Archive | February 21st, 2013

किसानों की फसल की बर्बादी का आकलन कर तत्काल उनको राहत दी जाये

Posted on 21 February 2013 by admin

munna_singhराष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने फर्रूखाबाद में आलू किसान द्वारा की गयी आत्महत्या पर दुःख व्यक्त करते हुये सरकार से मांग की है कि पाला व बारिष की वजह से जो आलू और गेहूं की फसले नष्ट हो गयी हैं उसके लिए तत्काल प्रभाव से उच्चस्तरीय समिति गठित कर किसानों की फसल की बर्बादी का आकलन कर तत्काल उनको राहत दी जाये।

श्री चैहान ने आगे कहा प्रदेष सरकार ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया था कि सरकार सत्ता में आते ही किसान आयोग का गठन करेगी किन्तु लगभग एक वर्ष पूरे होने को है सरकार ने इस ओर अभी तक न तो कदम बढ़ाया और न ही बजट सत्र में इस पर कुछ ठोस कार्यवाही की जबकि मंहगाई की मार से किसान तड़फड़ा रहा है। खाद, बिजली, कीटनाषक दवाओं की लागत मूल्य में लगभग 2 गुना बढ़ोत्तरी हो चुकी है जिससे फसल की लागत मूल्य लगभग ढाई गुना बढ़ चुकी है। सरकार तत्काल प्रभाव से आलू के समर्थन मूल्य के साथ ही साथ किसानों की हुयी फसल के नुकसान की भरपाई के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा करें।
प्रदेश प्रवक्ता प्रो0 के0के0 त्रिपाठी ने बताया कि प्रदेष का किसान कर्ज के बोझ से दिन प्रतिदिन दबता जा रहा है तथा उसकी फसल का लागत का मूल्य भी नहीं मिल पा रहा है। खेती उसके लिए अलाभकारी साबित हो चुकी है। भारत सरकार के नेषनल सैम्पुल सर्वे के अनुसार एक किसान परिवार की प्रतिमास आय 2115 रू हैं जबकि प्रदेष सरकार के एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की आय छठे वेतनमान के बाद प्रतिमास 15000 रू है ऐसी हालत में देष का अन्नदाता हताषा और निराषा की जिन्दगी जी रहा है। उसकी माली हालत दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। इस दौर में किसानों की आर्थिक स्थिति की तंगहाली में भारत में लगभग 2 लाख 40 हजार किसान आत्महत्या कर चुके हैं जो कि 65 वर्ष के लोकतंत्र के सामने एक बहुत बड़ी चुनौती है इस समस्या पर प्रदेष सरकार को राजनीति से ऊपर उठकर किसानों के हित में अहम फैसला लेने की जरूरत है इसी कड़ी में कर्नाटक सरकार आगे आकर किसान आय आयोग का गठन कर चुकी है जोकि इस प्रदेष के लिए भी अपरिहार्य एवं नितान्त आवष्यक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संवेदनशीलता, त्वरित गति तथा परिणामदायक कार्य संस्कृति विकसित करें-जिलाधिकारी

Posted on 21 February 2013 by admin

शासकीय कार्यालयों तथा अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए
जिलाधिकारी ने दिये 25 बिंदुओं के निर्देश

