Archive | February 16th, 2012

कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी का रथ

Posted on 16 February 2012 by admin

photo-rahul-gandhi-3_r2_c1उत्तर प्रदेष की तस्वीर और तकदीर बदलने के लक्ष्य को लेकर निकले कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी का रथ आज शाम उत्तर विधानसभा क्षेत्र मंे पहुंचा जहां से कांग्रेस ने वरिष्ठ समाजसेवी एवं कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ के चेयरमैन डा. नीरज बोरा को अपना सेनापति बनाया है। कैण्ट, पष्चिम और मध्य विधानसभा होते हुये राहुल गांधी का काफिला उत्तर क्षेत्र के चैक स्थित एतिहासिक गोल दरवाजा पहुंचा जहां पार्टी प्रत्याषी डा. नीरज बोरा ने हजारों समर्थकों के साथ फूल मालाओं से स्वागत किया। महिलाओं ने छतों से पुष्प वर्षा कर राहुल गंाधी का अभिवादन किया।
लखनऊ उत्तर के सियासी माहौल को गरमातें हुये राहुल गांधी का काफिला जब आगे बढ़ा तो उनके पीछे लोगो का हुजूम दौड़ पड़ा। उन्हें देखने के लिये सड़कों के किनारे भारी भीड़ उमड़ पड़ी। व्यापारियों ने अपनी दुकानें छोड़कर उनका स्वागत किया। राहुल गांधी ने सभी का अभिवादन स्वीकारते हुये लोगों से पार्टी प्रत्याषी डा. नीरज बोरा को जिताने की अपील की।
राहुल गांधी का काफिला आगे बढ़ते हुये खुनखुनजी कोठी, मुन्नूलाल धर्मषाला, मारूति निवास, ऐतिहासिक कोनेष्वर मन्दिर होते हुये घण्टाघर चैराहा पहुंचा जहाँ अलीआगा के नेतृत्व में नवाब सादिक जाफर, अनिल जैन ‘गिरीष’ आदि ने माला पहना कर स्वागत किया। उस दौरान राधेगोविन्द अग्रवाल, अजीत अग्रवाल, कन्हैया लाल महेन्द्रू, प्रतिभा धवन, स्वामीराम, तिनोज अवस्थी, कौषल गुप्ता, प्रवीन निगम ‘कक्का’, उमा अवस्थी, चरनजीत सिंह, आइस वेग, जावेद मलिक, खालिद अंसार, कमलकिषोर आनन्द सहित सैकड़ों लोगों का जनसमूह उपस्थित था। वहां सभी का अभिवादन स्वीकारते हुये राहुल गांधी का रथ गुलाब वाटिका, रूमीगेट, विष्वप्रसिद्ध भूलभुलैया होते हुये टीले वाली मस्जिद पहुंचता है। इस दरम्यान तस्वार अब्बास, आलोक मिश्र, संजय कष्यप, डा.एम.एस. सिद्दीकी, नावेद नकवी, बाबादीन कन्नौजिया, रामनरेष लोधी, विजय बाल्मीकी, अमर सिंह कष्यप ने जगह जगह पर भारी तादाद में समर्थकों के साथ पुष्पवर्षा कर स्वागत किया तथा राहुल गांधी व नीरज बोरा के पक्ष में नारे लगाये। सभी से डा. बोरा को जिताने की अपील करते हुये उनका काफिला पुल का कोना, मषालची टोला मोड़, खदरा चुंगी, रामलीला मैदान की ढाल, मदेय गंज, बारी कोठी, साहू कालोनी, षिया कालेज, सेवा चिकन के सामने, नायाब मैरिज हाॅल, डालीगंज रेलवे क्रासिंग होते हुये श्री नाथ विहार के सामने पेट्रोल पम्प पहुंचा जहाँ कांग्रेस कमेटी व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेष सचिव श्यामनारायण तिवारी के नेतृत्व में भव्य स्वागत किया गया।
photo-rahul-gandhi2मो. हारून, मो. फैसल, मो. इंद्रीष चांद, धीरेन्द्र मौर्या, कुन्जू निषाद, राजकुमार तिवारी, मनोज कष्यप, नारदानन्द बहेलिया, आषीष बाल्मीकी, अजय बागड़ी, शेरमोहम्मद, षिया कालेज के पास छात्र संगठन, धनराज सोनकर, मोहजबीं, अरविन्द यादव, नायाब सिद्दीकी, डा. एम.ए. सिद्दीकी, नरेष बाल्मीकी, अमरनाथ अग्रवाल, आर.बी. हल्दिया, राधेष्याम बाजपेयी, राम दुलारे चैधरी ने अलग अलग स्थानों पर राहुल गांधी का सैकड़ो कार्यकर्ताओं के साथ भव्य स्वागत किया। वहां से सबका अभिवादन स्वीकारते हुये उनका काफिला तरूण मार्केट के सामने, पीली कोठी, जय हिन्द गेस्ट हाउस, अहिबरनपुर, देवकी हास्पिटल, गल्ला मण्डी, एल्डिको पार्क व्यू अपार्टमेण्ट, किरन गैस गोदाम मोड़, हजारीलाल विद्यालय, पुरनियां गांव, स्वाद चैराहा, पुरनियां चैराहा, सेक्टर डी मोड़, ललित कला अकादमी, पोस्टल बिल्डिंग होते हुये पार्टी प्रत्याषी के सेन्ट्रल कार्यालय पहुंचा जहां गिरिजाषंकर अवस्थी के नेतृत्व में हजारों समर्थकों ने पुष्पवर्षा कर, फूलमालाओं से उनका जोरदार स्वागत किया। वहां उत्साह से लबालब राहुल गांधी ने सभी का अभिवादन स्वीकार करते हुये पार्टी प्रत्याषी को विजयी बनाने की अपील की। सेन्ट्रल कार्यालय से उनका काफिला साहू एजेन्सी मोड़, मिर्जाबाग, कोहली पैथालाॅजी, एलडीए मार्केट, बर्मा बेकरी, राष्ट्रीय  सहारा के सामने, एल्डिको मार्केट, आर्चीज के सामने, कपूरथला चैराहा तक जगह जगह सभी का अभिवादन स्वीकारते हुये पूर्वी क्षेत्र में प्रवेष कर जाता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा सरकार बनाने की ओर अग्रसर है

