Archive | July 15th, 2012

भारतीय जनता पार्टी का सदस्यता अभियान आज से प्रदेश के सभी विधानसभाओं में शुरू हुआ

Posted on 15 July 2012 by admin

photo-1पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता एवं सदस्य विधान परिषद हृदयनारायण दीक्षित ने बताया कि पार्टी की रीति-नीति, विचारधारा से प्रभावित होकर हजारों की संख्या में विधानसभा स्तर पर लोगों ने पार्टी की सदस्यता ली। उन्होंने कहा कि भाजपा के अतिरिक्त अन्य कोई दल सदस्यता नहीं करता। सदस्यता के आधार पर ही भाजपा का संगठन है। उन्होंने बताया कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने विशेष रूप से युवाओं, महिलाओं एवं कमजोर वर्गोंं को पार्टी का सदस्य बनाने पर जोर दिया है। डाॅ0 बाजपेयी ने कानपुर, कन्नौज, लखनऊ में आयोजित सदस्यता अभियान के कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनता संप्रग एवं सपा के कुशासन से त्रस्त है। एक तरफ जनता मंहगाई की मार झेल रही है। वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में ध्वस्त कानून व्यवस्था से अपराध बढ़ रहे है। उन्होंने सपा सरकार को घोर सम्प्रदायिक सरकार बताया। नगरीय निकाय के चुनाव में मिली सफलता पार्टी के बढ़ते जनाधार का साक्ष्य है। जनता भाजपा से जुड़ रही है। उन्होंने पार्टी नेताओं से जनहित के मुद्दों पर संघर्ष करने का अह्वाहन भी किया।
पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र ने लखनऊ में सदस्यता अभियान के कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि पार्टी से सभी वर्ग, जाति के लोग जुड़ रहें हैं। भाजपा ही एक मात्र ऐसा दल है जो जनहित के मुद्दों पर सड़क से लेकर सदन तक संघर्ष कर रही है। जनता भाजपा के साथ है। वरिष्ठ नेता एवं सांसद  लालजी टंडन ने कहा कि सदस्यता अभियान के माध्यम से पार्टी कार्यकर्ता जनता से सीधा सम्वाद करें। उन्हें पार्टी का सदस्य बनाये। उन्होंने कहा कि सदस्यता अभियान 15 अगस्त 2012 तक चलेगा।
प्रवक्ता ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय कटियार अंबेडकर नगर के कटेहरी पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही, पथरदेवा (देवरिया), डाॅ0 रमापति राम त्रिपाठी, खजनी (गोरखपुर), केशरीनाथ त्रिपाठी इलाहाबाद दक्षिणी, सांसद योगी आदित्यनाथ गोरखपुर, प्रदेश उपाध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह कानपुर, सदस्य विधान परिषद डाॅ0 महेन्द्र सिंह बाराबंकी, प्रदेश महामंत्री विंध्यवासिनी कुमार प्रतापगढ़ एवं विनोद पाण्डेय गोरखपुर ग्रामीण, प्रदेश प्रवक्ता हृदय नारायण दीक्षित उन्नाव, सत्यदेव सिंह, पूर्व मंत्री रमापति शास्त्री, क्षेत्रीय संयोजक शेषनारायण मिश्र गोण्डा, प्रदेश सदस्यता प्रमुख देवेन्द्र सिंह चैहान इलाहाबाद, पूर्व मंत्री लल्लू सिंह एवं क्षेत्रीय संगठन मंत्री राजेन्द्र सिंह अयोध्या,     लखनऊ के महापौर डाॅ0 दिनेश शर्मा, प्रदीप भार्गव काकोरी (लखन ऊ ), प्रदेश मंत्री गोपाल टंडन, संतोष सिंह लखनऊ, युवा मोर्चा अध्यक्ष हरीश दुबे बस्ती सदर, केदार नाथ सिंह मछली शहर (सु0) जौनपुर कौशलेन्द्र सिंह पिन्ड्रा (वाराणसी), श्यामदेव राय चैधरी वाराणसी दक्षिणी, पूर्व सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त भदोही, पूर्व संगठन मंत्री जय प्रकाश चतुर्वेदी घोरावल (सोनभद्र), वीरेन्द्र तिवारी बक्शी का तालाब ( लखनऊ ), समीर सिंह देवरिया, सांसद रमाकान्त यादव फूलपुर (आजमगढ़), महापौर कानपुर नगर जगवीर सिंह द्रोण व हनुमान मिश्र सीसामऊ (कानपुर), गोरखपुर की महापौर सत्या पाण्डेय शहरी विधानसभा क्षेत्र, सतीश महाना (महराजपुर), मानवेन्द्र सिंह गरौठा (झांसी), दिवाकर सेठ सीतापुर, विधायक अजय मिश्रा ‘टेनी’ लखीमपुर, सुरेश श्रीवास्तव, सुरेश तिवारी, विद्यासागर गुप्ता ने लखनऊ में एवं पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में रहकर पार्टी के सदस्यता अभियान की शुरूआत की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चुनाव घोषणा पत्र में किए गए वायदों को पूरा करने की दिशा में सार्थक कदम उठाए गए

