Archive | July 29th, 2012

निलम्बित कर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए

Posted on 29 July 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने बस्ती के प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी श्री जे0के0 सिंह को निलम्बित कर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह निर्णय श्री सिंह के खिलाफ प्राप्त शिकायतों की जांच आख्या के आधार पर लिया।
ज्ञातव्य है कि श्री जे0के0 सिंह के विरुद्ध विभिन्न शिकायतों की जांच में यह पाया गया कि उन्होंने शासनादेशों में निहित प्राविधानों के अनुसार कार्रवाई नहीं की तथा वे बिना अनुमति से, प्रायः अपने मुख्यालय से अनुपस्थित भी रहते थे। उन्होंने उ0प्र0 ग्रामीण वृक्ष संरक्षण अधिनियम, 1976 व उ0प्र0 अभिवहन नियमावली, 1978 का उल्लंघन किया तथा अवैध अतिक्रमण कराने में भी उनकी संलिप्तता पाई गई। इसके अतिरिक्त उन्होंने अपने नियंत्रक अधिकारी, वन संरक्षक तथा मुख्य वन संरक्षक पूर्वी क्षेत्र, गोरखपुर के आदेशों की अवहेलना की। इन गम्भीर आरोपों के मद्देनजर श्री सिंह को निलम्बित कर इनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

6 बच्चों की मलवे में दबकर मरने की घटना

Posted on 29 July 2012 by admin

उत्तर प्रदेष के बेसिक षिक्षा एवं बाल विकास मंत्री श्री राम गोविन्द चैधरी ने आज कहा कि मिनाक्षी षिषु मन्दिर प्राइमरी स्कूल, जलीलपुर (बिजनौर) एवं मंषादेवी जूनियर हाईस्कूल जलीलपुर की 27 जुलाई को कमरे की क्षत गिर जाने से कक्षा-5 के 6 बच्चों की मलवे में दबकर मरने की घटना से मुझे हार्दिक दुख हुआ है और मैं बच्चों की मृत आत्माओं की शांति के लिए हृदय से शोक व्यक्त करता हूॅं और विष्वास दिलाता हूॅ कि ऐसी घटनाओं को रोकने का पूरा प्रयास करूंगा।
बेसिक षिक्षा मंत्री ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि 27 जुलाई को ही स्कूल के प्रबंधक और प्रधानाचार्य के विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देष दे दिये हंै। यह स्कूल गैर अनुदानित मान्यता प्राप्त था। स्कूल की मान्यता रद करने के लिए नोटिष भी दे दिया गया है। उन्होंने कड़ा रूख अपनाते हुए बेसिक षिक्षा निदेषक को निर्देष देते हुए कहा कि प्रदेष के सभी बेसिक षिक्षा अधिकारियों को अपने स्तर से सख्त निर्देष जारी करे कि प्रदेष श्र के सभी सहायता प्राप्त/मान्यता प्राप्त व परिषदीय जूनियर हाईस्कूलों के भवनों का निरीक्षण दो माह में कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करे तथा आवष्यकतानुसार मरम्मत आदि भी कराये। उन्होंने कहा कि घटना की पुनरावृत्ति होने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने यह श्ी निर्देष दिये कि स्कूलों के निरीक्षण की सख्त कार्रवाई भी की जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बिजनौर स्कूल हादसे में मासूमों की मौत पर नगर विकास मंत्री दुखी

Posted on 29 July 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां ने बिजनौर  जिले में एक स्कूल की छत गिरने के हादसे में कुछ बच्चों की मौत पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। एक शोक सन्देश में उन्होंने कहा की इस दर्दनाक हादसे के लिए स्कूल के संचालक प्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार हैं जिनकी घोर लापरवाही के कारण कुछ मासूमों की जान चली गयी और कई गंभीर रूप से घायल हो गए। श्री खां ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ई-गवर्नेंस प्लान’ का क्रियान्वयन किया जा रहा है

