Archive | February 1st, 2013

जिला स्वास्थ्य समिति को सभी प्रकार के नियमित टीकाकरण पर डीएम का निर्देश

Posted on 01 February 2013 by admin

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में डीएम ने प्रसव के दौरान महिलाओं की मृत्यु पर चिंता जताई उन्होने कहा कि ग्रामीणों मंे नियमित टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। टीकाकरण होने के समय आशा बहुओं एवं एएनएम की उपस्थित पर भी निगरानी करने को कहा। उन्होने कहा कि एनआरएचएम की योजनाओं मंे समीक्षा करते हुए प्रगति एवं लक्ष्य के अनुरूप न होने पर अपना असंतोष जताकर प्रगति लाने के भी निर्देश दिए। परिवार नियोजन मंे खराब प्रगति पर पर लक्ष्य के अनुरूप नसबंदी कराने के लिए जागरूकता अभियान चलाकर इसकी जानकारी जनसाधारण को कराने के लिए भी कहा तथा पल्स पोलियो, पीलिया, खसरा के नियंत्रण पर कुष्ठ निवारण अन्धता निवारण कार्यक्रम की भी समीक्षा की। खसरा रक्षक कार्यक्रम की शुरूआत आज पहली फरवरी से जनपद में प्रारम्भ हो रही है। तैयारियों की समीक्षा भी जिलाधिकारी द्वारा की गई। बैठक में सीडीओ एके द्विवेदी, डाॅ मंजूनाथ, डाॅ रमेश चन्द्र आदि मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हरदोई ट्रामा सेन्टर के निर्माण हेतु बजट आया

Posted on 01 February 2013 by admin

जिले में प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की घोषणा के अनुरूप शहर के लखनऊ रोड पर एक ट्रामा सेन्टर की स्थापना हेतु मंजूरी मिलने के बाद 1500 वर्ग मीटर की जमीन नया गांव में चयनित के बाद इसकी निर्माण कार्य हेतु राशि भी स्वीकृत होकर जनपद में आ गई है। सेन्टर में आधुनिक मशीनों के अलावा अनुभवी चिकित्सक भी होगें। ताकि हरदोई निवासियो को लखनऊ के लिए तीमारदार को भागना न पड़े। भूमि का चयन एवं रिपोर्ट के आधार पर शासन द्वारा 70 लाख का बजट भी भेज दिया गया एवं राजकीय निर्माण विभाग को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई। सूत्रों के मुताबिक शुरूआती दौर में 6 बेड का वार्ड, आपरेशन डिएटर, सहित ट्रामा सेन्टर का आधुनिकता से परिपूर्ण स्वरूप होगा। यह जानकारी सीएमओ डाॅ अनुराग भागर्व द्वारा दी गई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बिगड़ते हालातो को लेकर चिन्तित है तो सूबे की कमान अपने हाथों में क्यों नही ले लेते ?

