Archive | July 22nd, 2012

एस.जी.पी.जी.आई. में इमरजेन्सी विभाग का विस्तार होगा, एडवांस्ड आॅप्थाल्मिक सेन्टर खुलेगा, इलाज के लिए धन की कमी नहीं: मुख्यमंत्री

Posted on 22 July 2012 by admin

चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में एस.जी.पी.जी.आई. की विशिष्टता पर आंच नहीं आने दी जाएगी, गरीबों के इलाज पर विशेष ध्यान देने की जरूरत

press-1उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री बी.एल.जोशी ने कहा कि ज्ञान अर्जन के क्रम में समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और आधुनिक शिक्षा के बीच संतुलन बनाकर ही जीवन की सार्थकता अनुभव की जा सकती है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा प्रणाली इस तरह विकसित की जानी चाहिए, जिसमें न केवल योग्य एवं सहृदय चिकित्सक तैयार हों बल्कि जन स्वास्थ्य प्रदान करने की परम्परा और मजबूत हो सके।
श्री बी.एल.जोशी आज संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान के 17वें दीक्षान्त समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। दीक्षान्त समारोह के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने संस्थान में डिपार्टमेन्ट आफ इमरजेंसी मेडिसिन के विस्तार तथा एडवांस्ड आॅप्थाल्मिक सेन्टर खोले जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इन विभागों के लिए जितने भी धन की आवश्यकता होगी वह उपलब्ध कराया जाएगा। चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में शोध के लिए भी राज्य सरकार धन की कमी नहीं होने देगी, क्योंकि इस संस्थान की इसी बल पर पूरे देश में एक विशिष्ट पहचान है।
श्री यादव ने एस.जी.पी.जी.आई. प्रशासन को आश्वस्त करते हुए कहा कि इन्हीं दो विभागों के लिए ही नहीं, संस्थान के अन्य विभागों के विकास के लिए भी जितने भी धन की आवश्यकता होगी, प्रदेश सरकार उपलब्ध कराएगी। उन्होंने संस्थान की प्रशंसा करते हुए कहा कि दिन पर दिन महंगे होते जा रहे इलाज के बावजूद यह संस्थान गरीबों का इलाज कर बहुत बड़ी सेवा कर रहा है। उन्होंने कहा कि एस.जी.पी.जी.आई. नहीं होता तो तमाम गरीब इलाज से महरूम रह जाते।
press-5x10मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की जरूरत महसूस की जा रही है। अभी भी गांवों में डाक्टर नहीं हैं। जितने लोगों को चिकित्सा सुविधा मिलनी चाहिए नहीं मिल पा रही है। उत्तर प्रदेश में और अधिक संख्या में मेडिकल काॅलेज और चिकित्सा संस्थान खोले जाने की जरूरत है। चिकित्सा विज्ञान में शोध और अनुसंधान के जितने अवसर इस संस्थान में मौजूद हैं उतने राज्य के अन्य संस्थानांे मौजूद नहीं हैं।
press1दीक्षांत समारोह में उच्च चिकित्सा शिक्षा की डिग्री प्राप्त करने वाले डाक्टरों सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संस्थान से निकलने वाले बहुत से डाक्टर देश और विदेश में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ विषयों को छोड़कर अभी भी चिकित्सा विज्ञान के बहुत से विषय ऐसे हैं, जिनमें हम दूसरों के मुकाबले बहुत पीछे हैं। हमारी कोशिश होनी चाहिए कि हम वहां तक जरूर पहुंचे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भविष्य में भी इस संस्थान से निकलने वाले डाक्टर अपने परिश्रम से समाज को अपनी सेवाएं देते रहेंगे।
प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने दीक्षान्त समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि एस.जी.पी.जी.आई. 25 वर्षों से कम समय में चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में जो प्रतिष्ठा हासिल कर ली है, वह प्रशंसनीय है। पड़ोसी देशों नेपाल और बांग्लादेश तक से मरीज यहां इलाज कराने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयास से इस संस्थान में ‘कामधेनु अतिनिर्धन सहायता कोष’ शुरू हो गया है, ताकि गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों को भी उच्च कोटि की चिकित्सा निःशुल्क प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि आर्थिक संसाधनों की कमी के बावजूद प्रदेश सरकार इस संस्थान की विशिष्टता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।
दीक्षान्त समारोह में संस्थान के डाक्टर, छात्र-छात्राओं के अलावा निदेशक प्रोफेसर आर.के.शर्मा तथा डीन आफ फैकेल्टी प्रोफेसर यू.के.मिश्रा भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शानदार विजय पर प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने कन्नौज की जनता तथा पार्टी कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई दी

