Categorized | इटावा

इटावा में लोक निर्माण मंत्री ने कई योजनाओं के चेक लाभार्थियों को वितरित किये

Posted on 18 February 2013 by admin

पांच करोड़ की रुपये की धनराशि 1635 लाभार्थियों में वितरित

shivpal-singh-yadavप्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने विभिन्न शासकीय योजनाओं यथा कन्या विद्या धन, पढ़े बेटियां-बढ़े बेटियां, लोकतंत्र सेनानी आदि के 1635 लाभार्थियों को लगभग 05 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता के चेक वितरित किये।
आज इटावा के नुमाइश मैदान के पंडाल में आयोजित एक विशाल कार्यक्रम में श्री यादव द्वारा किये गये चेक वितरण कार्यक्रम में कन्या विद्या धन की 872 बालिकाओं को 30-30 हजार रुपये की चेक सहित कुल 02 करोड़ 61 लाख 60 हजार रुपये की धनराशि वितरित की गई। पढ़े बेटिया-बढ़े बेटियां योजना में 248 बालिकाओं को 30-30 हजार रुपये के चेक दिये गये। हमारी बेटी-उसका कल योजना में सात बालिकाओं को 30-30 हजार रुपये के चेक दिये गये। लोकतंत्र सेनानी सम्मान योजना में जनपद के 43 लोकतंत्र सेनानियों को 03 हजार रुपये प्रति माह के हिसाब से दस माह के कुल 30-30 हजार रुपये के चेक प्रत्येक सेनानी को हस्तगत कराये गये।
मुख्यमंत्री के विवेकाधीन कोष से 06 व्यक्तियों को एक-एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता के चेक दिये गये। राष्ट्रीय बागवानी मशीनीकरण योजना में 90 किसानों को डेढ़ लाख रुपये अनुदान के साथ एक-एक ट्रैक्टर दिये गये, जिस पर कुल अनुदान एक करोड़ 35 लाख रुपये दिया गया। विकलांग कल्याण उपकरण सहायता योजना में 369 विकलांगों को विभिन्न उपकरण, ट्राइसिकिल, ब्हीलचेयर आदि निःशुल्क वितरित किये गये। इस प्रकार कुल 1635 लाभार्थियों को लगभग 05 करोड़ रुपये से अधिक की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गयी।
shivpal-singh-yadav1चेक वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अपने सम्बोधन में श्री यादव ने कहा कि यह खुशी की बात है कि गरीब बच्चियों को बड़े स्तर पर उच्च शिक्षा के लिये सहायता की जा रही है। कन्या विद्याा धन योजना का शुभारम्भ मुख्यमंत्री ़श्री अखिलेश यादव एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने सैफई में चेक वितरित कर किया था। दूसरी बार स्वयं लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने हैवरा डिग्री कालेज में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर ‘‘हमारी बेटी-उसका कल’’ योजना में चेक वितरित किये थे। आज पुनः तीसरी बार बड़े स्तर पर कन्या विद्या धन, पढ़े बेटियां-बढ़े बेटियां योजना के चेक वितरित हो रहे हैं। श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि लोकतंत्र को बचाने वाले सेनानियों को सरकार सम्मानित कर रही है, उन्हें 03 हजार रुपये प्रति माह पेंशन दी जा रही है। सरकार किसानों को हर सम्भव सहयोग कर रही है इसी क्रम में आज 90 किसानों को एक करोड़ 35 लाख अनुदान पर 90 ट्रैक्टर दिये जा रहे हैं। विकलांगों को निःशुल्क उपकरण दिये जा रहे हैं।

श्री यादव ने कहा कि सरकार का लक्ष्य उत्तर प्रदेश का तेजी से निरंतर विकास करना है। हमारा देश विश्व में काफी पीछे है, आजादी के समय देश की विश्व में जो स्थिति थी उससे आज देश और पीछे आ गया है इसे रोकना है। प्रदेश में लड़के/लड़कियां पढ़ें और रोजगार प्राप्त करंे। सरकार विभिन्न योजनायें चलाकर गरीब लड़कियों को ऊपर उठाने में सहायता कर ही है। इसी क्रम में यह योजना संचालित है। इससे हमारा प्रदेश आगे बढ़ेगा, प्रदेश में खुशहाली होगी। सरकार प्रदेश के चतुर्मुखी विकास के लिये दृढ़ संकल्पित है। विकास में उत्तर प्रदेश को देश में नम्बर एक पर लाना है और देश को विश्व में नम्बर एक पर पहंुचाना हैं मेहनतकश लोगों को उनका पूरा लाभ मिले, ऐसी योजनायें लागू की जा रही हैं।
shivpal-singh-yadav2कन्या विद्या धन वितरण के इस विशाल कार्यक्रम में उपस्थित प्रदेश के राज्य मंत्री श्री आलोक शाक्य, सांसद श्री प्रेमदास कठेरिया, विधायक श्री रघुराज सिंह शाक्य, श्रीमती सुखदेवी वर्मा एवं श्री प्रदीप कुमार यादव ने विभिन्न लाभार्थियों को चेक वितरण में सहयोग किया।
श्री शिवपाल सिंह यादव ने लांकतंत्र सेनानी श्री प्रताप सिंह चैहान की बुजुर्गावस्था को देख कर मंच से उतर कर उनके पास पंडाल में जाकर उन्हें ससम्मान चेक हस्तगत किया। विकलांगों के बीच में जाकर लोक निर्माण मंत्री ने उपकरण वितरित किये। पंडाल के बाहर खड़े ट्रैक्टरों पर जाकर श्री यादव ने किसानों को ट्रैक्टर की चाभियां थमायी। लोक निर्माण मंत्री की ऐसी सहृदयता से लोग गद-गद थें। 30-30 हजार रुपये के चेक पाकर खचाखच भरे नुमाईश पंडाल में छात्राओं की खुशी का नजारा दिख रहा था। सपा सरकार की उक्त महत्वांकाक्षी योजनाओं की जोरदार सराहना हो रही है। इससे समाज के हर वर्ग को लाभ मिल रहा है। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री पी0गुरूप्रसाद, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, श्री राजेश मोदक, मुख्य विकास अधिकारी डा0 अशोक चन्द्र, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री ओ0पी0सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण, भारी संख्या में गणमान्य नागरिक, जन सामान्य व लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in