Archive | July 6th, 2012

सुर्खिया

Posted on 06 July 2012 by admin

एकलव्य चैराहे के पास जेएनएनआरयूएम की बस में तोड़फोड़ के मामले में 4 छात्रो को गिरफ्तार के मामले पर सीविल लाइन्स थाने के बाहर प्रदर्शन कर रहे छात्रो को खदेड़ती पुलिस

इलाहाबाद विश्वविधालय में भष्ट्राचार के खिलाफ हस्ताक्षार अभियान में छात्रो से हस्ताक्षार करते आईसा के कर्याकर्ता

Comments (0)

सार्वजनिक वितरण प्रणाली में प्रत्येक पात्र लाभार्थी को बायोमेट्रिक स्मार्ट कार्ड के माध्यम से खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा: मुख्य सचिव

Posted on 06 July 2012 by admin

  • प्रथम चरण में प्रत्येक मण्डल के एक जनपद अर्थात 18 जनपदों में यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू होगी: जावेद उस्मानी
  • पी0ओ0एस0 मशीन पुनः खराब होने पर उचित दर विक्रेताओं के अनुबन्ध निरस्त होंगे: मुख्य सचिव

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली का कम्प्यूटरीकरण कराकर प्रत्येक पात्र लाभार्थी को बायोमेट्रिक स्मार्ट कार्ड के माध्यम से खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि उक्त व्यवस्था लागू हो जाने से फर्जी राशन कार्ड नहीं बन पायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रथम चरण में प्रत्येक मण्डल के एक जनपद अर्थात 18 जनपदों में इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया जाएगा। तदोपरान्त प्रदेश के समस्त 75 जनपदों में यह योजना क्रियान्वित कराई जाएगी। बायोमेट्रिक स्मार्ट कार्ड मंे लाभार्थी की उंगलियों के निशान संग्रहीत रहेंगे। डीलर के पास उपलब्ध प्वाइन्ट आॅफ सेल (पी0ओ0एस0) मशीन द्वारा लाभार्थी के स्मार्ट कार्ड द्वारा पहचान होने के बाद ही खाद्यान्न मिल सकेगा। उचित दर विक्रेता की अभिरक्षा में पी0ओ0एस0 मशीन पहली बार खराब होने पर वेण्डर द्वारा तत्काल ठीक किया जाएगा परन्तु पुनः खराब होने पर उचित दर विक्रेता का अनुबन्ध निरस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पी0ओ0एस0 मशीन के बिना खाद्यान्न एवं राशन का मैनुअल वितरण कदापि अनुमन्य नहीं होगा।
मुख्य सचिव शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कम्प्यूटरीकरण के तृतीय चरण हेतु गठित राज्य परियोजना ई-मिशन टीम बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ये व्यवस्था लागू हो जाने से अपात्र एवं फर्जी राशन कार्डधारक खाद्यान्न नहीं प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि आगामी 31 जुलाई, 2012 से उचित दर दुकानों का आवंटन  आॅनलाईन प्रारम्भ कराया जाये। उन्होंने कहा कि एकल व डबल यूनिटों से बने कार्डों का वर्तमान में सत्यापन कराया जाये।
श्री उस्मानी ने कहा कि बायोमेट्रिक स्मार्ट कार्ड की व्यवस्था का क्रियान्वयन क्रान्तिकारी कदम है। इस नई प्रणाली को लागू करने में उचित दर विक्रेताओं द्वारा यदि बाधा उत्पन्न की गई, तो सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा पात्र लाभार्थियों को खाद्यान्न एवं राशन समय से उपलब्ध कराना है, जिसके लिए हर सम्भव प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि उक्त व्यवस्था के क्रियान्वयन से एक ही परिवार के कई-कई राशन कार्ड बनने की शिकायतें स्वतः समाप्त हो जायेंगी। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था से लाभार्थी को स्वयं उचित दर की दुकान पर जाकर खाद्यान्न प्राप्त करना होगा, इसलिए पात्र लाभार्थी को अनुमन्य खाद्यान्न अन्य व्यक्ति कतई नहीं प्राप्त कर पायेगा।
बैठक में प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद श्री बलविन्दर कुमार, खाद्य आयुक्त श्रीमती अर्चना अग्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निधन पर गहरा दुःख व्यक्त

