Archive | March 25th, 2015

डॉ हर्षवर्धन ने वैज्ञानिकों से नवीकरणीयए हरित पदार्थ का उपयोग करने का आग्रह किया

Posted on 25 March 2015 by admin

प्रधानमंत्री के सबके लिए छत योजना के कार्यान्वीयन की जिम्मेरदारी संरचना अभियंताओं पर है रू डॉण् हर्षवर्धन
केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉण् हर्षवर्धन ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र् मोदी के 2022 तक प्रत्ये्क व्यंक्ति के सर पर छत का सपना साकार करने के लिए वैज्ञानिकों और तकनीकी विशेषज्ञों से कम कीमत पर भवन निर्माण कार्य के कार्यान्वसयन का आग्रह किया।

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद. संरचनात्मक अभियांत्रिकी अनुसंधान केन्द्र ;सीएसआईआर.एसईआरसीद्ध के कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कल शाम डॉण् हर्षवर्धन ने कहा. श्मांग आपूर्ति की कमी को तेजी से भरने के लिए हमें कम कीमत की तकनीकों की आवश्यसकता इससे पहले कभी इतनी नहीं थी। पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने प्रत्येरक परिवार के सिर पर छत प्रदान करने के लिए समय सीमा तय की है। एसईआरसी द्वारा विकसित तकनीकए उच्चप वैज्ञानिक उत्पामद और विशेष सेवाएं प्रधानमंत्री की परियोजना के आवश्यएक अंग होंगे। मैं वैज्ञानिकों से सस्तीद और सुरक्षित भवनों के निर्माण का आग्रह करता हूं।

पिछले 50 वर्षों में सीएसआईआर.एसईआरसी द्वारा हासिल कई सम्मासनों को याद करते हुए डॉण् हर्षवर्धन ने पाक जलडमरू मध्यए के ऊपर पामबन रेलवे ब्रिज के नौपरिवहन संबंधी री.इंजीनियरिंग की 2007 की उपलब्धियों की सराहना की। उन्हों ने कहा कि यह ऐसी परियोजनाएं हैं जो सारी दुनिया को प्रेरित करेगी। यह ब्रिज एक सदी पुराना है लेकिन बिलकुल मजबूत है। मंत्री महोदय ने सीएसआईआर के महानिदेशक डॉण् एम ओ गर्ग और एसईआरसी के निदेशक ए बी मंडल के साथ सीएसआईआरए एसईआरसी के विभिन्नस प्रयोगशालाओं का दौरा किया। इन प्रयोगशालाओं में भूकंपीय इंजीनियरिंगए भवनों के ढांचों की स्थिति की जांच प्रयोगशालाए पवन इंजीनियरिंगए ढांचागत कंक्रीट इंजीनियरिंग और टैक्नोालॉजी प्रयोगशाला शामिल है।

उन्होंशने यहां के कर्मचारियों और वैज्ञानिकों से मुलाकात की और उनसे बातचीत की। इन लोगों से इस क्षेत्र की चुनौतियों पर भी बात हुई। डॉण् हर्षवर्धन ने सीएसआईआर और एससीआरसी की पिछली उपलब्धियों की सराहना की और उन्हेंे लगातार नये तरीके सोचने के लिए कहा। इस मौके पर बुनियादी ढांचा ;इंफ्रास्ट्रनक्चईरद्ध क्षेत्र से जुड़े उद्योगपति मौजूद थे। इनमें श्री डी आदिनारायण राव ;बीजीआर एनर्जी सिस्टआम लिमिटेडद्धए श्री एसएस मणि ;भेलए रानीपेटद्धए श्री विवेक चारी ;एजी कार्पोरेशनद्धए श्री एसण् रविशंकर ;अडानी इंफ्रा इंडियाद्धए श्री एसण् राममोहन ;एनएलसीए नेवेलीद्ध और श्री डीण् श्रीनिवासराव ;हिंदुस्ताइन शिपयार्ड लिमिटेडद्ध। डॉण् हर्षवर्धन ने उद्योग प्रतिनिधियों का धन्यतवाद दिया और आगे भी उद्योग से सहयोग और मजबूत करने की अपील की। उन्होंमने कहा कि प्रधानमंत्री ने मेक इन इंडिया का आह्वान किया है। हमें करोड़ों की संख्यां में रोजगार पैदा करना होगा क्योंनकि आने वाले दिनों में युवाओं की बढ़ती आबादी के लिए बेहद जरूरी है।

पिछले 50 सालों में सीएसआईआर.एसईआरसी ने शोध और अनुसंधान को बढ़ावा देते हुए कंक्रीट सामग्रीए खास ढांचों के डिजाइन के विश्ले षण के लिए गणना से जुड़े तरीकेए ढांचागत डायनामिक्ससए पवन इंजीनियरिंगए भूकंपीय इंजीनियरिंगए आपदा में कमी से जुड़ी तकनीकए कंक्रीट ढांचे के टिकाऊपन के लिए तकनीकए हलके ढांचेए समग्र निर्माणए वैकल्पिक निर्माण सामग्रीए नैनो इंजीनियरी के लिए निर्माण सामग्री समेत कई चीजों को विकसित किया है।

