लिया है। स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या में दिन प्रतिदिन इजाफा हो रहा है वहीं इस बीमारी सें पीडित मरीजों की संख्या भी बढती जा रही है। सरकार द्धारा जगह-जगह पर जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं व लोगों को यह बताया जा रहा है कि स्वाइन फ्लू से किस प्रकार बचा जा सकता है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री अखिलेश यादव जी द्धारा स्वाइन फ्लू की निःशुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है जोकि एक सराहनीय कदम है।
डाॅ0 एस पी सिंह, प्रधानाचार्य, नेशनल पी जी काॅलेज, लखनऊ ने हेल्प यू एजुकेषनल एवं चैरिटेबल ट्रस्ट के इस प्रयास की सराहना की व कहा कि स्वाइन फ्लू से बढती मौतों की संख्या के कारण लोगों का इस बीमारी के बारे में जानना अत्यन्त आवश्यक है एवं हेल्प यू एजुकेशनल एवं चैरिटेबल ट्रस्ट के द्धारा आयोजित कार्यशाला श्ैूपदू थ्सनरू ठम ।ूंतम ंदक ठम ।समतजश् से हमारे काॅलेज के सभी सदस्यों व विद्यार्थीयों को निश्चय ही लाभ होगा व वे स्वाइन फ्लू के बारे में विस्तार से जान पायेंगे।
डाॅ0 एस एन एस यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, लखनऊ, ने कहा स्वाइन फ्लू व्यक्ति से व्यक्ति में फैलता है व उमस बढने के कारण थोडा ज्यादा फैल गया था लेकिन अब नियंत्रण पा लिया गया है। हमारे लिये हर जान की किमत अनमोल है, हम सबकी जान बचाना चाहते हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में 24 घंटे इन न0 पर इस स्वाइन फ्लू से संबन्धित जानकारी प्राप्त की जा सकती है- 0522-2622080, 07839700132 । लखनऊ में केजीएमसी, एसजीपीजीआई, सिविल हाॅस्पिटल, राम मनोहर लोहिया हाॅस्पिटल में स्वाइन फ्लू से संबन्धित ओपीडी व बेड़ की व्यवस्था की गई है। रैपिड़ रिस्पांस टीम बनायी गयी है जो स्वाइन फ्लू मरीज के घर जाकर उन्हें दवाई उपलब्ध करायेगी। डाॅ0 यादव ने कुछ सावधानियां बरतने को बताया और कहा सावधानी ही बचाव है।
1.    जब भी खांसे/छींके अपने मुह तथा नांक को साफ कपडे/रूमाल/टिश्यू पेपर/मास्क से ढक लें।
2.    समय समय पर अपने हांथों को साबुन तथा गुनगुने पानी से धोते रहें।
3.    अपने मुंह तथा नांक को हांथ से ना छुयें।
4.    भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे।
5.    यदि आपको फ्लू जैसे लक्षण हैं तो घर पर ही आराम करें, किसी सार्वजनिक स्थल पर जाने से बचें।
6.    एनफ्लूएंजा-ए एच1एन1(स्वाइन फ्लू) से पीडि़त व्यक्ति से एक हांथ की दूरी पर रहें।
7.    अधिकाधिक मात्रा में पानी व द्रव पदार्थ पियें।
8.    नेचुरोपैथी का प्रयोग करें।
9.    अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के लिये ताजा पोषक, स्वास्थ्य वर्धक आहार लें।
10.    हरी सब्जियां मौसमी फल तथा साइट्रस फलों का अधिक सेवन करें।
11.    पूरी नींद लें।
12.    हाथ न मिलायें।
13.    चिकित्सक की सलाह के बगैर स्वयं चिकित्सा न करें।