Posted on 06 July 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री बी0एल0 जोशी ने पूर्व राज्यपाल, श्री मधुकर दीघे की धर्मपत्नी श्रीमती कौशल्या दीघे के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है।
राज्यपाल ने अपने शोक सन्देश में दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए दुःखी परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदनाएं व्यक्त की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार राज्य के चहुमुखी विकास की इच्छुक सभी संस्थाओं का सहयोग लेगी

Posted on 06 July 2012 by admin

cm-with-japan-deligationउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आज यहां शास्त्री भवन स्थित उनके कार्यालय सभाकक्ष में इटाॅशू (ITOCHU) कार्पोरेशन, जापान के प्रतिनिधि श्री हाजिमे कोशियो एवं उनके सहयोगियों ने मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विषम परिस्थितियों में भी जापान द्वारा किये गये विकास की सराहना करते हुए कहा कि उनकी सरकार राज्य के चहुमुखी विकास की इच्छुक उन सभी संस्थाओं का सहयोग लेगी, जो आर्थिक रूप से तर्कसंगत एवं जनोपयोगी तकनीक के आधार पर काम करने के लिये तैयार हैं।
श्री यादव ने आधुनिक तकनीक के क्षेत्र में जापान की श्रेष्ठता की चर्चा करते हुए कहा कि उनकी सरकार राज्य के विकास एवं सेवाओं के आधुनिकीकरण में जापानी तकनीक को बढ़ावा देने पर विचार करने के लिये तैयार है। राज्य में निवेश का आवाह्न करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में अच्छी सड़कों का नेटवर्क फैलाने के साथ-साथ विद्युत उत्पादन बढ़ाने तथा कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिये काम कर रही है। उद्योगों की स्थापना के लिये राज्य में बन रहे माहौल का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शीघ्र ही उद्योग, आई0टी0, कृषि, चीनी आदि क्षेत्रों के लिये नई नीति लाने जा रही है, जिसका सीधा लाभ यहां की जनता को मिलेगा।
इससे पहले श्री कोशियो ने मुख्यमंत्री से उत्तर प्रदेश के विकास में अपनी संस्था की ओर से विद्युत उत्पादन, हाई स्पीड सरफेस ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर आधारित मोनो रेल तथा एयरपोर्ट जैसे आधारभूत क्षेत्रों में कार्य करने का प्रस्ताव देते हुए कहा कि उनकी संस्था को आधारभूत क्षेत्रों के विकास में विशेषज्ञता हासिल है। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार से कम्पनी के प्रस्तावों पर विचार करने का आग्रह करते हुए कहा कि उनकी संस्था राज्य के विकास में सहयोग देने की इच्छुक है।
प्रतिनिधि मण्डल से मुलाकात के दौरान विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय, परिवहन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, प्रोटोकाॅल राज्य मंत्री अभिषेक मिश्रा, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष नवीन चन्द्र बाजपेयी, मुख्य सचिव जावेद उस्मानी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अनिल कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री राकेश गर्ग, परिवहन आयुक्त श्री आलोक कुमार सहित कई विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रसन्न रहना ही जीवन का प्रमुख लक्ष्य है

