Archive | February 23rd, 2010

महंगाई बढ़ाने के लिए कांग्रेस बसपा सरकार दोनो ही दोषी

Posted on 23 February 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमन्त्री द्वारा महंगाई के लिए केन्द्र को ही दोषी ठहराने की नीति की निन्दा की है और कहा है कि महंगाई बढ़ाने के लिए केन्द्र की कांग्रेस और प्रदेश की बसपा सरकार दोनो ही अभियुक्त हैं। प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवक्ता हृदयनारायण दीक्षित ने आज मंगलवार को सम्वाददाताओं से वार्ता करते हुए उन्होंने मुख्यमन्त्री मायावती के इस बयान को पूरी तरह खारिज कर दिया। कहा कि महंगाई के लिए सिर्फ केन्द्र सरकार ही जिम्मेदार है। बसपा सरकार भी महंगाई के लिए बराबर की गुनहगार हैं। बजट सत्र समाप्त होने के बाद प्रदेश सरकार ने लगभग 500 करोड़ रूपये के नए कर लगा दिए। इससे महंगाई का बोझ बढ़ेगा। रोडवेज बसों का किराया भी डेढ़ गुना से ज्यादा बढ़ाया गया। डीजल-पेट्रोल पर स्थानीय कर लगाकर उसका दाम बढ़ा दिया गया। इससे सभी उपयोगी वस्तुओं का दाम बढ़ना स्वाभाविक है। बिजली की दरें बढ़ाने की सरकार तैयारी कर रही है। इसका मतलब साफ है कि महंगाई से कराह रही जनता की बसपा सरकार को कोई चिन्ता नहीं है। बसपाई भ्रष्टाचार ने भी महंगाई बढ़ाई है।

 श्री दीक्षित ने सरकार से पूंछा कि वह किस आधार पर अपने को दोषमुक्त मान रही है। बसपा केन्द्र की सरकार का समर्थन कर रही है। जनविरोधी कार्यो में वह केन्द्र सरकार के साथ बराबर की हिस्सेदार है। बसपा ने भ्रष्टाचार को संस्थागत स्वरूप दे दिया है। कांग्रेस इस मसले पर मौन है। श्री दीक्षित ने कहा कि भाजपा जनविरोधी कार्यो के खिलाफ जनआन्दोलन जारी रखेगी। 25 फरवरी के विशाल प्रदर्शन की तैयारियां पूरी हैं। उस दिन दोनों सरकारों के काले कारनामों की पोल खोली जायेगी।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सन्त गाडगे महाराज की 134वीं जयन्ती

Posted on 23 February 2010 by admin

उ0प्र0 रजक सुधार समिति के तत्वाधान में रजक समाज के कुलगुरू सन्त गाडगे महाराज की 134वीं जयन्ती के अवसर पर डा0 भीमराव अम्बेडकर मूर्ति स्थल हजरतगंज से सन्त गाडगे मूर्ति स्थल मां मरी माता मिन्दर पक्का पुल तक गजानन की भाजपा विधायक मध्य क्षेत्र सुरेश श्रीवास्तव द्वारा पूजन कर शोभायात्रा का शुभारम्भ किया। शोभा यात्रा में हाथी, घोड़े, ऊंट भगवान की झाकियां व बग्गी पर सन्त गाडगे की झांकी बैण्ड बाजे भी थे। विधायक सुरेश श्रीवास्तव का समिति के महामन्त्री रामऔतार कन्नौजिया एवं पार्षद गणेश कन्नौजिया द्वारा माल्यापर्ण कर स्वागत किया गया।

