Categorized | लखनऊ.

लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे के सभी अवैध ’कट’ बंद कराएगा एन0एच0ए0आई

Posted on 22 July 2012 by admin

ऽ    लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे पर आए दिन होने वाले हादसों को रोकनें के लिए एन0एच0ए0आई ने उठाया यह कदम।
ऽ    अभी तक 4 ’कट’ हुए बंद, अगले 15 दिन में बचे 21 ’कट’ हो जाएंगें बंद।
ऽ    इस प्रक्रिया से एक्सप्रेसवे पर हादसे काफी कम होनें की संम्भावना।
ऽ    लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे लिमिटेड ने लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे पर चलाया साप्ताहिक सड़क सुरक्षा अभियान।

lucknow-sitapur-express-wayलखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे पर आए दिन होने वाले हादसे नेशनल हाईवे अथाॅरिटी आॅफ इंडिया (एन0एच0ए0आई) के लिए चिंता का विषय बन गए है। इनको रोकने के लिए एन0एच0ए0आई ने कार्यदायी संस्था लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे लिमिटेड को दुर्घटना बाहुल्य ’कट’ बंद करने के निर्देश दिए है। इसके साथ- साथ लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे लिमिटेड ने सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए पुनः साप्ताहिक सड़क सुरक्षा अभियान चलाया।
एन0एच0ए0आई की सहायता से लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे लिमिटेड ने हाईवे पर मडियांव, बीकेटी और इटौंजा के 25 ’कट’ चिन्हित किए है जिनमें से 4 बंद कर दिए गए है और अगले 15 दिनों में बाकी के 21 ’कट’ भी बंद कर दिए जाएंगंे।
लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे लिमिटेड के प्रवक्ता ने कहा, ’’ लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे पर सड़क चैड़ीकरण का कार्य हो रहा है जिसके कारण दुर्घटना हो रहे है। हमनंे एन0एच0ए0आई के एक विशेषज्ञ से इस मामले की जाँच कराई। उन्होनें इसका कारण अवैध रुप से डिवाइडर तोड़ कर बनाए गए ’कट’ बताया है जिन्हें शीघ्र बंद करने से ही दुर्घटनाओं पर लगाम लग सकती है। हमने कई बार ’कट’ बंद करने का प्रयास भी किया है परन्तु ग्रामीणों के विरोध के कारण हम असफल रहे।’’
lucknow-sitapur-express-way1एन0एच0ए0आई नें लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे लिमिटेड को ’कट’ बंद करने का निर्देश दिया है जिसके लिए उनको पुलिस की सहायता दी गई है। पुलिस की सहायता से मडि़याव, बीकेटी व इटौंजा के गांवों के सामने डिवाइडर में बनाए 4 अवैध ’कट’ बंद कराए। एन0एच0ए0आई के अफसरों ने हर उस व्यक्ति के विरुद्ध कडी कारवाई करने का आदेश दिया है जो इस कार्य में बाधा बन रहे हैं।
इसके साथ-साथ लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे लिमिटेड द्वारा लखनऊ-सीतापुर एक्सप्रेसवे पर साप्ताहिक सड़क सुरक्षा अभियान मनाया जा रहा है जिसमें वह वाहनों, यात्रियों तथा पैदल चलने वालों और स्थानीय निवासियों को सड़क पर बरतने वाली सुरक्षा के लिए जागरुक किया जा रहा है। डीएससी लिमिटेड की काॅरिडोर कंट्रोल टीम ने विभिन्न जगहों पर अपनी वैन से सुरक्षा का संदेश पहुँचाया। यह सुरक्षा संदेश यातायात की विपरीत दिशा, सड़क को सावधानी से पार करना, एक्सप्रेसवे पर मोबाइल का न्यूनतम प्रयोग और शराब पी कर गाड़ी चलाने की बुराइयों से संबंधित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in