Archive | May 19th, 2013

मुख्यमंत्री ने फैजाबाद जिला कचहरी में हुए सीरियल ब्लास्ट के आरोपी खालिद मुजाहिद की मृत्यु की जांच सीबीआई को रिफर की

Posted on 19 May 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने फैजाबाद जिला कचहरी में हुए सीरियल ब्लास्ट के आरोपी खालिद मुजाहिद की मौत की जांच उनके परिवार की मांग पर सीबीआई को संदर्भित कर दी है।
मुख्यमंत्री द्वारा लिए गए इस निर्णय के उपरान्त खालिद मुजाहिद के परिजन उनका शव लेकर अपने गृह जनपद जौनपुर चले गए हैं।
ज्ञातव्य है कि खालिद मुजाहिद फैजाबाद जिला कचहरी में 23 नवम्बर, 2007 को हुए सीरियल ब्लास्ट का आरोपी था, जिसे उसके अन्य साथियों के साथ फैजाबाद कोर्ट में पेशी के लिए ले जाया गया था, जहां से वापस लखनऊ लौटते हुए बाराबंकी के रामसनेही घाट के पास तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल ले जाते वक्त उसकी मौत हो गई।
मुख्यमंत्री ने कल ही उसकी मृत्यु की जांच के आदेश शासन स्तर पर गठित एक समिति, जिसके सदस्य सचिव गृह तथा एक ए0डी0जी0 स्तर के अधिकारी हैं, को दे दिए थे। मामले की न्यायिक जांच फैजाबाद के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट कर रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पर्सनल कम्प्यूटिंग के फायदों के बारे में जागरुकता के प्रसार के लिए इन्टेल का ‘माई डिस्कवरीज़’ प्रोग्राम लखनऊ में आयोजित हुआ! लखनऊ के फोनिक्स माॅल में 18 और 19 को इन्टेल प्रोसेसर पाॅवर्ड पर्सनल कम्प्यूटिंग उपकरणों की विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्षन हुआ। विभिन्न ईकोसिस्टम प्लेयर्स 10 राज्यों के 40 षहरों में विस्तृत राश्ट्रव्यापी अभियान में भाग ले रहे हैं।

Posted on 19 May 2013 by admin

edited-lucknow2 18 मई, 2013- इन्टेल इन्डिया ने हाल ही में पर्सनल कम्प्यूटिंग उपकरणों की मांग और संबद्धता के विकास और भारत में तकनीक के घरेलू उपयोग को बढ़ावा देने के लिए राश्ट्रव्यापी एकीकृत अभियान का लाॅन्च किया। ‘माई डिस्कवरीज़’ प्रोग्राम इस अभियान का अभिन्न अंग है और इसका लक्ष्य ग्राहकों को यह प्रदर्षित करना है, कि पर्सनल कम्प्यूटर किस प्रकार उनके कनेक्टेड उपकरणों के संसार का सेन्ट्रल हब है। ‘माई डिस्कवरीज़’ प्रोग्राम पीसी के साथ विभिन्न उपकरणों जैसे कैमरा, एमपीथ्री प्लेयर्स, टेबलेट्स, फोन आदि के इन्टरप्ले के बारे में बताता है और पीसी को ग्राहकों की दुनिया के सेन्टर के रूप में स्थापित करता है। यह प्रोग्राम इस बात पर केन्द्रित है कि लोग अपने जीवन में बदलाव लाने के लिए और बेहतरीन चीजों के निर्माण के लिए अपनी प्रतिभा को तलाषने के लिए किस प्रकार पर्सनल कम्प्यूटिंग उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस अवसर पर इन्टेल दक्षिण एषिया के डायरेक्टर-स्टेªटेजिक इनिषिएटिवस एडं पीबीएस, श्री राजीव भल्ला ने बताया, ‘‘बीते सालों में हमने इन्टेल पर कई सारे अभियानों का प्रारंभ किया है, ताकि काम करने, सीखने और खेलने, और भविश्य की चुनौतियों के लिए तैयार होने के लिए आज के तकनीकी विकासों का पूरा लाभ लेने के लिए मल्टीफंक्षनल उपकरण के रूप में पीसी की आवष्यकता पर बल दिया जा सके। हमारे नए माई डिस्कवरीज़ प्रोग्राम के साथ हमारा लक्ष्य लोगों को उन विभिन्न रास्तों की जानकारी देना है, जिनके द्वारा वे पर्सनल कम्प्यूटिंग उपकरण का प्रयोग कर अपने जीवन में बदलाव ला सकते हैं।’’ इन्टेल ने विषेश रुप से तैयार एक्सपीरियन्स ज़ोन्स का निर्माण किया है, जहां ग्राहक उपकरणों का अनुभव लेकर मौलिक टास्क जैसे प्लेलिस्ट का निर्माण और षेयरिंग, इन्टरनेट के चमत्कारों को तलाषना, फोटो एलबम का निर्माण और षेयरिंग आदि सीख सकते हैं। इस ईवेन्ट में प्रषिक्षित एडवाईज़रों के समूह ने ग्राहकों को अपनी पर्सनल कम्प्यूटिंग की आवष्यकता को समझने में मदद की और उनकी व्यक्तिगत आवष्यकता के अनुसार उन्हें सर्वोत्तम पर्सनल कम्प्यूटिंग उपकरण की सलाह दी। इस ईवेन्ट में आने वाले कई ग्राहकों को यह अनुभव काफी पसंद आया और उन्होंने प्रदर्षनी में रखे विभिन्न उपकरणों को आजमाने के लिए काफी समय दिया। अन्त में श्री राजीव भल्ला ने बताया, ‘‘हमारा मानना है कि लोगों को अपनी जीविका और कार्य के सुधार में तकनीक के प्रयोग के बारे में जितना अधिक समझ में आएगा, वे इसे अपनाने में और इसके प्रयोग में उतनी ही रुचि दिखाएंगे, क्योंकि पीसी में निवेष में सबसे बड़ी बाधा इसके बारे में जानकारी का अभाव है। इसलिए माई डिस्कवरीज़ के द्वारा हम पीसी के इस्तेमाल की आवष्यकता पर जोर देते हुए अधिक से अधिक लोगों को पीसी के साथ खुद को बदलने में सक्षम बनाने की दिषा में कार्य कर रहे हैं। कुल मिलाकर ग्राहकों की ओर से काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है और हमें उम्मीद है कि हम आने वाले समय में अधिक से अधिक लोगों को आकर्शित और षिक्षित करेंगे।’’