Posted on 29 July 2012 by admin

राज्य सरकार द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश में ’ई-गवर्नेंस प्लान’ का क्रियान्वयन किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत सेवाओं की उपलब्धता के लिये मुख्य कोर इन्फ्रास्ट्रक्चर के रूप में स्टेट वाईड एरिया नेटवर्क (SWAN) में राज्य मुख्यालय से लेकर ब्लाक स्तर तक कुल 885 प्वाइन्ट आॅफ प्रजेन्स  स्थापित किये गये हैं। इनके माध्यम से मुख्यालय से लेकर ब्लाक स्तर तक शासकीय डाटा एवं सूचनाओं का आदान-प्रदान त्वरित गति से 2 एमबीपीएस बैन्डविड्थ पर हो सकेगा।
यह जानकारी राज्य समन्वय सेण्टर फाॅर ई-गवर्नेन्स श्री एन0 के0 सिंह, ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि ई-गवर्नेन्स का मुख्य उद्देष्य आम जन मानस को उनके द्वार के समीप समस्त शासकीय सेवाओं को त्वरित गति से एवं पारदर्षिता के साथ जन सेवा केन्द्र के माध्यम से कम से कम लागत में उपलब्ध कराया जाना है विभिन्न विभागों के डाटा, सूचनाओं एवं सेवाओं को राज्य मुख्यालय पर केन्द्रीयकृत रूप से रखने के उद्देश्य से स्टेट डाटा सेन्टर (SDC) की स्थापना की जा चुकी है। सेवाआंे की डिलीवरी हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (P.P.P) माडल पर 17,909 ’जन सेवा केन्द्र’ (CSC) की स्थापना का कार्य भी प्रगति पर है।  इसके अलावा गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, गोरखपुर, सुल्तानपुर, रायबरेली एवं सीतापुर जनपद में ई-डिस्ट्रिक्ट पायलट योजना कार्यान्वित है।
श्री सिंह ने बताया कि इसी क्रम में दिनाॅंक 1 अगस्त से एसएसडीजी योजना का शुभारम्भ किया जा रहा है जिसके माध्यम से 8 विभागों की 26 सिटीजन सेन्ट्रिक सेवायें आॅनलाइन हो जायेंगी। इसी परिप्रेक्ष्य में ई-गवर्नेन्स प्लान’ के सम्बन्ध में जागरूकता फैलाने के लिये प्रत्येक मण्डल में कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन मण्डलायुक्त द्वारा किया गया और इस कार्यशाला में मण्डल के सभी जिलों से सम्बन्धित अधिकारियों को इस प्लान की जानकारी दी गयी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश भर मे सदस्यता अभियान कार्यक्रमों को गति प्रदान किया

Posted on 29 July 2012 by admin

kalraj_ji_1भारतीय जनता पार्टी द्वारा चलाएं जा रहे विशेष सदस्यता अभियान के अन्र्तगत पार्टी के राष्ट्रीय व प्रदेश नेतृत्व के प्रमुख नेतागणों ने 26, 27 व 28 जुलाई को प्रदेश भर मे सदस्यता अभियान कार्यक्रमों को गति प्रदान किया। इस क्रम मे तीसरे दिन आज 28 जुलाई को प्रदेश के विभिन्न जनपदों मे कार्यक्रम सम्पन्न हुए।
pic_2-n-v-p-shri-mukhtarप्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजनाथ सिंह हापुड़, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र आगरा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी नोएडा महानगर, डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी कन्नौज, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्यप्रताप शाही कुशीनगर, वरिष्ठ नेता लालजी टण्डन तथा कुसुम राय लखनऊ महानगर, प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 महेन्द्र सिंह तथा अमर सिंह रायबरेली, प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह बाराबंकी, वीरेन्द्र सिंह सिरोही रामपुर, प्रदेश प्रवक्ता हृदयनाराण दीक्षित बाराबंकी, राजेन्द्र तिवारी सीतापुर, प्रदेश मंत्री पूर्णिमा वर्मा तथा क्षेत्रीय सहमंत्री भिखारी सिंह लखनऊ जिला, प्रदेश मंत्री संतोष सिंह उन्नाव, प्रदेश मंत्री गोपाल टण्डन फैजाबाद, प्रदेश मंत्री आश्विनी त्यागी प्रबुद्धनगर, राजेन्द्र कुमार बागपत, क्षेत्रीय संयोजक शेष नरायण मिश्र लखीमपुर खीरी, मुकुट बिहारी वर्मा श्रावस्ती, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष डा0 समीर सिंह, गोरखपुर जिला, युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष हरीश द्विवेदी बस्ती तथा आजमगढ़, क्षेत्रीय प्रभारी श्रीराम चैहान संतकबीर नगर, रूपम श्रीवास्तव व महापौर डा0 सत्या पाण्डेय गोरखपुर महानगर, के अलावा प्रदेश के अन्य जनपदो मे भी विशेष सदस्यता अभियान के गांव गली चलो को सफल बनाने के लिए महत्वपूर्ण नेताओं ने व्यापक दौरा किया।pic2_up_pre__lkbajpai_kannauj

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Press Release by Prof. Ram Gopal Yadav

Posted on 29 July 2012 by admin

press-release-by-prof-ram-gopal-yadav-28-july-2012

Comments (0)

नेपाल में हुई जीप दुर्घटना में महाराजगंज निवासियों की मृत्यु पर मुख्यमंत्री ने शोक व्यक्त किया

Posted on 29 July 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज नेपाल में खाई में जीप के गिर जाने से हुई लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति हार्दिक सहानुभूति एवं संवेदना व्यक्त की है।
उल्लेखनीय है कि नेपाल में खाई में जीप के गिर जाने के कारण हुई दुर्घटना में कई लोगों की मृत्यु हो गई। सभी मृतक प्रदेश के महाराजगंज जिले के निवासी थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार द्वारा किसानों को समय पर खाद बीज एवं अर्थिक सहायता उपलब्ध कराये जा रहे -कृषि मंत्री