सीएसआईआर.एसईआरसी ने कई शोध और विकास परियोजनाएं सफलतापूर्वक पूरी की हैं और सरकारीए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की परियोजनाओं को अपने हाथ में लिया है। डॉण् हर्षवर्धन ने कहा कि इंजीनियरिंगए विज्ञान और तकनीक के विकास को बढ़ावा देने के लिए वैज्ञानिकों में रचनात्मिकता और कुछ नया करने की प्रवृति होनी चाहिए। सीएसआईआर.एसईआरसी के पास अंतर्राष्ट्री य स्तकर की सुविधाएं और अनुभव मौजूद हैं और इसका लाभ लेते हुए यहां के वैज्ञानिकों ने ढांचागत विश्लेतषण डिजाइनए जटिल ढांचों में शामिल तत्वों  के परीक्षण में अहम योगदान दिया है और इस संबंध में उद्योगों की वास्त विक कठिनाइयों को दूर करने के तरीके मुहैया कराये हैं। इस संबंध में अगर कुछ उदाहरणों का जिक्र किया जाये तो इनमें ठंडे और विरूपित के विकास के क्षेत्र में हुआ प्रयोग अहम हैं। इसे निर्माण उद्योग में ब्लैिक रेवोल्यूसशन माना जा सकता है और इसके लिए सीएसआईआर.एसईआरसी को सम्मामनित भी किया गया है। इस तरह पामबन रेलवे ब्रिज को 2007 में ब्रॉड गेज में बदलने में भी सीएसआईआर.एसईआरसी की तकनीक से काफी सकारात्मसक प्रभाव पड़ा। इस तकनीक से काफी आर्थिक बचत हुई है।

सीएसआईआर.एसईआरसी के पवन ऊर्जा इंजीनियरिंग विभाग ने हुदहुद और फेलिन चक्रवात ;तूफानद्ध के सर्वे के बाद विश्लेषण किया है। इसके तहत अलग.अलग ढांचों की नाकामी की वजहों और तरीकों का बारीकी से निरीक्षण किया गया। इन अध्ययनों के बाद भारतीय मानक ब्यूररो ;ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्डसद्ध में कामकाज से जुड़ी कुछ संहिताएं शामिल की गईं। सीएसआईआर.सीईआरसी ने आधुनिक पवन सुरंगों का इस्तेमाल करते हुए जटिल ढांचों मसलन चिमनियोंए प्रशीतन टावर और ट्रांसमिशन लाइन टावरों का अध्यटयन कियाए ताकि यह पता लगाया जा सके कि इनके हस्तइक्षेप का असर क्या  होता है। सीएसआईआर.एसईआरसी ने जर्मनी की रेड क्रॉस सोसाइटी के आग्रह पर बहुउद्देशीय चक्रवात आश्रय स्थ लों ;शेल्टरर्सद्ध के लिए अभिनव ढांचागत डिजाइन मुहैया कराए हैं। इनमें खास एयरो डायनेमिक जरूरतों का ध्या्न रखा गया है। ये चक्रवात आश्रय स्थइल ओडिशा में 23 जगहों पर बनाए गए हैं। इनमें से हर एक आश्रय ने ओडिशा में महाचक्रवात के दौरान 2000 लोगों ;कुल 40ए000 लोगद्ध की जान बचाई।

गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ;गेलद्ध के आग्रह पर सीएसआईआर.एसईआरसी ने नर्मदा नहर क्रॉसिंग के विभिन्ना चरणों के लिए गैस प्रवाह को रोके बिना पाइपलाइन को सुरक्षित नीचे करने के लिए उपयुक्तन डिजाइन मुहैया कराए। एसईआरसी ने फील्डन में मौजूद गैस पाइपलाइन में प्रक्रिया की निगरानी के लिए एडवांस मापक तकनीक और तरीके का इस्तेैमाल करते हुए उपयुक्तन इंस्ट्रूडमेशन का डिजाइन भी तैयार किया। यह पहली बार था जब सेवारत गैसलाइन का परिचालन सफलतापूर्वक नीचे लाया गया। इससे विदेश में परिचालन के लिए विशेषज्ञों की ओर से बताई गई स्टॉशपल और बाइपास परिचालन तकनीक की तुलना में काफी बचत हुई।

प्रयोगशाला के पास भूंकपीय इंजीनियरिंग के क्षेत्र में काफी अनुभव है। इसने सिस्मि क क्वाोलिफिकेशनए अभिनव सिस्मि क प्रतिरोध और नियंत्रण उपकरणों के संबंध में कई औद्योगिक परियोजनाओं को पूरा किया है।

परमाणु संयंत्रों के स्टीयल ढांचोंए ताप विद्युत संयंत्रए सड़क और रेल ब्रिज की सेवा अवधि ;टिकाऊपनद्ध और भी बढ़ाने के क्षेत्र में भी विशेषज्ञता विकसित की गई है। इसके तहत इन चीजों की सेवा अवधि बढ़ाने के लिए गैर नुकसानदेह तकनीक के इस्तेतमाल के जरिए व्य़वस्थिैत आकलन किया जाता है।

