Archive | February 2nd, 2012

दलितों के संवैधानिक अधिकार - आरक्षण पर कुठाराघात करने का कांग्रेस का षड़यन्त्र

Posted on 02 February 2012 by admin

  • यू0पी0ए0 सरकार का उत्तर प्रदेश के साथ द्वेषपूर्ण व्यवहार
  • कांग्रेस की गलत आर्थिक नीति के कारण गरीबों-बेरोजगारों ने किया दूसरे राज्यों का रूख
  • यू0पी0ए0 सरकार नहीं कर रही है प्रदेश सरकार की मद्द
  • केन्द्र ने प्रदेश की अनेक योजनाओं को लटकाए रखा है
  • विद्युत क्षेत्र में उत्तर प्रदेश ने  विगत चार वर्षों में किया सराहनीय काम
  • प्राचीन तथा ऐतिहासिक शहरों के  विकास पर 2500 करोड़ रूपये खर्च
  • बी0एस0पी0 की लोकप्रियता एवं बढ़ते जनाधार से  विरोधी पार्टियां पूरी तरह हताश
  • माननीया मुख्यमंत्री की अम्बेडकर नगर तथा  फैजाबाद में हुई विशाल चुनावी जनसभाएं

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री माननीया सुश्री मायावती जी ने आज अम्बेडकर नगर तथा फैजाबाद में अपने पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित विशाल चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित किया। उन्होंने इन दोनों जनसभाओं में कहा कि बी0एस0पी0 ने उत्तर प्रदेश में सर्वसमाज के विकास के साथ ही प्रदेश की तरक्की के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं शुरू कीं, जिनका लाभ आम आदमी को सुलभ हो रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती गैर बी0एस0पी0 सरकारों ने उत्तर प्रदेश के सर्वागीण विकास की ओर कोई ध्यान नहीं दिया, जिस कारण उत्तर प्रदेश, अन्य राज्यों से पिछड़ता चला गया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने विकास की व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए काफी कठिनाईयों का सामना करते हुए विकास को नया आयाम दिया हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लम्बे समय से कांग्रेस, बीजेपी व इनके सहयोगी दलों की सरकारें आम आदमी की समस्याओं के समाधान में पूरी तरह विफल रही हैं। उन्होंने जनता से अपील की कि वे प्रदेश में बी0एस0पी0 की सरकार फिर से बनाने के लिए एकजुट होकर तैयार हो जायें और बी0एस0पी0 के उम्मीदवारों को भारी मतों से जितायें।
माननीया सुश्री मायावती जी ने कहा कि बी0एस0पी0 अपने बलबूते पर विधान सभा की सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है और किसी भी दल से उसने कोई चुनावी समझौता नहीं किया है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने साफ-सुथरी छवि के प्रत्याशियों को ही टिकट दिये हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव के टिकट देने में सर्वसमाज को प्रतिनिधित्व प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश से गरीबी, बेरोजगारी एवं महंगाई की समस्या के समाधान के लिए बी0एस0पी0 को पुनः सत्ता में लाने और गरीबों की उपेक्षा करने वाली कांग्रेस पार्टी, सपा, बी0जे0पी0 तथा उनके सहयोगी दलों को सत्ता में आने से रोकने की आज सबसे बड़ी जरूरत है। बी0एस0पी0 ही केवल ऐसी पार्टी है जो दलितों, शोषितों, पीडि़तों, मजदूरों, और गरीबों आदि की बात करती है।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बी0एस0पी0 सरकार के कार्यकाल में प्रदेश मंे कानून-व्यवस्था में हुए आशातीत सुधार के फलस्वरूप बने विकास के माहोैल से विरोधी दल आज पूरी तरह घबराए हुए हंै। यही कारण है कि बी0एस0पी0 सरकार की छवि को धूमिल करने की साजिश रचते रहते हैं। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार के कार्यकाल में पूरे प्रदेश में कानून-व्यवस्था के नाम पर जंगलराज और अराजकता थी। बी0एस0पी0 सरकार ने विरासत में मिली गुण्डों, माफियाओं और अपराधियों पर जब शिकन्जा कसना शुरू किया, तो अराजक तत्व या तो प्रदेश से पलायन कर गये या सलाखों के पीछे पहुंुच गये। प्रदेश में कानून द्वारा कानून का राज स्थापित किया गया। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था व अपराध नियत्रंण तथा अमन चैन हेतु उठाये गये कदमों के फलस्वरूप ही आज भयमुक्त, अपराधमुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त, अन्यायमुक्त एवं विकासयुक्त वातावरण बना है।
बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश में अमन-चैन का माहौल इसी से स्पष्ट हो जाता है कि अध्योया के विवादित परिसर श्री रामजन्म भूमि/बाबरी मस्जिद के वाद में न्यायालय के आने वाले फैसले को दृष्टिगत रखते हुए पूरे प्रदेश भर में व्यापक स्तर पर मजबूत सुरक्षा के प्रबन्ध किये गये। इन प्रबन्धांे के कारण प्रदेश में पूरी तरह शान्ति व्यवस्था एवं सम्प्रादायिक सौहार्द का माहौल बना रहा और कहीं से किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं घटने पायी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की ही नहीं बल्कि पूरे देश की जनता ने हमारे इन कदमों की भरपूर सराहना की।