Posted on 22 July 2012 by admin

dsc_0006नगर पालिका अध्यक्ष कन्नौज पर भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी सरोज पाठक को मिली शानदार विजय पर प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने कन्नौज की जनता तथा पार्टी कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई दी है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने जीत पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कन्नौज मे हमारी जीत इस बात का स्पष्ट प्रमाण है कि जनता ने समाजवादी पार्टी की असफलता पर और भाजपा की राष्ट्रवादी नीतियों पर अपनी मोहर लगाई है। उन्होंने कहा कि कन्नौज मे समाजवादी पार्टी का सूपडा साफ हो गया है। भाजपा अध्यक्ष ने कहा समाजवादी पार्टी का गढ़ माने जाने वाले कन्नौज मे भारतीय जनता पार्टी की जीत हमारे कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम और हमारी नीतियों की जीत हुई है।
dsc_0009उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी सरकार के लोक-लुभावन घोषणाओं की कलई जनता के सामने खुल गई है। इस सरकार में किसान, व्यापारी, बेरोजगार सभी अपने को ठगा हुआ महसूस कर रहें है। कानून व्यवस्था की स्थिति निरंतर खराब होती जा रही है। बिजली-पानी की समस्या से पूरा प्रदेश त्राहि-त्राहि कर रहा है। ऐसे मे जनता के सामने भाजपा के अलावा कोई विकल्प नही है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि 2014 के आम चुनाव मे उ0 प्र0 मे भाजपा बड़ी सफलता हासिल करेंगी। कन्नौज नगर पालिका जीतने के समाचार से पार्टी के प्रदेश कार्यालय में उत्साह जनक माहौल तथा कार्यकर्ताओं द्वारा ढ़ोल नागाडे़ के साथ जश्न मनाया। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के अतिरिक्त वरिष्ठ नेता एवं सांसद लालजी टण्डन, विन्ध्यवसिनी कुमार, राकेश जैन, प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र तिवारी, प्रदेश मंत्री अशुतोष टण्डन, कार्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, डा0 अनुपम आलोक, डा0 राजेश्वर सिंह, सहप्रभारी चै0 लक्ष्मण सिंह, अशोक तिवारी, अनूप गुप्ता, प्रदेश मीडिया प्रभारी नरेन्द्र सिंह राण, हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, विवेक श्रीवास्तव, राजीव मिश्रा, संजय तिवारी, मघु मिश्रा, नीरज सक्सेना आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सुरक्षित सेतुओं के निर्माण कार्य पर शोध कार्य