edited-lucknow-1

इन्टेल के बारे मेंः

इन्टेल (NASDAQ: INTC) कम्प्यूटिंग इनोवेषन में विष्व में अग्रणी है। यह कंपनी विष्व के कम्प्यूटिंग उपकरणों के लिए आधार के रुप में जरुरी तकनीकों का डिजाईन और निर्माण करती है। इन्टेल के बारे में अधिक जानकारी दमूेतववउण्पदजमसण्बवउ और इसवहेण्पदजमसण्बवउ से प्राप्त की जा सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

समय से मामलो को निस्तारित करने के निर्देश ।

Posted on 19 May 2013 by admin

१८ मई । सूचना का अधिकार अधिनियम २००५ के अन्र्तगत राज्य सूचना आयोग उ०प्र० लखनऊ से जनपद सुलतानपुर के लम्बित मामलो की समीक्षा करने हेतु ज्ञान प्रकाश मौर्य राज्य सूचना आयुक्त ने समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की और समय से मामलो को निस्तारित करने के निर्देश दिये ।

बैठक में जिलाधिकारी ने राज्य सूचना आयुक्त का स्वागत किया तथा जनपद में लम्बित प्रकरणो की विभागवार जानकारी दी । जिलाधिकारी ने कहा जिन विभागो के प्रकरण ज्यादा लम्बित है उन्हे तत्काल उनकी सूचना देकर पूरा करने के निर्देश दिये और कहा कि यदि समय सीमा के अन्तर्गत कार्यो को पूरा नही किया गया तो सख्त कार्यवाही की जायेगी ।

राज्य सूचना आयुक्त ने सभी जनपद स्तरीय अधिकारियों से वार्ता करते हुए कहा कि जनपद सुलतानपुर मे अनिस्थारित मामलो के कुल ८६५ मामले लम्बित पडे है जो बहुत ही गम्भीर बात है । उन्होने कहा कि इन मामलो को शीघ्र निस्तारित कराया जाय । उन्होने ५३ विभागो के अधिकारियों जिन्होने समय से सूचना नही दी उन पर आयोग ने अर्थदण्ड भी लगाया गया है और उनसे वसूली की गई । सूचना आयुक्त ने जिलाधिकारी को निर्देश दिया है कि जिन अधिकारियों से अर्थदण्ड की वसूली नही की गई उनसे शीघ्र वसूली कराई जाय ।

