Archive | February 19th, 2010

अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना के समस्त कार्यों को इस वित्तीय वर्ष के अन्त तक पूरा करने के निर्देश

Posted on 19 February 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने डॉ0 अम्बेडकर गांवों मेंं विद्युतीकरण, सोडियम लाइट तथा स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के कार्यों को पूरा करने और आवासीय तथा एवं कृषि भूमि पट्टा का शत-प्रतिशत वितरण किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना के समस्त कार्यों को इस वित्तीय वर्ष के अन्त तक पूरा करने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने सम्पर्क मार्गों सी0सी0रोड, के0सी0 डेªन, डामरीकरण, खण्डजा एवं नाली निर्माण के कार्यों में पूरी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा है कि इन कार्यों का सत्यापन शासन स्तर से टीम भेज कर कराया जाएगा और इसमें किसी तरह की शिकायत पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारियों की जवाबदेही तय की जायेगी। उन्होंने कहा है कि अगले 20-25 वषोZं में ग्रामीण क्षेत्रों में विकसित की जाने वाली अवस्थापना सुविधाओं के अनुरक्षण के लिए एक सुव्यवस्थित ढ़ांचा खड़ा करने के लिए कारगर नीति बनायी जानी चाहिए।

मुख्यमन्त्री ने होली के त्योहार के दौरान मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए सघन अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मिलावटी दुग्ध पदार्थ, घी, खोया आदि बेचने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जानी चाहिए। उन्होंने मिलावटी खाद्य पदार्थों की सूचना देने के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन मुख्यालय पर कन्ट्रोल रूम स्थापित करने की हिदायत दी। उन्होंने कन्ट्रोल रूम में प्राप्त शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही किये जाने के निर्देश भी दिये। मुख्यमन्त्री ने यह निर्देश आज उस समय दिये, जब प्रदेश के सभी विभागों के प्रमुख सचिवों, सचिवों व मण्डलायुक्तों की समीक्षा बैठक के निष्कषोZं से कैबिनेट सचिव श्री शंशाक शेखर सिंह, मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता तथा अपर कैबिनेट सचिव श्री विजय शंकर पाण्डेय एवं श्री नेत राम ने उन्हें अवगत कराया।

सुश्री मायावती ने कहा कि विकास कार्यों को समय से पूरा किया जाना चाहिए, इसमें किसी तरह की बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी और विकास कार्य जमीन पर दिखना चाहिए। उन्होंने बकायों की वसूली के लिए अभियान चलाने के भी निर्देश दिये तथा मान्यवर श्री कांसीराम जी शहरी आवास योजना के तहत निर्मित आवासों के आवंटन के लिए पात्रों का चयन तथा इस साल बनने वाले आवासों के लिए भूमि की व्यवस्था सम्बन्धी सभी प्रक्रियाएं पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत नये बनने वाले आवासों का निर्माण अप्रैल से शुरू हो जाना चाहिए।

मुख्यमन्त्री ने तहसील दिवस में प्राप्त जनसमस्याओं का निस्तारण गुणवत्तापरक ढंग से करने तथा थाना दिवस के दिन सभी विभागों के अधिकारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व विभाग के अधीन लिम्बत वादों पर असन्तोष व्यक्त करते हुए राजस्व वादों का निस्तारण अधिकतम एक वर्ष में सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने चकबन्दी में लिम्बत मुकदमों को अभियान चलाकर निस्तारित करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में चकबन्दी की प्रक्रिया चल रही है, उनका मार्च के प्रथम सप्ताह तक परीक्षण कर लिया जाये तथा धारा-52 के प्रकाशन आदि से सम्बन्धित विवादों का समग्रता से परीक्षण कर निस्तारण सुनिश्चित किया जाए, ताकि लोगों को भागदौड़ न करना पड़े।

सुश्री मायावती ने प्रदेश के तराई क्षेत्रों में अनुसूचित जाति/जनजाति तथा गरीबों को दिये गये पट्टों पर कब्जा दिलाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने नरेगा योजना के तहत उपलब्ध धनराशि का उपयोग 31 मार्च तक करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पाइप से पेयजल की आपूर्ति सम्बन्धी योजनाओं को पूरा करने के निर्देश दिये तथा राष्ट्रीय ग्रामीण स्वस्थ्य बीमा योजना के तहत कार्ड बनाने का कार्य तेजी से पूरा करने के लिए कहा है ताकि गरीब लोगों को इलाज की सुविधा आसानी से उपलब्ध हो सके। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रत्येक गांव में स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 24 घण्टें पैथालॉजी जांच एवं विभिन्न गम्भीर बीमारियों में आपरेशन आदि की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सर्जन एवं अन्य पैरामेडिकल स्टाफ की उपस्थिति अनिर्वाय रूप से बनाये रखने के निर्देश दिये।

