Archive | May 28th, 2013

नगर मे जाम की समस्या

Posted on 28 May 2013 by admin

२७ मई । नगर मे जाम की समस्या को रोडवेज बसे और डग्गामार बढाते जा रहे है इस पर जिम्मेदारो की खामोशी ने जनता की परेशानी बढा दी है ।

गौरतलब हो कि नगर की एक मात्र रोड लखनउहृ फैजाबाद ही खुली है जिससे पूरे दिन इस मार्ग पर रोडवेज बसो का आना जाना लगा रहता है इतना तक तो ठीक है मगर शायद ही कोई बस हो जो बस स्टैण्ड के अन्दर सवारी बैठाती हो वर्ना जब तक गेट के बाहर नही खडी कर लेती तब तक सवारी नही बैठाया जाता जिसके चलते हर समय बस स्टैण्ड पर जाम लगा रहता है ।

नियमतरू बस स्टैण्ड के अन्दर ही लाइन से सवारी बैठाना चाहिए मगर रोडबेज के मनबढ ड्राईवर आधी बस सडक पर निकाल लेते है तभी सवारी भरते है और तो और बीचो बीच रोक रोक कर सवारी बैठाने से पीछे जाम लगता रहता है । हाल यह है कि ये रोडवेज वाले एम्बुलेंस को भी साईड नही देते और मनमाने तरीके से ओवर ब्रिज तक सवारी भरते रहते है । वही शहर के बस स्टैण्ड के बगल प्राईवेट बसे ट्रैफिक सिपाही व दरोगा की मिली भगत से भरी जाती है ये भी ठीक बस स्टैण्ड के गेट के बगल तो इन डग्गामारो का स्थायी स्टैण्ड बन गया है ।

एक बस हटती है तो दूसरी खडी हो जाती है मानो सरकारी स्टैण्ड हो जबकि डी.एम. व पुलिस के आलाधिकारी इसी मार्ग से सब कुछ देखते हुए जाते है मगर इनको हटवाने की हिम्मत तक नही करते कारण चाहे जो ही जनता भी भली भांति जानती है कि इन प्राईवेट बसो से प्रतिमाह हजारो की वसूली होती है जाहिर है कि ये वसूली न तो होमगार्ड लेता है न ट्रैफिक का सिपाही ही हजम कर सकता है ।

यही कारण है कि नगर की पटरी चाहे डी०एम० कई करोड खर्च कर बनवाये मगर इससे जनता का भला नही होने वाला हां इतना जरुर है कि इन उगाही देने वाले डग्गामारो के लिए पक्का प्लेट फार्म जरुर मिल जायगा । इस बात की सच्चाई देखनी है तो अस्पताल रोड सब्जी मंडी व चैक क्षेत्र की विधायक द्वारा लाखो खर्च कर बनवाई गई सड़क पटरी को ही देखा जा सकता है जिस पर ठेले वालो ने सब्जी वालो ने पूरी तरह सडक पटरी कब्जा कर रखी है और नियमित १० से २०रु० वीट के सिपाही को देते है जो इन्हे पूर्ण सुरक्षा और संरक्षा प्रदान करते है ।

यही कारण है कि धीरे धीरे नगर की सभी सडको पर डग्गामारी हो रही है लोगो का पैदल चलना, स्कूली छात्राओ, बच्चो, वृद्धो का पैदल चलना पूरी तरह प्रशासन की अनदेखी से निषिद्ध होता जा रहा है मगर हूटर वालो की आंख ही नही खुल रही है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

ट्रैक्टर द्वारा टक्कर मार देने से मेवालाल की मौत

Posted on 28 May 2013 by admin

२७ मई । मोतिगरपुर थानान्तर्गत मेवालाल सुत सोचन निवासी फूलपुर आजमगढ जनपद सुलतानपुर मे पारसपटटी मे अपने रिश्तेदार के यहां आया हुआ था रविवार को एक ट्रैक्टर द्वारा टक्कर मार देने के मेवालाल गंभीर रुप से घायल हो गये ।