डा0 अनिल मिश्रा, जनरल मैनेजर, छत्भ्ड, ने कहा कि स्वाइन फ्लू के बढते कहर के कारण यदि आपको सर्दी, जुकाम, बुखार के लक्षण दिखाई दे ंतो तुरन्त निकटतम् डाॅक्टर से संपर्क करना चाहिये एवं स्वाइन फ्लू की जांच करानी चाहिये क्योंकि शुरूआती लक्षणों के पता चलने पर इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है परन्तु बीमारी बढने पर रोगी को बचाना थोडा मुश्किल हो जाता है अतः स्वाइन फ्लू के शुरूआती लक्षणों को गंभीरता से लें व डाॅक्टर की परामर्श के पश्चात ही किसी दवा का सेवन करें।
डा0 अमिता जैन, प्रोफेसर, क्मचंतजउमदज व िडपबतवइपवसवहलए ज्ञळडब्, ने कहा कि स्वाइन फ्लू, स्वाइन इंफ्लुएंजा नामक वायरस से फैलता है व यह बीमारी संक्रमित सुअर से होती है। जैसे ही कोई व्यक्ति संक्रमित सुअर के संपर्क में आता है वह भी इस बीमारी से संक्रमित हो जाता है व धीरे-धीरे यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने लगती है।
डाॅ0 डी हिमांशु, एशोसिएट प्रोफेसर, क्मचंतजउमदज व िडमकपबपदमए ज्ञळडब्, ने कहा कि स्वाइन फ्लू के लक्षणों में जुकाम, गला खराब होना, बुखार, शरीर दर्द व उल्टी आना प्रमुख है। जैसे ही आप किसी में भी ये लक्षण दिखाई दे ंतो तुरन्त डाॅ0 से संपर्क करना चाहिए। स्वाइन फ्लू का पता लगाने के लिये एक टेस्ट किया जाता है व यह मालूम किया जाता है कि मरीज को स्वाइन फ्लू है या नहीं। स्वाइन फ्लू से बचने के लिये भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहन कर जायें, कहीं बाहर से आने के बाद अपने हांथो को एंटीसेप्टिक साबुन से धोयें व किसी भी सर्दी जुकाम से पीडित व्यक्ति से एक निश्चित दुरी पर रहें।
डाॅ0 अविनाश अग्रवाल, एशोसिएट प्रोफेसर, क्मचंतजउमदज व िडमकपबपदमए ज्ञळडब्, ने स्वाइन फ्लू के टीके व दवाइयों के बारे में बताया व कहा कि, स्वाइन फ्लू का सबसे सही उपचार स्वाइन फ्लू का टीकाकरण है जिसके द्धारा स्वाइन फ्लू को रोका जा सकता है। डाॅ0 अविनाश ने स्वाइन फ्लू की दवाइयों के बारे में भी बताया।
कार्यषाला में विधार्थियों द्धारा सुश्री वैष्णवी अवस्थी द्धारा लिखित व निर्देशित एक लघु नाटक का मंचन भी किया गया। नाटक में मनीषा यादव, साधना यादव, किरन पाण्डे, अनुराधा सिंह, अंकिता पाठक, संदीप सिंह, आरती यादव, हेमन्त कुमार सिंह, शिशिर कुमार सिंह, हर्ष देवल, अनुज शुक्ला ने भाग लिया। ष्फनमेजपवद ।देूमत ैमेेपवदष् में विद्यार्थियों ने सम्मानित डाॅक्टर व वक्तागणों से स्वाइन फ्लू से संबंधित जानकारी प्राप्त की। प्रष्न पूछने वाले मारकाण्डेय तिवारी, नवीन मिश्रा, आक्रीति तिवारी, शिवानी चैरसिया, प्रनव सनवाल, आंचल श्रीवास्तव, शीतल प्रिया जैन, रूपक मिश्रा, कविता पटेल, स्वाती मिश्रा विधार्थियों को हेल्प यू एजुकेषनल एवं चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से प्रमाण पत्र दिया गया।
कार्यषाला के अंत में श्री हर्शवर्धन अग्रवाल ने सभी अतिथियों का आभार प्रकट कर कार्यषाला का समापन किया। कार्यषाला का संचालन श्री महेन्द्र ‘भीश्म’ ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव और समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने होली के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए

Posted on 05 March 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव और समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने होली के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा है कि यह पर्व सामूहिक लोकोत्सव हैं। हमें आपसी रागद्वेष छोड़कर परस्पर विश्वास और सम्मान की भावना के साथ यह त्यौहार प्रेमपूर्वक और शांति के साथ मनाना चाहिए।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि होली को समता एवं सद्भाव के त्यौहार के रूप में मनाया जाना चाहिए। इस अवसर पर एक दूसरे की भावना का सम्मान करते हुए आपसी सौहार्द को मजबूत बनाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महिला उत्पीड़न की रोकथाम हेतु प्रभावी कार्यवाही की जाय- उपाध्यक्ष

Posted on 05 March 2015 by admin

राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष श्रीमती जानकी पाल ने सभी सम्बन्धित को निर्देशित करते हुए कहा कि महिला उत्पीड़न की रोकथाम हेतु प्रभावी कार्यवाही की जाय। उपाध्यक्ष श्रीमती जानकी पाल आज लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में महिला उत्पीड़न की रोकथाम एवं समस्याओं की सुनवाई के सम्बन्ध में एक बैठक को सम्बोधित कर रही थी।
बैठक में जानकारी दी गयी कि महिला उत्पीड़न से सम्बन्धित जिले में कुल 93 वाद पंजीकृत हुये, जिनमें से 31 में चार्जसीट, 17 में फाइनल रिपोर्ट लगी है। 33 मामले मध्यस्तता में है और 12 मामले मध्यस्तता से वापस आये है।
उपाध्यक्ष श्रीमती जानकी पाल ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि उनके भ्रमण के दौरान समाजवादी पेंशन में अनियमितता की शिकायतें ग्रामीणों द्वारा की गयी है। इस सम्बन्ध में उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि वे प्राप्त शिकायतों का सत्यापन करें और यदि कोई पात्र व्यक्ति लाभ से वंचित हो तो उसे समाजवादी पेंशन योजना का लाभ दिलाये। बैठक में बताया गया कि जिले के 36969 लाभार्थियों के खातें में समाजवादी पेंशन की धनराशि भेजी जा चुकी है। इसी प्रकार वृद्धा पेंशन के  व विकलांग पेंशन के लाभार्थियों तथा विधवा पेंशन के लाभार्थियों को प्रथम किश्त की धनराशि खातों में भेजी जा चुकी है। उपाध्यक्ष ने द्वितीय किश्त यथाशीध्र जारी कराने के निर्देश दिये।
उपाध्यक्ष ने बैठक में स्वास्थ्य, बाल विकास, शिक्षा, आदि विभागों द्वारा महिलाओं को उपलब्ध करायी गयी सेवाओं की समीक्षा की तथा सम्बन्धित को निर्देशित किया कि पात्र महिलाओं को समय से शासकीय सुविधाओं का लाभ दिया जाय। बैठक का संचालन जिला प्रोबेशन अधिकारी/डिप्टी कलेक्टर भरत लाल सरोज ने किया। बैठक में सी0एम0ओ0 डा0 के0बी0सिंह, जिला महिला चिकित्सा अधीक्षक श्रीमती उर्मिला चैधरी, अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी परवेज अहमद, समाज कल्याण अधिकारी एस0के0उपाध्याय, महिला थाना से मंजू देवी, जिला सूचना अधिकारी आर0बी0सिंह एवं बाल विकास, शिक्षा आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जिलाधिकारी द्वारा लोहिया समग्र ग्राम रन्केडीह में बने लोहिया आवासों का स्थलीय निरीक्षण

