Archive | February 14th, 2010

विभागीय खींचा-तानी के चलते सफाई कर्मचारियों का वेतन अधर में -109 सफाई कर्मी उच्च न्यायालय के आदेश के बावजूद भी न्युक्ति पाने में असफ ल

Posted on 14 February 2010 by admin

जिला पंचायत विभाग में कार्यरत 2418 सफाई कर्मचारियों का वेतन अधर में फ¡से होने के कारण सफाई कर्मी भुखमरी के कगार पर पहु¡च गये हैं।
सूत्रों द्वारा ज्ञात हुआ है कि 1 दिसबर 2009 को 2भ्27 सफाई कर्मी की नियुक्ति उच्च न्यायालय के आदेश पर जिला पंचायत राज अधिकारी ने 2418 सफाई कर्मियों की नियुक्ति कर योगदान लिया, जिसमें 109 सफाई कर्मी के भाग्य का फैसला जिला पंचायत के रहमों करम पर आ कर रूक गया है।

वेतन न मिल पाने के कारणों के बारे में पता चला है कि इन 109 सफाई कर्मियों से जिला पंचायत अधिकारी सुविधा शुल्क की मांग कर रहे हैं। एक सफाई कर्मी नाम न छापने की शर्त पर बताया कि वेतन न मिल पाने की जानकारी ज्ञात करने पर पता चला कि सत्यापन करने के लिए जिलर विद्यालय निरीक्षक के यहा¡ सूची भेजी गई है। जब कि अनुभव प्रमाण पत्र के नाम पर धन उगाही तथा उच्च न्यायालय के आदेशों की अवहेलना सत्यापन के बहाने की जा रही है। जिससे 2भ्27 सफाई कर्मचारियों में से 2418 सफाई कर्मचारियों का वेतन अधर में फ¡स गया है और 109 सफाई कर्मी के भविष्य का कोई अता-पता ही नहीं है।  जिला पंचायत राज अधिकारी के धन उगाही के कारण सफाई कर्मियों में बड़ा रोश व्याप्त है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

रात्रि भर लोग शिव मन्दिरों में शिव गुण-गान करते रहे

Posted on 14 February 2010 by admin

बडे़ धूम-धाम से निकली नगर में शिव बारात

111महाशिव रात्रि के पावन पर्व पर नगर में शाहगंज चौराहे से चौक से होते हुए पंचरास्ता, रूद्र नगर, जिला अस्पताल, गन्दानाला रोड से होते हुए पोष्ट आफिस चौराहे से बडे़ ही धूम-धाम से शिव भक्त नाचते गाते शाहगंज चौराहा पहुंचे। सारे दिन इन्द्र की कृपा दृष्टि के बाद भी शिव भक्त विचलित नही हुए। दिन भर उपवास के बाद भंग के रंग मंे सराबोर अबीर गुलाल लुटाते हुए नाचने गाने में मस्त रहे। अदभुद् झांकी पर सवार शंकर पार्वती के रथ को शिव भक्त खींचते हुए बैण्ड बाजे के साथ जगमगाते हुए रोशनी में पूरी रात भर नृत्य करते रहे। रामलीला मैदान स्थित शिव मन्दिर, शिव चौक कुडवार नाका स्थित शिव मन्दिर, सीता कुण्ड घाट शिव मन्दिर, शाहगंज चौराहा स्थित शिव मन्दिर, गल्ला मण्डी स्थित शिव मन्दिर, गभçड़या मोहल्ले में बैष्नौ नगर स्थित महाकाल शिव मन्दिर मे रिमçझम बारिस में भक्त गण अपने भोले नाथ को श्रद्वा सुमन एंव भांग धतूरा लिये लबी कतार में दिखे। गल्ला मण्डी स्थित शिव मन्दिर में श्री कैलाशी सेवा दल द्वारा शिव बारात, शिव पार्वती जयमाल, राधा कृष्ण झांकी, सांई नाथ दर्शन, शिव ताण्डव, काली ताण्डव एंव सवा एक बजे रात्रि श्री कैलाशी सेवा दल के अध्यक्ष  अंजनी कसौधन उर्फ पिंण्टू ने 101दीपों  से युक्त ऊò पर सजा कर शिव पार्वती की अद्वितीय आरती की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हलियापुर मार्ग चौड़ी करण में लापरवाही के चलते दुघüटनाओं में इजाफा

Posted on 14 February 2010 by admin

-सेवा निवृत्त पुलिस कर्मी की हaी टूटी
-छोटे बच्चों से लिया जा रहा है काम
-मानक की उड़ रही ध्çज्जयॉ

पूर्व सांसद मो0 ताहिर खा¡ के अथक प्रयास से कुड़वार हलियापुर मार्ग का चौड़ी करण करोड़ों की लागत से शुरू तो हुई,परन्तु ऐसा नहीं लगता की यह काम करोड़ों की लागत से हो रहा है। ठेकेदार के द्वारा सड़क के दोनोंे तरफ की पटरी खुदवा दी गई, खासकर आबादी वाले क्षेत्र में कहीं भी कोई इन्डीकेटर का बोर्ड नहीं लगवाया गया है। जिससे आये दिन दुघüटनायें हो रही हैं।12