Posted on 16 February 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी ने पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष ने स्वीकारा है कि भाजपा सरकार बनाने की ओर अग्रसर है। इसलिए सपा कांग्रेस को समर्थन करेगी। ये कोई नई बात नहीं है। दिल्ली में ये आज भी साथ-साथ हैं। परमाणु करार, महंगाई, लोकपाल, पीएसी पर कांग्रेस, सपा और बसपा साथ रहे। इन पार्टियों ने भ्रष्टाचार उजागर करने में बाधा पहुंचाई है। अब मुलायम सिंह ने स्पष्ट कर दिया है कि वो कांग्रेस के साथ रहेंगे। ये उनका गुप्त समझौता है शायद असावधानी से उजागर कर दिया है। कांग्रेस, सपा और बसपा तीनों दल सिद्धांतहीन राजनीति करते हंै। आम आदमी को इसे समझना चाहिए।
श्री जोशी ने कहा कि कांग्रेस दूसरी पार्टियों के घोषणा-पत्रों को फाड़ रही है जो नीति और सिद्धांतों पर चुनाव नहीं लड़ना चाहती। कहां तो घोषणा-पत्रों पर स्वस्थ बहस होनी चाहिए थी पर हो कुछ और रहा है। जो लोकतंत्र की भूमिका को समाप्त कर रहे हंै। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कहते हंै कि देश के 42 फीसदी बच्चे कुपोषित हंै। इस विषय पर महज बहस करने से काम नहीं चलेगा। बल्कि उन्हांेने उनको पोषित करने के लिए क्या किया है ये बताना जरूरी है। डा0जोशी ने प्रधानमंत्री से सवाल किया कि आखिर जिस देश के 42 प्रतिशत लोग कुपोषण के शिकार होंगे तो वह देश कैसे आगे बढ़ सकता है। श्री जोशी ने कहा कि उधर योजना आयोग कहता है कि खाद्य प्रसंस्करण को बढाने के लिए गो मांस का निर्यात बढ़ना चाहिए। श्री जोशी ने पूछा कि क्या गोकसी कराकर सरकार कुपोषण दूर करेगी ? जबकि सुप्रीम कोर्ट ने गो-वध पर प्रतिबंध लगा रखा है। उन्होंने पूछा कि क्या उत्तर प्रदेश  में पशु वधशालाओं को लाइसेन्स देने जा रही है।
श्री जोशी ने कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि कांगे्रस चुन-चुन कर संवैधानिक संस्थाओं की गरिमाओं के साथ खिलवाड़ कर रही है। सीएजी, पीएसी, इलेक्शन कमीशन सब को ठंेगा दिखाया जा रहा है। उन्हांेने कहा कि बसपा सरकार में दलित एक्ट कानून का दुरूपयोग का मामला सामने आया है, जिसे भाजपा सत्ता में आने पर रोक लगायेगी और प्रदेश में कानून का शासन स्थापित करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी - चुनावी सभाये