सीएसआईआर.एसईआरसी ने कम लागत वाले आवासए सेनिटेशन के लिए जरूरी सामान जैसे फेरोसमेंट सर्विस कोर यूनिट ;शौचालय और नहाने के काम में आने वाली इकाईयांद्ध ए टिकाऊ एफआरसी मेनहोल फ्रेमए सीवरेजए ड्रेनेजए ट्रांसमिशनध्लाइटिंग पोल के लिए नई और सस्ती् तकनीक विकसित की है।

निर्माण उद्योग पर उत्पा्दनए लागत में कटौती और निर्मित सुविधाओं की गुणवत्ताज बढ़ाने का दबाव है। भूकंप के खतरे वाले इलाकों में हल्केटए ज्याीदा मजबूती वाले और जहाज में चढ़ाने और उतारने लायक लचीले और खराब न होने वाले ढांचों की जरूरत पड़ती है। कहने का मतलब यह है कि ऐसी निर्माण सामग्री जिसके सभी हिस्सेए सुरक्षित रहें। इन इलाकों में आवास की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए निर्माण में पहले से तैयार ढांचों की जरूरत होती है। सीएसआईआर.एसईआरसी ने आवासीय और ढांचागत जरूरतों को पूरा करने के लिए कदम उठाए हैं। इस संदर्भ में सीएसआईआर.एसईआरसी ने कम वजन वाले पहले से निर्मित बड़े पैनल ;प्री.फेब पैनलद्ध बनाने के लिए पांच तकनीक विकसित की है। इसके लिए विस्तापरित पॉली स्टेसरिनए पहले से निर्मित ठंडा स्टीकल ;बहुमंजिली इमारतों के निर्माण के लिएद्धए पहले से तैयार फैबक्रीटए पैनलों के बीच में डालने के लिए तैयार अनोखी सामग्रीए अपने आप जुड़ने वाले फेरोसीमेंट मोर्टार ;पतले पैनलों को जोड़ने के लिएद्ध और स्टी़ल होम कंक्रीट से बने हल्केी पैनल तैयार किए गए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने बताया

Posted on 25 March 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने बताया है कि 01130083380 नम्बर पर मिस काल करने पर मुख्यमंत्री       श्री अखिलेश यादव के समस्त ट्वीट एसएमएस द्वारा उपलब्ध हो सकेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य सरकार अपने फैसलों को लागू कर समाज के कमजोर व निर्धन वर्गों को लाभान्वित कर रही है: मुख्यमंत्री

Posted on 25 March 2015 by admin

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि राज्य सरकार अपने फैसलों को लागू कर समाज के कमजोर व निर्धन वर्गों को लाभान्वित कर रही है। समाज में कायम सदभाव के माहौल को खराब करने का प्रयास करने वाली ताकतों का लगातार मुकाबला करते हुए राज्य सरकार ने आपसी भाईचारा बढ़ाया है।
मुख्यमंत्री आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में हज-2015 के लिए आयोजित क़ुराअन्दाज़ी/लाॅटरी कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने हज यात्रियों के चयन के लिए क़ुरा (कम्प्यूटराइज्ड लाॅटरी) का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने जनपद कन्नौज के हज यात्रियों का चयन किया। इसके पूर्व, संसदीय कार्य एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री तथा राज्य हज समिति के अध्यक्ष श्री मोहम्मद आज़म खां ने मुख्यमंत्री को गुलदस्ता भेंट कर और शाॅल ओढ़ाकर उनका स्वागत किया।
श्री यादव ने पवित्र हज की यात्रा के लिए चयनित होने वालों को बधाई देते हुए उनकी सकुशल यात्रा की मंगल कामना की। हज यात्रियों की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने अनेक कार्य किए हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि राज्य हज समिति द्वारा हज यात्रियों के लिए और बेहतर इंतजाम किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक वर्गों के सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक उत्थान के लिए भी सार्थक प्रयास कर रही है। समाजवादी पेंशन योजना के जरिए बड़ी संख्या में गरीब अल्पसंख्यक परिवारों को लाभ मिल रहा है। आर्थिक और सामाजिक विकास में शिक्षा के योगदान को महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा को बढ़ावा देने वाले देश ही विकसित और खुशहाल बने हैं। शिक्षा के प्रसार में नगर विकास मंत्री के प्रयासों की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से भावी पीढि़यों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि गाजियाबाद के हज हाउस के निर्माण के लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।
नगर विकास मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां ने कहा कि इस वर्ष प्रदेश के लिए 22,019 हज यात्रियों का कोटा केन्द्रीय हज समिति द्वारा निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि गाजियाबाद में हज हाउस का निर्माण कार्य प्रगति पर है। राज्य हज समिति वाराणसी में हज हाउस के निर्माण के लिए प्रयासरत है। शिक्षा के क्षेत्र में अपने प्रयासों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि तालीम के काम से बेहतर कोई काम नहीं है।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, सांसद
श्री मुनव्वर सलीम सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अतिवृष्टि व ओलावृष्टि से हुई क्षति से किसानों को राहत के लिए राज्य आकस्मिकता निधि से 200 करोड़ रु0 की धनराशि स्वीकृत