राज्य सूचना आयुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद आवेदको द्वारा मांगी जाने वाली सूचनाओं को ३० दिनो के अन्दर ही उपलब्ध करा दे । आयुक्त राज्य सूचना ने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी जनपद स्तरीय अधिकारी अपने विभागो के जन सूचना अधिकारी का नाम व पद की पटिटका लगवाएं जिसमें प्रथम अपीनीय अधिकारी का नाम भी अंकित किया जाय । जिससे सूचना मांगने वाले लोगो को सम्बन्धित विभाग के जन सूचना अधिकारी के विषय मे जानकारी हो सकें ।

जन सूचना अधिकार अधिनियम २००५ के अन्र्तगत जनपद मे विभिन्न लोक प्राधिकारियों/ जनसूचना अधिकारियों के पास वित्तीय वर्ष २०११-१२ एवं २०१२-१३ अप्रैल २०१३ तक मांगी गई सूचनाओ के कुल प्रार्थना पत्र ८९११ प्राप्त हुए जिसमें से ७६१४ आवेदन पत्रो की निष्तारित किया जा चुका है । प्रथम अपीलीय अधिकार के पास ११४५ अपीले प्राप्त हुई जिसमें प्र्रथम अपीलीय अधिकारी द्वारा ९३९मामलो को निस्तारित कर दिया गया है । और सूचना आयोग द्वारा जिन मामलो मे दण्ड या हर्जाने के बारे मे कार्यवाही की गई है उसके मामलो की संख्या २९ है । शेष मामलो प्रकरणो मे वसूली की कार्यवाही कुछ मे पुर्नस्थापना प्रार्थनापत्र भी दाखिल किये है । जिसकी वसूली होना है उन्हे शीघ्र वसूली के निर्देश भी दिये जा चुके है । शिक्षा विभाग के बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि शीघ्र मामलो का निस्तारित कराया जाय क्यो की सबसे ज्यादा मामले बेसिक शिक्षा के ही लम्बित पडे है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनपद मे सपा सरकार के मिशन २०१४ को अगर कोई विभाग ध्वस्त करने की साजिस कर रहा है तो वो है बिजली विभाग ।

Posted on 19 May 2013 by admin

१८ मई

गौरतलब हो कि मनमानी, महाभ्रष्टाचार और सरकार के विरुद्ध घोर साजिस मे लिप्त है बिजली विभाग की अधिशाषी अभियंता नंदलाल और टाऊन जे.ई. जियालाल यही कारण है कि शायद ही कोई दिन ऐसा रहा हरा हो जब नगर वासियों को बिजली विभाग ने न रुलाया हो । जिसके चलते जनता मे अखिलेश यादव व मुलायम की सरकार घर घर मे गली गली गरियाई जा रही है हो भी क्यो न अब बिजली न मिलने के चलते ९० प्रतिशत जनता को पीने का पानी तक नही मिल रहा है ।

शायद ही कोई घण्टा हो जिसमें तार न टूटते हो, जम्फर न उडते हो मेंटीनेंस के नाम पर नई लाईन बनाने के नाम पर अभियंताओं ने करोडो रुपये बीते पांच वर्षो मे हजम किये होगें मगर न तो नये खंभे गडे न नये तार लगे ट्रांसफार्मर धडाधड लगाये जाते है वो भी रिपेयर थर्ड क्लास की वाइंडिंग वाले उस पर भी तेल की चोरी स्टोर जेई और वितरण अभियंता मिलकर आये दिन कर रहे है इसका जीता जागता उदाहरण मोहल्ला विवेकनगर है जहां बीत सप्ताह कई कई ट्रांस फार्मर बदले गसे इधर व्रहृेन ने लगाया उधर फिर दंग गया केविलो, इंसूलेटरो क्लैम्पो तक में भारी कमीशन खोरी मे डूबा विभाग सरेआम मुख्यमंत्री को और सरकार को बिजली पीडित जनता से गाली दिला रहा है अब हालत दयनीय हो गई है ।