बी0एस0पी0 प्रमुख ने कहा कि कांग्रेस पार्टी, बीजेपी तथा उनके सहयोगी दलों द्वारा दलितों के संवैधानिक अधिकार, आरक्षण को समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा है, जो इनके संवैधानिक अधिकर पर कुठाराघात है। इसको लेकर बी0एस0पी0 काफी चिंतित है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर के अथक प्रयासों के कारण एस0सी0/एस0टी0 तथा अन्य पिछड़े वर्गों के लिए केन्द्र व राज्यों की सरकारी नौकरी के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गयी। विरोधी पार्टियां इस आरक्षण व्यवस्था को खत्म करना चाहती हैं, और आरक्षण के नाम पर दलितों तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को बांटना चाहती है, लेकिन बी0एस0पी0 ऐसा नहीं होने देगी।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली यू0पी0ए0 सरकार ने मुस्लिम समाज से आरक्षण के नाम पर विश्वासघात किया है। इस मामले में उन्होंने प्रधानमंत्री जी को कई पत्र भी लिखे, लेकिन उनके पत्रों का कोई संज्ञान नहीं लिया गया। कांग्रेस पार्टी देश में मुस्लिम समाज के पिछड़े हुए लोगों को उनकी आबादी के हिसाब से आरक्षण देने की बात कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस यह बात एक साजिश के तहत पिछड़े वर्गों को 27 प्रतिशत आरक्षण के कोटे में से 9 प्रतिशत आरक्षण देकर इन दोनों वर्गों को आपस में लड़ाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सच तो यह है कि कांग्रेस आरक्षण के नाम पर राजनीति कर रही है।
उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति/जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्गाें को निजी क्षेत्र तथा उन सभी क्षेत्रों में (जहां अभी तक इन्हें आरक्षण की सुविधा नहीं मिली है) आरक्षण का लाभ दिलाने के लिए भी उन्होंने कई बार केन्द्र को पत्र लिखकर अनुरोध किया। इसके अलावा अपर कास्ट के गरीब लोगों को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने के लिए भी केन्द्र से अनुरोध किया। किन्तु केन्द्र सरकार ने उनके पत्रों को कोई तवज्जों नहीं दी और न ही कोई आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की। दलितों के आरक्षण के नाम पर कांग्रेस पार्टी दलित व अति दलित को बांटना चाहती है, ताकि इनकी सामाजिक स्थिति में कोई बदलाव न आ सके। उन्होंने कहा कांग्रेस पार्टी इन वर्गों को साजिश के तहत आपस में बांटकर इन्हंे कमजोर करने में भी लगी है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने अगड़ी जातियों के लोगों के हितों का पूरा-पूरा ख्याल रखा और उनके विकास के लिए भी कई योजनाएं सचंालित कीं।
बी0एस0पी0 प्रमुख ने युवाओं का सबसे बड़ी हितैषी होने का दावा करने वाली कांग्रेस पार्टी पर प्रहार करते हुए कहा कि केन्द्र की सत्ता में काबिज कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने युवाओं तथा बेरोजगारों को रोजगार के अवसर सुलभ कराने के लिए कोई ठोस पहल नहीं की, इसी कारण गरीब बेरोजगारों को दूसरे राज्यों की ओर रूख करना पड़ा। कांग्रेस पार्टी की नीतियों के कारण ही आज किसान, मजदूर, व्यापारी, कर्मचारी एवं अन्य कारोबार में लगे लोग काफी दुःखी और पीडि़त हैं।
माननीया सुश्री मायावती जी कहा बी0एस0पी0 ने अपने कार्यकाल में प्रदेश के लोगों का पलायन रोकते हुए उन्हें प्रदेश में ही रोजी-रोटी के अवसर सुलभ कराने की व्यवस्था की हैं। बी0एस0पी0 की प्रभावी रणनीति के तहत ही 60 लाख से अधिक लोगों को सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्रों में नौकरियां उपलब्ध कराई गयी। यदि कांग्रेस सरकार राज्य की विभिन्न विकास योजनाओं को मंजूरी दे देती, तो प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार एक करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर सुलभ करा सकती थी। उन्होंने कांग्रेस द्वारा पंाच साल में लोगों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने की बात पर चुटकी लेते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी 40 साल तक सत्ता में रहने के बाद भी रोजगार के दरवाजे युवाओं के लिए नहीं खोल पाई, फिर पांच साल में वह कौन से चमत्कार कर देगी। केन्द्र सरकार प्रवासी भारतीयों के साथ भी सौतेला व्यवहार कर रही है।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के समग्र विकास को पूरी तरह ध्यान में रखकर ही बी0एस0पी0 सरकार की हर नीति ‘सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय’ के सिद्धान्त पर आधारित है। प्रदेश में उनकी सरकार का मुख्य उद्देश्य समाज में व्याप्त गैरबराबरी वाली सामाजिक व्यवस्था को बदलकर समतामूलक समाज को स्थापित करना है। उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियों की सरकारों में उपेक्षित, दलितों का खास ध्यान रखने के साथ-साथ उनकी सरकार ने अपर कास्ट के खिलाफ कोई जुल्म ज्यादती भी नहीं होने दी। बी0एस0पी0 की हर नीति सर्वसमाज के लिए है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए सत्ता एवं संगठन में सभी वर्गाें को उचित भागीदारी दी गयी है।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कांग्रेस द्वारा जारी घोषणा पत्र पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि यह मात्र एक छलावा दस्तावेज है, गत 40 वर्षों से केन्द्र व उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकारें रही हैं लेकिन अभी तक उसने अपने पूर्व में घोषित घोषणा पत्रों के वायदों को कभी भी पूरा नहीं किया है। यदि इन वायदों को पूरा कर दिया गया होता तो उत्तर प्रदेश आज विकास के नये रास्ते पर होता और उसे बदहाली का सामना नहीं करना पड़ता। उन्होंने जनता को आगाह करते हुए कहा कि कांग्रेस सहित समाजवादी पार्टी तथा भाजपा हमेशा से कोरे आश्वासन देने की रणनीति एवं कार्य पद्धति पर काम करती रही है। इन सभी दलों द्वारा जो वायदे किये गये हैं यह कभी-भी पूरे नहीं होने वाले हैं।    बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि वर्ष 2007 में जब प्रदेश में उनके नेतृत्व में बहुजन समाज पार्टी की सरकार बनी थी, तो उत्तर प्रदेश विरासत में उन्हें बदहाल हालत में मिला था। उन्होंने कहा कि यू0पी0ए0 की केन्द्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के साथ सदैव सौतेला व्यवहार किया है। उत्तर प्रदेश की बेहतरी के लिए उन्होंने केन्द्र से 80 हजार करोड़ रूपये के विशेष आर्थिक पैकेज की मांग की, परन्तु केन्द्र ने जातिवादी मानसिकता के कारण कोई भी आर्थिक सहायता नहीं दी। इसके बावजूद उनकी सरकार ने अपने सीमित संसाधनों से प्रदेश की जनता की जरूरतों को पूरा करने के लिए हर सम्भव प्रयास किये हैं, जिनके बेहतर नतीजे आज जनता के सामने हैं।
