Archive | February 6th, 2011

BJP - Maha Sangram Rally at Kanpur on February 5 against the corruption and maladministrations of the UPA government and the Government in Uttar Pradesh.

Posted on 06 February 2011 by admin

img_3388

img_3402

Comments (0)

माननीया मुख्यमन्त्री जी द्वारा महामाया नगर, अलीगढ़ एवं मथुरा जनपदों में विकास कार्यों तथा कानून-व्यवस्था का आकिस्मक निरीक्षण

Posted on 06 February 2011 by admin

  • महामाया नगर जनपद में डॉ0 अम्बेडकर पार्क पर भू-माफियाओं द्वारा कब्जा किये जाने के मामले में प्रभावी कार्यवाही न करने पर एस0डी0एम0 व तहसीलदार सिकन्दराराउ निलिम्बत
  • महामाया नगर के मुख्य विकास अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा थानाध्यक्ष सिकन्दराराउ को स्थानान्तरित करने के निर्देश
  • अलीगढ़ की मलिन बस्ती बेगपुर में आधारभूत नागरिक अवस्थापना सुविधायें उपलब्ध कराने तथा सभी मलिन बस्तियों में सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के निर्देश
  • मथुरा में तहसील महावन के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण
  • मथुरा जिला अस्पताल में गन्दगी और बिस्तर खाली पाये जाने पर
  • मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को कड़ी चेतावनी
  • जिलाधिकारी मथुरा को सदर तहसील के नवीन भवन के निर्माण हेतु प्रस्ताव उपलब्ध कराने निर्देश

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने आज महामाया नगर, अलीगढ़ तथा मथुरा जनपदों का आकिस्मक निरीक्षण कर इन जिलों में विकास कार्याें और कानून-व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली सभी जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में लाभार्थियों से बातचीत कर इनकी वास्तविक स्थिति की जानकारी प्राप्त की और जहां कमियां पायी गईं उसमें तत्काल सुधार लाने के निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने महामाया नगर, अलीगढ़ तथा मथुरा जनपद मुख्यालयों में आयोजित समीक्षा बैठकों में सभी अधिकारियों के साथ विकास योजनाओं और कानून-व्यवस्था की गहन समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा बैठकों में डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना के तहत समस्त डा0 अम्बेडकर ग्रामों में कराये जा रहे विभिन्न विकास कार्यक्रमों की प्रगति की गहन समीक्षा की। उन्होंने सावित्रीबाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना, महामाया गरीब बालिका आशीर्वाद योजना, मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना, उ0प्र0 मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मद्द योजना सहित राज्य सरकार की अन्य योजनाओं का लाभार्थियों तक पहुंचाने के निर्देश दिये। इस मौके पर उन्होंने जनहित गारण्टी कानून के प्रभावी क्रियान्वयन के भी निर्देश दिये।

cm-photo-05-feb-2011

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने महामाया नगर, अलीगढ़ तथा मथुरा जिलों की कानून व्यवस्था व अपराध नियन्त्रण की स्थिति की समीक्षा के दौरान कहा कि राज्य सरकार कानून-व्यवस्था को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि गरीब, शोषित और दबे-कुचले लोगों को न्याय दिलाने के लिए उनकी सरकार ने अधिकारियों को कानून के दायरे में काम करने की पूरी आजादी दे रखी है। उन्होंने कहा कि अधिकारी किसी भी दशा में जन समस्याओं एवं जनकल्याण से जुड़ी योजनाओं की अनदेखी न करें अन्यथा इसे गम्भीरता से लिया जायेगा और सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

