Archive | February 18th, 2013

आस्था के आगे बारिष फीकी। कल्पवासियांे द्वारा कल्पवास पूरा करने का संकल्प

Posted on 18 February 2013 by admin

kalpwasi-13हर परिस्थिति को सहना ही कल्पवास का असली पुण्य -कल्पवासी।
गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम में आस्था के संगम का अनूठा प्रमाण प्रस्तुत कर रहे हैं। संगम नगरी में कल्पवास कर रहे कल्पवासी बीते दिन हुयी बारिष के बावजूद कुंभ मेले में रूके है। बाहर से स्नान करने के लिए आने वाले श्रद्धालु स्नान करने के उपरान्त अपने गन्तव्य की तरफ प्रस्थान कर रहे हैं, लेकिन संगम नगरी में निवास करने वाले कल्पवासी अपने दृढ़ संकल्प को लेकर अडिग है जो किसी भी परिस्थिति का सामना कर अपने पूर्ण कल्पवास के लिए तैयार है।

वर्तमान में पूरे कुंभ मेला परिसर के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 5 लाख कल्पवासी कल्पवास कर रहें है। जो हर हाल में अपना कल्पवास पूरा करने के बाद ही कुंभ मेले से प्रस्थान करेंगे। बारिष के बाद आज विभिन्न क्षेत्रों में ठहरे कल्पवासियों से बातचीत की गयी। सेक्टर नम्बर 10 में गंगा तट के पास कल्पवास करने वाले कल्पवासी कौषाम्बी जिले के पुरूषोत्तम दास केसरवानी बताते है कि वह अपनी पत्नी के साथ मकर संक्रान्ति से कल्पवास कर रहे है। अभी तक तो सब कुछ अच्छा था लेकिन कल से मौसम खराब होने की वजह से काफी दिक्कत हो रही है। हम लोग रात भर जागते रहे और तम्बू की बल्ली को पकड़ कर बैठे रहे ताकि तम्बू गिर न जाय। आगे बताते है कि इंद्र देव चाहे जितना हमें परेषान करें हम लोग कल्पवास छोड़कर नहीं जायेंगे। और जो होना होगा वो तो होकर ही रहेगा। वहीं कौड़ीहार बाजार के निवासी कपिल देव त्रिपाठी बीती रात की बारिष को कल्पवास की कठिन अग्नि परीक्षा मानते है। उनका मानना है कि गंगा मईया कल्पवासियों की परीक्षा ले रही है। उन्होंने कहा कि इस परीक्षा में जो पास होगा वहीं पुण्य का भागी होगा, इसलिए ज्यादातर कल्पवासी अपना कल्पवास पूरा कर के ही जायेंगे।

kalpwasi-4

सेक्टर 4 में कल्पवास कर रहे चण्डीगढ़ के रहने वाले मंगत राम कहते है कि इलाहाबाद में लगने वाले कुंभ का महत्व ही कुछ और है। उन्होंने कहा कि पूर्ण कल्पवास करने वाले को ही मोक्ष की प्रप्ति होती है। हम कल्पवास पूरा करके ही जायेंगे। राजस्थान के रहने वाले मनोज सिंह ने कहा कि यह सच है कि प्राकृतिक आपदा के आगे किसी का बस नहीं चलता है लेकिन इसका मतलब यह नही है कि कल्पवास को बीच में ही छोड़ दिया जाय। कुंभ मेला प्रषासन की तरफ से भी कल्पवासियों के लिए मेला क्षेत्र में पानी, बिजली एवं साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था बारिष होने के बाद तेजी से सुनिष्चित की जा रही है। कोई कल्पवासी पलायन नहीं कर रहा है।
कल्पवासी गंगा मईया की गोद में मरते दम तक रहने के लिए तैयार है। संगम नगरी में तमाम ऐसे भी कल्पवासी है जिनके घर का रास्ता कुंभ मेला से महज 10 मिनट का है लेकिन कल्पवास का पुण्य लाभ कमाने के लिए पुण्यमासी तक कल्पवास करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। इलाहाबाद जिले के ही कल्पवासी कमलेष तिवारी कहते है कि कुंभ मेला हर साल लगे तो भी मैं कल्पवास करता लेकिन ऐसी पावन घड़ी 12 साल बाद आयेगी। मैं कल्पवास पूर्ण करके ही जाऊंगा। इसी तरह इलाहाबाद के कल्पवासी पंकज उपाध्याय, हरिषंकर सिंह और भी ऐसे कल्पवासी है जो हर परिस्थिति का सामना करते हुए कल्पवास पूरा करना चाहते है।
kalpwasi-9कल्पवासियों की गंगा माँ के प्रति आस्था, कल्पवास पूरा करने का दृढ़ संकल्प और पुण्य लाभ कमाने की इच्छा शाक्ति अडिग है, जिसे कल्पवासी हर हाल में पूरा करना चाहते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेष स्थानीय निकाय अध्यक्षों का प्रान्तीय प्रतिनिधि संगम