मुख्यमन्त्री ने सरकारी विभागों के ठेकों में अनुसूचित जाति/जनजाति के आरक्षण को प्रभावी ढंग से क्रियािन्वत करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने विद्युत बकायों की वसूली की गति तेज करने के साथ ही बड़े बकायेदारों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत की आपूर्ति में सुधार लाने के लिए 150 विद्युत केन्द्रों तथा उपकेन्द्रों के निर्माण/उच्चीकरण के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा पानी उपलब्ध कराने के लिए नलकूपों का ऊर्जीकरण तथा प्राथमिक स्कूलों का विद्युतीकरण कार्य प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सरकार ने आगामी दो वषोZं में किसानों की आय दुगनी करने का निर्णय लिया है, इसको दृष्टिगत रखते हुए किसानों को पर्याप्त मात्रा में उर्वरकों की आपूर्ति के लिए आवश्यक प्रबन्ध तथा निजी खाद विक्रेताओं पर नज़र रखने एवं अगले साल के लिए डी0ए0पी0 आदि का पूर्व भण्डारण, रैक आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

सुश्री मायावती ने वनाधिकार अधिनियम का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन जनपदों में पट्टा वितरण का कार्य नहीं हुआ है, वहां पट्टा वितरण कार्य में तेजी लायी जाये तथा किसी भी वैध पट्टा धारक का पट्टा निरस्त न किया जाए। उन्होंने वृक्षारोपण के लिए भूमि की पर्याप्त व्यवस्था के लिए लैण्ड बैंक बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में स्थिति असेवित मलिन बस्तियों में स्कूल खोलने के लिए भूमि की व्यवस्था तथा सावित्री बाई फुले बालिका शिक्षा मद्द योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश देते हुए कहा कि इसमें किसी स्तर पर शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने हाईस्कूल तथा इण्टर की बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन बनाने तथा शान्तिपूर्वक संचालित करने के लिए इसकी जिम्मेदारी जिलाधिकारियों एवं मण्डलायुक्तों को सौंपी।

मुख्यमन्त्री ने गर्मी के मौसम को देखते हुए पेयजल की समस्या के समाधान के लिए अभी से आवश्यक प्रबन्ध करने के निर्देश देते हुए कहा कि पेयजल आपूर्ति के लिए संचालित योजनाओं को शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने खराब हैण्डपम्पों, टयूब वेल आदि की मरम्मत एवं रिबोरिंग का कार्य प्राथमिकता पर पूरा किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने महोबा शहर में पेयजल की समस्या दूर करने के लिए संचालित योजनाओं को आगामी गर्मी के मौसम से पहले पूरा करने की हिदायत दी, ताकि लोगों को पेयजल की समस्या का सामना न करना पड़े। सर्वजन हिताय शहरी गरीब मकान (स्लम एरिया) मालिकाना हक योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए तथा पात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाए। उन्होंने वाणिज्य कर विभाग द्वारा संचालित ईट-भट्टा समाधान योजना को लागू करने के लिए मण्डलायुक्तों को सहयोग देने के निर्देश दिये। उन्होंने समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अधीन संचालित छात्रवृत्ति, शुल्क प्रतिपूर्ति आदि योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ देने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रदेश के तराई क्षेत्रों में रहने वाले अल्पसंख्यकों के शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए संचालित योजनाओं को प्रभावी ढंग से क्रियािन्वत करने की हिदायत दी।
सुश्री मायावती ने समय-समय पर उनके (मुख्यमन्त्री) द्वारा की गई घोषणाओं का प्रभावी क्रियान्वयन तथा शिलान्यास कार्यों को शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

“अच्छे प्रशासन के लिए गुणवत्ता बढ़ाने´´ पर पांचवी राश्ट्रीय गुणवत्ता विशेश सभा का आयोजन

Posted on 19 February 2010 by admin

“अच्छे प्रशासन के लिए गुणवत्ता बढ़ाने´´ पर पांचवी राश्ट्रीय गुणवत्ता विशेश सभा का आयोजन ली मेरिडियन, नयी दिल्ली में किया गया।
मूल धारणा का सम्बोधन कैज़न अन्तर्राश्ट्रीय संस्थान, जापान के चेयरमेन प्रोफेसर मसाकी लमाई ने दिया।

“प्रभावी प्रशासन-न्याय और नीति निर्धारण“ पर विशय सत्र का सम्बोधन माननीय कानून और न्याय मन्त्री डॉ. एम. वीराप्पा मोइली ने दिया।
लखनऊ। 19 फरवरी 2010:- आज भारत की चोटी की गुणवत्ता त्वरक निकाय, भारतीय गुणवत्ता परिशद, (फब्प्द्ध, के द्वारा आयोजित पांचवी राश्ट्रीय गुणवत्ता विशेश सभा का औपचारिक उद्घाटन किया गया। यह निकाय औद्योगिक नीति और पदोन्नति विभाग के तहत काम करता है। इस वशZ की सभा का विशय है “अच्छे प्रशासन के लिए गुणवत्ता बढ़ाना“। इस वशZ प्रशासन से सम्बन्धित मुद्दे महत्वपूर्ण रहे हैं, इसलिए परिशद ने “अच्छे प्रशासन के लिए गुणवत्ता बढ़ाने“ को पांचवी राश्ट्रीय गुणवत्ता विशेश सभा के विशय के रूप में चुना है।