इसके पूर्व माननीया मुख्यमन्त्री जी जनपद महामाया नगर के अम्बेडकर ग्राम खोकिया का निरीक्षण और उन्होंने इस गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय का भ्रमण कर वहां छात्रों से पढ़ाई-लिखायी, मध्यान्ह भोजन तथा शिक्षकों की उपस्थिति आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने 600 से अधिक आबादी वाले अम्बेडकर गांव की मलिन बस्तियों के सी0सी0रोड, के0सी0डेªन तथा सफाई व्यवस्था का भी निरीक्षण किया, कार्य सन्तोषजनक पाया गया।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इसके बाद सिन्कदराराउ के तहसील मुख्यालय का निरीक्षण कर अभिलेखों के रख-रखाव के बारे में जानकारी प्राप्त की। अभिलेखों पर धूल जमी होने पर माननीया मुख्यमन्त्री जी ने गम्भीर रूख अपनाते हुए इसमें सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने तहसील दिवस से सम्बन्धित शिकायती प्रार्थना पत्रों के निस्तारण का रजिस्टर अवलोकन करते समय अभिलेखों में दर्ज विवरण में (जांच जारी है) लिखा पाये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की और शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने तहसील सिकन्दराराउ में सरकार की प्राथमिकता के अनुसार पात्र लोगों को कृषि भूमि का पट्टा आंवटित न करने पर सख्त नाराजगी जाहिर की। उन्होंने पट्टा आवंटन से सम्बन्धित रजिस्टर देर से उपलब्ध कराने पर तहसीलदार एव एस0डी0एम0 को कड़ी फटकार लगायी तथा रजिस्टर व अभिलेखों की बदहाल स्थिति मिलने पर अप्रसन्नता व्यक्त की और अविलम्ब सुधार लाने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि यदि क्षेत्र में जमीन उपलब्ध है तो कृषि भूमि का पट्टा आंवटित क्यों नहीं किये गये। उन्होंने पट्टा आंवटन में नियमानुसार अनुसूचित जाति के लोगों को प्राथमिकता दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने जिलाधिकारी को वर्ष 2010-11 में पट्टा आंवटन के लाभार्थियों की सूची मुहैया कराने के भी निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने सिकन्दराराउ कोतवाली का निरीक्षण कर विभिन्न अभिलेखों का अवलोकन किया। थानाध्यक्ष द्वारा जनसमस्याओं के निस्तारण में रूचि न लेने पर उन्हें तत्काल स्थानान्तरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने डॉ0 अम्बेडकर पार्क पर भू-माफियाओं द्वारा कब्जे के मामले को लेकर सख्त रूख अपनाते हुए एस0डी0एम0 श्री चन्द्र शेखर मिश्रा तथा तहसीलदार ओमवीर सिंह द्वारा इस मामले में प्रभावी कार्यवाही न करने के आरोप में दोनों अधिकारियों को तत्काल निलिम्बत किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि डॉ0 अम्बेडकर पार्क पर कब्जा करने वाले भू-माफियाओं को जेल के अन्दर होना चाहिए। उन्होंने जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि इस मामले में पहले दोनों पक्षों में समझौता कराने का प्रयास करें और समस्या का निस्तारण न होने की दशा में न्यायालय में प्रभावी ढंग से पैरवी सुनिश्चित करें। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि इस मामले में लापरवाही बरतने वाले जिम्मेदार अधिकारियों को बख्शा नहीं जायेगा।

cm-photo-05-feb-2011-2इसके पश्चात जिला मुख्यालय पहुंच कर जिला संयुक्त अस्पताल में इमरजेन्सी, पुरूष तथा मेटरनिटी वार्ड का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल के उपकरणों में जंग लगे हुए पाये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की, इसको तत्काल ठीक करने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से आपरेशन, उपचार एवं औषधियों की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त की और अस्पताल में उपचार आदि की बेहतर व्यवस्था तथा सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने इस मौके पर चिकित्सालय भर्ती मरीजों से इलाज तथा दवाईयों आदि की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त की।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इसके उपरान्त मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के तहत निर्मित कालोनी पहुंच कर लाभार्थियों से पेयजल, विद्युत की आपूर्ति तथा सफाई आदि सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की और सम्बन्धित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये। उन्होंने कालोनी में प्राथमिक विद्यालय की स्थापना के भी निर्देश दिये। इसके बाद मलिन बस्ती कंचन नगर के निरीक्षण के दौरान गन्दगी दिखायी देने पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए मलिन बस्ती में नियमित रूप से साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराने तथा जल निकासी के समुचित प्रबन्ध के लिए जिलाधिकारी को निर्देश दिये। उन्होंने शहर में व्याप्त गन्दगी पर अपनी नाराजगी जताते हुए जिलाधिकारी से नगर की सफाई-व्यवस्था तथा तालाबों के चारो ओर फैले कूडे़ की सफाई किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने विकास कार्यों को सरकार की मंशा के अनुरूप संचालित न करने पर मुख्य विकास अधिकारी को तथा प्राथमिक स्कूलों में व्याप्त अव्यस्था के कारण बेसिक शिक्षा अधिकारी को तत्काल स्थानान्तरित करने के निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने जनपद अलीगढ की तहसील कोल के डा0 अम्बेडकर ग्राम सलेमपुर माफी में विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया और ग्रामवासियों से वार्ता की। उन्होंने गांव में डा0अम्बेडकर ग्रामसभा विकास योजनान्तर्गत कराये गये कार्यो  विशेश कर सम्पर्क मार्ग का निरीक्षण किया तथा प्राथामिक विद्यालय  का निरीक्षण करते हुये स्कूल के बच्चों से िशक्षा के स्तर के सम्बन्ध में पूछताछ की। उन्होने बच्चो से मध्यान्ह भोजन मिलने और उसकी गुणवत्ता  आदि के विशय में पूछा और अध्यापकों की उपस्थिति एवं कार्यशैली के सम्बन्ध में पूछताछ की उन्होने ग्रामवासियों से उनकी समस्याओं को सुनकर त्वरित समाधान के निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने तहसील खैर के भू अभिलेखागार कक्ष व उसके पश्चात सब-रजिस्ट्रार कार्यालय का निरीक्षण किया तथा अभिलेखों के बेहतर रखरखाव के निर्देश दिये। उन्होने इसके पश्चात तहसील खैर के सभी अनुभागों का विधिवत निरीक्षण किया तथा रिकार्डरूम के निरीक्षण के दौरान रिाकाडोZ के सुव्यवस्थित रखरखाव एवं सफाई पर बल देते हुए कहा कि सफाई के अभाव में अभिलेख खराब हो सकते है इस पर सर्तक निगरानी रखी जाय। इसके पश्चात उन्होंने थाना खैर का निरीक्षण करते हुये निर्देश दिये कि आम जनता को पुलिस हर सम्भव राहत पहुंचाना सुनििश्चत करें और जनता से अच्छा व्यवहार कर शासन की छवि सुदृढ़ करने के प्रभावी कदम उठाये ।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने जनपद अलीगढ मुख्यालय पहुंच कर मलखान सिंह जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया तथा इमरजेसी वार्ड तथा जनरल वार्ड में मरीजों से मिलकर उनकी कुशलक्षेम पूंछी तथा दवाओं की उपलब्धता, चिकित्सकों की उपस्थिति आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की और मरीजों से पूछा कि दवायें अस्पताल में मिलती है अथवा बाजार से लेनी पडती। उन्होने मरीजों से यह भी पूछा कि चिकित्सक /स्वास्थ्यकमियों द्धारा धनरािश की मॉग तो नहीं की जाती जिस पर मरीजों द्धारा बताया गया कि ऐसी कोई बात नहीं उन्होने चिकित्सालय परिसर में पैदल घूमकर वाडोZ का विधिवत निरीक्षण किया तथा साफ सफाई बनाये रखने पर तथा मरीजों का और अधिक वेहतर एवं गुणात्मक चिकित्सीय उपचार उपलब्ध कराने के आदेश दिये। उन्होंने अस्पताल के वाडोZ की ऊंची सीिढयों पर आपत्ति व्यक्त करते हुये मरीजों हेतु सीढ़ियों को और सुविधा जनक बनबाने मण्डलायुक्त को आदेश दिये।