Posted on 18 February 2013 by admin

photo-4निकायों के विकास की गति बढ़ाने के लिये प्रदेश भर से जुटे नगर पालिका व नगर पंचायत अध्यक्षों ने गहन मंथन किया। रविवार को राजधानी के कैपिटल सेन्टर में आयोजित स्थानीय निकाय निर्वाचित अध्यक्षों के प्रान्तीय प्रतिनिधि संगम का शुभारम्भ पूर्व महापौर डाॅ. दाऊजी गुप्ता, वरिष्ठ समाजसेवी डाॅ. नीरज बोरा, हाजी इफ्तेखार अहमद अंसारी आदि ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। आयोजन के द्वितीय सत्र में उत्तर प्रदेश स्थानीय निकाय अध्यक्ष संगठन की आधारशिला रखी गयी तथा सर्वसम्मति से जितेन्द्र कुमार गुप्ता को प्रदेश अध्यक्ष चुना गया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए लखनऊ के पूर्व महापौर डा. दाऊजी गुप्त ने स्थानीय निकायों की ऐतिहासिकता पर प्रकाश डालते हुये बताया कि दुनिया के विकसित देशों में नगर की पुलिसिंग और न्याय व्यवस्था में भी उन्हें अधिकार प्राप्त है। यह सुविधा हिन्दुस्तान में प्राप्त होनी चाहिये। गांवों की पंचायत व्यवस्था में जमीदारों के अधिकारों को छीनकर ग्राम सभा इकाइयों को तो समृद्ध किया गया लेकिन नगरीय व्यवस्था में यह लागू नहीं हुआ जो शीघ्र लागू होना चाहिये।
डा. नीरज बोरा ने कहा कि स्थानीय निकायों के सम्पूर्ण विकास के अधिकार मिलने चाहिये। उन्होंने बताया कि 1991 के संविधान संशोधन के माध्यम से भारत सरकार ने निकायों को जिन अधिकारों से नवाजा है लेकिन अभी भी उत्तर प्रदेश में यह लागू नहीं हुआ है। संविधान की धारा 240 में प्रदत्त अधिकारों के तहत चिकित्सा, शिक्षा, कर निर्धारण और संग्रह के सम्पूर्ण अधिकार निकाय अध्यक्षों का है। हमें संघर्ष करके इसे कार्यान्वित करा है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली से लेकर विविध योजनाओं तथा निकाय में कर्मचारी की नियुक्ति व स्थानांतरण का अधिकार निकाय अध्यक्षों को प्राप्त होना चाहिये।
उत्तर प्रदेश स्थानीय निकाय अध्यक्ष संगठन के नवनिर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार गुप्ता ने कहा कि 74वें संशोधन विधेयक को लागू कराने, निकायों की समृद्धि तथा नगर पालिका व नगर पंचायत अध्यक्षों को प्रभूत अधिकार दिलाये जाने की दिशा में व निरंतर कार्य करेंगे। गांव से शहरों की ओर हो रहे पलायन के कारण नगर निकायों की जनसंख्या के भारी दबाव का उल्लेख करते हुये उन्होंने कहा कि शहरी विकास के कार्यों को प्राथमिकता देने के लिये वह केन्द्र व राज्य सरकार का समुचित ध्यानाकर्षण करायेंगे।
सम्मेलन में निकायों की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा हुई। अधिशासी अधिकारियों सहित निकायों में रिक्त सभी पदों को तत्काल भरे जाने, एक ही स्थान पर जमें निकाय कर्मचारियों के स्थानांतरण की नीति बनाने, नगर विकास विभाग द्वारा लखनऊ में अतिथिगृह बनाने, नगर विकास के लिये विशेष आर्थिक पैकेज दिये जाने तथा निकायों में सुचारू विद्युत आपूर्ति व्यवस्था आदि विषयों पर सरकार के ध्यानाकर्षण का प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित हुआ। नवनिर्वाचित अध्यक्ष ने अतिशीघ्र कार्यकारिणी घोषित कर अप्रैल माह प्रांतीय अधिवेशन कराने की घोषणा की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नगर पालिका परिषद टांडा के अध्यक्ष हाजी इफ्तेखार अहमद अंसारी ने कहा कि निकाय अध्यक्ष जनअपेक्षाओं को तभी पूरा कर पायेंगे जब उनके पास समुचित संसाधन और अधिकार होंगे। उन्होंने कहा कि नवगठित संगठन को इस दिशा में विशेष कार्य करना होगा।
कार्यक्रम का संचालन इंजीनियर श्री प्रकाश वर्मा ने किया। अंत में नगर पंचायत भिनगा के अध्यक्ष अजय आर्य ने सभी आगन्तुकों के प्रति आभार व्यक्त किया। सम्मेलन में वरिष्ठ समाजसेवी असीम कुमार पाण्डेय ’बिश्शू पाण्डेय’, नगरपालिका परिषद सहारनपुर के अध्यक्ष खुर्शीद मंसूरी, उन्नाव के पालिकाध्यक्ष मनोज गुप्ता, पलिया कला के पालिकाध्यक्ष केवी गुप्ता, रूदौली के पालिकाध्यक्ष अशोक कुमार गुप्ता, नेहनौन पालिकाध्यक्ष, रशीद अहमद, सण्डीला पालिकाध्यक्ष शैलेष अग्निहोत्री, भरिवारी के संजय गुप्ता, खैराबाद के हनीफ अंसारी, भरतगंज इलाहाबाद की यासमीन खान, रसूलाबाद की ऊषा गुप्ता, तिन्दवारी की ब्रजेश सिंह पटेल, बुलंदशहर खानपुर के खालिद जमील, मुसाफिर खाना ब्रजेश कुमार, शामली के उदयवीर सिंह, सिधौली गंगाराय, सलेमपुर की दमयंती यादव, महमूदाबाद के मो. रहमद, कठौरी के पारस जैन, सिराथू के राजेन्द्र कुमार उर्फ भोला यादव, श्वार-रामपुर नगरपालिका के अध्यक्ष सालिक अहमद अंसारी, मऊ पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल, महोली सीतापुर के दिनेश गुप्ता, गुलावटी के नुसरत जहां, बदायूं की पुष्पा देवी, कासगंज के श्याम सुंदर गुप्ता, मेंहदावल के मोतीलाल जायसवाल, गोपामऊ के हाजी करीमुल्ला, काकोरी के सुशील कुमार, इटौंजा के पवन गुप्ता, बक्शी तालाब की सुमन रावत, घिरौर मैनपुर के अनिल मिश्रा आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर प्रदेश के समस्त मंडलों की भागीदारी रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रादेशिक पुष्प प्रदर्शनी 23-24 फरवरी को राजभवन में आयोजित होगी

