Archive | July 13th, 2012

स्वास्थ्य विभाग की बदहाली

Posted on 13 July 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया है कि प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य विभाग की बदहाली से जनता का ध्यान हटाने के लिए खुद के जीवन पर खतरा बता रहे हैं। प्रदेश की बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था से मरीजों की जान की सुरक्षा के बजाय स्वास्थ्य मंत्री को अपनी जान की चिंता पड़ी है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि वर्षा जनित संक्रामक रोगों को रोकने की सरकार की कोई पूर्व तैयारी न होने से प्रदेश में जहाँ तीन लोगों की मौत हो गयी वहीं जिलों में बीमारों की संख्या बढ़ती जा रही है।
श्री पाठक ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की बदहाली का आलम यह है कि खुद सरकार के एक कदावर कैबिनेट मंत्री ने अपने जिले में डाॅक्टर की तैनाती न होने पर नाराजगी जताई है। बुलंदशहर में सफाईकर्मी द्वारा मरीजों की जांच करने के मामले में प्रदेश के दूसरे जिलों के स्वास्थ्य विभाग में हो रही किरकिरी से ध्यान हटाने के लिये स्वास्थ्य मंत्री ने अपनी सुरक्षा को मुद्दा बनाया है।
श्री पाठक ने कहा कि यह जाँच का विषय है कि जिन भ्रष्टाचारियों के गिरोह से स्वास्थ्य मंत्री अपनी जान को खतरा बता रहे हैं, उन्हें चिन्हित किया गया है या उनकी तरफ से कोई धमकी आई है। उन्होनें कहा कि यह बेहद चिंताजनक बात है कि जिस प्रदेश का मंत्री अपने को सुरक्षित नहीं महसूस कर रहा है वहाँ जनता कैसे सुरक्षित रह पायेगी। इससे प्रदेश की कानून-व्यवस्था पर भी प्रश्न चिन्ह लग गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निधन पर गहरा शोक

Posted on 13 July 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने वरिष्ठ समाजवादी नेता एवं पूर्व विधायक जनार्दन ओझा के एकमात्र पुत्र रविप्रकाश ओझा के निधन पर गहरा शोक जताते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की है। समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने स्व0 श्री रविप्रकाश ओझा के निधन पर शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना जताई है। रविप्रकाश ओझा (50 वर्श) का निधन आज रात्रि पनियारा महाराजगंज स्थित आवास पर हुआ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विधान परिषद का सदस्य मनोनीत किया गया

Posted on 13 July 2012 by admin

महामहिम राज्यपाल महोदय द्वारा श्री बनवारी सिंह यादव, पुत्र स्व0 लाखन सिंह निवासी ग्राम मानपुर, पो0 आठभपुर जनपद बदायूॅ को विधान परिषद का सदस्य मनोनीत किया गया है।
उत्तर प्रदेश विधान परिषद के मनोनीत सदस्यों के एक रिक्त स्थान की पूर्ति के लिए संविधान के अनुच्छेद 171 के खण्ड (3) के उपखण्ड (ड0) के अधीन उत्तर प्रदेश के राज्यपाल द्वारा यह नामांकन किया गया है। श्री बनवारी सिंह यादव इसके पहले राज्यमंत्री रह चुके है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हम बख्शीश की राजनीति के स्थानपर व्यवस्था परिवर्तन की राजनीति चाहते हैं