जनपद के समस्त शासकीय कार्यालयों में जनहित व परिणामदायक कार्य संस्कृति विकसित करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी जुहेर बिन सग़ीर ने सभी अधिकारियों को 25 बिन्दुओं के निर्देश जारी कर जन समस्याओं के निराकरण हेतु संवेदनशीलता एवं त्वरित गति से कार्य करने के निर्देश दिये हैं।
जिलाधिकारी व्दारा जारी परिपत्र में स्पष्ट किया गया हैं कि सभी अधिकारी शासनादेशानुसार प्रातः 10 बजे से 12 बजे स्वयं बैठकर जनता की समस्याओं की सुनवायी एवं निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि माननीय जनप्रतिनिधियों का सम्मान किया जायें। यदि सम्भव हो तो कार्य का निस्तारण तत्काल किया जाये अन्यथा निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत कार्य करते हुए उसकी सूचना आवेदक को आवश्यक रूप से दी जायें।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये हैं कि तहसील दिवस में प्राप्त प्रार्थना पत्र व शिकायती पत्रों का विलम्बतम 10 दिन में प्रत्येक दशा में निस्तारण सुनिश्चित किया जायें। शिकायतकर्ता से उसका फोन अथवा मोबाइल नं0 हस्ताक्षर के नीचे अवश्य अंकित किया जाये।
वेशभूषा के संबंध में भी निर्देश जारी करते हुए जिलाधिकारी ने अपेक्षा की है कि कार्यालय में साफ एवं शालीन वेशभूषा में रहं,े खुले बटन अव्यवस्थित पोशाक तथा जीन्स आदि न पहनें। शालीनता एवं सफाई का विशेष ध्यान रखा जायें। सरकारी कार्यालयों में पान, गुटखा, तम्बाकू इधर-उधर न थूके इसके लिए डस्टबिन रखी जायें। कार्यालय को धूम्रपान निषेध बनायें, न स्वयं बीडी पीये और न दूसरों को पिलायें। साथ ही कार्यालयों के शौचालयों में पर्याप्त पानी व सफाई व्यवस्था का समुचित प्रबंध हो। सभी अधिकारी अपने कार्यालय में सफाई व्यवस्था सुदृढ़ रखें।

जिलाधिकारी ने संबंधित कार्यालय ज्ञाप के माध्यम से सभी अधिकारियों को निर्देशित किया हैं कि वह प्रातः 10 बजे कार्यालय में उपस्थित हों तथा अधीनस्थों की भी उपस्थिति सुनिश्चित कराये। अधिकारी अपने नाम एवं पदनाम की पट्टिका बनवाकर टेबिल पर रखें तथा अपने कक्ष के बाहर भी लगवा दें ताकि लोगों को संबंधित अधिकारी अथवा कर्मचारी को अनावश्यक न ढूंढना पडे साथ ही कार्यालय के मुख्य व्दार के पास अंकित किया जायें कि कौन सा कार्यालय किस तल पर तथा कौन-कौनसी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। बोर्ड पर अधिकारी एवं कर्मचारियों के फोन नंबर भी अंकित हों।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये हैं कि अधिकारी एवं कर्मचारी जब भी कार्यालय छोडे तो पंखे, बल्ब, ट्यूब लाइट, कूलर, ए0सी0, कम्प्यूटर तथा बिजली के अन्य उपकरणों को बंद कर दें। अनावश्यक तौर पर विधुत उपयोग न करें न ही शौचालय के नल की टोटियां खुली छोडें। कार्यालय परिसर को हराभरा रखा जायें और आवश्यकतानुसार वृ़क्ष लगाये जायें। अर्दली, ड्राइवर व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अपनी-अपनी निर्धारित पोशाक में रहें और यदि सम्भव हों तो अपने नाम की नेमप्लेट लगाकर रखें।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देशित किया हैं कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी शासनादेशों के अनुसार ही पत्रावलियों का निस्तारण अधिकतम 04 दिन के अंदर अवश्य करें। किसी भी टेबिल पर पत्रावली लंबित न रखी जायें। विभाग में प्राप्त होने वाली डाक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से रिसीव न करा कर कार्यालय में कार्यरत लिपिक से रिसीव करायी जायें और इस हेतु संबंधित लिपिक को उत्तरदायी बनाया जायें।
कार्यालय ज्ञाप में स्पष्ट किया गया हैं कि सभी शासकीय कर्मचारी आचरण संहिता का भलीभांति अनुपालन करें। प्रार्थना पत्रों के निस्तारण की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें तथा विकास कार्यांे का आकस्मिक निरीक्षण करायें। इसी प्रकार पत्रावलियों का रख रखाव ठीक से कराया जायें। किसी भी एक विषय अथवा प्रकरण के संबंध में एक ही पत्रावली प्रारम्भ की जायें। पत्रावली रजिस्टर बनाया जाये तथा अल्मारियों में रखी पत्रावलियों का पूरा विवरण अल्मारी के अंदर चस्पा रहे जिससे संबंधित पत्रावली आसानी से ढूंढी जा सके।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये हैं कि कोई भी अधिकारी अथवा कर्मचारी अवकाश स्वीकृत कराये बिना मुख्यालय न छोडे तथा अपने विभागीय सी0यू0जी0 मोबाइल अथवा सम्पर्क नम्बर को किसी भी दशा में स्वीच आफ न करें। आकस्मिक स्थिति में मुख्यालय छोडने पर उनके विशेष कार्याधिकारी के मोबाइल नम्बर पर वार्ता कर एवं एस0एम0एस0 के माध्यम से सूचित अवश्य करायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में पेंशन अदालत 01 मार्च को