माननीया मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने अन्य विभिन्न विकास कार्यों के लिए केन्द्र की वर्तमान कांग्रेस सरकार से कई हजार करोड़ रूपये की योजनाओं के पैकेज दिये जाने का अनुरोध भी किया, किन्तु केन्द्र ने इन योजनाओं को आज भी लटकाए रखा है और इनके लिए कोई भी धनराशि आज तक नहीं मंजूर की। इसके बावजूद उन्होंने अपने सीमित संसाधनों से प्रदेश के विकास एवं जनता की भलाई हेतु अपने बलबूते पर काम किया। कांग्रेस पार्टी की सरकार ने जातिवादी मानसिकता से ग्रस्त होकर केन्द्र पोषित योजनाओं के लिए उपलब्ध कराये जाने वाली धनराशि को भी समय से जारी नहीं किया।
सुश्री मायावती जी ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि केन्द्र में पिछले 31 महीनों की सरकार के कार्यकाल में लगभग 62 बड़े घोटाले हुए हैं। इन घोटालों में लगभग 20 लाख करोड़ रुपये के घोटालों की सम्भावना है, किन्तु इन घोटालों की आज तक न तो तेजी से जांच हुई और न ही इसमें सी0बी0आई0 जैसी अन्य संस्थाओं ने कोई सक्रियता ही दिखाई। उन्होंने कांग्रेस पार्टी को महाभ्रष्टाचारी करार देते हुए कहा कि इसी प्रकार अमर सिंह, शान्तिभूषण व मुलायम सिंह की वार्ता की सी0डी0 पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी। कांग्रेस-बीजेपी-सपा एण्ड कम्पनी के लोगों के भ्रष्टाचार के मुद्दे पर अब बोलना ज्यादा उचित नहीं है, ये सभी दल नौ सौ चूहे खाकर बिल्ली चली हज को-वाली कहावत को चरितार्थ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सपा सरकार में बहुत बड़ा खाद्यान्न घोटाला हुआ, जिसकी सी0बी0आई0 द्वारा जांच की जा रही है किन्तु इसमें अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी है।
बी0एस0पी0 सुप्रीमों ने कहा कि उनकी सरकार ने प्रदेश के एक दर्जन से ज्यादा ऐतिहासिक, प्राचीन और प्रमुख शहरों में बुनियादी सुविधायें सुचारू रूप से उपलब्ध कराने की प्रभावी व्यवस्था की। इन शहरों के लोगों को मूलभूत सुविधाओं को प्राप्त करने में कोई दिक्कत न हो। इसके लिए 2500 करोड़ रूपये से अधिक की धनराशि व्यय करके बुनियादी सुविधाओं को मजबूत किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास एवं जनता की बेहतरी के लिए केन्द्र सरकार से यदि आर्थिक मद्द मिल जाती तो और भी शहरों/नगरों में बुनियादी सुविधाओं का जाल फैलाया जा सकता था।
माननीया मुख्यमत्री जी ने बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ करने के सम्बन्ध में अपने सरकार की उलपब्धियों पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश में जब उनकी सरकार सत्ता में आयी थी, तो बिजली आपूर्ति की व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त थी, उनके अथक प्रयासों के फलस्वरूप बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया। वर्ष 2007 से 2011 के बीच प्रदेश में 3000 मेगावाट अतिरिक्त ऊर्जा का उत्पादन हुआ। विभिन्न योजनाओं से आगामी मार्च 2012 तक प्रदेश को लगभग 5346 मेगावाट अतिरिक्त विद्युत क्षमता का सृजन होगा। उन्होंने कहा कि गत चार वर्षों में जितना काम बी0एस0पी0 सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में किया गया है, शायद ही किसी अन्य प्रदेश में हुआ है। उनकी सरकार ने अब ऐसी विद्युत रणनीति को अपनाया है कि बिजली के क्षेत्र में भविष्य में जनता को काफी राहत प्राप्त होगी, और सन् 2017 तक उत्तर प्रदेश बिजली उत्पादन के मामले में न केवल आत्मनिर्भर होगा, बल्कि देश का सरप्लस विद्युत प्रदेश भी बन जायेगा।
माननीया सुश्री मायावती जी ने कहा कि उन्होंने बुन्देलखण्ड, पूर्वांचल, अवध और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभाजन का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा, किन्तु केन्द्र ने इस मामले में कोई संवैधानिक जिम्मेदारी नहीं निभाई। उन्होंने विरोधी दलों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि ये दल उत्तर प्रदेश का वास्तविक रूप से विकास नहीं चाहते हैं, जिसके कारण उनके उत्तर प्रदेश के विभाजन के प्रस्ताव का घोर विरोध कर रहे हैं। उन्होंने जनता से अपेक्षा की कि वे इस विधान सभा चुनाव में ऐसे विरोधी दलों को वोट के माध्यम से करारा जवाब देने से बिल्कुल मत चूकें।
बी0एस0पी0 प्रमुख नेे जनता से विरोधी पार्टियों द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों से गुमराह न होने की अपील करते हुए कहा कि बी0एस0पी0 की लोकप्रियता एवं बढ़ते जनाधार से विरोधी पार्टियां पूरी तरह हताश हैं, इसीलिए विरोधी दल चुनाव के समय कोई भी हथकण्डा अपनाकर उन्हें भ्रमित करने की कोशिश कर सकते हैं। उन्होंने मतदाताओं से कहा कि विरोधी दलों के षड़यन्त्रों को किसी भी कीमत पर कामयाब न होने दें। उन्होंने मतदाताओं से यह भी अपील की कि मतदान के दिन सबसे पहले वोट डालने जायें।
बी0एस0पी0 प्रमुख ने चुनावी जनसभाओं में पार्टी के विधान सभा उम्मीदवारों को भारी मतों से जिताने की भी अपील को पुनः दोहराया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आबकारी प्रवर्तन दल ने आज पांच जनपदों में डाले छापे 6903 लीटर अवैध शराब जब्त, 9 व्यक्ति गिरफ्तार