माननीय मुख्यमन्त्री जी ने विकास भवन अलीगढ़ का भी निरीक्षण किया तथा जिला पंचायत राज अधिकारी एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालयों में अभिलेखों के निरीक्षण के दौरान छात्रवृत्ति की स्थिति के सम्बन्ध में गहनता से पूछताछ की तथा पंचायत राज विभाग से आवंटित धनराशियों के व्यय की स्थिति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंनेे विकास भवन की सफाई व्यवस्था की प्रशंसा करते हुये इसे बनाये रखने तथा विकास भवन आने वाली ग्रामीण जनता को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी उपलब्ध कराकर लक्षित जनसमूह को लाभांवित करने की कार्ययोजना बनाकर क्रियािन्वत करने के भी आदेश दिये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने विकास भवन के रिकॉर्ड रूम के निरीक्षण के दौरान वहां रखी लकड़ी की अलमारी को बदलकर लोहे की अलमारी में अभिलेखों को संरक्षित रखने की हिदायत दी। इसके पश्चात् उन्होंने अलीगढ़ जनपद मुख्यालय की मलिन बस्ती बेगपुर का भी दौरा करके निरीक्षण किया तथा मलिन बस्ती में रहने वालों को आधारभूत नागरिक अवस्थापना सुविधायें उपलब्ध कराने तथा सभी मलिन बस्तियों में सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाये रखने के नगर आयुक्त को आदेश दिये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी जनपद मथुरा के भ्रमण के अवसर पर डा0 अम्बेडकर ग्राम सेही बॉगर में किये गये विकास कायोंZ का स्थलीय अवलोकन किया। गॉंव में अनुसूचित जाति बस्ती के समीप स्थापित प्राइमरी स्कूल के कक्षाओं में जा-जाकर उन्होंने बच्चों से वार्ता की, उन्हें मध्यान्ह भोजन मिलने की, समय से रोजाना अध्यापकों के आने, पढ़ाने के बारे में पूछा। उन्होंने डॉ0 अम्बेडकर ग्राम सेही में सफाई एवं विकास कायोंZ पर सन्तोश व्यक्त किया।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने 4.38 करोड़ रूपये की लागत से बनाये गये महावन तहसील के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। तहसील भवन बनने से अब शीघ्र ही तहसील कार्य अपने नवनिर्मत भवन में संचालित होगा। अभी तक तहसील का कार्य धर्मशाला स्थित भवन में हो रहा था। उन्होंने थाना महावन व महावन की मलिन बस्ती का निरीक्षण किया। मलिन बस्ती में समुचित साफ सफाई सन्तोषजनक पायी गई।

