“अच्छे प्रशासन के लिए गुणवत्ता बढ़ाने´´ पर पांचवी राश्ट्रीय गुणवत्ता विशेश सभा का आयोजन

Posted on 19 February 2010 by admin

“अच्छे प्रशासन के लिए गुणवत्ता बढ़ाने´´ पर पांचवी राश्ट्रीय गुणवत्ता विशेश सभा का आयोजन ली मेरिडियन, नयी दिल्ली में किया गया।
मूल धारणा का सम्बोधन कैज़न अन्तर्राश्ट्रीय संस्थान, जापान के चेयरमेन प्रोफेसर मसाकी लमाई ने दिया।

“प्रभावी प्रशासन-न्याय और नीति निर्धारण“ पर विशय सत्र का सम्बोधन माननीय कानून और न्याय मन्त्री डॉ. एम. वीराप्पा मोइली ने दिया।
लखनऊ। 19 फरवरी 2010:- आज भारत की चोटी की गुणवत्ता त्वरक निकाय, भारतीय गुणवत्ता परिशद, (फब्प्द्ध, के द्वारा आयोजित पांचवी राश्ट्रीय गुणवत्ता विशेश सभा का औपचारिक उद्घाटन किया गया। यह निकाय औद्योगिक नीति और पदोन्नति विभाग के तहत काम करता है। इस वशZ की सभा का विशय है “अच्छे प्रशासन के लिए गुणवत्ता बढ़ाना“। इस वशZ प्रशासन से सम्बन्धित मुद्दे महत्वपूर्ण रहे हैं, इसलिए परिशद ने “अच्छे प्रशासन के लिए गुणवत्ता बढ़ाने“ को पांचवी राश्ट्रीय गुणवत्ता विशेश सभा के विशय के रूप में चुना है।

इस दो दिन की सभा का उद्देश्य है उन आने वाले मुद्दों, चुनौतियों पर नये विचार प्रस्तुत करने के लिए एक मंच उपलब्ध कराना, जो एक औसत भारतीय के जीवन की गुणवत्ता में परिवर्तन करने का प्रयास करेंगें। इस सभा का विशय “अच्छे प्रशासन के लिए गुणवत्ता को बढ़ाना“ राश्ट्र को श्रेश्ठता के मार्ग पर आगे बढ़ाने में मदद करेगा। इसी विशय के इर्द गिर्द सभा में प्रशासन से सम्बन्धित कई गुणवत्ता मुद्दों पर चर्चा की जायेगी।

इस सभा में अच्छे प्रशासन के लिए गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए कई सेवाओं, कार्यक्रमों और प्रक्रियाओं का प्रदशZन किया जायेगा। यह सभा भिन्न क्षेत्रों में कुछ सर्वोत्तम प्रक्रियाऐं प्रस्तुत करने के लिए एक मंच का काम करेगी। इन प्रक्रियाओं पर सक्रिय चर्चा की जायेगी और इन्हें अपनाने के लिए कदम उठाये जायेंगें। इस सभा का सम्बोधन अन्तर्राश्ट्रीय गुणवत्ता विशेशज्ञों जैसे डॉ. जे जे इरानी, निदेशक टाटा सन्स, कानून के क्षेत्र के मुख्य व्यक्तियों जैसे प्रोफेसर माधव मेनन, जस्टिस जे एस वर्मा और अन्य सीनियर सरकारी अधिकारियों के द्वारा किया जायेगा।

‘ाुरूआत और समाप्ति सत्र के अलावा पांचवी राश्ट्रीय गुणवत्ता विशेश सभा में नौ सत्र होंगें और इसमें 1000 प्रतिभागी भाग लेंगें। इस सभा में केन्द्रीय और राज्य सरकारी एजेिन्सयों से कई पेशेवर और नेता, उच्च गुणवत्ता पेशेवर, अग्रणी निजी उद्यम, शिक्षाविद्, नियामक और प्रशासक हिस्सा लेंगें, और गुणवत्ता प्रशासन के भिन्न पहलुओं पर अपने विचारों और ज्ञान को प्रस्तुत करेंगेंं।

इस सभा में निजी क्षेत्र, निर्माण क्षेत्र, सेवा क्षेत्र श्रेणी और छोटी और मध्यम यूनिट श्रेणी के लिए गुणवत्ता के अर्थशास्त्र के लिए प्रसिद्ध डी एल ‘ााह राश्ट्रीय पुरस्कारों घोशणा की जायेगी। इस सभाओं में स्कूलों और अस्पतालों को भी प्रशंस्ति पत्र दिये जायेंगें।

विशय सत्र का सम्बोधन माननीय कानून और न्याय केन्द्रीय मन्त्री, डॉ. एम वीरप्पा मोइली के द्वारा किया जायेगा, इसका विशय होगा “प्रभावी प्रशासन-न्याय और नीति निर्धारण“।