Posted on 21 February 2013 by admin

अपर निदेशक कोषागार एवं पेंशन आगरा मण्डल आगरा जे0सी0 गौतम ने बताया कि आगरा मण्डल के अन्तर्गत आने वाले समस्त जनपदों के राजकीय कार्यालयों के सेवानिवृत राजकीय पेंशनरो की समस्याओं के निदान  हेतु राज्य सरकार द्वारा गठित पेंशन अदालत मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर की अध्यक्षता में आगामी 01-03-2013 को अपरान्ह 12 बजे आयुक्त लघु सभागार कक्ष में आयोजित की जायेगी। अपर निदेशक ने बताया कि पेंशन अदालत में दिनांक 27-02-2013 तक कोषागार एवं पेंशन कार्यालय, 8/153 ई-3, न्यू लायर्स कालोनी आगरा में प्राप्त आवेदन पत्रों पर ही विचार किया जायेगा।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनपद की सीमा निर्धारण

Posted on 21 February 2013 by admin

pankaj-malick-mlaप्रदेश विधान सभा में कांग्रेस विधायक पंकज मलिक ने नियम 56 के अन्तगर्त शामली जनपद की समस्या को विधानसभा पटल पर रखते हुए कहा कि जनहित में जनता एवं जनप्रतिनिधियों की मांग पर मुजफ्फरनगर जनपद को पिछड़ी सरकार द्वारा विघटित कर नवसृजित जनपद की सीमा निर्धारण जल्दी की गयी है, और मात्र दो तहसील कैराना व शामली को जोड़कर नया जनपद बनया गया। नये जनपद में 05 ब्लांक हैंः- 1 कांधला, 2 कैराना, 3, थाना भवन, 4,ऊन एवं 5, शामली को रखा गया। कांधला ब्लाक के 21 गांव जिनकी तहसील बुढ़ाना, जनपद-मुजफ्फरनगर होने के कारण इनके अन्तर्गत आने वाले 21 गांवों को नवसृजित जनपद शामली में रखा जाना था जिसके प्रस्ताव बार-बार जिला प्रशासन शामली द्वारा शासन को भेजा गया। इन 21 ग्रामों के साथ ज्यादती हुइ्र्र है शामली के1- भारसी, 2- भभीसा, 3- नाला, 4- कनियान, 5- भनेड़ा, 6- सल्फा, 7- हुरमजपुर, 8- मखमुलपुर (खवाशपुर) , 9- सुन्ना  तथा 10- डांगरोड 10ग्राम ऐसे है जो कांधला ब्लाक से डंेढ़ से आठ कि0मी0 की दूरी पर है। इन ग्रामों को जनपद-शामली से जोड़ा जाना आवश्यक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डाबर ने नया सुपर बबूल़साल्ट पाॅवर टूथपेस्ट लांच किया

Posted on 21 February 2013 by admin

irrfan-khan-with-babool-saltभारत के सबसे विश्वसनीय टूथपेस्ट ब्रांड डाबर बबूल ने आज अपने टूथपेस्ट रेन्ज का विस्तार करते हुए बाज़ार में डाबर सुपर बबूल़साल्ट पाॅवर टूथपेस्ट लांच किया। डाबर सुपर बबूल़साल्ट पाॅवर टूथपेस्ट भारत का ऐसा पहला प्राकृतिक टूथपेस्ट है जिसमें नमक और बबूल (अकेसिया-अरेबिया) जैसे दो शक्तिशाली प्राकृतिक घटकों का मिश्रण है, जो मसूडों को रखे प्राॅब्लम फ्री और दे मजबूत दाँत।