Posted on 22 July 2012 by admin

अनुरक्षणरहित सस्ते एवं जलभराव वाले क्षेत्रों के लिए सड़कों के निर्माण के लिए शोध कार्य लोक निर्माण विभाग उ0प्र0 के मुख्य अभियंता श्री राजेन्द्र कुमार श्रीवास्तव द्वारा किया गया है और उन्हें मोती लाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्ट आॅफ टेक्नालाॅजी, इलाहाबाद से पीएच0डी0 की उपाधि प्रदान की गयी है।
श्री श्रीवास्तव पहले भी मितव्ययी एवं सुरक्षित सेतुओं के निर्माण कार्य पर शोध कार्य कर मानक डिजाइन जारी करा चुके हैं जो पर्याप्त स्थिर और अपेक्षाकृत मितव्ययी हैं।
वर्तमान शोध कार्य से वर्षों से चली आ रही ग्रामीण मार्गों के अनुरक्षण एवं जल भराव वाले क्षेत्रों तथा आबादी भागों में मार्ग के निर्माण एवं अनुरक्षण की समस्या का समाधान हो सकेगा। उनके शोध कार्य का विषय ‘‘स्टडी आॅफ रिजिड प्योरमेण्ट आॅफ विलेज रोड इन एल्यूवियल रीजन’’ है, जिसमें उनके द्वारा वर्तमान में डामर से बनाई जा रही ग्रामीण सड़कों के स्थान पर कान्क्रीट/आर0सी0सी0 की सड़कों का निर्माण कराने की संस्तुति की गयी है। इस प्रकार के मार्ग की लाइफ 20 वर्ष होगी और अनुरक्षण की लागत नगण्य होगी। वर्तमान में जो ग्रामीण मार्ग डामर के बनते हैं वे भारी यातायात एवं जल भराव के कारण समय से पूर्व क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और उनके लिए पर्याप्त धन उपलब्ध नहीं हो पाता है। शोध कार्य के मुख्य अंश बिन्दु इस प्रकार हैंः-
मैदानी भागों में ग्रामीण मार्गों में प्रायः डामर मार्गों (Flexible Pavement) का निर्माण किया जाता है जो अत्यधिक वर्षा एवं जल भराव के कारण बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। इन सड़कों के अनुरक्षण के लिए पर्याप्त व्यवस्था भी नहीं होती है। अतः इनके स्थान पर सीमेण्ट कांक्रीट मार्गों का निर्माण सर्वथा उपयुक्त पाया गया है।
सीमेण्ट कांक्रीट मार्ग जो प्रायः पहले निर्मित किए जाते थे, उनकी प्रारम्भिक निर्माण लागत तारकोल की सड़कों से अधिक होती थी, इस कारण तारकोल के मार्ग बनाना समीचीन होता था। परन्तु अब तारकोल के दाम में बेतहाशा बढ़ोत्तरी होने के कारण, सीमेण्ट कांक्रीट मार्गों का निर्माण अपेक्षाकृत मंहगा नहीं रहा गया है। यदि तारकोल की सड़कों पर होने वाले अनुरक्षण की लागत देखी जाए तो इसकी तुलाना में कांक्रीट मार्ग लगभग 40 प्रतिशत तक सस्ता हो जाता है क्योंकि ग्रामीण कांक्रीट मार्गों की आयु 20 वर्ष तथा तारकोल की सड़कों की आयु 5 से 10 वर्ष तक होती है और उत्तर प्रदेश की मार्ग नीति के अनुसार उन्हें 08 वर्ष में नवीनीकरण कराना आवश्यक होता है।
कांक्रीट मार्गों के निर्माण में ज्वाइन्ट (Joints) लगभग 4.5 मी0 की लम्बाई पर दिये जाते हंै। जिसके कारण यातायात में असुविधा होती है। अतः इन ज्वाइन्ट्स के अन्तर को बढ़ाने के लिए आर0सी0सी0 की सड़कें बनाने पर शोध कार्य किया गया है जिसके अन्तर्गत 50 मी0 तक की लम्बाई की सड़कें बिना ज्वाइन्ट्स के बनाना उपयुक्त पाया गया है।
आई0आर0सी0 कोड के अनुसार आर0सी0सी0 की सड़कों मंे सरिया, सीमेण्ट कांक्रीट की मोटाई के बीचों-बीच में दिया जाता था, परन्तु शोध के अनुसार सरिया की ऊपरी सतह से 04 से0मी0 नीचे तथा निचली सतह से 04 सेमी0 ऊपर देने से आर0सी0सी0 मार्ग की क्षमता में वृद्धि भी प्रस्तावित की गयी है।
आई0आर0सी0 कोड में न्यूनतम कांक्रीट की क्षमता एम-30 प्रस्तावित की गयी है जो कार्यक्षेत्र में बिना आधुनिक यंत्रों संयंत्रों के प्राप्त करना सम्भव नहीं है। अतः शोध के फलस्वरूप इन छोटे कार्यों के लिए न्यूनतम कांक्रीट क्षमता एम-20 जो क्षेत्रों में आसानी से सामान्य यंत्र-संयंत्र से प्राप्त की जा सकती है को प्रस्तावित किया गया है।
कोड में सीमेण्ट कांक्रीट सड़कों में लीन कांक्रीट तथा मुख्य स्लैब के बीच पाॅलीथिन की लेयर प्रस्तावित की गयी है जिसको हटाने से दोनों कांक्रीटों के संयुक्त प्रभाव का अध्ययन किया गया है और जिसमें लगभग 20 प्रतिशत की मितव्ययता प्राप्त की गयी है।
सीमेण्ट कांक्रीट रोड की अपेक्षा आर0सी0सी0 रोड की लागत में लगभग 04 प्रतिशत तक सस्ता होने का तथ्य प्रकाश मंे आया है। सीमेण्ट कांक्रीट रोड के स्थान पर आर0सी0सी0 रोड बनाने से यातायात की सुविधा में वृद्धि होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसानों का जो अपमान और नुकसान हुआ उसकी भरपाई के लिए मुख्यमंत्री संकल्पित हैं

