Archive | May 24th, 2013

गोदरेज एक्सपर्ट रिच क्रेम हेयर कलर की नवीनतम पेशकश

Posted on 24 May 2013 by admin

फरीदाबाद में सुंदर, चमकीले व मुलायम बाल हर व्यक्ति का सपना होते हैं। स्वस्थ घने बाल सभी पुरुषों व महिलाओं के लिए गर्व की बात होते हैं, लेकिन शीशे में से पीछे की ओर नजर आने वाले सफेद बाल इस गौरव को पल में चूर कर देते हैं। परंतु चिंता करने की बात नहीं है, क्योंकि गोदरेज एक्सपर्ट रिच क्रेम हेयर कलर आप सभी खूबसूरत लोगों के लिए एक पूरा दिन फ्री हेयर कलर स्कीम लेकर आया है। फरीदाबाद में अपने खूबसूरत ग्राहकों के लिए, भारत का यह अग्रणी हेयर कलर ब्रांड शहर भर के लगभग 50 सैलून एवं ब्यूटी पार्लर्स में 25 मई, 2013 को फ्री हेयर कलर करने की सुविधा प्रदान करेगा।

आज के तेजी से भागते जीवन में, बाल उम्र के साथ एवं पीढी जनित समस्याओं के अलावा अन्य कारणों से भी सफेद होने लगे हैं। तनाव व प्रदूषण जैसे तत्व भी सफेद बालों का कारण हो सकते हैं। इसलिए खुद को खुश करने एवं सफेद बालों से निजात दिलाने के लिए गोदरेज एक्सपर्ट हेयर कलर के क्षेत्र में अपनी नवीनतम पेशकश लेकर आया है। फरीदाबाद में मनाए जा रहे फ्री हेयर कलर डे के दिन गोदरेज एक्सपर्ट रिच क्रेम हेयर कलर के प्रयोग से ज्यादातर लोग सफेद बालों से मुक्त, चमकदार व मुलायम घने बालों के साथ नजर आएंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं - मुख्यमंत्री अखिलेश यादव

Posted on 24 May 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। आज यहां जारी एक बधाई संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान बुद्ध के सत्य, अहिंसा और दया के संदेश से ही पूरी दुनिया में शांति एवं सद्भावना स्थापित की जा सकती है। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध का संदेश और उनकी शिक्षा आज की परिस्थितियों में और भी अधिक प्रासंगिक हंै।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इन गर्मियों में कीजिए रंगों की बौछार DKNY घडि़यों के साथ

Posted on 24 May 2013 by admin

edited-ny8803_mainमशहूर ब्रांड DKNY ने ’’कलर बसर््ट’’ के नाम से घडि़यों का नया कलैक्शन पेश किया है जो न्यू याॅर्क सिटी की तेज़ रोशनियों, ऊर्जा और ग्लैमर से प्रेरित है। प्रभावशाली रंगों, अच्छी सामग्री और क्लासिक डिज़ाइन को उत्कृष्टता के साथ इस कलैक्शन में एक कर दिया गया है। बेशक, इस कलैक्शन के साथ ये गर्मियां आपके लिए आकर्षक और लुभावनी हो जाएंगी।

NY8779 और NY8780 गर्मियों के लिए आदर्श हैं। इनकी खास स्किनी वाॅच स्ट्रैप्स अनूठा असर कायम करती है। इनके स्ट्रैप्स पर्पल और फ्लेम आॅरेंज के इलैक्ट्रिक शेड्स में उपलब्ध हैं। ये दोनों घडि़यां सिल्वर स्टेनलैस स्टील केस के साथ बेहद उम्दा काॅन्ट्रास्ट बनाती हैं, जो कि DKNY ब्रांड की जीवंतता का परिचायक है।

NY8803और NY8804 की उम्दा डिज़ाइनिंग में ताज़गी से भरा टोन दिखाई देता है। इन घडि़यों में गोल सिल्वर केसिंग में क्ज्ञछल् का प्रसिद्ध लोगो सफेद डायल पर लगा हुआ है। ये घडि़यां उन लोगों के लिए बिल्कुल सही हैं जो बेहतर ढंग से इस ब्रांड के लिए अपनी चाहत को दर्शाना चाहते हैं। फलते-फूलते न्यू याॅर्क शहर की जीवंतता से प्रेरित NY8796 घड़ी एक नज़र में आंखों को भा जाती है। इस घड़ी में चांदी के रंग का वर्गाकार डायल और केसिंग है, तथा साथ में सुंदर हल्का गुलाबी स्ट्रैप लगा है।

