Archive | February 22nd, 2011

मेयर तथा नगर पालिका परिषदों/नगर पंचायतों के अध्यक्षों की निर्वाचन प्रक्रिया में संशोधन का विरोध दुर्भाग्यपूर्ण एवं आधारहीन- मुख्यमन्त्री

Posted on 22 February 2011 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने मेयर तथा नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायतों के अध्यक्षों की निर्वाचन प्रक्रिया में संशोधन के लिए राज्य सरकार द्वारा कल विधान सभा में पेश किए गए विधेयक पर किए जा रहे विरोध को दुर्भाग्यपूर्ण एवं आधारहीन बताया है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक को लेकर राज्य सरकार पर लगाये गये सभी आरोप अनर्गल तथा तथ्यहीन हैं।

प्रदेश के अपर मन्त्रिमण्डलीय सचिव रवीन्द्र सिंह ने आज यहां एनेक्सी स्थित मीडिया सेन्टर में आयोजित एक पत्रकारवार्ता में यह जानकारी देते हुए बताया कि नागर निकायों के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा संचालित जनहित की योजनाओं को अपेक्षाकृत और सशक्त ढंग से क्रियािन्वत करने के उद्देश्य से यह अनुभव किया गया कि वर्ष 1994 से पूर्व लागू महापौर एवं नगर पंचायतों एवं नगर पालिका परिषदों के अध्यक्षों की निर्वाचन प्रक्रिया को पुन: प्रभावी किया जाए।

अपर मन्त्रिमण्डलीय सचिव ने बताया कि लगभग 16 वशाZें पूर्व लागू की गई इस व्यवस्था के बारे में यह अनुभव रहा कि अध्यक्षों एवं सभासदों के मध्य बेहतर ताल-मेल के अभाव में राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का सही ढंग से क्रियान्वयन सुनिश्चित नहीं हो पाता और नागर निकायों के कार्य प्रभावित भी हो रहे हैं। इसके साथ ही वर्तमान में मौजूद व्यवस्था से नागर निकायों के कार्यों में पारदर्शिता पूर्णरुप से नहीं आ पा रही है। इसके अलावा शासन के दिशा-निर्देशों का भी अनुपालन भी पूरी तरह नहीं हो पा रहा है तथा कार्यों में एक प्रकार का ठहराव आ रहा है।

श्री सिंह ने बताया कि अनुभव में यह देखा गया कि महापौर एवं सदन के बीच बेहतर सामंजस्य (Mutual understanding) प्राय: नहीं हो पाता है। यही स्थिति नगर पंचायतों/पालिका के अध्यक्षों एवं सभासदों के मध्य बनी रहती है, जिससे राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाएं सही ढ़ंग से संचालित नहंीं हो पाती, जिससे नागर निकायों के विकास कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं।

अपर मन्त्रिमण्डलीय सचिव ने कहा कि इस सम्बंध में इस तथ्य पर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है कि उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव व्यवस्था के तहत जिला पंचायत तथा क्षेत्र पंचायत के अध्यक्ष पद हेतु अप्रत्यक्ष निर्वाचन की प्रक्रिया पहले से ही लागू है। उन्होंने कहा कि लम्बे समय से लागू यह प्रक्रिया चूंकि सभी कसौटियों पर खरी उतरी है, इसलिए अप्रत्यक्ष निर्वाचन की इसी प्रक्रिया को अब स्थानीय नागर निकायों के इन चुनावों में भी क्रियािन्वत करने का फैसला लिया गया है।

श्री सिंह ने कहा कि इस सम्बन्ध में माननीया मुख्यमन्त्री जी का मत है कि विभिन्न परिस्थितियों की जांच करके जनहित में किसी भी कानून में संशोधन करने का अधिकार सरकार को होता है। माननीया मुख्यमन्त्री जी का यह भी कहना है कि जब 40 वशाZें से अधिक समय तक अप्रत्यक्ष चुनाव की प्रक्रिया को विभिन्न सरकारों ने लागू रखा, तब तो किसी ने विरोध नहीं किया, लेकिन जब कार्यहित में वर्तमान सरकार ने प्रक्रिया में संशोधन करने की कार्यवाही की तब सभी ने अनावश्यक विरोध करना शुरू कर दिया। इसे देखकर ऐसा लगता है कि विभिन्न कानूनों में संशोधन करने का अधिकार अन्य सरकारों को तो था, लेकिन वर्तमान सरकार के पास लगता है कि यह अधिकार है ही नहींं। माननीया मुख्यमन्त्री जी का यह भी कथन है कि ऐसे लोग अब किसी भी प्रकार से जनता का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए इस प्रकार की कार्यवाही कर रहे हैं।

इस सम्बन्ध में उल्लेखनीय है कि देश के विभिन्न राज्यों में मेयर व नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों के अध्यक्ष पद के लिए अप्रत्यक्ष निर्वाचन की व्यवस्था लागू है। इन राज्यों में कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, बिहार, केरल, उड़ीसा तथा जम्मू-कश्मीर शामिल है। यह भी उल्लेखनीय है कि संविधान के अनुच्छेद 243यक(2) में दी गई व्यवस्था के अनुसार, स्थानीय नागर निकायों के निर्वाचन से सम्बन्धित सभी विषयों के लिए कानून बनाने हेतु राज्य के विधान मण्डल को पूर्ण अधिकार प्राप्त है।