इस दो दिन की सभा का उद्देश्य है उन आने वाले मुद्दों, चुनौतियों पर नये विचार प्रस्तुत करने के लिए एक मंच उपलब्ध कराना, जो एक औसत भारतीय के जीवन की गुणवत्ता में परिवर्तन करने का प्रयास करेंगें। इस सभा का विशय “अच्छे प्रशासन के लिए गुणवत्ता को बढ़ाना“ राश्ट्र को श्रेश्ठता के मार्ग पर आगे बढ़ाने में मदद करेगा। इसी विशय के इर्द गिर्द सभा में प्रशासन से सम्बन्धित कई गुणवत्ता मुद्दों पर चर्चा की जायेगी।

इस सभा में अच्छे प्रशासन के लिए गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए कई सेवाओं, कार्यक्रमों और प्रक्रियाओं का प्रदशZन किया जायेगा। यह सभा भिन्न क्षेत्रों में कुछ सर्वोत्तम प्रक्रियाऐं प्रस्तुत करने के लिए एक मंच का काम करेगी। इन प्रक्रियाओं पर सक्रिय चर्चा की जायेगी और इन्हें अपनाने के लिए कदम उठाये जायेंगें। इस सभा का सम्बोधन अन्तर्राश्ट्रीय गुणवत्ता विशेशज्ञों जैसे डॉ. जे जे इरानी, निदेशक टाटा सन्स, कानून के क्षेत्र के मुख्य व्यक्तियों जैसे प्रोफेसर माधव मेनन, जस्टिस जे एस वर्मा और अन्य सीनियर सरकारी अधिकारियों के द्वारा किया जायेगा।

‘ाुरूआत और समाप्ति सत्र के अलावा पांचवी राश्ट्रीय गुणवत्ता विशेश सभा में नौ सत्र होंगें और इसमें 1000 प्रतिभागी भाग लेंगें। इस सभा में केन्द्रीय और राज्य सरकारी एजेिन्सयों से कई पेशेवर और नेता, उच्च गुणवत्ता पेशेवर, अग्रणी निजी उद्यम, शिक्षाविद्, नियामक और प्रशासक हिस्सा लेंगें, और गुणवत्ता प्रशासन के भिन्न पहलुओं पर अपने विचारों और ज्ञान को प्रस्तुत करेंगेंं।

इस सभा में निजी क्षेत्र, निर्माण क्षेत्र, सेवा क्षेत्र श्रेणी और छोटी और मध्यम यूनिट श्रेणी के लिए गुणवत्ता के अर्थशास्त्र के लिए प्रसिद्ध डी एल ‘ााह राश्ट्रीय पुरस्कारों घोशणा की जायेगी। इस सभाओं में स्कूलों और अस्पतालों को भी प्रशंस्ति पत्र दिये जायेंगें।

विशय सत्र का सम्बोधन माननीय कानून और न्याय केन्द्रीय मन्त्री, डॉ. एम वीरप्पा मोइली के द्वारा किया जायेगा, इसका विशय होगा “प्रभावी प्रशासन-न्याय और नीति निर्धारण“।

इस सभा के विशय को ध्यान में रखते हुए भारतीय गुणवत्ता परिशद, के सचिव जनरल श्री गिरधन जे ज्ञानी ने कहा, “हम सब जानते हैं कि प्रभावी नियामक गुणवत्ता का अच्छे प्रशासन के साथ सकारात्मक सम्बन्ध है। भारतीय गुणवत्ता परिशद सरकार, इसके संस्थानों और इसके निकायों के साथ काम करती रही है, इसने कई प्रकार के संगठनों की प्रतिस्पर्धा के मूल्यांकन के लिए मूल आधार उपलब्ध कराया है, ये संगठन नागरिकों को सेवायें उपलब्ध कराने के लिए उत्तरदायी हैं। यह सभा इनमें से कुछ पहलुओं का प्रदशZन करने जा रही है। हमने कई मुख्य निर्माण क्षेत्रों में वैिश्वक स्तर प्राप्त किया है। इस अनुभव को अन्य क्षेत्रों में ले जाने की आवश्यकता है। फब्प् ने इस भूमिका को तीन मुख्य क्षेत्रों में निभाया है, सरकार (सार्वजनिक सेवायेन्द्ध, स्वास्थ्य और शिक्षा। फब्प् एक पेशेवर सदस्यता योजना भी ‘ाुरू करने जा रही है, जो राश्ट्र स्तरीय गुणवत्ता को एक वास्तविकता बनाने में मदद करेगी, यह है “ राश्ट्र के लिए गुणवत्ता“।