Posted on 18 February 2013 by admin

गृहवाटिका एवं बंगलों की जजि़ंग का कार्य सम्पन्न

उत्तर भारत की सबसे बड़ी पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन आगामी 23 व 24 फरवरी को राजभवन के हरित प्रांगण में होगा। प्रदर्शनी के अन्तर्गत निर्णायक मण्डल द्वारा गृहवाटिका एवं बंगलों की जजि़ंग का कार्य आज सम्पन्न हो गया।
यह जानकारी अवैतनिक सचिव, प्रादेशिक फल-शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी समिति डा0 एस0बी0 शर्मा ने आज यहां दी है। उन्होंने बताया कि निर्णायक मण्डल में उद्यान विशेषज्ञ डा0 जी0आर0यादव, श्रीमती विनीता भट्ट, श्री रणजीत सिंह, डा0 आई0पी0शर्मा, श्री एम0एन0सिंह, श्री एस0आर0वर्मा, डा0 बी0के0मिश्रा, श्री राम कुमार मिश्रा, श्री सुशील कुमार मिश्र आदि ने भागीदारी की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दुगुने और तिगुने दामों पर बीज खरीदे जाने का आरोप

Posted on 18 February 2013 by admin

उ0प्र0 सरकार के कृषि राज्यमंत्री श्री राजीव सिंह द्वारा अपने ही विभाग के कैबिनेट मंत्री श्री आनन्द सिंह पर उ0प्र0 बीज विकास निगम द्वारा बाजार मूल्य से दुगुने और तिगुने दामों पर बीज खरीदे जाने का आरोप लगाये जाने पर उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के मीडिया कोआर्डिनेटर अशोक सिंह ने कहा कि यह बहुत ही गंभीर मामला है, भ्रष्टाचार के इस खुलासे से प्रदेश सरकार की कलई खुल गयी है।
श्री सिंह ने कहा कि किसानों का हितैषी बताने वाली समाजवादी पार्टी की सरकार किसानों को ही लूटने का कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि अब जबकि उनके विभागीय मंत्री द्वारा ही अपने कैबिनेट मंत्री पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया जा रहा है तो इससे साफ है कि कहीं न कहीं गड़बड़ी बड़े पैमाने पर हो रही है। प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार अपनी पूर्ववर्ती बसपा सरकार के नक्शेकदम पर चल रही है।
श्री सिंह ने कहा कि भ्रष्टाचार की परतें खुलनी शुरू हो गयी हैं। भ्रष्टाचार इतना अधिक बढ़ गया है कि विभागीय मंत्री ने ही अपने विभाग के कैबिनेट मंत्री पर आरोप लगाना शुरू कर दिया है। ऐसे में नैतिकता का तकाजा तो यह है कि मुख्यमंत्री को बिना लेट लतीफ किये ही आरोपी मंत्री को तत्काल बर्खास्त कर देना चाहिए।
मीडिया कोआर्डिनेटर ने कहा कि मुख्यमंत्री को बीज खरीद की जांच कराये जाने से पहले आरोपी मंत्री को बर्खास्त कर देना चाहिए, ताकि मामले की निष्पक्ष जांच हो सके, क्योंकि दोनों ही मंत्री एक ही विभाग से जुड़े हुए हैं ऐसे में कांग्रेस पार्टी का मानना है कि भ्रष्टाचार के मामले में मुख्यमंत्री को देर नहीं करनी चाहिए। इस मामले की उच्च स्तरीय जांच कराई जानी चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

6.15 रू. प्रति किलो के हिसाब से मिलेगा

Posted on 18 February 2013 by admin

बी. पी. एल. कार्ड धारक तीन माह दिसम्वर, 2012 व जनवरी एवं फरवरी,2013 का गेहू 45 कि. ग्रा. ( 15 कि. ग्रा. प्रति माह में) तथा 60 कि. ग्रा. चावल (20 कि. ग्रा. प्रति माह में) अपने राशन डीलर से प्राप्त करें। गेहू 4.65 रू. प्रति किलो एवं चावल 6.15 रू. प्रति किलो के हिसाब से मिलेगा।
विस्तृत जानकारी देते हुए जिला पूर्ति अधिकारी श्री शरद कुमार स्वर्णकार ने बताया कि नगर पालिका परिषद इटावा एवं जसवन्त नगर के अतिरिक्त बी. पी. एल. योजना के अन्र्तगत चिन्हित परिवारों के राशन कार्ड धारको को जिनके नाम उनके सम्बन्धित उचित दर विक्रेताओं को कार्यालय से उपलब्ध कराई गई सूची में है, वह अपनी - अपनी उचित दर विक्रेताओं की दुकानों से तीन माह ( दिसम्बर,2012, जनवरी एवं फरवरी, 2013) का खाद्यान्न गेहू 15 कि. ग्रा. प्रति माह 4.65 रू. प्रति किलो ( तीन माह का गेहू 45 कि. ग्रा. कुल रू. 209.25) तथा चावल 20 कि. ग्रा. प्रति माह 6.15 रू. प्रति किलो ( तीन माह का चावल 60 कि. ग्रा. कुल रू. 369.00)की दर से प्राप्त कर लें।उचित दर विक्रेता सोमवार दिनांक 18 फरवरी, 2013 से उक्त वितरण परिवेक्षक की उपस्थिति में नियमानुसार सुनिश्चित करेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एन0आर0एच0एम0 के आयुष चिकित्सकों को एलोपैथी के समान वेतन की माँग