इस अवसर पर डाबर ने बाॅलीवुड अभिनेता इरफान खान को डाबर सुपर बबूल़साल्ट पाॅवर टूथपेस्ट के नए चेहरे के रूप में साइन करनें की भी घोषणा की। इरफान खान जल्द ही 360 डिग्री मल्टीमीडिया कैम्पैन के माध्यम से डाबर सुपर बबूल़साल्ट पाॅवर टूथपेस्ट का प्रचार करते हुए नजर आएगें।
डाबर इंडिया लि. के अ®रल केयर मार्केटिंग अध्यक्ष श्री राणा बैनर्जी ने कहा “नमक मौखिक स्वच्छता या अ¨रल केयर के लिए वैज्ञानिक रूप से मान्य शीर्ष तीन घटकों में से एक है। नमक सदिय¨ं से भारतीय परिवारों द्वारा दाँतों और मसूडों की सुरक्षा के लिए सबसे विश्वसनीय सामगी्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता हैं। पिछले 127 से अधिक साल¨ं से डाबर प्राकृतिक घटकों के ज्ञान अ©र आधुनिक अनुसंधान के साथ प्रभावी उत्पाद बनाता रहा है। इस नए उत्पाद में डाबर ने नमक की शक्ति क¨ बबूल के फायदों के साथ ज¨डकर दाँतों और मसूडों की सुरक्षा के लिए एक अ©र प्रभावी उत्पाद तैयार किया है।”
”डाबर हर परिवार के स्वास्थ्य और भलाई के अपने उद्देश्य के प्रति प्रतिबद्ध है अ©र प्राकृतिक उत्पादों के निर्माण में अग्रणी हैं। ये प्राकृतिक उत्पाद आज के आघुनिक उपभोक्ताओं के दृष्टिकोण से भी अत्यघिक प्रासांगिक हैं। डाबर सुपर बबूल़साल्ट पाॅवर टूथपेस्ट के बबूल और नमक जैसे प्राकृतिक घटक मसूड़ों की सूजन और रक्तस्त्राव को रोकने में मद्द करते हैं, जिससे मजबूत दांत और स्वस्थ मसूड़े बनतें हैं। डाबर सुपर बबूल़साल्ट पाॅवर टूथपेस्ट उपभोक्ताओं के दाँतों की सर्वोत्तम देखभाल करता हैं वह भी उचित दाम पर।” श्री राणा बैनर्जी ने कहा।

डाबर सुपर बबूल़साल्ट टूथपेस्ट राष्ट्रीय स्तर पर तीन पैक में उपलब्घ ह¨ंगें - 40 ग्रा॰ (आरंभिक प्रमोशनल आॅफर के तहत 50ः एक्स्ट्रा) रू० 10 में, 100 ग्रा॰ (साथ में एक टूथब्रश मुफ्त) रू०  28 में और 200 ग्रा॰ (साथ में एक टूथब्रश मुफ्त) रू० 44 में।
इरफान खान को ब्राण्ड एंबेस्डर बनाए जानें पर चर्चा करते हुए श्री राणा बैनर्जी ने कहा- “डाबर बबूल एक प्रर्दशन उन्मुख ब्रंाड है जो अपनें गुणों के लिए जाना जाता हैं। इरफान खान डाबर सुपर बबूल़साल्ट टूथपेस्ट के व्यक्तित्व कों स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं। हमें विश्वास हैं कि इरफान खान द्वारा हम ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं को इस नए ब्रंाड से जोडनें में सफल होंगें।“ उपभोक्ताओं को मौखिक देखभाल और इसका पूरे स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभावों के प्रति शिक्षित एंव जागरूक करनें के लिए डाबर कैंपंेन भी चलाएगा।
डाबर इन्डिया लि. के बारे मेंः
डाबर इन्डिया लि. भारत की अग्रगामी एफएमसीजी कंपनी है। पिछले 127 से अधिक सालों से गुणवत्ता और अनुभव की विरासत के साथ डाबर आज भारत का सबसे विश्वसनीय नाम है और विश्व की सबसे बड़ी आयुर्वेदिक और नैचुरल हेल्थकेयर कंपनी है। डाबर इन्डिया के एफएमसीजी पोर्टफोलियो में पांच मुख्य ब्रान्ड विभिन्न ब्रान्ड पहचान के साथ उपलब्ध हैं, जैसे- डाबर सभी हेल्थकेयर उत्पादों के लिए नैचुरल हेल्थकेयर उत्पाद है, वाटिका प्रीमियम हेयर केयर ब्रान्ड है, हाजमोला पाचन के लिए और रियल फलों के रस के लिए और फेम फेयरनेस ब्लीच का ब्रान्ड है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बाल विकास विभाग की 10 बिन्दुओं पर डीएम द्वारा समीक्षा लापरवाही पर होगी कार्रवाई