बीते 30 जनवरी को सेवानिवृत्त पुलिस कर्मी एजाज हुसैन सायंकाल अपने मित्र से मिलकर आ रहे थे कि चुनहा स्थित ठेकेदार द्वारा खुदवाये गये पटरियों तथा सड़क के दोनों पड़े बोल्डरों के कारण श्री हुसैन गिर गये जिससे उनके कूल्हे की हडि्डया¡ टूट गई। सायंकाल 7 बजे चुनहा के कुछ लोग बेहोशी की हालत में उठाकर उनके निवास राहतनगर करौन्दिया लेकर आये तथा श्री हुसैन का चेकअप होने पर डाक्टरों ने बताया कि कूल्हे की हड्डी टूट गई है आपरेशन होगा जिसमें 2भ् हजार का खर्च है, आर्थिक तंगी के चलते श्री हुसैन ने उधार रूपये लेकर आपरेशन करवाया, साथ ही डाक्टरों ने तीन सौ रूपये प्रतिदिन की दवाईया¡ लेने का कहा है। जो दो माह चलेंगी। श्री हुसैन ने बताया कि सड़क पर कोई बोर्ड नहीं लगा है। बेतरतीब ढ़ंग से गड्ढा खोद दिया गया है। सड़क पर बड़ी-बड़ी गिटि्टयों का ढेर लगा है जिससे पैदल व साइकिल सवार गिर रहे हैं और चोटहिल हो रहे हैं। श्री हुसैन ने बताया कि ठेकेदार द्वारा बरती गई लापरवाही के खिलाफ मुकदमा करूं¡गा। सेवानिवृत्त पुलिस कर्मी श्री हुसैन ने बताया कि इलाज में आर्थिक रूप से परेशान होने के कारण ठीक से दवा नहीं चल पा रही है और आगे बताया कि अभी तक चालीस हजार रूपये से अधिक खर्च हो चुका है। वहीं दूसरी तरफ सड़क चौड़ीकरण में छोटे बच्चों को लगाया गया है। बाल श्रम का माखौल उड़ाया जा रहा है, साथ ही सड़क चौड़ीकरण में मानक की धçज्जया¡ उड़ायी जा रही है। पुरानी सड़क की ठीक से खुदाई कराये बगैर उसी पर बोल्डर डालकर काम शुरू कर दिया गया है। इस तरह की करोड़ो रूपये की कार्ययोजना में लापरवाही कर धन हड़पने का काम हो रहा है। इस पर लो0नि0वि0 का कोई अधिकारी बोलने के लिए तैयार नहीं है। तो ये है सांसद के द्वारा लायी गई सड़क सुलतानपुर वाया कुड़वार हलियापुर।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

फर्जी जाबकाडो के सहारे किया जा रहा धन का बन्दर बांट - जा¡च होने के बावजूद मुय विकास अधिकारी नहीं कर रहे कार्यवाही

Posted on 14 February 2010 by admin

नरेगा व मनरेगा के तहत जाबकार्ड में हुई धांधली की जा¡च होने के बावजूद भी मुय विकास अधिकारी द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई। ऐसा एक मामला ग्राम देवरी तारन पट्टी ग्राम पंचायत कटरा चुंघूपुर, तहसील जयसिंहपुर के ग्राम पंचायत अधिकारी व प्रधान की मिलीभगत से चालीस मजदूरों का फर्जी जाबकार्ड बनवाकर रूपया निकाल लिया गया जिसके बाबत उक्त ग्राम सभा के सदस्य सालिकराम ने मुय विकास अधिकारी जी0राम से प्रार्थना पत्र देकर शिकायत की थी। उक्त अधिकारी द्वारा कादीपुर एस0डी0एम0 से जा¡च करवायी गई। जिसमें जा¡च सत्य पायी गई। परन्तु मुय विकास अधिकारी द्वारा आज तक उक्त प्रधान व सेके्रटरी के ऊपर कोई कार्यवाही नहीं की गई।