Posted on 06 July 2012 by admin

स्वास्थ्य, ज्ञान और धन मानव-जीवन के अभिन्न अंग हैं। इनमें किसी भी प्रकार के असंतुलन से जीवन में आने वाली खुशियों में उतार-चढ़ाव आ सकता है। यह विचार आज यहां राजभवन के गांधी सभागार में आयोजित ‘‘प्रकृति के माध्यम से स्वास्थ्य एवं प्रसन्नता’’ विषयक गोष्ठी में वरिष्ठ वैज्ञानिक, डा0 आनन्द अखिला ने व्यक्त किये। इस अवसर पर प्रमुख सचिव, श्री राज्यपाल, श्री जी0पटनायक तथा विशेष सचिव, श्री चन्द्र प्रकाश सहित राजभवन के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
डा0 आनन्द अखिला ने कहा कि समाज में प्रसन्नचित रहना एक दुर्लभ वस्तु हो गयी है। अप्रसन्न तन व मन बीमारियों का घर है, थोड़ा सा बदलाव और वैज्ञानिक शैली की विचारधारा को ध्यान में रखकर कार्य करने से बहुत सी बीमारियां व मुश्किलें दूर हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि शोध द्वारा ज्ञात हुआ है कि मानव शरीर 110 से 120 वर्षों तक जीवित रहने के हिसाब से बना है, परन्तु शुरू के वर्षों में ही इससे इतनी छेड़छाड़ हो जाती है कि औसतन आयु सीमा घटकर 70-75 ही रह गयी है।
डा0 अखिला ने बताया कि हमारा शरीर अनगिनत रासयनिक पदार्थों का सम्मिश्रण है। जैसे जल प्रोटीन, वसा हीमोग्लोबिन, डी.एन.ए. फैटी ऐसिड, हारमोन आदि जो कार्बन, हाइड्रोजन, आक्सीजन, नाइट्रोजन व खनिज पांच प्रमुख रासायनिक तत्वों से बने हैं। इनमें से किसी रासायनिक पदार्थ से छेड़छाड़ होने पर शरीर में असंतुलन व बीमारियां घर करती हैं। इसलिये दवाइयों का प्रयोग बहुत सोच समझकर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आसानी से उपलब्ध तुलसी, हल्दी, दालचीनी, ब्रहमी, मीठी नीम, अश्वगंधा आदि का नियमित सेवन किया जाना चाहिए। इन पौधों में पाए जाने वाले रासायनिक पदार्थ शरीर की जीवाणुओं के विरूद्ध प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। उन्होंने कहा कि शरीर में खनिजों का विशेष महत्व है। इसलिये अंजीर, अखरोट, खजूर आदि का भी नियमित सेवन करना चाहिये।
डा0 अखिला ने बताया कि सकरात्मक सोच, दूसरों की मदद करने की प्रवृत्ति, संतुलित आहार, हल्का व्यायाम, अपने काम खुद करना, गुस्से व तनाव से दूर रहना, अच्छे लोगों की संगत करने से तन-मन दोनों ही प्रसन्न व स्वस्थ रहते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आयुर्विज्ञान संस्थानों तथा मेडिकल काॅलेजों मे कराये जा रहे निर्माण कार्याें को निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाये-मुख्य सचिव

Posted on 06 July 2012 by admin

  • प्रत्येक प्रोजेक्ट की सघन मानीटरिंग हेतु मासिक व द्वैमासिक निर्माण कार्याें का माइलस्टोन का निर्धारण कर इसकी समीक्षा की जाये
  • निर्माणाधीन कार्याें के समय से पूर्ण न होने की दशा में सम्बन्धित निर्माण एजेन्सी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी-श्री जावेद उस्मानी

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने चिकित्सा शिक्षा विभाग के अन्तर्गत विभिन्न आयुर्विज्ञान संस्थानों तथा मेडिकल काॅलेजों मे कराये जा रहे निर्माण कार्याें की विस्तृत समीक्षा करते हुए प्रत्येक प्रोजेक्ट को निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश सम्बन्धित निर्माण एजेन्सियों को दिये। उन्होंने कहा कि विभिन्न निर्माण एजेन्सियां परस्पर समन्वय के साथ काम करें, जिससे निर्माण कार्य निर्धारित समय सीमा में पूरा हो।
मुख्य सचिव श्री उस्मानी ने डाॅ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के मुख्य चिकित्सा भवन को 31 जुलाई 2012 तक, प्रशासनिक भवन को 10 अगस्त 2012, आंकोलाॅजी भवन को 30 सितम्बर 2012 तक, स्थल विकास का कार्य 15 जुलाई 2012 तक पूरा हैण्डओवर करने के निर्देश दिये। उन्होंने उ0प्र0 ग्रामीण आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान इटावा के निर्माण कार्याें हेतु प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा को अलग से बैठक कर समस्त कार्य समय से पूरा करने के निर्देश दिये।
मुख्य सचिव ने संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एस0जी0पी0जी0आई0) लखनऊ के ट्रामा सेन्टर के निर्माण कार्य को जून 2013 तक, सेन्टर आॅफ हेपेटो बायलरी डिजीजेज एवं ट्रान्सप्लाटेशन भवन का निर्माण कार्य जून 2013 तक, कालेज आॅफ मेडिकल टेक्नोलाॅजी भवन का निर्माण कार्य सितम्बर 2012 तक तथा न्यू ओ0पी0डी0 भवन के निर्माण को जून 2013 तक, पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने एस0जी0पी0जी0आई0 में साइक्लोट्रोन मशीन की स्थापना हेतु भवन के निर्माण को शीघ्र पूरा करने के निर्देश भी दिये।
मुख्य सचिव ने छत्रपति शाहूजी महाराज चिकित्सा विश्वविद्यालय में नवीन ओ0पी0डी0 भवन के निर्माण कार्य को सितम्बर 2012 तक, न्यू मार्डन टीचिंग ब्लाक का निर्माण कार्य मार्च 2013 तक, सेन्ट्रल लाइब्रेरी भवन के नवीनीकरण के कार्य को जुलाई 2012 तक, थोरेसिक एवं कार्डियोवस्कुलर सर्जरी भवन का निर्माण कार्य दिसम्बर 2012 तक, डेन्टल एक्सटेंशन भवन का निर्माण कार्य 15 अगस्त 2012 तक पूर्ण कर हैण्डओवर करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रोजेक्ट के निर्माण कार्याें की सघन मानीटरिंग हेतु मासिक व द्वैमासिक पूर्ण होने वाले कार्याें के माइलस्टोन का निर्धारण कर इसकी समीक्षा की जाये, जिससे सभी प्रोजेक्ट निर्धारित समय सीमा में पूर्ण हो। उन्होंने विभिन्न आयुर्विज्ञान संस्थानों एवं मेडिकल काॅलेजों में निर्माणाधीन अन्य कार्याें की भी विस्तार से समीक्षा करते हुए उनके भी पूर्ण होने की समयावधि का निर्धारण करते हुए कहा कि इन कार्याें के समय से पूर्ण न होने की दशा में सम्बन्धित निर्माण एजेन्सी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।
बैठक मंे प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री जे0पी0 शर्मा, प्रमुख स्टाफ आॅफिसर, मुख्य सचिव श्री आशीष कुमार गोयल, निदेशक एस0जी0पी0जी0आई0 डाॅ0 आर0के0 शर्मा, विशेष सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री राम मनोहर सक्सेना व कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारीगण मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार पूर्ववर्ती शासन काल मे हुए घपले-घोटालांे की जाॅच कराने से कतरा रही है ?