Posted on 15 July 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार के आज चार माह पूरे हो गये हैं जो सफलता और उपलब्धियों का दिशा संकेत करते हैं। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने इस बीच विधानमण्डल सत्र मंे पूरी सक्रियता दिखाई और उसकी कार्यवाही में हिस्सा लेते हुये अपने संसदीय कौशल की भी छाप छोड़ी है। वित्तमंत्री के रूप में उन्होंने 200,110Û61 करोड़ रूपए का बजट पेश किया जो अब तक पेश किए गए बजट प्रस्तावों में सबसे अधिक था तथा जो विगत वित्तीय वर्ष के बजट के सापेक्ष 18 प्रतिशत की वृद्धि दर्शता है। बजट में नए कर लगाए बिना समाजवादी पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र में किए गए वायदों को पूरा करने की दिशा में सार्थक कदम उठाए गए।
मुख्यमंत्री पद की 15 मार्च 2012 को शपथ ग्रहण के साथ ही श्री अखिलेश यादव ने अपने मंत्रिमण्डल का गठन किया था जिसमें अनुभव और नयेपन का समावेश है। मंत्रिमण्डल के सदस्यों का चयन मुख्यमंत्री के विवेक पर होता है। अखिलेश यादव जी ने बिना किसी दबाव के अपने सहयोगियों का चयन किया। उन्होंने कानून व्यवस्था की बिगड़ी स्थिति पर नियंत्रण किया। बिजली, पानी, सड़क को प्राथमिकता दी। वाायदे के अनुसार लैपटाप और बेकारी भत्ता देने की व्यवस्था की।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने दिखा दिया है कि राजनीति में वह नए नहीं हैं। वे कन्नौज से 1999 में पहली बार सांसद बने। उसके बाद कन्नौज की जनता ने उन्हें फिर दो बार अपना प्रतिनिधि चुनकर भेजा। समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में उन्होंने न केवल संगठन को मजबूत किया अपितु चुनाव पूर्व समाजवादी क्रान्तिरथ यात्रा से उन्होंने प्रदेश में एक ऐसी लहर पैदा की कि चुनाव में समाजवादी पार्टी को प्रचंड बहुमत भी हासिल हुआ। समाजवादी पार्टी के इतिहास में यह अभूतपूर्व उपलब्धि रही है। उनकी राजनीतिक परिपक्वता का प्रदर्शन कई मौकों पर हो चुका है। उसके लिए सिर्फ इतना ही बताना काफी होगा कि किसी भी अपराधिक छवि वाले को पार्टी में न लेने का एलान कर श्री अखिलेश यादव ने क्षण भर में पार्टी की छवि बदल दी थी। लोगों का विश्वास है कि समाजवादी पार्टी मजबूत रास्ते पर है।
श्री अखिलेश यादव के शपथ ग्रहण के साथ ही प्रदेश में लोकतन्त्र की नई अनुभूति लोगों को हो रही है। पिछली सरकार में अपराधी भयमुक्त थे। श्री यादव ने अपने द्वार जनता के लिए खोल दिए हैं और प्रशासन को निर्देश दिया कि अपराधियों की जगह जेल होगी। जहाॅ तक कुछ निर्णयों को वापस लिए जाने की बात है, श्री यादव की लोकतंत्र में गहरी आस्था का इससे परिचय मिलता है। किसी निर्णय के प्रति यदि उन्हें कुछ की असहमति दिखी तो तत्काल उसे वापस लेकर उन्होंने लोकतांत्रिक मान्यताओं का ही समादर किया है। इससे उनके अनुभवी नेतृत्व का परिचय मिलता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बेरोजगारी भत्ता जल्द ही वितरित किया जाएगा: मुख्यमंत्री