Posted on 22 July 2012 by admin

22-07-bसमाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता एवं सदस्य विधान परिषद श्री राजेन्द्र चैधरी ने मेरठ के नैयर पेेलेस में किसान संघर्ष समिति द्वारा आयोजित विशाल किसान रैली को संबोधित करते हुए कहा है कि किसानों का भला समाजवादी पार्टी सरकार मंे ही हो सकता है। इनके लिए मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव योजना बना रहे हैं और बजट भी पास किया है।
श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा कि समाजवादी पार्टी सरकार चैधरी चरण सिंह और श्री मुलायम सिंह यादव के रास्ते पर चल रही है। पिछली सरकार में किसानों का जो अपमान और नुकसान हुआ उसकी भरपाई के लिए मुख्यमंत्री संकल्पित हैं। कृषि क्षेत्र में उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने एवं कृषकों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से नई कृषि नीति बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। ऊसर- बंजर तथा बीहड़ जमीन पर खेती के लिए भूमिसेना बनाई गई है। गन्ना किसानों के बकाया गन्ना मूल्य भुगतान के लिए 400 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गई है।22-07-a
इस अवसर पर किसानों की ओर से श्री राजेन्द्र चैधरी को सात लाख रूपये की थैली भेंट की गई। किसान संघर्ष समिति के संयोजक श्री राजपाल सिंह, डा0 सरोजनी अग्रवाल, एमएलसी तथा श्री गुलाम मोहम्मद, एमएलए ने श्री चैधरी का अभिनन्दन किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पर्यटन सेवा से जुड़े संगठनों के पदाधिकारियों ने विभिन्न समस्याओं से अवगत कराकर इनके समाधान का आग्रह किया

