Categorized | आगरा

विकास कार्यो व योजनाओं का क्रियान्वयन समयबद्ध ढं़ग से पूरा करें-मण्डलायुक्त

Posted on 13 July 2012 by admin

commissioner-agra-at-divisional-meetingसंसाधनो का  बेहतर उपयोग करने के दिये निर्देश

मण्डलायुक्त मनजीत सिंह ने निर्देश दिये है कि अधिकारीगण विकास कार्यो-योजनाओं के क्रियान्वयन में लक्ष्यों की समयबद्धता पूर्ति में कोई ढिलाई न बरतें । सभी अधिकारी उपलब्ध संसाधनों का बेहतर ढंग से उपयोग करते हुए गुणवत्ता व समयबद्धता से कार्य करें। समीक्षा बैठक को एक कार्यशाला के रूप में लें। समस्या को छिपाने या उससे घबराने की जरूरत नही बल्कि मिलकर समस्या के समाधान की आवश्यकता है। समीक्षा बैठक में अधिकारी कार्य में आ रही कठिनाई या महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर अपने सुझाव भी दे सकते है।
मण्डलायुक्त आज यहां कमिश्नरी सभागार में आयोजित मण्डलीय समीक्षा बैठक में जिले वार विकास कार्यो की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मनरेगा रोजगार परक महत्वपूर्ण योजना है। अतः उपलब्ध धनराशि का समय से उपयोग करें। मण्डल में मनरेगा में उपलब्ध 6254 लाख रूपये की धनराशि के सापेक्ष 1393 लाख रूपये जून माह तक व्यय हुए है जो कि लगभग 22 प्रतिशत है। इसमें आगरा जनपद की प्रगति सराहनीय रही हैं जो कि लगभग 27 प्रतिशत है।
मण्डलायुक्त ने कहा कि डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना में मण्डल के सभी जनपदों में राजस्व ग्रामों के चयन और सत्यापन का कार्य पूर्ण हो गया हैै अतः सभी संबन्धित विभाग तत्परता से कार्य योजना को अन्तिम रूप दें ताकि शीघ्र कार्य प्रारम्भ हो सके। बैठक में अवगत कराया गया कि मण्डल के जनपदों में बेरोजगारी भत्ता योजना में अभी तक 1503 आवेदन पत्र प्राप्त हुए है।
उन्होंने विद्युत देयों की बसूली और विजली चोरी के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि एफ.आर.आई. के प्रकरणों पर सक्रियता से कार्यवाही करें। मण्ड़ल में इस वित्तीय वर्ष में विजली चोरी के 932 प्रकरण दर्ज हुए है जिनमें से 718 प्रकरणों में एफ.आई.आर. दर्ज कराई गयी है तथा अन्य प्रकरणों में शमन की कार्यवाही में 28 लाख रूपये की वसूली हुई है। उन्होंने गौवध निवारण अधिनियम के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कहा कि केवल रिपोर्ट दर्ज कराना ही पर्याप्त नही है इसके साथ प्रभावी विभागीय पैरवी भी जरूरी है। बैठक में कृषि निवेशों की समीक्षा मे अवगत कराया  कि मण्डल में उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।
वाणिज्य कर विभाग द्वारा राजस्व संग्रह में आगरा जनपद के अलावा अन्य जनपदों में लक्ष्य की पूर्ति नहीं हुई है। ग्रामीण पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि पेयजल योजना में सोलर पम्प लगायें जिससे विजली के खर्चे में बचत के साथ नियमित उर्जा आपूर्ति होगी। उल्लेखनीय है कि आगरा में प्रयोग के तौर पर 10 स्थानों पर सोलर पम्प लगाये गये है।
मण्डल के सभी जनपदों में सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना का कार्य प्रारम्भ हो गया है। उन्होंने दैनिक प्रगति रूरल सोफ्ट पर प्रतिदिन अपलोड करने के निर्देश दिये। उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य वीमा योजना के क्रियान्वयन तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की विस्तार से समीक्षा करते नागरिकों को सेवा भावना से सुविधा सुलभ कराने पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि शिक्षा सत्र प्रारम्भ हो गया है अतः राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान तथा सर्व शिक्षा अभियान के कार्यो को लागू करने में रूचि लें। उन्होंने मध्यान्ह भोजन योजना के सत्त निरीक्षण हेतु निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी आगरा अजय चैहान ने विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में शासन के निर्देशों की जानकारी देते हुए महत्वपूर्ण सुझाव दिये। इस अवसर पर मण्डल के विभिन्न जनपदों के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी विभिन्न विभागों के मण्डल स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in