Archive | March 2nd, 2015

प्रदेश में दहषत का माहौल - डा0 मनोज मिश्र

Posted on 02 March 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया कि सपा की सरकार में प्रदेश में दहशत का माहौल है। प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने प्रदेश की ध्वस्त कानून व्यवस्था पर सपा सरकार को जबर्दश्त तरीके से घेरा। उन्होंने आरोप लगाया कि अब प्रदेश में आदमी न घर में सुरक्षित है, न बाहर, न कचहरी में और न ही सड़क पर। राजधानी में रोज-रोज की वारदाते सिद्ध करती है कि लखनऊ के एस.एस.पी. राजधानी की कानून व्यवस्था के लिए कलंक साबित हुए है।
प्रवक्ता डा0 मिश्र ने सपा सरकार की ध्वस्त कानून व्यवस्था पर हमला करते हुए कहा कि अब लोगों को घर से बाहर निकलने में डर लग रहा है। अपराधियों के आगे पुलिस वेवस है। प्रदेश भर में अपराधियों के आंतक के कारण दुकाने व अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान शाम को ही बन्द हो जाते है। कल ही आगरा-मथुरा के बीच तमिलनाडु एक्सप्रेस में 15 लाख की लूट हुई और मेरठ में सपाइयों ने खुलेआम गुण्डागर्दी की।
डा0 मिश्र ने लखनऊ के ए.टी.एम. लूट और तीन लोगों की हत्या पर लखनऊ के एस.एस.पी. यशस्वी यादव को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने आरोप लगाया कि एस.एस.पी. को मुख्यमंत्री जी का संरक्षण मिला हुआ है। वारदात के स्थान पर डी.आई.जी. और आई.जी. पहले पहुंचते है पर मुख्यमंत्री के चहेते एस.एस.पी. बाद में पहुंचते है।
प्रवक्ता डा0 मिश्र ने कहा कि पूरे प्रदेश में दहशत का माहौल है, लोगों को घर से बाहर निकलने में डर लग रहा है। अपराध की घटनाओं की चर्चा अब प्रदेश मंे सर्वत्र है। सरकार तत्काल कानून व्यवस्था सुधारे अन्यथा परिणाम भुगतने को तैयार रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बजट ऐतिहासिक - डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी

Posted on 02 March 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने देश के बजट को विकासोन्मुखी तथा धरातल को मजबूत करने वाला बताया। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने श्री अरूण जेटली के द्वारा प्रस्तुत बजट की खुलकर सराहना की हैं। उन्होेंने कहा कि ये बजट गांव की ओर केन्द्रित बजट है। गांव, गरीब और किसान को ध्यान में रखकर बजट बनाया गया है। देश और समाज के सर्वांगीण हितो का ध्यान रखा गया हैं।
डा0 बाजपेयी ने कहा कि इस बजट में समाज के हर वर्ग का ध्यान रखा गया हैं बुजुर्गो के लिए पेंशन योजनाऐं, युवाओं के लिए इन्टरप्रेन्योर फण्ड की स्थापना, महिलाओं के लिए 1000 करोड़ का निर्भया फण्ड की व्यवस्था आदि विषय समाज कल्याण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगे। हर गांव में अस्पताल, हर पांच किमी. पर सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, हर घर को बिजली तथा हर घर को रोजगार जैसे विषयों से गांव, गरीब और किसान की हालत सुधरेगी।
डा0 बाजपेयी ने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि शहरों में 2 करोड़ और गांवों में 4 करोड़ घरों का निर्माण, आवास व्यवस्था की पुख्ता व्यवस्था करेंगे। राज्यों में एम्स और आई.आई.टी. जैसे संस्थानों के निर्माण से उच्च और तकनीकी शिक्षा क्षेत्र में देश को बढ़त मिलेगी।
डा0 बाजपेयी ने कहा कि अटल पेंशन योजना, पी.एम.पेंशन योजना, 12 रूपये में 2 लाख रूपये का बीमा, ज्योति ई.पी.एफ. योजना और पेंशन फण्ड में छूट से देश के बुजुर्गो को सामाजिक सुरक्षा देने का साहसिक निर्णय इस बजट में हुआ हैं। भाजपा नेतृत्व को बधाई देते हुए डा0 बाजपेयी ने कहा कि यह बजट ऐतिहासिक हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सिंचाई संघ का 16 मार्च को जनपदों में प्रदर्शन,आठ अप्रैल को घेरेंगे सिंचाई भवन सिंचाई संघ आन्दोलन में शामिल रहेेगी संयुक्त परिषदःहरिकिशोर