Posted on 15 July 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि बेरोजगारी भत्ते का वितरण जल्द ही शुरु कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सीमित आर्थिक संसाधनों के बावजूद ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य कराने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है। इसके लिए आर्थिक दिक्कतों को प्राथमिकता के आधार पर दूर किया जा रहा है ताकि सरकार द्वारा जो भी योजनाएं घोषित की गयीं हैं, उनको अतिशीघ्र क्रियान्वित किया जायेगा। उन्होंने दोहराया कि सड़क, बिजली, पानी तथा स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराने हेतु प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्पित है।
मुख्यमंत्री आज कानपुर में चैधरी रामगोपाल सिंह लाॅ कालेज, मेहरबान सिंह का पुरवा में ग्राम पिपौरी, इमलीपुर (बनपुरवा), मदनपुर, खरगपुर, इगरा, फत्तेपुर गोही आदि ग्रामों में विद्युतीकरण तथा अन्य कार्यों के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने चैधरी रामगोपाल सिंह विधि महाविद्यालय के भवन का लोकार्पण भी किया।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार विकास कार्यों में तेजी लाएगी। उन्होंने कानपुर शहर में विद्युत व्यवस्था के सम्बन्ध में बताया कि अधिक से अधिक क्षमता वाले तथा अच्छी गुणवत्ता वाले ट्रांसफार्मर लगाये जायेंगे तथा बिजली की उत्पादकता भी बढ़ाई जायेगी, ताकि कानपुर की विद्युत आपूर्ति को और बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि पनकी में विद्युत उत्पादन की क्षमता और अधिक बढ़ाने के प्रयास किये जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश में सड़क निर्माण कार्यों में भी गति लाए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में धन की कमी नहीं आने पायेगी। विकास कार्यों के लिए बजट में समुचित प्रावधान किया जा चुका है। उन्होंने अस्पताल खुलवाने की मांग पर कहा कि जमीन उपलब्ध होते ही अस्पताल की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन अस्पतालों की व्यवस्था ठीक नहीं है, उन्हें सुचारु रूप से चलाने की व्यवस्था करायी जाएगी और उनमें पर्याप्त डाक्टर व अन्य कर्मचारी तैनात किये जाएंगे।
श्री यादव ने शिक्षा पर विशेष बल देते हुए कल्याणपुर के विधायक की मांग पर एक महाविद्यालय खोले जाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि आम जनता चाहती है कि विकास कार्य कराये जायें, इस पर उन्होंने कहा कि हम जनता को विश्वास दिलाते हैं कि हमारी सरकार विकास कार्य में सुधार लायेगी तथा अधूरे पड़े कार्य भी जल्द पूरे किये जायेंगे। इस अवसर पर उन्होंने मेधावी छात्र/छात्राओं शुभम यादव, प्रशान्त साहू, शालिनी राजपूत एवं सुनयना यादव को पुरस्कृत भी किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पूर्व सांसद चैधरी हरिमोहन सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये। विधान परिषद के पूर्व सभापति श्री सुखराम सिंह यादव ने स्वागत भाषण किया। समारोह में कैबिनेट मंत्री शिवकुमार बेरिया, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्रीमती अरूणा कोरी, राज्यमंत्री प्रोटोकाॅल श्री अभिषेक मिश्रा, फतेहपुर के सांसद राकेश सचान एवं कानपुर नगर के समाजवादी पार्टी के सभी विधायक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इलाहाबाद शहर को आगामी कुम्भ मेले में अतिक्रमण मुक्त शहर बनाने हेतु नियमित अन्तराल पर अतिक्रमण विरोधी अभियान निरन्तर सख्ती के साथ चलाया जाये ताकि आवागमन के लिए कोई मार्ग अवरूद्ध न हो: जावेद उस्मानी

Posted on 15 July 2012 by admin

  • अतिक्रमण के दौरान हटाये गये अनाधिकृत अध्यासियों के पुनर्वासन की कार्य योजना बनाकर अध्यासियों की पुर्नस्थापना एवं उनके आवास की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाये: मुख्य सचिव
  • मुख्य सचिव द्वारा कुम्भ मेला कार्यों की समीक्षा

