Archive | February 1st, 2011

आल इण्डिया टेलेन्ट सीरीज़ टेनिस का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब सी0एम0एस0 छात्र को

Posted on 01 February 2011 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर कैम्पस के कक्षा-9 के छात्र आदित्य पुष्कर सिंह, ने आल अण्डिया टैलेन्ट सीरीज टेनिस चैिम्पयनशिप (12 से 16 वर्ष) का प्रदेश स्तर पर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब जीता है। यह प्रतियोगिता एस0डी0एस0 टेनिस एकेडमी, गोमती नगर में आयेाजित हुई। यह जानकारी सी0एम0एस0 के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में अनेक प्रतििष्ठत स्कूलों के चुने हुए छात्रों ने प्रतिभाग किया जिसमें सी0एम0एस0 के इस प्रतिभाशाली छात्र पुष्कर ने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब जीतकर अपनी सर्वोच्चता सिद्ध की है। आयोजकों द्वारा पुष्कर को सर्टिफिकेट व कप से पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

श्री शर्मा ने बताया कि सी0एम0एस0 में छात्रों के बौद्धिक विकास के साथ ही उनके शारीरिक विकास पर भी पूरा ध्यान दिया जाता है। इस हेतु विद्यालय की प्रत्येक शाखा में खेल प्रशिक्षक पूरे वर्ष भर बच्चों की ताइक्वाण्डो, तैराकी, बास्केटबाल, टेनिस, फुटबाल, क्रिकेट, कराटे, जूडो, खो-खो, जिम्नास्टिक, कुश्ती, दौड़ आदि खेलों की उत्कृष्ट प्रतिभा को निखारने में संलग्न हैं। भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा नियुक्त प्रादेशिक सहयोजक समय-समय पर सिटी मोन्टेसरी स्कूल की खेलकूद गतिविधियों को विकसित करने के उद्देश्य से अपना अमूल्य मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पूर्व न्यायाधीश जस्टिस सैय्यद सगीर अहमद के निधन पर गहरा शोक

Posted on 01 February 2011 by admin

समाजवादी पार्टी प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस सैय्यद सगीर अहमद के निधन पर गहरा शोक जताते हुए समाजवादी पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि स्व0 सगीर साहब ने अपनी ईमानदारी, निश्ठा एवं संवेदनशीलता से न्यायिकतन्त्र को सराहनीय गरिमा प्रदान की थी। उनके निधन से न्यायिक जगत को गहरी क्षति हुई है।

श्री यादव ने शोक सन्तप्त परिवार के प्रति संवेदना जताते हुए कहा कि स्व0 सगीर साहब से मेरी गत सप्ताह भेंट हुई थी। लेकिन विश्वास नहीं था कि वे इतनी जल्दी हमारे बीच से उठ जाएगें।

स्व0 सगीर साहब के गोमतीनगर लखनऊ स्थित आवास पर आज सुबह पहुंचकर समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने उनके शव पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। उन्होने कहा स्व0 सगीर साहब ने अपनी दीघZकालीन न्यायिक सेवा में कई उल्लेखनीय निर्णय दिए थे। उनमें इंसानियत कूट-कूट कर भरी हुई थी।

नेता प्रतिपक्ष विधान परिशद, श्री अहमद हसन ने स्व0 सगीर अहमद के शव को  सुपुर्दे खाक के मौके पर उजरियांव कब्रिस्तान में मौजूद रहकर उन्हें अन्तिम विदा दी और श्रद्धासुमन अर्पित किए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिलाधिकारी द्वारा डॉ0 अबेडकर ग्राम गढी बच्ची में स्थलीय निरीक्षण

Posted on 01 February 2011 by admin

photo-2नोडल अधिकारी प्रति दिन गांव में सायकाल चौपाल लगाकर जन समस्या सुनें

जिलाधिकारी अमृत अçाजात ने डॉ0 अबेडकर ग्राम गढी बच्ची में विकास कायोंü का स्थलीय निरीक्षण व सत्यापन किया। उन्होंने निर्देश दिये कि अबेडकर ग्रामों में प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्य कराना जाना मुय मन्त्री की सर्वोच्च प्राथमिकता है। अत शासन की मंशा के अनुरूप साी विकास कार्य गुणवत्ता और मानकों के अनुरूप सुनिश्चित करें।