अपर मन्त्रिमण्डलीय सचिव ने कहा कि कल रात्रि विधान सभा के बाहर कतिपय अराजक तत्वों द्वारा कानून-व्यवस्था भंग करने का प्रयास किया गया, जिस पर स्थानीय प्रशासन द्वारा आवश्यक कदम उठाये गये तथा अराजक तत्वों को खदेड़ दिया गया। उन्होंने स्पश्ट किया कि कल रात्रि में विधान सभा के सामने इकट्ठा हुए अराजक तत्वों में अल्पसंख्यक समुदाय का कोई भी छात्र शामिल नहीं था, जैसा कि प्रचारित करने का प्रयास किया जा रहा है, क्योंकि विधान सभा में अल्पसंख्यक समुदाय के प्रिशक्षण संस्थाओं के बारे में एक महत्वपूर्ण विधेयक भी पारित किया गया है, जिसके चलते भविश्य में अल्पसंख्यक वर्ग के िशक्षण संस्थानों को चलाना आदि अत्यन्त सुविधाजनक हो जायेगा।

श्री सिंह ने कल गौतमबुद्ध नगर जनपद में पी0ए0सी0 वाहनों पर कुछ अराजक तत्वों द्वारा की गई कार्यवाही के बारे में बताया कि लखनऊ स्थित पी0ए0सी0 की कम्पनी माननीया मुख्यमन्त्री जी के पिश्चमी उत्तर प्रदेश के जनपदों के भ्रमण के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए गौतमबुद्ध नगर भेजी गई थी, जहां से वह ड्यूटी पूरी करने के बाद वापस लखनऊ आ रही थी। इस कम्पनी के कुछ वाहन पहले ही सम्बन्धित घटना स्थल से निकल चुके थे, तभी अराजक तत्वों द्वारा अकारण पी0ए0सी0 के वाहनों पर कार्यवाही की गई, जिसको बाद में नियन्त्रित कर लिया गया। इस प्रकार इस घटना का भूमि अधिग्रहण के मामले से कोई भी लेना-देना नहीं है।

अपर मन्त्रिमण्डलीय सचिव ने कहा कि वाई कैटेगरी की सुरक्षा प्राप्त मा0 सांसद श्री शरद यादव द्वारा बिना पर्याप्त सूचना दिए घटना स्थल का भ्रमण किया गया। इस सम्बन्ध में माननीया मुख्यमन्त्री जी का कथन है कि कतिपय अराजक तत्वों द्वारा की गई इस घटना का राजनीतिकरण किया जाना अत्यन्त दुर्भाग्यपूर्ण है। माननीया मुख्यमन्त्री जी का यह भी कहना है कि ऐसा लगता है कि ऐसे तत्वों को अब कोई मुद्दा राज्य सरकार के खिलाफ नहीं मिल रहा है।
अपर मन्त्रिमण्डलीय सचिव ने बताया कि माननीया मुख्यमन्त्री जी ने जनपद गौतमबुद्ध नगर में कल हुई घटना की जांच सी0बी0सी0आई0डी0 से कराने के आदेश दिए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विधानसभा की कार्रवाई तानाशाही मानसिकता का परिचायक

Posted on 22 February 2011 by admin

12भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर जनता के अधिकारों से खिलवाड़ करने वाली सरकार के दोषियों को जेल में डाला जायेगा। बसपा सरकार के भ्रष्टाचार की व्यापक जांच करायेंगे दोषी पाये जाने पर मायावती को जेल में डालेंगे। श्री शाही ने कहा कि मुख्यमन्त्री सत्ता के नशे में चूर है, हम उन्हें याद दिलाना चाहते हैं कि वह अमृत पीकर नहीं आई हैं जो उसका अन्त नहीं होगा। कफ्र्यु लगाकर दौरे करने का मुख्यमन्त्री ढोंग कर रही हैं। हम रामराज्य की स्थापना के लिए प्रदेश में भाजपा की सरकार बनाने के लिए जनता से सहयोग चाहते हैं। प्रदेश अध्यक्ष ने जनपथ मार्केट के सामने दारूलशफा लखनऊ में पार्टी द्वारा आयोजित धरने को संबोधित करते हुये अपनी बात कही। श्री शाही ने कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार का साम्राज्य स्थापित है, थाना, तहसील सब बिक रहे हैं, मन्त्री, मुख्यमन्त्री खरीद रहे हैं। समाजवादी पाटी ने कल अपना लोकतन्त्र विरोधी आचरण प्रस्तुत कर बसपा की मद्द की और जनता के अधिकारों को छीनने वाले विधेयक को हाउस में असंवैधानिक तरीके से पास कराया। श्री शाही ने कहा कि इस भ्रष्ट सरकार के  6 मन्त्री लोकायुक्त की जांच के घेरे में है और एक दर्जन से अधिक विधायक व सांसद अपराधी गतिविधियों में जेल में है।

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं हिमांचल प्रदेश के प्रभारी कलराज मिश्र ने धरने का संबोधित करते हुये कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने महामहिम राज्यपाल को ज्ञापन देकर इसका काले विधेयक को पास नहीं होने दिया जाना चाहिए ऐसा आग्रह किया था। जगह-जगह धरना, प्रदर्शन, आन्दोलन कर जनता को भी जागृत करने का काम पार्टी कर रही है। कल की विधानसभा की कार्रवाई को तानाशाही मानसिकता का परिचायक बताते हुये कहा कि इस सरकार में लोकतन्त्र दम तोड़ रहा है। बाहुबलियों का साम्राज्य, प्रशासन तन्त्र की दादागिरि से प्रदेश तबाही के कगार पर पहुंच गया है, पता नहीं प्रदेश का क्या होगा। सपा ने 2007 में विधानसभा में अपना अलोकतान्त्रिक आचरण प्रस्तुत किया था। जनता ने सपा को सत्ता से उखाड़ फेंका था अब बसपा को विधानसभा का अपमान करने का मजा चखायेगी और आने वाले चुनाव में उखाड़ फेंकेगी। श्री मिश्र ने कहा कि दिल्ली में सपा, बसपा कांग्रेस का समर्थन करते हैं और लखनऊ में एक दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन करते हैं। इनके इस ढोंग को जनता पहचान चुकी है। भाजपा ही प्रदेश को बचाने के लिये संघर्षरत है, भाजपा ही सच्चा विकल्प है, आने वाले चुनाव में भाजपा को जनता सत्ता में भेजेगी।