इसकेे बाद मथुरा जिला मुख्यालय आकर माननीया मुख्यमन्त्री जी ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। अस्पताल में मरीजों की शैय्यायें खाली पाये जाने पर गहरा असन्तोष व्यक्त किया और इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को कड़ी चेतावनी दी। अस्पताल में सर्जिकल वार्ड, एमरजेन्सी, जनरल वार्ड, इन्जेक्शन कक्ष में जाकर देखा व मरीजो से उनके नाम, बीमारी तथा कब अस्पताल में भर्ती हुए, डाक्टर आते है, दवा मिलती है, पैसा तो नहीं लिया जाता आदि के बारे में विस्तार से पूछताछ की। उन्होंने कहा कि अस्पताल की व्यवस्था में सुधार आया है अथवा नहीं, इसकी जांच के लिए शासन द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को एक माह बाद  भेज कर रिपोर्ट प्राप्त की जायेगी।

अस्पताल के उपरान्त माननीया मुख्यमन्त्री जी ने आकिस्मक रूप से मथुरा सदर तहसील में जाकर तहसील दिवस रजिस्टर, पट्टा अभिलेख एवं अन्य अभिलेखों का अवलोकन किया तथा कम्प्यूटरीकृत खतौनी कक्ष, रिकार्ड रूम मे जाकर अभिलेखों का निरीक्षण किया। उन्होंने जिलाधिकारी को तहसील परिसर में सफाई-व्यवस्था के बेहतर प्रबन्ध सुनिश्चित करने और नवीन तहसील भवन के निर्माण के लिए शीघ्र प्रस्ताव उपलब्ध कराने निर्देश दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में महिलाओं के विरुद्ध हुए अपराधों का त्वरित पंजीकरण, समयबद्ध विवेचना एवं प्रभावी पैरवी की गई

Posted on 06 February 2011 by admin

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा है कि भारत सरकार के गृह मन्त्रालय के राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो (एन0सी0आर0बी0) की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में महिलाओं के विरुद्ध हुए अपराधों में काफी कमी आयी है। एन0सी0आर0बी0 द्वारा जारी किये गयेे आकंड़ो के अनुसार प्रति लाख जनसंख्या पर उत्तर प्रदेश में महिलाओं के विरुद्ध हुए अपराधों की दर 11.9 रही, जबकि अन्य प्रदेशो में यह अपराध दर आन्ध्र प्रदेश में 30.7, गुजरात में 13.9 हरियाणा में 21.9, मध्यप्रदेश 22.3, महाराष्ट्र में 13.8, उड़ीसा में 20.1, राजस्थान में 26.2, दिल्ली में 23.9 तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में औसत अपराध दर 22.1 एवं सम्पूर्ण भारत वर्ष की औसत अपराध दर 17.4 रही है।

प्रवक्ता ने बताया कि एन0सी0आर0बी0 द्वारा जारी किये गये आकड़ो के अनुसार भारत वर्ष की अन्य राज्यों तथा केेन्द्र शासित प्रदेशो मे महिलाओं के विरूद्ध हुए अपराध की दर की तुलना में उत्तर प्रदेश का स्थान भारत के कुल 35 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों में 22 वॉ स्थान रहा है। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश में प्रति लाख जनसंख्या पर बलात्कार के अपराध की दर 0.9 रही हैं, जबकि आन्ध्र प्रदेश 1.4, असम 5.3, छत्तीसगढ़ 4.3, मध्यप्रदेश 4.2, केरल 1.6, हरियाणा 2.5, राजस्थान 2.3, उड़ीसा 2.5, दिल्ली 2.6, चण्डीगढ़ 2.6, रही है। प्रवक्ता ने बताया कि सम्पूर्ण भारत वर्ष के कुल 35 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों की औसत अपराध दर 1.8 रही है। इसी प्रकार पूरे देश के कुल 35 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों में बलात्कार की अपराध दर मात्र 3 राज्यों/केन्द्र शासित राज्यों दमन एवं द्वीप, पाण्डीचेरी तथा गुजरात में उत्तर प्रदेश से कम रही।

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए कठोर कदम उठाये गये है। पुलिस प्रशासन को इस दिशा में सत्त सहाजता बरतने के लिए आवश्यक शासनादेश जारी करके तेजी से कार्यवाही करने की व्यवस्था की गई है। इसका कड़ाई से अनुपालन कराया जा रहा है। गम्भीर घटनाओं के मामले में अभियुक्तों के विरूद्ध गुण्डा एक्ट, गैंगटर एक्ट तथा राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही सुनिश्चित कराई जा रही है जिसके फलस्वरूप महिलाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों में काफी कमी आयी है।

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के विभिन्न जनपदों में महिला थानों की स्थापना, महिला हेल्प लाइन की व्यवस्था, परिवारिक परामर्श केन्द्र का संचालन तथा प्रदेश स्तर पर महिला सहायता प्रकोष्ठ की स्थापना जैसे ठोस कदम उठाये गये है जिसके परिणाम स्वरूप महिलाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने में सफलता मिली है।