दूसरे दिन गुणवत्ता प्रशासन पर तकनीकी सत्र, प्लेनेरी सत्र प् का आयोजन किया जायेगा, जिसमें सहभागिता के द्वारा सशक्तीकरण जैसे मुद्दों पर ध्यान केिन्द्रत किया जायेगा-प्रोफेसर मसाकी लमाई के द्वारा प्लेनेरी सत्र प्प् का सम्बोधन किया जायेगा, जिसमें डॉ. रॉय स्विफट के द्वारा वैिश्वक कार्यकर्ता प्रमाणपत्र योजना के परिप्रेक्ष्य में बात की जायेगी। साथ ही इसमें अमेरीकी राश्ट्रीय मानक संस्थान, और डॉं. ग्रेग वीलर, अन्तर राश्ट्रीय गुणवत्ता विशेशज्ञ भी हिस्सा लेंगें।

अन्तिम सम्बोधन श्री गुरचरण दास देंगें, जो “अच्छे प्रशासन के विचार: गुणवत्ता परिप्रेक्ष्य“ विशय पर प्रभावी लेखक और नेता रहे हैं।

आज भारत की गुणवत्ता परिशद सभी व्यक्तिगत संस्थानों को उत्तम केन्द्रों में परिवर्तित करने का प्रयास कर रही है। ये संस्थान हैं निर्माण उद्योग, अस्पताल, शिक्षा संस्थान या को निजी सेवा संस्थान। भारतीय गुणवत्ता परिशद अपने तरीके से राज्य और केन्द्रीय दोनों स्तरों पर भिन्न मन्त्रालयों / विभागों / नियन्त्रक निकायों को प्रेरित कर रही है कि वे जरूरत के अनुसार सुनििश्चत मूल्यांकन सरंचनाओं का उपयोग करें। इस पहल का उद्देश्य है सरकारी / नियामक इकाईयों को इस बात के योग्य बनाना कि वे पारदर्शिता, लक्ष्य निर्धारण और प्रतिस्पर्धा के आधार पर सार्वजनिक सेवायें उपलब्ध करा सकें, जिससे नागरिकों को गुणवत्ता सेवाओं / प्रशासन  का विश्वास दिलाया जा सके।

भारत के गुणवत्ता परिशद के बारे में:
भारतीय गुणवत्ता परिशद (फब्प्द्ध एक स्वायत्त गैर-लाभ संगठन है जिसे भारत सरकार और भारतीय उद्योग के द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किया गया है। इसका प्रतिनिधित्व तीन प्रमुख उद्योग संगठनों के द्वारा किया जाता है, भारतीय वाणिज्य और उद्योग के सम्बन्धित कक्ष (।ैैव्ब्भ्।डद्ध, भारतीय उद्योग संघ (ब्प्प्द्ध और वाणिज्य और उद्योग के भारतीय कक्षीय संघ (थ्प्ब्ब्प्द्ध। गुणवत्ता और फब्प् से सम्बन्धित सभी मामलों के लिए औद्योगिक नीति और पदोन्नति विभाग, वाणिज्य और उद्योग मन्त्रालय मुख्य विभाग है।

फब्प् का प्रशासन 38 सदस्यों की एक परिशद के द्वारा किया जाता है, जिसमें सरकार, उद्योग और उपभोक्ताओं का समान प्रतिनिधित्व है। फब्प् के चेयरमेन की नियुक्ति प्रधानमन्त्री के कार्यालय के द्वारा की जाती है।

परिशद के वर्तमान केन्द्रीय क्षेत्र हैं:
उद्योग
शिक्षा
सार्वजनिक सेवायें
स्वास्थ्य रक्षा

दृिश्टकोण
विश्व के अग्रणी राश्ट्रीय ‘ाीशZ गुणवत्ता त्वरकों में स्थान बनाना, त्वरक और निगरानी संगठन बनना, कुल गुणवत्ता के लिए वातावरण, प्रणाली, और कुशलता में निरन्तर सुधार करना।

उद्देश्य
व्यक्तिगत, संगठनात्मक, सामुदायिक और सामाजिक स्तर पर जीवन, कार्य, वातावरण, उत्पाद और सेवाओं के सभी क्षेत्रों में, कुल गुणवत्ता और भरोसे को प्राप्त करने और बनाये रखने के लिए भारत की मदद करना।

उद्देश्य
देश में एक त्वरक सरंचना की स्थापना और रखरखाव
गुणवत्ता और सम्बन्धित मानकों पर सही और उपयुक्त जानकारी उपलब्ध कराना
भारत में गुणवत्ता आन्दोलन को फैलाना
अन्तर्राश्ट्रीय मंच में भारत की रूचि का प्रतिनिधित्व करना
भारतीय उत्पादों और सेवाओं की ब्राण्ड इिक्वटी स्थापित करने में मदद करना
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सरकार भ्रष्टाचार, घपलों और घोटालों का नित्य नया रिकार्ड बना रही है