धरने को संबोधित करते हुये भाजपा विधानमण्डल के नेता ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि इस सरकार की एक ही विशेषता है कि यह पैसे के बल पर सत्ता के दम पर सब कुछ हथियाना चाहती है। लोकतन्त्र में बहुमत की तानाशाही का यह दूसरा उदाहरण मायावती सरकार है, इससे पहले बहुमत की तानाशाही का नग्न प्रदर्शन स्व0 पूर्व प्रधानमन्त्री इिन्दरा गांधी ने किया था। उ0प्र0 की जागरूक जनता ने श्रीमती गांधी को सबके सिखाते हुए प्रदेश की सभी 85 लोकसभा सीटों पर हार का स्वाद चखाया था अब बसपा की बारी है। श्री सिंह ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने भी अपनी सरकार के समय भ्रष्टाचार, बदनियती, संविधान की मर्यादाओं के साथ खिलवाड़ का स्वरूप प्रकट किया था। दोनों दलों ने सदन की सार्थकता ही खत्म कर दी है। विधेयक रखते समय मन्त्री को विधेयक के औचित्य का भी पता नहीं होता। यह तानाशाही की पराकाष्ठा है। सचिवालय के रेट मन्त्रालय के रेटों ने सचिवालय को बाजार  बनाकर रख दिया है इन सपा, बसपा सरकारों ने। सपा के राज की करतूतें, भ्रष्टाचार, गुण्डागदीZ कम नहीं थी। जनता परिवर्तन चाहती है जनता इस सरकार को हटाना चाहती है। भाजपा ही विकल्प बनकर उभर रही है। धरने को पूर्व मन्त्री प्रदेश उपाध्यक्ष शिव प्रताप शुक्ला, महेन्द्र नाथ पाण्डेय, सुरेश खन्ना, श्रीमती पे्रमलता कटियार, कुंवर भारतेन्द्र सिंह, महापौर दिनेश शर्मा, ज्योतशना श्रीवास्तव, सीमा द्विवेदी, सुरेश तिवारी, सुरेश श्रीवास्तव आदि ने संबोधित किया। धरने में प्रमुख रूप से प्रदेश महामन्त्री (संगठन) राकेश जैन, नेपाल सिंह, विन्ध्यवासिनी कुमार, विनोद पाण्डेय, पूर्व मन्त्री लल्लू सिंह, राधेश्याम गुप्ता, प्रवक्ता सत्यदेव सिंह, विजय बहादुर पाठक, प्रदेश मीडिया प्रभारी नरेन्द्र सिंह राणा, हरीशचन्द्र श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष डा0 महेन्द्र सिंह, स्वतन्त्र देव सिंह, विधायक उदयभान सिंह करवरिया, विधान परिषद सदस्य रामनरेश रावत, क्षेत्रीय अध्यक्ष सुभाष त्रिपाठी, अष्टभुजा शुक्ला, प्रदेश मन्त्री सन्तोष सिंह, सुनील दत्त द्विवेदी, रामकुमार शुक्ला, वीरेन्द्र तिवारी, प्रो0 रामजी सिंह, विजय सेैन सिंह, सुशील तिवारी पम्मी, सहमीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित, दिलीप श्रीवास्तव, सभासद नागेन्द्र सिंह, मिंटू उपाध्याय, रमेश कपूर बाबा, अतुल दीक्षित, विष्णु त्रिपाठी, महानगर अध्यक्ष नीरज गुप्ता, जिलाध्यक्ष दिनेश तिवारी, महामन्त्री राजेन्द्र सिंह राजू, युवा मोर्चा के प्रदेश मन्त्री प्रत्युशमणि त्रिपाठी, युवा नेता साकेत शर्मा, अभिजात मिश्रा आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन पूर्व महामन्त्री मान सिंह ने किया तथा विधायक विद्यासागर गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नेता विरोधी दल िशवपाल सिंह यादव ने कहा

Posted on 22 February 2011 by admin

22-02-b•    मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने लोकतन्त्र का गला घोटने और संविधान को लाठी से हाकने का इरादा कर लिया है। वे अपने को होस्नी मुबारक, गद्दाफी और मुशरर्फ समझ रही हैं। उनका हश्र भी उन्हें जानना चाहिए।

•    उत्तर प्रदेश में मुख्यमन्त्री ने तानाशाह की तरह सभी लोकतािन्त्रक संस्थाओं को नश्ट करने की साजिश रची है और वे अब बैलेट पर बुलेट की संस्कृति चलाना चाहती हैं। समाजवादी पार्टी मायावती सरकार के इस तानाशाही रवैये की निन्दा करती है।  हर जिले में धरना प्रदशZन के साथ इसका व्यापक विरोध किया जा रहा है।

•    कल दिंनाक- 21 फरवरी, को विधानसभा के अन्दर और बाहर सरकार ने जो तान्डव किया उससे गम्भीर संवैधानिक प्रश्न खड़े हुये हैं। विधानसभा में एक मिनट में 2011-12 के बजट प्रस्ताव पास करा लिये गये। कार्यमत्रंणा समिति ने 01 मार्च तक सदन चलाने केा मंजूरी दी थी। इसके बावजूद सदन अनििश्चत काल के लिए स्थगित कर दिया गया।

•    सदन के अन्दर धरना दे रहे विधायको के साथ बल प्रयोग किया गया। यह सदन और विधायिका का घोर अपमान है। माशZल ने भी विधायकों से अभद्रता की और गालियॉ दी। रात्रि में सदन से विधायकों को बाहर निकालने के समय बसपा के गुण्डों को विधानसभा के अन्दर लाया गया जो नशे में धुत्त थे। इस सम्बन्ध में अध्यक्ष को स्पश्टीकरण देना चाहिए कि ये गुण्डे किसकी अनुमति से विधानसभा मण्डप के अन्दर आए।

