Archive | February 10th, 2013

बैटरी/मोटर चलित अत्याधुनिक रिक्शा मुफ्त देने के ट्रायल का शुभारम्भ

Posted on 10 February 2013 by admin

upcm-4उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव एवं नगर विकास मंत्री श्री मोहम्मद आजम खाँ  9 फरवरी, 2013 को लखनऊ में रिक्शों को झण्डी दिखाकर बैटरी/मोटर चलित अत्याधुनिक रिक्शा मुफ्त देने के ट्रायल का शुभारम्भ करते हुए।

upcm-2उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 9 फरवरी, 2013 को लखनऊ में आयोजित रिक्शा चालकों को बैटरी/मोटर चलित अत्याधुनिक रिक्शा मुफ्त देने के ट्रायल के शुभारम्भ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए।

——————-
upcm-1
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 9 फरवरी, 2013 को आई0टी0आई0 अलीगंज, लखनऊ का निरीक्षण करते हुए।
upcm-3

Comments (0)

Picture Gallery - कुम्भ मेला 2013

Posted on 10 February 2013 by admin

khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15
khumb-mela-2013-allahabad15

Comments (0)

सूचना निदेषक ने मीडिया सेन्टर का निरीक्षण किया, व्यवस्थाओं पर संतुष्टि प्रकट की

Posted on 10 February 2013 by admin

ऽ    मौनी अमावस्या एवं बसंत पंचमी के महत्वपूर्ण स्नान पर सौपे गये दायित्वों का भली प्रकार निर्वहन करने का निर्देष दिया।
सूचना निदेषक श्री प्रभात कुमार मित्तल ने भ्रमण कर लाल सड़क स्थित राष्ट्रीय मीडिया सेन्टर में बनाए गये आई0टी0 रूम, स्वागत कक्ष, पे्रस कांफ्रेन्स हाल एवं कुम्भ मेंला की व्यापक कवरेज हेतु पत्रकारों के ठहरने के लिए दी जाने वाले स्वीस काटेज के अलावा पत्रकारों को कुम्भ मेला की विस्तृत प्रेस कवरेज हेतु दिये जाने वाले प्रेस पास एवं पे्रस कवरेज आदि का जायजा लिया। उन्होंने अपने भ्रमण के दौरान त्रिवेणी रोड स्थित सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा लगायी गयी प्रदषर््ानी स्थल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम पण्डाल का भी निरीक्षण कर आवष्यक निर्देष दिए। उन्होंने तत्पष्चात विदेषी मीडिया के ठहरने एवं खान-पान की अद्यतन स्थिति का जायजा लेने के लिए त्रिवेणी रोड़ स्थित अंतर्राष्ट्रीय मीडिया केन्द्र का निरीक्षण किया व आवष्यक जानकारी ली। उन्होंने सभी व्यवस्थाओं पर संतुष्टि प्रकट करते हुए कुम्भ मेला में लगे अधिकारियों की प्रषंसा की। साथ ही जोड़ा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी मौनी अमावस्या एवं बसंत पंचमी के महत्वपूणर््ा स्नान पर जिसको जो दायित्व सौपा गया है उसका भली प्रकार निर्वहन सुनिष्चित करेंगे व मेले की व्यापक कवरेज हेतु प्रिन्ट व इलेक्ट्रानिक मीडिया से समन्वय व सामन्जस्य  बनाकर बेहतर पे्रस कवरेज करायेंगे। उन्होंने इस अवसर पर प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के सम्मानित पत्र प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की एवं सूचना विभाग की ओर से दी जाने वाली सूविधाओं आदि की जानकारी ली। उक्त अवसर पर पत्रकारों ने सूचना विभाग द्वारा दी जा रही विभिन्न प्रकार की सुविधाओं की प्रषंसा करते हुए श्री मित्तल के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर उपनिदेषक श्री अषोक शर्मा, श्री आर0पी0 द्विवेदी, श्री विनोद कुमार पाण्डेय, सहायक निदेषक श्री के0एल0 चैधरी, श्री दिनेष कुमार गुप्ता के अलावा सभी सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेष राज्य सड़क परिवहन निगम की संचालन व्यवस्था