रिश्तेदारो ने उन्हे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मोतिगरपुर दिखाया जहां डाक्टरो ने उन्हे जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया । जिला चिकित्सालय मे आज इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई । पुलिस ने शव का पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है ।

एक अन्य घटना में गौरीगंज के पास बारामासी चैराहे पर राजीव पुत्र रामफेर निवासी ग्राम पूरे हिंछा उमापुर गानापटटी जिला अमेठी को एक मोटरसाइकिल सवार ने पीछे से टक्कर मार दी जिससे वे गंभीर रुप से घायल हो गये । परिजनो ने उन्हे जिला चिकित्सालय सुलतानपुर मे भर्ती कराया जहां उनका इलाज चल रहा है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिक्षिकाओ से भरी विव्रहृम टेम्पो पलट गई

Posted on 28 May 2013 by admin

२७ मई । कुड़वार थानान्तर्गत शिक्षिकाओ से भरी विव्रहृम टेम्पो अनियंत्रित होकर पलट गई जिसमे एक महिला शिक्षिका की मौत हो गई तथा चार अन्य घायल हो गये ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बांसी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छुटटी बारह बजे होने पर सभी  स्टाफ एक विक्रम टेम्पो पर सवार हो शहर की तरफ आ रहे थे कि पैगापुर गांव के पास स्थित पेट्रोल टंकी के पास एक गाड़ी को पास देने के चक्कर मे विक्रम अनियंत्रित होकर पलट गई जिससे उसमे सवार किरनबाला श्रीवास्तव उम्र लगभग ५२ वर्ष निवासी निरालानगर की विव्रहृम के नीचे दबने के कारण घटनास्थल पर ही मौत हो गई । घटना मे माधुरी श्रीवास्तव, गीता श्रीवास्तव, विन्ध्यवासिनी मिश्रा तथा एक अन्य शिक्षिका घायल हो गई । मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया तथा घायलो को जिला चिकित्सालय में भर्ती करा दिया जहां उनका इलाज चल रहा है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

जाको राखे साइयां, मार सके न कोय

Posted on 28 May 2013 by admin

२७ मई । लम्भुआ थानान्तर्गत बेदूपारा गांव के पास स्थित शिवाले के सामने चांदा की तरफ से आ रही ओवरलोड मैजिक सामने खड़ी ट्रक में घुस गई जिससे उसमे सवार ४ महिलाओ की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि २ लोगो ने जिला चिकित्सालय मे दम तोड़ दिया । अन्य ८ घायलो को जिला चिकित्सालय मे भर्ती कराया गया है जहां कुछ की हालत चिन्ताजनक बताई जा रही है ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को लगभग डेढ बजे चांदा की तरफ से आ रही ओवरलोड मैजिक नं० यू०पी० ७२ टी ३४०२ बेदूपारा गांव के पास स्थित शिवाले के पास सामने खड़ी ट्रक यू०पी० ६३ ई ९५३५ से टकरा गई जिससे उसमे सवार कलावती पत्नी देवनरायन निवासी रामगंज कोईरीपुर, पराना पत्नी रामअवध निवासी रामगंज कोइरीपुर, मैमुन पत्नी अकरम निवासी रामगंज कोईरीपुर तथा मौसमी पत्नी गुलाबचन्द्र बरनवाल निवासी विशुनगंज रामगंज की घटनास्थल पर ही मौत हो गई इसी मे सवार दो अज्ञात पुरुष जिनकी पहचान खबर लिखने तक नही हो सकी थी, की जिला चिकित्सालय में मौत हो गई ।

मैजिक पर सवार राबिया पत्नी मो० नूरु उल्ला, सामिया उम्र्र लगभग ६ वर्ष पुत्री नूर उल्ला, नगमा उम्र लगभग ६ वर्ष, मुस्कान उम्र लगभग ७ वर्ष पुत्री मोहम्मद अकरम व अरमान पुत्र अकरम निवासी कोईरीपुर रामगंज तथा गुलाब चन्द्र बरनवाल पुत्र श्याम बिहारी निवासी विशुनगंज रामगंज उम्र लगभग ३५ वर्ष, श्यामा देवी पत्नी रामभवन विश्श्व्कर्मा निवासी बहरिया रामगंज इस घटना में घायल हो गये । घटना मे शामिल अधिकांश लोग लम्भुआ स्थित उत्कर्ष बैक से पैसा लेने आ रहे थे । घटना में मैजिक के परखच्चे उड़ गये । सभी मृतको का पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया ।

