Archive | May 17th, 2013

मुख्यमंत्री ने आगरा एवं कानपुर नगर के विकास कार्यों को गुणवत्ता एवं समय से कराने के निर्देश दिए

Posted on 17 May 2013 by admin

  • आगरा के लिए पाइप लाइन के माध्यम से प्रस्तावित पेयजल परियोजना का कार्य शीघ्र पूरा कराने के निर्देश
  • कानपुर के मन्धना-भौती बाईपास को विभागीय बजट से पूरा किया जाए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आगरा एवं कानपुर नगर के विकास कार्यों को पूरी गुणवत्ता एवं समय से पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आगरा में ताजगंज एवं उसके आस-पास के क्षेत्रों के विश्व स्तरीय विकास के लिए लगभग 136 करोड़ रुपए की प्रस्तावित पर्यटन परियोजना को तत्परता से शुरु करने के भी निर्देश दिए हैं। इसके लिए मा0 सर्वोच्च न्यायालय से अनुमति प्राप्त कर शीघ्र कार्य शुरु करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने ताजमहल के 500 मी. की परिधि के बाहर के क्षेत्रों का भी विकास कार्य तत्काल शुरु कराने के लिए भी कहा है, जिससे पर्यटक इस क्षेत्र के प्राचीन स्थलों का भी भ्रमण कर सकें।
मुख्यमंत्री आज यहां शास्त्री भवन में आगरा एवं कानपुर विकास प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने बुलन्दशहर से आगरा के लिए पाइप लाइन के माध्यम से प्रस्तावित पेयजल परियोजना का कार्य जापान इण्टरनेशनल को-आॅपरेशन एजेंसी (जाइका) के वित्तीय सहयोग से निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। लगभग 2800 करोड़ रुपए की प्रस्तावित इस परियोजना आगरा शहर की पेयजल समस्या का समाधान होगा। इसी के साथ उन्होंने आगरा नगर के लिए जलापूर्ति की प्रस्तावित सिंचाई विभाग की परियोजना को भी क्रियान्वित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ताज नगरी फेज़-2 में निर्माणाधीन जोनल पार्क को मार्च, 2014 तक पूरा कराने तथा ताज नेचर पार्क का विकास कार्य सुव्यवस्थित ढंग से कराने के लिए कहा है।
आगरा इनर रिंग रोड की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए इस सड़क का निर्माण शीघ्र कराया जाए। सार्वजनिक निजी सहभागिता (पी.पी.पी.) मोड पर आधारित लगभग 850 करोड़ रुपए की लागत की प्रस्तावित इस सड़क को 6 लेन का बनाया जाएगा, जिसे आवश्यकता पड़ने पर 8 लेन में परिवर्तित किया जा सकता है। कानपुर, आगरा, दिल्ली सड़क को ग्वालियर से जोड़ने वाली 22.8 कि.मी. की प्रस्तावित इस सड़क की आर.एफ.क्यू. तथा तथा आर.एफ.पी. बिडिंग की औपचारिकता शीघ्र पूरा करने के लिए भी उन्होंने निर्देशित किया है।
मुख्यमंत्री ने आगरा के महात्मा गांधी रोड (एमजी रोड) के चैड़ीकरण के लिए परियोजना तैयार करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस रोड के चैड़ीकरण में जरूरत पड़ने पर सरकारी जमीन का भी उपयोग किया जाए। इसके अलावा उन्होंने शिल्पग्राम एवं उसके आस-पास की जमीन का उपयोग करते हुए पुनर्निर्माण कराने के भी निर्देश दिए। पर्यटकों को ठहरने के लिए विश्वस्तरीय सुविधायुक्त होटल तथा होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
कानपुर नगर के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए श्री यादव ने गंगा बैराज पर बन रही सड़क को तीन माह में पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। ट्रांसपोर्ट नगर को महानगर से बाहर स्थानांतरित कर फेज़-2 तथा 3 का कार्य भी शीघ्र शुरु करके मार्च, 2014 तक पूरा करने के लिए कहा है। इसके अलावा उन्होंने ग्रीन पार्क स्टेडियम के जीर्णोद्धार को सुव्यवस्थित रूप से सुनिश्चित कराने का निर्देश देते हुए कहा कि स्टेडियम में प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। उन्होंनें एन.एच-2 को एन.एच- 91 से जोड़ने वाले मन्धना- भौती बाईपास के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि इस सड़क को पी.पी.पी. मोड के बजाय विभागीय बजट से पूरा किया जाए। इसके अतिरिक्त फूलबाग में के.ई.एम. हाॅल का जीर्णोद्धार कराने तथा फूलबाग एवं मोती झील को सुन्दर लैण्डस्केपिंग करते हुए विकसित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मण्डलायुक्त कानपुर को वर्षा से पूर्व, नगर की नालियों एवं नालों की सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराने तथा कूड़े के निस्तारण की मुकम्मल व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं।
बैठक में प्रभारी मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव आवास श्री सदा कान्त, सचिव पर्यटन एवं मण्डलायुक्त श्री संजीव शरण, सचिव आवास श्री राजीव अग्रवाल, आगरा एवं कानपुर के मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2013
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in