प्रंचड गर्मी मे न पानी न बिजली ट््यूबवेल चलेगें नही । हैण्डपाईप न बनाने के लिए अधिशाषी अधिकारी ने शपथ दिलाई है पालिका सो रही है जनता बच्चे बूढे मरीज इस गर्मी मे कराह रहे है और सपा के लिए बददुआ दे रहे है हैरत है कि चुनाव के पहले जो सपा विधायक जनता में रौब गाठते थे और जनता को वादा दिलाते थे अब जिले से गायब हो दारुल शफा में ए.सी. का आन्नद ले रहे है जनता विलख रही है मगर कोई पूछने वाला नही है जिलाधिकारी को बिजली विभाग कुछ समक्षता नही है वही अब तो सरकार को भी बिजली अभिंयता अपने रवैये से ढेंगा दिखा रहे है । १५घण्टे बिजली का निर्देश जिलालाल और नन्दलाल की जेब मे चला गयाा । फाल्ट कराकर कटौती करेगें ट्रासफार्मर दगवाकर कटौती करेगें आखिर इंजीनियर है सपा के निर्देश की ऐसी की तैसी जनता जाये भाड मे हमे तो धन से मतलब ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

जूनियर वर्ग की सृष्टि यादव सीनियर वर्ग की आंकक्षा पाण्डेय को सर्वश्रेष्ठ बालिका तथा रीना वर्मा को विशिष्ट पुरस्कार

Posted on 19 May 2013 by admin

१८ मई । रामराजी सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर इण्टर मीडिएट विद्यालय शाहगंज सुलतानपुर मे वार्षिक वितरण समारोह मे जूनियर वर्ग की सृष्टि यादव सीनियर वर्ग की आंकक्षा पाण्डेय को सर्वश्रेष्ठ बालिका तथा रीना वर्मा को विशिष्ट पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम का शुभारम्भ प्राची सिंह, सोनल गुप्ता, श्रेया चैहान ने सरस्वती बन्दना से किया । विद्यालय की प्रबन्धिका सुमन सिंह ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि अभिभावक अपने बच्चो के साथ मैत्रिक व्यवहार रखें । दूरगामी परिणाम के लिए हमारी अच्छी सोच होनी चाहिए । निरन्तर आगे बढते रहिए आपको ही देश का निर्माण करना है ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डा० अरुण बाला शर्मा विषय वस्तु विशेषज्ञ ने कहा कि अच्छी मेहनत से ही पुरस्कार प्राप्त होेते है । बालिकाओं को अच्छे बरे की परख करने की शिक्षा अवश्य देनी चाहिए । संस्कृति ज्ञान परीक्षा मे आंकक्षा जूनियर वर्ग एवं रुबी बानो सीनियर वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त किया । परीक्षाफल परिणाम में जूनियर वर्ग मे प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली आंकक्षा कसेरा, अन्तिमा चैरसिया, सृष्टि यादव एवं सीनियर वर्ग की आंकक्षा पाण्डेय, निकिता पाठक, आकृति गुप्ता, किरन यादव, रीना वर्मा आदि सहित द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त छात्राओं को भी सम्मानित किया गया ।

प्रधानाचार्य कुसुम सिंह ने आये हुए अतिथियों का परिचय एवं स्वागत किया । इस अवसर पर अध्यक्षा श्रीमती सरोज गर्ग, बविता जायसवाल, राम कृष्ण जायसवाल, सुधाबाला अग्रवाल, कुमुद श्रीवास्तव, मंजूला गुप्ता, रामप्यारी, श्यामनारायण , कुसुम, नेहा त्रिपाठी, चित्रा मिश्रा आदि की उपस्थिति रही । कार्यव्रहृम का संचालन किरनलता सिंह ने किया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

सहारा इंडिया परिवार ने लखनउळ निवासियों के लिए ‘‘कर्मभूमि कत्र्तव्यपूर्ति योजना’’ के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की

Posted on 19 May 2013 by admin

edited-pic 18 मई 2013: सहारा इंडिया परिवार अपने समाज कल्याण कार्यक्रम ‘‘कर्मभूमि कर्तव्यपूर्ति योजना’’ के अन्तर्गत लखनउळ निवासी जिनकी किसी दुर्घटना में असामयिक मृत्यु हुई हो, उनके परिवार वालों को एक मुश्त रू0 25,000/- वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान करता है। आज इस योजना के अन्तर्गत यह आर्थिक सहायता श्री पुष्कर वर्मा, मण्डल प्रमुख, लखनउळ द्वारा 03 लोगों के परिवारजनों को दी गयी, जिनकी मृत्यु किसी दुर्घटना में हुई थी।