•    जिला पंचायत और ब्लाक प्रमुख के चुनावों को धनबल, बाहुबल से कब्जाने के बाद अब मुख्यमन्त्री की कुदृिश्ट नगर निकायों पर पड़ी है। इसके लिए महापौर एवं पालिका अध्यक्षों की निर्वाचन प्रक्रिया को बदलने के साथ निकाय अध्यक्षों के अधिकार भी छीनने की तेैयारी है।

•    बसपा  सरकार जनता से महापौर और पालिका अध्यक्षों के चुनाव का अधिकार छीनकर आम जनता के मतदान का अधिकार छीन लेना चाहती है। वशZ 1994 में समाजवादी पार्टी की सरकार में इन पदों के सीधे निर्वाचन की व्यवस्था की गई थी।

•    74वें संविधान संशोधन में सत्ता की त्रिस्तरीय व्यवस्था में केन्द्र और राज्य सरकार के बाद निकायों को दर्जा दिया गया है। अत: महापौर और अध्यक्षों का चुनाव जनता से कराना संवैधानिक बाध्यता है।

•    निकायों पर बसपा का कब्जा कराने के लिए पाशZदों ओैर सभासदों की खरीद-फरोख्त का रास्ता मुख्यमन्त्री खोलना चाहती है। पंचायत चुनावों की तरह तब इसमें भी हत्या, अपहरण और जबरन मतदान का नाटक दोहराया जायेगा।

•    यह सरकार निकाय अध्यक्षों के अधिकार भी छीनने की तैयारी में है। वेतन और कर्मचारियों के भुगतान सम्बन्धी सभी अधिकार अब अधिशासी अधिकारियों (ई0ओ0) को सौपे जायेंगे। उसके लिए नगर पालिका परिशद अधिनियम 1916 में संशोधन लाया जा रहा है।

•    जनहित के नाम पर बसपा सरकार के उक्त कदम सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया को ही सन्दिग्ध बनाते है। उचित और अनुचित हर तरीके से सत्ता पर काबिज होने की सरकारी मंशा ने लोकतािन्त्रक संस्थानों की स्वायत्तता पर भी प्रश्नचिन्ह लगा दिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मेरा पैग़ाम मोहब्बत है जहॉं तक पहुंचे

Posted on 22 February 2011 by admin

मौलाना आज़ाद मेेमोरियल एकेडमी की ओर से देश के प्रथम िशक्षा मन्त्री भारत रत्न मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की 53वीं पुण्यतिथि के अवसर पर शीशZक “मेरा पैग़ाम मोहब्बत है जहॉं तक पहुंचे“ पर एक संगोश्ठी का आयोजन जाने माने समाजसेवी श्री सगीर अहमद की अध्यक्षता में यू0पी0प्रेस क्लब लखनऊ में किया गया जिसमें मौलान आज़ाद के जीवन पर विस्तार से रोशनी डाली गई और मौलान आज़ाद की सोच व आधुनिक भारत के निर्माण में उनके द्वारा दिये गये योगदान पर चर्चा की गई इस अवसर पर गोश्ठी में भाग लेने वालों ने मौलाना आज़ाद की िशक्षा नीति पर विस्तार से चर्चा की जिसमें मौलाना के दूर दृिश्ट , विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उनके द्वारा किये गये उत्कृश्ट कामों को सराहा गया । भारत आज जिस तरह आगे बढ़ रहा है और आज जो परमाणु शक्ति बना है उसमें मौलाना आज़ाद की उसी आधुनिक सोच का असर है जो उन्होंने 53 साल पहले िशक्षा मन्त्री रहते हुए भारत के लिए देखी थी । वक्ताओं ने आगे कहा कि मौलाना आजाद की सोच व ख़यालात की आज भी उतनी ही ज़रुरत है जितनी उस समय थी । मुल्क के बंटवारे में उनका ख्याल था कि बंटवारा कौम और देश के लिए बहुत नुकसानदे साबित होगा आज की बहुत सी मुसीबतें और परेशानियां हैं जिनका हम सामना कर रहें हैं और पूरे सब कान्टिनेन्ट पर इसका असर पड रहा है । वक्ताओं ने कहा कि मौलाना देश में हिन्दु मुस्लिम एकता के सच्चे पक्षधर थे वह चाहते थे कि हिन्दुस्तान की गंगा जमुनी तहज़ीब और साझी विरासत से इस संस्कृति को और ताकतवर बनायें आज हमारा मुल्क एक ऐसे दौर से गुज़र रहा है जब देश के लिए सेक्युलर संस्कृति और निज़ाम को एक नये आयाम में ढालने की कोिशश की जा रही है। आज मुल्क सेक्युलिरज़्म बनाम िशद्दत पसन्द ताकतों के बीच बटा हुआ महसूस कर रहा है ऐेसे समय में  मौलाना आजाद की िशक्षा , प्रेम व सद्भावना जो उनके जीवन का लक्ष्य था और इसके साथ साथ एक साफ सुथरी राजनीति और उनकी दूर दृिश्ट आज की युवा पीढ़ी के लिए एक मिसाल है । मैालाना आज़ाद ने अपनी दूर दृिश्ट से एकल धर्म और मानवता का मार्गदशZन कराया आज भारत को हकीक़त में उसी की ज़रुरत है । मौलाना की िशक्षा नीति,  समावेश नीति और उनके दृिश्टकोण को आगे बढ़ाने की बजुत ज्यादा ज़रुरत है । मौलाना आज़ाद मेेमोरियल अकादमी के राश्ट्रीय सचिव डा0क़़ुद्वूस हाशमी ने प्रदेश तथा केन्द्र सरकार से मांग की कि सरकारों को राश्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए आगे आना चाहिए और जिला स्तर पर सद्भावना केन्द्र खोलकर मौलाना आज़ाद के द्वारा किये गये कार्यो और भाई चारे को बढ़ावा दिया जाना चाहिए।  इसके साथ साथ श्री हाशमी ने उर्दू मुउिल्लमों पर  पुलिस द्वारा किये गये अत्याचार की निन्दा की और मंाग करी कि उर्दू टीचरों की मांगो पर सहानुभूतिपूर्वक विचार कर जल्द से जल्द उनको उनका हक़ दिया जाये। इस अवसर पर प्रसिद्व फिल्म निद्रेशक श्री मुज़फ्फर अली आस्ट्रेलिया से आये प्रसिद्व समाजसेवी जे0सी0चाकू , जद्दा से आये फिजाउर्रहमान , प्रोफेसर रमेश दीक्षित , डा0सिक़ब अनवर , बन्दना मिश्रा , डा0मन्जू शुक्ला  आदि ने अपने अपने बहुमूल्य विचारों से अवगत कराया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