Posted on 10 February 2013 by admin

कुम्भ मेला-2013 की संचालन व्यवस्था में उत्तर प्रदेष राज्य सडक परिवहन निगम द्वारा मुख्य स्नान पर्व मौनी अमावस्या हेतु सभी स्थाई/अस्थाई बस स्टेषनांे पर बसें उपलब्ध हैं। किसी बस स्टेषन पर किसी प्रकार की कोई अव्यवस्था नही हो रही है।
ऽ    इलाहाबाद क्षेत्र में कुल 3650 बसों का संचालन हुआ है।
ऽ    तीर्थ यात्रियों के लिए समस्त आवष्यक सुविधाओं की व्यवस्था परिवहन निगम द्वारा की गयी है।
सभी बस स्टेषनों पर समस्त मूलभूत सुविधाएं- पुरूष/महिला मूत्रालय/षौचालय, पेयजल व्यवस्था, कम्प्यूटरीकृत पूछताॅछ कक्ष, क्लाक रूम, कैण्टीन, यात्री प्रतीक्षालय, यात्री शेड, अलाव, एनसीसी एवं भारत स्काउट के कैडेट यात्री गाईड के रूप में, खोया-पाया बूथ, प्राथमिक चिकित्सा षिविर, एम्बुलेंस व्यवस्था, अग्नि शमन यंत्र की व्यवस्था, पुलिस थाना/चैकी, सुरक्षा गार्ड, यात्रियों के मार्ग दर्षन हेतु साइनेज एवं उद्द्योषण की व्यवस्था, पर्यटन विभाग द्वारा सूचना केन्द्र वायरलेस सेट आदि व्यवस्थाएं है।
सभी मार्गो पर चेकपोस्ट, बे्रकडाउन सहायता दल, मोबाइल चेकिंग व्यवस्था की गई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संगम पर 9 फरवरी की शाम तक 1 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं का आगमन