उन्होंने ा्रमण के दौरान कुछ स्थानों पर सीसी रोड तथा नाली निर्माण कार्य टूटा पाया जिसे अविलब ठीक कराने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम की सफाई व्यवस्था ाी सुचारू बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने डॉ0 अबेडकर सामुदायिक ावन के पास चारदीवारी में इन्टरलाकिंग टाइल्स का फर्श डलवाने तथा ावन की दीवारों तथा ग्राम में पर्यावरण, वृक्षारोपण आदि विशयों की पेçन्टग बनवाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी के निर्देश पर गांव के तीनों तालाबों का जीणोüद्वार कराया गया है।

डीएम ने ाुद ही प्राथमिक स्कूल जाकर छात्र व छात्राओं से वार्ता की। विद्यालय की दीवारों तथा आगनबाडी कक्ष की दीवारों पर शिक्षा प्रद प्रेçन्टग कराने तथा महापुरूषों के लिावाने के निर्देश दिये। उन्होंने मिड-डे मील तथा आंगन बाडी केन्द्र पर बनाये जा रहे हाट कुक ाोजन को ाी देाा और मसाले तथा अन्य सामान डिब्बों में सुव्यवçस्थत रूप से राने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने कडे निर्देश दिये हैं कि डॉ0 अबेडकर ग्रामों में निरीक्षण एवं मूलाूत सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु तैनात नोडल अधिकारी अपने विाागीय कायोंü का निस्तारण करके प्रतिदिन रात्रि कालीन ा्रमण एवं शिकायत व जन समस्या सुनने हेतु सांयकाल ग्राम में चौपाल लगाकर सत्यापन करेंगे और निधाüरित प्रश्नावली के अनुसार प्रतिदिन आया मुय विकास अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे। ज्ञातव्य है कि जिलाधिकारी द्वारा प्रत्येक अबेडकर ग्राम के लिए एक जिला स्तरीय अधिकारी को नोडल अधिकारी तैनात किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

तहसील दिवस के आवेदन पत्रों पर प्राावी और गुणवत्ता युक्त निस्तारण करें

Posted on 01 February 2011 by admin

photo-1तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों व समस्याओं का प्राथमिकता पर समयबद्ध रूप से प्राावी और गुणवत्ता युक्त निस्तारण सुनिश्चित करें ताकि लोगों को बार-बार कार्यालयों के चक्कर न लगाने पडे। अधिकारी नियमित रूप से क्षेत्रों में ाी ा्रमण करें और जन कल्याणकारी योजनाओं से लाााçथüयों को तत्रता से लाा दिलाना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी अमृत अçाजात ने एत्मादपुर में आयोजित तहसील दिवस में यह निर्देश देते हुए कहा कि कोई ाी जिला स्तरीय अधिकारी जिलाधिकारी की पूर्वानुमति के मुयालय नहीं छोडेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी तथा डीआईजी असीम अरूण ने जन समस्याओं की सुनवाई करते हुए अधिकारियों को समयबद्ध रूप से निस्तारण हेतु निर्देश दिये।

ग्राम पंचायत सारई में पानी की टंकी की समस्या पाइप न डालने, ग्राम गढी हरपाल में सार्वजनिक हैण्डपप न लगाने सहित पेयजल के सबन्ध में अनेक शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने जल निगम के अधिशासी अçान्यता एकेगुप्ता को कायोंü में सुधार लाने के निर्देश दिये।

ग्राम नवलपुर में आयी महिलाओं ने जिलाधिकारी से पेंशन दिलाने की मांग की। जिलाधिकारी ने ऐसे पात्र व्यçक्तयों को महामाया आçथüक मदद योजना में सçमलित किये जाने के निर्देश देेते हुए कहा कि ग्राम साा की ाुली बैठकों लाााçथüयों का चयन करने के निर्देश दिये गये थे। उन्होंने ग्राम पैसई में मनरेगा तथा अन्य विकास कायोंü की जांच हेतु निर्देश दिये कि कृ अधिकारी ाण्ड विकास अधिकारी तथा तहसीलदार संयुक्त रूप से ग्राम में जाकर देों और आया अविलब प्रस्तुत करें। नगला हरीराम मौजा ाण्डा में सौ वर्ष पुराने मरघट तथा तालाब पर कब्जा हटाने हेतु ग्राम वासियों ने संयुक्त रूप से आवेदन दिया। जिलाधिकारी तत्काल तहसीलदार और सहायक निदेशक मत्स्य और थाना प्राारी बरहन को मौके पर ोजकर कार्यवाही के निर्देश दिये।