प्रवक्ता ने बताया कि वर्तमान सरकार के आने के बाद इस तरह की बड़े पैमाने पर शिकायते प्राप्त हुई कि एफ0आई0आर0 दर्ज नहीं की जाती है। इस पर राज्य सरकार ने सभी पीड़ितो को न्याय दिलाने के लिए विशेष अभियान चला कर पुराने ऐसे सभी मामलों में जिनमें एफ0आई0आर0 दर्ज नहीं की गई थी, ऐसे मामलों में 10 हजार अपराधों का पंजीकरण कराया गया।

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अपराधों का बिना कठिनाई के पंजीकरण कराने तथा पंजीकृत अपराधों में पुलिस द्वारा तेजी से कार्यवाही एवं अभियुक्तों के विरूद्ध सफल अभियोजन पर बल दिया गया है जिसके फलस्वरूप आम जनता में बिना भय के अपराध पंजीकरण कराने का वातावरण बना है और अपराधों पर अंकुश लगाने में सफलता प्राप्त हुई है।

प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो के अनुसार वर्ष 2009 में वर्ष 2010 के अपराधों के आकड़े अभी प्रकाशित नहीं किये गये है। उत्तर प्रदेश का स्थान अपराध दर (कुल हुए अपराधों की संख्या/प्रदेश की जनसंख्या) के आधार पर कुल 35 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों की तुलना में 34 वॉ है। अपराध नियन्त्रण की दिशा में किये जा रहे प्रयासो का निरन्तर अनुश्रवण पूरी गम्भीरता से किया जा रहा है। वर्तमान सरकार की नीति है कि मात्र आकड़ो से किसी क्षेत्र की अपराध नियन्त्रण की स्थिति का आकंलन नहीं किया जा सकता बल्कि घटित अपराधों में पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही अपराध के नियन्त्रण मेें हुई प्रगति का पैमाना माना जाता है।

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार अन्यायमुक्त, अपराधमुक्त, भयमुक्त, भ्रष्टाचारमुक्त एवं विकासयुक्त वातावरण सृजित करके कानून द्वारा कानून का राज स्थापित करने के लिए कटिबद्ध है। इस तरह अपराधों पर पूरी तरह नियन्त्रण स्थापित करना प्रशासन की प्राथमिकताओं में है। कानून को हाथ में लेने वाले किसी भी व्यक्ति को दण्ड दिलाने में राज्य सरकार संकोच नहीं करती।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

घर और स्कूल के अच्छे तालमेल से ही शिक्षा का स्तर ऊंचा उठेगा

Posted on 06 February 2011 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल महानगर व आर.डी.एस.ओ. शाखाओं में आज बड़े उत्साहपूर्वक वातावरण में  “ओपेन डे´´ समारोह मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों ने शैक्षिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर अभिभावकों का मन जीत लिया व अपनी प्रतिभा का प्रकाश चहुन्दिश बिखेरा।

आर.डी.एस.ओ. शाखा की प्रधानाचार्या श्रीमती स्वपना मंशारमानी ने सभी अतिथिगणों का हादिZक स्वागत व अभिनन्दन किया। श्रीमती मंशारमानी ने कहा कि सीएमएस की शिक्षा प्रणाली बालक को भौतिक, मानवीय व आध्याित्मक शिक्षा प्रदान करती है जिससे उसका सम्पूर्ण विकास होता है और वह देश व समाज का एक जागरूक और अच्छा नागरिक बन सकता है। उन्होने अपने विद्यालय की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला और कहा कि प्रत्येक बच्चा विश्व का प्रकाश बन सकता है किन्तु इसमें माता-पिता, स्कूल व समाज का आपसी सहयोग बहुत जरूरी है। सीएमएस महानगर की प्रधानाचार्या श्रीमती प्रेमा सुब्रमणियम ने अभिभावकों का स्वागत करते हुए उनको स्कूल की गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होने बताया कि सीएमएस के छात्र आदर्श जीवन व्यतीत करने की कला सीखते  हैं। हमारा छात्रों के प्रति भावपूर्ण रिश्ता बनाते हुए उनको छोटी छोटी समस्याओं के बारे में भी चर्चा करते रहते हैं।

सबसे पहले कार्यक्रम की शुरूआत सर्वधर्म सभा व विश्व शान्ति की प्रार्थना से शुरू हुई। तत्पश्चात राजस्थानी नृत्य और संगीत ने दर्शकों का मन मोह लिया एवं पूरा हाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा जिससे बच्चो का भारी उत्साहवर्धन हुआ। कार्यक्रम में भांगड़ा व अन्य गीत संगीत ने सबको प्रफुिल्लत कर दिया एवं छात्रों ने कई दिलचस्प  सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। गैर सीएमएस बच्चों ने फैन्सी डेªस, नृत्य व रीले दौड़ में प्रतिभाग लिया और कई पुरस्कार जीते।

विद्यालय के संस्थापक डॉ0 जगदीश गांधी ने कहा कि माता-पिता व समाज भी शिक्षा में उतने ही जिम्मेदार हैं जितना कि स्कूल। उन्होने माता पिता से कहा कि वे बालक को समय दें उसके लिए पौष्टिक आहार बनायें उसके साथ खेलें बातचीत करें और मित्र की तरह व्यवहार करें ताकि उनकी हर जिज्ञासाओं का समाधान हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय लोकदल जिला मुख्यालयों पर धरना व प्रदर्शन करेेगा

