Archive | February 13th, 2012

A Change is about to take place in Uttar Pradesh: Rahul Gandhi

Posted on 13 February 2012 by admin

Shri Rahul Gandhi has said that Uttar Pradesh needs change and a change is about to take place in this state.   He asked women and the youth to go to polling stations and cast their vote in favor of the Congress because UP had suffered enough for 22 years.   Addressing a series of meetings on Monday, the Congress leader said that he had not come to make promises but had come to bring a change. “I do not have the time to make promises because promises will not make a difference. You can make me work as much as you want to, you can make me fight for development and I will do it for you,” he said.

When informed about the havoc that the Bakulai river wreaks in Pratapgarh district and the absence of a bridge brings problems for the local people, Shri Gandhi said, “What have your government done in the past 22 years? Why have they not given you a bridge?  This river does not flow straight and neither have these governments worked straight.  In these elections, think what your governments have done for you and then cast you vote.”   Shri Gandhi further said that since 2004, the government at the centre is a government for the common man. We have given schemes like MNREGA, loan waiver scheme for farmers, weavers’ package, national highways and JNRUM. We do not have a Congress government in UP and yet we have given so much here.
He said that when he went to villages , the women told him that there were no employment opportunities so we brought MNREGA. For this scheme, we gave thousands of crores of rupees but Mayawati said it was useless.   “MNREGA had been launched during the Mulayam Singh government but he chose to give unemployment allowance instead of employment. You told us that you did not get a square meal every day and now we are bringing the food security bill under which you will get 35 kgs of food grain every month. No one will sleep on a hungry stomach now,” he said.

Talking about corruption, Shri Gandhi said that the centre will send money, will send food but the question is whether this will reach you. In Haryana, Assam, Maharashtra, this reaches the people but in UP it all gets stolen because the magic elephant in Lucknow eat it all up.   Shri Gandhi said that now that elections are here, Mulayam Singh is making promises. He says he will turn Bundelkhand into Israel. When Bundelkhand suffered drought, he did not go there. Now he is promising free electricity– from where will he give free electricity? He was chief minister thrice– why did he not give it then? In his regime, the bill used to arrive, not the electricity.   Shri Gandhi said that until the people of Uttar Pradesh learn to stand up for their rights, he will continue to come to them. He asked the youth to change their mindset and change their state. He said that a beginning has been made and a high voting percentage indicated that this was vote for change.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में सरकार सबसे भ्रष्ट सरकार रही है

Posted on 13 February 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि। इसको इस तरह हटाना है कि फिर कभी यह सत्ता में नहीं आ सके। इसको चुनाव में कड़ा सबक सिखाना है।
श्री यादव आज यहां उन्नाव, मोहनलालगंज तथा सरोजनीनगर में समाजवादी पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में आयोजित जनसभाओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने नौकरशाही पर प्रहार करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के मुरीद कुछ अफसर हैं जिनका काम रूपए गिनना और रोज की आमदनी का जोड़ घटाना करना रह गया है। इन लोगों ने जनता का कोई काम नहीं किया है।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि नौजवानों का वोट बढ़ गया है। डा0 राम मनोहर लोहिया ने 18 वर्ष के नौजवान को वोट का अधिकार दिलाने का नारा दिया था। हम इसके लिए धरना प्रदर्शन करते जेल भी गए। हमारा कहना है कि जब 18 साल की उम्र में कोई आईएएस, आईपीएस के इम्तहानों में बैठ सकता है तो उसे वोट देने के अधिकार से कैसे रोका जा सकता है।
13-02-bश्री यादव ने गरीब किसानों को सम्बोधित करते हुए घोषणा की कि उनके 50 हजार रूपए तक के कर्ज माफ होगें, उन्हें चार प्रतिशत सैकड़ा ब्याज पर कर्ज मिलेगा जो अभी साढ़े 12 प्रतिशत पर मिल रहा है। खाद-बीज सस्ता मिलेगा। नहर और टयूबवेल से सिंचाई मुफ्त होगी। उन्होने कहा कि आज किसान कर्जदार है जबकि वह औरों का पेट भरता है। सीमा पर किसान का बेटा रक्षा का काम करता है और खेत में अनाज भी उगाता है। उन्होने कहा कि खेती की फसल का लाभप्रद मूल्य दिया जाएगा और यदि खरीददार नहीं होगा तो सरकार स्वयं किसान की उपज खरीदेगी ताकि उसे किसी प्रकार से घाटा न हो।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि गरीब छात्रों के लिए छात्रावास और निःशुल्क कोचिंग की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी। बारहवीं पास सभी विद्यार्थियों को एक-एक लैपटाप उपलब्ध कराया जाएगा। कक्षा दस उत्तीर्ण छात्रों को टैबलेट दिया जाएगा। शिक्षा मित्रों को अगले दो वर्ष के अन्दर नियमित करते हुए समायोजित कर दिया जाएगा। किसान को लागत मूल्य का 50 प्रतिशत उसमें जोड़कर जो राशि आएगी वह विभिन्न फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य होगा। आलू भंडारण के लिए बड़े पैमाने पर कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा और उन्हें 25 फीसदी सब्सिडी प्रदान की जाएगी। किसानों को दो फसल देने वाली जमीन का उद्योग एवं बुनियादी ढांचा निर्माण के लिए अधिग्रहण पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। किसी खास स्थिति में अधिग्रहण होगा तो किसान की स्वीकृति से होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी का प्रेस कांफ्रेन्स में वक्तव्य