Posted on 06 July 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री से सवाल किया कि आखिर क्या कारण है कि सरकार पूर्ववर्ती शासन काल मे हुए घपले-घोटालांे की जाॅच कराने से कतरा रही है ? पार्टी प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि एक तरफ मुख्यमंत्री लगातार बयानबाजी कर रहे है कि बसपा शासन काल मे हुए घोटालों की जाॅच करायी जायेगी किन्तु जब घोटालों का खुलासा होता है तो पूरी सरकार जाॅच कराने के बजाय दोषियों को बचाने मे लग जाती है।
श्री पाठक ने आज पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से बात चीत करते हुए कहा कि नगर विकास मंत्री को जे.एन.एन.यू.आर.एम. मे हुए घोटाले की जाॅच सी0बी0आई0 से कराने हेतु मुख्यमंत्री को पत्र लिखना पड़ रहा है, किन्तु सरकार मौन है। आखिर अपने ही मंत्री द्वारा की गयी जाॅच की माॅग पर सरकार क्यो नही निर्णय ले पा रही है ? पूर्व मुख्यमंत्री के बंगले पर हुई फिजुलखर्ची का मामला खुद सरकार के कदावर मंत्री शिवपाल यादव की आर.टी.आई. से खुलासा हुआ पर जब जाॅच कराने की बारी आयी तो सरकार ने मुह फेर लिया। ये स्थितियाॅ सरकार के वरिष्ठ मंत्रियो की है। आखिर घोटालो की जाॅच न कराने के पीछे सरकार की क्या मजबूरी है ?
उन्होंने कहा कि सपा ने अपने घोषणा पत्र मे कहा था कि पूर्ववर्ती सरकार के भ्रष्टाचार की जाॅच के लिए आयोग बनेगा। लेकिन सरकार की कौन सी मजबूरी है जो आज तक घोटालों के लिए जाॅच आयोग नही गठित कर सकी। जब लोकायुक्त ने पूर्वमंत्री नसीमुद्दीन सिद्दकी के खिलाफ आय से अधिक मामले को सी.बी.आई. जांच की सिफारिश की तो सरकार ने मौन साध लिया। यही हाल पूर्व मंत्री अयोध्या पाल के प्रकरण का है जहाॅ सरकार सन्नाटा खिचे हुए है।
उन्होने कहा मुख्यमंत्री लगातार प्रदेश मे विधुत संकट को लेकर चिन्ता जाहिर करते है। इसी करण उन्होंने तुगलकी फरमान जारी करते हुए शाम को बाजार और माॅल बंद करने का आदेश दिया और बाद में जनदबाव में आदेश वापस लेना पड़ा। अब मुख्यमंत्री स्वयं प्रदेश मंे घटिया ट्रांसफार्मर की खरीद की बात कर रहे है। यदि मुख्यमंत्री को लगता है कि बसपा शासनकाल मंे घटिया ट्रांसफार्मर खरीदे गये है तो फिर कठोर कार्यवाही क्यों नही हो रही   है ? मुख्यमंत्री भी स्वीकार कर चुके है कि विगत दो तीन माह मे लखनऊ गोरखपुर मे 700 से ज्यादा ट्रांसफार्मर फूक गये है फिर भी मुख्यमंत्री इसके लिए जिम्मेदार लोगो पर कार्रवाही नही कर रहे है।
श्री पाठक ने कहा कि एन.आर.एच.एम. घोटाले के आरोपी डाक्टरों पर मुकदमे की अनुमति तक देने से आनाकानी कर रही है। चीनी मिलो की जाॅच कराने की मांग और स्वयं किए गए वादे से मुकरती हुई यह सरकार जब सदन मे घिरी तो जांच की बात तो कही। इस प्रकरण पर जब सी.ए.जी. रिपोर्ट आ चुकी है और सरकार ने उसे सदन मे भी रख दिया है तो उसे रिर्पोट के आधार पर कार्यवाही करने मे संकोच क्यो हो रहा है। आखिर इस प्रकरण पर सरकार किसे बचाना चाहती है। सपा सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ चुनाव पूर्व अपने ही किए वादे से पलटने की क्या मजबूरी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विदेशों से भारत में रूपये ट्रांसफर करने की सेवा