Posted on 13 July 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने वर्ष 1990-91 का बजट प्रस्तुत करते हुए कहा था कि “हम बख्शीश की राजनीति के स्थानपर व्यवस्था परिवर्तन की राजनीति चाहते हैं। हम समाज के हर वर्ग को इतना शक्तिशाली और समृद्ध बनाने तथा ऐसी चेतना से सम्पन्न करना चाहते हैं कि उसमें अपने उत्थान के लिए स्वयं सामथ्र्य पैदा हो।“
जनकल्याण की इसी भावना के साथ प्रदेश की सत्ता की बागडोर सम्हालने के बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जो बजट वर्ष 2012-13 के लिए प्रस्तुत किया उसमें प्रदेश के समग्र विकास का लक्ष्य रखा गया है। इस बजट का उद्देश्य गांव-गरीब का कल्याण है। समाज कल्याण की विभिन्न योजनाओं के लिए 13,407.53 करोड़ रूपए की व्यवस्था की गई है।
राज्य सरकार ने वृद्धावस्था/किसान पेंशन हेतु 1,473.59 करोड़ रूपए और राष्ट्रीय परिवारिक व्यय के लिए 300 करोड़ रूपए की व्यवस्था की है। गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले अनुसूचित जाति एवं अन्य वर्गोे के परिवारो की पुत्रियों की शादी तथा परिवार के इलाज के लिए बजट में 138 करोड़ रूपए की व्यवस्था की गई है।
मुख्यमंत्री के निर्देशन में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करनेवाले परिवारों, जिन्हें बीपीएल योजना, अंत्योदय योजना या किसी अन्य पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, उन्हें सहायता देने के लिए रानी लक्ष्मी बाई पेंषन योजना प्रारम्भ की गई है। योजना में लाभार्थी को 400 रूपए प्रतिमाह की दर से दो किष्तो में सहायता दी जाएगी। पेंशन राशि लाभार्थी के नाम से बजट खाता खोलकर हस्तांतरित की जाएगी।
प्रदेश सरकार गर्भवती, व्याही महिलाओं एवं छोटे बच्चों को कुपोषण से बचाने एवं उनके समन्वित विकास के लिए वचनबद्ध है। सरकार ने “स्वाधार गृह योजना“ के नाम से नई योजना चलाने का इरादा किया है, जिसके अंतर्गत महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
मुख्यमंत्री  अखिलेश यादव वस्तुतः प्रदेश को विकास के रास्ते पर ले जाने के लिए सीमित संसाधनों में भी ज्यादा से ज्यादा कार्यो को पूरा करने के लिए प्रयत्नशील है। उन्होने चुनाव घोषणा पत्र के वायदों को पूरा करने का संकल्प ले रखा है। वे चाहते हैं एक ऐसा उत्तम प्रदेश बने जिसमें हरेक को बेहतर एवं सम्मानजनक जिन्दगी जीने की सभी सुविधाएं हासिल हों।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कानून व्यवस्था बद से बदतर स्थिति में