Posted on 16 February 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी कल 17 फरवरी को चित्रकूट जनपद के चित्रकूट वि0स0, औरेया जनपद के औरेया वि0स0 तथा कानपुर जनपद के किदवईनगर वि0स0 में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय नेता एवं नेता प्रतिपक्ष (लोकसभा) श्रीमती सुषमा स्वराज कल 17 फरवरी को लखनऊ में पार्टी मुख्यालय पर दोपहर 12.00 बजे पे्रस वार्ता करंेगी।
भारतीय जनता के राष्ट्रीय नेता एवं नेता प्रतिपक्ष (राज्यसभा) अरूण जेटली कल 17 फरवरी को प्रतापगढ़ जनपद के पट्टी तथा कानपुर जनपद के महाराजपुर वि0स0 में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी जनसभा को संबोधित करंेगे।
भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह कल 17 फरवरी को हरदोई जनपद के सांड़ी, रायबरेली जनपद के सरेनी, जालौन जनपद के कालपी, रमाबाई नगर जनपद के भोगनीपुर, कानपुर जनपद के बिल्हौर तथा कल्याणपुर वि0स0 में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र कल 17 फरवरी को लखनऊ में रहेंगे।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय कटियार कल 17 फरवरी को प्रतापगढ़ जनपद के रामपुर खास, रानीगंज, विश्वनाथ गंज तथा छत्रपति शाहूजी नगर के सलोन वि0स0 में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी कल 17 फरवरी को रामपुर विधानसभा में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भगत सिंह कोश्यारी कल 17 फरवरी को लखनऊ पूर्व वि0सभा में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती कल 17 फरवरी को कानपुर जनपद के महराजपुर, कांशीरामनगर जनपद के कासगंज, अमापुर, एटा जनपद के एटा वि0स0, मैनपुरी जनपद के भोगांव, कानपुर जनपद के रसूलाबाद में  वि0स0 में चुनावी सभा को संबोधित करेंगीे।
प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही कल 17 फरवरी को लखनऊ जनपद के मलिहाबाद, तथा हरदोई जनपद के गोपामऊ वि0स0 में चुनावी सभा को संबोधित करंेगे।
भाजपा के पूर्व मंत्री हुकुम सिंह कल 17 फरवरी को औरेया जनपद के औरेया विधानसभा में चुनावी सभा को संबोधित करंेगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सुशासन व स्वच्छ राजनीति के लिए भाजपा का संकल्प

Posted on 16 February 2012 by admin

r21भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने आज फर्रूखाबाद जनपद के भोजपपुर वि0स0 में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में भय, भूख, भ्रष्टाचार, भेदभाव और आतंक से मुक्त कल्याणकारी शासन के लिए प्रतिबद्ध है। श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर ही अमन और चैन स्थापित होगा। वर्तमान बसपा और पूर्व सपा सरकार के कुशासन को जनता भूल नही पाई है। भाजपा के सुशासन व स्वच्छ राजनीति के लिए संकल्पित है।
श्री सिंह ने बताया कि कांग्रेस, सपा व बसपा ने भ्रष्टाचार को संस्थागत बनाया है। नोयडा, ग्रेटर नोयडा, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़ व बुलन्दशहर में हुए भूमि घोटाले से बसपा सरकार के भ्रष्टाचार और महाघोटालों की गहन जांच के लिए आयोग बनाने का वायदा किया है। जिसमें दोषी पाये जाने वालों की सम्पत्ति जब्त की जायेगी और उन्हें जेल भेजा जायेगा।
श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने 4.5 प्रतिशत आरक्षण को बढ़ाकर 9 प्रतिशत बनाने का तथा सपा द्वारा 18 प्रतिशत आरक्षण का वायदा करके पिछड़े वर्ग के हितों पर डाका डाला है। साम्प्रदायिकता का जहर घोला है और यह संविधान के खिलाफ है। भाजपा पिछड़ों तथा दलितों में अतिदलितों के विकास की चिन्ता करती तथा सवर्णों में भी आर्थिक रूप से पिछड़ों को भी आरक्षण दिया जायेगा। भाजपा मजहब के आधार पर आरक्षण नीति का विरोध करती है। केन्द्र की यू0पी0ए0 द्वारा 4.5 प्रतिशत आरक्षण राजनीति से प्रेरित है। ओ0 बी0 सी0 में आरक्षण धर्म के नाम पर नही बल्कि सामाजिक, आर्थिक व शैक्षिण आधार पर है। प्रदेश की जनता भाजपा की सरकार बनाने का मन बना चुकी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पांच साल में बसपा सरकार ने सिर्फ अत्याचार किया है