 इस अवसर पर विधायक सुरेश श्रीवास्तव ने सन्त गाडगे के जीवन पर प्रकाश  डालते हुये कहा कि बुराईयों से दूर रहना और समाज को मांस मदिरा के सेवन से दूर रखना यही बाबा का सपना था। शोभायात्रा का कारगिल पार्क के सामने रामऔतार चौधरी, मो0 मतीन द्वारा स्वागत किया जलपान कराया। डालीगंज पुत्र पर श्री नरेन्द्र सोनकर व मुन्ना सोनकर, जावेद, राजू बड़के, शकील ने स्वागत व जलपान कराया। मेडिकल चौराहे पर श्री मुरारी लाल, महाबीर आदि ने स्वागत का जलपान कराया। चौक चौराहे पर श्री विजय कन्नौजिया उर्फ गुड्डू प्रदीप चौधरी ने शोभायात्रा का स्वागत किया। सन्त गाडगे शोभायात्रा में श्रीमती रानी कन्नौजिया दिशा निर्देश में विद्यालय की शिक्षिकाएं बच्चे हाथों में झण्डे लिये चल रहे थे, मीरा सिंह, पूनम कन्नौजिया, रामप्यारी, रेनू रजन, शबनम, शिवराम गुप्ता, राकेश कन्नौजिया,।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विवेक कुमार सिंह ने बुन्देलखण्ड को विशेष सहूलियत देने को कहा

Posted on 23 February 2010 by admin

विवेक कुमार सिंह- विधायक बान्दा महामन्त्री चेयरमैन मीडिया विभाग उ.प्र. कांग्रेस कमेटी ने मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती को पत्र लिखकर कहा है कि अतिपिछड़े इलाके बुदेलखण्ड के साथ आपकी हठपूर्ण नीति ने इसे और बदतर हालात की ओर ले जाने के लिए विवश कर दिया है। यह इलाका कालाहांड़ी से भी बुरी हालात में जा रहा है। आपको मालूम ही होगा कि श्री राहुल गांधी जी के नेतृत्व में हम सब लोगों ने प्रधानमन्त्री डा0 मनमोहन सिंह जी से भेंट की थी और हम लोगों ने बुन्देलखण्ड को विशेष सहूलियत देने को कहा था। जिस पर प्रधानमन्त्री जी ने 4,000 मेगावाट क्षमता का बिजलीघर बुन्देलखण्ड में लगाने का आश्वासन दिया था। यह स्वीकृत हुआ और झांसी में प्रस्तावित हुआ। किन्तु आपने वहां भूमि नहीं दी। उसके बाद चित्रकूट मण्डल के चित्रकूट में यह योजना हस्तान्तरित की गई। वहां भी आपने हठपूर्वक यह योजना पूरी नहीं होने देने का मन बनाया। यह परियोजना 20,000करोड़ रूपये की लागत से एन.टी.पी.सी. द्वारा लगाई जानी थी। सम्भवत: आपको यह भी मालूम होगा कि एन.टी.पी.सी. भारत सरकार की बिजली क्षेत्र की सबसे बड़ी इकाई है। जो पूरे राष्ट्र में बिजली का उत्पादन करके तमाम राज्यों को बिजली की आपूर्ति करती है, इससे यह मांग करना कि बिजली घर से उत्पादित 100: बिजली केवल यू.पी.को दिया जाय, कहां तक तर्कसंगत है, जबकि एन.टी.पी.सी 75: बिजली उ0प्र0 को देने को राजी था, किन्तु आपके हठ के कारण यह बिजलीघर उ0प्र0 की जगह म0प्र0 जा रहा है। अगर आपकी तरह से अन्य राज्य एन.टी.पी.सी. से मांग करने लगें कि हमारे राज्य की बिजली अन्य कहीं भी नहीं दी जायेगी तो उ0प्र0 में अब बिजली कहां से आयेगी, यह व्यवहारिक नहीं है, जबरन अपनी हठवादिता को त्याग दें। कितनी बड़ी क्षति आपके कारण उ0प्र0 के बुन्देलखण्ड क्षेत्र की हो रही है इसका आपको अनुमान शायद हो। अगर यह बिजलीघर लग जाता तो बुन्देलखण्ड में जहां किसान मालामाल हो जाता, वहीं यहां औद्योगिक क्रान्ति आ जाती। किन्तु आपके अहंकार व हठधर्मिता के कारण यह क्षेत्र और बदहाली की ओर आयेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सन्त गाडगे की जयन्ती मनाई गई