Posted on 13 July 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि राज्य की कानून व्यवस्था बद से बदतर स्थिति में पहुँच चुकी है। पुलिस प्रशासन पर सरकार का नियंत्रण नहीं रह गया है। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि मुख्यमंत्री की नसीहतें और हिदायतों का नौकरशाही पर सार्थक असर नही हो पा रहा है। माल थाने में हुई घटना सरकार पर बदनुमा दाग है। पुलिस के आला अधिकारियों पर भी कार्यवाही होनी चाहिए।
पार्टी के राज्य मुख्यालय पर संवाददाताओं से बातचीत में प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि सरकार की नाक के नीचे राजधानी में पुलिस की जो हालत है वह किसी से छिपी नहीं हैं। माल थाने में घटना होती है। खाकी शर्मशार होती है। पत्रकार पहुँचते हैं, फोटो भी हो जाती है किन्तु फिर वही पुलिस का बहाना। आरोपी थाने से भाग जाता है। आखिर जब थाने में दुराचार का प्रयास होता है। शोर मचाने पर थानेदार सहित आलाधिकारी मौके पर पहुँच जाते हैं। दरोगा को लाइन हाजिर कर दिया जाता है। फिर आरोपी कैसे भाग जा रहा है? माल में हुई घटना के लिए वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी जिम्मेदार हैं। उनके विरूद्ध भी कठोर कार्यवाही होनी चाहिए।
उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कानून व्यवस्था को शीर्ष प्राथमिकता पर बताते है, किन्तु अनुभव यह बताता है कि कानून व्यवस्था के मोर्चे पर कोई व्यापक सुधार नहीं हुआ है। घटनाओं पर नजर डालें तो स्थिति यह है कि सपा शासन के बाद दर्जनों घटनाएं ऐसी हुई हैं, जिनसे खाकी शर्मशार हुई। 26 मई को बदायूं जनपद में पुलिस चैकी मे तिजारत करने आयी युवती के साथ पुलिसकर्मियों द्वारा रेप की घटना होती है। 17 मई को राजधानी लखनऊ में नशे में धुत दरोगा चैकी में महिला को बंधक बनाकर पिटाई करता है।। 6 मई को ही प्रतापगढ़ जनपद में फरियाद करने गई विधवा की थाने में ही आबरू लूट ली जाती है। 7 जून के फिरोजाबाद जनपद में पुलिसकर्मी और उसके होमगार्ड साथी मिलकर महिला के साथ गैंगरेप की घटना को अंजाम देते हैं। लखनऊ में ही 4 जून की रात पुलिस चैकी में ही डाॅक्टर की संदिग्ध अवस्था में मौत पुलिस हो जाती है।
उन्होनें कहा कि राजधानी में लूट और पिटाई की अनगिनत घटनायें हैं जिन्हें पुलिसकर्मियों ने अंजाम दिया। अभी पिछली 2 जुलाई को मोहनलागंज क्षेत्र में सिपाही ने लोडर मालिक को लूटा। 14 जून को निगोहां थाने के सिपाहियों ने घर में घुसकर उत्पात मचाया। 27 जून को लखनऊ की तेजतर्रार पुलिस ने मानसिक रूप से बीमार युवक की बेरहमी से पिटाई की। 2 जुलाई को बाराबंकी की सदर कोतवाली क्षेत्र में तैनात सिपाही ने डाॅक्टर को बेरहमी से पीटा। 7 जुलाई को बांदा में पुलिसकर्मियों ने एक युवक को पहले बंधक बनाया फिर उसकी जमकर जानवरों की तरह पिटाई की।
श्री पाठक ने मुख्यमंत्री से मांग करते हुये कहा कि कानून व्यवस्था को शर्मसार करने वाली इन घटनाओं को संज्ञान में लें। स्थिति यह हो गयी है कि जो काम सरकार को करना चाहिये उसके लिये इलाहाबाद उच्च न्यायालय को हाल ही में कहना पड़ा कि पुलिस कानून -व्यवस्था की स्थिति को दुरूस्त करने के लिये सख्त कदम उठाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुलायम सिंह यादव समाजवाद के मसीहा: न्यायमूर्ति खसावनेह