Posted on 10 February 2013 by admin

ऽ    स्नानार्थियों का आगमन लगातार जारी।
ऽ    चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं सुरक्षाबल के जवान। आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित हैं विभिन्न सुरक्षा एजेन्सियों के जवान।
ऽ    एयरफोर्स के तीन हेलीकाप्टर भी आसमान से बारी-बारी से उड़ान भर कर मेले की भीड़ एवं सुरक्षा पर रख रहें है नज़र।
ऽ    स्नान हेतु बनाये गये 22 घाटों के 18000 फीट लम्बाई में श्रद्धालु करेंगे स्नान।
महाकुंभ में गंगा-यमुना-सरस्वती के पावन संगम पर मौनी अमावस्या का स्नान शनिवार को अपरान्ह से शुरू हो चुका है जो रविवार को जारी रहेगा। मौनी अमावस्या पर महास्नान के लिए अब तक 1 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु संगम नगरी पहुंच चुके हैं। भारी संख्या में श्रद्धालुओं का आना जारी है। मौनी अमावस्या के स्नान के लिए श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है।
मेला अधिकारी श्री मणि प्रसाद मिश्र ने बताया कि श्रद्धालुओं की सहूलियत और उनकी सुरक्षा के लिए प्रशासन ने मेला क्षेत्र में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्नान करवा कर उन्हें सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है। मेलाधिकारी ने बताया कि संगम तट पर भारतीय संस्कृति एवं आस्था के अनेक रंग देखने को मिल रहे हैं।
श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षित स्नान के मद्देनजर 22 घाट बनाए गए हैं। इन सभी घाटों को मिलाकर कुल तकरीबन 18,000 फीट लंबी जगह श्रद्धालुओं के स्नान के लिए उपलब्ध है। सभी घाटों पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी और जल पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। मेलाधिकारी श्री मिश्र के मुताबिक, श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए 3 फीट गहराई के बाद गंगा में बेरीकेडिंग की गई है। श्रद्धालुओं को बेरीकेडिंग के अंदर ही स्नान करना होगा।
मेलाधिकारी ने बताया कि मेला क्षेत्र में सफाई स्वास्थ्य विभाग के लिए बहुत बड़ी चुनौती है। मेला क्षेत्र में 7 हजार सफाई कर्मी तैनात किए गए हैं। श्री मिश्र ने बताया कि हम सभी गंगा की पवित्रता को लेकर बेहद चिंतित है। हमें विष्वास है कि शाही स्नान से पहले गंगा का पानी पूरी तरह साफ हो जाएगा।
महाकुंभ मेले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आर.के.एस. राठौर ने कहा कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर रविवार को गंगा में नाव नहीं चलेंगी। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस, पीएसी, सीआरपीएफ, सीमा सुरक्षा बल, एसएसबी, रैपिड एक्शन फोर्स, होमगार्ड्स, नागरिक सुरक्षा, एनडीआरएफ और जल पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। पूरे मेला क्षेत्र में 65 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरे के जरिए सभी प्रमुख जगहों की निगरानी की जा रही है। प्रत्येक मेला प्रवेष द्वारों पर विषेष निगरानी रखते हुए सुरक्षा बल द्वारा चेकिंग की जा रही है।
एसएसपी श्री राठौर ने बताया कि महाकुंभ मेला क्षेत्र को सुरक्षा के नजरिये से सात जोन में बांटा गया है। चार जोन में पुलिस अधीक्षक और तीन जोन में अपर पुलिस अधीक्षक को प्रभारी बनाया गया है। मेले मे 30 पुलिस थाने और 40 पुलिस चैकियां बनाई गई हैं। थानों में निरीक्षक स्तर के और चैकियों में उपनिरीक्षक स्तर के पुलिस अधिकारियों को प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा आग जैसी किसी घटना से निपटने के लिए 30 फायर स्टेशन भी बनाये गये हैं। आग पर नजर रखने के लिए 24 फायर वॉच टावर भी तैयार किये गये हैं । महाकुंभ मेले में 11 वायरलेस ग्रिड तैयार किये गये हैं। 37 कंट्रोल वॉच टावर से भी सुरक्षा व्यवस्था पर पैनी नजर रखी जा रही है। मेले की सुरक्षा के लिए केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों और खुफिया तंत्र की भी मदद ली जा रही है। वायु सेना के 3 हेलीकॉप्टर मेला क्षेत्र के ऊपर लगातार उड़ान भरकर हवाई निगरानी कर रहे हैं।
एसएसपी श्री राठौर ने बताया कि प्रदेश पुलिस, दूसरे राज्यों की पुलिस और अर्धसैनिक बलों को जोड़ दिया जाये तो करीब तीस हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी श्रद्धालुओं की सुरक्षा में लगे हैं । उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र में सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग के लिए प्रशासन ने पार्किंग स्थल बनाए हैं। इलाहाबाद जनपद की सीमा में 88 एवं मेला सीमा में 11 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मौनी अमावस्या की भीड़ को दृष्टिगत रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने की विषेष व्यवस्था