Posted on 01 February 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव वाकई में प्रदेश के बिगड़ते हालातो को लेकर चिन्तित है तो सूबे की कमान अपने हाथों में क्यों नही ले लेते ? प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि सपा प्रमुख कब यह एहसास करेंगे कि मुख्यमंत्री वह नही वरन् श्री अखिलेश यादव जी है।
राज्य मुख्यालय पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि कभी राज्य के मंत्रियों तो कभी प्रशासनिक अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल खड़े कर सपा प्रमुख क्या संदेश देना चाहते है ? राज्य में बढ़ती अराजकता के हालात यह है कि सूबे के ताकतवर काबीना मंत्री अधिकारियों पर डण्डे की बात कर रहे है। वहीं दागदार अफसरों को लगातार संरक्षण भी दिया जा रहा है। राज्य की सत्ता पर हावी होने की होड़ से राज्य में विकास कार्यो प्रभावित हो रहे है। राज्य में सरकार और प्रशासनिक अमला असमंजस का शिकार है। प्रोन्नति पाने वाले अधिकारी अपनी नई तैनाती को लेकर दुविधाग्रस्त है। जिलों मंे तैनात प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर शासन स्तर तक बैठे वरिष्ठ अफसर भी मुख्यमंत्री, सपा प्रमुख सहित अन्य नेताओं द्वारा की जा रही बयानबाजी को लेकर तनाव में है। राज्य का विकास ठप हो गया है। जनता अपनी समस्याओं को लेकर इधर उधर भटक रही है।
उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक कार्यक्रम के दौरान अफसरों को फिर चेताया कि वो ठीक से काम करे अन्यथा कार्यवाही होगी। श्री पाठक ने सवाल किया कि नियुक्ति से लेकर गृहविभाग तक के महत्वपूर्ण विभाग मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जी के अधीन है फिर बार-बार चेतावनी ही क्यों ? राज्य सरकार की कार्यशैली को लेेकर सत्तारूढ़ दल के प्रमुख मुलायम सिंह यादव सहित सरकार के ताकतवर मंत्रीगण ही सवाल खड़े कर रहे है। सपा प्रमुख कई बार सरकार के मंत्रियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा जनअपेक्षाओं पर खरा न उतरने की बात कर कार्यवाही की चेतावनी देते रहे है लेकिन सपा प्रमुख की चेतावनियाँ अखबारों की सुर्खिया तो बनी किन्तु जनता को कोई लाभ नही हुआ।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में बढ़ते अपराध और अराजकता से जनता भयभीत है पूरे प्रदेश में सत्तारूढ दल के लोगों द्वारा किये जा रहे कारनामों से सपा सरकार का असली चेहरा जनता के सामने आ चुका है। सत्ता के कई केन्द्र होने के कारण प्रशासनिक अधिकारी ताकतवर केन्द्रों से जुडकर सरकार की कमजोरी का लाभ उठा रहे है। सरकार की प्रशासनिक तंत्र पर लगातार पकड़ कमजोर हो रही है। उन्होंने कहा शासन सत्ता चलाने के लिए डण्डे की नही स्पष्ट नीति और नीयत की जरूरत होती है। यदि सपा सरकार पूरी ईमानदारी से राजनीति से ऊपर उठ कर भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ कार्यवाही करती और जनहित में योजनाएं बनाती तो अफसरों पर भी उसकी पकड़ मजबूत होती। पार्टी प्रवक्ता ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि नौकरशाही को धमकाने से अच्छा है कि राज्य में अनिर्णय के वातावरण को समाप्त कर जनहित में योजनाओं को बनाकर उनको लागू करने का काम करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

के.सी. त्यागी जी को पार्टी द्वारा बिहार से राज्य सभा में भेजे जाने पर हर्ष ब्यक्त किया

Posted on 01 February 2013 by admin

जनता दल (यूनाइटेड) के प्रदेष अध्यक्ष सुरेष निरंजन भइया जी ने पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव एवं प्रवक्ता के.सी. त्यागी जी को पार्टी द्वारा बिहार से राज्य सभा में भेजे जाने पर हर्ष ब्यक्त किया है और इसके लिए उन्होंने उत्तर प्रदेष पार्टी इकाई की तरफ से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 शरद यादव जी को हार्दिक बधाई दी है । उन्होंने कहा है कि श्री त्यागी जी को राज्य सभा का सदस्य बनाये जाने पर पार्टी को 2014 के लोकसभा चुनाव एवं बिहार सहित उत्तर प्रदेष जैसे राज्यों के संगठन को सीधा लाभ मिलेगा । उन्होंने कहा है कि यह पार्टी की राष्ट्रीय विचार धारा को दर्षाता है और पार्टी की विचार धारा देष के अन्य हिस्सों विषेषकर उत्तर प्रदेष जैसे बड़े राज्यों में फैले इसके लिए पार्टी का यह कदम पार्टी की रणनीति का हिस्सा है । उन्होंने श्री त्यागी जी को बधाई देते हुए उनसे अपेक्षा की है कि वे उत्तर प्रदेष के निवासी हैं इसलिए प्रदेष के पार्टी कार्यकर्ताओं को उनसे पार्टी संगठन को मजबूत करने की दिषा में सहयोग मिलेगा । उन्होंने कहा है कि श्री त्यागी जी के राज्य सभा में भेजे जाने के निर्णय से पार्टी के कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ा है । श्री भइया जी ने कहा है कि 7 फरवरी को राज्य सभा के सदस्य के रूप में निर्वाचित घेषित होने के बाद श्री के.सी. त्यागी जी का लखनऊ में बड़े समारोह में हार्दिक अभिनन्दन किया जाएगा और प्रदेष के अन्य हिस्सों में पार्टी के कार्यक्रम लगाए जाएगें । श्री त्यागी को पार्टी के वरिष्ठ नेता सुबाष चन्द्र श्रीवास्तव, जगदीष लाल श्रीवास्तव, सुभाष पाठक, रामहर्ष वर्मा, डा0 लोलारख उपाध्याय, राणा प्रताप यादव, रामानुज शर्मा, श्रीमती इन्दिरा देवी सहित पार्टी के सैकड़ों नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने हार्दिक बधाई देते हुए मा0 शरद यादव जी के प्रति आभार प्रकट किया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के अधिकारियों के प्रति अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल करते हुए जो खबरें प्रकाशित हुई हैं उनसे उनका कोई लेना-देना नहीं