काले विधेयक की प्रतियों की होली जलाकर इस जनविरोधी विधेयक का विरोध

Posted on 22 February 2011 by admin

विधानसभा में नगर निकायोें में चुनाव प्रक्रिया में परिवर्तन सम्बन्धी विधेयक बिना बहस के पारित करने के विरोध में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी के निर्देशानुसार आज प्रदेश की सभी जिला/शहर, ब्लाक, वार्ड इकाइयों द्वारा इस काले विधेयक की प्रतियों की होली जलाकर इस जनविरोधी विधेयक का विरोध किया गया।

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ की सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों में कार्यक्रम किये गये। जिसके तहत लखनऊ कैण्ट में प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता श्री वीरेन्द्र मदान के नेतृत्व में, लखनऊ पश्चिम में श्री जे0पी0 मिश्रा, लखनऊ उत्तर में श्री राजेन्द्र पाण्डेय, लखनऊ मध्य में श्री जमशेद रहमान, लखनऊ पूर्व में श्री नवीन विक्रम सिंह के नेतृत्व में सैंकड़ों कांग्रेसजनों द्वारा विधेयक की प्रतियां एवं मुख्यमन्त्री का पुतला फूंका गया।

मुख्य प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय को सायं मिली सूचना के अनुसार बदायूं में जिलाअध्यक्ष श्री ओमकार सिंह एवं शहर अध्यक्ष द्वारा संयुक्त रूप से सैंकड़ों कांग्रेसजनों के साथ विधेयक की प्रतियां एवं मुख्यमन्त्री का पुतला फूंका गया। इसी प्रकार पीलीभीत में जिलाध्यक्ष श्री सुधीर तिवारी के नेतृत्व में, शाहजहांपुर में जिलाध्यक्ष एवं शहर अध्यक्ष के नेतृत्व में, बिजनौर में जिलाध्यक्ष श्री अवनीश कुमार सिंह के नेतृत्व में, मुरादाबाद में जिलाध्यक्ष श्री देशराज शर्मा के नेतृत्व में, मुरादाबाद में जिलाध्यक्ष श्री अशरफ सैफी के नेतृत्व में, संभल में जिला अध्यक्ष के नेतृत्व में, जे0पी0 नगर में जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में, रामपुर में जिलाध्यक्ष श्री बिट्टू के नेतृत्व में, सीतापुर में जिलाध्यक्ष श्री महेश मेहरोत्रा के नेतृत्व में, लखीमपुरखीरी में जिलाध्यक्ष श्री इकबाल अहमद के नेतृत्व में, हरदोई में जिलाध्यक्ष श्री अजय सिंह के नेतृत्व में, उन्नाव में जिलाध्यक्ष श्री वीर प्रताप सिंह के नेतृत्व में, लखनऊ में शहर अध्यक्ष श्री श्यामकिशोर शुक्ल की मौजूदगी में कई स्थानों पर, फैजाबाद में शहर अध्यक्ष श्री अफजाल अहमद के नेतृत्व में, सुलतानपुर में श्री मकसूद आलम जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में, अम्बेडकरनगर में जिलाध्यक्ष श्री अजय सिंह`कप्तान सिंह´, बहराइच में जिलाध्यक्ष श्री जितेन्द्र प्रताप सिंह`जीतू´, गोण्डा  में श्री अमरजीत सिंह के नेतृत्व में, बलरामपुर में जिलाध्यक्ष श्री राजकुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में, श्रावस्ती में जिलाध्यक्ष श्री कुंवर सिंह के नेतृत्व में तथा एटा में जिलाध्यक्ष श्री प्रमोद गुप्ता के नेतृत्व में सैंकड़ों कांग्रेसजनों की मौजूदगी में विधेयक की प्रतियां जलायी गईं एवं मुख्यमन्त्री का पुतला फूंककर विरोध दर्ज कराया गया। इसी प्रकार बस्ती, सिद्धार्थनगर, सन्तकबीरनगर, महराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, मऊ, आजमगढ़, बलिया, जौनपुर, वाराणसी, चन्दौली, गाजीपुर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, इलाहाबाद एवं कौशाम्बी सहित प्रदेश के सभी जिला/शहर इकाइयों द्वारा विधेयक की प्रतियां जलायीं गईं एवं मुख्यमन्त्री का पुतला फूंका गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