Posted on 18 February 2013 by admin

आयुष पद्धति की केन्द्रीय परिषदों के प्रतिनिधियों ने सरकार से राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिषन के अन्र्तगत कार्यरत आयुष चिकित्साधिकारियों एलोपैथिक चिकित्साधिकरियों के समान वेतन देने की माँग की है।
केन्द्रीय होम्योपैथी परिषद के सदस्य डा0 अनुरुद्ध वर्मा एवं सी0सी0आई0एम0 के सदस्य डा0 पी0सी0 चैधरी ने बताया कि मिषन के अन्र्मगत प्रदेष में 2008 से आयुष चिकित्सकों की तैनाती प्रारम्भ हुई थी। प्रारम्भ में आयुष एवं एलोपैथिक चिकित्साधिकारियो का वेतन रु. 24000 प्रतिमाह था बाद में एलोपैथिक चिकित्साधिकारियों का वेतन तो बढ़ाकर 36000 रुपया प्रतिमाह कर दिया गया परन्तु आयुष अधिकारियों के वेतन में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई जिससे उनमें ऊपेक्षा का भाव व्याप्त है।
उन्होने बतािया कि दोनो पद्धतियों के चिकित्साधिकरियों का कार्य एवं दायित्व समान है इस लिए समान कार्य के लिए समान वेतन के प्राकृतिक सिद्धान्त को ध्यान में रखते हुये आयुष चिकित्सकों का वेतन भी एलोपैथिक चिकित्साधिकारियों के वेतन के बराबर 36000 रुपये प्रति माह किया जाना चाहिए।
उन्होने कहा कि आयुष पद्धतियां राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिषन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है तथा जनता में आयुष पद्धतियों की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है इस लिए आयुष पद्धतियों एवं आयुष चिकित्साधिकारियों को अधिक प्रोत्साहन दिया जाना चहिए जिससे प्रदेष में सभी को स्वास्थ्य का संकल्प पूरा करने में आयुष पद्धतियों का पूरा-पूरा योगदान प्राप्त हो सके। उन्होने आयुष पद्धति के चिकित्सकों का नवीनीकरण हर वर्ष करने के वजाय पाँच वर्ष पर करने की मांग की

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनसमस्यों के बारे में जानकारी ली