‘जाको राखे साइयां, मार सके न कोय’ यह बात जिला चिकित्सालय में आज उस समय देखने को मिली जब दुर्घटना ग्रस्त मैजिक में सवार गुलाबचन्द्र बरनवाल व उनकी पत्नी मौसमी की १५ दिन मासूम बच्ची बाल बाल बच गई ।  आपको बता दे कि इस दुखद हादसे में इस दुधमुंही बच्ची के सर से मां का साया उठ गया और पिता घायलावस्था में जिला चिकित्सालय मे इलाज करा रहा है ।

पुलिस घायलो के साथ इस बच्ची को भी एबुलेंस से लाई थी । चिकित्सको ने बच्ची को स्वस्थ घोषित कर दिया । घंटो इस बच्ची के परिजनो की तलाश होती रही । वही एक स्वयं इस घटना में चोटहिल महिला श्यामा देवी अस्पताल के एक कोने में रुई के फाहे से इस बच्ची को दूध पिला रही थी । बाद में लगभग चार घंटे बाद सूचना मिलने पर जब इस बच्ची की दादी व परिवार के अन्य सदस्य आये और इसको अपनी गोद मे उठाया तो हंसती खेलती बच्ची अचानक रोने लगी जिसे बाद मे उसके घायल पिता के पास पहुंचा दिया गया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

जिम्मेदार नागरिक

Posted on 28 May 2013 by admin

फतेहपुर बाराबंकी (दाऊद हयात) जो व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी स्वतः समझता है वही समाज में फैली बुराईयों को दूर कर सकता है वही व्यक्तित्व का धनी होता है और सम्मान का पात्र होता है। वही जिम्मेदार नागरिक कहलाता है। ऐसे लोग अपना जीवन दूसरों के लिए समर्पित कर देते हैं। ये विचार ज़ेनिथ वेलफेयर सोसायटी के प्रबन्धक दाऊद हयात ने प्रस्तुत किये। जनाब अबरार अहमद फारूकी ऐडिटर उर्दूू समाचार पत्र एवं उपाध्यक्ष इण्डियन पत्रकार एसोशिएशन लखनऊ को मदरसा जामिया क़ासमिया फतेहपुर, बाराबंकी की ओर से अभिभावक मौलाना मो0 हबीब क़ासमी इमाम व ख़तीब जामा मस्जिद व ईदगाह के द्वारा उनकी पत्रकारिता के योगदान दिये जाने पर उनको स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इनमें जमीर खान विधि सलाहकार शहाबुद्दीन, सांसद प्रतिनिधि, हिदायत रसूल, सर्वेश श्रीवास्तव पत्रकार, नलिंद कुमार पत्रकार, अशोक कुमार पत्रकार, मो0 खुबैब, मो0 जैद, मो0 इरशाद, मो0 सालिम आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसान मसीहा की 26वीं पुण्य तिथि

Posted on 28 May 2013 by admin

edied-dscn004627 मई। किसान मसीहा श्रद्धेय चैधरी चरण सिंह की 26वीं पुण्य तिथि पर राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष मुख्यालय पर सुबह 8.00 बजे हवन पूजन करने के उपरान्त प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान के नेतृत्व में समस्त पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता विधान भवन जाकर श्रद्धेय चैधरी चरण सिंह जी की प्रतिमा पर माल्र्यापण करेंगे।

राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष मुख्यालय पर चैधरी साहब के जीवन दर्षन पर एक गोष्ठी आयोजित की जायेगी। इसी प्रकार पूरे प्रदेष में जिला मुख्यालयों पर हवन पूजन के उपरान्त गोष्ठी आयोजित की जायेगी तथा अस्पतालों में फल वितरण करके चै0 साहब को श्रद्धाॅजलि दी जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लघु हवाई सेवा उपलब्ध कराने पर गम्भीरता से विचार: मुख्य सचिव