Posted on 25 March 2015 by admin

राज्य सरकार ने प्रदेश में अतिवृष्टि व ओलावृष्टि से प्रभावित 30 जनपदों में किसानों की फसलों की क्षति के सम्बन्ध में बड़ी राहत प्रदान करते हुए राज्य आकस्मिकता निधि से 200 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की है। ये जनपद हैं-आगरा, फतेहपुर, जालौन, सोनभद्र, कानपुर नगर, अमेठी, चित्रकूट, ललितपुर, इटावा, हमीरपुर, बांदा, पीलीभीत, उन्नाव, महोबा, कन्नौज, मिर्जापुर, इलाहाबाद, सहारनपुर, बदायूं, आजमगढ़, झांसी, फिरोजाबाद, लखीमपुर खीरी, मुजफ्फरनगर, औरैया, प्रतापगढ़, फैजाबाद, मुरादाबाद, कानपुर देहात तथा बिजनौर। यह जानकारी आज यहां राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने दी।
इसके साथ ही, राज्य सरकार ने प्रदेश में अतिवृष्टि व ओलावृष्टि से किसानों की फसलों की क्षति से सम्बन्धित 24 प्रभावित जनपदों के लिए राज्य आपदा मोचक निधि से 44 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि तात्कालिक रूप से राहत प्रदान करने के लिए भी मंजूर की है। प्रभावित जनपद हैं-महोबा, हमीरपुर, चित्रकूट, जालौन, पीलीभीत, बांदा, कन्नौज, मिर्जापुर, इलाहाबाद, सहारनपुर, बदायूं, आजमगढ़, सोनभद्र, झांसी, फिरोजाबाद, उन्नाव, आगरा, फतेहपुर, अमेठी, ललितपुर, इटावा, कानपुर नगर, मुजफ्फरनगर तथा औरैया।
प्रवक्ता ने बताया कि विगत एक माह के अन्दर प्रदेश के अधिकतर जनपदों में कई बार चक्रवाती तूफान के फलस्वरूप अतिवृष्टि/ओलावृष्टि के कारण किसानों की कृषि फसलों को व्यापक क्षति हुई है। उन्होंने बताया कि जनपदस्तरीय अधिकारियों द्वारा किसानों की फसलों को हुई क्षति का सर्वेक्षण कराया जा रहा है। अभी तक सरकार को प्राप्त सूचना के आधार पर 30 जनपदों में 50 प्रतिशत से अधिक कृषि फसलों की क्षति हुई है। उन्होंने कहा कि कृषि फसलों की हुई क्षतियों का विस्तृत विवरण/मेमोरेण्डम भारत सरकार को शीघ्र भेजा जाएगा।
प्रवक्ता ने कहा कि किसानों को तत्काल राहत प्रदान किए जाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा केन्द्र सरकार से 500 करोड़ रुपए की धनराशि अन्तरिम रूप से स्वीकृत किए जाने तथा प्रदेश में हुई क्षति का स्थलीय सर्वेक्षण/आकलन किए जाने हेतु केन्द्रीय दल भेजे जाने का अनुरोध भी किया जा चुका है। राज्य सरकार द्वारा अतिवृष्टि/ओलावृष्टि से प्रभावित कृषकों के मुख्य देयों की वसूली स्थगित करने व उत्पीड़नात्मक कार्यवाही न किए जाने के निर्देश समस्त जिलाधिकारियों को दे दिए गए हैं।
प्रवक्ता ने बताया कि चक्रवाती तूफान से प्रभावित कृषकों को और राहत प्रदान किए जाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि कृषि निवेश अनुदान हेतु भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानक के समतुल्य धनराशि पीडि़त/प्रभावित किसानों को राज्य सरकार द्वारा भी अतिरिक्त रूप में दी जाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राष्ट्रीय सदस्यता प्रमुख डाॅ0 दिनेश शर्मा द्वारा दिया गया वक्तब्यः भा.ज.पा विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बनने की ओर अग्रसर