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने प्रमुख सचिवों/सचिवों को निर्देश दिए हैं कि कुम्भ मेले में अपने विभागों द्वारा कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा एवं निरीक्षण इलाहाबाद जाकर अपने अधिकारियों के साथ करना सुनिश्चित करें ताकि सर्वोच्च प्राथमिकता के कार्यों में और अधिक तेजी लाकर निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय से कार्य पूर्ण हो सके। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद शहर को आगामी कुम्भ मेले में अतिक्रमण मुक्त शहर बनाने हेतु नियमित अन्तराल पर निरन्तर अतिक्रमण विरोधी अभियान सख्ती के साथ चलाया जाये ताकि आवागमन के लिए कोई मार्ग अवरूद्ध न हो। उन्होंने मण्डलायुक्त चित्रकूट, वाराणसी तथा मिर्जापुर को भी निर्देश दिए कि कुम्भ मेले के दौरान आने वाले तीर्थ यात्रियों की सुविधा हेतु अपने-अपने शहरों में भी पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करा लें ताकि कुम्भ मेले से वाराणसी, चित्रकूट, विंध्याचल, अयोध्या आदि तीर्थ स्थलों में जाने वाले तीर्थ यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाये। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि उनके द्वारा सम्पादित कराये जा रहे कार्यों में अन्य किसी विभाग की सम्पत्ति का नुकसान न होने दें और कार्य के साथ ही मलबा हटाने का कार्य भी साथ-साथ चलाते रहें। उन्होंने कहा कि सड़क मरम्मत एवं निर्माण आदि कार्य प्रत्येक दशा में 15 दिसम्बर तक अवश्य पूर्ण करा लिये जायें।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में कुम्भ मेला, 2013 के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण के दौरान हटाये गये अनाधिकृत अध्यासियों के पुनर्वासन की कार्य योजना बनाकर उनके पुर्नस्थापना एवं उनके आवास की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन द्वारा पोल शिफ्टिंग का कार्य माइलस्टोन्स के लिए निर्धारित अवधि में पूर्ण कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला कार्यों की गुणवत्ता का थर्ड पार्टी से निरीक्षण भी कराया जायेगा।
श्री उस्मानी ने कहा कि तीर्थ यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु पर्यटन विभाग द्वारा 31 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाया गया है, जिसका परीक्षण कर वित्तीय समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाये। उन्होंने कहा कि कुम्भ मेले में आने वाले विदेशी तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए खोया-पाया केन्द्रों में विभिन्न भाषाओं का प्रयोग कराया जाये ताकि अन्य भाषा के लोगों को आवश्यक जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सके।
मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि आलोपीबाग में निर्माणाधीन उपरगामी सेतु के नीचे सौन्दर्यीकरण एवं हार्टीकल्चर का विकास तथा इलाहाबाद में स्वराज भवन एवं आनन्द भवन के समीप फुटपाथ निर्माण एवं सड़क सुदृढ़ीकरण का कार्य निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ यथाशीघ्र कराया जाये। उन्होंने कहा कि वैकल्पिक शौचालय बनाये जाने के सम्बन्ध में प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के अध्यक्षता में गठित उपसमिति द्वारा तत्काल बैठक कर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये। उन्होंने कहा कि शौचालयों की सफाई के लिए पर्याप्त सफाई कर्मियों के साथ-साथ इन्सपेक्टर एवं पर्यवेक्षकों की तैनाती हेतु आयुक्त इलाहाबाद मण्डल से समन्वय स्थापित कर तत्काल प्रस्ताव बना लिया जाये। उन्होंने कहा कि तीर्थ यात्रियों को प्रतिदिन कम से कम 01 लाख लीटर दूध की आपूर्ति सुनिश्चित कराने हेतु अमूल दुग्ध प्राप्त सहमति के अनुसार तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाये।
बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास, श्री प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव गृह, श्री आर0एम0 श्रीवास्तव, सचिव सिंचाई, श्री एस0पी0 गोयल, मण्डलायुक्त इलाहाबाद, श्री देवेश चतुर्वेदी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाषा और तेवर के साथ उन्होंने कई दशकों तक अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराई थी

Posted on 15 July 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने स्व0 प्रभाष जोशी के बारे में अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा है कि  हिन्दी पत्रकारिता में प्रभाष जी एक अलग नाम है। अपने अंदाज, भाषा और तेवर के साथ उन्होंने कई दशकों तक अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराई थी। तमाम पाठक उनको पढ़ने के लिए बेचेैन रहते थे तो ऐसे भी कम नहीं थे जिन्हें उनकी हर बात की आलोचना करने में रस आता था। आज वे जिंदा होते तो उनका 75 वाॅ जन्म दिवस मनाया जा रहा होता। लेकिन क्रूर काल ने तीन साल पहले हमसे वह अवसर ही छीन लिया।

श्री प्रभाष जोशी एक प्रयोगधर्मी पत्रकार थे। उन्होंने ‘‘जनसत्ता’’ को एक नया भाषा-संस्कार नए तेवर के साथ दिया। उन्होंने बाजारवाद और सांम्प्रदायिकता के खिलाफ खूब लिखा। धर्म निरपेक्षता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता बेमिसाल थी। उन्होंने कभी बड़ंे से बडे़ नेता का भी लिहाज नहीं किया। आपात काल के विरोध में उन्होंने कोई डर नहीं महसूस किया। इधर समाचार पत्रों में ‘‘पेड न्यूज’’ की बढ़त से वे बहुत चिंतित थे और लगातार अपने लेखन और वक्तव्यों में वे इसका विरोध कर रहे थे।

श्री जोशी अपनी बात पर अडिग रहने वाले इंसान थे। ‘कांगद कोरे’ उनका स्तम्भ था, जिसमें बेबाक ढंग से वे अपने जीवन प्रसंगों की भी चर्चा करते थे। समसामयिक घटनाचक्र पर पैनी निगाह रखते थे। खेल की खबर को पहले पेज पर भी महत्व देने और स्वंय खेल विशेषकर क्रिकेट मेैचों की रिपोर्टिंग करने की उन्होंने नई परम्परा बनाई थी। वैश्वीकरण के गुण दोष पर कितने ही सटीक आलेख उन्होंने लिखे। उनके अपने मूल्य और सिद्धांत थे, पर ‘जनसत्ता’ अखबार में उन्होंने सहमति को कभी खारिज नहीं किया । पत्रकारों की स्वतन्त्रता के वे सच्चे हिमायती थे। उनकी स्मृति को मेरा शतषः नमन।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार की प्राथमिकताओें के अनुरूप कार्य न करने वाले अधिकारी दंडित होंगे: मुख्यमंत्री

Posted on 15 July 2012 by admin

1-6सैफई के ‘जनता दर्शन’ में सुनी शिकायतें, कहा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्रों को मिले