उन्होंने एत्मादपुर में रोडवेज की बसों के स्टॉपेज हेतु बडी संया में उपçस्थत नागरिकों ने मांग राी। जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय प्रबन्धक से दूरााष पर वार्ता कर एत्मदपुर में रोडवेज बसों के नियमानुसार स्टॉपेज सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन अन्य विाागों की शिकायतें मिली हैं। वे निधाüरित अवधि में निस्तारण कर वेवसाइट पर ाी निस्तारण विवरण अपडेट करें।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि तहसील दिवस में मेडिकल कैप लगाया गया जिसमें आठ विकलांगों की मौके पर ही जांच कर विकलांग प्रमाण पत्र दिये गये। इस अवसर पर मुय विकास अधिकारी राजकुमार श्रीवासतव, डीएफओएन के जानू उप जिलाधिकारी डॉ0 राजेश प्रजापति सहित विçान्न विाागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपçस्थत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

धरना पांच दिन के लिए स्थगित

Posted on 01 February 2011 by admin

रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद एवं श्रमिक समाज कल्याण संघ द्वारा संयुक्त रूप से कर्मचारी समस्याओं एवं ई0टिकटिंग मशीन के माध्यम से हुये घोटाले की न्यायिक जांच एवं फर्जी ढं से फंसाये गये दीपनारायण यादव, वरिष्ठ लिपिक (सेवानिवृत्त) आर.के. यादव, कनिष्ठ लिपिक, कैलाश यादव, तुलसी राम मिश्र परिचालक, देवकान्त मिश्रा चालक के निलम्बन जैसी घृणित कार्यवाही कर सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक, जौनपुर द्वारा ईमानदार और निष्ठावान कर्मचारियों के मनोबल को दबोते हुये एवं आतंक फैलाने, बाहरी अराजकतत्वों को बुलाकर एवं स्वयं एक-एक कर्मचारी को बुलाकर धमकी देने की कार्यवाही की निन्दा की गई।

श्रमिक समाज कल्याण संघ के अध्यक्ष अजीत कुमार चौबे द्वारा यह खेद व्यक्त किया गया कि सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक एवं क्षेत्रीय प्रबन्धक, वाराणसी द्वारा जो संगठनों में तोड़फोड़ की कार्यवाही में जितनी रूचि ली जा रही है, यदि यही सक्रियता समस्याओं के समाधान करने में ली गई  होती तो धरने की नौबत ही न आती, धरना देना कर्मचारियों का न तो पेशा है और न तो शौक है, न तो निगम  को किसी प्रकार की क्षति पहुचाने की मंशा, जिसका परिणाम रहा, जिस दिन से धने की कार्यवाही चल रही है। डिपो की आय कि0मी0 एवं लोडफैक्टर बढ़ा हुआ है।

सभा में ही श्रमिक समाज कल्याण संघ के शाखामन्त्री उमेश कुमार दूबे द्वारा एक प्रस्ताव लाया गया कि माघ मेले की व्यस्तता को देखते हुये यदि 5 दिन धरना कार्यक्रम बन्द रखने एवं अधिकारियों को समस्याओं के शमन का एक मौका देते हुये दिनांक 07.02.2011 को श्रमिक समाज कल्याण संघ के बैनर तले पूर्व की नोटिस के क्रम में धरना चलाया जाये। इस प्रस्ताव को भी लोगों ने पास किया। आज की सभा में यह भी पास किया गया कि पूरा कर्मचारी समाज पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से कार्य करें, जिससे परिवहन निगम बेहतर स्थिति में रहे। शाखाध्यक्ष शिव प्रताप सिंह द्वारा कर्मचारी साथियों की एक जुटता के लिये धन्यवाद दिया गया और समस्याओं के शमन रोडवेज परिषद के बैनर तले शमन न करा पाने का दु:ख भी व्यक्त किया गया। अजीत कुमार चौबे अध्यक्ष को आश्वस्त किया गया कि जो यह धरना कार्यक्रम आपके सहयोग से चलाया जा रहा था। पुन: दिनांक 07.02.2011 से चलाने की जो घोषण आप द्वारा की गई है, उसमें मेरा व्यक्तिगत रूप से सहयोग जारी रहेगा।
यह प्रेस विज्ञप्ति शाखामुत्री उमेश कुमार दूबे द्वारा दी गई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