Posted on 19 February 2010 by admin

उत्तर प्रदेश में सुश्री मायावती के नेतृत्व में चल रही सरकार भ्रष्टाचार, घपलों और घोटालों का नित्य नया रिकार्ड बना रही है। केन्द्र सरकार द्वारा केन्द्रीय जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए जो भी धन दिया जा रहा है वह या तो भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रहा है अथवा खर्च ही नहीं हो पा रहा है। मनरेगा, विधवा/वृद्धावस्था/विकलांग पेंशन, जननी सुरक्षा योजना, बीपीएल/अन्त्योदय कार्ड/पर्यावरण संरक्षण/ राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना, इन्दिरा आवास इत्यादि योजनाओं में प्रदेश सरकार द्वारा संरक्षित भ्रष्टाचार से आम आदमी परेशान है और उसे इन योजनाओं का वास्तविक लाभ नहीं मिल पा रहा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी के निर्देश पर नरेगा टास्क फोर्स के लखनऊ मण्डल के प्रभारी श्री अवध बिहारी लाल के नेतृत्व में एक टीम जिसमें श्री जितेन्द्र प्रसाद, श्री गोविन्दानन्द एवं श्री महेन्द्र प्रताप शामिल हैं, ने लखीमपुर-खीरी जिले के 19 ग्रामसभाओं के लगभग 150गांवों एवं मजरों में केन्द्रीय योजनाओं के विकास कार्यों का भौतिक सत्यापन किया। भौतिक सत्यापन के दौरान भ्रष्टाचार, घपले एवं घोटालों के कई प्रकरण सामने आये। जिन विकासखण्डों और गावों में भौतिक सत्यापन किया गया, वह इस प्रकार है।

1.    विकासखण्ड बेहजम की ग्रामसभा नीमगावं व उसके मजरे एवं ग्रामसभा अटवा व उसके मजरे। ग्रामसभा भूपतिपुर व उसके मजरे। ग्राम मिर्जापुर सुनौरा व उसके मजरे। ग्रामसभा लोहरी व उसके मजरे।
2.    विकास खण्ड मितौली की ग्रामसभा अमेठी व उसके मजरे।
3.    विकासखण्ड कुम्भी की ग्रामसभा सिकन्दराबाद व उसके मजरे।
4.    विकासखण्ड विजुआ की ग्रामसभा सहसपुर व उसके मजरे।
5.    विकासखण्ड नकहा की ग्रामसभा अशोकापुर व उसके मजरे। ग्रामसभा जगसड़ व उसके मजरे।
6.    विकासखण्ड लखीमपुर की ग्रामसभा रामापुर व उसके सभी मजरे। ग्रामसभा मीरपुर व उसके मजरे।
7.    विकासखण्ड रपिया बेहड़ की ग्रामसभा अभयपुर व उसके मजरे।
8.    विकासखण्ड धैरहरा की ग्रामसभा खरवहिया व उसके मजरे।
9.    विकासखण्ड ईसानगर की ग्रामसभा विरसिंहपुर व उसके मजरे। ग्रामसभा मणेशपुर व उसके सभी मजरे। ग्रामसभा सरैयाकला व उसके मजरे। ग्राम सभा ईसानगर व उसके मजरे।
10.    विकासखण्ड फूलबेहड़ का इिन्दरा नेशनल मनोरंजन पार्क व मझारा फार्म।

खण्ड विकास अधिकारी/पंचायत सचिव/ग्रामसभा प्रधानों द्वारा कराये जा चुके 2005 से 2009 तक सम्पूर्ण विकास कार्यों का शोसल आडिट द्वारा भौतिक सत्यापन करने के साथ बीडीओग्राफी द्वारा 19सीडी तैयार की गई तथा गरीब जनता द्वारा नोटरी किये गये सैंकड़ों शपथ पत्र एवं नरेगा जाबकार्ड, बैंक खाता, पासबुकें भी उपलब्ध की गईं। 19घंटे की सीडी हमारे पास उपलब्ध है जिनके मुख्य अंशों की 27मिनट की बनवाकर उपलब्ध कराई जा रही है। इस 27मिनट की सीडी में निम्नलिखित प्रकरण शामिल हैं, जिनमें घोटाले, घपले एवं भारी अनियमितताएं उजागर होती हैं।