2012 में कंाग्रेस की सरकार बनाकर ही रहेंगे

Posted on 22 February 2011 by admin

ई.टी.वी. द्वारा दिखाया जा रहा चुनावी सर्वे कांग्रेस पार्टी द्वारा नहीं कराया गया है। चुनाव विश्लेषक योगेन्द्र यादव से सम्पर्क किया गया है और उनका कहना है कि उन्होने ऐसा कोई भी सर्वे नहीं किया है। इस सर्वे रिपोर्ट में न तो सैम्पल-साइज का कोई जिक्र है न ही कितने विधानसभाओं में यह रायशुमारी की गई इसका पता चलता है।  इस सर्वेक्षण में किस वर्ग के कितने प्रतिशत लोगों से राय ली गई इसका भी पता नहीं चलता। इसलिए यह सर्वेक्षण पूरी तरह से खारिज करने योग्य है।

प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का जनाधार लगातार बढ़ रहा है और कंाग्रेस उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी के मजबूत विकल्प के रूप में तेजी से उभर रही है। हर दिन हजारों लेाग कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं और कई छोटे दल कांग्रेस पार्टी में विलय कर रहे हैं। इसी से घबराकर दुष्प्रचार के तहत इस तरह की खबरें प्रचारित कर रही हैं जिससे कंाग्रेसजनों का मनोबल टूटे।

मुख्य प्रवक्ता ने कहा कि यह बहुजन समाज पार्टी का दुष्प्रचार है जो अपने पक्ष में हवा बहने की बात कर रही है। जबकि बसपा पूरी तरह जनता से कट चुकी है, अब मात्र यही पैन्तरा उसके पास बचा है।

श्री श्रीवास्तव ने कहा कि कंाग्रेसजन, बसपा सरकार को उखाड़ फेंकने हेतु प्रतिबद्ध है और 2012 में कंाग्रेस की सरकार बनाकर ही रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ की पांचों विधानसभाओं पर विरोध कार्यक्रम आयोजित किए गये

Posted on 22 February 2011 by admin

कल विधानसभा में नगर निगम, नगर पालिका एवं टाउन एरिया के चेयरमैनों के चुनाव सीधे जनता से न कराकर सभासदों के माध्यम से कराने का बिल बिना बहस के पारित कराये जाने के विरोध में प्रदेश कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी के आवाहन पर आज लखनऊ सहित प्रदेश के समस्त जिला मुख्यालयों, विधानसभाओं एवं ब्लाकों पर धरना-प्रदर्शन कर प्रदेश सरकार की मुखिया सुश्री मायावती होश में आओ- काला कानून वापस लो, मेयर और चेयरमैनों के चुनाव जनता से करवाओ, के नारे लगाते हुए विरोध जताया गया।

लखनऊ की पांचों विधानसभाओं पर कार्यक्रम आयोजित किए गये।

लखनऊ कैण्ट विधानसभा क्षेत्र में प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान के नेतृत्व में सभासद श्री रामस्वरूप वर्मा, श्री गिरीश मिश्रा, श्री राजेन्द्र सिंह गप्पू, श्री ओम प्रकाश पाल, युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष श्री शाहिद अली, वार्ड अध्यक्ष श्री दुगाZ शंकर दुबे, श्री नन्द कुमार अग्रवाल, श्रीमती नीरजा शर्मा, श्री राजेन्द्र सिंह भदौरिया, श्री अजय सिंह, श्री अनूप श्रीवास्तव, श्री ताज मोहम्मद, मोहम्मद रफीक, श्रीमती जेटली सहित सैंकड़ों लोगों ने कांग्रेस कार्यालय से जुलूस निकाल आलमबाग चौराहे पर कल पारित विधेयक की कापियों को जलाते हुए मुख्यमन्त्री का पुतला फूंक अपना आक्रोश प्रकट किया। यहीं से पुलिस प्रशासन द्वारा सभी कांग्रेसजनों को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन ले जाया गया। पुलिस लाइन ले जाकर 5 घंटे बाद सायं 4बजे पुलिस लाइन से रिहा कर दिया गया।

लखनऊ पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में श्री जे0पी0 मिश्रा के नेतृत्व में बालागंज में धरना-प्रदर्शन कर विधेयक की कापियां जलाकर मुख्यमन्त्री का पुतला फूंककर विरोध जताया गया। जिसमें मुख्य रूप से शहर कांग्रेस के अध्यक्ष एवं विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल,श्री मेंहदी हसन, हसन अब्बास, के0के0शुक्ला, श्री अजय द्विवेदी, श्री प्रदीप गौड़ सहित सैंकड़ों लोग शामिल हुए।

लखनऊ उत्तर विधानसभा क्षेत्र में डालीगंज पुल पर श्री राजेन्द्र पाण्डेय के नेतृत्व में धरना-प्रदर्शन कर विधेयक की कापियां जलाकर मुख्यमन्त्री का पुतला फूंककर विरोध जताया गया। जिसमें मुख्य रूप से लखनऊ के पर्यवेक्षक श्री दिग्विजय सिंह, श्री सिद्दीकी, श्री लईक अहमद, श्री इरफान, महजबीं, श्री नरेन्द्र सिंह, श्री राजेन्द्र शुक्ला, श्री राम दुलारे, श्रीमती ऊषा सिंह, श्री राजेन्द्र पाण्डेय सहित सैंकड़ों कंाग्रेसजन मौजूद रहे।

लखनऊ मध्य विधानसभा क्षेत्र में अमीनाबाद में श्री जमशेद रहमान के नेतृत्व मेंधरना-प्रदर्शन कर विधेयक की कापियां जलाकर मुख्यमन्त्री का पुतला फूंककर विरोध जताया गया। जिसमें मुख्य रूप से डा0 अनस, श्री स्वराज श्रीवास्तव, श्री महबूब अली, श्री अमित, श्री सूरज सहित सैंकड़ों कंाग्रेसजन मौजूद रहे। इसी प्रकार राजा बाजार में श्री अयूब सिद्दीकी, श्री आफताब अहमद, श्री अनवर खान, श्री अनिल रस्तोगी, श्री गजाले, श्री राजेश कश्यप सहित सैंकड़ों कंाग्रेसजन मौजूद रहे।