Posted on 13 February 2012 by admin

13-02-aखराब मौसम के बावजूद उत्तर प्रदेश में राज्य विधान सभा चुनावों के प्रथम चरण में 8 फरवरी,2012 को 62 प्रतिशत जनता ने मतदान किया। लोगों के इस उत्साह और मतदान के प्रति जागरूकता की सभी नेे मुक्त कंठ से प्रशंसा की। मतदाताओं के प्रति आभार जताया। किन्तु मतदान के दूसरे चरण में 11 फरवरी,2012 को मतदान प्रतिशत में अप्रत्याशित गिरावट देखी गई। मात्र 59 प्रतिशत मतदान हुआ। यह गिरावट चिन्ताजनक है और इसके पीछे गहरी साजिश होने का अंदेषा है।
विधान सभा चुनावों की शुरूआत से ही जनता में बसपा के कुशासन के खिलाफ भारी जनाक्रोश और समाजवादी पार्टी के पक्ष में जन लहर चल रही है। कांग्रेस और भाजपा तीसरे-चैथे स्थान के लिए संघर्षरत हैं। हारे थके ये सभी दल समाजवादी पार्टी के विरोध में हैं। इसलिए अपनी खोई हुई जमीन से परेशान कांग्रेस ने भ्रष्टाचार की नाव के साथ डूबने को तैयार बसपा से साठगांठ कर ली है और इसमें बसपा के दलाल बन चुकी नौकरशाही भी शामिल हो गई है। इनकी मंशा  पिछड़ों और मुस्लिमों के वोट पड़ने से रोकने की है क्योंकि इनमें कांग्रेस बसपा की दाल नहीं गल रही है। यह लोकतंत्र विरोधी आचरण है। चुनाव आयेाग को इसका तुरन्त संज्ञान लेना चाहिए।
समाजवादी पार्टी ने पहले ही यह आशंका जताई थी कि प्रदेश में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनावों के रास्ते में मुख्यमंत्री और उनके चहेते अफसरान हर तरह के अड़ंगे लगाएगें। तमाम शिकायतों के बावजूद कैबिनेट सचिव श्री शशांक शेखर सिंह, डीजी पीएसी श्री बृजलाल, मुख्यमंत्री के सचिव श्री फतेहबहादुर सिंह, डी0आई0जी0 श्री डी0के0 ठाकुर को उनके पदों पर बरकरार रखा गया है और ये अफसरान अभी भी पंचमतल से अधीनस्थ अधिकारियों पर बसपा के पक्ष में दबाव बना रहे हैं। ये अफसर समाजवादी पार्टी के सत्ता में आने से भयभीत हंै इसलिए मतदान में अभी से गड़बड़ी करने लगे है। देवरिया के रूद्रपुर और पथरदेवा विधान सभा क्षेत्र में तो मतदाताओं पर लाठीचार्ज किया गया। कांग्रेस भी मिलकर खेल कर रही है और वह भी स्वतंत्र ढंग से काम कर रहे अधिकारियों के विरूद्ध है।
जनता के बीच अपनी प्रतिष्ठा खोए हुए कांग्रेस-भाजपा के नेता चुनाव परिणामों के आने के पहले से ही समाजवादी पार्टी को सत्ता में आने से रोकने की तरकीबें भिड़ाने लगे हैं। कांग्रेस महासचिव प्रदेश में राष्ट्रपति राज की बात करने लगे हैं तो भाजपा को मध्यावधि चुनाव की सम्भावना दिखती है स्पष्ट है कि उन्हें जनता के निर्णय का सम्मान नहीं करना है, साजिशें रचकर जनमत को ठुकराना है।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने युवा पीढ़ी को प्रोत्साहित कर आगे नेतृत्व में लाने का काम किया है और प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी क्रान्तिरथ यात्रा से नौजवानों में नई उमंग भरी है। उन्होने नौजवान पीढ़ी से ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान की अपील की है। उन्होने नौजवानों का इसके लिए अभियान चलाने का आव्हान किया है।
समाजवादी पार्टी को विश्वास है कि जनता झूठे भ्रामक प्रचार में नहीं आएगी और साजिशकर्ताओं को करारा जवाब देगी। बसपा के एजेन्ट बने अधिकारियों से भी यह कहना है कि वे अब अपनी साजिशें बंद कर दें, जनता को न तो मतदान से हतोत्साहित करें और नहीं किसी प्रकार का दबाव बनाएं। समाजवादी पार्टी सत्ता में आते ही ऐसे अफसरों की जवाबदेही तय करेगी जो अपनी सेवा नियमावली के प्रतिकूल आचरण करते पाए जाते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण देश मे महंगाई एवं भ्रष्टाचार चरम पर है