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार की प्राथमिकताओं के अनुरूप कार्य न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जनशिकायतों का समयबद्ध निस्तारण भी सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने बताया कि जनसमस्याओं के त्वरित निदान पर अमल शुरु हो गया है और कुछ ही समय में इसके परिणाम सामने आना शुरु हो जाएंगे।
मुख्यमंत्री आज सैफई स्थित नुमाइश पंडाल में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हितों के लिए कृत संकल्प है। राज्य में कृषि उत्पादों तथा फसलों की उचित कीमत दिलाने के साथ-साथ कृषि सम्बन्धी अन्य सुविधाएं भी मुहैय्या कराई जा रही हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने जो वायदे किये हैं, उन पर अमल होना प्रारम्भ हो गया है, लैपटाप/टैबलेट का वितरण तथा कन्या विद्याधन जैसी योजनाओं पर कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए जितने भी वायदे किये हैं, उनको पूरा करने के लिए प्रभावी निर्देश दे दिये गए हैं। विकास कार्यों के लिए बजट में समुचित प्रावधान कर लिए गए हैं ताकि धन के अभाव में किसी भी योजना का कार्य बाधित न हो।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़कें अच्छी बनें और बिजली की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हो, इसके लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था करते हुए कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि बिजली का आवश्यकतानुसार उत्पादन हो, इसके लिए बिजली उत्पादन के क्षेत्र में सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि जन सामान्य को सस्ता इलाज उपलब्ध कराने हेतु अस्पतालों में अत्याधुनिक सुविधाएं तथा उच्च कोटि की दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हंै। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है कि अस्पताल से कोई भी मरीज बिना इलाज के लौटने न पाए। उन्होंने कहा कि गरीबों को उच्च कोटि का इलाज सस्ते में उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में नये-नये अस्पताल खोले जा रहे हैं, कन्नौज में मेडिकल कालेज व सैफई में पैरामेडिकल कालेज इसी की एक कड़ी है।
1-9श्री यादव ने निर्देश दिए कि शासन की जो भी कल्याणकारी योजनाएं चल रहीं है, उनका लाभ पात्रों को पारदर्शिता और समय से प्रदान किया जाए। उन्होंने कहा कि गरीबों को गरीबी से उभारने के लिए जो कल्याणकारी योजनाएं संचालित हो रही हैं उनका उन्हें भरपूर लाभ प्रदान किया जाए, जिससे वे भी सामान्य लोगों की तरह अपना आर्थिक विकास कर सकें।
मुख्यमंत्री ने सैफई स्थित प्रदर्शनी पण्डाल में आज आयोजित जनता दर्शन के दौरान उपस्थित लोगों से कहा कि अपनी किसी भी समस्या के लिए सम्बन्धित अधिकारी से सम्पर्क करें, यदि वह अधिकारी उनकी समस्या का समाधान नहीं करते हैं, तो उन्हें अवगत करायें। ऐसे अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इससे पूर्व मुख्यमंत्री लोक निर्माण विभाग के स्थानीय निरीक्षण गृह में जनप्रतिनिधियों से भी मिले।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नेपाल बस दुर्घटना में तीर्थ यात्रियों की मृत्यु पर मुख्यमंत्री ने शोक व्यक्त किया

Posted on 15 July 2012 by admin

दुर्घटना में मरने वाले जनपद महाराजगंज के लोगों के परिजनों को 01-01 लाख रु0 की आर्थिक सहायता देने की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने नेपाल बस दुर्घटना मंे तीर्थ यात्रियों की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए दुर्घटना में मारे गये लोगों के परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने इस दुर्घटना में प्रदेश के जनपद महाराजगंज के मृतकों के परिजनों को 01-01 लाख रुपये आर्थिक सहायता देने की घोषणा भी की है।
गौरतलब है कि तीर्थस्थल त्रिवेणी जा रही तीर्थ यात्रियों से भरी बस के आज नेपाल में दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के फलस्वरूप कई लोगों की मृत्यु हो गई। मृतकों में प्रदेश के महाराजगंज जिले के लोग भी शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘सेव द गर्ल चाइल्ड’ पर सी.एम.एस. द्वारा आयोजित ‘अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन’ का डिम्पल यादव ने किया भव्य उद्घाटन