Posted on 01 February 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री मोहम्मद आज़म खाॅं ने आज यहंा कहा कि कुछ अखबरों में उनके हवाले से प्रदेश के अधिकारियों के प्रति अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल करते हुए जो खबरें प्रकाशित हुई हैं उनसे उनका कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने इन खबरों का पुरजोर खण्डन करते हुये कहा कि उन्होंने इस तरह की कोई बात संबंधित कार्यक्रम में नहीं कही है। इन खबरों को निराधार, भ्रामक और सत्य से परे बताते हुये उन्होंने कहा कि इस प्रकार की भ्रामक ख़बरे प्रकाशित करा कर मेरी व उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकार की छवि को ख़राब करने की साजि़श रची जा रही है।
नगर विकास मंत्री ने कहा कि जिस कार्यक्रम के हवाले से यह खबर प्रकाशित की गयी है उसमें कोई भी मीडिया प्रतिनिधि न तो आमंत्रित किया गया था और न ही उनमें से कोई वहां मौके पर मौजूद था। ऐसी स्थिति में इस प्रकार का भ्रामक, निराधार व सत्य से परे समाचार प्रकाशित करना न केवल अशोभनीय है, बल्कि स्वच्छ पत्रकारिता के सिद्धातों के भी खिलाफ है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार कि असत्य खबर प्रकाशित करना पत्रकारिता की गरिमा, मर्यादा तथा नैतिकता की सभी सीमाओं को लांघने जैसा है।
श्री आज़म खाॅं ने कहा कि पत्रकारों को इस प्रकार की निराधर व असत्य खबर प्रकाशित करने से हमेशा बचना चाहिये और स्वच्छ पत्रकारिता के उसूलों पर चलना चाहिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पार्टी के पक्ष में सघन जनसम्पर्क करने का आव्हान किया

Posted on 01 February 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहां पार्टी कार्यकर्ताओं एवं नेताओं से अब राजधानी में रहने का मोह छोड़कर अपने अपने क्षेत्रों में जाकर समाजवादी पार्टी के पक्ष में सघन जनसम्पर्क करने का आव्हान किया। उन्होने कहा कि जहाॅ समाजवादी पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी घोषित हैं, वहां उनके लिए प्रचार में जुटें। समाजवादी पार्टी के लिए प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज कराने का लक्ष्य हासिल करना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।
श्री राजेन्द्र चैधरी ने बताया कि श्री यादव यहां पार्टी के राज्य मुख्यालय,               19 विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ में एकत्र सैकड़ों कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर विधायक, अल्पसंख्यक, नौजवान तथा महिलाएं भी बड़ी संख्या में मौजूद थे। उन्होने कहा कि समाजवादी पार्टी की प्रदेश में बहुमत की सरकार बनी है जिसकी देशभर में चर्चा है। इस सरकार ने कई ऐसे जनहित के कार्य किये हैं जिनकी अन्य प्रदेशों में नकल की जा रही है। हमें इस सबकी जानकारी आम जनता तक पहुॅचानी चाहिए।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि पिछड़ी जातियों, दलितों की छोटी जातियों और अल्पसंख्यकों को मान सम्मान तथा रोटी रोजगार देने का काम समाजवादी पार्टी ने किया है। एफडीआई का विरोध कर घरेलू अर्थव्यवस्था को चैपट होने से बचाया है। प्रोन्नति में आरक्षण के लिए भी संसद तक लड़ाई लड़ी गई है। समाजवादी पार्टी ने समाज के सभी वर्गो के हित में काम किए है। जो किसान, वकील, व्यापारी पिछले पांच साल तक बदहाल रहे उनको अब जाकर समाजवादी पार्टी की सरकार में राहत मिली है। समाजवादी पार्टी अपने वायदों पर अमल करना जानती है। जनता के भरोसे को कायम रखना हमारा फर्ज है।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि लोकसभा चुनाव कभी भी हो सकते है। हमें अभी से इसके लिए तैयार रहना है। समाजवादी पार्टी सरकार की उपलब्धियों को लेकर हमें जनता के बीच जाना होगा। कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्रों में जुटकर काम करें। लोकसभा के चुनाव में विधान सभा चुनाव का इतिहास दुहराना है। जितने ज्यादा हमारे प्रत्याशी लेाकसभा में जीतकर जाएगें दिल्ली की केन्द्रीय राजनीति में हमारा उतना ही दबाव बनेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बिजनेस रजिस्टर के निर्माण के संबंध में कार्यशाला का आयोजन