NY8774 स्लीक और आला दर्जे की घड़ी है। इस माॅडल में मूंगे के बुनियादी रंग के सामने सफेद पाॅप्स का विशुद्ध व स्लीक लुक मिलेगा। यह लुक स्टेनलैस स्टील केसिंग के साथ और निखर कर आता है जिसमें सफेद डायल तथा कोरल DKNY लोगो उकेरा किया गया है।

DKNY’’कलर बसर््ट’’ कलैक्शन की कीमतें 4495 रुपए से शुरु होती हैं। यह कलैक्शन चुनिंदा शाॅपर्स स्टाॅप, लाइफस्टाईल, हेलिओस, इथोस, जस्ट इन वोग तथा अन्य जानेमाने रिटेल स्टोर्स पर देश भर में उपलब्ध है।

कंपनी के बारे में

फाॅसिल, इंक. (NASDAQ: FOSL)  एक वैश्विक कंपनी है जो फैशन लाइफस्टाईल व ऐक्सैसरी उत्पादों के की डिज़ाइनिंग, नवीनता और मार्केटिंग में विशेषज्ञता रखती है। फाॅसिल की सोच है- कंपनी के ब्रांड ’फाॅसिल’ तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मशहूर अपने खुद के व लाइसेंस प्राप्त ब्रांडों के पोर्टफोलियो के माध्यम से रचनात्मकता को पोषित करना और सर्वश्रेष्ठ डिज़ाइन प्रस्तुत करना। फाॅसिल ब्रांड के मूल में प्रामाणिकता और आधुनिक व पुराने डिज़ाइनों का विशिष्ट सौंदर्य निहित है। दुनिया भर में लगभग 400 स्टोर्स और एक मजबूत वैश्विक ई-काॅमर्स कारोबार (www.fossil.com ) के साथ फाॅसिल को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लाइफस्टाईल उत्पादों व ऐक्सैसरीज़ की शानदार रेंज के लिए जाना जाता है; जिनमें शामिल हैंः घडि़यां, आभूषण, हैंडबैग और परिधान। अभिनव ब्रांडिंग, विश्व स्तरीय डिज़ाइन और सक्रिय वैश्विक वितरण नैटवर्क में अपनी क्षमताओं के द्वारा कंपनी निरंतर अपने मल्टी-ब्रांड पोर्टफोलियो को विकसित कर रही है।

edited-ny8796_main edited-ny8780_main

edited-ny8779_main

edited-ny8774-alt

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के चार महानगरों इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ एवं गाजियाबाद में अत्याधुनिक पुलिस कंट्रोल रूम की स्थापना हेतु मासिक माइल स्टोन निर्धारित कर कार्यवाही में तेजी लाई जाय: मुख्य सचिव

Posted on 24 May 2013 by admin

  • कंट्रोल रूम की स्थापना हेतु उपकरणों का क्रय एवं अधिष्ठापन की कार्यवाही आगामी 03 माह में पूर्ण कर क्रियाशील कराया जायः आलोक रंजन
  • लखनऊ शहर के 70 चैराहों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरों को अधिष्ठापन कराने की कार्यवाही को यथाशीघ्र पूर्ण कराने हेतु अपर पुलिस महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था की अध्यक्षता में समिति गठित कर इस परियोजना को तत्काल पूर्ण कराया जायः मुख्य सचिव