Posted on 13 February 2012 by admin

r-optimized2अमृतपुर(फरूर्खाबाद)छिबरामऊ(कन्नौज) लखनऊ 13 फरवरी 2012, भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण देश मे महंगाई एवं भ्रष्टाचार चरम पर है। कांग्रेस ने सबसे अधिक समय शासन किया है और उसके कई मंत्री भ्रष्टाचार में फंसे, जबकि भाजपानीत सरकार के छह वर्षों के शासन में उसका एक भी मंत्री, सांसद या विधायक भ्रष्टाचार में लिप्त नहीं पाया गया। सपा और बसपा के नेता जेल जाने के डर से केन्द्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार को समर्थन दे रहे हैं। आज प्रदेश की बदहाली, गरीबी और पिछड़ेपन के लिए पूववर्ती कांगे्रस-सपा-बसपा को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में फैले भ्रष्टाचार के लिए कांग्रेस, समाजवादी पार्टी एवं बहुजन समाज पार्टी की नीतियां जिम्मेदार हैं। राज्य की बसपा सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है और प्रदेश में बढ़ते अपराध तथा भ्रष्टाचार के कारण आम जनता परेशान हैं।
श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस, सपा व बसपा घोटालों की जननी है। इन दलों की सरकार में जितने घोटाले हुए है उतने किसी भी सरकार के कार्यकाल में नहीं हुए है। इन दलों से पूछना चाहिए कि उनकी सरकार में ही घोटाले क्यों होते है ं?भाजपा मजहब के आधार पर आरक्षण का कड़ा विरोध करती है। आरक्षण का आधार मजहब नहीं, बल्कि गरीबी होना चाहिए। मजहबी आरक्षण संविधान के खिलाफ है और केन्द्र सरकार ने अल्पसंख्यकों को आरक्षण देने की बात कहकर देश को एक और विभाजन की ओर धकेला है।
श्री सिंह ने आरोप लगाया कि राष्ट्र ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन घोटाले में प्रदेश की मुख्यमंत्री भी संदेह के दायरे में है। बसपा सरकार में कोई भी मंत्री मुख्यमंत्री की नजर बचाकर हजारों करोड़ रूपए का घोटाला नहीं कर सकता। भाजपा की सरकार बनने पर एक जांच आयोग गठित कर भ्रष्टाचार के सभी मामलों की जांच कराई जाएगी।
पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने लोगों से अपील की कि भारी बहुमत से आप भाजपा को जिताइए।  भाजपा की सरकार बनने पर प्रदेश के किसानों के एक लाख रूपए तक के कर्ज माफ होंगे और उन्हें एक प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। यहां तक कि पांच वर्ष में एक करोड़ बेरोजगार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा तथा छात्रों को लैपटाप व कम्प्युटर दिया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विधानसभा लम्भुआ का चुनाव हुआ रोचक