Posted on 13 July 2012 by admin

मुलायम सिंह यादव सामाजिक न्याय के अग्रदूत: न्यायमूर्ति खसावनेह
अधिवक्ता समाज के उत्थान एवं न्यायमूर्तिगण के सम्मान की दिशा में किए गये अभूतपूर्व योगदान के उपलक्ष्य में उ0 प्र0 के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत के पूर्व रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव को लन्दन में 28 मई को आयोजित एक अन्तर्राष्ट्रीय समारोह में यू0 के0 सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश लार्ड फिलिप्स द्वारा इन्टरनेशनल जूरिस्ट्स अवार्ड-2012 से नवाजा गया।
इसी अवसर पर लार्ड फिलिप्स , जार्डन के पूर्व प्रधानमंत्री न्यायमूर्ति आॅन अल खसावनेह, पाकिस्तान के मुख्य न्यायमूर्ति इफ्तेखार मुहम्मद चैधरी आदि ने डा0 आदीश अग्रवाल व ब्रिटिश लेखिका सुश्री साराह बूथ द्वारा लिखित मुलायम सिंह यादव के जीवन वृत का संयुक्त रूप से विमोचन किया।
उच्च जानकारी इन्टरनेशनल कांउसिल आॅफ जूरिस्ट्स के अध्यक्ष एवं उ0प्र0 के पूर्व महाधिवक्ता डाॅ0 आदीश अग्रवाल ने बुधवार को एक पत्रकार वार्ता में दी। पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए उन्होनें अपनी लिखी किताब के बारे में यह भी बताया कि मुलायम सिंह यादव के जीवन वृत्त की प्रस्तावना में न्यायमूर्ति खसावनेह ने नेता जी की अनुशंसा में यह लिखा है कि वह भारत में समाजवादी विचारधारा के लोगों के लिए मसीहा बनकर उभरे हैं एवं उनके अभूतपूर्व योगदान द्वारा उन्हें विश्व के इतिहास में एक विशेष स्थान प्राप्त हुआ है। श्री खसावनेह ने यह भी लिखा कि श्री यादव को सामाजिक न्याय का वाहक , अग्रदूत एवं चैम्पियन कहा जायेगा क्योंकि उन्होंने अपने उसूलों से कोई समझौता नहीं किया।
इसी प्रकार सेशलेस गणतंत्र के संस्थापक अध्यक्ष सर जेम्स मैनकम ने नेता जी के बारे में कहा कि यह उनकी प्रतिभा एवं लगन का नतीजा है कि उ0प्र0 में समाजवादी पार्टी पुनः सत्ता में आई है। यह एक दिन का कार्य नहीं है बल्कि यह प्रदेश की जनता का नेता जी में विश्वास प्रदर्शित करता है।
पत्रकारों के इस सवाल पर कि क्या नेता जी के जीवन वृत्त का विमोचन करने एवं उन्हें अलंकृत करने से खीज कर हरियाणा सरकार ने उन्हें सुप्रीमकोर्ट के वरिष्ठ अपर महाधिवक्ता के पद से हटा दिया, डाॅ0 आदीश् अग्रवाल ने इसे स्वीकारते हुए बताया कि यदि हरियाणा सरकार उनसे इस्तीफा मांगती तो वह संघर्ष दे देते परन्तु इस तरह अकारण हटाना उचित नहीं था। अपने कथ्न के समर्थन में उन्होंने बताया कि तमिलनाडु में करूणानिधि सरकार की पराजय एवं इसी प्रकार उ0प्र0 के पिछले चुनाव में समाजवादी पार्टी की हार के तुरन्त बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विकास कार्यो व योजनाओं का क्रियान्वयन समयबद्ध ढं़ग से पूरा करें-मण्डलायुक्त

Posted on 13 July 2012 by admin

commissioner-agra-at-divisional-meetingसंसाधनो का  बेहतर उपयोग करने के दिये निर्देश