Posted on 16 February 2012 by admin

16-02-eसमाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि पांच साल में बसपा सरकार ने सिर्फ अत्याचार किया है। जनहित के कामों से परहेज किया है। समाजवादी पार्टी सरकार ने अपने समय जो कल्याणकारी योजनाएं शुरू की थी, उन्हें ठप्पकर दिया। किसानों को बर्बाद कर दिया। व्यापारियों, वकीलों, शिक्षकों का दमन किया है। नौजवान बेरोजगारी के शिकार है। इस भ्रष्ट और अन्यायी सरकार को विधान सभा चुनावों में हटा देना है और समाजवादी पार्टी की बहुमत की सरकार बनाना है। विपक्षियों की जमानतें तक जब्त करा देना है।
श्री यादव आज पटियाली, कंाशीरामनगर, छिबरामऊ, कन्नौज और कानपुर नगर में समाजवादी पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में आयोजित चुनावी सभाओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने नौजवानों को देश की पूंजी बताते हुए उनसे अपने मताधिकार का बढ़चढ़ कर प्रयोग करने का आव्हान किया। श्री यादव ने याद दिलाया कि 18 वशर््ा की आयु में मताधिकार देने की मांग सर्वप्रथम समाजवादी नेता डा0 राममनोहर लोहिया ने उठाई थी। हम सबने भी उसके लिए संघशर््ा किया था। जेल तक गए थे। आज जो नौजवानों को अधिकार मिला है वह समाजवादियों के संघशर््ा का ही परिणाम है।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि बसपा सरकार के काले कारनामो से सभी वाकिफ है। समाजवादी पार्टी की सरकार में जिन नौजवानों को नौकरी नहीं दे सकें उन्हें बेरोजगारी भत्ता दिया गया, लड़कियों की पढ़ाई छूटने न पाए इसलिए कन्या विद्याधन योजना चलाई। दवा-पढ़ाई मुफ्त की। व्यापारियों को इंस्पेक्टर राज से मुक्ति दिलाई। चंुगी समाप्त की। नए विष्वविद्यालयों की स्थापना की। एक लाख शिक्षकों/शिक्षामित्रों का चयन किया।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनते ही गरीब किसानों का 50 हजार रूपए तक का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। एक हजार रूपया बेरोजगारी भत्ता देगें। गरीब आदमी कैंसर, किडनी, लीवर और दिल की बीमारियों का इलाज मंहगा होने से इलाज नहीं करा पाते हैं। उन्हें मुफ्त चिकित्सा की सुविधा मिलेगी। खिलाडि़यों को उचित सम्मान दिया जाएगा उन्हें नौकरी या धंधे के लिए मदद दी जाएगी। राज्यकर्मियों को तीन प्रमोशन दिए जाएगें।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि सबसे ज्यादा नुकसान मुसलमान भाइयों का हुआ है। बुनकर बर्बाद हुए है। उनके माल को बेचने का और सस्ता सूत दिलाने का इंतजाम नहीं हुआ पिछली समाजवादी सरकार में बुनकरों को जो सुविधाएं मिल रही थी, फिर बढ़ाकर दी जाएगी। उन्होने मुस्लिमों को आबादी के हिसाब से आरक्षण देने, सच्चर कमेटी और रंगनाथ मिश्र आयेाग की सिफारिश्ेां लागू कराने तथा उनके मदरसों-कब्रिस्तानों की सुरक्षा-सुविधाएं देने का भी वायदा किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के 21111 मामलों में 31 एफ0आई0आर0 दर्ज

Posted on 16 February 2012 by admin

  • लाल-नीली बत्ती एवं झण्डों के दुरूपयोग के 117 मामलों  में 4 एवं अन्य 21 मामलों में 17 एफ0आई0आर0
  • 13311 लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी
  • सी0आर0पी0सी0 की धारा-107/116   के तहत 15850 व्यक्ति पाबन्द
  • 234 व्यक्तियों के विरूद्ध गैर जमानती वारण्ट जारी
  • 59 अवैध असलहे, 41 कारतूस तथा 49 कारखाने सीज
  • आयकर विभाग के फ्लाइंग स्क्वायड/निगरानी दल द्वारा आज 00.18 करोड़ रूपये जब्त किये