Posted on 13 February 2012 by admin

लम्भुआ 13 फरवरी। विधानसभा चुनावों में चुनाव प्रचार खत्म होते ही  प्रत्याशियों ने घर-घर जाकर वोट मांगना शुरु कर दिया। चुनाव परिणाम को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। पर्चा दाखिला से शान्त रहने वाले चाॅदा विधायक पर्यटन मंत्री आखिरकार मुख्य लड़ाई में आ ही गये। काफी जद्दोजहद के बाद  कांग्रेस प्रत्याशी राम शिरोमणि वर्मा को काफी पीछे धकेल कर लम्भुआ विधानसभा से बसपा प्रत्याशी विनोद सिंह मुख्य लड़ाई में आ गये। अब लम्भुआ विधानसभा में बसपा व सपा में सीधी टक्कर होने के आसार बन गये हैं। राहुल गाॅधी व कांग्रेस स्टार प्रचारक प्रियंका गाॅधी के रोड शो के बाद मतदाताओं का झुकाव कांग्रेस की तरफ हो जाने से क्षेत्र में बसपा लड़ाई से बाहर हो गई थी। रूठे मतआताओं को मनाने में सफल हो जाने से बसपा सीधी लड़ाई में आ गई। लम्भुआ विधानसभा में अब सिटिंग विधायक विनोद सिंह तथा सपा प्रत्याशी संतोष पाण्डेय के बीच सीधी टक्कर होने के आसार बन गये हैं। मंत्री जी द्वारा क्षेत्र में 5 वर्ष में किए गये विकास कार्यों से मतदाताओं का रुझान अब इनकी तरफ होता दिख रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जनता का ओपिनियन भाजपा के पक्ष में है

Posted on 13 February 2012 by admin

tadon-jiभारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सदस्य लालजी टंडन ने पार्टी कार्यालय में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जो रूझान हुए है उससे बिल्कुल स्पष्ट हो चुका है कि बसपा और कांग्रेस चुनावी मुकाबले से बाहर हो गई है। अब बीजेपी का मुकाबला समाजवादी पार्टी से है। अभी तक कुछ सर्वे रिर्पोट, ओपिनियन पोल में सपा को जरूर आगे दिखाया जा रहा है लेकिन जनता का ओपिनियन भाजपा के पक्ष में है। और अगले चरण के बाद ये सबके जुबान पर आ जायेगा कि बीजेपी नम्बर एक पार्टी बनने जा रही है।
श्री लालजी टंडन ने कहा कि झुझलाहट में कांग्रेस ने इस चुनावी एजेंडे को बदलने की कोशिश की है। महंगाई, भ्रष्टाचार, कालाधन, सुरक्षा,विकास और सुशासन जैसे मुद्दों को दरकिनार कर इस चुनाव में विपक्ष ने केवल साम्प्रदायिक और जाति का कार्ड खेलने की कोशिश की जा रही है। कांग्रेस सरकार ने मुस्लिम तुष्टिकरण की नीति पर चलते हुए आम लोगों की आंख में लगातार धूल झोकने की कोशिश की जा रही है। केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद अब तक कांग्रेस के सेकुलर चेहरा माने जाते रहे हैं लेकिन कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने उन्हे भी साम्प्रदायिक बना दिया। सलमान खुर्शीद को कांग्रेस अपने जर्जर मकान को बचाने में महज इस्तेमाल कर रही है।  जबकि कांग्रेस को भी ये मालूम है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक संविधान में ये प्रावधान है कि आरक्षण 50 फीसदी से ज्यादा नहीं हो सकता। उन्होने कहा कि सलमान खुर्शीद को जेल मे होना चाहिए।  ऐसे में ओबीसी आरक्षण को कितना कम करेंगे। क्या अनुसुचित जातियों के आरक्षण में से अल्पसंख्यकों को आरक्षण दिया जाएगा।
श्री टंडन ने कहा कि आज जनता को दो पार्टियों बीजेपी और सपा के बीच फैसला करना है। उन्होने कहा कि हमे पूरा विश्वास है कि जनता अब दूबारा कोई गलती या चुक नहीं करेगी। जो उसके लिए आत्मघाती हो। और एक कदम से प्रदेश पर गंुडा,माफिया और आपराधिक छवि वालों लोगों का राज होगा। समाजवादी पार्टी की नेतृत्व क्षमता को जनता देख चुकी है। वही बीजेपी की अन्य राज्यों की सरकार विकास की दौड में सबसे आगे निकल रही हैंै।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी - जनसभाये