Posted on 05 March 2015 by admin

दायित्व निर्वहन न करने पर खण्ड विकास अधिकारी को चेतावनी तथा ग्राम विकास अधिकारी व लेखपाल को प्रतिकूल प्रविष्टि
सुलतानपुर । जिलाधिकारी अदिति सिंह ने आज जनपद के कुड़वार ब्लाक अन्तर्गत लोहिया समग्र ग्राम रन्केडीह का स्थलीय निरीक्षण कर बने लोहिया आवासों को एक-एक करके देखा तथा लाभार्थियों से सीधे संवाद स्थापित करते हुए जानकारी ली। दायित्व निर्वहन न करने पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी कुड़वार को चेतावनी देते हुए अपूर्ण कार्यो को यथाशीध्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम विकास अधिकारी तथा लेखपाल को अपने दायित्वों का निर्वहन न करने पर प्रतिकूल प्रविष्टि की संस्तुति की।
जिलाधिकारी ने लोहिया समग्र ग्राम के भ्रमण के दौरान लोहिया आवासों के लाभार्थी अमरावती, संगीता, किस्मतुल, राफिया, कमला, साजिदा, राजकुमारी, श्रीराम, चन्दरना, दुलरा, जलील, जग नरायन, मकसूद, जिन्नतुल, साफिया, सुबरातन निशा, के आवासों का स्थलीय निरीक्षण किया तथा लाभार्थियों से सीधा संवाद स्थापित कर शासन द्वारा प्राप्त सुविधाओं की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने इन आवासों के निरीक्षणों में पाया कि कतिपय आवासों में फर्श नही बनी है। कतिपय आवासों की दीवाल का प्लास्टर नही हुआ है और दरवाजे व खिड़कियां नही लगी है। इसके अलावा गांव की गलियों में समुचित सफाई का अभाव पाया गया। इसे गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को चेतावनी देते हुए अपूर्ण कार्यो को यथाशीध्र पूर्ण कराने के निर्देश तथा दायित्व निर्वहन न करने पर ग्राम विकास अधिकारी रविशंकर गुप्ता को प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश दिये। गांव में चारागाह की जमीन पर खुदाई के बारे में लेखपाल विजय शंकर मिश्रा द्वारा सही जवाब न दे पाने  तथा गांव में उपलब्ध सार्वजनिक भूमि व पट्टे की भूमि की जानकारी न दे पाने पर लेखपाल को प्रतिकूल प्रविष्टि की संस्तुति की।
जिलाधिकारी ने लोहिया आवासों में रियल कम्पनी द्वारा सौर्य ऊर्जा के माध्यम से लगाई गयी लाइट, पंखे का निरीक्षण किया। किन्ही-किन्ही आवासों में स्वीच तथा रेगूलेटर उल्टे लगे हुये थे और बोर्ड ढीले थे। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित कम्पनी के प्रतिनिधि हनुमान को कमियों को तत्काल दूर कराने के निर्देश दिये।
लोहिया समग्र ग्राम रन्केडीह में 740 मी0 सी0सी0रोड का निर्माण हुआ है, 402 स्वच्छ शौचालय बनाये गये है। यहां पर 49 लाभार्थियों को इन्दिरा आवास, तथा 22 लाभार्थियों को लोहिया आवास दिया गया है। इस गांव में वृद्धावस्था पेंशन के 50, विधवा पेंशन के 79, विकलांग पेंशन के 39 लाभार्थी है। यहां पर समाजवादी पेंशन योजना के अन्तर्गत 53 लाभार्थियों के खातों में धनराशि प्रेषित की गयी है। इस गांव में पशु टीकाकरण का कार्य, बीज प्रतिस्थापन, किसान क्रेडिट कार्ड, मृद्धा परीक्षण का कार्य हुआ है। कौशल विकास के अन्तर्गत 16 लाभार्थियों को ट्रेनिंग दी गयी है। इस गांव में 8 हैण्डपम्प स्थापित है। इस गांव में कृषि हेतु 20 तथा आवास हेतु 27 लाभार्थियों को पट्टा दिया गया है। इस अवसर पर आयोजित चैपाल में सी0डी0ओ0 श्रीकान्त मिश्र ने डी0पी0आर0ओ0 को टीम बनाकर गांव की समुचित सफाई के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि लोहिया आवास के सत्यापन हेतु तीन सदस्यीय टीम गठित की गयी है। जिसके सत्यापन के बाद यदि कोई पात्र व्यक्ति मिलता है तो उसे भी आवास दिया जा सकता है। जिलाधिकारी के भ्रमण कार्यक्रम पर सी0डी0ओ0 श्रीकान्त मिश्र, डी0डी0ओ0 हरिशंकर सिंह, सी0एम0ओ0 डा0 के0बी0सिंह, डी0सी0 मनरेगा आर0के0चैधरी, एस0डी0एम0 रामचन्द्र सरोज, तहसीलदार ज्ञान प्रकाश, डी0पी0आर0ओ0 सर्वेश कुमार पाण्डेय, आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिवसेना ने मुख्यमंत्री का फूंका पुतला

