Categorized | राज्य

अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना के समस्त कार्यों को इस वित्तीय वर्ष के अन्त तक पूरा करने के निर्देश

Posted on 19 February 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने डॉ0 अम्बेडकर गांवों मेंं विद्युतीकरण, सोडियम लाइट तथा स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के कार्यों को पूरा करने और आवासीय तथा एवं कृषि भूमि पट्टा का शत-प्रतिशत वितरण किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना के समस्त कार्यों को इस वित्तीय वर्ष के अन्त तक पूरा करने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने सम्पर्क मार्गों सी0सी0रोड, के0सी0 डेªन, डामरीकरण, खण्डजा एवं नाली निर्माण के कार्यों में पूरी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा है कि इन कार्यों का सत्यापन शासन स्तर से टीम भेज कर कराया जाएगा और इसमें किसी तरह की शिकायत पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारियों की जवाबदेही तय की जायेगी। उन्होंने कहा है कि अगले 20-25 वषोZं में ग्रामीण क्षेत्रों में विकसित की जाने वाली अवस्थापना सुविधाओं के अनुरक्षण के लिए एक सुव्यवस्थित ढ़ांचा खड़ा करने के लिए कारगर नीति बनायी जानी चाहिए।

मुख्यमन्त्री ने होली के त्योहार के दौरान मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए सघन अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मिलावटी दुग्ध पदार्थ, घी, खोया आदि बेचने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जानी चाहिए। उन्होंने मिलावटी खाद्य पदार्थों की सूचना देने के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन मुख्यालय पर कन्ट्रोल रूम स्थापित करने की हिदायत दी। उन्होंने कन्ट्रोल रूम में प्राप्त शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही किये जाने के निर्देश भी दिये। मुख्यमन्त्री ने यह निर्देश आज उस समय दिये, जब प्रदेश के सभी विभागों के प्रमुख सचिवों, सचिवों व मण्डलायुक्तों की समीक्षा बैठक के निष्कषोZं से कैबिनेट सचिव श्री शंशाक शेखर सिंह, मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता तथा अपर कैबिनेट सचिव श्री विजय शंकर पाण्डेय एवं श्री नेत राम ने उन्हें अवगत कराया।

सुश्री मायावती ने कहा कि विकास कार्यों को समय से पूरा किया जाना चाहिए, इसमें किसी तरह की बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी और विकास कार्य जमीन पर दिखना चाहिए। उन्होंने बकायों की वसूली के लिए अभियान चलाने के भी निर्देश दिये तथा मान्यवर श्री कांसीराम जी शहरी आवास योजना के तहत निर्मित आवासों के आवंटन के लिए पात्रों का चयन तथा इस साल बनने वाले आवासों के लिए भूमि की व्यवस्था सम्बन्धी सभी प्रक्रियाएं पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत नये बनने वाले आवासों का निर्माण अप्रैल से शुरू हो जाना चाहिए।

मुख्यमन्त्री ने तहसील दिवस में प्राप्त जनसमस्याओं का निस्तारण गुणवत्तापरक ढंग से करने तथा थाना दिवस के दिन सभी विभागों के अधिकारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व विभाग के अधीन लिम्बत वादों पर असन्तोष व्यक्त करते हुए राजस्व वादों का निस्तारण अधिकतम एक वर्ष में सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने चकबन्दी में लिम्बत मुकदमों को अभियान चलाकर निस्तारित करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में चकबन्दी की प्रक्रिया चल रही है, उनका मार्च के प्रथम सप्ताह तक परीक्षण कर लिया जाये तथा धारा-52 के प्रकाशन आदि से सम्बन्धित विवादों का समग्रता से परीक्षण कर निस्तारण सुनिश्चित किया जाए, ताकि लोगों को भागदौड़ न करना पड़े।