Posted on 02 February 2012 by admin

  • फ्लाइंग स्क्वायड/निगरानी दल ने 24 लाख रूपये जब्त किये
  • आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में लगभग 3504 मामलों  में 11 एफ0आई0आर0 दर्ज
  • अन्य प्रकरण के 10 मामलों में 10 एफ0आई0आर0 दर्ज
  • चुनाव में समस्या उत्पन्न करने वाले 30 हजार से अधिक  व्यक्ति चिन्हित
  • 9 हजार से अधिक लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त
  • लगभग 28 हजार व्यक्ति सी0आर0पी0सी0 की  धारा-107 एवं 116 के तहत पाबन्द
  • लगभग 7 हजार संवेदनशील केन्द्र चिन्हित किये गये
  • 448 व्यक्तियों के विरूद्ध गैर जमानती वारण्ट जारी
  • 66 अवैध असलहे, 115 कारतूस तथा 12 कारखाने सीज

उत्तर प्रदेश विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2012 को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से कराने के उद्देश्य से आबकारी/आयकर विभाग द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत आज पांच जनपदों-वाराणसी, प्रबुद्धनगर, मुजफ्फरनगर, फैजाबाद एवं गोरखपुर में छापे के दौरान आज लगभग 7 हजार लीटर अवैध शराब जब्त करते हुए 9 व्यक्तियों को आबकारी अधिनियम की धारा-60 के तहत गिरफ्तार किया गया। आयकर विभाग द्वारा आज लगभग 24 लाख रूपये जब्त किये गये।
यह जानकारी संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनीता सी0 मेश्राम ने दी। उन्हांेने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में आज वालराइटिंग, बैनर्स, पोस्टर, झण्डे, लाल-नीली बत्ती, लाउडस्पीकर एवं मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकद धनराशि एवं उपहार वितरण आदि के लगभग 3504 मामलों में 11 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। उन्होंने बताया कि आज लाल-नीली बत्ती एवं झण्डों के दुरूपयोग के 118 मामलों में कार्यवाई करते हुए एक एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। इसी तरह बिना अनुमति सभा/भाषण, लाउडस्पीकर का प्रयोग करने तथा मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकदी एवं उपहार के वितरण तथा अन्य 10 मामलों में 10 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। उन्हांेने बताया कि जनपद प्रबुद्धनगर के थाना थाना भवन क्षेत्र में आबकारी दल के छापे में एक टैªक्टर ट्यूब में 200 लीटर तथा 2 ड्रमों में 250 किग्रा0 लहन बरामद करते हुए धर्मवीर पुत्र मुख्तियारा को गिरफ्तार किया गया।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आज 66 अवैध असलहे एवं 115 कारतूस जब्त करते हुये 27995 व्यक्तियों को सी0आर0पी0सी0 की धारा-107 एवं 116 के तहत पाबन्द किया गया। हथियार बनाने वाले 179 अवैध कारखानों को सीज किया गया। उन्हांेने बताया कि लाइसेंसी हथियारों के विरूद्ध चलाये गये अभियान के तहत 9768 लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये तथा 30472 व्यक्तियों को चुनाव में समस्या उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों के रूप में चिन्हित किया गया। उन्हांेने बताया कि 6745 संवेदनशील केन्द्रों की पहचान की गयी तथा 448 व्यक्तियों के विरूद्ध गैर जमानती वारण्ट जारी किये गये।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि प्रदेश में लाइसेंसी हथियारों के विरूद्ध चलाये गये अभियान के तहत अब तक लगभग 14.19 लाख व्यक्तियों को सी0आर0पी0सी0 की धारा-107 एवं 116 के तहत पाबन्द किया गया। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण चुनाव कराये जाने के मद्देनजर कानून एवं व्यवस्था के तहत प्रदेश में अब तक 3907 अवैध असलहे एवं 6077 कारतूस जब्त किये गये। इसके अतिरिक्त 18312 लोगों के विरूद्ध गैर जमानती वारन्ट तामील कराये गये तथा हथियार बनाने वाले 9894 अवैध कारखानों को सीज किया गया।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि आचार संहिता के उल्लंघन के तहत प्रदेश में अब तक वालराइटिंग, बैनर्स, पोस्टर, झण्डे, लाल-नीली बत्ती, लाउडस्पीकर के दुरूपयोग एवं मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकद धनराशि एवं उपहार वितरण आदि के लगभग 6.29 लाख मामलों में कार्यवाई करते हुए 2851 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी तथा लाल-नीली बत्ती तथा गाडि़यों पर लगे झण्डों के दुरूपयोग के 5163 मामलों में 1950 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी इसी तरह बिना अनुमति सभा/भाषण, लाउडस्पीकर का प्रयोग करने तथा मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकदी एवं उपहार के वितरण के 840 मामलों में 249 तथा अन्य 3027 प्रकरणों में 562 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयीं।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभियान के दौरान अब तक लगभग 3.95 लाख लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये।  आबकारी विभाग द्वारा प्रदेश में अब तक लगभग 2.19 लाख लीटर अवैध शराब जब्त की गयी जिसमें 1.80 लाख लीटर देशी शराब, 27541 हजार लीटर विदेशी एवं लगभग 11208 हजार लीटर से अधिक बीयर जब्त की गयी है। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश में फ्लाइंग स्क्वायड/निगरानी दल द्वारा लगभग 31.11 करोड़ रूपये जब्त किये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मतदान के दिन एसएमएस आधारित पोल डे मानीटरिंग सिस्टम लागू होगा