Posted on 13 February 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव  एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव 14 फरवरी,2012 को सघन चुनावी प्रचार करेगें। श्री मुलायम सिंह यादव मंगलवार को तीन जनसभाएं करेगें जबकि श्री अखिलेश यादव 7 जनसभाओं को सम्बोधित करेगें। श्री अखिलेश यादव रायबरेली में 5 सभाएं करेगें।
श्री मुलायम सिंह यादव 14 फरवरी,2012 को 12Û15 बजे फर्रूखाबाद में आवास विकास परिषद के मैदान में, 1Û40 बजे श्री के0के0 इन्टर कालेज, कन्नौज में 3Û10 बजे आर0आर0 इन्टर कालेज, हरदोई में चुनावी सभाएं कर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करेगें।
श्री अखिलेश यादव (सदस्य लोकसभा) मंगलवार को 11Û00 बजे बाबा बबुरिहा का मैदान,महाराजगंज, रायबरेली में समाजवादी पार्टी प्रत्याशी श्री रामलाल अकेला, 11Û40 बजे रामलीला मैदान, सिंहपुर, सीएसएम नगर में श्री मयंकेश्वर षरण सिंह, 12Û35 बजे कस्बा मुंशीगंज रायबरेली में श्री रामप्रताप यादव, 1Û25 बजे जमुनिया हार का मैदान, ऊॅचाहार, रायबरेली में श्री मनेाज पाण्डेय 2Û25 बजे बैसवारा इन्टर कालेज खेल मैदान, लालगंज, रायबरेली में श्री देवेन्द्र प्रताप सिंह, 3Û15 बजे गुरूबख्शगंज चैराहा, रायबरेली में श्री सुरेन्द्र विक्रम सिंह तथा 4Û00 बजे डाकघर के सामने का मैदान, पुरवा उन्नाव में श्री उदयराज यादव के पक्ष में चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

56 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में 15 फरवरी को मतदान होगा