विदित हो कि केन्द्र सरकार द्वारा चालू की गई मनरेगा योजना जिले के जिमेदार अधिकारियों के कारण अपनी सफलता व पारदर्शिता को नहीं दर्शा पा रही है। केन्द्र सरकार का जो सपना था कि गा¡व के गरीबों की रोजी रोटी के लिए कहीं भटकना न पड़े। वह अपने ही गा¡व में रहकर रोजगार करें और रोजगार न मिलने पर साल भर में 100 दिन की मजदूरी दी जाय परन्तु इन गरीबों की रोजी रोटी पर जिले के जिमेदार अधिकारी लात मार रहे हैं। जैसा कि शिकायतकर्ता सालिकराम ने शिकायती पत्र देकर सीडीओ जी0राम को अवगत कराया है। परन्तु जिले के विकास कायोZ के जिमेदार अधिकारी सीडीओ मनरेगा योजना के तहत चल रहे कायोZ में सक्षम साबित नहीं हो रहे हैं। जैसा कि हर माह धरना प्रदर्शन में मनरेगा के तहत मजदूरी, जाबकार्ड की समस्या का कारनामा हमेशा उजागर होता रहता है। जिससे केन्द्र सरकार द्वारा चलायी जा रही यह योजना सिर्फ लूट खसोट की योजना साबित हो रही है और केन्द्र द्वारा दी जा रही इस योजना की धनराशि से ग्राम प्रधान से लेकर विकास भवन के उक्त योजना से सबçन्धत आला अधिकारी व कर्मचारी मालामाल हो रहे हैं। अगर इस योजना के तहत चल रहे कायोZ व जाबकार्ड की जा¡च केन्द्र सरकार द्वारा करायी जाय तो ग्राम प्रधान से लेकर जिले तक के कई जिमेदार अधिकारी व कर्मचारी नप सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

तीन माह बाद भी नहीं मिली जन सूचना अधिकार के तहत सूचना -मुख्य विकास अधिकारी से मांगी गई थी सूचना

Posted on 14 February 2010 by admin

11 नवबर 2009 को राहत टाइस के जिला सवाददाता ने मनरेगा में हो रही गड़बçड़यों के तहत मुय विकास अधिकारी से भ् सूत्रीय जानकारी मांगी थी परन्तु तीन माह बीत जाने के बाद भी आज तक सूचनाएं नहीं मुहैया कराई गई। सूचनाओं के अन्तर्गत जो जानकारी मांगी गई थी उसमें जो सूचनाएं हैं उसमें

क्रमाक 1.पर मनरेगा का वार्षिक बजट का आबंटन योजना आरभ से।
क्र0न.2 कान्टीजेन्सी में ग्राम पंचायतों में वितरित किए गये सामगि्रयों का विवरण- वित्तीयवर्षों के अनुक्रम में।
क्र0 न.3-वितरित किए सामगि्रयों का भुगतान सबन्धी विवरण।
क्र0सं04-मनरेगा कानून के अन्तर्गत उपलब्ध नियुक्ति कर्मचारियों के मानदेय का मॉग, लिए गये कार्यका विवरण ाुगतान का विवरण एवं सबçन्धत नियमावली।
क्र0संभ् वर्तमान वित्तीय वर्ष 2009-10 में उपल्ब्ध धनराशि एवं ग्राम पंचायतों को धन राशि का आबटंन कानून के अनुसार समीक्षा सहित।

11 नवबर को मांगी सूचना आसज तक उपलब्ध नहीं हो सकी। 2भ् नवबर2009 को मुय विकास अधिकारी द्वारा एक पत्र प्राप्त अवश्य हुआ है जिसमें उन्होंने परियोजना निदेशक जिला ग्राय विकास अभिकरण को इस आशय का एक पत्र लिखा है कि जितेन्द्र कुमार श्रीवास्तव के प्राथ्र्सना पत्र दिनांक 11.11 09 का सन्दर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें, जिसके द्वारा जन सूचना अधिकार अधिनियम,200भ् के तहत सूचना की मांग किया गया है। उक्त प्रार्थना पत्र अधिनियम की धारा 6,3के अन्तर्गत आन्तरित करते हुए मूल रूप में संलग्न कर आपके पास इस आशय के साथ प्रषित किया जा रहा है कि कृ पया सबçन्धत को अपने स्तर से वांछित सूचना उपलब्ध कराने का कष्ट करें लिख कर अपने दायित्व को पूरा कर लिया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

100 सवालों के जवाब शादी से पहले पूछे

Posted on 14 February 2010 by admin

1. अपने पार्टनर का रोमांटिक स्तर समझें। जान लें कि वे प्यार और रोमांस के बारे में क्या सोचते हैं। हो सकता है कि आप प्यार जताने में यकीन रखती हों और वे समझने में यकीन रखते हों। समय के साथ यह रिश्ते की समस्या बन सकती है।

2. भावी पार्टनर से उनकी आर्थिक स्थिति डिस्कस करें। उनसे निवेश, लोन और निवेश के तरीकों पर जरूर बातचीत करें।

3. घरेलू कामकाज कई बार रिश्तों में उलझन की एक बडी वजह बन जाते हैं। अपने पार्टनर से जानें कि घर के काम-काज में उनका क्या योगदान हो सकता है और शादी के बाद वे इसमें अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह कैसे करेंगे।

4. अपने होने वाले पार्टनर से परिवार की शुरुआत करने के बारे में जरूर डिस्कस करें। उनसे पूछें कि वह कब और कितने बच्चे चाहते हैं?