Posted on 10 February 2013 by admin

ऽ    4 रीवर एम्बुलेंस, 4 संगम सहित 94 एम्बुलेन्स की तैनाती।
ऽ    सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में चूने व ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव 50 ट्रक से अधिक प्रतिदिन कूडेे़ का निस्तारण।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुंभ मेला के मौनी अमावस्या के महत्वपूर्ण स्नान को ध्यान में रखते हुए सभी 14 सेक्टर में चिकित्सालय स्थापित किये गये है और अब तक चिकित्सालय के वाह्य रोगी विभाग द्वारा 201947 मरीजों का उपचार किया जा चुका है एवं 20 प्राथमिक उपचार केन्द्रों द्वारा 52299 मरीजों का उपचार भी किया गया है। मौनी अमावस्या के दृष्टिगत 94 एम्बुलेंस को पुलों के किनारे पर एवं विभिन्न पुलिस थानों, इलाहाबाद के आने वाले समस्त हाईवे सड़कों के अलावा संगम घाट के लिए 4 एम्बुलेंस की तैनाती की गयी है। 221 चिकित्सकों को कुंभ मेले में तैनात किया गया है। 737 पैरामेडिकल एवं हेल्थ वर्कर आदि चिकित्सीय एवं स्वास्थ्य व्यवस्था हेतु तैनात किये गये है। 4 रीवर एम्बुलेन्स की भी तैनाती की गयी है ताकि नदी में होने वाली दुर्घटना के समय तत्काल राहत पहुंचाई जा सके।
उक्त जानकारी अपर निदेषक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा कुंभ ने बताया कि कुंभ मेला क्षेत्र में 34000 टायलेट शीट विभिन्न प्रकार के शौचालयों के माध्यम से बनायी गयी है। जिसमें 336 जन-षौचालय बनाये गये है एवं 1500 पेषाब घरों को बनवाया गया है। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को मक्खी-मच्छर विहीन बनाये रखने हेतु निरन्तर लार्वा रोधी कार्यवाही की जाती है एवं निरन्तर डी0डी0टी0 का छिड़काव मैलिथियान का छिड़काव एवं फागिंग की जा रही है। मौनी अमावस्या के दृष्टिगत रखते हुए मेला क्षेत्र के समस्त सेक्टरों में सुबह-षाम फागिंग की विषेष व्यवस्था की गयी है। समस्त मेला क्षेत्र में सफाई की बेहतर व्यवस्था हेतु 7200 सफाई कर्मी तैनात किये गये है जो लगातार मेले की सफाई में लगे है। सफाई स्थल का प्रतिदिन निरीक्षण किया जाता है तथा पूरे मेले में विषेष अभियान के रूप में चूने एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में किया जा रहा है।
श्री द्विवेदी ने बताया कि  मौनी अमावस्या के महास्नान में साफ-सफाई की बेहतर वयवस्था हेतु 40 से 50 ट्रक कूडे़ का निस्तारण मेला क्षेत्र से प्रतिदिन नियमानुसार किया जा रहा है। आपदा प्रबन्धन हेतु विभाग द्वारा भगदड़, आगजनी, नदी में डूब जाने एवं बम विस्फोट आदि की आकस्मिक घटना घटित होने पर विषिष्ट व्यवस्था की गयी है साथ ही शहर के सभी सरकारी अस्पतालों में 30 से 50 बेड आरक्षित किये गये है ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी अथवा आकस्मिक घटना होने पर मरीज का शीघ्र समुचित इलाज किया जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कुंभ में आम श्रद्धालु, स्नानार्थी ही मेला प्रषासन के लिए वीवीआईपी -सुर्य कुमार, एडीजीपी, पीएचक्यू