Posted on 23 February 2010 by admin

c3समाजवादी पार्टी अनुसूचित जाति-जनजाति प्रकोष्ट के तत्वावधान में सन्त गाडगे की जयन्ती मनाई गई। सन्त के चित्र पर माल्यार्पण कर अपने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि उन्होंने समाज में व्याप्त कुरीतियों एवं अंधविश्वासों के विरोध के साथ शिक्षा और संगठन पर विशेष बल दिया था। उन्होंने समाज सेवा का सराहनीय उदाहरण पेश किया। समाजवादी पार्टी उनके रास्ते पर चलने में विश्वास करती है और श्री मुलायम सिंह यादव ने अपनी सरकार में सन्त गाडगे पार्क बनाने का निर्णय लेनेे के साथ अन्य कल्याणकारी योजनाएं प्रारम्भ की थीं। इस अवसर पर समाजवादी पार्टी को ताकत देकर अनैतिक बसपा सरकार को हटाने का संकल्प लिया गया।  जयन्ती समारोह को संबोधित करते हुये मुख्य अतिथि श्री अहमद हसन, नेता प्रतिपक्ष विधान परिषद ने कहा कि सन्त गाडगे ने धार्मिक आडंबरों, अस्पृश्यता, दहेज प्रथा, अशिक्षा, मद्यपान आदि कुरीतियों से समाज को छुटकारा दिलाया। उन्हेांनेे समाज को शिक्षित व संगठित बनाने का प्रशंसनीय कार्य किया। उन्होंने  सामाजिक परिवर्तन के लिए बहुत काम किया। आज उनके रास्ते पर चलने की आवश्यकता है। विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुये प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि सन्त गाडगे सामाजिक क्रान्ति के नायक थे।  उन्होंने सामाजिक विषमता के विरूद्ध जनजागृति पैदा की। आज हमारा देश एवं समाज संक्रमणकाल से गुजर रहा है। जिसमें चतुदिZक मूल्यों का ह्ास तथा भ्रष्टाचार का बोलबाला है। ऐसे में गाडगे बाबा की सामाजिक समतामूलक शिक्षाएं ही हमें सही रास्ता दिखा सकती है। श्री चौधरी ने कहा कि प्रदेश की बसपा सरकार के राज में धोबी/बाल्मीकि समाज का उत्पीड़न किया जा रहा है। उन पर  फर्जी मुकद्में लगाए जा रहे हैं। राजनीति में भ्रष्ट तरीकों और चुनावों में काले धन के इस्तेमाल की बढ़ती प्रवृत्तियों का निवारण सन्त के उपदेशों के अपनाने से ही हो सकता है।
सन्त गाडगे जंयती के मौके पर पूर्व विधायक श्री मोतीलाल पैलवी, श्री सुनील यादव, प्रदेश अध्यक्ष छात्रसभा, श्री शंशाक यादव, जिलाध्यक्ष खीरी, श्री राम दलित तथा श्रीमती मधुलिका यादव,एडवोकेट ने भी अपने विचार व्यक्त किए। अध्यक्षता श्रीमती आशा किशोर,पूर्व विधायक ने की। श्री चन्दन बाल्मीकि ने कार्यक्रम का संचालन किया।

समारोह के अन्त में राज्यपाल को एक मांग पत्र प्रेषित किया गया जिसमें 23 फरवरी को गाडगे जयन्ती पर सार्वजनिक अवकाश, अनुसूचित जाति एवं जन जाति के लोगों को आयकर से छूट, अनु0जाति-जनजाति को निजी क्षेत्र में भी आरक्षण, वंचित लोगों को आरक्षण का लाभ सुनिश्चित करने, इनसे सम्बंधित कल्याणकारी योजनाओं को भ्रष्टाचार से मुक्त कराने तथा दलित महिलाओं पर अत्याचार तत्काल रोके जाने की मांग की गई।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वागीश्वरी सम्मान पूर्व विधान सभा अध्यक्ष केशरीनाथ त्रिपाठी, लाल जी टण्डन को