उत्तर प्रदेश विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2012 को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से कराने के उद्देश्य से आबकारी विभाग द्वारा चलाये जा रहे प्रवर्तन अभियान के तहत की गई कार्यवाई में आज 3596 लीटर अवैध शराब जब्त की गयी है जिसमें 3540 लीटर देशी एवं 56 लीटर विदेशी शराब जब्त की गयी। आयकर विभाग के फ्लाइंग स्क्वायड/निगरानी दल द्वारा आज 00.18 करोड़ रूपये जब्त किये।
यह जानकारी संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनीता सी. मेश्राम ने आज यहाॅं दी। उन्हांेने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में आज वालराइटिंग, बैनर्स, पोस्टर, झण्डे, लाल-नीली बत्ती, लाउडस्पीकर एवं मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकद धनराशि एवं उपहार वितरण आदि के 21111 मामलों में 31 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। इसमें लाल-नीली बत्ती एवं झण्डों के दुरूपयोग के 117 मामलों में कार्यवाई करते हुए 4 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। इसी तरह बिना अनुमति सभा/भाषण, लाउडस्पीकर का प्रयोग करने तथा मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकदी एवं उपहार के वितरण तथा अन्य 21 मामलों में 17 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आज 59 अवैध असलहे एवं 41 कारतूस जब्त करते हुये 15850 व्यक्तियों को सी0आर0पी0सी0 की धारा-107/116 के तहत पाबन्द करते हुए हथियार बनाने वाले 49 अवैध कारखानों को सीज किया गया। उन्हांेने बताया कि लाइसेंसी हथियारों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत 13311 लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये तथा 234 व्यक्तियों के विरूद्ध गैर जमानती वारण्ट जारी किये गये।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि प्रदेश में लाइसेंसी हथियारों के विरूद्ध चलाये गये अभियान के तहत अब तक लगभग 16.61 लाख से अधिक व्यक्तियों को सी0आर0पी0सी0 की धारा-107/116 के तहत पाबन्द किया गया है। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण चुनाव कराये जाने के मद्देनजर कानून एवं व्यवस्था के तहत प्रदेश में अब तक 4771 अवैध असलहे एवं 7432 कारतूस जब्त किये जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त 22469 लोगों के विरूद्ध गैर जमानती वारन्ट तामील कराये गये तथा हथियार बनाने वाले 11637 अवैध कारखानों को सीज किया गया है।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आचार संहिता के उल्लंघन के तहत प्रदेश में अब तक वालराइटिंग, बैनर्स, पोस्टर, झण्डे, लाल-नीली बत्ती, लाउडस्पीकर के दुरूपयोग एवं मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकद धनराशि एवं उपहार वितरण आदि के लगभग 6.76 लाख से अधिक मामलों में कार्यवाई करते हुए 3171 एफ0आई0आर0 दर्ज कराई गयी है जिसमें लाल-नीली बत्ती तथा गाडि़यों पर लगे झण्डों के दुरूपयोग के 7027 मामलों में 2044 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। इसी तरह बिना अनुमति सभा/भाषण, लाउडस्पीकर का प्रयोग करने तथा मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकदी एवं उपहार के वितरण के 999 मामलों में 300 तथा अन्य 3236 प्रकरणों में 827 एफ0आई0आर0 दर्ज कराई जा चुकी है।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि अभियान के दौरान अब तक 5 लाख 40 हजार से अधिक लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये। आबकारी विभाग द्वारा प्रदेश में अब तक लगभग 2.84 लाख लीटर से अधिक अवैध शराब जब्त की गयी है। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश में फ्लाइंग स्क्वायड/निगरानी दल द्वारा लगभग 34.64 करोड़ रूपये जब्त किये जा चुके हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