1.    एस.ओ. थाना ईसानगर का बीपीएल कार्ड/खाद्यान्न घोटाला पर बयान।
2.    ब्लाक ईसानगर के ग्रामसभा विरसिंहपुर में खाद्यान्न रजिस्टर व खाद्यान्न घोटाले पर कल्लू का बयान।
3.    ईसानगर ग्रामसभा में खाद्यान्न घोटाले पर उल्ला उसमानी पुत्र रसूल अहमद का बयान।
4.    ईसानगर के पंचायत सचिव श्री चिरौजी लाल का खाद्यान्न घोटाल पर बयान।
5.    ग्रामसभा खरवहिया ब्लाक धौरहरा व ब्लाक बिजुआ के रसूलपनाह में मो0 इस्माइल एवं गरीब जनता की खाद्यान्न घोटाला पर बयान।
6.    ग्राम विरसिंहपुर ब्लाक ईसानगर में इिन्दरा आवास घोटाले पर कल्लू व शकीला बेवा, फिदा हुसैन का बयान।
7.    ग्रामसभा जगसड़ में इिन्दरा आवास घोटाले में रामकली प्रधानपति राम सिंह द्वारा ग्रामीण गरीब जनता से प्रत्येक से 8000रूपये रिश्वत लेने का बयान। सूरज प्रसाद पुत्र शम्भू चमार एवं अन्य ग्रामीण सैंकड़ों दलितों द्वारा।
8.    ग्राम जगसड़ में किसोरी लाल व पूर्व प्रधान तथा सैंकड़ों जनता द्वारा प्रत्येक से 8हजार रूपये वसूल करके जिलाधिकारी तक पहुंचाने का बयान।
9.    प्राथमिक विद्यालय शिवपुर ब्लाक ईसानगर में मिड डे मील, शौचालयों में ताला लगाने व वजीफा घोटाला तथा फीस वसूली पर छात्राओं का बयान।
10.    इिन्दरा राष्ट्रीय उद्यान/मनोरंजन पार्क घोटाला/वृक्षारोपण घोटाले पर अनूप गुप्ता कर्मचारी का आर.सी.झा, डीएफओ की सांठगांठ का बयान।
11.    ब्लाक फूलबेहड़ मझारा फार्म में खम्भारखेड़ा शुगर फैक्ट्री के जहरीले पानी से मछली एवं मवेशी व भैंसे मरने से लाखों रूपयों के हुए सरकारी नुकसान पर निदेशक का बयान।
12.    नरेगा घोटाले पर वीरसिंहपुर में कल्लू तथा जनता द्वारा व शिवपुर ब्लाक ईसानगर में पंचायत सचिव श्री चिरौजी लाल व सैंकड़ों ग्रामीण जनता का बयान। भूपतिपुर में सुभाष अवस्थी का बयान।
13.    जगसद ग्रामसभा किसोरीलाल व ग्रामीणों द्वारा बयान नरेगा घोटाले पर।
14ण्    ग्रामसभा रामापुर में बांकेलाल पुत्र सुन्दरलाल पासी व ग्रामीणों द्वारा कौशल किशान व हनीनफल प्रधान के विरूद्ध नरेगा घोटाला पर बयान।
15.    मीरपुर ग्रामसभा खनन घोटाले पर उत्तम राम प्रधान व प्रेम का बयान।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सहारा इण्डिया परिवार ने हॉकी इण्डिया के नेतृत्व की जिम्मेदारी से इन्कार किया

Posted on 19 February 2010 by admin

नई दिल्ली, 19 ¬फरवरी 2010: श्री सुब्रत रॉय सहारा, मैनेजिंग वर्कर एवं चेयरमैन, सहारा इण्डिया परिवार ने वृहस्पतिवार को हॉकी इण्डिया (एचआई) के नेतृत्व की जिम्मेदारी स्वीकारने से इन्कार कर दिया।

सहारा इण्डिया द्वारा राष्ट्रीय हॉकी टीम को और साउथ एशियन गेम्स में रजत पदक की विजेता रही टीम के सम्मान में आयोजित समारोह में श्री सुरेश कलमाडी, इण्डियन ओलिम्पक एसोसियेशन (आईओए), के प्रेसिडेंट द्वारा मीडिया के सामने श्री रॉय को हॉकी इण्डिया (एचआई) के प्रेसिडेंट रूप में दायित्व निभाने का आग्रह किया।

“मैं उन्हें (श्री रॉय को) हॉकी इण्डिया (एचआई) का प्रेसिडेंट बनने के लिए कोशिश कर रहा हूं। माननीय हमें आपकी जरूरत है, आप आगे आएं और टीम का नेतृत्व करें´´ श्री कलमाडी ने आग्रह करते हुए साथ ही यह भी कहा, `यह सभी लोगों के ऊपर निर्भर है कि वो इन्हें यह जिम्मेदारी निभाने के लिए राजी करेंं।´´

अपनी प्रतिक्रिया में श्री रॉय ने अत्यन्त नम्रतापूर्वक प्रस्ताव ठुकराते हुए कहा, “मैं दिन में 18 घंटे काम करता हूं, साल के 365 दिन। अत: मैं पद के प्रति न्याय नहीं कर पाऊंगा। जबकि, मैं अपनी व्यक्तिगत सामथ्र्य के अनुसार हॉकी खेल के लिए लगातार काम करता रहूंगा।´´

pic-18

New Delhi, February 19, 2010: Mr. Subrata Roy Sahara, Managing Worker & Chairman, Sahara India Pariwar, on Thursday refused to accept the responsibility of leading Hockey India (HI).