Posted on 15 July 2012 by admin

dimple-yadav-with-ummeed-girlsजिस परिवार, समाज में बेटियों को सम्मान मिलता है, वह प्रगति करता है — डिम्पल यादव, मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की पत्नी व लोकसभा सदस्य
‘सेव द गर्ल चाइल्ड’ विषय पर सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में आयोजित एक दिवसीय ‘अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन’  का भव्य उद्घाटन आज मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की पत्नी व लोकसभा सदस्य श्रीमती डिम्पल यादव ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर जहाँ एक ओर देश-विदेश के मूर्धन्य विद्वानों, पत्रकारों, मीडिया प्रमुखों व शिक्षाविदों आदि की उपस्थिति ने समारोह को गरिमा प्रदान की तो वहीं दूसरी ओर
सी.एम.एस. के संगीत शिक्षकों ने स्कूल प्रार्थना ‘आई बियर विटनेस…’ प्रस्तुत कर आध्यात्मिक आलोक का संचार किया। अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन की अध्यक्षता प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन ने की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने श्रीमती डिम्पल यादव ने सी.एम.एस. के तत्वावधान में कमजोर व गरीब तबके से जुड़ी बालिकाओं की शिक्षा के लिए प्रारम्भ किए गये विशेष कार्यक्रम ‘उम्मीद’ का शुभारम्भ किया तथापि शुरुआती चरण में इस कार्यक्रम से जुड़ी
20 बालिकाओं में से प्रत्येक रु. 11,00 का नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि श्रीमती डिम्पल यादव ने कहा कि जिस परिवार, समाज में बेटियों को सम्मान मिलता है, वह प्रगति करता है। इस आयोजन की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि बालिकाओं के प्रति भेदभाव की भावना को दूर करने एवं बालिकाओं का शोषण व कन्या भ्रूण हत्या जैसी बुराइयों को दूर करने में ऐसे आयोजित बहुत मददगार साबित होते हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि समाज के सभी वर्गों को बच्चों को सकारात्मक एवं स्वस्थ वातावरण उपलब्ध कराने की दिशा में जागरूक संस्थाओं को आगे आना चाहिए। श्रीमती डिम्पल ने इस प्रकार के आयोजनों को अपना सम्पूर्ण समर्थन दिया और इस अनूठे आयोजन के माध्यम से बालिकाओं से जुड़ी ज्वलन्त समस्याओं एवं सामाजिक भ्रान्तियों के प्रति समाज का ध्यान आकर्षित करने हेतु सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी को साधुवाद दिया। इस अवसर पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि बालिकाओं का शोषण व कन्या भ्रूण हत्या समाज की सर्वाधिक विशाक्त घृणित बुराइयों में से एक है और सच तो यह है कि 21वीं सदी के इस दौर में भी हमारा देश व दुनिया के कई अन्य देश भी इस बुराई से उबर नहीं पाये हैं जिसका एक प्रमुख कारण अशिक्षा भी है। उन्होने आहवान किया कि इस प्रकार की सामाजिक बुराई को दूर करने में मीडिया रचनात्मक भूमिका निभाये।
speaking_dimple-1इस अवसर पर सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट व चीफ आॅपरेटिंग आॅफीसर प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने ‘‘गेटिंग टू इक्वल’’ विषय पर प्रजेन्टेशन देते हुए बताया कि सामाजिक व्यवस्था में बालिकाओं की शिक्षा बालकों के मुकाबले ज्यादा प्रभावशाली साबित होती है। एक बालिका को शिक्षित करने से पूरा परिवार शिक्षित होता है और मानवीय गुणों को अपनाता है। इसलिए यदि स्कूल और मीडिया मिलकर काम करें तो हम बालिकाओं के स्तर को ऊपर उठाने के लिए काफी कुछ कर सकते हैं। प्रो. किंगडन ने विश्व परिदृश्य पर बालिकाओं एवं बालकों की जन्मदर पर अपना अध्ययन प्रस्तुत करते हुए असमानता को रेखांकित किया। इससे पहले सम्मेलन के आर्गनाइजिंग सेक्रेटरी श्री ऋषि खन्ना ने आमन्त्रित वक्ताओं व उपस्थित दर्शकों का हार्दिक स्वागत व अभिनन्दन किया।
सम्मेलन में अपने विचार व्यक्त करते हुए हिन्दुस्तान टाइम्स की स्थानीय संपादक सुश्री सुनीता ऐरन ने कहा कि  इस विषय पर समाज में सकारात्मक सोच की जरूरत है और इसमें भी कोई दो राय नहीं कि लोगों की सोच में बदलाव आ रहा है। कई ऐसी जगहें भी हैं जहाँ लडकियों के जन्म पर खुशियां मनाई जाती हैं। दरअसल, भारत जैसे विशाल लोकतान्त्रिक देश में आज जरूरत इस बात की है इस प्रकार के विषयों को एक मिशन के तौर पर लिया जाए और इसके लिए सामाजिक जागरूकता अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने महिलाओं का आहवान किया कि प्रत्येक महिला को अपने महिला होने पर गर्व होना चाहिए। दिल्ली से पधारे वरिष्ठ पत्रकार श्री जावेद नकवी ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या दुनिया की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है और इसके लिए राजनैतिक मूवमेंट शुरू करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है जब महिलाओं को आगे आकर इस प्रकार की सामाजिक बुराइयों को दूर करने में भूमिका निभानी चाहिए। इसी प्रकार नई दिल्ली से पधारे अमेरिकन दूतावास के प्रवक्ता श्री पीटर ब्रमून ने प्रख्यात अर्थशास्त्री अर्मत्य सेन व सत्यमेव जयते जैसे धारावाहिकों का उदाहरण देते हुए कहा कि मीडिया और टेक्नोलाॅजी मिलकर लोगों की सोच में बदलाव ला सकते हैं। दूरदर्शन, नई दिल्ली के डिप्टी डायरेक्टर जनरल, श्री मुकेश शर्मा ने मीडिया का आहवान किया कि आपकी आवाज सब तक पहुँचती है, इसलिए ऐसे मुद्दों को जोरदार ढंग से उठाइये। उन्होंने कहा कि जहां तक गर्ल चाइल्ड का विषय है आप निश्चित रूप से स्टिंग आपरेशन करते रहिए, क्योंकि ये बहुत ही बड़ा इश्यू है। श्री शर्मा ने मराठी की एक उक्ति ‘मुल्ली शिखली प्रगति थाली’ अर्थात बेटी पढ़ ली तो समझो प्रगति हो गई, का उदाहरण देते हुए कहा कि इस प्रकार के प्रयासों से लोगा प्रेरित होते हैं और सोचने पर मजबूर होते हैं। सी.बी.आई. के पूर्व निदेशक श्री जोगिन्दर सिंह ने कहा कि इस मोशन को पार्लियामेन्ट में पास किया जाना चाहिए और कन्या भ्रूण हत्या को हत्या के बराबर माना जाना चाहिए। आई.बी.एन.-7 के प्राइम टाइम कार्यक्रम के प्रस्तुतकर्ता श्री संदीप चैधरी ने कहा कि दरअसल ऐसा नहीं है कि माँ-बाप लडकियों से प्यार करते अपितु बालिकाओं के बारे में अभिभावक इतने संरक्षणवादी होते हैं कि जिससे उन्हें बराबरी का अवसर नहीं मिल पाता है। जरूरत इस बात की है कि बालिकाओं को भी बालकों की तरह आगे बढ़ने के व विकास के समान अवसर मिलें। वरिष्ठ पत्रकार
श्री सतीश जैकब ने कहा कि हम ऐसे देश के वासी हैं जहाँ ज्यादातर देवियों की ही पूजा की जाती है परन्तु यह विडम्बना ही है कि इसके बावजूद भी हमारे देश में हर साल करीब आधा मिलियन लड़कियों को मार दिया जाता है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो नाजियों ने जो नरसंहार जर्मनी में किया था उसे हम हर साल भारत में दोहराते हैं। नई दिल्ली से पधारे बाल अधिकार कार्यकर्ता श्री साबू जार्ज ने कहा कि भारत में भ्रूण हत्या की शुरुआत करीब चालीस वर्ष पूर्व हुई थी जबसे इससे सम्बन्धित टेक्नोलाॅजी भारत में आई है। हमें यह बात समझनी होगी कि टेक्नोलाॅजी मात्र मेडिकल प्रोफेशन को सपोर्ट देने के लिए है। इससे सम्बन्धित नियम कानूनों का आदर तो हमें स्वयं ही करना होगा। इसी प्रकार सामाजिक कार्यकर्ता व मिरिन्डा हाउस की प्रोफेसर सुश्री विजयलक्ष्मी नंदा ने शिक्षिकाओं व माताओं का आहवान किया कि वे बच्चों को सही विचार व सही शिक्षा दें जिससे वे सही व गलत का अन्तर कर पायें। गल्फ न्यूज, नई दिल्ली के ब्यूरो चीफ श्री अजय झा ने कहा कि मीडिया पाॅवर नहीं अपितु दर्पण है। हम सच्चाई को दिखा सकते हैं परन्तु सजा नहीं दे सकते। इसके लिए समाज को मीडिया के सहयोग से प्रशासन पर दबाव बनाना चाहिए। इसी प्रकार कई अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
अपरान्हः सत्र में सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में आयोजित प्रेस कान्फ्रेन्स में सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने मीडिया सम्मेलन में दिन भर चले विचार-विमर्श के निष्कर्ष से पत्रकारों को अवगत कराया। डा. गाँधी ने कहा कि देश-विदेश से पधारे मीडिया प्रमुखों, पत्रकारों व अन्य विद्वजनों की आम राय थी कि सामाजिक बुराइयों को दूर करने हेतु जागरूकता जगाने में प्रेस व मीडिया की अहम भूमिका है और इस क्रान्तिकारी मिशन में आम जनता की भागीदारी हेतु लोकतन्त्र के चैथे स्तम्भ को विद्यालय व समाज के साथ मिलकर अपनी भूमिका का निर्वाह करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी बड़ा आन्दोलन प्रेस व मीडिया के सहयोग के बिना सफल नहीं हो सकता है। इसीलिए भावी पीढ़ी के हित में प्रेस व मीडिया द्वारा जनमानस को प्रेरित करने की आवश्यकता आन पड़ी है। डा. गाँधी ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में पधारे देश-विदेश के मीडिया प्रमुखों व विद्वजनों ने अपने सारगर्भित विचार प्रस्तुत करते हुए अपील की कि कन्या भ्रूण हत्या एवं बच्चों पर होने वाले अपराध व हिंसा पर अंकुश लगाने में समाज की सभी जिम्मेदार संस्थाओं, समाज के सभी वर्गो एवं प्रत्येक नागरिक को सम्मिलित प्रयास करना होगा। डा. गाँधी ने कहा कि वक्ताओं की राय थी कि बालिका ही आगे चलकर भावी पीढ़ी को राह दिखाती है, एक बालिका को शिक्षित करने से पूरा परिवार शिक्षित होता है और मानवीय गुणों को अपनाता है। इसलिए यदि स्कूल और मीडिया मिलकर काम करें तो हम बालिकाओं के स्तर को ऊपर उठाने के लिए काफी कुछ कर सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बेरोजगारी भत्ता जल्द ही वितरित किया जाएगा: मुख्यमंत्री