Posted on 22 July 2012 by admin

up-cm-shri-akhilesh-yadav-with-shri-subodh-kant-sahayminister-for-tourism1उत्तर प्रदेश में पर्यटन की असीम सम्भावनाओं का लाभ उठाने एवं प्रभावी प्रचार-प्रसार के लिए भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में पहली बार आज यहां शास्त्री भवन, लखनऊ में बैठक सम्पन्न हुई, जिसमें केन्द्रीय पर्यटन मंत्री श्री सुबोध कान्त सहाय तथा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने भाग लिया। इस अवसर पर पर्यटन सेवा से जुड़े संगठनों के पदाधिकारियों ने विभिन्न समस्याओं से अवगत कराकर इनके समाधान का आग्रह किया।
गत वर्ष राज्य में स्वदेशी पर्यटकों के आगमन की दृष्टि से पूरे देश में प्रथम स्थान पर रहने पर सन्तोष व्यक्त करते हुए इसमें और अधिक वृद्धि के लिए प्रयास करने की रणनीति तैयार की गई। 12वीं पंचवर्षीय योजना में विदेशी पर्यटकों का आगमन एक प्रतिशत तक बढ़ाने तथा स्वदेशी पर्यटकों के आगमन में 12 प्रतिशत की वृद्धि को बरकरार रखने की बात कही गई। राज्य में सूफी सर्किट परियोजना तथा आगरा में ताजगंज व ताजमहल के रास्तों के विकास की परियोजनाओं के लिए केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृति देने तथा धनराशि उपलब्ध कराने पर सहमति बनी। ज्ञातव्य है कि उत्तर प्रदेश में 33 सूफी साइट्स अवस्थित हैं। इन स्थानों पर पर्यटकों/श्रद्धालुओं के लिए जनसुविधाओं के विकास की योजना बनाई गई है। ये स्थान देश एवं विदेश के पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण रखते हैं।
up-cm-shri-akhilesh-yadav-with-shri-subodh-kant-sahayminister-for-tourism2बैठक में केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा विशेष रूप से शुरु की गई ‘क्लीन इण्डिया कैम्पेन इनीशिएटिव’ योजना के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए इसे उत्तर प्रदेश में भी लागू करने का निर्णय लिया गया। इस योजना को सबसे पहले वाराणसी में, इसके बाद आगरा एवं अन्य पर्यटक स्थलों में लागू करने की योजना है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सितम्बर में वाराणसी में प्रस्तावित बुद्धिस्ट काॅनक्लेव के लिए विशेष साफ-सफाई तथा सड़कों के निर्माण के निर्देश दिए। गौरतलब है कि इस काॅनक्लेव में लगभग 400 लोग भाग लेंगे। इलाहाबाद में आगामी महाकुम्भ को देखते हुए चार हजार लोगों को हुनर से रोजगार योजना (एच0एस0आर0टी0) के तहत प्रशिक्षण देने की योजना भी बनाई गई है। इसके लिए केन्द्रीय पर्यटन विभाग को प्रस्ताव भेजे गए हैं।
इस अवसर पर बुद्ध परिपथ के अन्तर्गत भगवान बुद्ध से जुड़े कपिलवस्तु, सारनाथ, श्रावस्ती, संकिसा, कौशाम्बी और कुशीनगर के विकास पर बल दिया गया। जापान इन्टरनेशनल कार्पोरेशन एजेन्सी के माध्यम से लागू की जाने वाली फेज-2 योजना को जल्द स्वीकृत करने की बात केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा कही गई। राज्य सरकार द्वारा बुद्धिस्ट सर्किट का विकास और इससे सम्बन्धित महत्वपूर्ण स्थलों को चार लेन की सड़कों से जोड़ने की योजना की जानकारी दी गई। कुशीनगर में मैत्रेयी योजना पर काम करने तथा यहां अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण का कार्य शीघ्र शुरु करने की बात भी बताई गई।
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री ने उत्तर प्रदेश की विविधता की चर्चा करते हुए कहा कि यहां सांस्कृतिक पर्यटन की अपार सम्भावनाएं हैं। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले मेलों को प्रचारित-प्रसारित करने तथा थीम पार्कों के विकास का आग्रह भी किया। मुख्यमंत्री ने आगरा में आयोजित होने वाले ताज महोत्सव, वाराणसी में आयोजित होने वाले गंगा महोत्सव, सारनाथ एवं कुशीनगर में आयोजित होने वाले बुद्ध महोत्सव आदि की चर्चा करते हुए इन्हें और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिए, जिससे कि विदेशी पर्यटक भी इनको देखने के लिए प्रोत्साहित हो सकें।
वर्ष 2013 में इलाहाबाद में आयोजित होने वाले महाकुम्भ को एक लार्ज टूरिस्ट इवेन्ट के रूप में चिन्हित कर इसके लिए आवश्यक तैयारी करने पर सहमति बनी। प्रत्येक 12 वर्ष में आयोजित होने वाले इस महाकुम्भ में लगभग 7 करोड़ से अधिक देशी-विदेशी पर्यटकों के इलाहाबाद में आने की सम्भावना है। इस अवसर पर इलाहाबाद के प्रवेश मार्गों पर थीमैटिक प्रवेश द्वारों का निर्माण और नगर के दर्शनीय स्थानों के सौन्दर्यीकरण तथा पर्यटक आवास गृहों का उच्चीकरण किया जा रहा है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़ा राज्य होने के कारण उत्तर प्रदेश में पर्यटन की काफी सम्भावनाएं हंै। इस क्षेत्र के विकास से रोजगार के नये अवसर उपलब्ध होंगे और राजस्व में वृद्धि भी होगी। उन्होंने पर्यटक आवास गृहों की वर्तमान स्थिति को असन्तोषजनक बताते हुए इन्हें पी0पी0पी0 माॅडल में विकसित करने के निर्देश दिए ताकि पर्यटकों के साथ-साथ राज्य को भी आर्थिक लाभ हो। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने आगरा में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने के साथ-साथ जनपद के सभी मुख्यालयों को चार लेन की सड़कों से जोड़ने का निर्णय लिया है, जिसका सीधा लाभ पर्यटन को बढ़ावा देने में मिलेगा। उन्हांेने कहा कि पर्यटकों को लेकर राज्य में आने वाले वाहनों का टैक्स आॅनलाइन प्राप्त करने की व्यवस्था और अधिक प्रभावी की जाये। इसके अलावा जब तक इस व्यवस्था की जानकारी लोगों को अच्छी तरह से न हो जाये तब तक बरेली, सहारनपुर, आगरा तथा दिल्ली में टैक्स प्राप्त करने की व्यवस्था की जाये। पर्यटन सम्बन्धी परियोजनाओं को समय से पूरा करने के लिए सम्बन्धित विभागों में परस्पर समन्वय पर बल देते हुए उन्होंने मुख्य सचिव को समय-समय पर समीक्षा भी करने के निर्देश दिए।
बैठक में पर्यटन राज्य मंत्री श्री ठाकुर मूलचन्द्र चैहान, प्रोटोकाॅल राज्य मंत्री श्री अभिषेक मिश्रा, सचिव केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय श्री आर0एच0 ख्वाजा, मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, अतिरिक्त महानिदेशक केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय श्रीमती ऊषा शर्मा, श्री मुजफ्फर अली, सचिव पर्यटन श्री मनोज कुमार सिंह सहित केन्द्र एवं राज्य के वरिष्ठ अधिकारी एवं पर्यटन क्षेत्र से जुड़े विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी मौजूद थे।
बैठक के पश्चात एनेक्सी स्थित मीडिया सेन्टर में आयोजित संयुक्त प्रेस वार्ता के मौके पर मुख्यमंत्री तथा केन्द्रीय पर्यटक मंत्री ने कुम्भ मेले के विभिन्न आयामों से संबंधित पर्यटन विभाग के तीन पोस्टरों का लोकार्पण भी किया। ज्ञातव्य है कि कुम्भ मेले के प्रचार-प्रसार के लिए प्रदेश के पर्यटन विभाग द्वारा आकर्षक पोस्टर तैयार कराए गए हैं। कुम्भ मेले के संबंध में दो अन्य पोस्टरों का विमोचन भी मुख्यमंत्री द्वारा पूर्व में किया जा चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश की प्रगति व्यापार, किसान, सड़क और बिजली से जुड़ी हुई है