Posted on 10 February 2013 by admin

प्रयागराज कुंभ के महास्नान के लिए की गई सुरक्षा की तैयारियों के बारे में अपर पुलिस महानिदेशक डॉ. सूर्य कुमार ने विस्तृत जानकारी दी। सूर्य कुमार ने सूचना विभाग द्वारा बनाये गये मीडिया सेंटर के स्टूडियों में साक्षात्कार के दौरान कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए कुंभ नगरी में वीवीआईपी आम लोग और श्रद्धालु हैं और ऐसे ही करोंड़ों वीवीआईपी की सुरक्षा देने के लिए करीब तीस हजार पुलिस के जवान और अधिकारी रात दिन लगे हुए हैं ।
उन्होंने बताया कि विश्व के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस को अभूतपूर्व इंतजाम किये गये हैं।  उन्होंने बताया कि जमीन से लेकर जल तथा आसमान तक में सुरक्षा की ऐसी व्यवस्था की गई है जिससे संगम नगरी में आने वाले करोड़ों श्रद्दालुओँ को न सिर्फ सुरक्षित रख सकें बल्कि उन्हे ये एहसास भी हो कि पुलिस का हर जवान उनके लिये ही तैनात किया गया है। उन्होंने ने बताया कि प्रमुख सचिव गृह और पुलिस महानिदेशक की देखरेख में पिछले एक साल से कुंभ में सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी चल रही थी। कुंभ क्षेत्र में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति पर पुलिस के जवानों और सीसीटीवी की नजर है जिससे बच पाना किसी के लिए भी नामूमकिन जैसा है इसलिए देश विदेश के श्रद्धालु बिना किसी फिक्र के त्रिवेणी में स्नान कर सकते हैं।
यातायात कि व्यवस्था और जल पुलिस की तरफ की गई जल में व्यवस्था की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इलाहाबाद कुंभ में की गई सुरक्षा व्यवस्था में लगे करीब तीस हजार पुलिस के जवानों के रहने और खाने पीने की व्यवस्था भी पुलिस मुख्यालय की तरफ से गई है जिससे की किसी भी जवान को किसी तरह की परेशानी ना हो। इसके अलावा उन्होंने कहा कि यूपी पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों और दूसरे राज्यों की पुलिस सेवा भाव से श्रद्धालुओं की सेवा में लगे हुए हैं ।
अपर पुलिस महानिदेशक डॉ. सूर्य कुमार ने कुंभ की खबरों को दिखाने के लिए देश विदेश से पत्रकार आये हुए है, उन्होंने कहा कि किसी पत्रकार को अगर कहीं पर कोई परेशानी होती है तो कंट्रोल रूम में फोन करके कुंभ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के पीआरओ से बात की जा सकती है। उन्होंने सूचना विभाग के द्वारा बनाये गये मीडिया सेंटर की भी तारीफ की और कहा कि लोकतंत्र के चैथे खंभे के लिए जिस तरह से मीडिया सेंटर में व्यवस्था की गई है वो काबिले तारीफ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के कार्यक्रम्

Posted on 10 February 2013 by admin

सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के त्रिवेणी मार्ग स्थित अंतर्राष्ट्रीय मीडिया सेंटर में स्थापित पाण्डाल में मौर्या भजन दल द्वारा तीर्थ राज प्रयाग की महत्ता, अयोध्या के राजा राम की महानता तथा माँ विन्धवासिनी की महिमा का गायन द्वारा जनता को सुनाया। इसके उपरान्त अरविन्द पपेट ग्रुप द्वारा भाई-भाई का बंटवारा प्रस्तुत कर बताया गया कि चुगुलखोर सावधान रहें। जादूगर रविन्द्र कुमार द्वारा अनेक करतब दिखाते हुए लोगों से प्रष्न पूछा जिसमें एड्स रोग, बाल झड़ना, मोटापा कम करने तथा नषा मुक्ति की दवा पूछी गयी जिसके विषय में विस्तार से बताया गया। रैने फाउन्डेसन द्वारा जन-जागरूकता अभियान के तहत गांव में रोजगार करने के अच्छे उपाय बताये गये।
षिल्पी पपेट गु्रप द्वारा मानव भलाई के कार्य दिखाये गये। पूर्वांचल लोकगीत दल द्वारा लोकगीत प्रस्तुत करके दर्षक को मोहित किया। कृष्णा नौटंकी दल द्वारा सत्यवान सावित्री की प्रस्तुति की गयी। संचालन सू0वि0 जिला सूचना अधिकारी वीरेन्द्र कुमार शुक्ला ने किया। सभी दर्षकों को के प्रति जिला सूचना अधिकारी बी0पी0 गौतम ने आभार व्यक्त किया।
राजकीय प्रदर्षनी कैम्पस में विभिन्न विभागों द्वारा लगायी गयी प्रदर्षनियों को दर्षकों ने देखा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन, पर्यटन, सूचना विभाग, कृषि, इफको, पर्यावरण, कारागार व समाज कल्याण की योजनाओं के विषय में पर्याप्त जानकारी प्राप्त की। प्रदर्षनी प्रांगण में गंगा प्रदर्षनी व उत्तराखण्ड प्रदर्षन द्वारा लगायी गयी प्रदर्षनी के माध्यम से उत्तखण्ड के प्रमुख दर्षनीय स्थलों व चार धाम यात्रा की जानकारी प्राप्त होती है वहीं गंगा प्रदर्षनी के अध्ययन से गंगा के उद्गम स्थान से बंगाल की खाड़ी तक का बसुन्धरा दृष्य प्रस्तुत किया है। कई प्रदर्षनियों में जनोपयोगी वस्तुआंे, सामानों की बिक्री भी की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मौनी अमावस्या शाही जुलूस का क्रम एवं समय