5. उनसे पूछें कि वे शादी के लिए तैयार हैं या नहीं? शादी से यहां मतलब सात फेरों से नहीं, बल्कि उसके साथ जुडे कमिटमेंट से है।

6. क्या वह खुद को पॉजिटिव इंसान मानते हैं?

7. कौन सी बातों से उन्हें गुस्सा आता है?

8. अपने गुस्से को शांत कैसे करते हैं?

9. क्या वह दूसरे की भूल को भूल समझ कर भुला देते हैं या बातें दिल में लंबे समय के लिए लग जाती हैं?

10. ऐसी कौन सी बात है, जिसके लिए वह कभी माफ नहीं कर सकते?

11. क्या वह जरूरी मुद्दों पर बात करना पसंद करते हैं या उन्हें खुद तक सीमित रखते हैं?

12 .क्या वह अपनी गलतियों की जिम्मेदारी ले लेते हैं या उन्हें दूसरों पर डालने की कोशिश करते हैं?

13 .किसी आपातकालीन स्थिति को वह कैसे हैंडल करते हैं?

14 .अपने परिवार के साथ उनका कैसा रिश्ता है?

15 .जानवरों के प्रति उनका कैसा व्यवहार रहता है?

16 .अनजान लोगों के प्रति उनका कैसा व्यवहार रहता है?

17.उन्हें अपना भविष्य कैसा चाहिए?

18. यदि कोई पुराना रिश्ता दोबारा उनके जीवन में आए तो उनकी प्रतिक्रिया क्या होगी?

19. उनके अनुसार वह करियर की किस ऊंचाई तक पहुंचने का टारगेट रखते हैं?

20. फिलहाल वह अपने करियर में खुद को कहां पाते हैं?

21. फिलहाल वह किस तरह की लाइफस्टाइल जी रहे हैं?

22. किस तरह की जीवनशैली उन्हें आकर्षित करती है?

23. क्या वह धार्मिक प्रवृत्ति के हैं या धर्म में उनकी कितनी आस्था है?

24. रिश्तों में वह अपना वर्चस्व चाहते हैं या बराबरी में यकीन रखते हैं?

25. आपके काम करने से उन्हें कोई आपत्ति तो नहीं? यदि हां तो क्या आप फुल-टाइम जॉब कर सकती हैं?

26. क्या वह चाहते हैं कि आप घर में रहकर बच्चे की देखभाल करें?

27. क्या वह आपको हाउसवाइफ के रूप में देखते हैं?

28. उनके अनुसार बच्चे के लिए आदर्श पढाई-लिखाई का स्वरूप क्या है?

29. क्या वह बच्चों को परंपरागत शिक्षा देने में यकीन रखते हैं या वह अनुभव के आधार पर सीखने की बात मानते हैं?

30. बच्चों में सामाजिकता को कितना महत्व देते हैं वह, चाहे लडका हो या लडकी?

31. अगर आप वर्किग होंगी तो वह अपने बच्चे का खयाल किस तरह रखवाना चाहेंगे? अपने बच्चे को वह क्रेश में डालना चाहेंगे या घर में बेबी-सिटर पसंद करेंगे?

32. बच्चों के करियर को लेकर आशाएं क्या हैं?

33. घर में बच्चों के लिए अनुशासन के उनके क्या मानक हैं?

34. उन्हें कोई गंभीर बीमारी तो नहीं?

35. क्या उन्होंने कभी एचआईवी टेस्ट करवाया है?

36. उन्हें कोई वंशानुगत बीमारी तो नहीं? उनके परिवार में कोई बीमारी पीढी-दर-पीढी होती रहती है?

37. किसी शारीरिक या मानसिक बीमारी की मेडिकल हिस्ट्री तो नहीं?

38. कभी कोई एक्सीडेंट या ऐसी बीमारी तो नहीं हुई जिसमें जीवन-मृत्यु का सवाल खडा हो गया हो?

39. क्या कभी कोई सर्जिकल ऑपरेशन हुआ है, यदि हां तो क्यों?

40. खुद को स्वस्थ रखने के लिए वह क्या करते हैं?

41. उन्हें कोई क्रॉनिक पेन तो नहीं रहता?

42. क्या उनका कोई मेडिकेशन चल रहा है? यदि हां, तो किसलिए?

43. क्या वह वेजिटेरियन हैं या नॉन-वेजिटेरियन?

44. क्या वह कोई डाइट प्लान फॉलो करते हैं?

45. उनकी हॉबीज क्या हैं?

46. आपकी उच्च शिक्षा के बारे में उनकी क्या राय है? अगर आप दोबारा पढाई करना चाहें तो क्या उनकी इजाजत होगी?

47. बच्चों की शिक्षा के बारे में उनकी क्या राय है? वे उन्हें हॉस्टल भेजना चाहेंगे? इसके अलावा उनसे धार्मिक शिक्षा के पहलुओं को भी डिस्कस कर लें।

48. क्या वे बच्चों की शिक्षा में खुद भी हिस्सेदार बनेंगे?

49. क्या वे कभी विदेश में बसने के बारे में भी सोचेंगे?