तहसील दिवस : 155 प्रार्थना पत्रों में 10 का निस्तारण

Posted on 01 February 2011 by admin

विकलांग की ड्यूटी 20 किमी दूर लगाने पर डीएम ने बीएसए को लगाई फटकार

जिलाधिकारी गौरव दयाल की अध्यक्षता में तहसील दिवस तहसील सदर में सम्पन्न हुआ। पिछले तहसील दिवस के लंबित शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि अगर एक सप्ताह में ऐसे मामलों का निस्तारण सम्बंधित अधिकारी द्वारा नहीं किया जाता है तो उनको प्रतिकूल प्रविष्टि दी जायेगी। उन्होंने कहा कि शासन का निर्देश है कि तहसील दिवस में प्राप्त प्रार्थना पत्रों का निस्तारण प्रत्येक दशा में 14 दिन में सुनिश्चित किया जाना चाहिए। इस अवसर पर कुल विभिन्न मामलों में 155 दरख्वास्त पड़ी। जिसमें 10 प्रार्थना पत्रों का त्वरित निस्तारण किया गया। शेष प्रार्थना पत्रों को समय सीमा के अन्दर निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को हस्तगत करा दिया गया।

उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सम्बंधित व्यक्ति को हर हालत में मिलना चाहिए। निर्धारित समय के अन्दर सम्बंधित के नाम वसीयत दर्ज हो जाना चाहिए। सरकारी भूमि पर किसी भी हालत में अवैध कब्जा नही होना चाहिए।
अधिकारियों के समक्ष पड़े प्रार्थना पत्रों में एक विकलांग अध्यापक का भी प्रार्थना पत्र था। अपनी फरियाद सुनाते हुए जब जिलाधिकारी से उसने बेसिक के खिलाफ शिकायत करते हुए कहा कि मैं विकलांग हूं। बीएसए द्वारा मेरी ड्यूटी घर से 20 किलोमीटर दूर लगा दी गई है। मैं इतनी दूर जाने में असमर्थ हूं। उसकी फरियाद सुनने के बाद जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षाधिकारी को फटकार लगाते हुए सही ढंग से कार्य करने की नसीहत दी।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक एसके भगत, डीडीसी एएन सिंह, नगर मजिस्ट्रेट बाल मयंक मिश्र, उप जिलाधिकारी सदर गुलाबचन्द राम, सीओ सदर प्रकाश कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक एके सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी डीएन सिंह, कार्यक्रम अधिकारी जया त्रिपाठी, प्रोबेशन अधिकारी सरोज श्रीवास्तव, अधिशासी अभियन्ता विद्युत शुभचन्द झा, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका वंशराज सिंह, सहायक श्रमायुक्त गणेश बरनवाल, तहसीलदार रमेश चन्द यादव सहित जिला एवं तहसील स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

चर्चा है कि जिले में तीन वर्ष से अधिक समय बिताने वाले इस शिक्षाधिकारी के पास जब कोई भी कोई व्यक्ति कार्यवश जाता है तो वह अपने से सम्बद्ध एक बाबू से मिलने को कहकर भेज देता है। उक्त बाबू द्वारा सुविधा शुल्क रकम तय होने के बाद ही कार्य को निपटाया जाता है। शायद बीएसए के इस कार्य प्रणाली की जानकारी उच्चाधिकारियों को नहीं है, लेकिन आम लोगों विशेषकर शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों में बीएसए के भ्रष्टतम आचरण की ऐसी चर्चा है। लोगों का कहना है कि प्राथमिक और जूनियर स्कूलों के अध्यापकों को उठाकर 20 से 40 किमी दूर इसलिए भेज दिया जाता है कि दिक्कत आने पर वे उसके पास आयेंगे। तब सुविधा के तौर पर मोटी रकम लेकर नजदीकी विद्यालयों पर नियुक्त कर दिया जायेगा।