Posted on 13 February 2012 by admin

विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2012 के तीसरे चरण में 10 जिलों- छत्रपति शाहूजी महाराजनगर, सुल्तानपुर, कौशाम्बी, इलाहाबाद, जौनपुर, चन्दौली, वाराणसी, संत रविदासनगर, मिर्जापुर एवं सोनभद्र के 56 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में 15 फरवरी को मतदान होगा। मतदान समाप्त होने के 48 घण्टे पूर्व चुनावी प्रचार आज सायं 5.00 बजे बन्द हो गया। शान्तिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने हेतु लगभग सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। आयोग ने यह निर्देश दिये हैं कि प्रचार अवधि समाप्त होने के पश्चात् जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि राजनैतिक महानुभाव, पार्टी कार्यकर्ता तथा प्रचारक जो विधान सभा क्षेत्र के बाहर के हैं और जो निर्वाचन क्षेत्र के वोटर नहीं हैं वह निर्वाचन क्षेत्र से बाहर चले जाएं। इसके लिए कम्युनिटी हाल/अतिथि गृहों/लाॅंज आदि में रहने वालों तथा निर्वाचन क्षेत्र की सीमाओं पर बने चेकपोस्टों पर बाहर से आने वाले वाहनों की भी सघन जांॅच की जाय।
उत्तर प्रदेश की संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनीता सी. मेश्राम ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धारा के अनुसार किसी भी निर्वाचन के लिए मतदान की समाप्ति के लिए नियत किये गये समय से 48 घण्टे पूर्व सिनेमा, टेलीविजन या इसी प्रकार के अन्य उपकरणों द्वारा जनता के समक्ष कोई निर्वाचन संबंधी सामग्री का प्रसारण नहीं किया जायेगा। यदि कोई ऐसा करता है तो उसे दो वर्ष तक की सजा या जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि टी0वी0 चैनल ऐसा कोई प्रसारण करते समय यह सुनिश्चित कर लें कि उनके प्रसारण से धारा-126 का उल्लंघन न हो। अतः मतदान समाप्ति के 48 घण्टे पूर्व की अवधि में ऐसी कोई सामग्री, विचार, पैनलिस्ट/प्रतिभागियों द्वारा अपील प्रसारित न की जाय जो किसी भी दल या उम्मीदवार विशेष के अवसरों को प्रभावित करे।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि तीसरे चरण में कुल 1018 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में 1.77 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकंेगे। इनमें 95.50 लाख पुरूष मतदाता तथा 80.30 लाख महिला मतदाता शामिल हैं। इस चरण में 11607 मतदान केन्द्रों में स्थित कुल 18374 पोलिंग स्टेशनांे पर मतदान होगा। उन्होंने बताया कि इस चरण में 31400 से अधिक ईवीएम की बैलेटिंग यूनिट का प्रयोग किया जायेगा। 25 ऐसे विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र हैं जहांॅ पर उम्मीदवारों की संख्या 16 से अधिक है। इन निर्वाचन क्षेत्रों में 2 बैलेटिंग यूनिट का प्रयोग किया जायेगा।
श्रीमती मेश्राम ने बताया इस चरण के लिए 18374 पोलिंग पार्टियां कल से पोलिंग स्टेशनों हेतु प्रस्थान करेंगी। उन्होंने बताया कि पुलिस बल एवं अर्द्ध सैनिक बल संबंधित जिलों में पहुंच चुकी हैं। इस चरण में भी पर्याप्त पुुलिस बल तैनात की गई हैं जिनमें सेन्ट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स तथा पी.ए.सी. बल शामिल हैं।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि मतदाता को किसी प्रकार की परेशानी न हो इस हेतु आयोग द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाये गये हैं। मतदाता मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट  ceouttarpradesh.nic.in   पर अपना नाम टाइप करके अपने मतदेय स्थल की सूचना प्राप्त कर सकता है। इसी प्रकार कोई मतदाता अपने मोबाइल से 9212357123 पर अपने मतदाता फोटो पहचान पत्र की संख्या एसएमएस करके अपने पोलिंग बूथ एवं मतदाता क्रमांक की जानकारी सुगमता से प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को फोटोयुक्त वोटर पर्ची उनके निवास पर उपलब्ध करायी जा रही है जिसका प्रयोग वह अपनी पहचान के लिए कर सकते हैं। वोटर पर्ची की एक प्रति प्रत्येक मतदान केन्द्र के बाहर स्थापित हेल्प डेस्क पर भी उपलब्ध रहेगी। सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान के दिन अंग्रेजी वर्णमाला के अनुसार हिन्दी में मतदाता सूची नाम ढूढने के लिए उपलब्ध होगी।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को यह निर्देश दिये गये हैं कि प्रत्येक पोलिंग स्टेशन पर थाना, सेक्टर मजिस्ट्रेट, रिटर्निंग आफिसर, आब्जर्बर और जिला निर्वाचन अधिकारी आदि के टेलीफोन नम्बर भी प्रदर्शित किये जायें। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही मतदाता आयोग द्वारा दिये गये पहचान हेतु मतदान फोटो पहचान पत्र के साथ-साथ 14 विकल्पों में से कोई एक वैकल्पिक अभिलेख दिखाकर अपना मतदान कर सकता है, लेकिन शर्त यह है कि मतदाता फोटो नामावली में उसका नाम दर्ज हो।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