Posted on 02 February 2012 by admin

सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्वाचन सूचना प्रबंध सेल हेतु प्रभारी/नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश

भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2012 में एसएमएस आधारित मतदान दिवस अनुश्रवण प्रणाली (SMS Based Poll Day Monitoring System) विकसित की है। इस प्रणाली के अन्तर्गत एसएमएस से सभी सूचनाएं सेन्ट्रल सर्वर पर उपलब्ध हो सकेंगी जिसे जिला निर्वाचन अधिकारी रिटर्निंग आफिसर मुख्य निर्वाचन अधिकारी तथा भारत निर्वाचन आयोग के स्तर पर देखा जा सकेगा।
यह जानकारी संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनीता सी0 मेश्राम ने दी है। ज्ञातव्य है कि विधान सभा सामान्य निर्वाचन में पोलिंग पार्टियां मतदेय स्थलों पर पहुंॅच जाती हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी को मतदेय स्थल पर पोलिंग पार्टियांें के सुरक्षित पहुॅचने, मतदान प्रारम्भ होने तथा प्रत्येक दो घण्टे पर मतदान के प्रतिशत की सूचना देना जरूरी होता है। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था से सूचनाओं का त्वरित प्रेषण सुनिश्चित हो सकेगा।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जिला स्तर पर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्वाचन सूचना प्रबंध सेल हेतु प्रभारी/नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि पीठासीन अधिकारी द्वारा मतदान के दिन समय-समय पर इवेन्ट एवं टाइम बेस्ड रिपोर्ट को निर्धारित वाक्य (सिनटैक्स) के अनुरूप मैसेज बाक्स में टाइप कर दिये गये मोबाइल नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से भेजी जायेगी। उन्होंने बताया कि पीठासीन अधिकारी को जो सूचनाएं भेजनी है उसमें- मतदान पार्टी पोलिंग स्टेशन पर सुरक्षित पहंुच गयी है, माॅक पोल होने तथा पोलिंग एजेण्ट की उपस्थित की रिपोर्ट, मतदान प्रारम्भ हो गया है, 9 बजे मतदान की संख्या (पुरूष, महिला व अन्य) की सूचना, 11 बजे मतदान की संख्या (पुरूष, महिला व अन्य) की सूचना तथा 1 बजे मतदान की संख्या (पुरूष, महिला व अन्य) की सूचना प्रेषित की जायेगी। इसके अतिरिक्त पीठासीन अधिकारी को 3 बजे मतदान की संख्या (पुरूष, महिला व अन्य) की सूचना, 5 बजे मतदान की सूचना (पुरूष, महिला व अन्य) की सूचना, मतदान समय समाप्त होने के समय लाइन में खड़े मतदाताओं की संख्या, मतदान समाप्त होने पर पुरूष, महिला व अन्य की संख्या की सूचना देनी होगी। मतदान समाप्ति के पश्चात् मतदान पार्टी रिसीविंग सेन्टर पर सुरक्षित पहंुच गयी है, की सूचना भी दी जायेगी। पीठासीन अधिकारी  ई0वी0एम0 खराब होने, लाॅ एण्ड आर्डर अथवा अन्य किसी समस्या के कारण मतदान बाधित होता है, की जानकारी देेने के साथ-साथ इन समस्याओं के समाधान होने की भी सूचना एसएमएस से देगें।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि सभी पीठासीन अधिकारियों को यह निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने-अपने मोबाइल साइलेन्ट मोड पर रखेंगे तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट के अलावा किसी की भी इनकमिंग काल रिसीव नहीं करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि पीठासीन अधिकारियों से यह भी अपेक्षा की गयी है कि मोबाइल का उपयोग एसएमएस भेजने के लिए ही किया जायेगा।    जिला निर्वाचन अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये गये हैं कि वे इन निर्देशों से सभी रिटर्निंग आफिसरों, सहायक रिटर्निंग आफिसरों, सेक्टर मजिस्टेªेट्स तथा पीठासीन अधिकारियों एवं अन्य संबंधित की जानकारी लाते हुए अनुपालन सुनिश्चित करायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रकरण में प्रधानमंत्री अपनी जवाबदेही से बच नहीं सकते

Posted on 02 February 2012 by admin

j-3भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय नेता एवं नेता प्रतिपक्ष (राज्यसभा) में विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने 2-जी स्पेक्टम आवंटन पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का स्वागत किया है और इस भ्रष्टाचार को भारत का पहला सबसे बड़ा घोटाला बताया है। जिसकी जिम्मेदार सिर्फ यूपीए सरकार है।
राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने कहा कि 2008 में स्पेक्ट्रम 2001 की कीमत पर चुने हुए लोगोें को आवंटन किया। जो कि बाजार कीमत पर होना था। 2003 में एनडीए सरकार ने ये फैसला किया था कि भविष्य में स्पेक्टम की कीमत संचार और वित मंत्री तय करेंगे। और देश के खजाने की रक्षा करना वित मत्री का दायित्व है। उन्होने कहा कि 2007 में सितम्बर,अक्टूबर,नवम्बर तक वित्त मंत्रालय का रवैया सही था। लेकिन 11जनवरी 2008 को 2001 के दरों पर स्पेक्टम का आवंटन हुआ। जनवरी 2008 को वित्त मंत्रालय ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कहा कि आगे से ये आवंटन बोली के माध्यम से होना चाहिए। श्री जेटली ने कहा कि इस पूरे प्रकरण में प्रधानमंत्री अपनी जवाबदेही से बच नहीं सकते।
श्री जेटली ने कहा कि बीजेपी और सीएजी लगातार यूपीए सरकार को गलत साबित करती रही लेकिन यूपीए सरकार इसकों झुठ बताती रही। आज इस सरकार के निर्णय को  सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्य घोषित कर दिया है। श्री जेटली ने कहा कि ये निर्णय केवल सरकार की नैतिकता पर प्रश्न नहीं उठाती बल्कि अर्थव्यवस्था के संचालन पर भी सवाल उठाती है। इससे घरेलू और विदेशी दोनों निवेश पर फर्क पडा है। इसलिए अब सरकार की राजनैतिक और नैतिक ही नहीं बल्किकानूनी जवाबदेही भी बनती हैं।
श्री अरूण जेटली ने कहा कि 2005 में बिहार में सत्ता परिवर्तन हुआ। जो महज सत्ता परिवर्तन ही न होकर बिहार का पूरा एजेंडा परिवर्तन हुआ जिससे वहा विकास, सुशाषन और सामाजिक विकास ही सरकार की पहली प्राथमिकता हो गई है। लेकिन कांग्रेस मजहबी आरक्षण की आड में अपनी राजनीति आगे बढा रही है। उन्होने कहा कि ओबीसी आरक्षण 27 फीसदी का तिहाई यानी कि ओबीसी कोटे का 33 फीसदी बनता है। श्री जेटली ने जोर देकर कहा कि बीजेपी की  मजबूती ओबीसी के न्याय के पक्ष में होगी और साथ ही सुशासन और विकास के एजेंडे पर उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को अच्छी बढ़त मिलेगी व हमारी सरकार बनेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