Posted on 21 February 2013 by admin

विकास भवन के स्पर्ण जयंती समारोह सभागार मंे डीएम आनन्द कुमार द्विवेदी द्वारा बाल विकास विभाग की समीक्षा की गई। डीएम ने सभी ब्लाक परियोजना अधिकारी एवं सुपरवाइजरों को निर्देश दिया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों की सतत निगरानी करके गर्भवती महिला एवं बच्चों को प्रचुर मात्रा में पोषाहार उपलब्ध करवाया जाए। कुपोषित बच्चों की सूची भी उपलब्ध करवाने को कहा। सूची की तैयारी एवं न मिलने पर लापरवाही अगर मिली तो कार्रवाई करने की भी बात कही। उन्होने शासन से निर्देशित प्राथमिकता के आधार पर सूची तैयार करने के लिए केवल दो दिन का वक्त दिया है और चेतावनी देते हुए कहा कि अन्यथा कार्रवाई निश्चित है। सभी सीडीपीओ पर यह नियम लागू होगा। तब जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा बताया गया कि 12 ब्लाकों मंे शून्य से तीन वर्ष तक के बच्चों की सूची तैयार हो गई है। अगले दो दिन के अन्दर बांकी की सूची उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होने यह भी जानकारी दी कि अतिकुपोषित बच्चों को परीक्षा, दवाएं दुगना पोषाहार कर दिया गया है। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी एके पाण्डेय सहायक लघु सिंचाई अभियंता शैलेन्द्र सिंह, डायट प्राचार्या मीरा पाल सहित सभी सीडीपीओ मौजूद रहीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दो दिवसीय हडताल को सफल बनाने के लिए जुलूस

Posted on 21 February 2013 by admin

सुलतानपुर २० फरवरी । भारत की कम्युनिष्ट पार्टी, छात्र संगठन स्टूडेण्डस फेडरेशन आफ इण्डिया, नौजवान संगठन ने देश व्यापी दो दिवसीय हडताल को सफल बनाने के लिए संयुक्त रुप से बस स्टेशन पर स्थित सी.पी.आई.एम कार्यालय पर एकत्रीत होकर वहां से सुबह दस बजे एक जुलूस निकाल कर गगन भेदी नारो के साथ मजदूरो एक हो, पेट्रोल डीजल के बढे दाम वापस हो, एफ.डी.आई. नही चलेगी आदि नारो के साथ बैंक, रोडवेज, पोस्ट आफिस, विद्युत कर्मचारियों को जो पहले से हडताल पर थे उनसे मिलकर उनका उत्साह बढाते हुए व समर्थन देते हुए शहर के विभिन्न मार्गो से जुलूस होते हुए पुनरू सी.पी.आई.एम. कार्यालय पर एकत्रित होकर एक बैठक की गई ।
बैठक की अध्यक्षता छात्र संगठन एस.एफ.आई. के प्रदेश अध्यक्ष व केन्द्रीय कमेटी सदस्य शशांक पाण्डेय ने किया व संचालन सी.आई.आई.यू. के संयोजक अशोक शुक्ला ने किया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोकसभा सीटों का अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए ड्रा के जरिए आरक्षित