3973 लीटर अवैध शराब जब्त किया गया

Posted on 13 February 2012 by admin

उत्तर प्रदेश विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2012 को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से कराने के उद्देश्य से आबकारी विभाग द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत की गई कार्यवाई में आज 3973 लीटर अवैध शराब जब्त किया गया है जिसमें 3676 लीटर देशी एवं 297 लीटर विदेशी शराब जब्त की गयी। आयकर विभाग के प्रवर्तन दल द्वारा डाले गये छापे में लगभग 6 लाख रूपये जब्त किया गया।
यह जानकारी संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनीता सी. मेश्राम ने दी। उन्हांेने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में आज वालराइटिंग, बैनर्स, पोस्टर, झण्डे, लाल-नीली बत्ती, लाउडस्पीकर एवं मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकद धनराशि एवं उपहार वितरण आदि के 616 मामलों में 36 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। इसमें लाल-नीली बत्ती एवं झण्डों के दुरूपयोग के 124 मामलों में कार्यवाई करते हुए 8 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। इसी तरह बिना अनुमति सभा/भाषण, लाउडस्पीकर का प्रयोग करने तथा मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकदी एवं उपहार के वितरण तथा अन्य 30 मामलों में 30 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आज 35 अवैध असलहे एवं 54 कारतूस जब्त करते हुये 13884 व्यक्तियों को सी0आर0पी0सी0 की धारा-107 एवं 116 के तहत पाबन्द करते हुए हथियार बनाने वाले 49 अवैध कारखानों को सीज किया गया। उन्हांेने बताया कि लाइसेंसी हथियारों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत 12743 लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये तथा 175 व्यक्तियों के विरूद्ध गैर जमानती वारण्ट जारी किये गये।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि प्रदेश में लाइसेंसी हथियारों के विरूद्ध चलाये गये अभियान के तहत अब तक 16.27 लाख से अधिक व्यक्तियों को सी0आर0पी0सी0 की धारा-107 एवं 116 के तहत पाबन्द किया गया है। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण चुनाव कराये जाने के मद्देनजर कानून एवं व्यवस्था के तहत प्रदेश में अब तक 4623 अवैध असलहे एवं 7311 कारतूस जब्त किये जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त 21838 लोगों के विरूद्ध गैर जमानती वारन्ट तामील कराये गये तथा हथियार बनाने वाले 11438 अवैध कारखानों को सीज किया गया है।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि आचार संहिता के उल्लंघन के तहत प्रदेश में अब तक वालराइटिंग, बैनर्स, पोस्टर, झण्डे, लाल-नीली बत्ती, लाउडस्पीकर के दुरूपयोग एवं मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकद धनराशि एवं उपहार वितरण आदि के लगभग 6.52 लाख मामलों में कार्यवाई करते हुए 3095 एफ0आई0आर0 दर्ज कराई गयी है जिसमें लाल-नीली बत्ती तथा गाडि़यों पर लगे झण्डों के दुरूपयोग के 6456 मामलों में 2018 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। इसी तरह बिना अनुमति सभा/भाषण, लाउडस्पीकर का प्रयोग करने तथा मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकदी एवं उपहार के वितरण के 943 मामलों में 287 तथा अन्य 3188 प्रकरणों में 790 एफ0आई0आर0 दर्ज कराई जा चुकी है।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभियान के दौरान अब तक लगभग 4.95 लाख लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये। आबकारी विभाग द्वारा प्रदेश में अब तक लगभग 2.65 लाख लीटर अवैध शराब शराब जब्त की गयी है। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश में फ्लाइंग स्क्वायड/निगरानी दल द्वारा लगभग 34.20 करोड़ रूपये जब्त किये जा चुके हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जनता दल (यू0) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 शरद यादव जी प्रदेष में रोजाना 4-5 विधानसभाओं में चुनाव प्रचार कर रहे है

Posted on 13 February 2012 by admin

वे अपने सम्बोधन में कह रहें है कि उत्तर प्रदेष में अब तक जितनी पार्टियों ने राज किया सभी ने जनता के दुःख को छोड़कर अपनो का बैंक बैलेंस बढ़ाने का ही काम किया है । जनता दल (यू0) की सरकार आई तो छः माह में गुण्डा राज और भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेष बनेगा । उन्होंने कहा है कि हम वायदों की झड़ी न देकर जनता की जरूरतों को पूरा करेंगें । उन्होंने कहा कि देष व प्रदेष में घोटालों की बाढ़ आई है, काॅग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि कुम्भ्कर्ण तो केवल छः माह तक सोता था लेकिन काॅग्रेस तो पिछले 40 साल तक सोती रही है । उन्होंने बसपा पर भी प्रहार करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने किसानोें की अधिकाॅष जमीनों को बिल्डरों को बेंच दिया । उन्होंने बिहार पर बोलते हुए कहा कि बिहार को गुण्डों का राज कहा जाता था अब वहाॅ गुण्डे जेल में हैं । और बिहार तरक्की के रास्ते पर चल रहा है । मा0 शरद यादव जी की सभा में जन शैलाब उमड़ रहा है । मा0 शरद यादव जी दिनाॅंक 14.02.2012 को हरदोई जनपद की बिलग्राम मल्लाॅवा एवं सवायजपुर  विधान सभाओं में जनसभांए करके पार्टी के प्रत्याषियों के पक्ष में प्रचार करेंगें ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2012
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
272829  
-->









 Type in