Posted on 28 May 2013 by admin

  • वायु सेवा से व्यापार एवं अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ प्रदेश के सुदूर स्थानों तक पर्यटकों को आसानी से आवागमन हेतु सुविधा उपलब्ध होगी: आलोक रंजन
  • झांसी, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, बरेली, मेरठ, इलाहाबाद, लखनऊ आदि नगरों को आपस में तथा अन्य पर्यटन केन्द्रों व खजुराहो आदि से जोड़ा जा सकेगा: मुख्य सचिव

27 मई, 2013

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लघु हवाई सेवा उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे प्रदेश के विभिन्न भागों में स्थित स्थलों पर आसानी से पर्यटकों का आवागमन हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के आकार को देखते हुए इस प्रकार की लघु वायु सेवा से व्यापार एवं अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा तथा प्रदेश के सुदूर स्थानों तक पर्यटकों को आसानी से आवागमन हेतु सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि यह सेवा बुद्धिस्ट सर्किट पर आने वाले पर्यटकों के लिए विशेष लाभकारी ही नहीं होगी, बल्कि झांसी, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, बरेली, मेरठ, इलाहाबाद, लखनऊ आदि नगरों को आपस में तथा अन्य पर्यटन केन्द्रों को खजुराहो आदि से जोड़ा जा सकेगा।

मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय के सभागार में प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लघु वायु सेवा संचालित किए जाने के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अन्य प्रदेशों की भांति उत्तर प्रदेश में भी पर्यटकों को लघु वायु सेवा उपलब्ध कराने हेतु कार्य योजना यथाशीघ्र बनाई जाएगी, जिसका नोडल अधिकारी पर्यटन विभाग को नामित किया जाएगा।

श्री रंजन ने कहा कि लघु वायु सेवा संचालित करने के सम्बन्ध में वायु सेवा प्रदाता के चयन की प्रक्रिया, शर्तें एवं आधार आदि निर्धारित करने तथा चयन की कार्यवाही करने हेतु प्रमुख सचिव पर्यटन की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें पर्यटन, नागरिक उड्डयन, वित्त नियोजन, न्याय एवं औद्योगिक विकास आदि विभागांे के सचिव/प्रमुख अथवा उनके प्रतिनिधि सचिव को सम्मिलित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में वायु सेवा के विस्तार एवं यातायात की आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखते हुए हवाई सेवा संचालित किए जाने हेतु प्रदेश के 14 रूट का चयन किए जाने पर विचार किया जाएगा, जिसमें मेरठ-इलाहाबाद, लखनऊ-मेरठ, वाराणसी-आगरा, आगरा-इलाहाबाद, वाराणसी-कुशीनगर, लखनऊ-कुशीनगर, वाराणसी-चित्रकूट, लखनऊ-चित्रकूट, आगरा-चित्रकूट, आगरा-कानपुर, लखनऊ-आगरा, मेरठ-कानपुर, बरेली-इलाहाबाद, लखनऊ-वाराणसी तथा लखनऊ-इलाहाबाद वायु मार्ग हो सकते हैं।

बैठक में प्रमुख सचिव पर्यटन श्री राकेश बहादुर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

लैपटाॅप वितरण कार्यक्रम का सुव्यवस्थित संचालन कराकर पात्र लाभार्थी छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारियों की होगी: मुख्य सचिव

Posted on 28 May 2013 by admin

  • 12वीं पास छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरण योजना प्रदेश सरकार की एक सर्वाधिक महत्वपूर्ण योजना: आलोक रंजन
  • मण्डलायुक्त कार्यक्रम के आयोजन की सम्यक समीक्षा करने के उपरान्त आयोजन तिथि के पूर्व कार्यक्रम स्थल का अवश्य निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं: मुख्य सचिव
  • मुख्यमंत्री द्वारा आगामी 29 मई को वाराणसी तथा 3 जून को गाजियाबाद में लैपटाॅप का वितरण