Posted on 01 February 2013 by admin

जनपद स्तर पर बिजनेस रजिस्टर तैयार किये जायें-संजीव नायर

प्रमुख सचिव, नियोजन श्री संजीव नायर ने प्रदेश के सभी जनपदों के अर्थ एवं संख्याधिकारियों तथा मण्डलीय उपनिदेशक को सम्बोधित करते हुये कहा कि 13वें वित्त आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश की राज्य एवं जिला स्तरीय सांख्यिकीय इकाईयों के सुदृढ़ीकरण हेतु 70 करोड़ रूपये की धनराशि अनुदान के रूप में दिये जाने की अनुशंसा की गयी है, जिसमें से भारत सरकार द्वारा 14 करोड़ रूपये की धनराशि उत्तर प्रदेश को अवमुक्त की जा चुकी है। इस धनराशि से जनपद स्तर के बिजनेस रजिस्टर तैयार किये जाने हैं।
उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में सात अधिनियमों यथा कम्पनीज एक्ट-1956, कारखाना अधिनियम-1948, सोसाइटीज़ रजिस्ट्रेशन एक्ट, दुकान एवं वाणिज्य अधिष्ठान अधिनियम, सहकारी समिति अधिनियम, उद्योग केन्द्र तथा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अंतर्गत गत 31 मार्च तक पंजीकृत इकाइयों की सूची संबंधित विभागों से प्राप्त कर एवं उनका भौतिक सत्यापन कराकर कार्यरत इकाइयों की सूची तैयार की जायेगी। यही सूची इन सात अधिनियमों के अंतर्गत पंजीकृत इकाइयों की समेकित सूची होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मछुआ समुदाय 16 फरवरी के सम्मेलन में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेगा -शंखलाल माझी

Posted on 01 February 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्री शंखलाल माझी की अध्यक्षता में आज उनके सरकारी आवास पर मछुआ समुदाय की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में सामाजिक, शैक्षिक, आर्थिक रूप से पिछड़े मछुआ समुदाय की (मल्लाह, केवट, निषाद) प्रजापति, बाथम, वियार, भर, चाई, खैरहा/ तुरैहा, बिन्द, धीवर/धीमर, कहार, राजभर, कश्यप/गोडि़या, मांझी उपजातियों का अनुसूचित जाति का दर्जा दिये जाने पर विचार-विमर्श किया गया।
स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने बताया कि समाज की इन वंचित जातियों को अनुसूचित जाति में सम्मिलित करने संबंधी सभी शर्तें पूरी पायी जाती हैं तथा मछुआ समुदाय की उपजातियां गोड़, खरवार, बेल्दार, मझवार, तुरेहा इत्यादि जातियां जो उत्तर प्रदेश की अनुसूचित जाति की सूची में पहले से ही सम्मिलित हैं, इनका आपस में एक दूसरे से वैवाहिक संबंध, खान-पान, रहन-सहन, रीति-रिवाज भी है। ऐसे में इन जातियों को भी अनुसूचित जाति में सम्मिलित करने का औचित्य बनता है।
श्री मांझी ने बताया कि मझुआ समुदाय की जातियां बंगाल में बिन्द, महार, संघ क्षेत्र दिल्ली में मल्लाह, त्रिपुरा में कहार, पंजाब और हरियाणा में महार और मेहरा अनुसूचित/जनजाति में सम्मिलित हैं। उन्होंने कहा कि आगामी 16 फरवरी को होने वाले सम्मेलन में 17 जातियों को अनुसूचित जाति में सम्मिलित करने पर मछुआ समुदाय बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेगा।
इस अवसर पर गायत्री प्रसाद प्रजापति, दयाराम प्रजापति, विसम्भर प्रसाद निषाद, पप्पू निषाद, डा0 राजपाल कश्यप, अनिल राजभर सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में 8316 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति

Posted on 01 February 2013 by admin

उत्तर प्रदेश में आज दिन में पावर कारपोरेशन द्वारा 8316 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति की जा रही है।
आज दिन में 2ः00 बजे राज्य विद्युत उत्पादन निगम के विद्युत गृहों से 2093 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था, जिसमें ओबरा से 291 मेगावाट, अनपरा से 962 मेगावाट, पनकी से 99 मेगावाट, हरदुआगंज से 204 मेगावाट तथा पारीछा से 537 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था। इसके अलावा 706 मेगावाट जलीय विद्युत का उत्पादन हो रहा था।
पावर कारपोरेशन द्वारा केन्द्रीय क्षेत्र से 4443 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी। इसके अलावा को-जनरेशन से 20 मेगावाट, रोजा से 540 मेगावाट, बजाज इनर्जी से 68 मेगावाट तथा लैन्को से 446 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्रीय औषधि एवं सगंध पौधा संस्थान द्वारा एक दिवसीय किसान मेला आयोजित

Posted on 01 February 2013 by admin

औषधीय पौधों की खेती में किसान सीमैप में उपलब्ध नवीन तकनीकी का लाभ उठाये-कृषि मंत्री

किसान औषधीय पौधों की बाजार में खपत देखकर औषधीय एवं सगंध पौधों की खेती करें। इस खेती में खरीददारों को भी हिस्सेदार बनाये। इस संबंध में केन्द्रीय औषधि एवं सगन्ध पौधा संस्थान (सीमैप) में उपलब्ध वैज्ञानिक तकनीक का पूरा लाभ उठायें। किसान ऊसर भूमि का भी औषधीय पौधें लगाने में सदुपयोग कर सकते हैं। इससे मृदा के स्वास्थ्य में सुधार के साथ किसान समद्ध भी बनेंगे।
कृषि मंत्री श्री आनन्द सिंह ने आज यहाॅ यह विचार केन्द्रीय औषधि एवं सगंध पौधा संस्थान (सीमैप) द्वारा आयोजित एक दिवसीय किसान मेला में व्यक्त किये। इस अवसर पर उन्होंने औस ज्ञान्या एवं मैन्थेल खेती की नवीन कृषि पद्धति विषय पत्रिकाओं का विमोचन भी किया। उन्होंने कहा कि औषधियों को बोना, काटना, आसवन/प्रसंस्करण, विक्रय करना आदि कई स्थितियों से गुजरना पड़ता है। औषधियों की सामग्री गुणवत्ता पूर्ण हों, इसका एक मानक होना भी अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि औषधीय एवं सगंध पौधों की खेती में नीलगाय का डर भी नहीं रहेगा। उन्होंने बताया कि कोई भी किसान औषधीय खेती का ज्ञान प्राप्त कर स्वयं भी औषधीय सगंध पौधों को उगाने का कार्य कर सकता है।
उन्होंने वैज्ञानिक किसानों को क्षेत्रवार औषधीय खेती करने का ज्ञान दें। उन्होंने बताया कि भारत देश औषधीय कृषि में पुराने समय में दुनिया में आगे रहा है, आज फिर वही समय आ गया है कि किसान औषधीय सगंध पौधों की खेती के महत्व को पहचानें एवं अपनायें।
किसान मेले में भारी संख्या में किसानों, कृषि वैज्ञानिकों एवं संबंधित व्यवसायियों ने भाग लिया। सीमैप के निदेशक डा0 आलोक कालरा ने ग्रामीण विकास कार्यक्रम एवं सीमैप के कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश मैन्था एवं मैन्था आयल उत्पादन में विश्व में सर्वप्रथम है। कृषि वैज्ञानिक डा0 संजय कुमार ने ट्राइकोडर्मा की खेती एवं इसकी उपयोगिता बताई।
मेले में भारतीय स्टेट बैंक, बायोटेक, सत्या इण्डस्ट्रीज, एग्रो सीमैप, मुस्कान अगरबत्ती, नेचरलेप, सीमैप पब्लिकेशन, जर्मन की कृषि टूल्स कम्पनी एवं प्रदेश की अन्य कृषि टूल्स कम्पनियों आदि ने अपने स्टाॅल लगाकर सजीव प्रदर्शन एवं उत्पादों का विक्रय किया। इस अवसर पर महिलाओं को अगरबत्ती बनाने का प्रशिक्षण भी दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2013
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728  
-->









 Type in