23 मई, 2013

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश के चार महानगरों इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ एवं गाजियाबाद में अत्याधुनिक पुलिस कंट्रोल रूम की स्थापना हेतु मासिक माइल स्टोन निर्धारित कर कार्यवाही में तेजी लाई जाय। उन्होेंने कहा कि जनपद कानपुर नगर में कंट्रोल रूम की स्थापना हेतु भवन उपलब्ध हो जाने के उपरान्त अन्य महानगरों में भी भवन हेतु जमीन चिन्हित करा दी जाय। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम को सुचारू रूप से संचालित करने हेतु आवश्यक स्टाफ एवं वाहनों की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी को कंट्रोल रूम प्रभारी नामित किया जाय। उन्हांेने कहा कि कंट्रोल रूम की स्थापना हेतु उपकरणों का क्रय एवं अधिष्ठापन की कार्यवाही आगामी 03 माह में पूर्ण कर क्रियाशील कराया जाय।
मुख्य सचिव आज शास्त्रीय भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में चार महानगरों में अत्याधुनिक पुलिस कंट्रोल रूम की स्थापना हेतु आवश्यक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लखनऊ के 70 चैराहों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरों को अधिष्ठापन कराने की कार्यवाही को यथाशीघ्र पूर्ण कराने हेतु अपर पुलिस महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था की अध्यक्षता में समिति गठित कर इस परियोजना को तत्काल पूर्ण कराया जाय। उन्होनें कहा कि सी0सी0टी0वी0 कैमरों के अधिष्ठापन के संबंध में प्रोफेशनल एक्सपर्ट से परामर्श प्राप्त कर कैमरों का स्पेशिफिकेशन अतिशीघ्र तय कराया जाय। प्रोफेशनल एक्सपर्ट का निर्धारण निविदा जारी करते हुए एक माह के अंदर करा लिया जाय। उन्होंने कहा कि शासन स्तर पर सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर वित्तीय स्वीकृति आगामी 30 जून तक निर्गत कराने की कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाय। उन्होने कहा कि क्रय समिति के प्रस्ताव का शासन से अनुमोदन अवश्य कराया जाय।
बैठक में प्रमुख सचिव, गृह श्री आर0 एम0 श्रीवास्तव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने हजरत अली के जन्म दिन पर प्रदेशवासियों को बधाई दी

Posted on 24 May 2013 by admin

23 मई, 2013

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने हजरत अली के जन्म दिन पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है।
एक बधाई संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि हजरत अली ने आपसी सद्भाव एवं सामाजिक समरसता का जो सन्देश दिया, वह सभी के लिए प्रेरणास्पद है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में भी हजरत अली की शिक्षाएं पूरी तरह प्रासंगिक हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने नवी मुम्बई में उत्तर प्रदेश भवन का लोकार्पण किया

Posted on 24 May 2013 by admin

  • उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए मुम्बई में राज्य का अपना अतिथि गृह होने से लाभ मिलेगा: मुख्यमंत्री
  • प्रदेश सरकार की योजनाओं की नकल दूसरे प्रदेशों की सरकारों ने शुरू की

edited-dsc_5678r 23 मई, 2013
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज नवी मुम्बई में
उत्तर प्रदेश भवन के लोकार्पण के अवसर पर उत्तर प्रदेश के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मुम्बई में अतिथि गृह होने से उत्तर प्रदेश के लोगों को यहां आने के बाद होने वाली दिक्कतों से निजात मिलेगी तथा सरकार से संबंधित कार्यों को सम्पादित करने वालों को इधर-उधर नहीं रहना पड़ेगा। इस भवन के बन जाने से उत्तर प्रदेश से कैंसर के इलाज के लिए आने वाले मरीजों के साथ-साथ यहां प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले लोगों को भी लाभ मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार घोषणा पत्र में शामिल की गई योजनाओं और वादों को तेजी से पूरा कर रही है। लैपटाॅप वितरण के साथ-साथ मुस्लिम गरीब छात्राओं की पढ़ाई जारी रखने या उनकी शादी के लिए आर्थिक मदद दी जा रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं की नकल अब दूसरे प्रदेशों की सरकारों ने भी शुरु कर दी है।
श्री यादव ने कहा कि इस भवन के निर्माण का सपना नेताजी श्री

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 23 मई, 2013 को उत्तर प्रदेश भवन का लोकार्पण करते हुए।