इस सभा के विशय को ध्यान में रखते हुए भारतीय गुणवत्ता परिशद, के सचिव जनरल श्री गिरधन जे ज्ञानी ने कहा, “हम सब जानते हैं कि प्रभावी नियामक गुणवत्ता का अच्छे प्रशासन के साथ सकारात्मक सम्बन्ध है। भारतीय गुणवत्ता परिशद सरकार, इसके संस्थानों और इसके निकायों के साथ काम करती रही है, इसने कई प्रकार के संगठनों की प्रतिस्पर्धा के मूल्यांकन के लिए मूल आधार उपलब्ध कराया है, ये संगठन नागरिकों को सेवायें उपलब्ध कराने के लिए उत्तरदायी हैं। यह सभा इनमें से कुछ पहलुओं का प्रदशZन करने जा रही है। हमने कई मुख्य निर्माण क्षेत्रों में वैिश्वक स्तर प्राप्त किया है। इस अनुभव को अन्य क्षेत्रों में ले जाने की आवश्यकता है। फब्प् ने इस भूमिका को तीन मुख्य क्षेत्रों में निभाया है, सरकार (सार्वजनिक सेवायेन्द्ध, स्वास्थ्य और शिक्षा। फब्प् एक पेशेवर सदस्यता योजना भी ‘ाुरू करने जा रही है, जो राश्ट्र स्तरीय गुणवत्ता को एक वास्तविकता बनाने में मदद करेगी, यह है “ राश्ट्र के लिए गुणवत्ता“।

दूसरे दिन गुणवत्ता प्रशासन पर तकनीकी सत्र, प्लेनेरी सत्र प् का आयोजन किया जायेगा, जिसमें सहभागिता के द्वारा सशक्तीकरण जैसे मुद्दों पर ध्यान केिन्द्रत किया जायेगा-प्रोफेसर मसाकी लमाई के द्वारा प्लेनेरी सत्र प्प् का सम्बोधन किया जायेगा, जिसमें डॉ. रॉय स्विफट के द्वारा वैिश्वक कार्यकर्ता प्रमाणपत्र योजना के परिप्रेक्ष्य में बात की जायेगी। साथ ही इसमें अमेरीकी राश्ट्रीय मानक संस्थान, और डॉं. ग्रेग वीलर, अन्तर राश्ट्रीय गुणवत्ता विशेशज्ञ भी हिस्सा लेंगें।

अन्तिम सम्बोधन श्री गुरचरण दास देंगें, जो “अच्छे प्रशासन के विचार: गुणवत्ता परिप्रेक्ष्य“ विशय पर प्रभावी लेखक और नेता रहे हैं।

आज भारत की गुणवत्ता परिशद सभी व्यक्तिगत संस्थानों को उत्तम केन्द्रों में परिवर्तित करने का प्रयास कर रही है। ये संस्थान हैं निर्माण उद्योग, अस्पताल, शिक्षा संस्थान या को निजी सेवा संस्थान। भारतीय गुणवत्ता परिशद अपने तरीके से राज्य और केन्द्रीय दोनों स्तरों पर भिन्न मन्त्रालयों / विभागों / नियन्त्रक निकायों को प्रेरित कर रही है कि वे जरूरत के अनुसार सुनििश्चत मूल्यांकन सरंचनाओं का उपयोग करें। इस पहल का उद्देश्य है सरकारी / नियामक इकाईयों को इस बात के योग्य बनाना कि वे पारदर्शिता, लक्ष्य निर्धारण और प्रतिस्पर्धा के आधार पर सार्वजनिक सेवायें उपलब्ध करा सकें, जिससे नागरिकों को गुणवत्ता सेवाओं / प्रशासन  का विश्वास दिलाया जा सके।

भारत के गुणवत्ता परिशद के बारे में:
भारतीय गुणवत्ता परिशद (फब्प्द्ध एक स्वायत्त गैर-लाभ संगठन है जिसे भारत सरकार और भारतीय उद्योग के द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किया गया है। इसका प्रतिनिधित्व तीन प्रमुख उद्योग संगठनों के द्वारा किया जाता है, भारतीय वाणिज्य और उद्योग के सम्बन्धित कक्ष (।ैैव्ब्भ्।डद्ध, भारतीय उद्योग संघ (ब्प्प्द्ध और वाणिज्य और उद्योग के भारतीय कक्षीय संघ (थ्प्ब्ब्प्द्ध। गुणवत्ता और फब्प् से सम्बन्धित सभी मामलों के लिए औद्योगिक नीति और पदोन्नति विभाग, वाणिज्य और उद्योग मन्त्रालय मुख्य विभाग है।

फब्प् का प्रशासन 38 सदस्यों की एक परिशद के द्वारा किया जाता है, जिसमें सरकार, उद्योग और उपभोक्ताओं का समान प्रतिनिधित्व है। फब्प् के चेयरमेन की नियुक्ति प्रधानमन्त्री के कार्यालय के द्वारा की जाती है।

परिशद के वर्तमान केन्द्रीय क्षेत्र हैं:
उद्योग
शिक्षा
सार्वजनिक सेवायें
स्वास्थ्य रक्षा

दृिश्टकोण
विश्व के अग्रणी राश्ट्रीय ‘ाीशZ गुणवत्ता त्वरकों में स्थान बनाना, त्वरक और निगरानी संगठन बनना, कुल गुणवत्ता के लिए वातावरण, प्रणाली, और कुशलता में निरन्तर सुधार करना।

उद्देश्य
व्यक्तिगत, संगठनात्मक, सामुदायिक और सामाजिक स्तर पर जीवन, कार्य, वातावरण, उत्पाद और सेवाओं के सभी क्षेत्रों में, कुल गुणवत्ता और भरोसे को प्राप्त करने और बनाये रखने के लिए भारत की मदद करना।

उद्देश्य
देश में एक त्वरक सरंचना की स्थापना और रखरखाव
गुणवत्ता और सम्बन्धित मानकों पर सही और उपयुक्त जानकारी उपलब्ध कराना
भारत में गुणवत्ता आन्दोलन को फैलाना
अन्तर्राश्ट्रीय मंच में भारत की रूचि का प्रतिनिधित्व करना
भारतीय उत्पादों और सेवाओं की ब्राण्ड इिक्वटी स्थापित करने में मदद करना
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in