Posted on 22 July 2012 by admin

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां कहा कि प्रदेश की प्रगति व्यापार, किसान, सड़क और बिजली से जुड़ी हुई है। इसलिए उत्तर प्रदेश में 12वीं पंचवर्षीय योजना के अंतिम वर्ष में 10 प्रतिशत की विकास दर प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। व्यापारियों ने विधान सभा चुनावों मे ंसमाजवादी पार्टी  के पक्ष में माहौल बनाया जिससे षहरी क्षेत्रों में भी समाजवादी पार्टी कामयाब हुई इसलिए व्यापारी समाज का सम्मान किया जाएगा और जो भ्रष्ट अधिकारी उनका उत्पीड़न करेगा उसे बख्शा नहीं जाएगा।
श्री यादव समाजवादी पार्टी मुख्यालय में अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल तथा उत्तर प्रदेश युवा उद्योग व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों एवं जिलाध्यक्षों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने सभी विभागों के प्रमुखों के साथ व्यापारी प्रतिनिधियों की बैठक कराने का आश्वासन दिया जिससे उनकी समस्याओं का सीधे निराकरण हो सकेगा। मुख्यमंत्री जी ने खाद्य लाइसेंस मैनुअल और आन लाइन दोनों रखने पर सहमति जताते हुूए डीजीपी तथा पुलिस कप्तानों के स्तर पर व्यापारी प्रतिनिधियों की मासिक वार्ता के प्रति भी आश्वासन किया।
up-cm-shri-akhilesh-yadav-speechमुख्यमंत्री श्री यादव का स्वागत करते हुए अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संदीप बंसल ने व्यापारियों को समुचित सुरक्षा और भ्रष्ट अधिकारियों पर कार्यवाही किए जाने का आग्रह किया। उन्होने वाणिज्य कर विभाग, मण्डी तथा एफडीआई के सम्बन्ध में मांगें रखी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री को पेड़, खूबसूरत बुके, अंगवस्त्र, बांसुरी, शिवमूर्ति, गणेश जी का चित्र तथा साइकिल स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित  किया गया। व्यापारी प्रतिनिधियों ने लोकसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी को 75 सीटों पर जिताने का संकल्प व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पिछली (बसपा) सरकार ने काम नहीं किया। बिजली का गम्भीर संकट उसकी निष्क्रियता से पैदा हुआ है। कोई बड़ा बिजलीघर पिछली सरकार के समय नहीं लगा। हम बिजली संकट के समाधान के लिए युद्धस्तर पर प्रयास कर रहे है। उन्होने कहा कि कुछ जिलो को हम पाइलट प्रोजेक्ट पर लेगें जो बिजली ले तो उसका भुगतान भी कर दें। बिजली का रेट देने पर हम उद्योगपतियों को 20-22 घंटे बिजली भी दे सकते हैं।
श्री यादव ने कहा कि सड़क और कानून व्यवस्था हमारी सरकार की प्राथमिकता में है। जहाॅ तक एफडीआई की बात है यह किसानों और छोटे दुकानदार को नुकसान पहुॅचानेवाली है। बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के इस क्षेत्र में प्रवेश का विरोध होगा। अंततः इनसे किसानों को धोखा मिलेगा।
आज की बैठक में सर्वश्री सुशील जायसवाल, विमल विरमानी, सत्यपाल गुप्ता, शिव अग्रवाल, सोनू वर्मा, शोभित टंडन, शेषपाल गर्ग, मनीष गुप्ता, अनिल गुप्ता, रोहित गोयल, रमेश केसरवानी, पदम अग्रवाल, राजेन्द्र अग्रवाल, अशोक कसौंधन, अनिल महेन्द्र, धर्मचन्द्र जैन, बी0डी0 स्वामी, संजय मित्तल, गौहर अली आदि सैकड़ों व्यापारी उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे के सभी अवैध ’कट’ बंद कराएगा एन0एच0ए0आई