Posted on 10 February 2013 by admin

अखाडे़    संगम पर आगमन    स्नान का समय    संगम से प्रस्थान
महानिर्वाणी, अटल    06ः15 बजे    40 मिनट    06ः55 बजे
निरंजनी, आनंद    07ः05 बजे    40 मिनट    07ः45 बजे
जूना, आवाहन, पंचअगिभन    08ः00 बजे    40 मिनट    08ः40 बजे
निर्मोही    10ः40 बजे    30 मिनट    11ः10 बजे
दिगंबर    11ः20 बजे    50 मिनट    12ः10 बजे
निर्वाणी    12ः20 बजे    30 मिनट    12ः50 बजे
नया पंचायती अखाड़ा    01ः15 बजे    55 मिनट    02ः10 बजे
बड़ा पंचायती अखाड़ा    02ः20 बजे    60 मिनट    03ः20 बजे
निर्मला पंचायती    03ः40 बजे    40 मिनट    04ः20 बजे

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्री-प्राइमरी एवं प्राइमरी प्रधानाचार्य सम्मेलन

Posted on 10 February 2013 by admin

icppp_inaugurationसिटी मोन्टेसरी स्कूल के क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय प्री-प्राइमरी एवं प्राइमरी प्रधानाचार्य सम्मेलन (आई.सी.पी.पी.पी.-2013) आज सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में प्रारम्भ हुआ। मुख्य अतिथि श्री सुनील कुमार, आई.ए.एस., प्रमुख सचिव, बेसिक एजुकेशन, उ.प्र. ने दीप प्रज्वलित कर सम्मेलन का विधिवत शुभारम्भ किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि श्री नवनीत सिकेरा, डी.आई.जी., लखनऊ रेंज समेत कई प्रख्यात हस्तियों की उपस्थिति ने समारोह की गरिमा को दो गुना कर दिया। इस अवसर पर अमेरिका, नीदरलैंड, इटली, यू.के., माॅरीशस, अर्जेन्टीना, मलेशिया, भूटान, श्रीलंका, नाइजीरिया एवं देश के विभिन्न राज्यों से पधारे प्रधानाचार्य/प्रधानाचार्याओं व शिक्षाविद्ों ने अपना परिचय प्रस्तुत किया तथापि विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों का ऐसा समां बांधा कि दर्शक मंत्रमुग्ध हो गये। इससे पहले आई.सी.पी.पी.पी.-2013 की संयोजिका एवं सी.एम.एस. क्वालिटी अश्योरेन्स व इनोवेशन डिपार्टमेन्ट की हेड सुश्री सुस्मिता बासु ने देश-विदेश से पधारे सभी शिक्षाविदों के प्रति हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया। ज्ञातव्य हो कि सी.एम.एस. के क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन डिपार्टमेन्ट के तत्वावधान में प्री-प्राइमरी व प्राइमरी स्तर की शिक्षा पद्धति में क्रान्तिकारी बदलाव लाने के उद्देश्य से यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन 9 से 11 फरवरी तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें विश्व के 11 देशों एवं देश के 23 राज्यों से 500 से अधिक प्रधानाचार्य व शिक्षाविद् प्रतिभाग कर रहे हैं।