‘‘कर्मभूमि कर्तव्यपूर्ति योजना’’ की घोषणा श्री सुब्रत राॅय सहारा ‘‘सहाराश्री’’ मैनेजिंग वर्कर एवं चेयरमैन द्वारा दिनांक 1 अप्रैल, 2001 को ज्योति दिवस के पुण्य अवसर पर की गयी थी। इस योजना के अन्तर्गत लखनउळ के निवासी, जिनकी किसी दुर्घटना में असामयिक मृत्यु हुई हो, उनके उत्तराधिकारी को रू0 25,000/- वित्तीय सहायता के रूप मे ंदिया जाता है।

इस योजना के तहत 2 मार्च 2013 तक कुल 199 व्यक्तियों को यह सुविधा प्रदान की गयी है और इसके माध्यम से कुल रू0 49 लाख 75 हजार की सहायता राशि दी जा चुकी है।

इस योजना के तहत सहायता राशि प्राप्त करने हेतु (क) मतदाता सूची के अनुसार मृतक लखनउळ नगर निगम के अन्तर्गत वयस्क नागरिक होना आवश्यक है, (ख) मृतक के उ§ाराधिकारी के द्वारा संस्था में आवेदन-पत्र प्रस्तुत करना होता है, जिसके साथ पोस्टमार्टम की रिपोर्ट, एफ.आई.आर. एवं मृत्यु प्रमाण-पत्र संलग्न किया जाना आवश्यक है।

आज इस अवसर पर 3 व्यक्तियों का विवरण, जिन्होंने रू0 25,000/- प्रति व्यक्ति कुल मिलाकर रू0 75,000/- की आर्थिक सहायता सहारा इंडिया, जोनल आफिस, सहारा ट्रेड सेन्टर, फैजाबाद रोड, लखनउळ में प्राप्त की:

  • आलमनगर, लखनउळ निवासी स्व0 रामचन्दर की उत्तराधिकारी श्रीमती गंगा देवी
  • ओमनगर, आलमबाग लखनउळ निवासी स्व0 गोपाल गुप्ता की उत्तराधिकारी श्रीमती किरन गुप्ता
  • कानपुर रोड, लखनउळ निवासी स्व0 कृष्ण आनन्द गुप्ता की उत्तराधिकारी श्रीमती अनीता गुप्ता

इस अवसर पर श्री पुष्कर वर्मा ने कहा ‘‘हम खोए हुए जीवन की क्षतिपूर्ति तो नहीं कर सकते पर हम अपनी कर्मभूमि के प्रति कम से कम अपने कर्तव्य की पूर्ति तो आर्थिक सहायता द्वारा कुछ हद तक कर ही सकते हैं। सहारा इंडिया परिवार लखनउळ के निवासियों को आश्वस्त करता है कि उनके सुख और दुःख में सहारा इंडिया परिवार उनके साथ सदैव है और रहेगा।’’

सहारा वेलफेयर फाउण्डेशन के विषय में:

प्रारम्भ से ही सहारा इंडिया परिवार सामाजिक दायित्वशील काॅर्पोरेट ग्रुप रहा है। समय के साथ जैसे - जैसे सहारा इंडिया परिवार ने प्रगति की और अपना विस्तार किया तो उसने एक समर्पित इकाई की आवश्यकता महसूस की और 1995 में अपनी शुýआत से, सहारा वेलफेयर फाउण्डेशन अपने लक्ष्य ‘‘ऐसी पहल और गतिविधियों को प्रारम्भ करने के प्रति जहाँ सामाजिक और आर्थिक निर्बल वर्ग और समुदाय आयु, जाति, वर्ग, लिंग और वर्ण से परे अपने उत्थान के लिए सक्रियता से जुड़ जाएं जिससे वह सम्मान और आदर की जिन्दगी जी सकें’’ के प्रति अत्यन्त सक्रिय रहा है। सहारा वेलफेयर फाउण्डेशन प्राथमिक रूप से प्राथमिक स्वास्थ्य सुरक्षा, वैकल्पिक शिक्षा, चैलेन्ज्ड लोगों के पुनर्वास, व्यवहार परिवर्तन संप्रेषण, दक्षता विकास और जीविका उपार्जन को शक्तिशाली बनाता, आपदा राहत और पुनर्वास, कारगिल एवं मुम्बई के शहीदों के परिवारीजनों को सहारा और लखनऊ व गोरखपुर के निवासियों को कर्मभूमि कत्र्तव्यपूर्ति योजना व मातृभूमि कत्र्तव्यपूर्ति योजना के द्वारा सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