50. क्या वे कभी अपने होमटाउन में लौटना चाहेंगे?

51. क्या वे चाहेंगे कि उनके प्रोफेशन के अनुसार उनका परिवार भी उनके साथ शिफ्ट हो?

52. किसी जगह पर बसने से पहले क्या वे आपकी राय भी लेंगे?

53. वे किस तरह के घर में रहना पसंद करेंगे? किसी बडे आरामदायक बंगले में या सादगी से तैयार किए गए फ्लैट में? वे शहर के बीचोबीच रहने की बात सोचते हैं या भीड से अलग रहने में उनकी दिलचस्पी है?

54. उनके दोस्त कौन-कौन हैं?

55. अपने दोस्तों के बारे में उन्हें कौन सी बात सबसे ज्यादा पसंद है?

56. अपने दोस्तों के साथ शादी के बाद उनका कैसा रिश्ता रहेगा?

57. लडकियों के साथ उनकी कितनी दोस्ती रहती है?

58. अपनी महिला मित्रों के साथ शादी के बाद उनका कैसा रिश्ता रहेगा?

59. क्या शादी के बाद आप अपने दोस्तों से संबंध बनाए रख सकती हैं?

60. आपके दोस्तों के साथ रिश्ते को किस हद तक पसंद करेंगे वे?

61. क्या वे घर में मेहमानों का आना पसंद करते हैं?

62. जब आपके दोस्त घर आएंगे, तब उनका क्या रवैया होगा?

63. यदि वे किसी और भाषा के ज्ञानी हैं तो क्या वे चाहेंगे कि आप भी उस भाषा को सीखें?

64. क्या वे ट्रैवेल करते हैं, प्रोफेशनल या पर्सनल कामों के लिए?

65. क्या उन्हें वेकेशन के लिए जाना पसंद है?

66. क्या उन्हें पढने का शौक है?

67. उनके अनुसार पति का रोल रिश्ते को निभाने में क्या होता है?

68. पत्नी का रोल क्या होता है?

69. किसी के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए वे क्या करते हैं?

70. क्या वे अपनी भावनाओं को लिखकर व्यक्त करने में यकीन रखते हैं?

71. यदि वे किसी के साथ कुछ गलत करें तो क्या अफसोस जताते हैं?

72. यदि किसी और ने उनके साथ गलत किया हो तो किस तरह के अफसोस जताने के तरीके में उन्हें यकीन है?

73. वे अपने निर्णय किसी के साथ बातचीत करके लेना पसंद करते हैं?

74. क्या वे कभी अपशब्दों का प्रयोग करते हैं?

75. क्या उनके दोस्त कभी अपशब्दों का प्रयोग करते हैं?

76. उन्हें अपने शादीशुदा रिश्ते को बेहतर तरीके से चलाने के लिए मेडिटेशन का सहारा लेने में कोई गुरेज तो नहीं?

77. यदि अपने रिश्ते में कोई दिक्कत आ जाए तो वे उसे कैसे सुलझाएंगे?

78. मानसिक, शारीरिक व भावनात्मक उत्पीडन की उनकी परिभाषा क्या है?

79. क्या उन्हें किताबें पढना पसंद है?

80. क्या उन्हें फिल्में देखना पसंद है?

81. क्या उन्हें विडियो गेम/कंप्यूटर गेम्स पसंद हैं?

82. दिन में वे कितनी देर टीवी देखते हैं?

83. वे मनोरंजन के लिए क्या करते हैं?

84. काम के बाद वे क्या करना पसंद करते हैं?

85. क्या वे स्मोक करते हैं?

86. क्या वे कभी किसी लत के शिकार हुए हैं?

87. क्या वे ड्रिंक करते हैं?

88. क्या वे कभी रीहैबिलिटेशन सेंटर में इलाज करवा चुके हैं?

89. क्या वे व्यायाम करते हैं, यदि हां तो किस प्रकार के व्यायाम करना उन्हें पसंद है?

90. उनकी परवरिश किस तरह के माहौल में हुई?

91. उनके अंदर कौन सी आदत ऐसी है जिसे वे पारिवारिक कह सकते हैं?

92. अपने परिवार के साथ उनकी केमिस्ट्री कैसी है?

93. कौन-सी बातों को वे अपनी खूबियों में शामिल करते हैं?

94. कौन-सी बातों को वे अपनी बुराई मानते हैं?

95. क्या वे एबॉर्शन में यकीन रखते हैं?

96. होमोसेक्सुअलिटी के बारे में उनकी क्या राय है?

97. क्या वे मानते हैं कि विज्ञान ईश्वर की ताकत को चैलेंज कर सकता है?

98. क्या उनके कोई सेक्सुअल पार्टनर्स रहे हैं?

99. क्या उन्होंने कभी किसी रिश्ते में बेईमानी की है?

100. क्या वे आपको अकेले बाहर जाने देंगे?