उद्घाटन समारोह में देश-विदेश से पधारे शिक्षाविद्ों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि सुनील कुमार, आई.ए.एस., प्रमुख सचिव, बेसिक एजुकेशन, उ.प्र. ने इस महत्वपूर्ण आयोजन के लिए सी.एम.एस. की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि सी.एम.एस. एक अलग किस्म का अनूठा विद्यालय है जहाँ शान्ति शिक्षा पढ़ाई का एक अभिन्न अंग है, अन्य विद्यालयों को भी इससे प्रेरणा लेनी चाहिए। सम्मेलन के उद्देश्यों की प्रशंसा करते हुए श्री कुमार ने कहा कि वास्तव में शिक्षा की परिभाषा केवल भूगोल, गणित, इतिहास व अन्य विषयों तक सीमित नहीं है अपितु अत्यन्त व्यापक हो गई है। उन्होंने शिक्षकों को सुझाव देते हुए कहा कि शिक्षा को दैनिक जीवन से जोड़ने का प्रयास करें। विशिष्ट अतिथि नवनीत सिकेरा, डी.आई.जी., लखनऊ रेंज ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षक-शिक्षिकाओं को एक कुशल जौहरी की तरह बच्चों की रुचियों को पहचानना चाहिए एवं इन्हें लगातार आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते रहना चाहिए, क्योंकि यही भावी पीढ़ी विश्व समाज को नई दिशा देंगे।
icppp_teachers-group1 समारोह के उपरान्त देश-विदेश से पधारे शिक्षाविद् आज यहाँ आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से रूबरू हुए एवं इस अनूठे व ऐतिहासिक सम्मेलन पर खुलकर अपने विचार व्यक्त किए। पत्रकारों से बात करते हुए भूटान से पधारी ड्रक स्कूल, थिम्पू की प्रधानाचार्या सुश्री पबित्रा शर्मा ने कहा कि माॅन्टेसरी शिक्षा केवल क्लासरूम तक ही सीमित नहीं है अपितु यह वह जीवनोपयोगी शिक्षा है जो बालक सम्पूर्ण जीवन को निर्देशित करती है और उसे सही और गलत की पहचान करना सिखाती है। मलेशिया से पधारे गौतमा रिसोर्सेज के डायरेक्टर,
डा. एम. संगरम ने कहा कि हम सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ के बहुत आभारी हैं जिसने इस सम्मेलन के माध्यम से हम सभी को बच्चों के सम्पूर्ण विकास हेतु चिन्तन, मनन व मन्थन का अवसर उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि यह नव-प्रवर्तन का युग है, प्रत्येक बालक कुछ नया कर दिखाना चाहता है ऐसे में प्री-प्राइमरी शिक्षा व शिक्षक-शिक्षिकाओं की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण है। नेपाल से पधारे मारिया मान्टेसरी इण्टरनेशनल स्कूल के प्रधानाचार्य श्री मधु प्रसाद आर्यल ने कहा कि शिक्षा का मूल आधार बालक को जीवन मूल्यों क शिक्षा देना व उसे विश्व समाज का आदर्श नागरिक बनाना है, जिसके लिए हमें ऐसे ही सम्मेलनों में बैठकर छोटे बच्चों के पाठ्यक्रम पर बातचीत करनी होगी और एक विश्व एकता का समान कार्यक्रम विकसित करना होगा। नेपाल से ही पधारे न्यू होरिजन स्कूल के प्रधानाचार्य श्री लोकनाथ उपाध्याय ने कहा कि यदि हम ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ का संदेश शुरू से ही बच्चों को दें, तो निश्चित रूप से बड़े होकर यह विश्वव्यापी सोच वाले विश्व नागरिक बनेंगे और सारी धरती की भलाई के लिए कार्य करेंगे। इसी प्रकार देश-विदेश से पधारे कई प्रख्यात शिक्षाविदों का कहना था कि कक्षा का स्वरूप बच्चों की रचनात्मक सोच को विकसित करने में सहायक होना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2013
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728  
-->









 Type in