मुलायम सिंह यादव ने देखा था। इसीलिए सन् 1995 में जब वे मुख्यमंत्री थे, तभी उन्होंने मुम्बई में अतिथि गृह बनवाने का निर्णय लिया। आज 18 वर्ष बाद यह कार्य पूरा हुआ है। इस दौरान दूसरी पार्टी की सरकारों ने इस परियोजना के महत्व को नहीं समझा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मुम्बई देश की आर्थिक धुरी है तथा उत्तर प्रदेश के विकास का रास्ता मुम्बई से ही पूरा हो सकता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए मुम्बई में राज्य का अपना अतिथि गृह होने से लाभ मिलेगा। उत्तर प्रदेश में उत्पादों और आर्थिक गतिविधियों को विश्व के व्यापक फलक पर पहचान दिलाने में मुम्बई एक माध्यम हो सकती है।
श्री यादव ने कहा कि नेताजी के नेतृत्व में वर्ष 2003 में बनी सरकार ने मुम्बई में अतिथि गृह के निर्माण की वित्तीय आवश्यकताओं के दृष्टिगत अपने संसाधनों द्वारा अतिथि गृह के निर्माण की पहल की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2012 में प्रदेश में पुनः समाजवादी पार्टी की सरकार बनने के बाद योजना की अवशेष धनराशि स्वीकृत कर अतिथि गृह का निर्माण पूरा कराया गया। इस अतिथि गृह के निर्माण में 32.34 करोड़ रुपये की लागत आयी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश कृषि के क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है। हम शीघ्र ही गन्ना उत्पादन व चीनी उत्पादन में महाराष्ट्र को पीछे छोड़ देंगे। उन्होंने कहा कि लोग कहते हैं कि गुजरात सबसे ज्यादा दुग्ध उत्पादन करने वाला राज्य है। जबकि सच्चाई यह है कि उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा दुग्ध उत्पादन करने वाला राज्य है।
श्री यादव ने यू0पी0 भवन में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि उनकी पार्टी की प्राथमिकता है कि महाराष्ट्र में उनका विस्तार हो। उन्होंने कहा कि हमने कर्नाटक में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि हमारी सरकार ने तय किया है कि किसी भी बेगुनाह को सजा न मिले।
मुख्यमंत्री ने कहा कि निमेष कमेटी की सिफारिशों पर शीघ्र निर्णय लिया जाएगा। सरकार की प्राथमिकता है कि कैंसर के मरीजों को उत्तर प्रदेश में ही आधुनिक चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराए। इसके लिए जमीन की व्यवस्था की जा चुकी है।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, पर्यटन मंत्री
श्री ओम प्रकाश सिंह, श्रम राज्यमंत्री श्री शाहिद मंजूर, संस्कृति राज्यमंत्री
(स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अरूणा कोरी, मनोरंजन कर राज्यमंत्री श्री तेज नारायण पाण्डेय उर्फ श्री पवन पाण्डेय, अध्यक्ष राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग श्री राम आसरे विश्वकर्मा, विधायक महाराष्ट्र श्री अबू आसिम आजमी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, सचिव मुख्यमंत्री एवं सचिव राज्य सम्पत्ति विभाग श्रीमती अनीता सिंह, मुम्बई कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री कृपाशंकर सिंह, श्री मनोज तिवारी, श्री राजू श्रीवास्तव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। पूर्व में मुख्यमंत्री का स्वागत नवी मुम्बई के मेयर श्री सागर ज्ञानेश्वर नाईक ने किया।

edited-press-12

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव का नवी मुम्बई में 23 मई, 2013 को उत्तर प्रदेश भवन लोकार्पण अवसर पर अभिनन्दन।

edited-press-5x10

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव  23 मई, 2013 को नवी मुम्बई में उत्तर प्रदेश भवन के लोकार्पण अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए।

edited-press3

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव  23 मई, 2013 को नवी मुम्बई में उत्तर प्रदेश भवन के लोकार्पण अवसर पर आयोजित प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी युनिवर्सिटी में 21 में से 19 शैक्षिक स्टाफ ने कार्य भार ग्रहण किया

Posted on 24 May 2013 by admin

23 मई, 2013

ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी युनिवर्सिटी में प्रथम चरण में 37 शैक्षणिक पदों पर चयन की कार्रवाई की गयी जिसके सापेक्ष अब तक 21 असिस्टेन्ट प्रोफेसरों, एसोशिएट प्रोफेसरों और प्रोफेसरों का चयन एक्जीक्यूटिव काउन्सिल द्वारा अनुमोदित किया जा चुका है।
यह जानकारी ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी युनिवर्सिटी के वाइस-चान्सलर डाॅ0 अनीस अंसारी ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि इन 21 अनुमोदित प्रोफेसरों में से 19 ने अपने पद का कार्य भार भी ग्रहण कर लिया है। उन्होंने बताया कि इस बात के प्रयास किये जा रहे हैं कि पठन-पाठन का कार्य जुलाई, 2013 से प्रारम्भ हो जाये। इसलिये शेष पदों के लिये उम्मीदवारों के चयन का कार्य भी जून माह के प्रथम सप्ताह तक पूरा कर लिया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अल्पसंख्यक समुदाय के कब्रिस्तानों/अन्त्येष्टि स्थलों की बाउण्ड्रीवाल का निर्माण कार्य कराये जाने के निर्देश