Posted on 18 February 2013 by admin

kalraj-mishra1जल निकासी से परेशान पटेलनगर, इन्दिरानगर के निवासियांे ने कहा कि हम राजधानी लखनऊ के हिस्से हैं। क्या आपको यह देखकर लग रहा है ? लगता है कि टूटी सड़कें और जल भराव हमारी नीयत बन गई है। इससे निजात दिलायें। ये बातें लखनऊ पूर्व के विधायक और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय नेता कलराज मिश्र से तब कही गयीं जब वे अपने क्षेत्र में भ्रमण पर थे।
श्री मिश्र आज अपने निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ पूर्वी विधानसभा के विभिन्न इलाकों में दौरा करते हुए जनता से मुलाकात कर उनकी जनसमस्यों के बारे में जानकारी ली और क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यांे के बारे में भी पूछा। इन्दिरानगर क्षेत्र के इस्माइलगंज वार्ड में स्थित पटेलनगर पानी की टंकी वाले पार्क के निकट क्षेत्र में भ्रमण पर थे तो उन्हें इस सच का सामना करना पड़ा। स्थानीय निवासी एवं पटेलनगर योजना कल्याण समिति के अध्यक्ष एस0सी0 विश्वास ने जल भराव की समस्या से होने वाली दिक्कतों के बारे में जानकारी दी। पटेलनगर क्षेत्र के निवासी अशोक मिश्र ने क्षेत्र की क्षतिग्रस्त सीवर लाइनों के पूरी न होने का मुद्दा भी अपने विधायक के सामने रखा। स्थानीय नागरिक डा0 शाहिन जमाल ने कहा कि कम चैड़ी नालियों में गोबर जमा होने के कारण ही जल भराव की समस्या उत्पन्न होती है।
श्री मिश्र ने इस्माइलगंज वार्ड के पटेल नगर में जाकर जर्जर सड़कों व जीर्ण-शीर्ण पार्कों को भी देखा। श्री मिश्र ने जनता को आश्वस्त किया कि क्षेत्र का विकास करने की जिम्मेदारी सरकार की है। वे क्षेत्र के विकास के लिए हर सम्भव प्रयास करेंगे। श्री मिश्र ने कहा कि पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए स्वीकृत की गई योजनाएं अधिकारियों की उदासीनता के कारण शुरू नहीं हो पा रही हैं। उन्होंने समग्र विकास योजना के अन्तर्गत शुरू होने वाले विकासकार्यों में देरी को लेकार रोष व्यक्त किया और कहा कि शासन-सत्ता के दबाव में अधिकारी अपनी मनमानी कर रहे हैं। उन्होंने अपनी क्षेत्र विकास निधि से पटेल नगर टंकी वाले पार्क के सौन्दर्यीकरण के लिए पांँच लाख रूपये की धनराशि देने की भी घोषणा की।