Posted on 25 March 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, गुजरात के प्रभारी एवं अखिल भारतीय सदस्यता प्रमुख डाॅ0 दिनेश शर्मा ने निम्न बिन्दुओं को प्रेस वार्ता में इंगित किया।
ऽ    सभी प्रदेशों में भाजपा की वर्तमान सक्रियता सदस्यता में अधिकतम 50 प्रतिशत तथा प्राथमिक सदस्यता में तीन गुने की वृद्धि का लक्ष्य है।
ऽ    सक्रिय सदस्य बनाने के लिए एक कार्यकर्ता को कम से कम 100 प्राथमिक सदस्य बनाने होगें, इस हेतु एक सीट का उपयोग करना है, जिसमें सदस्य बनने वाले व्यक्ति का नाम मोबाईल नं0, सदस्यता नम्बर जो फोन नं0 18002662020 को डायल करने के बाद मोबाईल में ैडै के द्वारा प्राप्त हुआ है, उसे सदस्य बनाने वाले कार्यकर्ता को लिखना होगा, 100 सदस्यों का विवरण पूर्ण होने पर उसे हस्ताक्षरित करके सदस्यता प्रमुख/मण्डल अध्यक्ष के पास जमा करना होगा, संगठन के द्वारा प्रमाणित होने पर वह सक्रिय सदस्य के लिए योग्य होगा। सक्रिय सदस्यता 5 मार्च से प्रारम्भ की गई है।
ऽ    सदस्यता आॅनलाइन कम्प्यूटर पर शुल्क सहित तथा मोबाइल द्वारा निःशुल्क है। सभी को इन्हीं से सदस्यता करनी है। जिन प्रदेशों के कुछ स्थानों पर मोबाइल नेटवर्क नहीं हैं, वहां रसीद से सदस्य बनाने की पुरानी पद्धति का उपयोग शुल्क सहित किया जा सकता है। प्रत्येक पहले से बने पुराने सदस्यों की सदस्यता का भी नवीनीकरण किया जा रहा है।
ऽ    1, नवम्बर 2014 से प्रारम्भ सदस्यता महाभियान 31 मार्च 2015 तक चलेगा, वर्ष 2015 को सदस्यता पर्व के रूप में पूरे देश में भाजपा कार्यकर्ता मनायेंगे। अप्रैल, मई माह में सदस्यता सूची तैयार करके घर-घर सदस्यता परिचय पत्र कार्यकर्ता देगें तथा जून-जुलाई, अगस्त 2015 में सभी नये बने सदस्यों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने का विचार है।
ऽ    सक्रिय सदस्य बनने के लिए दो साल में सात दिन का समय कार्यकर्ता को देना है। सदस्यता महाभियान में जो कार्यकर्ता बैठक, सभा, प्रशिक्षण तथा सदस्य बनाने में समय देंगे, उसे ही उनका दिया हुआ समय मान लिया जायेगा।
ऽ    मार्च माह में पूरे देश में विशेष सदस्यता बूथ चलो अभियान आयोजित हैं, जिसमें भारतीय जनता युवा मोर्चा एवं अनुसूचित मोर्चा की विशेष भूमिका रखी गई है।
ऽ    प्रदेशों में निचले स्तर तक कार्यशालायें तथा विभिन्न कार्यक्रमों को पूर्ण कर लिया गया हैं। उपरोक्त बूथ चलो अभियान में प्रमुख व्यक्तियों के साथ-साथ प्रत्येक वर्ग को जोड़ना है, इस हेतु जिले/प्रदेश/राष्ट्र का कोई न कोई पदाधिकारी कार्यक्रमों में अवश्य सम्मिलित होगा। पूरे मार्च माह में घर-घर जाकर बूथ स्तर पर कार्यकर्ता, सदस्य बनाने का विशेष अभियान चलायेंगे।
ऽ    सदस्यता कार्यक्रमों में मा0 सांसद, विधायक, मा0 महापौर, नगर जिला पंचायत/नगर निगम के जनप्रतिनिधि/प्रदेश/जिलों के संगठन पदाधिकारियों के कार्यक्रम द्वितीय चरण में पुनः लगाये जा रहे हैं। सभी जनप्रतिनिधियों को भी बढ़-चढ़कर सदस्यता महाभियान में अपने-अपने क्षेत्रों में लगना है।
सदस्यता महाभियान के अखिल भारतीय सदस्यता प्रमुख भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं गुजरात के प्रभारी डाॅ0 दिनेश शर्मा ने बताया कि सम्पूर्ण देश के विभिन्न प्रान्तों में से सत्रह प्रान्तों में वह स्वयं तथा अन्य प्रदेशों में अलग से सह-सदस्यता प्रमुख प्रवास कर रहे हैं तथा मा0 राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह स्वयं एवं अन्य राष्ट्रीय पदाधिकारी भी विभिन्न प्रान्तों का भ्रमण करके सदस्यता अभियान को गति प्रदान कर रहे हैं। अपने प्रवास के अन्तर्गत प्रदेश के सदस्यता अभियान की प्रगति पर सन्तोष व्यक्त करते हुए इसके लक्ष्य को और अधिक तेजी से पूरा करने पर उन्होने जोर दिया। अधिकांश प्रदेशों में बूथ चलो अभियान का प्रथम, द्वितीय चरण सफलतापूर्वक सम्पन्न हो चुका है। उ0प्र0, महाराष्ट्र, दिल्ली, बंगाल, असम, गुजरात, राजस्थान, म0प्र0, कर्नाटक, उड़ीसा, तामिलनाडु, आन्ध्रप्रदेश बिहार आदि प्रदेशों में सदस्यता अभियान की गति अन्य प्रदेशों की अपेक्षा अधिक है। एक नवम्बर से मा0 प्रधानमंत्री जी को राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा सदस्यता का नवीनीकरण करने के बाद से 23 मार्च 2015 तक आठ करोड़ बीस लाख से ऊपर सदस्य रजिस्टर्ड हो गये हैं, तथा तेरह करोड़ पचहत्तर लाख से ऊपर व्यक्तियों ने मिस्ड काल करके सदस्य बनने की कोशिश की, लेकिन वे रजिस्टर्ड नहीं हैं। जहाॅ मोबाईल नेटवर्क नही है उन जगहों पर पुरानी पद्धति रसीद बही से 66 लाख सदस्य बने है। उ0प्र0 तथा उत्तराखण्ड को मिलाकर लगभग एक करोड़ पैतालिस लाख, गुजरात 95 लाख, दिल्ली 38 लाख, म0प्र0 व छत्तीसगढ़ मिलाकर 93 लाख, हरियाणा 21 लाख, पंजाब 16 लाख, बंगाल 34 लाख, आन्ध्र प्रदेश 20 लाख, तमिलनाडू 26 लाख, राजस्थान में 56 लाख तथा कर्नाटक में 60 लाख, उड़ीसा में 25 लाख, असम में 20 लाख सदस्य बन चुके हैं। अन्य राज्यों की प्रगति भी संतोषजनक है।
जिन प्रदेशों में मोबाइल नेटवर्क नहीं है, वहां परम्परागत विधियों से सदस्य बहियों के माध्यम से भी सदस्यता की गई है, लेकिन अभी उन्हें रजिस्टर्ड मेम्बर में सम्मिलित नहीं किया गया है। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राष्ट्रीय सदस्यता प्रमुख डाॅ0 दिनेश शर्मा ने कहा कि सोशल मीडिया से संबंधित कार्यकर्ताओं की भी अखिल भारतीय तथा तमाम प्रदेशों में कार्यशालायें आयोजित की गई है। प्रदेशों में स्थापित प्रदेश व जिलो के कन्ट्रोल रूम प्रतिदिन जिलों की मानीटरिंग कर रहे हैं। भा.ज.पा. की सदस्यता शीघ्र ही किसी भी देश के लोकतांत्रिक तरीके से गठित राजनैतिक दल के सदस्यों की संख्या से अधिक हो जाएगी। भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने के प्रति पूरे देश में जबरदस्त उत्साह है, जहां पूरे वर्ष चले सदस्यता अभियान में पिछली सदस्यता 3 करोड़ के लगभग थी, वहीं एक नवम्बर 2014 से प्रारम्भ इस 151 दिनों तक चलने वाले सदस्यता महाभियान में मात्र प्रारम्भिक एक माह में एक करोड़, दूसरे में 22 दिनों में एक करोड़ से अधिक, अगले तीन करोड़ के लिए मात्र तेरह दिनों में एक करोड़, अगले 16 दिनों में एक करोड़ से अधिक, पुनः 18 दिनों में एक करोड़ से अधिक, फिर 21 दिनों में एक करोड़, अगले 15 दिनों में एक करोड़, 8 करोड़ हेतु मात्र 8 दिनों में एक करोड़, इस तरह 23 मार्च तक मोबाइल द्वारा रजिस्टर्ड सदस्यों की संख्या आठ करोड़ बीस लाख से ऊपर पहुंच गई है, जिसमें मोबाइल नेटवर्क न होने वाले स्थलों में रसीद बही से बने सदस्य तथा कम्प्यूटर पर आॅनलाइन सदस्यता ग्रहण वाले तथा मिस्ड काल के सदस्यों की संख्या सम्मिलित नहीं है। उत्तर प्रदेश ने सबसे पहले एक करोड़ की संख्या पार की है। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने विश्वास व्यक्त किया कि कार्यकर्ताओं के उत्साह एवं केन्द्र सरकार के अच्छे कार्यों से भा.ज.पा. विश्व में सदस्यता की सर्वाधिक संख्या वाली पार्टी बनने वाली है।
डाॅ0 दिनेश शर्मा, राष्ट्रीय सदस्यता प्रमुख ने बताया कि उत्तर प्रदेश में तमाम कार्यकर्ताओं ने अकेले हजारों की संख्या में सदस्य बनाये हैं। राजस्थान, जोधपुर के श्री सागर जोशी, बलसाड के चेतन पटेल, सूरत के सी.आर. पाटिल ने अकेले 5000 से 20000 के ऊपर सदस्य बनाये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि

Posted on 25 March 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि समाजवादी आंदोलन के महानायक डा0 राम मनोहर लोहिया की 105वीं जयंती पूरे प्रदेश में समाजवादी पार्टी की ओर से मनाई गई। इस देश में समाजवाद की अलख जगाने का काम डा0 लोहिया ने तब किया जब दुनिया में माक्र्स की तूती बोल रही थी। डा0 लोहिया के सिद्धांतो को धरती पर उतारने का काम श्री मुलायम सिंह यादव ने किया तो लोगों को लगा कि समाजवाद की परिकल्पना को अमली जामा भी पहनाया जा सकता है। अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में श्री मुलायम सिंह यादव ने गरीब, किसान, नौजवान और अल्पसंख्यको के हित की योजनाएं बनाई और अब उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव इस क्रम को और आगे बढ़ा रहे हैं।
आज उत्तर प्रदेश में श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की बहुमत की सरकार है। इस सरकार ने किसानों की कर्ज माफी, मुफ्त सिंचाई, बंधक जमीन की नीलामी पर रोक के अलावा पांच लाख रूपए का कृषक दुर्घटना बीमा, गेहूॅ का समर्थन मूल्य 1450 रूपए प्रति कुंतल निर्धारित करने तथा समय से खाद, बीज, बिजली की सप्लाई देने की व्यवस्था की है। अस्पतालों में मुफ्त इलाज हो रहा है। यहां तक कि कैंसर, किडनी, हार्ट और लीवर के गम्भीर रोगों का भी मुफ्त इलाज होता हैं। घायलों को अस्पताल पहुॅचाने के लिए 108नं0 समाजवादी एम्बूलेंस सेवा, प्रसूताओं को अस्पताल लाने ले जाने के लिए 102 नं0 एम्बूलेंस सेवा चालू है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए 1090 वूमन पावर लाइन है। मेट्रो, आईटी हब भी मुख्यमंत्री जी की देन हैं।
डा0 लोहिया सांप्रदायिकता को एक बड़ी चुनौती मानते थे। श्री मुलायम सिंह यादव ने इस चुनौती का दृढ़ता से सामना किया। अयोध्या विवाद में जब कट्टरपंथियों ने बाबरी मस्जिद पर हमला किया तो श्री यादव ने संविधान की रक्षा के लिए अलोकप्रियता का खतरा उठाते हुए अपनी सरकार भी दांव पर लगा दी थी। आज भी पूरे देश में धर्मनिरपेक्षता के लिए वहीं संघर्षरत है। मुख्यमंत्री  श्री अखिलेश यादव भी मानते हैं कि इस देश में सांप्रदायिक होना आसान हैें, धर्मनिरपेक्ष होना मुश्किल है। उन्होने अपनी सरकार के तीन वर्ष के कार्यकाल में सांप्रदायिक तत्वों की अराजकता फैलाने की साजिशों का दृढ़ता से मुकाबला करते हुए उन्हें शिकस्त दी।
आज उत्तर प्रदेश के समक्ष विकास की चुनौती हैं। पिछली गैर समाजवादी सरकारों ने इस प्रदेश को पिछड़ा और बीमार बनाए रखने का काम किया है। जनता जोर जुल्म की शिकार रही। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समाजवाद के व्यापक अर्थ समता और समानता को व्यवहारिक रूप देते हुए कृषि अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे को मजबूती देने के साथ इस प्रदेश को आदर्श और उत्तम प्रदेश बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाए है जिनका अनुसरण करने के लिए अब अन्य राज्य सरकारे भी बाध्य हैं। वे मानते हैं कि प्रदेश की खुशहाली में ही देश की खुशहाली निहित है। यह मोटी सी बात भी विपक्षियों की समझ में क्यों नहीं आती हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विज्ञापन प्रतिबन्धित क्षेत्र - जिलाधिकारी