केराकत संवाददाता के अनुसार उप जिलाधिकारी मधु शालिनी की अध्यक्षता एवं जिला विकास अधिकारी तेज प्रताप सिंह की उपस्थिति में तहसील दिवस के अवसर पर कुल 82 शिकायती प्रार्थना पत्र पड़े। जिसमें से 5 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण तत्काल कर दिया गया तथा शेष को सम्बन्धित विभागों को निस्तारण हेतु भेज दिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्रमिकों हेतु योजनाएं संचालित

Posted on 01 February 2011 by admin

सहायक श्रमायुक्त गणेश बरनवाल ने बताया कि जिले की भौगोलिक सीमा के अन्तर्गत किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य जैसे भवन, सड़क, नाली, खड़ण्जा, विद्युत, वितरण/पारेषण कार्य, सिंचाई, परियोजना आदि कार्याें में कार्यरत समस्त श्रमिकों को लाभािन्वत किये जाने हेतु उत्तर प्रदेश भवन और अन्य सिन्नर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा तीन योजनाएं संचालित की जा रही है। दुघZटना सहायता योजना, मातृत्व हित लाभ योजना और शिशु हित लाभ योजनाओं के संचालन हेतु श्रम विभाग उ0प्र0 नोडल विभाग है। योजनाओं से आच्छादित/लाभािन्वत होने के लिए भवन एवं अन्य सिन्नर्माण कायोंZ में लगे श्रमिकों का श्रम विभाग में लाभार्थी के रूप में पंजीकृत होना अनिवार्य है। योजनाओं के लाभार्थियों के रूप में पंजीकरण हेतु आयु 18-60 वर्ष होनी चाहिए। पंजीकरण फार्म श्रम कार्यालय, गोशाला भवन ढ़ालगर टोला में नि:शुल्क उपलब्ध है। पंजीकरण फार्म के साथ श्रमिक का तीन फोटो, आयु प्रमाण पत्र का अभिलेख तथा 50 रूपये पंजीकरण शुल्क संलग्न किया जाना है। योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को आवेदन करने के बाद जिलाधिकारी से स्वीकृत कराने के उपरान्त चेक के माध्यम से लाभािन्वत किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि श्रमिक दुघZटना सहायता योजना के अन्तर्गत पंजीकृत लाभार्थी श्रमिक (कार्यदायी संस्थाओं, संविदाकार/निजी क्षेत्र में) की मृत्यु अथवा स्थाई पूर्ण/स्थाई आंशिक अपंगता/विकलांगता के फलस्वरूप श्रमिक के आश्रितों को अनुग्रह राशि के रूप में 40 हजार रूपये (मृत्यु पर) तथा विकलांगता/अपंगता पर 20 हजार रूपये बोर्ड द्वारा दिया जायेगा। मातृत्व हित लाभ योजना के अन्तर्गत पंजीकृत महिला निर्माण कर्मकार को अधिकतम दो बच्चों की सीमा तक 3 हजार रूपये की धनराशि का एकमुश्त समाधान प्राप्त कर सकते है। इसी प्रकार शिशु हित लाभ योजना में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के नवजात शिशुओं को उनके जन्म से दो वर्ष की आयु पूर्ण होने तक पौष्टिक आहार की व्यवस्था कराये जाने हेतु पुत्र होने की स्थिति में 3 हजार रूपये तथा पुत्री होने की स्थिति में 4 हजार रूपये की वाषिZक दर से भुगतान किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आम आदमी का जनजीवन तबाह हो गया है

Posted on 01 February 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र तिवारी ने आज प्रदेश मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुये कहा है कि बसपा सरकार में आम आदमी का जनजीवन तबाह हो गया है। मुख्यमन्त्री का दलितोत्थान का दावा धोखा है। जब मन्त्री, अधिकारी तथा नेता आम जनता की पीड़ा को सुनने के लिये तैयार नहीं होते जब पीड़ित की मौत के बाद बसपा सरकार के ब्यूरोके्रट मन्त्रियों के दबाव में न्योचित कदम नहीं उठाते हैं

प्रदेश प्रवक्ता तिवारी ने आगे कहा है कि जब विपक्ष इस सारी घटनाओं का संज्ञान लेता है तो सरकार अधिकारियों को निलिम्बत करती है। श्री तिवारी ने आगे कहा है कि आज तक अपराधियों के पैेरोकार बसपाई किसी भी प्रकार की कोई सजा नहीं पाये। जबकि सरकार कर्मचारी व अधिकारी पर ही अपना डण्डा चलाती है। सरकार यदि बसपाई गुण्डों पर लगाम लगा दे तो इस प्रदेश में अपराध रूक जायेगा।