Posted on 05 March 2015 by admin

देश की एकता अखण्डता को खतरा पैदा करने व पड़ोसी आतंकवादी देश पाकिस्तान की चाटुकारिता करने वाली पार्टी पीडीपी के संरक्षक व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का आज शिवसेना ने कड़ा विरोध करते हुए पुतला फूंका व भाजपा को भी दो टूक जवाब देते हुए मण्डल प्रमुख दीपक शर्मा ने कहां कि भाजपा में अगर राष्ट्रवाद की भावना बची है तो ऐसे सरकार से समर्थन वापस ले लेना चाहिए जिला प्रमुख दीपक जायसवाल ने कहा कि अगर भारत रास नहीं आ रहा है तो मुफ्ती मोहम्मद सईद पाकिस्तान चले जाये इस अवसर पर नगर प्रमुख अखिलेश नारायण सिंह, नगर सचिव मोहित तिवारी, अनुराग मिश्रा, सत्यार्द उपाध्याय, हेमन्त पाण्डेय, गोलू, सुमित सिंह, ऋषभ मिश्रा आदि लोग मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बजट पर भाजपाईयों में हर्ष

Posted on 05 March 2015 by admin

गुजरात श्रम कल्याण बोर्ड पूर्व सद्स्य तथा भाजपा वरिष्ठ कार्यकर्ता चन्द्रभान मिश्र ने रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा को पत्र लिखकर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मांग की है कि सुलतानपुर शाहगंज तक रेल लाइन के निर्माण हेतु भी वित्तीय बजट सुनिश्चित किया जाना चाहिए। क्योंकि 2015-16 के रेल बजट में सुलतानपुर अमेठी ऊॅचाहार तक रेल लाइन डालने हेतु 360 करोड़ रूपया वित्तीय बजट देकर प्रशंसनीय कदम रेल मंत्री ने उठाया है। इस सन्दर्भ में मिश्र ने सुलतानपुर, जौनपुर, फैजाबाद, अकबरपुर के भाजपा लोक सभा सद्स्यों को पत्र भेजा है। भाजपा पूर्व लोकसभा सद्स्य राजेन्द्र सिंह राणा को भी भेजा है। क्योंकि राणा ने 2008 में स्वयं सहित भाजपा के नौ संसद सद्स्यों के संयुक्त हस्ताक्षर के साथ चन्द्रभान मिश्र का पत्र भेंजकर शाहगंज, सुलतानपुर, अमेठी, ऊॅचाहार रेल लाइन डालने पर खास बल दिया था। चन्द्रभान मिश्र ने इलाहाबाद-फाफामऊ बजट में डबलिंग लाइन को फैजाबाद तक बढ़ाकर फैजाबाद-इलाबाद रेल लाइन का विद्युतीकरण किए जाने की मांग का भी पत्र उपर्युक्त नेताओं को भी भेजा है। क्योंकि वर्तमान बजट में रेल मंत्री ने विद्युतीकरण हेतु 1330 प्रतिशत बजट अधिक तय किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कार्यालय का उद्घाटन 17 मार्च को जनपद में 5 नयी ग्रामीण बैंक शाखाएं मार्च 2015 में खुलेंगी