27 मई, 2013

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आगामी तिथियों में आयोजित होने वाले लैपटाॅप वितरण कार्यक्रम का सुव्यवस्थित संचालन कराकर पात्र लाभार्थी छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप सुगमता से उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि यदि कार्यक्रम के सफल आयोजन के संचालन में किसी भी प्रकार की असुविधा हुई तो सम्बन्धित मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 12वीं पास छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरण योजना प्रदेश सरकार की एक सर्वाधिक महत्वपूर्ण योजना है, जो बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा की ओर अभिप्रेरित करेगी। उन्होंने कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु मण्डलायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि कार्यक्रम के आयोजन के सम्बन्ध में सम्यक समीक्षा करने के उपरान्त आयोजन तिथि के एक दिन पूर्व कार्यक्रम स्थल का अवश्य निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं।

मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय के सभागार में प्रदेश में आयोजित होने वाले लैपटाॅप वितरण कार्यक्रमों की तैयारियों के सम्बन्ध में प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्तों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि आगामी 29 मई को वाराणसी में तथा 3 जून को गाजियाबाद में प्रदेश के मुख्यमंत्री के कर-कमलों द्वारा लैपटाॅप का वितरण किया जाएगा।

श्री रंजन ने मण्डलायुक्तों को यह भी निर्देश दिए कि अपने मण्डल के समस्त जनपदों में लैपटाॅप वितरण समारोह आयोजित कराए जाने के सम्बन्ध में सुविधाजनक तिथियों का प्रस्ताव शासन एवं राज्य परियोजना कार्यालय, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अभियान को तत्काल उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि तिथियों का चयन करने के समय यह अवश्य सुनिश्चित किया जाए कि उस तिथि में किसी प्रकार की परीक्षा न आयोजित हो रही हो, ताकि लाभार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो सके। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को कार्यक्रम स्थल तक लाने हेतु बसों की व्यवस्था के साथ-साथ नाश्ता एवं भोजन उच्चकोटि का उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए पर्याप्त पेयजल एवं कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त पंखे एवं कूलर लगाए जाएं।

मुख्य सचिव ने कहा कि कार्यक्रम स्थल में लैपटाॅप वितरण के समय किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो, इसके लिए पंक्ति प्रभारी के साथ-साथ आवश्यक अधीनस्थ स्टाफ तैनात किए जाएं, ताकि लाभार्थियों को उनकी सीट पर ही समय से लैपटाॅप वितरित हो सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि लाभार्थियों को लाने वाली बसों में पर्याप्त चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित कराने के साथ-साथ चिकित्सकों की टीम भी तैनात की जाए। उन्होंने कहा कि महिला लाभार्थियों को लाने वाली बसों में महिला स्टाफ ही तैनात किया जाए।

बैठक में प्रमुख सचिव गृह श्री आर0एम0 श्रीवास्तव, सचिव माध्यमिक शिक्षा श्री कामरान रिजवी सहित मण्डलयुक्त फैजाबाद श्री संजय प्रसाद, मण्डलायुक्त इलाहाबाद श्री देवेश चतुर्वेदी, मण्डलायुक्त मेरठ श्री एम0के0 नारायण, मण्डलायुक्त सहारनपुर श्री सुधीर कुमार श्रीवास्तव, मण्डलायुक्त गोरखपुर श्री जे0पी0 गुप्ता, मण्डलायुक्त वाराणसी श्री चंचल कुमार तिवारी, मण्डलायुक्त मुरादाबाद

श्री शिवशंकर सिंह, मण्डलायुक्त मिर्जापुर श्री अतुल कुमार, मण्डलायुक्त चित्रकूट धाम श्री अशोक दीक्षित सहित अन्य मण्डलायुक्त एवं वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजनान्तर्गत आच्छादित ग्रामों की वर्ष 2013-14 की कार्ययोजना का समयबद्ध कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने हेतु आगामी 31 मई तक जनपदवार कार्ययोजना अवश्य प्रस्तुत की जाए: मुख्य सचिव