Posted on 22 July 2012 by admin

ऽ    लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे पर आए दिन होने वाले हादसों को रोकनें के लिए एन0एच0ए0आई ने उठाया यह कदम।
ऽ    अभी तक 4 ’कट’ हुए बंद, अगले 15 दिन में बचे 21 ’कट’ हो जाएंगें बंद।
ऽ    इस प्रक्रिया से एक्सप्रेसवे पर हादसे काफी कम होनें की संम्भावना।
ऽ    लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे लिमिटेड ने लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे पर चलाया साप्ताहिक सड़क सुरक्षा अभियान।

lucknow-sitapur-express-wayलखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे पर आए दिन होने वाले हादसे नेशनल हाईवे अथाॅरिटी आॅफ इंडिया (एन0एच0ए0आई) के लिए चिंता का विषय बन गए है। इनको रोकने के लिए एन0एच0ए0आई ने कार्यदायी संस्था लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे लिमिटेड को दुर्घटना बाहुल्य ’कट’ बंद करने के निर्देश दिए है। इसके साथ- साथ लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे लिमिटेड ने सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए पुनः साप्ताहिक सड़क सुरक्षा अभियान चलाया।
एन0एच0ए0आई की सहायता से लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे लिमिटेड ने हाईवे पर मडियांव, बीकेटी और इटौंजा के 25 ’कट’ चिन्हित किए है जिनमें से 4 बंद कर दिए गए है और अगले 15 दिनों में बाकी के 21 ’कट’ भी बंद कर दिए जाएंगंे।
लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे लिमिटेड के प्रवक्ता ने कहा, ’’ लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे पर सड़क चैड़ीकरण का कार्य हो रहा है जिसके कारण दुर्घटना हो रहे है। हमनंे एन0एच0ए0आई के एक विशेषज्ञ से इस मामले की जाँच कराई। उन्होनें इसका कारण अवैध रुप से डिवाइडर तोड़ कर बनाए गए ’कट’ बताया है जिन्हें शीघ्र बंद करने से ही दुर्घटनाओं पर लगाम लग सकती है। हमने कई बार ’कट’ बंद करने का प्रयास भी किया है परन्तु ग्रामीणों के विरोध के कारण हम असफल रहे।’’
lucknow-sitapur-express-way1एन0एच0ए0आई नें लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे लिमिटेड को ’कट’ बंद करने का निर्देश दिया है जिसके लिए उनको पुलिस की सहायता दी गई है। पुलिस की सहायता से मडि़याव, बीकेटी व इटौंजा के गांवों के सामने डिवाइडर में बनाए 4 अवैध ’कट’ बंद कराए। एन0एच0ए0आई के अफसरों ने हर उस व्यक्ति के विरुद्ध कडी कारवाई करने का आदेश दिया है जो इस कार्य में बाधा बन रहे हैं।
इसके साथ-साथ लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे लिमिटेड द्वारा लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे पर साप्ताहिक सड़क सुरक्षा अभियान मनाया जा रहा है जिसमें वह वाहनों, यात्रियों तथा पैदल चलने वालों और स्थानीय निवासियों को सड़क पर बरतने वाली सुरक्षा के लिए जागरुक किया जा रहा है। डीएससी लिमिटेड की काॅरिडोर कंट्रोल टीम ने विभिन्न जगहों पर अपनी वैन से सुरक्षा का संदेश पहुँचाया। यह सुरक्षा संदेश यातायात की विपरीत दिशा, सड़क को सावधानी से पार करना, एक्सप्रेसवे पर मोबाइल का न्यूनतम प्रयोग और शराब पी कर गाड़ी चलाने की बुराइयों से संबंधित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मैक्स सुपर कूल काॅमेडी नाइट