देश में अलगाववाद फैलाने वाले दलों से अब जनता को सावधान हो जाना चाहिए

Posted on 02 February 2012 by admin

rभारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने आज गहसी विधानसभा क्षेत्र के बेड़नापुर रामलीला मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। पूर्व मुख्यमंत्री ने कांगे्रस-सपा-बसपा की जमकर आलोचना करते हुए कहा कि देश में अलगाववाद फैलाने वाले दलों से अब जनता को सावधान हो जाना चाहिए।
राजनाथ सिंह ने कहा कि स्पेक्ट्रम घोटाले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद प्रधानमंत्री को नैतिकता के आधार पर इस्तीफा दे देना चाहिए। पूर्व मुख्यमंत्री ने ए0 राजा के साथ ही पी0 चिदम्बरम को भी घोटाले में बराकर का जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के मंत्रियों की ओर से किए जा रहे घोटालों की ही देन है कि जो आज देश महंगाई की आग में जल रहा है। गरीब किसान भूखों मरने के कगार पर है। उन्होंने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर केन्द्र सरकार को जमकर खरी-खोटी सुनाई।
श्री सिंह ने जनसभा के दौरान बसपा पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि प्रदेश में बसपा सरकार बनने के बाद लूट, चोरी, बलात्कार, और इस घूसखोरी की घटनाएं निरंतर बढ़ती चली गई। सरकार के मंत्री बलात्कार जैसे जघन्य मामलों में जेल की सलाखों के पीछे हैं। भ्रष्टाचार में डूबे मंत्रियों को चुनाव आने पूर्व बसपा से निकाला जा रहा है। यह सब प्रदेश की मुखिया का पाखंड है।  उन्होंने सपा की मुखिया की भी जमकर आलोचना करते हुए कहा कि प्रदेश की खुशहाली का माहौल भाजपा ही वापस ला सकती है। श्री सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार बनने के बाद किसानों को एक फीसदी ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराने और एक लाख तक किसानों को कर्ज माफ करने की बात भी की। उन्होंने कहा कि गांव और शहर में इंटर पास छात्रों को लैपटाप मुहैया कराया जाएगा।
जनसभा के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री ने जनसमूह से वादा करते हुए कहा कि भाजपा प्रत्याशी सुरेश्वर ंिसह के विजयी होने के बाद इसी मैदान में आकर क्षेत्र की जनता को निजी तौर पर मैं अभिवादन करूंगा। भाजपा प्रत्याशी ने अपील करते हुए कहा कि उनके पांच साल में कराए गए विकास कार्यो में जो कार्य अधूरे रह गए हैं उसे इस बार पूरा करते हुए क्षेत्र को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि बसपा सरकार में क्षेत्र में जो भी उत्पीड़न हुआ उन सभी को पूर्णरूप से सुरक्षा प्रदान कराई जाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

People change Governments, Not political Parties : Rahul

Posted on 02 February 2012 by admin

Congress General Secretary Shri Rahul Gandhi today said it is the common man who brings about a change in Government, not political parties. Shri Gandhi was addressing a joint rally with Shri Ajit Singh at Meerut.   Earlier Addressing meetings in Ambedkar Nagar on Thursday, Shri Gandhi said, “Mulayam Singh has said that he will give 18 per cent reservation to Muslims but that is not possible due to the Supreme Court ceiling. Still, he is making promises because elections are here and you can ask him fro the moon and he will agree.
Shri Gandhi said that during the Mulayam Singh regime, centre had set food grains under the public distribution system but it did not reach the poor and his party leaders looted it all. And now he says he will change Uttar Pradesh.   Shri Gandhi then said that Mayawati was also living under the illusion that in her regime UP is shining.   Recalling the 2004 Lok Sabha elections, he said that other parties made 20-25 promises and forgot about hem after the polls but eh Congress had made only one promise– that the Congress government will be a government of the common man and we have fulfilled out promise.   “I am telling you this story because the leaders here do not reach out to the people and do not talk to them. They deliver long speeches and then forget about it. The Congress launched MNREGA so that people get employment in their villages. For this we did not have to watch television. We simply spoke to you, understood your needs and acted accordingly,” he said.   Shri Gandhi further said that when we spoke to farmers they told us that the banks were shutting doors on them because they could not pay back debts. He said that the Congress decided to open the banks’ doors for you by bringing in the loan waiver scheme.
He said the when they bring schemes and programmes for the poor, the opposition terms it a ‘nautanki’ and says that it will not benefit anyone. “You work hard and bring progress in the country and this is your money which we bring back to you,” he said.