श्री मिश्र के साथ विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान अच्छेलाल वर्मा, एस0सी0 विश्वास, नरेश त्रिवेदी, पी0पी0 राय, शिवकुमार गुप्ता, रीना विश्वास, मैडम पाण्डेय, डा0 शाहिन जमाल, हरिशंकर राय, राजेश कटियार, मीना तिवारी, आर0सी0चैधरी एवं विजयशंकर सिंह सहित काफी लोग मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0 प्र0 सेन्ट्रल एन.एस.यू.आई. सदस्यता की आखिरी तारीख 28, फरवरी है-सन्तोष त्रिपाठी

Posted on 18 February 2013 by admin

एन.एस.यू.आई. का सदस्य व स्टूडेन्ट बन सकेगा, जिसकी जन्म दिनांक 31.03.1986 या उसके बाद की हो एवं हाईस्कूल या इण्टरमीडिएट के बाद 1 साल या 3 साल वाले छात्र ही सदस्य ले सकते हैं। स्टडी सेन्टर अन्डर डिस्टेन्स शिक्षा पेटन वाले छात्र सदस्य नहीं बन सकते।
यह जानकारी प्रेस को पी0आर0ओ0 सन्तोष त्रिपाठी ने दी उन्होने बताया कि मेम्बरशीप फीस 10/- रूपये है। सदस्य बनने के लिये एक फोटो एवं कालेज आई0डी0 की फोटो कापी जरूरी है। आई0डी0 पर करेन्ट ईयर मेन्शन होना चाहिए। कालेज आई0डी0 न होने पर करेन्ट ईयर की फी स्लीप के साथ भारत सरकार द्वारा जारी कोई भी गवर्नमेन्ट आई0डी0 परूफ जरूरी है। कालेज चुनाव के लिए 25 सदस्य होना जरूरी है। कालेज कमेटी में 5 मेम्बर होंगे। एक प्रसीडेन्ट ओपन एक वाईस प्रेसीडेन्ट ओपन, दो जनरल सेक्रेट्री ओपन, एक जनरल सेक्रट्री छात्रा के लिए आरक्षित रहेंगे। 10 सदस्य बढ़ने पर एक अतिरिक्त जनरल सेक्रेट्री बन जायेगा। जिसमें गल्र्स का रिजर्वेशन 80-20 का रहेगा। जिला समिति में 15 सदस्य होंगे। एक प्रसीडेन्ट, चार वाइस प्रसीडेन्ट,5 जनरल सेक्रेट्री, 5 सेक्रट्री रहेंगे। इन में प्रसीडेन्ट ओपन, दो वाइस प्रसीडेन्ट ओपन, एक वाइस प्रसीडेन्ट एस0सी0एस0टी0 और एक गल्र्स के लिए रिजर्व रहेंगे। तीन जनरल सेक्रट्री ओपन, एक एस0टी0एस0सी0 एक गल्र्स के लिए रिजर्व रहेंगे। यही रिजर्वेशन सेक्रेट्री में भी रहेगा। स्टेट कमेटी में 21 सदस्य होंगे। एक प्रसीडेन्ट ओपन, 6 वाइस प्रसीडेन्ट, 7 जनरल सेक्रेटी व 7 सेक्रेट्री रहेंगे और 4 नेशनल डेलीगेट भी बनेंगे, दो ओपन एक एस0टी0एस0सी0 गल्र्स। डिस्टीक एवं स्टेट कमेटी के नोमिनेशन तीन पोस्टो के लिए भरे जायेंगे अध्यक्ष, जनरल सेक्रेट्री, सेक्रेटी। एक व्यक्ति एक ही नोमिनेशन भर सकेग। इन सभी का कार्यकाल दो वर्ष का रहेगा।
प्रेसवार्ता को एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव श्री अमित पठानिया एवं पीआरओ मो0 नईम एवं विलाल वाली ने सम्बोधित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गठित की गई जांच समिति कल इलाहाबाद जायेगी