Posted on 28 May 2013 by admin

  • वर्ष 2012-13 में चयनित 1598 ग्रामों के अवशेष कार्यों को  प्रत्येक दशा में आगामी 30 जून तक अवश्य पूर्ण हो जाने चाहिए: आलोक रंजन
  • मुख्य सचिव द्वारा विकास एजेण्डा के अंतर्गत डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना की समीक्षा

edied-dscn002827 मई, 2013

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने समस्त प्रमुख सचिवों एवं सचिवों को निर्देश दिये हैं कि डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजनान्तर्गत  आच्छादित ग्रामों की वर्ष 2013-14 की कार्ययोजना का समयबद्ध कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने हेतु आगामी 31 मई तक जनपदवार कार्ययोजना अवश्य प्रस्तुत कर दी जाय। उन्हांेने कहा कि वर्ष 2012-13 में चयनित 1598 ग्रामों के अवशेष कार्यों को प्रत्येक दशा में आगामी 30 जून तक अवश्य पूर्ण करा लिए जायं।

मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में विकास एजेण्डा के सूत्र संख्या-129 ‘‘डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना का समयबद्ध कार्यान्वयन कराये जाने हेतु विषयक आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होने कहा कि चयनित 1598 लोहिया  ग्रामों में लैपटाप एवं टैबलेट पीसी का वितरण प्राथमिकता से सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने यह भी कहा कि इन चयनित ग्रामांे में आगन बाड़ी केन्द्रों की स्थापना, वैकल्पिक मार्ग प्रकाश व्यवस्था, निःशुल्क बोरिंग, कौशल विकास कार्यक्रमों, मत्स्य पालन हेतु तालाबों का आवंटन, आंतरिक गलियों एवं नालियों का निर्माण, ग्रामीण विद्युतीकरण, सम्पर्कमार्गों का निर्माण स्वच्छ शौचालयों का निर्माण आदि का कार्य प्राथमिकता से कराये जाए।

बैठक में बताया गया कि वर्ष 2012-13 में चयनित 1598 ग्रामों में तालाबों का जीर्णोद्धार के कार्य 77.55 प्रतिशत, आवासहीन को आवास उपलब्ध कराने के कार्य 88.86 प्रतिशत, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के कार्य 93.27 प्रतिशत, स्वर्ण जयन्ती ग्राम स्वरोजगार योजना में 95.01 प्रतिशत, वैकल्पिक मार्ग प्रकाश व्यवस्था का कार्य 62.91 प्रतिशत, निःशुल्क बोरिंग का कार्य 96.93 प्रतिशत, कौशल विकास कार्यक्रमों के कार्य 54.98 प्रतिशत, विकलांग पेंशन वितरण के कार्य 98.40 प्रतिशत, बेरोजगारी भत्ता वितरण में 97.29 प्रतिशत, वृद्धावस्था/किसान पेंशन वितरण योजना में 100 प्रतिशत कार्य करा चुके हैं। इसी प्रकार रानी लक्ष्मीबाई पेंशन योजना, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सामान्य वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति वितरण, अन्य पिछड़ा वर्ग छात्रवृत्ति वितरण, अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति वितरण, मृदा परीक्षण कार्यक्रम, बीज प्रतिस्थापन कार्यक्रम, किसान क्रेडिट कार्ड वितरण, पशुओं का टीकाकरण, पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम, कृषि भूमि एवं सीलिंग से अतिरिक्त घोषित भूमि का आवंटन, कृषि एवं आवासीय भूमि आवंटन कार्यक्रम, मछली पालन हेतु तालाबों का आवंटन, राशन कार्ड वितरण तथा कुम्हारी कला हेतु भूमि के आवंटन कार्यक्रम के लक्ष्य को शत् प्रतिशत पूरा कराया जा चुका है।

बैठक में प्रमुख सचिव पंचायती राज श्री माजिद अली, प्रमुख सचिव पशुधन एवं मत्स्य श्री योगेश कुमार, सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन श्री भुवनेश कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने पत्रकार श्री गिरीश तिवारी के निधन पर दुःख व्यक्त किया

Posted on 28 May 2013 by admin

27 मई, 2013

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने पत्रकार श्री गिरीश तिवारी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत पत्रकार की आत्मा की शांति की कामना की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2013
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in