नोट- यदि 50 से कम जवाब आपके अनुसार हैं तो यह रिश्ता निभाना मुश्किल होगा; यदि 50-75 सवालों के जवाब आपके अनुसार हैं तो रिश्ता आपके लिए उपयुक्त है; यदि 75 से ज्यादा सवालों के जवाब आपके अनुसार हैं तो रिश्ता आपके लिए बहुत अच्छा है। (ये सवाल मनोवैज्ञानिकों से बातचीत पर आधारित हैं)


Vikas Sharma
bundelkhandlive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

देश में हाल में हुए कुछ बड़े आतंकवादी हमले का घटनाक्रम.

Posted on 14 February 2010 by admin

असम, 30 अक्टूबर 2008: असम में 18 आतंकवादी हमलों में कम से कम 77 लोग मारे गए और सौ से ज्यादा लोग घायल हो गए।

मुंबई, 26 नवंबर 2008: मुंबई में सिलसिलेवार विस्फोटों और भीड़भाड़ वाले सीएसटी रेलवे स्टेशन, ओबेराय एवं ताज होटल सहित कई स्थानों पर बेतरतीब गोलीबारी में 170 से ज्यादा लोग मारे गए।

इंफाल, 21 अक्टूबर 2008: मणिपुर पुलिस कमांडो परिसर के नजदीक शक्तिशाली विस्फोट में 17 लोग मारे गए।
मालेगांव (महाराष्ट्र), 29 सितंबर 2008: भीड़भाड़ वाले बाजार में मोटरसाइकिल में रखे विस्फोटकों के विस्फोट होने से पांच लोगों की मौत।
मोदासा (गुजरात), 29 सितंबर 2008: एक मस्जिद के नजदीक कम तीव्रता वाले बम विस्फोट में एक की मौत, कई घायल।
नई दिल्ली, 27 सितंबर 2008: महरौली के भीड़भाड़ वाले बाजार में बम फेंकने से तीन लोगों की मौत।
नई दिल्ली, 13 सितंबर 2008: शहर के विभिन्न हिस्सों में छह बम विस्फोटों में 26 लोगों की मौत।
अहमदाबाद, 26 जुलाई 2008: दो घंटे से कम समय के भीतर 20 बम विस्फोटों में 57 लोगों की मौत।
बेंगलूर, 25 जुलाई 2008: कम तीव्रता के बम विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत।
जयपुर, 13 मई 2008: सिलसिलेवार बम विस्फोट में 68 लोगों की मौत।
जनवरी 2008: रामपुर में सीआरपीएफ शिविर पर आतंकवादी हमले में आठ की मौत।
अक्टूबर 2007: राजस्थान के अजमेर शरीफ में रमजान के समय दरगाह के अंदर विस्फोट में दो की मौत।
अगस्त 2007: हैदराबाद आतंकवादी हमले में 30 की मौत, 60 घायल।
मई 2007: हैदराबाद के मक्का मस्जिद में विस्फोट में 11 की मौत।
19
फरवरी, 2007: भारत से पाकिस्तान जाने वाली ट्रेन में दो बम विस्फोटों में कम से कम 66 यात्री जल मरे जिनमें अधिकतर पाकिस्तानी थे।
सितंबर, 2006: मालेगांव के एक मस्जिद में दोहरे बम विस्फोट में 30 लोगों की मौत और सौ लोग घायल।
जुलाई 2006: मुंबई मुंबई की ट्रेनों में सात बम विस्फोटों में 200 से ज्यादा लोगों की मौत और 700 अन्य घायल।
मार्च 2006: वाराणसी के एक मंदिर और रेलवे स्टेशन पर दोहरे बम विस्फोट में 20 लोगों की मौत।
अक्टूबर 2005: दीवाली से एक दिन पहले नई दिल्ली के व्यस्त बाजारों में तीन बम विस्फोटों में 62 लोगों की मौत और सैकड़ों लोग घायल।



Vikas Sharma
bundelkhandlive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

पुणे में जबर्दस्त धमाका, नौ लोग मारे,53 घायल

Posted on 14 February 2010 by admin

पुणे में जर्मन बेकरी में हुए शनिवार शाम एक बम विस्फोट में पांच महिलाओं और एक विदेशी नागरिक सहित नौ लोग मारे गए और 53 अन्य घायल हो गए।r-b

मुम्बई में 14 महीने पहले हुए आतंकी हमले के बाद हुआ यह विस्फोट पहला आतंकी हमला है। आईआईडी जर्मन बेकरी की रसोई के बाहर रखे एक लावारिस पैकेट में रखा था जिसमें शाम लगभग साढ़े सात बजे जबर्दस्त धमाका हुआ।विस्फोट के बाद घटनास्थल पर लोमहर्षक नजारा देखा गया। चारों तरफ खून के लोथड़े और लोगों के क्षत-विक्षत शव बिखर गए। धमाके में घायल एक व्यक्ति संतोष ने कहा कि मैं ऑटोरिक्शा से जा रहा था। मैंने विस्फोट की जोरदार आवाज सुनी और लगा कि धरती हिल गई।