Posted on 21 February 2013 by admin

लखनऊ 20 फरवरी।
युवा कांग्रेस संगठनात्मक चुनाव के तहत तीन लोकसभा सीटों का अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए ड्रा के जरिए आरक्षित किया गया है। इसके लिए आज दिनांक 20फरवरी,2013 को ड्रा निकाला गया। इसके मुताबिक हाथरस, बाराबंकी एवं बहराइच लोकसभा अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए आरक्षित हुए हैं।
आज प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में युवा कांग्रेस संगठनात्मक चुनाव की निगरानी करने वाली संस्था थ्।डम् के नुमाइंदे श्री ललित मोहन, पीआरओ श्री कुणाल बनर्जी, जेडआरओ श्री सुखवन्त सिंह बराड़, श्री बिरमा राम और श्री मिर्जा मकसूद बेग ने मीडिया और युवा कंाग्रेस के प्रतिनिधियों के समक्ष ड्रा निकाला।
उल्लेखनीय है कि भारतीय राष्ट्रीय कंाग्रेस की युवा शाखा‘‘ भारतीय युवा कंाग्रेस’’ द्वारा उत्तर प्रदेश मध्य जोन के संगठन के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की गयी है। युवा कंाग्रेस के ऐतिहासिक संगठन चुनावों के इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में बूथ स्तर के चुनाव होंगे। बूथ स्तर कमेटी के लिए होने वाले चुनावों के लिए पूरे उ0प्र0 के मध्य जोन में एक साथ 22 फरवरी,2013 को नामांकन भरे जायेंगे। प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक नामांकन स्वीकार किये जायेंगे। इसके बाद नामांकन पत्रों की छानबीन तथा चुनाव चिन्ह आवंटन का कार्य दिनांक 23 फरवरी को किया जायेगा। तत्पश्चात पूरे मध्य जोन की सभी 26 लोकसभाओं में एक साथ 25, 26 एवं 27फरवरी,2013 को बूथ स्तर की कमेटी के लिए मतदान होगा।
बूथ स्तर मतदान का समय प्रातः 8 बजे से लेकर अपरान्ह 3 बजे तक रहेगा। मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद की जायेगी, यानी जिस दिन मतदान होगा उसी दिन मतों की गिनती की जायेगी। नतीजे जल्द से जल्द भारतीय युवा कंाग्रेस की वेबसाइट पर प्रकाशित किये जायेंगे। युवा कंाग्रेस की वोटर लिस्ट ूूूण्पलबण्पदध्नच पर उपलब्ध है। यहीं पर नामांकन पत्र, चुनाव कार्यक्रम आदि की जानकारी भी उपलब्ध है। लोकसभा में इस पूरे चुनाव को युवा कंाग्रेस चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त लोकसभा रिटर्निंग आफीसर, असेम्बली रिटर्निंग आफीसर तथा पोलिंग आफीसर अंजाम देंगे जो उ0प्र0 को छोड़कर देश के विभिन्न राज्यों से आये हैं।
चुनावी प्रक्रिया में निष्पक्षता और पारदर्शिता को सुनिश्चित करने के लिए श्री राहुल गांधी जी के आग्रह पर थ्।डम् ;थ्वनदकंजपवद वित ।कअंदबमक डंदंहमउमदज व िम्समबजपवदेद्ध नामक संस्था स्वतंत्र रूप से पूरी चुनावी प्रक्रिया का परीक्षण कर रही है ताकि चुनाव में हर कोई योग्य सदस्य बिना किसी भेदभाव के साथ भाग ले सके और पूरी प्रक्रिया में खुलापन बना रहे। थ्।डम् स्वयंसेवी संगठन है जिसके निर्माता भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त लिंगदोह साहब हैं। पूरी प्रक्रिया से सम्बन्धित कोई भी शिकायत सीधे थ्।डम् महासचिव श्री के0जे0 राव से की जा सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सार्वजनिक स्थल, पार्क आदि में अवैध निर्माण