At a function organised on Thursday evening by Sahara India in honour of the National hockey team and the silver medal winning side in the South Asian Games, Mr. Suresh Kalmadi, President of the Indian Olympic Association (IOA), in front of media, requested Mr. Roy to take over as the president of HI.

“I am trying to persuade him (Mr. Roy) to be the president of HI. We need you sir, you come forward and lead the team,” Mr. Kalmadi requested, adding “it is up to everybody to convince him to take up the responsibility.”

In his response, Mr. Roy politely turned down the offer. “I work for 18 hours in a day, 365 days a year. So I may not be able to do justice to the post. However, I would continue to work for the game in my personal capacity.”

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

 

Comments (0)

एचडीएफसी बैंक- बेस्ट प्राइवेट बैंकिंग सर्विसेज ओवर ऑल का दर्जा

Posted on 19 February 2010 by admin

एचडीएफसी बैंक, भारत के अग्रणी बैंकों में से एक को, यूरोमनी के वाषिZक “ग्लोबल प्राइवेट बैंकिंग एण्ड वेल्थ मैनेजमेंट पोल- 2010 में `बेस्ट प्राइवेट बैंकिंग सर्विसेज ओवर ऑल“ का दर्जा दिया गया। किये गये सर्वेक्षण में एचडीएफसी बैंक का चयन लगातार दूसरे वर्ष में `बेस्ट लोकल बैंक इन इण्डिया` के रुप में भी किया गया। यूरोमनी के अनुसार, `बेस्ट प्राइवेट बैंकिंग सर्विसेज` के लिये एचडीएफसी बैंक का चयन यह दर्शाता है कि बैंक विभिन्न प्रकार की अस्तियों से सम्बंधित सलाह एवं पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवा क्षेत्र में अग्रणी है। प्रदान की गई श्रेणी का आधार गुणवत्ता एवं परिणाम के आधार पर प्रदान की गई सेवायें एवं बैंकों के द्वारा उपलब्ध कराये गये आंकड़े हैंं। इस सर्वेक्षण में प्रतिद्विन्दयों के मतों एवं प्रतिद्वन्दी के विषय में धारणा को भी महत्व प्रदान किया गया है। इस उपलब्धि पर अपने विचार व्यक्त करते हुये श्री अभय आईमा, ग्रुप हेड, इिक्वटिज, प्राइवेट बैंकिंग, थर्डपार्टी प्रोडक्टस, एनआरआई एवं इंटरनेशनल कंज्यूमर बिजनेस ने कहा कि, “इस प्रकार का अवार्ड प्राप्त होना हमारे लिये गौरव का विषय है। एचडीएफसी बैंक में हम सभी, बाजार में मौजूदा चुनौतियों को भली भान्ति समझते हैं और हमारा दृढ़ विश्वास है कि बाजार की बढ़ती हुई आवश्यकताओं एव ंअपेक्षाओं को पूरा करने के लिये हमारी नितियां सही हैं और हम अपने ग्राहकों से साझेदारी कर पारस्परिक विकास कर सकते हैं। भारत में प्राइवेट बैंकिंग समग्र विकास की दिशा में अग्रसर है और हमें टायर 2 एवं टायर 3 जैसे शहरों में भी विकास के लक्षण परिलक्षित हो रहे हैं।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बैक ऑफ बड़ौदा सार्वजनिक क्षेत्र का एक अंग्रणी बैंक

Posted on 19 February 2010 by admin

बैक ऑफ बड़ौदा सार्वजनिक क्षेत्र का एक अंग्रणी बैंक है, भारत में इसकी 1000 से अधिक और 25 से अधिक देशों में 78 से अधिक शाखाएं वर्तमान में कार्यरत है, उल्लेखनीय है कि बैंक ऑफ बड़ौदा की स्थापना सन् 1908 में बड़ौदा में सरर सयाजी राय गायकबाड़ तृतीय द्वारा की गई थी, तब से आज तक यह बैंक जनता की सेवा में निरन्तर कार्यरत ही नही है बल्कि नित नई-नई सेवाएं,प्रोडक्ट अर्पित करता रहा है, बैंक ऑफ बड़ौदा अपनी स्थापना से लेकर आजतक निरन्तर लाभ अर्जित करता रहा है। इसी श्रृंखला में बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा उत्तर प्रदेश की जनता के लिए आज से पूरे प्रदेश में एक साथ कमिशZयल टैक्स के ओनलाइन भुगतान क सुविधा को प्रमुख सचिव देश दीपक वर्मा तथा व्यापार कर आयुक्त चन्द्रभानु ने शुरू किया। इस सेवा का उद्देश्य बताते हुये वक्ताअों ने कहा कि प्रदेश के व्यापारियों और व्यापार से जुड़ी जनता को तत्काल कामिशZयल टैक्स का ऑन लाईन सुविधा मिलने से व्यापार की गति में इजाफा होगा। बैंक प्रतिनिधियों ने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा की 3000 से अधिक शाखाओं के माध्यम से आयकर एक्ससाईज सर्विस टैक्स, सेलटैक्स, वैट तथा अन्य सभी करों के भुगतान की सुविधा आन लाईन प्रदान की गई हैं बैंक के महाप्रबंधक सुभाश सी आहूजा, उपमहाप्रबंधक एन.के. जैन, मुख्यजनसम्पर्क के.एन. दूबे ने सभी का आभार व्यक्त किया।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आचार्य नरेन्द्र देव जी की पुण्यतिथि पर आयोजित सभा