जर्मन बेकरी शहर के छावनी क्षेत्र स्थित एक पुराना व्यावसायिक प्रतिष्ठान है जो रजनीश द्वारा स्थापित ओशो आश्रम आने वाले विदेशियों का पसंदीदा स्थल है। ऐसा माना जाता है कि अमेरिका का संदिग्ध आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली अपनी पुणे यात्रा के दौरान ओशो आश्रम में ठहरा था।

केंद्रीय गृह सचिव गोपाल कष्ण पिल्लई ने नई दिल्ली में कहा कि बहुत मुमकिन है कि यह आतंकी हमला हो। हम जांच में राज्य पुलिस की मदद के लिए सीबीआई की फॉरेंसिक टीम और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के सदस्यों को भेज रहे हैं।

पुणे के पुलिस आयुक्त सत्यपाल सिंह ने कहा कि विस्फोट में नौ लोग मारे गए हैं जिनमें पांच महिलाएं शामिल हैं। राज्य सरकार से मिली सूचना के आधार पर पिल्लई ने नई दिल्ली में मीडिया कर्मियों से कहा कि मृतकों और घायलों में एक-एक विदेशी शामिल है लेकिन वह इनकी पहचान के बारे में नहीं बता पाए। उन्होंने कहा कि विस्फोट के शिकार हुए बाकी लोग भारतीय माने जाते हैं लेकिन स्थिति बदल सकती है।

गृह मंत्रालय ने देशभर में अलर्ट जारी कर लोगों से कहा है कि वे संदिग्ध वस्तुओं को न छूएं और ऐसी कोई चीज देखे जाने पर पुलिस को सूचित करें। पिल्लई ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने महाराष्ट्र सरकार को इस बारे में बताया था कि हेडली ने जिन क्षेत्रों की रेकी की उनमें ओशो आश्रम भी शामिल था।

शिकागो में पिछले साल एफबीआई द्वारा गिरफ्तार किए गए हेडली ने आतंकी हमलों के लिए मुम्बई सहित भारत के कई स्थानों की रेकी की थी। एफबीआई ने उसे उस समय पकड़ा था जब वह पाकिस्तान के लिए उड़ान भरने वाला था। शनिवार शाम हुए विस्फोट से बेकरी नष्ट हो गई और वहां खून तथा मानव अंग बिखरे पड़े थे। कुछ लोगों के चेहरे इतने जल गए कि उनकी पहचान भी मुश्किल थी।

इस बीच, राज्य के मुख्यमंत्री अशोक चहवाण ने इस विस्फोट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि हमें होशियार और सतर्क रहने की जरूरत है लेकिन इस पर अफरातफरी की कोई जरूरत नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि विस्फोट की वजह का पता लगाना अभी बाकी है। उन्होंने कहा कि उन्होंने पुलिस आयुक्त से बात करके उनसे कहा है कि घटनास्थल पर मिले सुबूतों के परीक्षण से पहले वह किसी नतीजे पर पहुंचें। चहवाण ने इस घटना के आतंकवादी हमला होने के बारे में पूछे गए सवाल पर ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि शुरुआत में इसे सिलेंडर में हुआ विस्फोट माना गया था। फोरेंसिक विशेषज्ञ घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और धमाके की असल वजह का पता अभी नहीं लग सका है।

संयुक्त पुलिस आयुक्त ने कहा कि इस घटना में घायल लोगों को ससून अस्पताल, उधरानी अस्पताल और जहांगीर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में कुछ विदेशी नागरिकों के भी शामिल होने के बारे में उन्होंने कहा हम इसका पता लगा रहे हैं। इस बीच, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री छगन भुजबल ने कहा कि राज्य को खुफिया एजेंसियों से अनेक सूचनाएं मिली थीं लेकिन उनमें से कोई भी जानकारी ऐसी नहीं थी जिससे किसी घटना की जगह, समय और ऐसा करने का इरादा रखने वाले किसी व्यक्ति का पता लगता।


Vikas Sharma
bundelkhandlive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

प्यार जानने के वेलेंटाइन डे टिप्स

Posted on 14 February 2010 by admin

अगर आप किसी लड़की को चाहते हैं,
तो क्या आप को मालूम कि वो सिंगल है या नहीं। उसका कोई ब्वॉयफ्रेंड है या नहीं। वो भी आपकी तरह बेकरार है या नहीं। तो आपको करार पहुंचाने के लिए और प्यार का पहला कदम बढ़ाने के लिए कुछ मंत्र या टिप्स हैं, जिनके जरिए आप किसी लड़की का लव स्टेटस जान सकते हैं।

अगर वो आंखे ना चुराए…
अगर वो लड़की इधर-उधर बेवजह देखती नजर आए, किसी को ढूंढती नजर आए और वो आपसे आंखें ना चुराए.. तो मान लीजिए कि उसे किसी हमदम की तलाश है। क्योंकि अगर कोई लड़की किसी के साथ रिलेशनशिप में है तो वो अपने आस-पास कम ही नजरें घुमाती है।

जब नजरों से नजर मिले और वो आंहें भरे…
अगर आप किसी लड़की को चाहते हैं और ये जानना चाहते हैं कि क्या वो आपको भी चाहती है, तो जरा उसकी नजरों को पढ़िए। अगर वो आपसे नजरें मिला रही है और साथ में मुस्कुरा रही है, तो बस भइया कुड़ी आप पर फिदा है। फिर हो जाईए तैयार, क्योंकि शायद यही है प्यार….