लखनऊ पूर्व विधानसभा क्षेत्र में श्री नवीन विक्रम सिंह के नेतृत्व में कपूरथला पर धरना-प्रदर्शन कर विधेयक की कापियां जलाकर मुख्यमन्त्री का पुतला फूंककर विरोध जताया गया। जिसमें मुख्य रूप से श्री रमेश मिश्रा, श्री बंशीधर मिश्रा मौजूद रहे।

लखनऊ की पश्चिम, पूर्व, मध्य और उत्तर की विधानसभाओं पर मौके पर ही कांग्रेसजनों को गिरफ्तार कर रिहा कर दिया गया, लेकिन कैण्ट विधानसभा पर आलमबाग चौराहे से गिरफ्तार कर पुलिस लाइन ले जाकर 4 बजे के लगभग मुचलका भराकर छोड़ा गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

इण्टरनेशनल इनफॉरमेटिक्स ओलिम्पयाड में सी.एम.एस. छात्र चयनित

Posted on 22 February 2011 by admin

international-informatics-olympiadसिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज के नौ छात्रों ने इण्टरनेशनल इनफॉरमेटिक्स ओलिम्पयाड में चयनित होकर विद्यालय का नाम विश्व स्तर पर रोशन किया है। यह प्रतििष्ठत प्रतियोगिता कम्प्यूटर लिट्रेसी फाउण्डेशन, नई दिल्ली के तत्वावधान में आयोजित की गई। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि कम्प्यूटर लिट्रेसी फाउण्डेशन, नई दिल्ली द्वारा यह प्रतियोगिता भावी पीढ़ी में आज के वैज्ञानिक युग के अनुकूल विश्वव्यापी दृष्टिकोण विकसित करने के उद्देश्य से आयोजित की गई, जिसमें सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों ने अपने सर्वोत्कृष्ट ज्ञान-विज्ञान एवं विश्वव्यापी वैज्ञानिक दृष्टिकोण के बलबूते शानदार सफलता अर्जित कर प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। इन सफल छात्रों में स्वास्तिक कुमार मौर्य, अक्षत सिंह, अलंकृत श्रीवास्तव, गौरव रावत, अपूर्व शंकर, अनुज रावत, नमित तिवारी, नीलय शुक्ला तथा ऐश्वर्या शुक्ला शामिल हैं।

श्री शर्मा ने बताया कि वैज्ञानिक युग के महत्व को स्वीकारते हुए सी.एम.एस. अपने छात्रों का दृष्टिकोण वैज्ञानिक एवं विश्वव्यापी बनाने के उद्देश्य से जोरदार प्रयास कर रहा है जिसकी बदौलत सी.एम.एस. छात्र विभिन्न राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में नये नये कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। सी.एम.एस. में पूरे वर्ष विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, कम्प्यूटर, रोबोटिक्स, एक्ट्रोनॉमी, संगीत, खेलकूद आदि विषयों में छात्रों की विश्व-स्तरीय प्रतिभा निखारने के लिए सर्वाधिक 34 अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएें आयोजित की जाती हैं जिनमें देश-विदेश के छात्र एक मंच पर विभिन्न प्रतिस्पधाओं के माध्यम से अपने ज्ञान-विज्ञान का उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं। ऐसे आयोजनों से एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच तो उपलब्ध होता ही है साथ ही उनमें आत्मविश्वास का संचार भी होता है। यही कारण है कि उत्कृष्ट ज्ञान व बुद्धिमत्ता से लबालब सी.एम.एस. छात्र शैक्षिक क्षेत्र में विद्यालय का परचम पूरे विश्व में लहरा रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदशZन के दौरान जगह-जगह धरना

Posted on 22 February 2011 by admin

22-02-dसमाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा मुख्यमन्त्री द्वारा कल 21 फरवरी,2011 तानाशाही पूर्ण ढंग से बसपा के बाहरी गुण्डो से  विधान सभा के अन्दर चन्द मिनटों में वार्शिकबजट पारित कराने, विधायकों से अभद्रता और बलपूर्वक उनका सदन से बाहर निकलवाने तथा लोकतन्त्र की धज्जियां उड़ाते हुए विरोध की आवाज दबाने के लिए समाजवादी पार्टी के शान्तिपूर्ण कार्यकर्ताओं पर बर्बरतापूर्वक लाठीचार्ज के खिलाफ आज राजधानी सहित पूरे प्रदेश के जिला मुख्यालयों पर समाजवादी पार्टी ने जोरदार प्रदशZन किया। प्रदशZन के दौरान जगह-जगह धरना दिया गया और मुख्यमन्त्री मायावती के पुतले फूंके गए। पुलिस ने कई स्थानों पर बल प्रयोग किया और गिरफ्तारियां की। नगरपालिका अधिनियम में जनता द्वारा चुनाव के अधिकार को समाप्त करने के संशोधन बिल का समाजवादी पार्टी के विधायक सदन में विरोध कर रहे थे इस विरोध में दबाने के लिए आनन फानन में पूरा बजट चन्द मिनटों में पिारत कराकर लाकतन्त्र की हत्या की गई है।