Posted on 19 May 2013 by admin

edited-dsc_5513

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 18 मई, 2013 को अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग, लखनऊ में झारखण्ड प्रदेश समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

कुक्कुट उद्यमियों को योजनाओं के अंतर्गत किसी भी स्रोत से भूमि योजनाओं में उल्लिखित सीमा तक के क्रय पर प्रदेश के समस्त जनपदों में स्टाम्प ड्यूटी पर 100 प्रतिशत की छूट उपलब्ध होगी: मुख्य सचिव

Posted on 19 May 2013 by admin

  • कुक्कुट पालन की इकाईयों को प्रारम्भिक दस वर्षों तक उपयोग किए गए
  • वास्तविक विद्युत पर विद्युत शुल्क देय नहीं होगा: आलोक रंजन
  • कुक्कुट उद्योग में निवेश के लिए हैदराबाद, चण्डीगढ़, भोपाल तथ बेंगलूरू में प्रभावी रोड शो आयोजित कराकर निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाए: मुख्य सचिव
  • उत्तर प्रदेश कुक्कुट विकास नीति-2013 के अंतर्गत काॅमर्शियल लेयर्स फार्म एवं ब्रायलर पैरेंट फार्म की अवस्थापना होगी: आलोक रंजन

18 मई, 2013

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि प्रदेश में काॅमर्शियल लेयर्स फार्म की अवस्थापना एवं ब्रायलर पैरेन्ट फार्म की अवस्थापना को बढ़ावा देने हेतु उत्तर प्रदेश कुक्कुट विकास नीति-2013 के अंतर्गत काॅमर्शियल लेयर्स फार्म की अवस्थापना की जाएगी, जिसके प्रथम चरण में अन्य प्रदेशों से आयात होने वाले लगभग 365 करोड़ अण्डे प्रतिवर्ष के समतुल्य अण्डे प्रदेश में ही उत्पादित करने के लिए पांच वर्षों में 123 लाख काॅमर्शियल लेयर्स पक्षियों के फार्म की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि एक इकाई में 30 हजार लेयर्स पक्षी रखे जाने की स्वतंत्रता होगी। उन्होंने कहा कि उद्यमियों को एक या एक से अधिक इकाई स्थापित करने की छूट होगी। इकाईयों पर लाभार्थियों को बैंक से प्राप्त ऋण पर 05 वर्ष में दस प्रतिशत ब्याज की प्रतिपूर्ति 40 लाख अधिकतम प्रति इकाई की दर से लाभार्थियों को अनुमन्य होगी। योजना के अंतर्गत लाभार्थी यदि इकाईयों की लागत से कम ऋण प्राप्त करता है तो प्रति इकाई लिए गए वास्तविक ऋण पर लाभार्थी को प्रतिवर्ष दस प्रतिशत ब्याज की वास्तविक ऋण की गणना करते हुए पांच वर्षों में वास्तविक ब्याज की प्रतिपूर्ति की जाएगी, जो 40 लाख रु0 से अधिक नहीं होगी।

श्री रंजन ने बताया कि ब्रायलर पैरेंट फार्म की अवस्थापना के अंतर्गत प्रदेश में ब्रायलर पालन को लाभकारी एवं सुदृढ़ करते हुए ब्रायलर चूजा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से आयातित 972 लाख ब्रायलर चूजों के समतुल्य प्रदेश में ही इन्हें उत्पन्न करने के उद्देश्य से 06 लाख ब्रायलर पैरेंट फार्म की पांच वर्षों में स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया कि एक इकाई में 10 हजार पैरेंट ब्रायलर पक्षी रखे जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि उद्यमियों को एक या एक से अधिक इकाई स्थापित किए जाने की स्वतंत्रता होगी। इन इकाईयों पर लाभार्थी बैंक से प्राप्त ऋण पर पांच वर्ष में 10 प्रतिशत ब्याज की प्रतिपूर्ति 45 लाख रुपए अधिकतम प्रति इकाई की दर से लाभार्थियों को अनुमन्य होगी। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत लाभार्थी यदि इकाईयों की लागत से कम ऋण प्राप्त करता है तो प्रति इकाई लिए गए वास्तविक ऋण पर लाभार्थी को प्रतिवर्ष 10 प्रतिशत ब्याज की वास्तविक ऋण की गणना करते हुए पांच वर्षों में वास्तविक ब्याज की प्रतिपूर्ति की जाएगी, जो 45 लाख रु0 से अधिक नहीं होगी।