मण्डलायुक्त मनजीत सिंह ने निर्देश दिये है कि अधिकारीगण विकास कार्यो-योजनाओं के क्रियान्वयन में लक्ष्यों की समयबद्धता पूर्ति में कोई ढिलाई न बरतें । सभी अधिकारी उपलब्ध संसाधनों का बेहतर ढंग से उपयोग करते हुए गुणवत्ता व समयबद्धता से कार्य करें। समीक्षा बैठक को एक कार्यशाला के रूप में लें। समस्या को छिपाने या उससे घबराने की जरूरत नही बल्कि मिलकर समस्या के समाधान की आवश्यकता है। समीक्षा बैठक में अधिकारी कार्य में आ रही कठिनाई या महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर अपने सुझाव भी दे सकते है।
मण्डलायुक्त आज यहां कमिश्नरी सभागार में आयोजित मण्डलीय समीक्षा बैठक में जिले वार विकास कार्यो की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मनरेगा रोजगार परक महत्वपूर्ण योजना है। अतः उपलब्ध धनराशि का समय से उपयोग करें। मण्डल में मनरेगा में उपलब्ध 6254 लाख रूपये की धनराशि के सापेक्ष 1393 लाख रूपये जून माह तक व्यय हुए है जो कि लगभग 22 प्रतिशत है। इसमें आगरा जनपद की प्रगति सराहनीय रही हैं जो कि लगभग 27 प्रतिशत है।
मण्डलायुक्त ने कहा कि डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना में मण्डल के सभी जनपदों में राजस्व ग्रामों के चयन और सत्यापन का कार्य पूर्ण हो गया हैै अतः सभी संबन्धित विभाग तत्परता से कार्य योजना को अन्तिम रूप दें ताकि शीघ्र कार्य प्रारम्भ हो सके। बैठक में अवगत कराया गया कि मण्डल के जनपदों में बेरोजगारी भत्ता योजना में अभी तक 1503 आवेदन पत्र प्राप्त हुए है।
उन्होंने विद्युत देयों की बसूली और विजली चोरी के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि एफ.आर.आई. के प्रकरणों पर सक्रियता से कार्यवाही करें। मण्ड़ल में इस वित्तीय वर्ष में विजली चोरी के 932 प्रकरण दर्ज हुए है जिनमें से 718 प्रकरणों में एफ.आई.आर. दर्ज कराई गयी है तथा अन्य प्रकरणों में शमन की कार्यवाही में 28 लाख रूपये की वसूली हुई है। उन्होंने गौवध निवारण अधिनियम के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कहा कि केवल रिपोर्ट दर्ज कराना ही पर्याप्त नही है इसके साथ प्रभावी विभागीय पैरवी भी जरूरी है। बैठक में कृषि निवेशों की समीक्षा मे अवगत कराया  कि मण्डल में उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।
वाणिज्य कर विभाग द्वारा राजस्व संग्रह में आगरा जनपद के अलावा अन्य जनपदों में लक्ष्य की पूर्ति नहीं हुई है। ग्रामीण पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि पेयजल योजना में सोलर पम्प लगायें जिससे विजली के खर्चे में बचत के साथ नियमित उर्जा आपूर्ति होगी। उल्लेखनीय है कि आगरा में प्रयोग के तौर पर 10 स्थानों पर सोलर पम्प लगाये गये है।
मण्डल के सभी जनपदों में सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना का कार्य प्रारम्भ हो गया है। उन्होंने दैनिक प्रगति रूरल सोफ्ट पर प्रतिदिन अपलोड करने के निर्देश दिये। उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य वीमा योजना के क्रियान्वयन तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की विस्तार से समीक्षा करते नागरिकों को सेवा भावना से सुविधा सुलभ कराने पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि शिक्षा सत्र प्रारम्भ हो गया है अतः राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान तथा सर्व शिक्षा अभियान के कार्यो को लागू करने में रूचि लें। उन्होंने मध्यान्ह भोजन योजना के सत्त निरीक्षण हेतु निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी आगरा अजय चैहान ने विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में शासन के निर्देशों की जानकारी देते हुए महत्वपूर्ण सुझाव दिये। इस अवसर पर मण्डल के विभिन्न जनपदों के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी विभिन्न विभागों के मण्डल स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