Posted on 18 February 2013 by admin

इलाहाबाद कुम्भ मेंले के दौरान रेलवे स्टेशन पर हुई घटना की जांच के लिए भारतीय जनता पार्टी द्वारा गठित की गई जांच समिति कल इलाहाबाद जायेगी। जांच समिति इलाहाबाद में कुम्भ हादसे के सम्पूर्ण घटनाक्रम की क्रमवार जानकारी प्राप्त करेगी। दुर्घटना के कारणों, दुर्घटना के लिए जिम्मेदार व्यक्ति तथा भविष्य में इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति न होने के लिए सुझाव आदि पर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी को सौपेगी। जांच समिति में पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं सांसद लालजी टण्डन, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष केशरीनाथ त्रिपाठी, विन्ध्यवासिनी कुमार (पूर्व नेता विधान परिषद), केशव मौर्या (विधायक), उदयभान करवरिया (पूर्व विधायक) व योगेश शुक्ला शामिल है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इटावा में लोक निर्माण मंत्री ने कई योजनाओं के चेक लाभार्थियों को वितरित किये

Posted on 18 February 2013 by admin

पांच करोड़ की रुपये की धनराशि 1635 लाभार्थियों में वितरित

shivpal-singh-yadavप्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने विभिन्न शासकीय योजनाओं यथा कन्या विद्या धन, पढ़े बेटियां-बढ़े बेटियां, लोकतंत्र सेनानी आदि के 1635 लाभार्थियों को लगभग 05 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता के चेक वितरित किये।
आज इटावा के नुमाइश मैदान के पंडाल में आयोजित एक विशाल कार्यक्रम में श्री यादव द्वारा किये गये चेक वितरण कार्यक्रम में कन्या विद्या धन की 872 बालिकाओं को 30-30 हजार रुपये की चेक सहित कुल 02 करोड़ 61 लाख 60 हजार रुपये की धनराशि वितरित की गई। पढ़े बेटिया-बढ़े बेटियां योजना में 248 बालिकाओं को 30-30 हजार रुपये के चेक दिये गये। हमारी बेटी-उसका कल योजना में सात बालिकाओं को 30-30 हजार रुपये के चेक दिये गये। लोकतंत्र सेनानी सम्मान योजना में जनपद के 43 लोकतंत्र सेनानियों को 03 हजार रुपये प्रति माह के हिसाब से दस माह के कुल 30-30 हजार रुपये के चेक प्रत्येक सेनानी को हस्तगत कराये गये।
मुख्यमंत्री के विवेकाधीन कोष से 06 व्यक्तियों को एक-एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता के चेक दिये गये। राष्ट्रीय बागवानी मशीनीकरण योजना में 90 किसानों को डेढ़ लाख रुपये अनुदान के साथ एक-एक ट्रैक्टर दिये गये, जिस पर कुल अनुदान एक करोड़ 35 लाख रुपये दिया गया। विकलांग कल्याण उपकरण सहायता योजना में 369 विकलांगों को विभिन्न उपकरण, ट्राइसिकिल, ब्हीलचेयर आदि निःशुल्क वितरित किये गये। इस प्रकार कुल 1635 लाभार्थियों को लगभग 05 करोड़ रुपये से अधिक की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गयी।
shivpal-singh-yadav1चेक वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अपने सम्बोधन में श्री यादव ने कहा कि यह खुशी की बात है कि गरीब बच्चियों को बड़े स्तर पर उच्च शिक्षा के लिये सहायता की जा रही है। कन्या विद्याा धन योजना का शुभारम्भ मुख्यमंत्री ़श्री अखिलेश यादव एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने सैफई में चेक वितरित कर किया था। दूसरी बार स्वयं लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने हैवरा डिग्री कालेज में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर ‘‘हमारी बेटी-उसका कल’’ योजना में चेक वितरित किये थे। आज पुनः तीसरी बार बड़े स्तर पर कन्या विद्या धन, पढ़े बेटियां-बढ़े बेटियां योजना के चेक वितरित हो रहे हैं। श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि लोकतंत्र को बचाने वाले सेनानियों को सरकार सम्मानित कर रही है, उन्हें 03 हजार रुपये प्रति माह पेंशन दी जा रही है। सरकार किसानों को हर सम्भव सहयोग कर रही है इसी क्रम में आज 90 किसानों को एक करोड़ 35 लाख अनुदान पर 90 ट्रैक्टर दिये जा रहे हैं। विकलांगों को निःशुल्क उपकरण दिये जा रहे हैं।