Posted on 24 May 2013 by admin

  • अविवादित तथा विवादित स्थलों के लिए सूची ‘अ’ तथा सूची ‘ब’ तैयार करने के निर्देश
  • स्थलों के निर्माण कार्य की सूचना शासन को नियमित रूप से भेजी जाये

23 मई, 2013

उत्तर प्रदेश सरकार ने अल्पसंख्यक समुदायों के कब्रिस्तानों/अन्त्येष्टि स्थलों की भूमि की सुरक्षा योजना के अन्तर्गत कब्रिस्तानों/अन्त्येष्टि स्थलों की बाउण्ड्रीवाल का निर्माण कराये जाने के संबंध में निर्देश देते हुए कहा है कि ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में स्थित विवाद रहित कब्रिस्तानों/अन्त्येष्टि स्थलों की राजस्व अभिलेखों के अंकन तथा मौके पर वास्तविक उपयोग की स्थिति जानने के बाद ही विवाद रहित कब्रिस्तानों/अन्त्येष्टि स्थलों का चिन्हांकन तथा वेरीफिकेशन किया जाये और फिर बाउण्ड्रीवाल का निर्माण कार्य कराया जाये।
इस संबंध में शासन की ओर से प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों तथा निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण को भेजे गये एक परिपत्र में यह भी कहा गया है कि विवाद रहित कब्रिस्तानों की बाउण्ड्रीवाल निर्माण कराये जाने में यदि कोई स्थानीय विवाद हो तो उसको भी सम्बद्ध पक्षों के साथ वार्ता कर न्यायोचित समाधान कराते हुए निस्तारण किया जाये।
शासन की ओर से जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिये गये हैं कि वे अविवादित तथा विवादित कब्रिस्तानों तथा अन्त्येष्टि स्थलों के लिए क्रमशः सूची ‘अ’ तथा सूची ‘ब’ तैयार करें। सूची ‘अ’ में अविवादित स्थलों तथा सूची ‘ब’ में विवादित स्थलों का जिक्र करते हुए निर्माण कार्यों की प्रगति आख्या शासन को नियमित रूप से निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण के माध्यम से उपलब्ध करायें तथा शासन के निर्देशानुसार कब्रिस्तानों/अन्त्येष्टि स्थलों (जिनकी सूचना सूची ‘ब’ पर संकलित करने को कहा गया है) के विवाद को हल करने के लिए सम्मानजनक समझौते के संबंध में विशेष प्रयास/कार्यवाही एक अभियान के रूप में चलायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसानों के हित में नये-नये बीज कृषि की नई तकनीक की खोज