चुनाव खर्चो के अनुश्रवण के संबंध में आयोग के नये दिशा-निर्देश जारी

Posted on 16 February 2012 by admin

भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2012 के दौरान चुनाव खर्चो के अनुश्रवण के संबंध में नये दिशा-निर्देश जारी किये हैं। आयोग द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि किसी भी प्रकार की धनराशि जब्त होने की दशा में एक्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट द्वारा निर्धारित प्रारूप पर एक रसीद उस व्यक्ति को दी जायेगी जिसके पास से धनराशि जब्त की गई है।
यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने आज यहाॅं दी। उन्हांेने बताया कि यदि जब्त की गई धनराशि 2.50 लाख रूपये से अधिक है तो आयकर विभाग के अधिकारियों को भी सूचित किया जायेगा। उन्हांेने यह भी बताया कि आयोग के इन नये निर्देशों से जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग आफिसर तथा व्यय पर्यवेक्षकों को अवगत करा दिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

2012 का मिशन लेकर निकले लोग गुस्से में कुर्ता उतार रहे है

Posted on 16 February 2012 by admin

16-02-dसमाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश में हो रहे चुनाव के तीसरे चरण तक पहुॅचते-पहुॅचते 2012 का मिशन लेकर निकले लोग गुस्से में कुर्ता उतार रहे है। प्रदेश के मतदाताओं ने समाजवादी पार्टी को प्रचण्ड समर्थन देकर चैथे चरण का आगाज कर दिया है। लेकिन उधार के कमान्डरों से जंग नहीं जीती जाती। कांग्रेस बसपा ने समाजवादी पार्टी को सरकार बनाने से रोकने के लिए उधार के प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। प्रदेश के लोगांें पर पांच वर्श तक जुल्म अत्याचार, उत्पीड़न करने वाली सरकार के दिन थोड़े बचे हैं। बसपा की भ्रश्ट सरकार को उखाड़ फेंको।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश के किसानों को समय पर खाद, पानी, बिजली नहीं मिली। किसानों को ब्लैक में खाद और बदले मंे लम्बी लाइने,ं ऊपर से पुलिस की लाठियां मिली। किसानों को धान, गेहूॅ, आंवले का उचित मूल्य नहीं मिला। राश्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन में पांच हजार करोड़ रूपए की लूट की गयी, डिप्टी सीएमओ, डा0 सचान की हत्या हो गयी और आज तक हत्या की जिम्मेदारी तय कर पाने में बसपा सरकार नाकाम रही।
श्री यादव ने कहा कि बसपा की सरकार में मायावती ने जीवित अवस्था में मूर्तियों को लगाकर समूचे प्रदेश केा पत्थर का प्रदेश बना दिया है। उन्हें थोड़ी बहुत सजा चुनाव आयोग ने दे दी है। बाकी सजा मतदाता समाजवादी पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में साइकिल का बटन दबाकर दे देगें। समूचे प्रदेश में समाजवादी पार्टी को रोकने की साजिशें चल रही है। जैसे-जैसे चुनावी चरण पूरे होंगे और समाजवादी पार्टी का ग्राफ बढ़ता जायेगा उनका गुस्सा बढ़ता जायेगा।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी सभी वर्गो की हितैशी है। सबके सम्मान और विकास का ख्याल रखेगी। समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि मुस्लिम भाई अच्छी तरह से जानते हैं कि रंगनाथ मिश्र आयोग और सच्चर कमेटी की रिपोर्ट कांग्रेस लागू नहीं होने दे रही है। समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर इसे हूबहू लागू किया जायेगा। लड़कियों को मेडिकल और इंजीनियरिंग की शिक्षा मुफ्त, 10वीं पास छात्र/छात्राओं को टेबलेट और 12वीं पास को लैपटाप दिया जायेगा। नौजवानों के लिए नौकरियों के अवसर बेरेाजगारी भत्ता, कन्या विद्याधन योजना पुनः लागू होगी। समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर शिक्षामित्रों, प्राथमिक शिक्षकों, माध्यमिक शिक्षकों, किसान मित्रों और आंगनबाड़ी कर्मियों की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कलराज मिश्र-मनोज तिवारी के रोड शो को मिला अपार जनसमर्थन‘