A woman stood up and said that no one was ready to hear her out. Shri Gandhi said, “If no one listens to you, I will listen to you. This is my fault, I should come to you more often. If I have come here 20-25 times, I should have come here 100 times.”   He said that, at least, he came to the people but Mayawati never ventured out of her high-walled house. She believes whatever her people tell her and now thinks that everything in fine here and UP is shining.   Shri Gandhi further said that the Congress had given weavers’ package which included loan up to Rs two lakhs, subsidy on thread and weavers credit card. This was done to solve their problems and simplify their lives.   He said that he was here to change Uttar Pradesh and he could not do it alone He asked the people to vote for congress and bring in a government that belongs to them and works for them.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सक्रिय योगदान किए जाने की अपील की

Posted on 02 February 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के साथ दिन-प्रतिदिन विभिन्न संगठन और व्यक्ति जुड़ते जा रहे हैं। उनकी इच्छा है कि विधान सभा चुनाव 2012 में समाजवादी पार्टी को बहुमत मिले और उसकी सरकार बने। लोगों को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव की नीतियों और प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव के युवा नेतृत्व पर बहुत भरोसा है।
आज समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी से मिलकर अल्पसंख्यक समाज उद्योग व्यापार मण्डल के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मो0 नईम खान, राष्ट्रीय महासचिव, डा0 एम0एम0 खान तथा राष्ट्रीय सचिव श्री राकेश कुमार कनौजिया ने भरोसा दिलाया कि उनके संगठन के सभी सदस्य तथा पदाधिकारी समाजवादी पार्टी के पक्ष में प्रचार करेगें। उन्होने कहा कि अल्पसंख्यक व्यापारियों के हित समाजवादी पार्टी सरकार में ही सुरक्षित रहेगें।
सनातन समाज पार्टी और सनातन ब्राह्मण समाज ने संयुक्त रूप से समाजवादी पाटभर्् को समर्थन देने की घोषणा की है। संगठन की ओर से समाजवादी पार्टी के पक्ष में बैठकों, सभाओं का क्रम जारी है। राष्ट्रीय अध्यक्ष डा0 कृपाशंकर मिश्र ने कहा कि बसपा की जुल्मी सरकार को हटाने की क्षमता भाजपा और कांग्रेस में नहीं है। केवल समाजवादी पार्टी ही शोषण और भ्रष्टाचार से जनता को राहत दिला सकती है। इसलिए उक्त दोनों संगठनों का संयुक्त समर्थन समाजवादी पार्टी के साथ है। भाजपा और बसपा दोनों ने समाज को बांटने का काम किया है।
महर्षि बाल्मीकि सेवा कल्याण सोसायटी उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष श्री अटल बाल्मीकि ने बाल्मीकि समाज से अपने उज्जवल व उत्तम भविष्य हेतु समाजवादी पार्टी की उत्तर प्रदेश में सरकार बनाने में सक्रिय योगदान किए जाने की अपील की है। श्री अटल ने बाल्मीकि समाज से श्री मुलायम सिंह यादव के साथ खड़े होने को कहा है क्योंकि उन्होने ही अपने मुख्यमंत्रित्व काल में बाल्मीकि समाज और सफाई कर्मचारियों के हितों की रक्षा में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए थे। विधान सभा 2012 के चुनावो में भी समाजवादी पार्टी ने 21 बाल्मीकि प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कुल 154 प्रत्याशिओं ने जनपद मे नामांकन भरा

Posted on 02 February 2012 by admin

बुधवार को अन्तिम दिन दोपहर बाद 3 बजे तक 154 प्रत्याशिआंे ने जनपद मे नामांकन पर्चा भरा। सबसे अधिक नामांकन पर्चे को दाखिल करने वाला विधानसभा क्षेत्र बिलग्राम मल्लावाॅ का रहा। हालाॅकि सदर हरदोई तथा शाहाबाद का  क्षेत्र बराबर का रहा। इस प्रकार जिले की आठों विधानसभा क्षेत्रो मे 154 प्रत्याशिओं ने अपने पर्चे दाखिल कियें जिसमे बसपा, सपा, भाजपा, काग्रंेस प्रमुख पार्टिआंे के अलावा कई छोटी पार्टिया और निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल रहें। सबसे अधिक मल्लावाॅ बिलग्राम सीट पर 25 प्रत्याशिआंे ने नामांकन सेट दाखिल किये। सवायजपुर तथा सन्डीला दूसरे नम्बर पर रही। सवायजपुर और सन्डीला कुल संख्या 22-22 की रही। इसी प्रकार सान्डी विधानसभा क्षेत्र मे 20 ने नामांकन कराया, गोपामऊ 18, बालामऊ मे 17, सदर सीट हरदाई तथा शाहाबाद क्षेत्र मे सबसे कम 15-15 नामांकन सेट दाखिल किये। सदर सीट से नामांकन दाखिल करने वालो मे निर्दलीय प्रत्याशी के रूप मे गरिमा अग्रवाल निवर्तमान विधायक नितिन अग्रवाल की पत्नी, पीस पार्टी के प्रत्याशी डा0 अरूण कुमार मौर्या लोकमन्च प्रत्याशी अरविन्द प्रमुख रूप से सामिल रहें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्र गौरव के लिए भाजपा ही सूबे में रामराज्य लाएगी