Posted on 22 July 2012 by admin

max-super-cool-1हिन्दी फिल्मों और खास इवेन्ट का चैनल मैक्स तैयार है अपने दर्शकों को हंसाने के लिए अपने नये कार्यक्रम ’’मैक्स सुपर कूल काॅमेडी नाइट’’ के साथ। जैसे कि आने वाली फिल्म ’’क्या सुपर कूल हैं हम’’ दर्शकों को गुदगुदाएगी उसी तरह एक शाम की ये खास पेशकस भरपूर मनोरंजन और बेहतरीन अभिनय से दर्शकों को लुभाएगी। इस इवेन्ट के प्रोड्यसर है आॅप्टिमिस्टिक्स और इस शो मंे टेलीविजन और फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने हास्य कलाकार भी शामिल होंगे। इस शो में आपको अपनी प्रतिभा से हंसाने तुषार कपूर, रितेश देशमुख, सारा जेन, नेहा शर्मा, कृष्णा, वीआईपी कपिल शर्मा, राजा, सुगन्धा, स्वदेश भोशले और होवार्ड रोजमेयर जैसे कलाकार होंगे। ’’मैक्स सुपर कूल काॅमेडी नाइट’’ में मशहूर गायक विशाल ददलानी और दलेर मेंहदी भी दर्शकों का मनोरंजन करेंगे। ये इवेन्ट सिर्फ मैक्स चैनल पर शुक्रवार 27 जुलाई रात 8.30 बजे प्रसारित किया जायेगा।
आर. जे. मंत्रा और हास्य कलाकार सुनील ग्रोवर जैसे सूत्रधारों के साथ इस शो का मस्ती, मजाक और हसी के फुवारों भरा होना तय है। गायक और संगीतकार विशाल ददलानी अपने जोशीले परफार्मेंस के लिए जाने जाते हैं, फिल्म के गाने (गार्डन - गार्डन) से दर्शकों का मनोरंजन करेंगे और कृष्णा, स्वदेश, कपिल और वीआईपी जैसे हास्य कलाकार हंसी रूकने का सिलसिला थमने नहीं देंगे। सिर्फ इतना ही नहीं फिल्म के सितारे रितेश और तुषार भी अपने परिहास से इस शो में चार चांद लगायेंगे।
max-super-coolमैक्स के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट तथा बिजनेस हैड नीरज व्यास ने कहा,’’मैक्स में हमारी हमेशा ये कोशिश रहती है कि हम अपने दर्शकों के मनोरंजन के लिए नये, बेहतरीन और यादगार शो दिखाएं और ’’मैक्स सुपर कूल काॅमेडी नाइट’’ इस कोशिश की तरफ हमारा एक कदम है। हमें बहुत खुशी है कि बालाजी टेलीफिल्म के साथ मिलकर हमें ये शो पेश करने का मौका मिला और हमें पूरा विश्वास है कि दर्शक इस हंसी की शाम का भरपूर आनंद उठायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के महामहिम राज्यपाल श्री बी0एल0 जोशी से 21 जुलाई, 2012 को राजभवन, लखनऊ में भेंट वार्ता करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव।

Posted on 22 July 2012 by admin

up-cm-shri-akhilesh-yadav-with-up-governor-shri-b-l-joshi-1i

Comments (0)

सार्वजनिक स्थलों पर पेय जल की व्यवस्था न होने से परेषानी

Posted on 22 July 2012 by admin

नगर के सार्वजनिक स्थलों, बस स्टेषन, रेलवे स्टेषन पर षुद्ध षीतल पेय जल की व्यवस्था न होने से जनता त्राहि-त्राहि कर रही है। दीवानी, कलेक्ट्रेट, व तहसील परिसर में भी षुद्ध पेय जल की किल्लत से अपने मुकदमों की पैरवी करने जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों से आने वसले लेग भीषण गर्मी में बेहाल हो रहे है। नगर पालिका प्रषासन की अनदेखी के चलते जनपदवासी पेय जल की समस्या से जूझ रहे रहे हैं। बस स्टेषन व रेलवे स्टेषन पर षीतल जल की व्यवस्था न होने से बसों व रेल गाडि़यों की प्रतीक्षा करने वाले यात्रियों को इस भीषण गर्मी में षुद्ध व षीतल जल की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। परिवहन विभाग व रेल विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते महिलाएं व छोटे-छोटे बच्चो पानी के लिए तरस रहे हैं। नगर पालिका अध्यक्ष का कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद अधिषाषी अधिकारी मुषीर अहमद के पास चेयरमैन का भी दायित्व है। नगर के पेयजल की समस्या का एक कारण यह भी है। वार्ड सभासद तथा अध्यक्ष चुने जाने तक जनपद वासियों को इस समस्या से दो-चार होना पड़ सकता है। जनपद वासियों ने जिम्मेदार अधिकारियों से सार्वजनिक स्थलों पर षुद्ध व षीतल जल की व्यवस्था करवाने की मांग की

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2012
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in