Posted on 05 March 2015 by admin

बदलते बैकिंग परिदृश्य में ग्रामीण बैंक की भूमिका एवं महत्व आज ज्यादा प्रासंगिक हुए है। बैंक द्वारा भारत सरकार की महत्वपूर्ण वित्तीय समावेशन योजना प्रधानमंत्री जन-धन योजना का क्रियान्वयन जनपद की अपनी 73 शाखाओं एवं 100 से अधिक किआस्क केन्द्रों के माध्यम से किया जा रहा है, तथा समाज के अन्तिम व्यक्ति तक अपने पहुंच का आगाज किया है, फिर भी इस दिशा में बहुत बड़ा कार्य करना बाकी है। अभी भी योजनान्तर्गत खोले गए खातों में धन जमा कराना तथा एटीएम डेबिट कार्ड के उपयोग के प्रति लोगों को जागरूक करने लेनदेन सुगम बनाना है।
सरकारी योजनाओं में अनुदान राशि सीधे खातों में आने की प्रक्रिया के कारण सभी खातों में आधार कार्ड से लिंक करने का कार्य महत्वपूर्ण है, जिसे पूर्ण करने हेतु 23 फरवरी 2015 से 10 मार्च 2015 तक विशेष पखवारे का संचालन परिक्षेत्र द्वारा किया जा रहा है, इस दौरान शाखाएं ग्राहकों का आधार कार्ड उनके बचत खाते से जोड़ने का कार्य प्राथमिकता पर कर रही है। इसी अवधि के दौरान शाखाएं ग्राहकों को अपने शून्य राशि से खोले गए खातों में धनराशि जमा करने तथा एटीएम के सहज उपयोग करने के प्रति लोगों को जागरूक करने का अभियान चला रही है। ग्रामीण क्षेत्र विशेषकर किसानों के बीच धन प्रवाह सुगमता से बनाने हेतु सभी पात्र कृषकों को नयी किसान क्रेडिट योजना अन्तर्गत लाभान्वित करने का अभियान चलाया जा रहा है, जिससे छूटे हुए कृषक जो कि अभी तक किसी धारण से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने से वंचित रह गए हैं उन्हें प्राथमिकता पर किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा एटीएम के साथ प्रदान कर सुगमता से ऋण की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी। उक्त कार्य को अभियान के रूप में लेते हुए परिक्षेत्र में दिनांक 17 मार्च 2015 कांे एक जनपद स्तरीय मेगा क्रेडिट कैम्प का आयोजन परिक्षेत्र के सुलतानपुर अमहट स्थित मुख्यालय पर प्रस्तावित किया गया है। उक्त कैम्प के सफल आयोजन हेतु शाखाएं रूपया 40 करोड़ की राशि अपने ग्राहकों को वितरित करेगी। उक्त कैमप में 2200 किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ऐसे केसीसी खाता धारक जो हस्ताक्षर करते हैं उन्हें एटीएम डेबिट कार्ड अनिवार्य रूप से लेना चाहिए, क्योंकि केसीसी खाता धारक के एटीएम लेने पर रूपया एक लाख पच्चास हजार रूपया का दुर्घटना बीमा मुफ्त बैंक द्वारा कराया जाता है अन्यथा केवल 50000/-का ही बीमा होता है। साथ ही यह भी बताना समीचीन होगा कि यह सुविधा उन्हीं किसानों को प्राप्त होती रहेगी जो केसीसी खाते से धन आहरण के 12 माह के अन्दर खाते का रोटेशन कराएगें के सीसी खाते का रोटेशन 12 माह के अन्दर कराने पर उसमें देय ब्याज भी 4 प्रतिशत वार्षिक होगी अन्यथा ब्याज दर 10.50 प्रतिशत या इससे अधिक ऋण सीमानुसार लागू हो जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2015
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in