Posted on 02 March 2015 by admin

सिंचाई संध उत्तर प्रदेश के द्विवार्षिक सम्मेलन लोक निर्माण विभाग डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ प्रेक्षागृह में संघ के अध्यक्ष अवधेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में शुरू हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष इं. हरिकिशोर तिवारी ने दीपप्रज्वलित कर किया। उन्होंने इस दौरान अपने सम्बोधन में कहा कि सिंचाई संघ की मांगे जायज है। सिंचाई संघ के हर आन्दोलन में संयुक्त परिषद की भागीदारी रहेगी। सिंचाई कर्मियों की मांगों के निस्तारण के लिए परिषद जोरदार पैरवी करेगा। इस दौरान सिंचाई संघ ने अपने बीस सूत्रीय मांग प. पर विस्तार से चर्चा के उपरान्त समस्याओं के निराकरण न होने पर 16 मार्च को जनपद मुख्यालयों पर प्रदर्शन कर अधिशासी अभियंता और जिलाधिकारी के माध्यम से विभागाध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री को ज्ञापन देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा इसके बाद भी अगर समस्याओं का निराकरण नही हुआ तो आठ अप्रैल को सिंचाई भवन घेरने का निर्णय लिया है।
अधिवेशन को विशिष्ठ अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के पूर्व अध्यक्ष रामजी अवस्थी, चेयरमैन संघर्ष समिति शिवबरन सिंह यादव, डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ लोनिवि के महामंत्री बी.के. कुशवाहा ने कहा कि सिंचाई संघ की सभी मांगे जायज है जिनमें से अधिकत्तर का निस्तारण विभागाध्यक्ष स्तर पर भी हो सकता है। इस दौरान कई अन्य घटक संघों के अध्यक्ष, महामंत्री, सिंचाई संघ के अध्यक्ष मंत्रियों के साथ राज्य संयुक्त परिषद के संगठन मंत्री डी.एन.सिंह ने सम्बोधित किया। संघ के अध्यक्ष ने आन्तरिक सत्र में अपनी आख्या रखी जबकि संजय यादव ने आय-व्यव का लेखा जोखा प्रस्तुत किया। डीएन सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि हम एकजुट होकर ही अपनी मांगों की प्रतिपूर्ति कर सकते है। उन्होंने उपस्थित सदस्यों को विश्वास दिलाया कि हम राज्य कर्मचारी परिषद के नेता हरिकिशोर तिवारी में बड़ी सफलता हासिल करेंगे।अधिवेशन में सी.बी. सिंह, ब्रजेश यादव, शिवाकांत पाण्डेय, राजेश्वर शुक्ला, छत्रसाल सिंह , अरूण सिंह,हरेन्द्र सिंह, राजबहादूर सिंह, प्रेम बाबू, के.के.गुप्ता, अम्बिका दुबे, विजय सिंह, धनेन्द्र यादव, महिपाल सिंह, मनोज राय, दानिश अहमद, राम अवध यादव और विनोद सिंह उपस्थित थे। अधिवेशन का संचालन महामंत्री विनोद कुमार पाण्डेय ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन का पहला दिन विभिन्न विषयों पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा किये गये कई प्रस्तुतीकरण