मुख्य सचिव ने बताया कि कुक्कुट उद्यमियों को योजनाओं के अंतर्गत किसी भी स्रोत से भूमि योजनाओं में उल्लिखित सीमा तक के क्रय पर प्रदेश के समस्त जनपदों में स्टाम्प ड्यूटी पर 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी, जिसके लिए बैंक गारण्टी और जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी का प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि कुक्कुट पालन की इकाईयों को प्रारम्भिक दस वर्षों तक उपयोग किए गए वास्तविक विद्युत पर विद्युत शुल्क देय नहीं होगा। उन्होंने कहा कि समस्त जनपदों में स्थापित की जाने वाली कुक्कुट इकाईयों, जिनमें स्थाई पूंजी निवेश  5 करोड़ रुपए या अधिक हो, को प्रथम बिक्री की तिथि से 10 वर्ष तक उनके द्वारा जमा किए गए वैट व केन्द्रीय बिक्री कर के योग के समतुल्य अथवा वार्षिक विक्रय धन की 10 प्रतिशत धनराशि जो कम हो, ब्याज मुक्त ऋण के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी, जिसका भुगतान ऋण वितरण की तिथि से 07 वर्ष बाद देय होगा। उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण नीति में दिए गए प्राविधान के अनुसार योजना में आवश्यक प्लांट, मशीनरी व स्पेयर पार्टस के पूंजी निवेश में  5 करोड़ रुपए या अधिक हो, उद्यमी द्वारा प्रयोग किए जाने वाले कच्चे माल के क्रय पर पांच वर्ष के लिए मण्डी शुल्क व विकास सेस से छूट उपलब्ध कराई जाएगी।

श्री रंजन ने कहा कि कुक्कुट उद्योग में निवेश के लिए हैदराबाद, चण्डीगढ़, भोपाल तथ बेंगलूरू में प्रभावी रोड शो आयोजित कराकर निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रोड शो के अंतर्गत स्थल के स्थानीय एवं समीप के कुक्कुट उद्यमियों की बैठक आयोजित कर राज्य सरकार की योजना के विषय में व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण उत्तर प्रदेश पोल्ट्री डेवलपमेंट बोर्ड के माध्यम से कराया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

आगामी 22 मई को इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित उद्यमी महासम्मेलन में प्रदेश के मुख्यमंत्री भाग लेंगे

Posted on 19 May 2013 by admin

  • उद्यमी महासम्मेलन में प्रदेश सरकार द्वारा घोषित नीतियो का प्रस्तुतीकरण किया जाए ताकि प्रदेेश सरकार द्वारा उद्यमियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध हो: मुख्य सचिव

18 मई, 2013

आगामी 22 मई को इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में  आयोजित उद्यमी महासम्मेलन में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव भाग लेंगे। उद्यमी महासम्मेलन में प्रदेश सरकार द्वारा घोषित नीतियो का प्रस्तुतीकरण किया जायेगा ताकि प्रदेेश सरकार द्वारा उद्यमियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध हो सके। उद्यमी महासम्मेलन में प्रदेश के सभी जनपदों से लगभग एक हजार उद्यमी भाग लेंगे।

प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में उत्तर प्रदेश उद्यमी महासम्मेलन-2013 के आयोजन हेतु तैयारियों के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होने कहा कि सम्बन्धित विभागों के प्रमुख सचिव उद्यमियों द्वारा  उठाये जाने वाले बिन्दुओं पर आगामी सोमवार तक विभागीय मत अवश्य प्रस्तुत कर दें। उन्होने कहा कि आयोजन में भाग लेने वाले उद्यमियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी अपर जिलाधिकारी, ट्रांस गोमती नगर आवश्यकतानुसार आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराते हुए पार्किंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं ताकि उद्यमियों को असुविधा न होने पाए। उन्होंने यह भी कहा कि उद्यमी महासम्मेलन को कवरेज करने हेतु आने वाले पत्रकार बंधुओं को भी आमंत्रित किया जाए एवं आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं।

बैठक में प्रमुख सचिव लघु उद्योग श्री मुकुल सिंघल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