श्री यादव ने कहा कि सरकार का लक्ष्य उत्तर प्रदेश का तेजी से निरंतर विकास करना है। हमारा देश विश्व में काफी पीछे है, आजादी के समय देश की विश्व में जो स्थिति थी उससे आज देश और पीछे आ गया है इसे रोकना है। प्रदेश में लड़के/लड़कियां पढ़ें और रोजगार प्राप्त करंे। सरकार विभिन्न योजनायें चलाकर गरीब लड़कियों को ऊपर उठाने में सहायता कर ही है। इसी क्रम में यह योजना संचालित है। इससे हमारा प्रदेश आगे बढ़ेगा, प्रदेश में खुशहाली होगी। सरकार प्रदेश के चतुर्मुखी विकास के लिये दृढ़ संकल्पित है। विकास में उत्तर प्रदेश को देश में नम्बर एक पर लाना है और देश को विश्व में नम्बर एक पर पहंुचाना हैं मेहनतकश लोगों को उनका पूरा लाभ मिले, ऐसी योजनायें लागू की जा रही हैं।
shivpal-singh-yadav2कन्या विद्या धन वितरण के इस विशाल कार्यक्रम में उपस्थित प्रदेश के राज्य मंत्री श्री आलोक शाक्य, सांसद श्री प्रेमदास कठेरिया, विधायक श्री रघुराज सिंह शाक्य, श्रीमती सुखदेवी वर्मा एवं श्री प्रदीप कुमार यादव ने विभिन्न लाभार्थियों को चेक वितरण में सहयोग किया।
श्री शिवपाल सिंह यादव ने लांकतंत्र सेनानी श्री प्रताप सिंह चैहान की बुजुर्गावस्था को देख कर मंच से उतर कर उनके पास पंडाल में जाकर उन्हें ससम्मान चेक हस्तगत किया। विकलांगों के बीच में जाकर लोक निर्माण मंत्री ने उपकरण वितरित किये। पंडाल के बाहर खड़े ट्रैक्टरों पर जाकर श्री यादव ने किसानों को ट्रैक्टर की चाभियां थमायी। लोक निर्माण मंत्री की ऐसी सहृदयता से लोग गद-गद थें। 30-30 हजार रुपये के चेक पाकर खचाखच भरे नुमाईश पंडाल में छात्राओं की खुशी का नजारा दिख रहा था। सपा सरकार की उक्त महत्वांकाक्षी योजनाओं की जोरदार सराहना हो रही है। इससे समाज के हर वर्ग को लाभ मिल रहा है। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री पी0गुरूप्रसाद, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, श्री राजेश मोदक, मुख्य विकास अधिकारी डा0 अशोक चन्द्र, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री ओ0पी0सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण, भारी संख्या में गणमान्य नागरिक, जन सामान्य व लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2013
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728  
-->









 Type in