सुश्री मायावती ने प्रदेश के तराई क्षेत्रों में अनुसूचित जाति/जनजाति तथा गरीबों को दिये गये पट्टों पर कब्जा दिलाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने नरेगा योजना के तहत उपलब्ध धनराशि का उपयोग 31 मार्च तक करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पाइप से पेयजल की आपूर्ति सम्बन्धी योजनाओं को पूरा करने के निर्देश दिये तथा राष्ट्रीय ग्रामीण स्वस्थ्य बीमा योजना के तहत कार्ड बनाने का कार्य तेजी से पूरा करने के लिए कहा है ताकि गरीब लोगों को इलाज की सुविधा आसानी से उपलब्ध हो सके। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रत्येक गांव में स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 24 घण्टें पैथालॉजी जांच एवं विभिन्न गम्भीर बीमारियों में आपरेशन आदि की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सर्जन एवं अन्य पैरामेडिकल स्टाफ की उपस्थिति अनिर्वाय रूप से बनाये रखने के निर्देश दिये।

मुख्यमन्त्री ने सरकारी विभागों के ठेकों में अनुसूचित जाति/जनजाति के आरक्षण को प्रभावी ढंग से क्रियािन्वत करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने विद्युत बकायों की वसूली की गति तेज करने के साथ ही बड़े बकायेदारों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत की आपूर्ति में सुधार लाने के लिए 150 विद्युत केन्द्रों तथा उपकेन्द्रों के निर्माण/उच्चीकरण के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा पानी उपलब्ध कराने के लिए नलकूपों का ऊर्जीकरण तथा प्राथमिक स्कूलों का विद्युतीकरण कार्य प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सरकार ने आगामी दो वषोZं में किसानों की आय दुगनी करने का निर्णय लिया है, इसको दृष्टिगत रखते हुए किसानों को पर्याप्त मात्रा में उर्वरकों की आपूर्ति के लिए आवश्यक प्रबन्ध तथा निजी खाद विक्रेताओं पर नज़र रखने एवं अगले साल के लिए डी0ए0पी0 आदि का पूर्व भण्डारण, रैक आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

सुश्री मायावती ने वनाधिकार अधिनियम का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन जनपदों में पट्टा वितरण का कार्य नहीं हुआ है, वहां पट्टा वितरण कार्य में तेजी लायी जाये तथा किसी भी वैध पट्टा धारक का पट्टा निरस्त न किया जाए। उन्होंने वृक्षारोपण के लिए भूमि की पर्याप्त व्यवस्था के लिए लैण्ड बैंक बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में स्थिति असेवित मलिन बस्तियों में स्कूल खोलने के लिए भूमि की व्यवस्था तथा सावित्री बाई फुले बालिका शिक्षा मद्द योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश देते हुए कहा कि इसमें किसी स्तर पर शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने हाईस्कूल तथा इण्टर की बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन बनाने तथा शान्तिपूर्वक संचालित करने के लिए इसकी जिम्मेदारी जिलाधिकारियों एवं मण्डलायुक्तों को सौंपी।

मुख्यमन्त्री ने गर्मी के मौसम को देखते हुए पेयजल की समस्या के समाधान के लिए अभी से आवश्यक प्रबन्ध करने के निर्देश देते हुए कहा कि पेयजल आपूर्ति के लिए संचालित योजनाओं को शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने खराब हैण्डपम्पों, टयूब वेल आदि की मरम्मत एवं रिबोरिंग का कार्य प्राथमिकता पर पूरा किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने महोबा शहर में पेयजल की समस्या दूर करने के लिए संचालित योजनाओं को आगामी गर्मी के मौसम से पहले पूरा करने की हिदायत दी, ताकि लोगों को पेयजल की समस्या का सामना न करना पड़े। सर्वजन हिताय शहरी गरीब मकान (स्लम एरिया) मालिकाना हक योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए तथा पात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाए। उन्होंने वाणिज्य कर विभाग द्वारा संचालित ईट-भट्टा समाधान योजना को लागू करने के लिए मण्डलायुक्तों को सहयोग देने के निर्देश दिये। उन्होंने समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अधीन संचालित छात्रवृत्ति, शुल्क प्रतिपूर्ति आदि योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ देने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रदेश के तराई क्षेत्रों में रहने वाले अल्पसंख्यकों के शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए संचालित योजनाओं को प्रभावी ढंग से क्रियािन्वत करने की हिदायत दी।
सुश्री मायावती ने समय-समय पर उनके (मुख्यमन्त्री) द्वारा की गई घोषणाओं का प्रभावी क्रियान्वयन तथा शिलान्यास कार्यों को शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in