Posted on 21 February 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं लखनऊ पूर्व के विधायक कलराज मिश्र ने कहा कि जब सरकार ही अतिक्रमण पर उतारू होगी तो फिर बाकी का क्या कहना ? जब माननीय न्यायालयों द्वारा सार्वजनिक स्थल, पार्क आदि में किसी भी प्रकार का निर्माण किये जाने को प्रतिबंधित किया है फिर बादशाहनगर राजकीय कालोनी में ऐसा क्यों ?
श्री मिश्र ने आज सुबह अपने निर्वाचन क्षेत्र में बादशाहनगर राजकीय कालोनी में दौरे पर थे। वहां उन्होंने एल टाईप भवनों के मध्य स्थित पार्क पर बहुमंजिला इमारत बनाये जाने का निरीक्षण करते हुए गहरी आपत्ति दर्ज की। पार्क का स्थलीय निरीक्षण कर वस्तुस्थिति की जानकारी स्थानीय लोगों से प्राप्त कर मामले को विधानसभा में भी उठाया। उन्होंने पूरे मामले में मुख्यमंत्री को पूर्व में पत्र लिखकर भी अवगत कराया था। स्थानीय नागरिकों ने उनसे मांग की कि वे प्रस्तावित निर्माण को रूकवायें।
इसके पूर्व बादशाह नगर राजकीय कालोनी के निवासी श्री मिश्र से मिल थे और उन्होंने इसकी जानकारी दी थी जिसके आधार पर उन्होनंे इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था लेकिन कोई कार्यवाही न होने के कारण आज सुबह बहुमंजिला इमारत बनाने के लिए चयनित किये गये पार्क का निरीक्षण करने व स्वंय पहुंचे। पार्क में बच्चों के खेलने कूदने के अलावा एक भव्य मंदिर एवं टंकी बनी हुई है। स्थानीय नागरिकों ने मौके पर मौजूद भाजपा विधायक को अवगत कराया कि राज्य सम्पत्ति विभाग द्वारा बहुुमंजिला इमारत के निर्माण के लिए कालोनी के न्यूब्लाक परिसर में मजार के सामने खाली पडी भूमि का चयन किया गया था। लेकिन अब राज्य सम्पत्ति विभाग के अधिकारी पूर्व निर्धारित स्थल पर निर्माण न कराकर पार्क पर निर्माण कराना चाह रहे हंै। नागरिकों की बात सुनकर श्री मिश्र ने मामले को विधानसभा में उठाने का भरोसा दिया और कहा कि पूरे प्रकरण में मुख्यमंत्री को पत्र मैं पहले ही लिख चुका हूँ।
श्री मिश्र ने कहा कि उच्च न्यायालय/उच्चतम न्यायालय ने समय-समय पर पारित आदेशों द्वारा किसी सार्वजनिक स्थल, पार्क आदि में किसी भी प्रकार का निर्माण किये जाने को प्रतिबंधित किया है तो यह प्रतिबन्ध सरकार के विभाग ही क्यों तोड़ रहे हैं। उन्होंने पूरे मामले को विधानसभा में नियम 301 के तहत उठाते हुए अध्यक्ष विधानसभा से भी संरक्षण का आग्रह करते हुए कहा कि माननीय न्यायालयों के निर्णयों को ध्यान में रखते हुए जनहित में उक्त कालोनी के मध्य स्थित निर्माणाधीन आवासीय परिसर के निर्माण कार्य को तत्काल रोके जाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करने का कष्ट करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कुम्भ हादसे के शोक के कारण राजधानी लखनऊ का अपना 23 फरवरी का कार्यक्रम निरस्त कर दिया

Posted on 21 February 2013 by admin

लखनऊ 20 फरवरी 2013,

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कुम्भ हादसे के शोक के कारण राजधानी लखनऊ का अपना 23 फरवरी का कार्यक्रम निरस्त कर दिया है। प्रदेश भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनके स्वागत के लिए 23 फरवरी का कार्यक्रम मांगा था। इस पर राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि धर्मनगरी कुंभ मेले के हुए हादसे में दिवंगत एवं घायलजनों से पार्टी दुखी है। उन्होंने अपनी संवेदनाओं व शोक को व्यक्त करते हुए  कहा है कि जब उत्तर प्रदेष की धरती पर प्रयाग में आयोजित कुंभ मेले में ऐसी हृदय विदारक घटना घटी हो, उस समय मेरा स्वागत कार्यक्रम उचित नहीं है। हम व समूची भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताजन कुंभ में हुए हादसे में पीडि़त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते है तथा ईष्वर से प्रार्थना करते हैं कि दिवंगत श्रद्धालुओं की आत्मा को षांति तथा परिवारजनों को दुःख सहने की षक्ति प्रदान करें।
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मांग की कि सरकारें ऐसे आयोजनों के समय पर पूर्व में ही ऐसा प्रबन्ध करें कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृृृत्ति न हो। प्रदेश अध्यक्ष ने राष्ट्रीय अध्यक्ष से पहले वर्षा के कारण स्थगित कार्यक्रम को दोबारा अतिशीघ्र किए जाने का आग्रह किया था। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कुम्भ हादसे के शोक के कारण प्रदेश अध्यक्ष को उक्त कार्यक्रम निरस्त करने का परामर्श दिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2013
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728  
-->









 Type in