Posted on 24 May 2013 by admin

23 मई, 2013

उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद किसानों के हित में नये-नये बीज कृषि की नई तकनीक की खोज करें। मुख्यमंत्री एवं केंद्र सरकार के माध्यम से कृषि अनुसंधान परिषद की आर्थिक दिक्कतों को दूर किया जायेगा। कृषि अनुसंधान परिषद यद्यपि सीमित संसाधनों में कार्य कर रही हैं, लेकिन प्रदेश के किसानों के लिए कृषि वैज्ञानिकों की सलाह महत्वपूर्ण है।
उत्तर प्रदेश, कृषि अनुसंधान परिषद के नव नियुक्त अध्यक्ष श्री प्रकाश राय उर्फ लल्लन राय ने आज यहां यह विचार किसान मण्डी भवन स्थित उपकार के सभागार में प्रेसवार्ता के दौरान अपने उद्बोधन में रखे। उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुझे किसानों की सेवा के लिए जो अवसर प्रदान किया उसके लिए मैं आभारी हूं एवं मैं सदा अपने दायित्वों को पूरा करूँगा। उन्होंने कहा कि किसानों के जीवन स्तर में सुधार, उनकी आय में वृद्धि के लिए, मैं कृषि अनुसंधान परिषद के महा निदेशक के साथ मिल कर परिषद की दिक्कतों को दूर करने का एवं प्रगति के कार्यों को आगे बढ़ाने में सदा सहयोग प्रदान करूंगा।
श्री प्रकाश राय ने बताया कि उनका सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन संघर्षपूर्ण रहा है। उन्होंने बताया कि वे वर्ष 1978 में इलाहाबाद छात्रसंघ के अध्यक्ष रहे। 1980 में वे युवा लोकदल के प्रदेश सचिव रहे एवं इसी वर्ष से समाजवादी पार्टी की नीतियों एवं रीतियों पर अनवरत कार्यरत हूं। उन्होंने कहा कि उन्होंने समाजवादी पार्टी के कई पदों पर कार्य किया। उन्होंने बताया कि वे 1990 के बाद समाजवादी पार्टी वे सचिव पद पद पर प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य रहे हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2002 में उन्होंने वाराणसी, गंगापुर विधान सभा क्षेत्र से चुनाव भी लड़ा।
इस अवसर पर परिषद के महानिदेशक श्री राजेन्द्र कुमार ने कहा कि वे वैज्ञानिक हैं एवं कर्म पर विश्वास करते हैं, उनका मुख्य उद्देश्य परिषद को उसकी कमजोर स्थिति से उबार कर उसे खड़ा कर देना है। उन्होंने सभी को परिषद की कार्य प्रणाली के बारे में विस्तार से परिचित कराया। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष के आने से अब हम और अच्छा कार्य कर पायंेगे। उन्होंने आश्वासन दिया कि करीब डेढ़ या दो वर्षों में परिषद मजबूत संस्था के रूप में उभर कर आयेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मदरसों को दी जा रही पुस्तकों व साइंस-मैथ्स किट्स की गुणवत्ता की समीक्षा

Posted on 24 May 2013 by admin

  • गुणवत्तायुक्त पुस्तकें ही मदरसों को उपलब्ध करायी जायें -आजम खाँ

23 मई, 2013

उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आजम खाँ ने कहा है कि मदरसों के आधुनिकीकरण योजना के तहत संचालित बुक बैंक के लिये जो भी पुस्तकें उपलब्ध करायी जा रही हैं उनकी गुणवत्ता का हर दृष्टि से परीक्षण किया जाये और केवल गुणवत्ता के विभिन्न पैमानों पर खरी उतरने वाली पुस्तकें व साइंस-मैथ्स किट्स ही मदरसों को दी जायें। उन्होंने कहा कि इस परीक्षण में न केवल पुस्तकों के कागज व प्रिटिंग पर ध्यान दिया जाये बल्कि इस बात पर भी पूरी नजर रखी जाये कि पुस्तक में शामिल सामग्री किसी भी तरह से आपत्तिजनक न हो और हिन्दी ऐसी दुरुह न हो कि मदरसों के छात्र-छात्रायें समझ न सकें।
श्री खाँ आज यहाँ विधान भवन में बुक बैंक के तहत मदरसों को दी जा रही पुस्तकों व साइंस-मैथ्स किट्स की गुणवत्ता की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण सचिव श्रीमती लीना जौहरी, बेसिक शिक्षा के विशेष सचिव, राज्य शैक्षिक एवं प्रशिक्षण परिषद के अधिकारी, मैनेजर्स वेलफेअर ऐसोशिएशन के प्रेसीडेंट, माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव, विशेष कार्याधिकारी, पुस्तकालय व मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार श्री आई0ए0 मसूदी मौजूद थे।
श्री आजम खाँ ने कहा कि किताबों की सामग्री गलत व भ्रामक नहीं होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि बच्चे के मन पर एक बार जो छाप पड़ जाती है वह फिर हमेशा बनी रहती है। इसलिये गलत, भ्रामक व आपत्तिजनक सामग्री को इन पुस्तकों में शामिल न किया जाये और इस तरह की पुस्तकंे स्कूलों, मदरसों व इनके बुक बैकों में वितरित न की जाये। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी व सहायता प्राप्त विद्यालयों के कक्षा-1 से 8 तक के बच्चों को निःशुल्क दी जाने वाली पुस्तकों, खासकर उर्दू माध्यम के छात्र छात्राओं को उर्दू में अनूदित की गयी पुस्तकों का भी श्री खाँ ने अवलोकन किया। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे इनकी गुणवत्ता खासकर अनुवाद की गुणवत्त्ता में सुधार लायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2013
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in