Posted on 16 February 2012 by admin

manoj-tiwari-roadshow-209भोजपुरी फिल्मों के गायक व नायक मनोज तिवारी ने लखनऊ पूर्व विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कलराज मिश्र के साथ एक रोड शो किया। सुबह साढे़ ग्यारह बजे कलराज मिश्र के बी-ब्लाक, इन्दिरानगर स्थित चुनाव कार्यालय में क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ एकत्र हो चुकी थी, इन्तजार था तो सिर्फ मनोज तिवारी का। मनोज तिवारी के आते ही कलराज मिश्र, मनोज तिवारी, सत्यदेव सिंह, संतोष सिंह एक रथपर सवार होकर रोड शो के लिए बढे़ तो अन्य रथों पर महिलायें व वरिष्ठ नागरिक सवार हुए। भाजपा युवामोर्चा के कार्यकर्ता मोटर साइकिलों पर नारे लगाते आगे-आगे चल रहे थे। जुलूस शेखर अस्पताल, टीकापुरवा, हनुमान मन्दिर, सी-ब्लाक पहुंचा। सी-ब्लाक में पंकज सिंह, योगेश चतुर्वेदी सोनू, संदीप पाठक, मयंक अग्रवाल, महेश दीवान सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र की महिलाओं ने कलराज मिश्र और मनोज तिवारी का फूल मालाओं से स्वागत कर आरती उतारी। इन्दिरानगर के डी-ब्लाक में बीना सक्सेना, ए0के0 धवन, एच0एस0 निगम सहित बड़ी संख्या मंे क्षेत्रीय नागरिकों ने माला और फूल पहनाकर स्वागत किया। मुंशी पुलिया चैराहे पर पहुचने पर गोपाल अग्रवाल के नेतृत्व में रामगोपाल मिश्रा, नरेन्द्र शर्मा, इन्द्रजीत वर्मा, आदि व्यापारियों ने कलराज मिश्र एवं मनोज तिवारी के रथ को रोककर जबर्दस्त नारों के बीच फूलों से भव्य स्वागत किया। यहां पर एकत्र जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कलराज मिश्र ने कहा कि क्षेत्रीय दलों सपा, बसपा, रालोद की वजह से प्रदेश व देश का बहुत नुकसान हुआ है। जाति के आधार पर बनी प्रदेश की पिछली सपा व बसपा की सरकारों ने प्रदेश को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। जबकि केन्द्र की कंाग्रेस सरकार आंख मूदकर उन्हें ऐसा करने की छूट प्रदान करती रही। श्री मिश्र ने जनता से अपील की वह प्रदेश के हित में क्षेत्रीय दलों को नकारकर राष्ट्रीय दल भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में मतदान करें क्योकि केन्द्र की कांग्रेस सरकार भी भ्रष्टाचार में पूरी तरह डूबी हुई है।
कलराज जी का काफिला स्वर्ण जयन्ती मार्केट, अरविन्दो पार्क, सेन्ट्रल एकेडमी, इस्माइलगंज होते हुए शहीदपथ ओवर ब्रिज पहुंचा। ब्रिज के नीचे बड़ी संख्या में स्थानीय जनता ने कलराज मिश्र का स्वागत किया। यहां से काफिला हुसडि़या चैराहा पहुंचा जहां पर पार्षद अरूण तिवारी के साथ बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिक व व्यापारियों ने कलराज मिश्र व मनोज तिवारी का स्वागत किया। कलराज जी का काफिला देवा पैलेस, विनयखण्ड-2 व 3, मलिक टिम्बर, नीलकंण्ठ चैराहे पर पहुंचा। यहां पर पार्षद राजेश सिंह गब्बर, प्रमोद सिंह राजन, अवध किशोर त्रिपाठी, जितेन्द्र त्रिपाठी आदि कार्यकर्ता क्षेत्र की जनता के साथ एकत्र थे। यहां पर भी कलराज मिश्र व मनोज तिवारी का भव्य स्वागत किया गया। इसके बाद काफिला विवेकखण्ड पहंुचा, यहां पर पार्षद गौरव भाटिया, अभिनव अस्थाना के साथ अन्शुमान राय, अमरेन्द्र शर्मा, संजय सिंह राठौर, रागिनी शर्मा, रेनू जोशी, एस0डोगरा, जितेन्द्र मौर्या सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिकों ने फूलों की वर्षा कर स्वागत किया। अन्त में काफिला विश्वासखण्ड होते हुए इन्दिरानगर के उसी कार्यालय में समाप्त हुआ जहां से प्रारम्भ हुआ था। रोड शो का समापन करते हुए कलराज मिश्र ने कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आप सबने रोड शो की गरिमा का ख्याल रखते हुए मुझे भी आत्मशक्ति प्रदान की है। उन्हांेने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि यह ऊर्जा आपलोग निरंतर बनाये रखें। श्री मिश्र ने मनोज तिवारी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मनोज तिवारी ने भोजपुरी गीतों के माध्यम से भोजपुरी व हिन्दी का खोया हुआ सम्मान वापस दिलाते हुए विदेशो में भी इसे सम्मान दिलाया है। रोड शो के दौरान सड़कों के दोनों ओर स्थित घरों के ऊपर से लोगांे ने पुष्प वर्षा कर रोड शो का स्वागत किया।
भोजपुरी फिल्मों के सुपर स्टार मनोज तिवारी ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मैं आपलोगों के बीच में हूं। उन्होंने कहा कि कलराज जी से जब मैंने प्रचार में आने की इच्छा जताई तो उन्होंने तत्काल मुझे अनुमति दे दी। कलराज मिश्र के उपकारी स्वभाव का उल्लेख करते हुए कहा कि यदि कलराज मिश्र न होते तो मनोज तिवारी, मनोज तिवारी नहीं होता। भाजपा को प्रदेश व देश की आवश्यकता बताते हुए मनोेज तिवारी ने कहा कि जनता भाजपा को अवसर देना चाहती है। आवश्यकता है कि हम सभी आगे बढ़कर उसे ग्रहण करें। मनोज तिवारी ने कहा कि मुझे आश्चर्य नहीं होगा कि चुनाव पंडितों की सभी गणित फेल हो जाए और भाजपा की उ0प्र0 में सरकार बन जाए। अन्त में मनोज तिवारी ने कार्यकर्ताओं की मांग पर ’’हाथ में त्रिशुल करवा सोनवां के हार रूपवा मनवां मोहेला…………………….‘‘ वाला गीत सुनाकर लोगों से इसके बदले श्री मिश्र के लिए वोट देने की अपील की।
रोड शो में जयपाल सिंह, प्रो0राम जी सिंह, दिलीप श्रीवास्तव, सुधाकर त्रिपाठी, शिवभूषण सिंह, अतुल दीक्षित, मनीष शुक्ला, प्रदीप भार्गव, विनोद कुमार श्रीवास्तव, राजीव मिश्रा, आकाश दुबे, वीरू जसवानी, अनूप सिंह, पार्षद सरोज कुमारी, पूर्व सभासद सुधीर मिश्रा, रीता गुप्ता, पुष्पा शर्मा, अन्जूराम चन्दानी, यविमला सिंह, प्रतिभा सिंह, रूमाना सिद्दकी, भृगुनाथ शुक्ला, सुधा द्विवेदी, दीपिका,रोहित पाण्डेय, राकेश सिंह सहित बड़ी संख्या में स्थानीय कार्यकर्ता सम्मिलित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आयोग ने प्रदेश विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2012 के दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों की सुरक्षा मानकों के संबंध में कड़े दिशा-निर्देश जारी किये