Posted on 02 March 2015 by admin

पुलिस सप्ताह के अंर्तगत आज रेडियो मुख्यालय महानगर के सभागार में आयोजित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन के पहले दिन प्रदेश की कानून-व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने, अपराध स्थिति पर प्रभावी नियंत्रण एवं पुलिस को जनता से जोड़ने हेतु तकनीकी का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किये जाने आदि के संबंध में विस्तार से चर्चा की गयी तथा विभिन्न विषयों पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा कई प्रस्तुतीकरण भी किये गये।
पुलिस महानिदेशक श्री ए.के. जैन ने इस अवसर पर कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा पुलिस के आधुनिकीकरण पर विशेष बल दिया गया है। उन्होंने कहा कि अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण के लिये हर संभव प्रयास किये जाये तथा इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि हमको अच्छे नतीजे दिखाने है। उन्होंने आम जनता के मध्य पुलिस की छवि को और बेहतर बनाये जाने के लिये भी सतत् प्रयत्नशील रहने के निर्देश दिये।
पुलिस महानिरीक्षक एसटीएफ श्री सुजीत पांडे ने उत्तर प्रदेश में संगठित अपराधों एवं उनसे निपटने हेतु किये जा रहें प्रयासों की विस्तार से जानकारी अपने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से दी। उन्होंने कहा कि किसी भी बड़ी आपराधिक घटना में जिला पुलिस को एसटीएफ टीम के साथ मिलकर उसके ख्ुालासे के लिये प्रयास करना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि जिले की पुलिस को विभिन्न प्रकार का बेसिक डाटा भी बनाना होगा, जिसके लिये विशेष रूप से प्रयास किये जाने चाहिये।
अपर पुलिस महानिदेशक, तकनीकी शाखा श्री आर.के. विश्वकर्मा ने सी.सी.टी.एन.एस. योजना के अंर्तगत अब तक हुयी प्रगति की विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि इस योजना के माध्यम से जनता की शिकायते दर्ज कर उनमें प्रभावी कार्यवाही कराये जाने की दिशा में प्रयासों में तेजी लाई गई है, जिसके सार्थक नतीजे शीघ्र ही सामने आएंगे और लोगों को उसका लाभ मिल सकेगा। उन्होंने पुलिस द्वारा शुरु की गयी कई नयी जन केंद्रित योजनाओं खोयी वस्तु रिपोर्ट सेवा, तत्पर सुरक्षा सेवा आदि के विषय में भी विस्तार से प्रस्तुतीकरण किया। उन्होंनें बताया कि ‘तत्पर’ योजना के माध्यम से मात्र एक बटन दबाकर रजिस्टर्ड संस्थाएं आस-पास के थानों की मदद प्राप्त कर सकेंगी।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, लखनऊ श्री यशस्वी यादव ने लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों लगवाये गये सी.सी.टी.वी. कैमरों व उनसे मिलने वाले परिणामों पर विस्तार से जानकारी अपने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रदान की। उन्होंने ‘दृष्टि’ परियोजना के विषय में भी विस्तार से जानकारी दी।
प्रशिक्षण निदेशालय के पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री अमित चन्द्र द्वारा पुलिस कर्मियों को और अधिक बेहतर प्रशिक्षण दिये जाने संबंधी प्रयासों की विस्तार से जानकारी दी गयी तथा इस कार्य में आने वाली समस्याओं पर भी चर्चा की गयी। पुलिस अधिकारियों से अनुरोध किया गया कि प्रशिक्षण कार्य की महत्ता को देखते हुये प्रशिक्षण हेतु नामित कर्मियों को अवश्य भिजवाने का कष्ट करें। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रशिक्षण नीति का अनुमोदन किया गया है।
गाजियाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, श्री धमेन्द्र सिंह ने आॅपरेशन स्माइल शुरू किये जाने तथा उससे मिली सफलता के सभी बिन्दुओं पर विस्तार से प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जानकारी दी और बताया कि अब तक 552 बच्चांे को उनके माता-पिता से मिलवाया जा चुका है, जो एक बड़ी सफलता है। गाजियाबाद पुलिस की इस योजना को भारत सरकार ने पूरे देश में लागू किया, जो प्रदेश पुलिस के लिये गौरव की बात है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़, गोवा, चण्डीगढ़ व झारखण्ड की पुलिस ने भी इस योजना के प्रति अपनी विशेष रुचि दिखाते हुये गाजियाबाद पुलिस से समन्वय स्थापित किया। इस अभियान से जुड़े पुलिस कर्मियों पर भी इसका गहरा प्रभाव पड़ा है। अभियान से जुड़े एक सब इंस्पेक्टर मानिक चंद जो आज ही सेवा निवृत्त हो रहे है, उनके द्वारा अभियान के दौरान मिले एक बच्चे को गोद लेने की इच्छा प्रकट की गयी। यह पुलिस कर्मियों के इस योजना के प्रति समर्पण व लगन की भावना की एक अनूठी मिसाल है।
मुरादाबाद के पुलिस उपाधीक्षक, श्री राहुल कुमार ने ‘‘आपरेशन साहस’’ के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की। कानपुर के आईजी, जोन श्री आशुतोष पांडे ने ‘‘उत्तर प्रदेश में क्राइम मैपिंग’’ के विषय में विस्तार से प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यदि पहले से हम अपराधों के प्रकार, स्थान, प्रवृत्ति आदि का अध्ययन कर ऐसे स्थानों को चिन्हित कर प्रभावी रणनीति बनाकर पुलिसिंग करें तो इन पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों का आवाहन किया कि वह अपने-अपने क्षेत्र के अपराध बाहुल्य कुछ ऐसे थानों का चयन करे। उन्होने कहा कि अपराध हेतु विशेष रूप से संवेदनशील स्थलों का चयन कर उनके नियंत्रण हेतु प्रभावी रणनीति बनाकर कार्यवाही की जायें तो काफी हद तक अपराधों पर अंकुश लगाया जा सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने संसद में आज पेश प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार के पहले पूर्ण बजट को ’’अव्यवहारिक व काफी निराशाजनक’’ बताते हुये कहा