Posted on 25 March 2015 by admin

जिलाधिकारी श्री राज शेखर ने  बताया कि  लखनऊ नगर के बाडा इमामबाडा,रूमीदरवाजा, घण्टाघर, सतखण्डा, घण्टाघर तालाब, पिक्चर गैलरी, छोटा इमामबाडा, शाहीताल, और उससे सम्बन्धित मार्गो पर विज्ञापन लगाया जाना प्रतिबन्धित किया गया है। उन्होने बताया कि इस क्षेत्र में प्रचार सामग्री वर्जित है प्रचार सामग्री लगाने वाले के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य पोषण कार्यक्रम को मिशन की तरह चलाकर महिलाओं और बच्चों को स्वस्थ्य बनाये- मण्डलायुक्त मण्डल स्तरीय पोषण समिति की बैठक सम्पन्न-

Posted on 25 March 2015 by admin

मार्च मण्डलायुक्त श्री महेश कुमार गुप्ता ने  बाल विकास एवं पुष्टाहार, पंचायत राज, ग्राम्य विकास, स्वास्थ्य विभाग, को यूनिसेफ के तालमेल से  महिलाओं और बच्चों /शिशुओं को स्वस्थ्य बनाने के लिए रक्ताल्पता (एनिमियाॅं) दूर करने , सुरक्षित प्रसव, प्रसवोत्तर सेवा बढाने हेतु मिशन की भांति काम करने का आहवान किया है। उन्होने कहा कि  मण्डल मे 120 गांवों को मण्डलीय अधिकारियों द्वारा गोद लिया गया है और उनसे अपेक्षा है कि वे सभी बुद्धवार/शनिवार को आयोजित होने वाले ग्राम्य स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर  गोद लिए गांवो का भ्रमण अवश्य करें।
श्री गुप्ता ने कहा कि गोद लिये गांवो मे भ्रमण को जाने वाले अधिकारी पंचायतीराज विभाग द्वारा जन्म मृत्यु पंजीकरण हेतु रखे गये रजिस्टर,  आशा बहु के रजिस्टर और आंगनबाडी कार्यकत्रि के रजिस्टर का निरीक्षण करके आकडों का मिलान अवश्य करें, ताकि सरकार के सामने एक वास्तविक सूचना मिलने का मार्ग प्रसस्त हो और उसी अनुरूप कार्यवाही भी सुनिश्चित करायी जा सके। उन्होने कहा कि अति कुपोषित माताओं और बच्चों की वास्तविक स्थिति की जानकारी होनी बहुत जरूरी है।
राज्य पोषण मिशन के निदेशक श्री अभिताभ प्रकाश ने बताया कि  आगामी एक अप्रैल से पूरे राज्य मे कुपोषित बच्चों की पहचान के लिए एक टैकिंग कार्यक्रम चलाया जायेगा और उसके बाद फालोअप एक्शन मे उन्हे कुपोषण मुक्त कराया जायेगा।
मण्डलायुक्त ने बैठक में जिला पोषण समिति की हुई बैठको की समीक्षा, मण्डल स्तरीय अधिकारियों द्वारा गोद लिये गये गांवों की प्रगति रिपोर्ट एवं कृत कार्यवाही, जनपदों में गोद लिये गये गांव की प्रगति रिपोर्ट एवं कृत कार्यवाही, पोषण पुर्नवास केन्द्रो पर भर्ती बच्चों की संख्या एवं ईकाइ की क्रियाशीलता, गर्म पका-पकाया खाना-धन की उपलब्धता एवं क्रियान्वयन, पूरक पोषाहार(एस0एन0पी0) उपलब्धता एवं वितरण, ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवसों की गुणवत्ता, ग्राम स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता समिति क्रियाशीलता की समीक्षा की गयी।
बैठक में  संयुक्त विकास आयुक्त प्रमोद कुमार श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम अधिकारी, सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ सिटी ट्रान्सपोर्ट लि0 को दो और नये रूट पर बसें चलाने का मण्डलायुक्त का निर्देश- मण्डलायुक्त ने जनसुविधा बढाये जाने को केन्द्र बिन्दु में रखे जाने के निर्देश दिये-