Posted on 16 February 2012 by admin

भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2012 के दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों जिन्हें मतगणना के लिए स्ट्रांग रूम में रखा गया है, के सुरक्षा मानकों के संबंध में नये दिशा-निर्देश जारी किये हैं।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे गये दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि स्ट्रांग रूम, जहाॅं वोटिंग मशीनों को रखा गया है, में डबल लाॅक सिस्टम होना चाहिए। इसकी एक चाभी जिला निर्वाचन अधिकारी तथा दूसरी चाभी संबंधित विधान सभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफिसर के पास रहेगी। स्ट्रांग रूम, जहाॅं वोटिंग मशीनें रखी गयी है, के पास द्विस्तरीय सिक्योरिटी व्यवस्था रखी जाय। सबसे आन्तरिक पेरीमीटर तथा स्ट्रांग रूम के बाहर सीपीएफ के जवान तथा आउटर मोस्ट पेरीमीटर पर राज्य पुलिस के कर्मी तैनात किये जायें।
निर्वाचन आयोग ने निर्देशों में कहा है कि सभी चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को लिखित रूप में सूचना भेजी जाय कि वे अपने प्रतिनिधियों को स्ट्रांग रूम के सुरक्षा व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखने के लिए तैनात करें। ये व्यक्ति इनर पेरीमीटर के बाहर एक ऐसे स्थान पर रह सकेंगे जहाॅं से वे स्ट्रांग रूम में प्रवेश द्वार को देख सकें। जहाॅं तक संभव हो ऐसे प्रतिनिधियांे के लिए शेड, पीने की पानी आदि की समुचित व्यवस्था करायी जायेगी। यदि स्ट्रांग रूम का सीधे देख पाना संभव न हो पा रहा हो तो उन स्थानों जहाॅं पर वोटिंग मशीनें रखी गयी हैं, सीसीटीवी की व्यवस्था की जाय जिससे कि लोग प्रवेश द्वार पर नजर रख सकें। स्ट्रांग रूम के पास एक कन्ट्रोल रूम संचालित किया जाना चाहिए।
आयोग ने निर्देश दिये हैं कि वोटिंग मशीनों की सुरक्षा व्यवस्था के अनुश्रवण के लिए एक राजपत्रित अधिकारी की ड्यूटी पुलिस अधिकारी के साथ चैबीसों घण्टे लगायी जायेगी जो स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था पर कड़ी नजर रखेंगे। स्ट्रांग रूम के पास अग्नि सुरक्षा उपकरणों की समुचित व्यवस्था रहेगी तथा बिना प्रयोग की गयी ईवीएम मशीनों की भी चैबीस घण्टे की सुरक्षा व्यवस्था की जायेगी।
आयोग ने निर्देश दिये हैं कि इनर पेरीमीटर में किसी भी व्यक्ति को बिना प्रोटोकाल का पालन किये प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। सीपीएफ द्वारा एक लागबुक रखी जायेगी जिसमें ऐसे व्यक्तियों के नाम जिन्होंने सेकेण्ड सिक्योरिटी रिंग को पार किया है, के नाम, तारीख, समय तथा तिथि का अंकन किया जायेगा। अंकन में पर्यवेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, प्रत्याशी अथवा उसके एजेण्ट या अन्य कोई व्यक्ति शामिल होंगे। ऐसे प्रवेश को रिकार्ड करने के लिए सीपीएफ कन्टीजेन्ट में वीडियो कैमरा उपलब्ध कराया जायेगा जिसमें इनर पेरीमीटर में प्रवेश करने वाले लोगों की रिकार्डिंग की जायेगी। यह सुनिश्चित किया जायेगा कि स्ट्रांग रूम वाली जगहों पर चैबीस घण्टे निर्बाध बिजली आपूर्ति जारी रहे, इसके लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राज्य बिजली बोर्ड के चेयरमैन, विद्युत परिषद के अधिकारियों से सम्पर्क कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे। आकस्मिक व्यवस्था के तहत स्टैण्ड बाई जनरेटर से विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी।
आयोग ने निर्देश दिये हैं कि प्रत्याशियों को सीईओ, एडिशनल सीईओ, भारत निर्वाचन आयोग में डीईसी इंचार्ज, जिला निर्वाचन अधिकारी, एसपी, सीओपी/संबंधित रिटर्निंग आफिसर के फोन नम्बर उपलब्ध कराये जायेंगे जिससे उन व्यक्तियों को उपलब्ध करा सकें जिन्हें प्रत्याशियों द्वारा स्ट्रांग रूम स्थल पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए तैनात किया गया है। प्रत्याशी अपने लोगों को यह सलाह दे सकते हैं कि यदि आवश्यकता हो तो वे संबंधित व्यक्तियों से फोन पर बात कर सकते हैं।
आयोग के निर्देशों में कहा गया है कि स्ट्रांग रूम के सभी प्रवेश बिन्दुओं की लगातार वीडियोग्राफी करायी जायेगी जिसमें वेबकैमरा और उपलब्ध लैपटाप का प्रयोग किया जायेगा। यदि स्ट्रांग रूम का कोई अन्य प्रवेश द्वार है तो उसको वेबकैम/वीडियोग्राफी से आच्छादित किया जायेगा। यदि कोई व्यक्ति लैपटाप लेकर बैकप लेने के लिए आयेंगे उन्हें परिचय पत्र जारी किये जाएं और उनके नामों का विवरण अग्रिम रूप से वहाॅं स्थित सीपीएफ कन्टिन्जेन्ट को अग्रिम रूप से उपलब्ध करा दिया जायेगा। इन लोगों के आने-जाने की वीडियोग्राफी सीपीएफ कन्टिन्जेन्ट द्वारा उपलब्ध कराये गये वीडियो कैमरा के माध्यम से लगातार करायी जायेगी।
आयोग ने निर्देश दिये हैं कि रिटर्निंग आफिसर उन स्टोरेज कैम्पस जहांॅं ईवीएम रखी गयी हैं केवल इन पैरामीटर तक प्रत्येक दिन सुबह-शाम निरीक्षण करेंगे वे लागबुक की चेकिंग तथा वीडियोग्राफी भी देखेंगे तथा प्रत्येक दिन की रिपोर्ट जिला निर्वाचन अधिकारी को देंगे। यदि ईवीएम रखने हेतु स्ट्रांग रूम जिला मुख्यालय पर बनाया गया है तो जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा यह निरीक्षण किया जायेगा। यदि स्ट्रांग रूम जिला मुख्यालय के बाहर स्थित है तो जिला निर्वाचन अधिकारी ऐसे स्थलों का जल्दी-जल्दी कम से कम तीन-चार दिनों में एक बार निरीक्षण करेंगे। किसी भी अधिकारी, मंत्री अथवा राजनैतिक कार्यकर्ताओं के वाहन को सेक्योर्ड कैम्पस जहाॅं ईवीएम रखी गयी हैं प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। इस प्रयोजन के लिए एक लाइटिंग प्वाइंट बनाया जायेगा जहाॅं वाहन खड़े होंगे और यह स्थान आउटर सिक्योरिटी के बाहर चिन्हित किया जायेगा। इस स्थान के पश्चात् केवल पैदल जाने की अनुमति होगी। जिला मजिस्ट्रेट/एसपी स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे और उन्हें आयोग के निर्देशों का अनुपालन करना होगा। आयोग ने यह भी निर्देश दिये हैं कि इन निर्देशों से जिला निर्वाचन अधिकारियों, रिटर्निंग आफिसर्स, सीपीएफ कमान्डेन्ट तथा सभी प्रत्याशियों को अवगत करा दिया जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2012
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
272829  
-->









 Type in