Posted on 02 March 2015 by admin

बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने संसद में आज पेश प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार के पहले पूर्ण बजट को ’’अव्यवहारिक व काफी निराशाजनक’’ बताते हुये कहा कि यह बजट देश के करोड़ों युवाओं, किसानों, मज़दूरों, खेतिहर मजदूरों, ग़रीबों, निम्न व मध्यम आय वर्ग के लोगों के साथ-साथ ग्रामीण भारत को खासकर बहुत मायूस करने वाला है अर्थात् यह बजट देश की वास्तविक ज़रूरत की घोर अनदेखी करने वाला कुछ मुट्ठी भर अमीरों के हित में ग़रीब-विरोधी बजट है।
सुश्री मायावती जी ने आज यहाँ जारी एक बयान में कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी सरकार की दशा और दिशा दोनों ही ग़लत और ज़मीनी हक़ीक़त को संवारने के बजाये उसे बिगाड़ने वाला ही है। भारत आज युवाओं का देश है, परन्तु उसे रोज़गार देकर उसकी बेरोज़गारी दूर करने के बजाये उसे अपने बुढ़ापे की पेंशन के लिये अभी से निवेश करने को कहा जा रहा है। इसी प्रकार निम्न व मध्यम आय वर्ग के लोगों को मँहगाई की मार से छुटकारा का उपाय करके उसे थोड़ी राहत देने के बजाये उसे स्वास्थ्य व जीवन बीमा एवं पेंशन योजना में हर माह पैसे ख़र्च करने को बाध्य किया जा रहा है, ताकि बीमा क्षेत्र में विदेशी कम्पनियाँ आकर्षित हो सकें।
कुल मिलाकर सर्वसमाज व समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों को मंहगाई, बेरोज़गारी व आत्म-सम्मान की कमी से पीडि़त देश के आमजनता की वर्तमान समस्याओं का तत्काल निदान व राहत देने के बजाये, उसे वर्षों बाद बुढ़ापे में पेंशन लाभ देने का आश्वासन दिया जा रहा है और इस प्रकार से अपनी पीठ आप थपथपाने की कोशिश की जा रही है।
भारत एक ग़रीब व विशाल समस्याओं वाला देश है और इसे दूर करने के लिये जिस स्वच्छ नीयत व नीति एवं दृढ़ इच्छाशक्ति की ज़रूरत देशभर में हर तरफ महसूस की जा रही थी और कांग्रेस पार्टी से कुछ अलग करने की लोगों को उम्मीद थी, उस लिहाज से श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार का यह पहला वर्ष 2015-16 का बजट ’’अव्यवहारिक व काफी निराशाजनक’’ है। वास्तव में फीलगुड का वातावरण देश के लोग तभी महसूस करेंगे जब लोगों के पास रोज़ी-रोटी का सही इंतज़ाम होगा, किसान आत्महत्या करने को मजबूर नहीं होंगे, महिलायें साक्षर व सुरक्षित होंगी, युवक रोज़गार के अभाव में अपराध की ओर नहीं जायेंगे, लोगों को उनकी दिन-प्रतिदिन की ज़रूरत सुगमतापूर्वक बिना भ्रष्टाचार सहे पूरी हो सकेंगी, किन्तु इस बजट में ऐसा कुछ भी नहीं है फिर भी यह श्री नरेन्द्र मोदी सरकार अपने भाषण पर स्वयं ही मेज़ थपथपाना जानती है, जो कि जनता को अच्छी लगने वाली बात नहीं है।
इसके अलावा, आमजनता को राशन का सामान, दवा, पानी, रसोई गैस आदि ग़रीब व असंगठित क्षेत्र के करोड़ों लोगों के ज़रूरत की लगभग हर चीज़ को आधार कार्ड, जनधन बैंक खाता व अन्य टेक्नालाॅजी से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे ग़रीबों की ग़रीबी तो नहीं घटेगी, परन्तु काग़ज़ पर देश के ग़रीब ज़रूर काफी ज्यादा संख्या में घट जायेंगे और फिर श्री नरेन्द्र मोदी सरकार इस मामले में भी अपनी पीठ आप थपथपायेगी, इसी में वह अपनी शान समझती है। साथ ही, जी.एस.टी. की नई कर-प्रणाली को लागू करने पर विशेष बल दिया गया है, जिससे विशुद्ध तौर पर बहुराष्ट्रीय कम्पनियों को ही लाभ होगा, जबकि यह नई कर व्यवस्था अपने देश के अपार असंगठित क्षेत्र की ज़रूरतों को बिल्कुल भी पूरा नहीं करता है।
कुल मिलाकर श्री नरेन्द्र मोदी सरकार का पहला आम बजट भी उन करोड़ों देशवासियों को मायूस व निराश करने वाला है जो इस सरकार द्वारा दिखाये गये अनेकों हसीन सपनों के झांसे में आकर अपने-अपने ’’अच्छे दिन’’ की भी उम्मीद लगाये बैठे थे। श्री नरेन्द्र मोदी सरकार अभी भी लोगों को कल के हसीन सपने दिखाकर उन्हें वरग़लाने में लगी हुई है, जबकि वास्तविकताओं का सामना करने के लिये लोगों की आशा के अनुरूप फैसले लेकर उनके आज के भले के लिये काम करने की सख़्त ज़रूरत है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