सबकी निगाहे अब श्री मुलायम सिंह यादव पर लगी है - राजेन्द्र चैधरी

Posted on 19 May 2013 by admin

edited-18-05-d18.05.2013

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता एवं कारागार, खाद्य-रसद मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी ने आज  यहां कांग्रेस के पूर्व विधायक श्री अनिल वर्मा एवं गाजीपुर के पूर्व विधायक एवं बसपा के जोनल कोआर्डिनेटर, वाराणसी मण्डल के समाजवादी पार्टी में शामिल होने का स्वागत करते हुए पत्रकार वार्ता में कहा कि लोकसभा के चुनाव नजदीक है। जनता कांग्रेस और भाजपा की सरकारों तथा नीतियों से ऊबी हुई है। सबकी निगाहे अब श्री मुलायम सिंह यादव पर लगी है।

श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा कि अगली लोकसभा में समाजवादी पार्टी की केन्द्र में प्रभावी हस्तक्षेप की भूमिका होगी। देश परिवर्तन चाहता है। समाजवादी पार्टी समाज के सभी वर्गोे के हितों की संरक्षक है। उत्तर प्रदेश में श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में बनी समाजवादी पार्टी की सरकार के 14 महीनों के कार्यकाल में प्रदेश में विकास की नई गंगा बही है और प्रशासन में भी गुणात्मक सुधार आया है। बसपाराज के कुशासन से जनता को मुक्ति मिली है।

प्रेस कान्फ्रेस में राजेन्द्र चैधरी ने बताया कि समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव की अनुमति से आज लहरपुर, सीतापुर के पूर्व विधायक श्री अनिल वर्मा कांग्रेस छोड़कर और गाजीपुर सदर क्षेत्र से बसपा के पूर्व विधायक तथा बसपा वाराणसी मण्डल के वर्तमान में जोनल कोआर्डिनेटर श्री उमाशंकर कुशवाहा बसपा छोड़कर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव के समक्ष समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए। श्री वर्मा तथा श्री कुशवाहा ने समाजवादी पार्टी की नतियों और श्री मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व के प्रति आस्था जताते हुए लोकसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी को भारी बहुमत से जिताने का संकल्प लिया। श्री अखिलेश यादव ने उनका समाजवादी पार्टी में आने पर स्वागत करते हुए उम्मीद जताई है कि श्री अनिल वर्मा तथा श्री उमाशंकर कुशवाहा के पार्टी में शामिल होने से समाजवादी पार्टी को मजबूती मिलेगी।

श्री अनिल वर्मा एवं श्री उमाशंकर कुशवाहा के समाजवादी पार्टी में शामिल होने के मौके पर स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री श्री विजय मिश्र एवं जनपद सीतापुर के विधायक श्री रामपाल यादव, पूर्व मंत्री श्री यशपाल चैधरी, लोहिया वाहिनी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आनन्द भदौरिया, जिलाध्यक्ष सीतापुर श्री शमीम कौसर तथा श्री जहीर अब्बास भी मौजूद थे।

श्री अनिल वर्मा ने पूर्व में समाजवादी पार्टी के जनांदोलनों में सक्रिय भागीदारी निभाई थी। वर्ष 1991,1993 तथा 2002 में लहरपुर, सीतापुर से विधायक रहे हैं। इससे पूर्व उनके पिता स्व0 हरगोविन्द वर्मा 1980 में लहरपुर से विधायक और सीतापुर से 1977 में साॅसद रहे हैं। उनकी माता स्व0 चन्द्रकली वर्मा भी 1989 में लहरपुर से विधायक रही है।

बसपा नेता श्री उमाषंकर कुशवाहा वर्ष 2002 में गाजीपुर सदर से बसपा से विधायक रहे हैं। वर्ष 2010 से उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव यूनियन लि0 लखनऊ के सभापति/अध्यक्ष है। वर्ष 1994 में आप उपाध्यक्ष क्रय-विक्रय स0स0 लि0 जंगीपुर गाजीपुर के उपाध्यक्ष, 1994 में ही संचालक जिला सहकारी बैंक लि0 गाजीपुर रहे। श्री कुशवाहा 2004 में बसपा से गाजीपुर लोकसभा का चुनाव लड़े, वर्ष 2007 में गाजीपुर चुनाव में सदर विधान सभा मात्र 1131 वोट से हारे और वर्ष 2012 में विधानसभा जमानियां गाजीपुर से भी प्रत्याशी रहे थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2013
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in