Posted on 02 February 2012 by admin

uभारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय नेता उमाश्री भारती ने आज रामनगर में कहा किह राष्ट्र गौरव के लिए भाजपा ही सूबे में रामराज्य लाएगी।  राष्ट्र गौरव के लिए भाजपा ही आवश्यक है क्योंकि भाजपा मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम के आदर्शो को लेकर चुनाव लड़ रही है। जिस प्रकार श्रीराम ने रावण से युद्ध के दौरान मर्यादाओं का पालन किया था उसे प्रकार भाजपा भी मर्यादाओं का पालन करते हुए सूबे में पूर्व बहुमत की सरकार बनाएगी।
सुश्री उमा भारती रामनगर में भाजपा प्रत्याशी त्रिवेणी राम एंव रफीगंज में (जलालपुर) भाजपा प्रत्याशी विधायक अरूण कांत के समर्थन में आयोजित विशाल चुनावी जनसभाओं को संबोधित करते हुए कही। साध्वी उमाश्री भारती ने मुलायम ंिसह, मायावती, सोनिया गांधी, राहुल गांधी पर सभाओं में जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहाकि बसपा-सपा-कांगे्रस तीनों ही दल भ्रष्टाचार के पोषक हैं। इन दलों ने प्रदेश केा खोखला कर दिया हैे। मुझे तो यू0पी0 के हालत पर तरस आता है बसपा-सपा-कागें्रस के ही आज सूबे में समस्या है। अराजकता, नक्सलवाद की विषम समस्याओं से प्रदेशवासी जूझ रहे हैैं। भ्रष्टाचार, घपलों एवं महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ दी है। सुश्री उमा भारती ने कहा कि अयोध्या मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मस्थली है, राम हमारे आस्था के प्रतीक हैं लिहाजा अयोध्या में भव्य राममंदिर का निर्माण होकर रहेगा। भाजपा मंदिर निर्माण में आने वाली बाधाओं को दूर करेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा के सत्ता में आने पर माया एवं मुलायम राज के घपलों, घोटालांे की जांच करवाकर दोषियों के विरूद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ताज महोत्सव-2012 की थीम ‘‘अतिथि देवो भवः‘‘ निर्धारि

Posted on 02 February 2012 by admin

महोत्सव हेतु नेट टिकिटिंग की सुविधा होगी
सूफी गायन की परम्परा पर फतेहपुर सीकरी में होगें कार्यक्रम

commissioner-agra-alongwith-dm-dig-and-ceo-of-cantt-board-holding-meeting-of-night-bazar-and-taj-mahotsav-2012ताज महोत्सव 2012 के आयोजन के लिए ‘‘अतिथि देवो भव‘‘ की थीम सर्व सम्मति से तय हो गयी है। महोत्सव के अवसर पर स्टेडियम,सूरसदन, फतेहपुर सीकरी आदि स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित कराये जायेगें। इस वर्ष भी प्रवेश टिकिट की दर गत वर्ष की भांति बीस रूपया ही रहेगी। परन्तु इस बार टिकट के लिए ई-टिकटिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराने पर विचार किया गया है। मेगा कार्यक्रमों में भीड प्रबन्धन व सुरक्षा आदि को ध्यान में रखे हुए टिकिट लगाने पर सहमति प्रकट की गई है। मेगा कार्यक्रमों में 12 वर्ष तक के बच्चों तथा स्टुडेन्ट के लिए 25 रूपये तथा अन्य के लिए 50 रूपये प्रवेश शुल्क निर्धारित करने के सुझाव पर सर्वसम्मति प्रकट की गई।
मण्डलायुक्त/अध्यक्ष ताज महोत्सव समिति अमृत अभिजात की अध्यक्षता में शिल्प ग्राम में आयोजित बैठक ताज महोत्सव-2012 के आयोजन हेतु विस्तार से चर्चा की गई। बैठक से पूर्व उन्होंने शिल्पग्राम परिसर तथा मुक्ताकाशीय मंच का निरीक्षण किया।
मण्डलायुक्त ने महोत्सव स्थल का ले-आउट प्लान अविलम्ब तैयार करने के निर्देश देते हुए कहा कि आगरा विकास प्राधिकरण के अभियंता, पुलिस क्षेत्राधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अग्निशयन अधिकारी तथा उप निदेशक पर्यटन स्थल का संयुक्त निरीक्षण कर ले आउट प्लान तीन दिन में प्रस्तुत करें। उन्होंने मंच शिफ्ट किये जाने हेतु टैक्नीकल फिजीविलिटी रिपोर्ट भी प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
उन्होंने महोत्सव परिसर में मरम्मत कार्य की तत्परता से कराने के निर्देश दिये। बैठक में अवगत कराया गया कि शिल्प ग्राम के तीनों आर0ओ0 प्लांट तथा 6 हाईड्रेन्ट सुचारू रूप से कार्य कर रहे हैं। विद्युत सुरक्षा को देखते हुए अन्डर ग्राउन्ड वायरिंग के निर्देश दिये  । टोरन्ट पावर द्वारा अनवरत विद्युत आपूर्ति हेतु विभिन्न व्यवस्थाओं के अन्तर्गत 120 के.वी0 के जेनेरेटर की व्यवस्था रहेगी ।
शिल्प ग्राम परिसर में नव निर्मित डारमेटरी को राजकीय निर्माण निगम द्वारा तीन दिन में संचालन हेतु पर्यटन विभाग को हस्तान्तरित करने के निर्देश दिये। शिल्प ग्राम में स्थापित सेमी हाईमास्ट लाइटों को चालू करने के निर्देश दिये।
महोत्सव के दौरान सुचारू ट्रैफिक व्यवस्था हेतु ट्रैफिक प्लान बनाने तथा अतिरिक्त पार्किंग स्थलों  के चिन्हाकंन का दायित्व पुलिस अधीक्षक यातायात को दिया गया है।
मण्डलायुक्त ने बताया कि इस वर्ष भारतीय पुरातत्व विभाग अपनी स्थापना के 150 वर्ष पूर्ण होने पर कार्यक्रमों के आयोजन पर विचार कर रहा है। महोत्सव के दौरान खेल गति विधियों को प्रोत्साहन हेतु स्थानीय एकलब्य स्टेडियम में कार्यक्रम, फोटोग्राफी प्रतियोगिता हेतु इण्टरनेट पर आन लाइन एन्ट्री, पर्यटन विकास पर होटलों में सेमीनार आयोजन, फतेहपुर सीकरी में उच्च स्तरीय सूफी गायन कार्यक्रमों आदि पर विचार किया जा रहा है।
बैठक में ताज महोत्सव के दौरान सदर बाजार में नाइट बाजार के अन्तर्गत कार्यक्रमों के नियमित आयोजन पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक का संचालन उप निदेशक पर्यटन अनूप कुमार श्रीवास्तव ने किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी अजय चैहान, डीआईजी असीम अरूण आरटीओ विजय कुमार सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा सुधीर नारायन, राकेश चैहान, ए.के.तिवारी आदि ने महत्वपूर्ण सुझाव दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2012
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
272829  
-->









 Type in