काॅमनवेल्थ युवा सम्मेलन सी.एम.एस. में 4 मार्च को

Posted on 02 March 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के तत्वावधान में काॅमनवेल्थ युवा सम्मेलन एवं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का भव्य आयोजन आगामी 4 मार्च, बुधवार को सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) आॅडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य काॅमनवेल्थ देशों के छात्रों के बीच आपसी सौहार्द एवं भाईचारे की भावना को मजबूत करना है। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि काॅमनवेल्थ युवा सम्मेलन में इस वर्ष का विषय है - ‘ए यंग काॅमन वेल्थ’ जिसके अन्तर्गत छात्रों के बीच समूह परिचर्चा के माध्यम से विभिन्न देशों के बीच साँस्कृतिक, अन्र्तसास्कृतिक एवं अन्तर्राष्ट्रीय समझ विकसित करने के विकल्पों पर विचार-विमर्श किया जायेगा। इसके अलावा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के अन्तर्गत विभिन्न देशों के छात्रों से प्राप्त प्रविष्टियों को सभी के अवलोकनार्थ एक भव्य प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जायेगा।
श्री शर्मा ने बताया कि इस युवा सम्मेलन के अन्तर्गत जूनियर वर्ग में कक्षा 6 से कक्षा 8 तक तथा सीनियर वर्ग में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के छात्रों के बीच पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए देश-विदेश के छात्रों से पोस्टर प्रविष्टियां आमन्त्रित की गयी हैं। इन प्रविष्टियों में से सर्वश्रेष्ठ का चयन ख्याति प्राप्त निर्णायक मण्डल के सदस्यों द्वारा किया जायेगा तथापि सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को आकर्षक पुरस्कारों से पुरस्कृत किया जायेगा। इन सभी प्रविष्टियों को 4 मार्च को आयोजित एक भव्य प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जायेगा।
श्री शर्मा ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ के बाद काॅमनवेल्थ विश्व के सबसे अधिक 54 देशों का संगठन है। स्वतंत्र एवं सार्वभौमिक देश ही काॅमनवेल्थ के सदस्य हो सकते हैं। विभिन्न संस्कृतियों एवं सभ्यताओं के संगठन आधुनिक काॅमनवेल्थ की स्थापना 1949 में हुई थी जब भारत ने प्रथम गणतंत्र देश के रूप में इसकी सदस्यता ग्रहण की थी। काॅमनवेल्थ दिवस भारत की प्राचीन संस्कृति के आदर्श वसुधैव कुटुम्बकम् को बल प्रदान करता है तथा समस्त मानव जाति को एक विश्व परिवार के सदस्य होने की अनुभूति कराता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2015
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in