Posted on 25 March 2015 by admin

मण्डलायुक्त श्री महेश कुमार गुप्ता की अध्यक्षता मे आज मण्डलायुक्त कार्यालय सभाकक्ष मे लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लि0 के निदेशक मण्डल की बैठक सम्पन्न हुई। मण्डलायुक्त ने लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट लि0 को लखनऊ में आम लोगों को अधिक से अधिक सुविधा प्रदान करने को केन्द्र बिन्दु मे रखते हुए बसें संचालित करने के निर्देश दिये है। उन्होने कहा है कि यह ध्यान मे रखा जाये कि बसों का संचालन वित्तीय रूप से करने योग्य हो और आम लोगो को ज्यादा से ज्यादा सुविधाये मिल सके।
श्री महेश कुमार गुप्ता ने रात्रि में रेलवे स्टेशन जाने वालों की सुविधा के लिए चारबाग से मुंशी पुलिया तक दो सिटी बसें चलाये जाने के पूर्व के निर्णय के  अनुपालन की जानकारी ली और इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि उक्त मार्ग पर बसों का संचालन वित्तीय रूप से करने योग्य है और लोगो की सुविधाए भी बढी है जिसके मद्दे नजर लखनऊ सिटी ट्रान्सपोर्ट लि0 ने इस मार्ग को बढाकर इंजिनियरिंग कालेज तक कर दिया है। श्री गुप्ता ने चारबाग से चैक और चारबाग से वृन्दावन पी0जी0आई0 तक भी रात्रि मे टेªनो के आने जाने के समय से मेल खाते हुए समयसारिणी के अनुसार बसें चलाने का निर्णय लिया है। उन्होने कहा कि वित्तीय उपयुक्तता को देखते हुए अगर इन दो मार्गो पर बसें समुचित  आय दर्शाती है तो इन मार्गो की लम्बाई भी बढाई जाये और अधिक कालोनियों को इससे जोडा जाये।
उन्होने  लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट लि0 के प्रबन्ध निदेशक श्री ए0रहमान को अगली बैठक में क्र्रय की जाने वाली नई बसों के मार्गो का विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये।
प्रबन्ध निदेशक श्री ए0रहमान ने बताया कि लखनऊ सिटी ट्रासपोर्ट लि0द्वारा  सी0एन0जी0की देनदारियां चुका दी गयी है और आफ रोड बसों के संचालन के लिए चार करोड रूपये, तथा सर्विस स्टेशन अपग्रेडेशन के लिए एक करोड रूपये की आवश्यकता है जिसे निदेशक मण्डल द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।
बैठक में निदेशक मण्डल के सदस्य जिलाधिकारी श्री राज शेखर, पुलिस अधीक्षक यातायात ,अपर नगर आयुक्त श्री विशाल भारद्वाज सहित विभिन्न विभागों के सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अन्तर्गत जागरूकता कार्यक्रम 26 को आई0टी0आई0 अलीगंज में-

Posted on 25 March 2015 by admin

राजकीय आई0टी0आई0 अलीगंज लखनऊ के प्रेक्षागृह/सभाकक्ष में  प्रधानाचार्य आई0टी0आई0 अलीगंज की अध्यक्षता मे 26 मार्च 2015 को पूर्वान्ह 11-30 बजे से मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अन्तर्गत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसके अन्तर्गत विशेष रूप से आई0टी0आई अन्तिम वर्ष के छात्रों को स्वरोजगार परक योजनाओं के सम्बन्ध में उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड लखनऊ द्वारा संचालित रोेजगार परक योजनाओं की जानकारी प्रदान की जायेगी।
जिला ग्रामोद्योग अधिकारी श्री अनिल कुमार सिंह ने आज इस आशय की जानकारी यहां दी। उन्होने बताया कि  जागरूकता कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी श्री योगेश कुमार होगें। उन्होने बताया कि जागरूकता कार्यक्रम में बेरोजगार नवयुवको/नवयुवतियों को अगरबत्ती, मोमबत्ती, डिटर्जेन्ट पाउडर, मौनपालन, अचार इत्यादि बनाने का प्रयोगात्क/ क्रियात्मक प्रदर्शन भी सिखाया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2015
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in