16 जुलाई से 22 जुलाई के मध्य भूजल सप्ताह का आयोजन

Posted on 13 July 2012 by admin

जल संरक्षण,प्रबन्धन, और विवेक युक्त उपयोग पर ध्यान दे- जिलाधिकारी

भूगर्भ जल की सुरक्षा, नियोजित विकास, संरक्षण एवं विवेक पूर्ण उपयोग के प्रति जन जागरूकता प्रभावी ढग से स्रजित करने में शैक्षिक संस्थाओं,गैर सरकारी संगठनों, स्वैच्छिक संस्थाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित कराये जाने के लिए 16 जुलाई से 22 जुलाई तक भूजल-सप्ताह मनाया जायेगा।
जिलाधिकारी अजय चैहान ने सभी एस0डी0एम0, तहसीलदार, समस्त जिला स्तरीय अधिकारी व खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि इस सम्बन्ध मे जारी शासनादेश के क्रम में 16 से 22 जुलाई के मध्य भूजल सप्ताह का आयोजन जनपद, तहसील एवं विकास खण्ड स्तर पर, विशेष रूप से स्थानीय स्कूल,कालेज शैक्षिक संस्थानो की व्यापक सहभागिता के साथ करायेें।
उन्होंने बताया है कि विगत दो-तीन दशकों में सिंचाई, पेयजल एवं औद्योगिक सेक्टर में जल संसाधनो की मांग में अप्रत्याशित बृद्धि होने के परिणाम स्वरूप भूगर्भ जल स्रोतो का अत्याधिक दोहन किये जाने से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर भूजल स्तर में चिंताजनक गिरावट एवं अतिदोहन की उत्पन्न हो गयी हैं। सुरक्षित जलापूर्ति तथा भूगर्भ जल संसाधनों की सुरक्षा के समक्ष चुनौतियां है। भूगर्भ जल के प्रति जनसामान्य में जन चेतना प्रभावी ढग से जागृत करने की आवश्यकता है।
उन्होंने बताया है कि लघु सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता इस आयोजन के जिला स्तर पर नोडल अधिकारी एवं मण्डल स्तर पर भूगर्भ जल विभाग के अधिकारी नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करेगें। उन्होने निर्देश दिये है कि जल संसाधनो सम्बन्धित सभी विभाग जैसे सिंचाई,कृषि,लघुसिंचाई प्रदूषण नियत्रण बोर्ड,पर्यावरण विभाग,भूमि विकास एवं जल संसाधन, ग्राम्य विकास,पंचायती राज,पेयजल एवं स्वच्छता मिशन,उ0प्र0 जल निगम आदि ‘‘भूजल सप्ताह’’ के आयोजन में समुचित भागीदारी के साथ आवश्यकतानुसार तकनीकी सहयोग प्रदान करेगें।
वरिष्ठ जियोफिजिसिस्ट वी.के. उपाध्याय ने बताया कि विभिन्न कार्यक्रमों के साथ पत्रक/पोस्टर आदि तैयार किये गये है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सिफ्सा द्वारा छोटा परिवार खुशहाली का आधार पर संगोष्टी