Posted on 23 February 2010 by admin

अखिल भारतीय वागीश्वरी साहित्य परिशद द्वारा 26 वर्शो से दिया जाने वाला वागीश्वरी सम्मान पूर्व विधान सभा अध्यक्ष केशरीनाथ त्रिपाठी, लाल जी टण्डन एवं नगर प्रमुख डा0 दिनेश शर्मा की उपस्थिति में 3 मार्च 2010 को दिया जायेगा यह जानकारी संस्था के महामन्त्री विनय बाजपेयी ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

इकोफ्रेण्डली होली खेलों अभियान

Posted on 23 February 2010 by admin

रंगों के त्योहार होली पर एक दूसरे पर रंग गुलाल से सराबोर करने का मजा लेने के साथ-साथ इस प्रयोग में आने वाले केमिकल युक्त रंगों से अपनी त्वचा, आंखों स्वास्थ्य एवं पर्यावरण से होने वाले नुकसान से बचने के लिए गैर सरकारी संस्था आईरीड भारत ने इकोफ्रेण्डली होली खेलों अभियान प्रारम्भ किया है। उन्होंने बताया कि घर में गुलाल बनाने के लिए पंखुि़यों को सुखाकर पीसकर गुलाल बनाया जा सकता है। इस तरह पीलारंग बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी में आटा या मैदा में टेलकम पाउडर के साथ मिलने से पीला रंग तैयार हो जाता है। डा0 अर्चना ने बताया कि जामुनी रंग बनाने के लिए एक किलोग्राम चुकन्दर को कद्दूकस करके एक लीटर पानी में डालकर रात भर छोडऋदेने से चटक जामुनी रंग तैयार हो जाएगा। साथ ही केसरिया रंग टूशू और पलाश के फूलों को गरम पानी में उबालकर एक रात रख देने से सुबह रंग तैयार मिलेगा। हरा रंग बनाने के लिए दो लीटर पानी में दो चम्मच मेंहदी पाउडर मिलाकर घोल में गीला हरा धनिया पालक, पुदिना की पत्तियों का पाउडर बना उसे पानी में मिलाकर भी बनाया जा सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

रेल मन्त्री ममता बनर्जी से स्वच्छ पीने के पानी की व्यवस्था की मांग की

Posted on 23 February 2010 by admin

chndra_kumar_chabra-3-7-2009उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधी मण्डल के मीडिया प्रभारी चन्द्र कुमार छाबड़ा ने केिन्द्रीय रेल मन्त्री ममता बनर्जी से रेल बजट देशभर के छोटे-बड़े सभी रेलवे स्टेशन पर स्वच्छ पीने के पानी की व्यवस्था के लिए आवश्यक अनिवार्य सकारत्मक कदम तत्काल उठाने की मांग करते हुए एक पांच सूत्रिय मांग पात्र भेजा है। उन्होनें कहाकि देश में वातावरण के बदलाव के मौजूदा दौर में वशZ नौ महीनें गर्मी रहती है, जिसमें 6 महिने तो भीशण गमी्र के होते है।ऐसे में रेल यात्रियों को ट्रेन में पीने का पानी नहीं मिलता है। श्री छाबड़ा ने कहाकि रेलवे के निरंकुश टी.टी. की कार्यप्रणाली पर लगाम कसने के लिए ठोस पहल जरूर करना चाहिए, गाड़ी में टी.टी. भ्रश्टाचार का बेताज बादशह बनकर काम करता है, न किसी डर न िशकायत-जांच की परवाह टी.टी. गाड़ी मे आरक्षण के नाम पर खुली लूट दुरव्याहार तथा रेल यात्री खास और आम सभी का मायी-बाप बनकर उनका जबरजस्त आर्थिक शोशण करता है। रेल मन्त्री को इस व्यवस्था को ध्वस्त करने के लिए कदम उठाने की मांग की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्री दिग्विजय सिंह व डॉ. रीता बहुगुणा जोशी 24फरवरी को जायेगे वाराणसी