Posted on 15 July 2012 by admin

cm-photo-15-july-2012_r2_c1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि बेरोजगारी भत्ते का वितरण जल्द ही शुरु कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सीमित आर्थिक संसाधनों के बावजूद ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य कराने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है। इसके लिए आर्थिक दिक्कतों को प्राथमिकता के आधार पर दूर किया जा रहा है ताकि सरकार द्वारा जो भी योजनाएं घोषित की गयीं हैं, उनको अतिशीघ्र क्रियान्वित किया जायेगा। उन्होंने दोहराया कि सड़क, बिजली, पानी तथा स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराने हेतु प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्पित है।
मुख्यमंत्री आज कानपुर में चैधरी रामगोपाल सिंह लाॅ कालेज, मेहरबान सिंह का पुरवा में ग्राम पिपौरी, इमलीपुर (बनपुरवा), मदनपुर, खरगपुर, इगरा, फत्तेपुर गोही आदि ग्रामों में विद्युतीकरण तथा अन्य कार्यों के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने चैधरी रामगोपाल सिंह विधि महाविद्यालय के भवन का लोकार्पण भी किया।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार विकास कार्यों में तेजी लाएगी। उन्होंने कानपुर शहर में विद्युत व्यवस्था के सम्बन्ध में बताया कि अधिक से अधिक क्षमता वाले तथा अच्छी गुणवत्ता वाले ट्रांसफार्मर लगाये जायेंगे तथा बिजली की उत्पादकता भी बढ़ाई जायेगी, ताकि कानपुर की विद्युत आपूर्ति को और बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि पनकी में विद्युत उत्पादन की क्षमता और अधिक बढ़ाने के प्रयास किये जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश में सड़क निर्माण कार्यों में भी गति लाए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में धन की कमी नहीं आने पायेगी। विकास कार्यों के लिए बजट में समुचित प्रावधान किया जा चुका है। उन्होंने अस्पताल खुलवाने की मांग पर कहा कि जमीन उपलब्ध होते ही अस्पताल की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन अस्पतालों की व्यवस्था ठीक नहीं है, उन्हें सुचारु रूप से चलाने की व्यवस्था करायी जाएगी और उनमें पर्याप्त डाक्टर व अन्य कर्मचारी तैनात किये जाएंगे।
श्री यादव ने शिक्षा पर विशेष बल देते हुए कल्याणपुर के विधायक की मांग पर एक महाविद्यालय खोले जाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि आम जनता चाहती है कि विकास कार्य कराये जायें, इस पर उन्होंने कहा कि हम जनता को विश्वास दिलाते हैं कि हमारी सरकार विकास कार्य में सुधार लायेगी तथा अधूरे पड़े कार्य भी जल्द पूरे किये जायेंगे। इस अवसर पर उन्होंने मेधावी छात्र/छात्राओं शुभम यादव, प्रशान्त साहू, शालिनी राजपूत एवं सुनयना यादव को पुरस्कृत भी किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पूर्व सांसद चैधरी हरिमोहन सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये। विधान परिषद के पूर्व सभापति श्री सुखराम सिंह यादव ने स्वागत भाषण किया। समारोह में कैबिनेट मंत्री शिवकुमार बेरिया, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्रीमती अरूणा कोरी, राज्यमंत्री प्रोटोकाॅल श्री अभिषेक मिश्रा, फतेहपुर के सांसद राकेश सचान एवं कानपुर नगर के समाजवादी पार्टी के सभी विधायक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 14 जुलाई, 2012 को पर्यटन भवन, आॅडिटोरियम, गोमती नगर, लखनऊ में डाॅ0 अनीस अंसारी के पांचवें काव्य संग्रह ‘अधूरी हिकायत’ का विमोचन उत्तराखण्ड एवं छत्तीसगढ़ के गवर्नर श्री अजीज कुरैशी व श्री शेखर दत्त की मौजूदगी में करते हुए।

Posted on 15 July 2012 by admin

cm-photo1-14-july-2012

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2012
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in