Posted on 29 July 2012 by admin

जमीनी सच्चाई के आधार पर उ0प्र0 का विकास एवं बदलाव हो रहा - प्रोटोकाॅल राज्य मंत्री

उत्तर प्रदेश में किसानों को समय पर खाद, बीज, कृषि रक्षा रसायन, तथा उपकरण आदि इनपुट्स उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इसके लिए आर्थिक साधन जुटाने के लिए अधिक से अधिक किसानों को क्रेडिट कार्डो से आच्छादित किया जा रहा है। कृषि में नई तकनीक अपनाकर कृषि एवं कृषि से संबंधित उद्योगो का बहुमुखी विकास किया जायेगा।
यह विचार आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में सी0एन0बी0सी0 चैनल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री आनन्द सिंह ने रखे। इस अवसर पर प्रोटोकाॅल राज्य मंत्री श्री अभिषेक मिश्र ने कहा कि जमीनी सच्चाई के आधार पर उत्तर प्रदेश का विकास एवं बदलाव हो रहा है। व्यापक स्तर पर विकास एवं परिवर्तन लाने के लिए प्रदेश सरकार मजबूत नीति को लेकर कार्य कर रही है, सभी संस्थाओं, विभागों में गुणवत्ता एवं प्रशिक्षण के साथ-साथ अवस्थापना सुविधाओं को मजबूत बनाया जा रहा है। छोटे-छोटे निवेशों से भी जन सामान्य को लाभ व सुविधा देने का हमारा मुख्य लक्ष्य है। ऊर्जा के अधिक उत्पादन के साथ कृषि की नई तकनीक को अपनाकर बहुमुखी विकास किया जा रहा है। जापान देश का उदाहरण हमारे समक्ष है।
पूर्व कृषि उत्पादन आयुक्त एवं कार्य वाहक मुख्य सचिव श्री बी0के0 शर्मा ने कहा कि कृषि में खाद्य प्रसंस्करण को बढ़ावा दिया जायेगा। कार्यक्रम में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन ने कहा कि प्रदेश में अनेकोें संसाधन उपलब्ध है। किसानों को नई तकनीक से जोड़कर कृषि का विकास किया जायेगा। सचिव उद्योग श्री संजय प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में निपुण एवं कुशल मैनपाॅवर उपलब्ध है इसका उपयोग होगा। इस अवसर पर सभी निजी चैनल्स, वरिष्ठ पत्रकार आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सूखे से फसलों के बचाव तथा किसानों को राहत देने की मांग की है

Posted on 29 July 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश के सूखे की स्थिति को देखते हुए सूखे से फसलों के बचाव तथा किसानों को राहत देने की मांग की है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि देर से आए मानसून व जल वृष्टि की कमी के कारण फसले प्रभावित हो रही है तथा प्रदेश सूखे की चपेट मे आ गया है। बुन्देलखण्ड में त्राहि-त्राहि मची हुई है, लेकिन सपा और बसपा मूर्ति तोड़ो या मूर्ति बनाओं में उलझी हुई है। डा0 मिश्र ने कहा कि सरकार को मूर्तियो के बजाय प्रदेश की जनता की चिन्ता करनी चाहिए। सपा  सरकार आपसी अन्तविरोधी में फंसे होने के कारण अर्निणय व दिशाहीनता की स्थिति मे है तथा उनके पास जनहित तथा विकास कार्यो के लिए पर्याप्त समय न होना चिन्ता का विषय है।
प्रवक्ता डा0 मिश्र ने कहा कि औसत से भी कम जल वृष्टि के कारण खरीफ की फसल बर्बाद हो सकती है, धान की रोपाई प्रभावित हो रही है तथा फल और सब्जियों के दाम आसमान की ओर जा रहे है। प्रदेश का किसान बर्बाद हो रहा है तथा बुन्देलखण्ड मे अभी कुछ ही दिनों मे लगभग दर्जनभर किसान आत्महत्या कर चुके है। बुन्देलखण्ड की ज्यादातर नदियां सूख गई है तथा यमुना और बेतबा मे पानी काफी कम है। बुन्देलखण्ड का किसान बेहाल और बदहाल है। पीने के पानी का संकट दिन व दिन विकराल होता जा रहा है। डा0 मिश्र ने आरोप लगाया कि जब प्रदेश की जनता परेशान है उस समय सपा सरकार का शुतुरमुर्गी रवैया हैरान करने वाला है।
डा0 मनोज  ने मांग की कि सपा सरकार तत्काल लोक लुभावन वादों को छोड़कर प्रदेश की गम्भीर समस्याओं पर अपना ध्यान केन्द्रित करें। सम्भावित सूखे की चपेट मे आने से पहले प्रभावित क्षेत्रों और लोगों को क्या और कैसी सहायता चाहिए पर विचार करना चाहिए। प्रदेश प्रवक्ता ने प्रदेश सरकार से मांग किया कि प्रत्येक जिले में आकस्मिक योजना बनाकर फसलों की सिंचाई हेतु पानी व बिजली की पर्याप्त व्यवस्था के लिए सरकार ठोस कदम उठाएं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2012
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in