Posted on 13 July 2012 by admin

world-population-day-2012-programme-at-agraवाउचर परियोजना के अन्तर्गत 9 नसबन्दी व 28 कापर टी निःशुल्क सेवाए दी
सिफ्सा द्वारा विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित कार्यक्रमो की श्रखंला में ‘‘खुशहाली का आधार छोटा परिवार‘‘ विषयक गोष्ठी का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 मंजू शर्मा की अध्यक्षता में रवि हास्पीटल आडिटोरियम में किया गया। इस अवसर पर सिफ्सा की वाउडर परियोजना में नौ नसबन्दी एवं 28 काॅपर टी की सेवाएं लाभार्थियों को निःशुल्क प्रदान की गई।
गोष्ठी को सम्बोन्धित करते हुए मण्डलीय परियोजना प्रबन्धक डी.सी. त्रिपाठी ने कहा कि भारत में उत्तर प्रदेश सर्वाधिक आबादी वाला राज्य है। प्रदेश में महिला एवं पुरूषों का लिंग अनुपात 908 है जबकि आगरा जनपद में 859 महिलाएं प्रति हजार पुरूषों के सापेक्ष हैं। उन्होंने कहा कि लक्ष्य दम्पत्तियों को जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए परिवार नियोजन साधनों को अपनाना होगा। सिफ्सा वाउचर परियोजना सम्भव इस दिशा में एक अभिनव प्रयास हैं । डा0 रजनी पचैरी ने विश्व जन संख्या दिवस के वारे में जानकारी दी ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 मंजू शर्मा ने अपने सम्बोधन में परिवार नियोजन साधनों को अपनाने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत बताई। उन्होंने बेटा एवं बेटी एक समान की संज्ञा देते हुए परिवार नियोजित रखने पर जानकारी दी। अपर निदेशक डा0 आर0 के0 गुप्ता ने वाउचर परियोजना की जानकारी देते हुए परिवार नियोजन साधनों को अपनाने एवें इसके प्रचार प्रसार हेतु संकल्प दिलाया। गोष्ठी में सी.एच. वी., आंगन बाडी कार्यकत्रियों,डूडा, वाउचर समन्वयक एवं सहायक वाउचर समन्वयकों आदि ने भी अपने विचार रखे। मनोज कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया
इस अवसर पर संयुक्त निदेशक डा0 सत्यमित्र, डा0ज्योति कानस्कर, चन्दन त्रिपाठी, बलवीर सिंह, मीरा मंकड आदि ने भी विचार व्यक्त किये।
विश्व जनसंख्या दिवस 2012 के उपलक्ष्य में जागरूकता रैलीः-
population-day-2सिफ्सा वाउचर परियोजना अन्तर्गत डूडा के सहयोग से शहरी मलिन बस्ती नगला धनी, निकट विजय नगर काॅलोनी, आगरा से प्रारम्भ होकर जनसंख्या जागरूकता रैली मलिन बस्ती वाल्मिकी, नगला छिद्दा होते हुए सुल्तानगंज की पंचायती धर्मशाला में समाप्त हुई। रैली का शुभारम्भ आगरा मण्डल के संयुक्त निदेशक डा0 संजय जैन हरी झण्डी दिखाकर किया गया। रैली में डी0सी0 त्रिपाठी, मण्डलीय परियोजना प्रबन्धक, श्रीमती अंजू सिंह, परियोजना अधिकारी, डूडा डाॅ0 वाई.पी0 सिंह अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एन.आर.एच.एम. श्री बलवीर सिंह उपस्थित थे। रैली के आयोजन में डिफ्सा के अधिकारी चन्दन त्रिपाठी ,मनोज, अखिलेश श्रीवास्तव एवं डूडा वारचर परियोजना की वाउचर समन्वयक डा0 शगुना व सहायक वाउचर समन्वयकों एवं राहुल व सुश्री शालिनी का विशेष योगदान रहा। रैली में लगभग 400 महिलाओं/ कार्यकर्तियों ने भाग लिया। रैली के अन्त में एक सभा का आयोजन किया गया, जिसमें जनसंख्या स्थिरता के विषय पर विस्तृत चर्चा की गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वृद्वावस्था पंेशनर सत्यापन हेतु 22 जुलाई तक उपस्थित हो

Posted on 13 July 2012 by admin

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने जनपद के नगरीय क्षेत्र में वृद्वावस्था पंेशन/इन्दिरा गाॅधी राष्ट्रीय पंेशन प्राप्त कर रहे लाभिार्थियों को सूचित किया है कि कार्यालय में  दिनांक 21जून 2012 से 30 जून 2012 तक किसी भी कार्य दिवस में समय 10 बजे से 5 बजे तक उपस्थित होकर अपनी बैंक किताब, वोटर आई.डी., राशन कार्ड व वार्ड संख्या इत्यादि मूलरूप में तथा उसकी एक छायाप्रति के साथ उपस्थित होने हेतु निर्देशित किया गया था। लेकिन उपरोक्त सूचना कार्यालय में उपलब्ध नही कराई है।
अतः पुनः निर्देशित किया गया है कि दिनांक 12 जुलाई से 22 जुलाई 2012 तक उपरोक्त मांगे गए प्रपत्र कार्यलय में प्रातः10ः00 बजे से 5ः00 बजे तक उपस्थित होकर जमा करें। जिससे सत्यापन उपरान्त उनकी पेंशन खातों में भेजी जा सके अन्यथा वर्ष 2012-13 की पेंशन बिना सत्यापन के भेजा जाना सम्भव नही होगा । समय पर पेंशन न मिलने के लिये पेंशनर स्वयं जिम्मेदार होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2012
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in