Posted on 23 February 2010 by admin

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री दिग्विजय सिंह एवं उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी कल दिनांक 24फरवरी को वाराणसी पहुंच रहे हैं, जहां वाराणसी में जिला/शहर कंाग्रेस कमेटी द्वारा जिला मुख्यालय-सिर्कट हाउस के सामने आयोजित धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम में भाग लेने के उपरान्त गोरखपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के मीडिया सचिव विजय सक्सेना ने बताया कि श्री सिंह एवं डॉ. जोशी दूसरे दिन दिनांक 25फरवरी को गोरखपुर में पूर्वान्ह उ0प्र0 में अल्पसंख्यकों के विकास पर आयोजित सेमिनार को सम्बोधित करेंगीं एवं सायं गोरखपुर जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित सदस्यता ग्रहण समारोह में भाग लेने के उपरान्त रात्रि में आजमगढ़ पहुंचकर कौरा गहनी, सरायमीर-आजमगढ़ में आयोजित आल इण्डिया मुशायरा एवं कवि सम्मेलन में भाग लेंगीं।

श्री सक्सेना ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव-विधायक श्री जयशिन कल दिनांक 24फरवरी को अपरान्ह पहुंच रहे है। जहां श्री जयकिशन स्थानीय लालबाग, लखनऊ में आयोजित दलित समाज सेविका स्व. मुन्नी देवी बाल्मीकि की पुण्यतिथि कार्यक्रम में शामिल होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दो दिवसीय शोकेसिंग ऑफ टेकनोलॉजीज तथा दशहरी आम को भौगोलिक उपदर्शक का दर्जा प्राप्त होने के उपलक्ष्य में वैज्ञानिक किसान परिचर्चा कार्यक्रम

Posted on 23 February 2010 by admin

केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान, लखनऊ, राष्ट्रीय कृषि नवान्मेषी परियोजना तथा राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड, गुडगांव, भारत सरकार के तत्वावधान में संस्थान के रायबरेली रोड स्थित प्रायोगिक फार्म में दो दिवसीय शोकेसिंग ऑफ टेकनोलॉजीज तथा दशहरी आम को भौगोलिक उपदर्शक का दर्जा प्राप्त होने के उपलक्ष्य में वैज्ञानिक किसान परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 24-25 फरवरी 2010 को जायेगा। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ एच. पी. सिंह, उप महानिदेशक (बागवानीद्ध, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली होंगे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री बिजय कुमार, प्रबंध निदेशक, राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड, गुडगांव करेंगे। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ गोरख सिंह, उद्यान आयुक्त, भारत सरकार, डॉ. टी. पी. त्रिवेदी, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, दीपा तथा श्री इन्सराम अली, अध्यक्ष, अखिल भारतीय आम उत्पादन एसोसिएशन उपस्थित होंगे। इस अवसर पर श्री कामिल खा,ं प्रगतिशील बागवान भी उपस्थित होंगे।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली द्वारा विकसित प्रौद्योगिकियों तथा तकनीकों को प्रदर्शनी के माध्यम से किसानों तक पहुंचाकर परिषद की ख्याति फैलाना है। इस अवसर पर किसानों एवं वैज्ञानिकों को फसल सुधार, उत्पादन, संरक्षण, तुड़ाई उपरान्त प्रबंधन, बाजार अनुबंध तथा उद्यमिता विकास सम्बंधी कृषि, बागवानी तथा सम्बंध विषयों की जानकारी उपलब्ध कराना है। इस अवसर पर डॉ एच. पी. सिंह, उप महानिदेशक (बागवानीद्ध भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली प्रेस एवं मीडिया से खाद्य एवं पोषण सुरक्षा तथा अन्य चुनौतियों पर चर्चा करेंगे।

कार्यक्रम के दौरान परिषद के संस्थानों, राज्य कृषि विश्वविद्यालयों, राज्य सरकारों तथा निजी उद्यमियों द्वारा स्टॉल भी लगाये जायेंगे। इस कार्यक्रम में किसानों के अलावा कुलपतिगण, निदेशकगण, ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक तथा राज्य कृषि एवं बागवानी विभागों के अधिकारीगण सम्मिलित होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2010
M T W T F S S
« Jan   Mar »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
-->









 Type in