राजधानी लखनऊ में समाजवादी युवा संगठनों के नौजवानों ने डा0 अम्बेडकर के स्मारक पर पहुंच कर Þलोकतन्त्र हत्यारी सरकार मुर्दाबाद, लूट, हत्या, बलात्कार ये है मायावती सरकारÞ के नारों के साथ  मुख्यमन्त्री का पुतला गुब्बारों के साथ उड़ा दिया। गुब्बारों पर सरकार विरोधी नारे लिखे हुए थे।
जनपदो में आज धरना प्रदशZन के साथ मुख्यमन्त्री के पुतले फूंककर मायावती सरकार द्वारा लोकतन्त्री संस्थाओं की हत्या की साजिशों के प्रति विरोध व्यक्त किया गया। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज की कटु निन्दा की गई। जनपदो में मुख्य रूप से मिर्जापुर में जिलाध्यक्ष श्री आशीश यादव, मेरठ में श्री जयवीर सिंह, गोरखपुर में श्री शहाब अंसारी, आजमगढ़ में श्री अखिलेश यादव, फतेहपुर में जिलाध्यक्ष  श्री समरजीत सिंह, शाहजहॉपुर में श्री प्रदीप पाण्डेय,बदायूं में श्री बनवारी सिंह यादव, आगरा में श्री जितेन्द्र वर्मा तथा नगर अध्यक्ष श्री वाजिद निसार, गाजीपुर में श्री रामाधारी  यादव, वाराणसी में जिलाध्यक्ष श्री अखिलेश मिश्रा तथा नगर अध्यक्ष श्री राकेश जैन, देवरिया में श्री रामइकबाल यादव, फैजाबाद में जिलाध्यक्ष श्री जयशंकर पाण्डेय युवा नेता श्री पवन पाण्डेय, मऊ में जिलाध्यक्ष अल्ताफ अंसारी, कुशीनगर में श्री राम अवध यादव, गोण्डा में श्री महफूज खॉ, इटावा में जिलाध्यक्ष श्री अशोक यादव, मैनपुरी में जिलाध्यक्ष श्री खुमान सिंह वर्मा, बिजनौर में जिलाध्यक्ष श्री मूलचन्द्र चौहान तथा बहराइच में जिलाध्यक्ष श्री रामहशZ यादव के नेतृत्व में धरना/प्रदशZन किया गया। वाराणसी तथा आगरा में कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन ले जाया गया।

सरकार की तानाशाही तथा भ्रश्टाचार के खिलाफ कल विधान भवन के सामने प्रदशZन कर रहे समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने बर्बरतापूर्ण ढंग से लाठीचार्ज किया जिसमें आधा दर्जन से ज्यादा कार्यकर्ता घायल हो गए थे। इनमें कई को गम्भीर चोटे आई हैं।

नेता विरोधी दल श्री िशवपाल सिंह यादव ने आज लखनऊ में मेयो हािस्पटल (गोमतीनगर) तथा लाल हािस्पटल (कृश्णानगर) में जाकर घायल समाजवादी नेताओं/कार्यकर्ताओं का हालचाल लिया और उनके उपचार की सुचारू व्यवस्था के निर्देश दिए। मेयो हािस्पटल में श्री राजा चतुर्वेदी और लाल हािस्पटल में श्रीमती मुन्नी पाल एवं नईमा बानो भर्ती है जिन्हें काफी चोटें लगी हैं। इसके अतिरिक्त कल के प्रदशZन में सर्वश्री सुशील दीक्षित, विजय सिंह यादव, अनीता श्रीवास्तव, बीर बहादुर सिंह, भी घायल हुए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्ंास्था द्वारा ठगी गई महिलाओं ने कोतवाली घेरा

Posted on 22 February 2011 by admin

सत्य सुकृति सामाजिक शैक्षिक सेवा संस्थान के अध्यक्ष कमल सिंह व केाशाध्यक्ष राधा विश्वकर्मा  के विरूद्व एफआईआर दर्ज कराने के लिये हजारों महिलाओं ने नगर कोतवाली का घेराव कर ं पीड़ित महिलाओं ने सी ओ सिटी िशव बहादुर प्रंसाद को  अपने ठगे जाने का प्रार्थना पत्र दिया।  उक्त संस्था की  महिलाओं का कहना है कि एक हजार जमा करने नर कहा गया कि यदि छ: माह के अन्दर चार और महिलाओं के द्वारा एक-एक हजार जमा करवा दोगी तो संस्था प्रति माह एक हजार रूपये भुगतान करती रहेगी तथा यदि छ: माह में चार सदस्यों को संस्था में नहीं जोड़ पाती हो तो छ:-छ: माह में तीन-तीन हजार  रूपये संस्था तुम्हें  भुगतान करती  रहेगी। पुलिस उपाधीक्षक नगर के सामने अपने ठगे जाने की लिखित तहरीर  हजारों महिलाओं ने दी। जिस पर सीओ सिटी का कहना है कि पुलिस  शीघ्र ही आरोपी को गिरफ्तार कर पैसे का भुगतान कराने का प्रयास करेगी । महिलाओं का कहना था कि कमल सिंह व राधा विश्वकर्मा ने ठगी कर उनसे हजारों रूपयें ऐंठ लिये है। ज्ञात हो कि इसके पूर्व 14 फरवरी को भी महिलाओं ने कोतवाली का घेराव किए थी। जिस पर नगर कोतवाल ने अपनी जान छुड़ाने की भरपूर कोिशश करते हुए कहा था कि अभी नगर कोतवाली प्रभारी का पदभार ग्रहण किये कुछ ही दिन हुए हैं मुझे मौका दो मैं मामले को समझकर कार्यवाही  करेंगें।  उसी परिप्रेक्ष्य में आज सुबह करीब 10 बजे  से ही हजारों महिलाओ ने कोतवाली आकर घेरकर जानकारी  लेने पहुंच गई। इन लोगो का कहना था कि ठगी करने वाले लोगो पर जल्द से जल्द कार्यवाही हो। महिलाओं की भीड़ देख नगर कोतवाल को पसीना आ गया और उन्होंने मामले की जानकारी सीओसिटी को न्दी। सीओसिटी ने किसी तरह महिलाओं को समझाबुझा कर दुबारा प्रार्थना पत्र लिया और शीघ्र की आरोपी को  गिरफ्तार करने की बात कही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2011
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28  
-->









 Type in