Posted on 06 July 2012 by admin

ऐक्सिस बैंक, भारत में निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक और एक्सप्रेस मनी से भारत में इनवार्ड मनी ट्रांसफर सेवायें प्रदान करने वाले यूएई एक्सचेंज एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लि. ने हाल ही में क्राॅस बाॅर्डर इनवार्ड रेमिटेंसेज (विदेशों से भारत में रूपये ट्रांसफर करने की सेवा) के लिये इन्सटेंट मनी ट्रांसफर (आईएमटी) की पेशकश करने की घोषणा की है। यह वैश्विक मनी ट्रांसफर ब्रांड एक्सप्रेस मनी की रूपये स्थानांतरण करने की क्षमता के इस्तेमाल के माध्यम से प्रवासी भारतीयों (एनआरआई) को क्राॅस बाॅर्डर इनवार्ड रेमिटेंसेज की सेवायें प्रदान करेगा। ऐक्सिस बैंक ने इम्पेज पेमेंट सिस्टम्स के साथ साझेदारी कर सितंबर 2010 में इंसटेंट मनी ट्रांसफर (आईएमटी) को लाॅन्च किया था, जो भारत में एक नई और खोजपरक मोबाइल आधारित घरेलू रेमिटेंस सेवा थी। ऐक्सिस बैंक ने अब मौजूदा आईएमटी प्लेटफाॅर्म के दायरे को बढ़ाकर इस सेवा का क्राॅस बाॅर्डर इंवार्ड रेमिटेंसेज तक विस्तार किया है। इस पेशकश के एक हिस्से के रूप में, भारत से बाहर अन्य देशों में निवास कर रहे भारतीय 125 देशों में एक्सप्रेस मनी के 135000 एजेंट लोकेशन्स में से किसी का भी इस्तेमाल कर भारत में अपने करीबी और चहेतों के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर रूपये भेज सकते हैं। भारतीय बाजार के लिये यह मोबाइल आधारित क्राॅस बाॅर्डर रेमिटेंस सर्विस अपनी तरह की पहली अनूठी सेवा है और इसके माध्यम से भारत में प्रवास कर रहे भारतीयों को रूपये प्राप्त करने में काफी सुविधा होगी और उन्हें बाधा रहित अनुभव प्राप्त होगा। इस पेशकश के परिणामरूवरूप 24 ग् 7 सेवा के आधार पर प्राप्तकर्ता त्वरित रूप से रूपये प्राप्त कर सकेंगे और इसके साथ ही वे समय की बचत करने में भी सक्षम हो सकेंगे, क्योंकि इससे रूपये प्राप्त करने के लिये हर समय किसी एजेंट तक पहुंचने की जरूरत नहीं रह जायेगी। ऐक्सिस बैंक के प्रेसीडेंट और हेड - ट्रेजरी और अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग पी. मुखर्जी ने इस अवसर पर कहा, ‘‘क्राॅस बाॅर्डर रेमिटेंसेज के क्षेत्र में ऐक्सिस बैंक खोजपरक और मूल्यवर्द्धित सेवायें प्रदान करने पर ध्यान केन्द्रित कर रहा है और आईएमटी उत्पाद को इस क्षेत्र में उपभोक्ताओं के लिये उपलब्ध विभिन्न माध्यमों में जोड़ा गया है, ताकि वे इस प्रकार की रेमिटेंस सेवायें प्राप्त करने में सक्षम हो सकें। इस समाधान के जरिये ग्राहकों को एजेंट तक पहुंचने और हर बार पैसे प्राप्त करने के लिये उनके समक्ष दस्तावेज पेश करने की जरूरत नहीं रह जायेगी।‘‘