दूरी के साथ, खुलकर करे सबसे बात
अगर वो लड़की कहीं भी किसी दूसरे लड़के के साथ खुलकर बात करती हो, मगर साथ में एक दूरी का भी ख्याल रखती हो तो यह दिखाता है कि वो लड़की बिल्कुल भी रूढ़िवादी या पुराने ख्यालों की नहीं। यानी वो खुले विचारों वाली लड़की है, जो आपके प्रपोजल पर हाय-तौबा नहीं मचाएगी और अगर आपमें दम है तो हसीना मान ही जाएगी।

प्रेमी जोड़ों को देख अगर तरसे मन..
अगर किसी प्रेमी जोड़े को देखकर वो लड़की उदास हो जाती है, उसके चेहरे के भाव बदल जाते हैं.. तो इसका मतलब है कि वो भी चाहती है कि कोई उसका भी साथी हो, जिसके साथ वो कुछ अच्छे पल बिता सके, हाथों में हाथ डाल कहीं जा सके और अपने तन्हाईओं का शोर मिटा सके। तो आप इस मौके का फायदा उठा सकते हैं और उसे जता सकते हैं कि आप ही हैं उसे सुख-दुख के हमसफर।

बॉडीलैंग्वेज करेगी सबकुछ बयान
बॉडीलैंग्वेज ऐसी भाषा है जिसे पढ़कर आप किसी लड़की की दिली तमन्नाओं को जान सकते हैं। जरा गौर से देखिए उस लड़की की अदाओं को वो सबकुछ बयान करेगी, जो वो लड़की खुद अपने होंठों से बयान न कर पाएगी।

बातों-बातों में छू लेना
अगर वो बातों-बातों में आपको छूती है, आपका हाथ पकड़ती है तो समझिए उसे आपके छूने पर भी कोई हर्ज नहीं। अगर वो आपसे एक दूरी बनाकर चलती है, बात भी कोसों दूर से करती है तो आप भी इस दूरी का ख्याल रखिए।

अगर वो हो चैटरबॉक्स
अगर वो लड़की चैटरबॉक्स की तरह आपसे बेवजह बातें करती जाए। भले ही वो बातें उसके डेली रूटीन से जुड़ी हो, जिसमें दुनिया भर का किस्सा हो और भले ही उसमें आपका जरा सा भी ना हिस्सा हो। लेकिन ध्यान रखिए अगर उसमें किसी दूसरे लड़के का जिक्र ना हो तो वो लड़की जताना चाहती है कि उसकी जिंदगी में कोई दूसरा शख्स नहीं है।

गर्लफ्रेंड्स के साथ ही दिखाई दे हर बार
अगर आप उस लड़की को बार-बार उन्हीं गिनी-चुनी गर्लफ्रेंड्स के साथ देखते हैं, तो इसका मतलब है कि उसकी कंपनी में कोई मेल पार्टनर नहीं है और वो पूरी तरह से सिंगल है।

गलत ना समझें दोस्ती को
अगर वो लड़की काफी फ्रेंडली हो और किसी से भी खुलकर बात करती हो तो इसका गलत मतलब मत निकालिए। ये उसकी फितरत है और यही दिखाता है कि वो बिल्कुल अकेली है। क्योंकि अगर कोई लड़की किसी के साथ सीरियस रिलेशनशिप में हो तो वो किसी दूसरे लड़के के साथ बातें करने में हिचकिचाएगी और एक दूरी जरूर बनाएगी।

सीधी बात, नो बकवास
अगर आप इन तरीकों से इतेफाक नहीं रखते और बिना टाइम खराब किए सीधा अपना लक आजमाना चाहते हैं, तो उस लड़की के पास डायरेक्ट जाईए, उससे बात कीजिए और कुछ वक्त साथ बिताने के बाद उसका फोन नंबर मांगिए। अगर वो लड़की अपना नंबर नहीं देना चाहती तो समझिए वो आपसे दूरी बनाना चाहती है। भले ही इसमें रिस्क है, लेकिन हुजूर रिस्क से ही बरकत है। तो फिर ट्राई-ट्राई एगेन……लगे रहिए कहीं तो बरकत होगी।


Vikas Sharma
bundelkhandlive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2010
M T W T F S S
« Jan   Mar »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
-->









 Type in