Posted on 06 February 2011 by admin

राष्ट्रीय लोकदल देश में व्याप्त महंगाई और भ्रष्टाचार के खिलाफ आगामी 09 फरवरी को प्रदेश के पूर्वान्चल, बुन्देलखण्ड और मध्य उत्तर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर धरना व प्रदर्शन करेेगा। यह घोषणा राष्ट्रीय लोकदल के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष बाबा हरदेव सिंह ने आज लखनऊ में की। उन्होंने इस सम्बन्ध में पूर्वी, मध्य व बुन्देलखण्ड क्षेत्र के जोनल, मण्डल, जिला व शहर अध्यक्षों को अपने-अपने जनपदों में महंगाई और भ्रष्टाचार के खिलाफ बिगुल बजाने का निर्देश दिया है।

राष्ट्रीय लोकदल के महासचिव व प्रवक्ता अनिल दुबे एडवोकेट ने बताया कि राष्ट्रीय लोकदल की सभी जिला इकाईयां 09 फरवरी को अपने-अपने जनपदों में धरना देकर खाद्यान्न और जरूरी वस्तुओं में वायदा कारोबार पर रोक लगाने, सार्वजनिक वितरण प्रणाली को सर्वसुलभ करने, एफ0सी0आई0 के गोदामों में रखे हुए अनाज को जनता में बी0पी0एल0 दर से बांटने, जमाखोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने, खाद, बिजली, पानी उचित दर पर देने, पेट्रोलियम पदार्थो को नियन्त्रण मुक्त करने के आदेश को वापस लेने, कृषि उपज का लाभकारी मूल्य दिलाने की मांग प्रदेश के महामहिम राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन में करेंगे।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय लोकदल अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह के निर्देश पर इन्हीं मुद्दों को लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में राष्ट्रीय लोकदल की जिला इकाईयों ने धरना व प्रदर्शन किया। जिसमें बड़ी संख्या में राष्ट्रीय लोकदल कार्यकर्ताओं ओर आमजनों ने भाग लेकर महंगाई और भ्रष्टाचार के खिलाफ अपना आक्रोश व्यक्त किया

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

झूठे आरोप लगाकर जेलों में बन्द कराया गया है

Posted on 06 February 2011 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के मीडिया चेयरमैन एवं बान्दा के सदर विधायक विवेक कुमार सिंह ने आज यहां जारी बयान में बान्दा निवासी श्री संजीव अवस्थी के ऊपर झूठे आरोप लगाकर लखनऊ हवाईअड्डे से पकड़कर कानुपर में जिस तरह जारी नोटों के साथ गिरफ्तार कराया है वह नादिरशाहीराज का जीता जागता एक नमूना है।

श्री सिंह ने कहा कि श्री संजीव अवस्थी हिम्मत वाला व्यक्ति है जिसने खनन नीति के खिलाफ आवाज ही नहीं बुलन्द की बल्कि मा0 उच्च न्यायालय व मा0 उच्चतम न्यायालय तक कानूनी लड़ाई लड़ी है। ताज कारीडोर मामले में वह खुलेआम पैरोकारी कर रहे थे जिसकी वजह से उ0प्र0 की राजनीति में भूचाल सा आने लगा था, उनको कई बार पहले धमकियां दी गई, इसके बाद जब वह नहीं माने तो उन्हें जाली नोटों के साथ गिरफ्तार कराया गया। बान्दा जनपद में खनन व जमीनोें के कई मामलों में लोगों को प्रताड़ित किया गया है। झूठे आरोप लगाकर जेलों में बन्द कराया गया है।

श्री सिंह ने कहा कि पूरा बुन्देलखण्ड जानता है कि किस तरीके से बसपा सरकार के मन्त्री व सफेदपोश लोगों ने अपने परिवार के साथ बान्दावासियों को लूटा है और आज अरबों की सम्पत्ति के मालिक बन बैठे हैं। संजीव अवस्थी के परिवार व उनको मैं व्यक्तिगत रूप से जानता हूं वह जमीन्दार घराने के हैं। जिस तरीके से उनको गिरफ्तार किया गया उसकी कोई मिसाल नहीं है।

श्री सिंह ने कहा कि संजीव अवस्थी को पकड़ने के लिए उस दरोगा का इस्तेमाल किया गया जिसने सांसद श्री अमर सिंह पर भी झूठी एफआईआर की थी। उ0प्र0 में केवल वही दरोगा है जो इस सरकार के कारनामों में योगदान करता है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार को इसकी निष्पक्ष जांच कराने के लिए यह मामला सी.बी.आई. को सुपुर्द कर देना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दृष्टि-2012 (विजन-2012)