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सार्वजनिक स्थलों पर पेय जल की व्यवस्था न होने से परेषानी

Posted on 06 July 2012 by admin

नगर के सार्वजनिक स्थलों, बस स्टेषन, रेलवे स्टेषन पर षुद्ध षीतल पेय जल की व्यवस्था न होने से जनता त्राहि-त्राहि कर रही है। दीवानी, कलेक्ट्रेट, व तहसील परिसर में भी षुद्ध पेय जल की किल्लत से अपने मुकदमों की पैरवी करने जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों से आने वसले लेग भीषण गर्मी में बेहाल हो रहे है। नगर पालिका प्रषासन की अनदेखी के चलते जनपदवासी पेय जल की समस्या से जूझ रहे रहे हैं। बस स्टेषन व रेलवे स्टेषन पर षीतल जल की व्यवस्था न होने से बसों व रेल गाडि़यों की प्रतीक्षा करने वाले यात्रियों को इस भीषण गर्मी में षुद्ध व षीतल जल की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। परिवहन विभाग व रेल विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते महिलाएं व छोटे-छोटे बच्चो पानी के लिए तरस रहे हैं। नगर पालिका अध्यक्ष का कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद अधिषाषी अधिकारी मुषीर अहमद के पास चेयरमैन का भी दायित्व है। नगर के पेयजल की समस्या का एक कारण यह भी है। वार्ड सभासद तथा अध्यक्ष चुने जाने तक जनपद वासियों को इस समस्या से दो-चार होना पड़ सकता है। जनपद वासियों ने जिम्मेदार अधिकारियों से सार्वजनिक स्थलों पर षुद्ध व षीतल जल की व्यवस्था करवाने की मांग की  है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नगर में खूब जमकर हो रही है डग्गामारी

Posted on 06 July 2012 by admin

ऽ    बस स्टेषन पर ही भरी जाती हैं सवारियाॅ
ऽ    यातायात पुलिस मूक दर्षक बन उगाही में व्यस्त
जनपद मुख्यालय के व्यस्ततम चैराहों पर आड़े- तिरछे खड़े होकर डग्गामार वाहनों से सवारियाॅ भरने से ही नगर में हमेषा जाम की स्थिति बनी रहती है। । नगर पालिका परिषद द्वारा प्रतिवर्ष वाहन  स्टैण्डों का ठेका दिया जाता है। किन्तु वाहन स्टैण्ड के लिए कहीं पर भी स्थान निर्धारित नहीं है। उन्हें तो मात्र अपनी सुरक्षा राषि से मतलब रहता है। इसीलिए नगर के व्यस्ततम चैराहों वाधमण्डी, राहुल टाकीज चैराहा, माल गोदाम तिराहा डी एम आवास तथा पुलिस अधीक्षक आवास के सामने सहित नगर के व्यस्ततम चैराहों पर डग्गामार वाहन कभी भी सवारियाॅ  को भरते देख्ेा जा सकते है। जिसमें सदैव नगर मंे जाम की स्थिति बनी रहती है। इसका कारण पुलिस द्वारा वाहनों से की जाने वाली अवैध उगाही हैं । मुख्यालय से कादीपुर, सेमरी, कूरेभार, रामगंज, फैजाबाद, गौरीगंज, अमेठी, कुड़वार तथा चाॅदा के लिए ये वाहन चलते हैं। यातायात पुलिस, चैकी प्रभारी सम्बन्धित थाने सहित नगर कोतवाली पुलिस भी इन वाहनों से अवैध वसूली करती है। जनपद मुख्यालय से उक्त स्थानों के लिए लगभग 500 वाहनों से मात्र  नगर कोतवाल को ही एक लाख रूप्ये कहीने की अवैध रूप से आमदनी होती है। नगर कोतवाल के हमराही इन वाहनों से माहवारी एक लाख रूप्ये वसूल कर नगर कोतवाल को देते हैं।ं जिसकी चर्चा  नगर में हर जगह व्याप्त है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2012
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in