Posted on 19 February 2010 by admin

a3माक्र्स से प्रभावित होते हुये भी आचार्य नरेन्द्र देव ने गॉधी जी के नेतृत्व में स्वतत्रता संग्राम में बढ़चढ कर भाग लिया था। उनकी बौद्धिक प्रखरता के सभी कायल थे। बौद्ध दशZन के वे अधिकारी विद्धान थे। उन्हें 14 भाशाओं का ज्ञान था। भारत में समाजवादी आन्दोलन के संस्थापकों में उनका नाम ‘ाीशZ पर है। वे अजात‘ात्रु थे। सत्ता से निस्पृह उनका व्यक्तित्व परमश्रद्धेय हैं।´´ ये उद्गार समाजवादी पार्टी मुख्यालय 19, विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ में आचार्य जी की पुण्यतिथि पर आयोजित सभा में समाजवादी पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व रक्षा मन्त्री श्री मुलायम सिंह यादव ने व्यक्त किए।

श्री यादव ने कहा कि आचार्य जी ने कभी सिद्धान्तों से समझौता नहीं किया। कोंग्रेस से जब समाजवादियों ने अलग होकर सोशलिश्ट पार्टी बनाई तो आचार्य जी ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था, क्योंकि वे कागं्रे्रस से चुने गए थे। उन्हें ब्रिटिश राज के दिनों में उत्तर प्रदेश का प्रथम प्रधानमन्त्री बनाने का भी प्रस्ताव था, जिसे उन्होंने ठुकरा दिया था। समाजवादी आन्दोलन उनके दिशा निर्देशन में ही आगे बढ़ा। उपकुलपति के रूप में उन्होंने छात्रों, शिक्षकों का समानभाव से सम्मान प्राप्त किया था। समाजवादी पार्टी उनसे प्रेरणा लेकर ही सामाजिक परिवर्तन और व्यवस्था परिवर्तन के काम में लगी है। समाजवादी आन्दोलन को सशक्त बनाना ही उन्हें सच्ची श्रद्धान्जलि होगी। c1

पूर्व रक्षा मन्त्री ने समाजवादी आन्दोलन के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए बताया कि 21-22 अक्टूबर, 1934 को बंबई में आयोजित सम्मेलन में कांग्रेस सोशलिश्ट पार्टी की स्थापना की गई थी। इससे पूर्व 17 मई,  1934 को पटना में हुई बैठक में कांग्रेस के अन्दर ही सोशलिश्ट पार्टी की स्थापना का निर्णय लिया गया था। बैठक में आचार्य नरेन्द्र देव के अलावा सर्व श्री जयप्रकाश नारायण, यूसुफ मेहर अली, मीनू मसानी, कमला देवी चट्टोपाध्याय, डा0 राम मनोहर लोहिया, सम्पूर्णानन्द, अच्युत पटवर्धन, अशोक मेहता, रामनन्दन मिश्र, शिवनाथ बैनर्जी, फरीदुल हक अंसारी, आदि उपस्थित थे।

आचार्य जी को इस अवसर पर श्री भगवती सिंह, संासद, श्री रामनरायण साहू, सांसद, ने भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने किया। सभा में सर्वश्री राजकिशोर मिश्रा, (प्रदेश कोशाध्यक्ष), एस0आर0एस0 यादव(सचिव) , अशोक यादव जिलाध्यक्ष, सुशील दीक्षित नगर अध्यक्ष, ‘ाारदा प्रताप ‘ाुक्ला, पूर्व विधायक, सुनील यादव, प्रदेश अध्यक्ष छात्रसभा, विजय सिंह, डा0 मधु गुप्ता, अशोक देव, परमानन्द यादव, मो0 हनीफ, मो0 ‘ााहिद, हाफिज उस्मान, अनिल यादव, प्रेमप्रकाश वर्मा, नानकदीन भुर्जी, राजकुमार राजा, ताराचन्द्र यादव,  डा0 अखिलेश पटेल के अतिरिक्त श्रीमती लता बंसल, श्रीमती विद्या यादव, श्रीमती चन्द्रा रावत, श्रीमती मुन्नी पाल, आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय है।
(राजेन्द्र चौधरी)
प्रदेश प्रवक्ता
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2010
M T W T F S S
« Jan   Mar »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
-->









 Type in