Posted on 06 February 2011 by admin

dsc_1630अपने विचारों एवं सुझावों को प्रकट करने हेतु लखनऊ के युवा छात्रों के संगठन द्वारा  शान्तनु प्रताप सिंह एवं आशीष तिवारी के नेतृत्व में  आज आई. एम. आर. टी. बिजनेस स्कूल, गोमतीनगर में आयोजित सम्मेलन “दृष्टि-2012 (विजन-2012) उत्तर प्रदेश अभिशासन में श्री अखिलेश यादव मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए। इस सम्मेलन में छात्रों ने बताया कि किस प्रकार हमें राजनैतिक दलों के पारंपरिक प्रबंधन के तरीकों से परे ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। छात्रों ने नये सिरे से काम करने के तरीकों से श्री अखिलेश यादव को परिचित कराया, जो कि युवा विचारों के प्रणेता हैं। सम्मेलन में छात्र प्रतिनिधियों द्वारा छात्रों से जुड़ी समस्याओं के निराकरण एवं उनके सुझावों को सुनने हेतु एक गैर-राजनीतिक मंच की कमी को प्रमुखता से उठाया गया। इसके साथ-साथ छात्र प्रतिनिधियों द्वारा रोजगार, कृषि, हथकरघा सहित विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी समस्याओं एवं उनके निराकरण हेतु प्रभावी उपयों पर भी प्रकाश डाला गया। श्री यादव ने हर्ष सहित युवाओं के विचार सुने तथा उनसे उपरोक्त समस्याओं पर चर्चा की। अपने सम्बोधन में श्री अखिलेश यादव ने युवाओं को आश्वस्त किया कि आने वाले समय में उनके विचारों एवं सुझावों पर अमल किया जाएगा। सम्मेलन के समापन पर अध्यक्षता कर रही सुश्री जूही सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस सम्मेलन में अतिथि एवं मार्गदर्शक के रूप में श्री अखण्ड प्रताप सिंह (पूर्व मुख्य सचिव), श्री मनोज कुमार सिंह, श्री डी0डी0 चोपड़ा, श्री किरन चोपड़ा, न्यायमूर्ति श्री सुधीर वर्मा, श्री बी0पी0 खण्डेलवाल, डा0 आर0 के0 सिंह, श्रीमती जवा ओझा, डा0 वाजपेयी, डा0 दामोदर सिंह एवं श्री पी0 एन0 डोगरा उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा

Posted on 06 February 2011 by admin

मुख्यमन्त्री जब कभी अपने ही कारनामों से घिरती हैं, उन्हें इसके पीछे दलित विरोधी मानसिकता नज़र आने लगती है। विपक्ष के तकोZ को, हकीकत को नज़रअन्दाज करने का उनका यही पुराना तौर तरीका है। वे यह समझती हैं कि सच पर हमला कर और झूठ को बार-बार दुहराकर वे जनता को भरमाने में सफल हो जाएगी। लेकिन जब जर्मनी के तानाशाह हिटलर और उनके मन्त्री गोयबल्स का झूठ नहीं चला तो बसपा नेताओं का झूठ जनता को कैसे पचेगा यह तो सभी जानते है कि तथाकथित दलित महापुरूशों के नाम पर बसपा सरकार में जो भी योजनाएं चली हैं वे सब दिखावे के लिए हैं। इन योजनाओं से गरीबों का कहीं भी भला नहीं हो रहा है। आवास मिलना हो या रोजगार या बीपीएल कार्ड सबके रेट तय हैं। मुख्यमन्त्री का गुण्डा टैक्स दिए बगैर किसी को किसी योजना का लाभ नहीं मिलता है। कमीशन के चलते घटिया निर्माण से गरीबों के लिए बने मकान बनते हीं खण्डहर हो जाते हैं। दलितों को न तो इलाज मिल पा रहा हैं, न उनके बच्चों को मिड्डे मील और छात्रवृत्ति। दलित युवतियों के शादी-ब्याह के लिए मिलनेवाले अनुदान में भी घपला हो रहा है।
मुख्यमन्त्री ने अपने पूरे कार्यकाल में दलितों पर हुए अत्याचारों के प्रति कभी संवेदना नहीं जतायी। वे आज तक किसी पीड़ित दलित परिवार के पास उसको सान्त्वना देने नहीं गई। किसी के आंसू नहीं पोछें। मुख्यमन्त्री जिसे अपना पुख्ता वोट बैंक मानती हैं जब उसके प्रति भी वह ईमानदार नहीं है तो समाज के दूसरे वर्गो के प्रति उनकी वफादारी कोरी हवा हवाई ही है।

आज कल वे विकास कार्यो के औचक निरीक्षण दौरे का स्वांग कर रही हैं। जहां जाती है वहां पहले ही बड़े-बड़े विज्ञापन और होर्डिग स्वागत में लग जाते हैं। पहले से तय जगहों पर जाकर भी  वे जब दो कदम आगे बढ़कर देखती हैं तो उन्हें अपने विकास के ढोल की पेाल नज़र आ जाती है। दिखावे के लिए वे कुछ को सजा दे देती हैं। पर नज़राना पहुंचते ही उन्हें फिर बहाल कर देती हैं। वे भी जानती है कि विकास का पैसा तो वे पहले ही लूट चुकी हैं। सरकारी संसाधनों, हेलीकाप्टर आदि का प्रयोग फिजूलखर्ची है। प्रदेश को कंगला बनाने के बाद वे उत्तर प्रदेश को विकासविहीन बनाने में लगी हैं। उनकी इन कार्यवाहियों का जनता जवाब लेगी और वक्त आने पर अपना फैसला सुनाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

संसद में ही ाूा हडताल करेंगे कठेरिया

Posted on 06 February 2011 by admin

जनसमस्याओं एवं पार्टी कार्यकर्ताओं के शोषण और उत्पीडन के çालाफ शुरू हुई लडाई के लिए ााजपा ने लबी लकीर ाींच दी है। अब तक ााजपाई आगरा में ही धरनारत थे, आठ फरवरी से सांसद डॉ0 रामशंकर कठेरिया दिल्ली में संसद परिसर में ाूा हडताल पर बैठेंगे। संसद में आठ फरवरी से बजट सत्र शुरू होने जा रहा है, इसी दौरान वो संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के समक्ष ाूा हडताल शुरू कर देंगे। इधर, ााजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह के आगमन को लेकर तैयारिया तेज हो गई हैं। राजनाथ सिंह छह फरवरी को ही आगरा आ जायेंगे। वो रात्रि विश्राम ाी आगरा में करेंगे। दूसरे दिन जेल में बन्द ााजपा कार्यकर्ताओं एवं जनता से मिलेंगे।

जनसमस्याओं, ा्रष्टाचार और पार्टी कार्यकर्ताटों पर लगे झूठे मुकद्दमों को लेकर ााजपा के तेवर तीो हो गये हैं। पार्टी ने कडा रूा अपनाते हुए आन्दोलन को बडा करने की रणनीति तेज कर दी है। पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह के नेतृत्व में सात फरवरी को शहर में प्रदर्शन को प्राावी बनाने के लिए व्यापक तैयारी चल रही है। संाावना व्यक्त की जा रही है कि राजनाथ सिंह छह फरवरी की रात को ही आगरा आ जायेंगे। टूण्डला से वह सीधा धरना स्थल पर पहुंचेंगे। वहां से सर्किट हाउस के लिए निकलेंगे। रात्रि विश्राम के बाद सुबह वह ााजपा आन्दोलन के दौरान गिरतार किये गये पार्टी कार्यकर्ता बॉबी गोला एवं महेन्द्र सिंह सिकरवार से जेल में मुलाकात करेंगे। इससे पूर्व वह शाहदरा से जुलूस का नेतृत्व करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचेंगे। जुलूस एमजी रोड से होकर निकलेगा। ााजपा नेताओं ने जनता से दोपहर एक बजे से तीन बजे के बीच एमजी रोड पर प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की है।

इधर सांसद कठेरिया ने कहा है कि जनता की समस्या को लेकर लडाई जारी रहेगी। जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं का उत्पीडन किसी सूरत में सहन नहीं होगा। प्रशासन सत्ता पक्ष के ऐजेन्ट के रूप में काम कर रहा है। इधर संजय प्लेस एमजी रोड पर ााजपा धरना जारी है। जिससे दिनों-दिनों ााजपा कार्यकर्ताओं की तादात बढती ही जा रही है। धरना स्थल पर सांसद कठेरिया समेत वरिष्ठ ााजपा नेतागण हरिद्वार दुबे, श्यामसंुदर, श्याम ादौरिया आदि ााजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ट्यूशन से आती छात्रा को ट्रक ने रौन्दा

Posted on 06 February 2011 by admin

शनिवार सुबह थाना एत्माद्दौला क्षेत्र में एक तीव्र गति से आते ट्रक ने बीएसए फैक्ट्री, नुनिहाई रोड के सामने छात्रा को अपनी चपेट में ले लिया। मौके पर ही छात्रा की दर्दनाक मौत हो गई। घटना स्थल का नजारा देाकर लोगों के दिल दहल गये।

कालका नगर निवासी मोहन सिंह राठौर की पुत्री प्रियंका ट्यूटशन पढकर साइकिल से घर लौट रही थी। बीएसए फैक्ट्री के सामने से आ रहे ट्रक नबर 80एक्यू9041 ने उसे अपनी चपेट में ले लिया। ट्रक से वह बुरी तरह से कुचल गई थी और थोडी ही देर में उसकी मौत हो गई।

गुस्साई ाीड ने ट्रक चालक को ट्रक सहित दबोच लिया। क्षेत्रीय लोगों ने मार्ग को जाम करने का प्रयास किया। मौके पर पहुंची पुलिस लोगों को समझाने का प्रयास कर रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2011
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28  
-->









 Type in