श्री तिवारी ने आज से शुरू हुये मुख्यमन्त्री दौरे को नाटक की संज्ञा देते हुये कहा है कि इस दौरे से जहां प्रदेश की गरीब जनता की गाढ़ी कमाई का दुरूपयोग होगा वहीं बसपाई इस दौरे का लाभ उठाते हुये अधिकारी, कर्मचारी, ठेकेदारों से पैसा वसूलने का और मौका मिल जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

डॉ0 शकुन्तला मिश्रा स्मृति दृिश्टबाधित क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारम्भ

Posted on 01 February 2011 by admin

untitled-1सुविख्यात पूर्व क्रिकेटर श्री दिलीप वेंगसरकर 31 जनवरी,2011 को  के0डी0सिंह बाबू स्टेडियम में डॉ0 शकुन्तला मिश्रा स्मृति दृिश्टबाधित क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारम्भ करते हुए। साथ में उ0प्र0 राज्य सलाहाकार परिशद के अध्यक्ष श्री सतीश चन्द्र मिश्रा।

Comments (0)

मासिक उर्दू पत्रिका ´´नया दौर´´ के ´´इरफान सिद्दीकी विशेषांक´´ का विमोचन

Posted on 01 February 2011 by admin

सरकार उर्दू जबान और अदब की तरक्की के लिये पूरी तरह कटिबद्ध -नसीमुद्दीन सिद्दीकी

31-01-11उत्तर प्रदेश की मा0 मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी के नेतृत्व में बी0एस0पी0 सरकार उर्दू ज़बान और अदब की तरक्की के लिये पूरी तरह कटिबद्ध है। सरकार द्वारा उर्दू भाषा और अल्पसंख्यकों के सम्बंध में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं। उर्दू अकादमी की ग्रान्ट बढ़ाकर तीन करोड़ रूपये कर दी गई। साथ ही उर्दू अकादमी द्वारा मौलाना आज़ाद के मशहूर अखबार ´´अल हिलाल´´ का पुन: प्रकाशन किया गया।

यह बात आज यहॉ उ0प्र0 के लोक निर्माण, आवास, कृषि तथा सिंचाई मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने सूचना भवन के प्रेक्षागृह में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित उर्दू मासिक पत्रिका ´´नयादौर´´ के ´´इरफ़ान सिद्दीकी विशेषांक´´ का विमोचन करने के उपरान्त आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुये कही। उन्होंने कहा कि आधुनिक उर्दू ग़ज़ल के आसमान पर जो सितारे चमक रहे हैं, उनमें से एक नाम इरफान सिद्दीकी का भी है। उन्होंने आधुनिक शायरी में एक नई आवाज़ दर्ज करायी, जिसको प्रगतिशील आन्दोलन के बड़े-बड़े समालोचक भी नज़र अन्दाज़ न कर सके। श्री सिद्दीकी ने कहा कि 11 मार्च 1939 को बदायूं में जन्मे इरफान सिद्दीकी ने उर्दू साहित्य को पांच खूबसूरत संग्रह ´´कैन्वस´´, ´´शबे दरमियां´´, ´´सात समावात´´, ´´इश्कनामा´´ और ´´हवाए दस्ते मारिया´´ के साथ कुिल्लयात (समग्र) ´´दरिया´´ दिये। इसके साथ ही संस्कृत के महान कवि कालिदास की नज़्म ´´ऋतुसिंघार´´ और संस्कृत ड्रामे ´´मालविका अग्निमित्र´´ का उर्दू में अनुवाद किया। श्री सिद्दीकी ने नवोदित प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने में ´´नया दौर´´ के कार्यों की भी सराहना की।

विशिष्ट अतिथि के रूप में उ0प्र0 अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन श्री लियाक़त अली खॉ ने इस अवसर पर कहा कि इरफान सिद्दीकी एक बेहतरीन शायर, अदीब, सहाफ़ी के साथ-साथ एक अच्छे इंसान भी थे। उन्होंने कहा कि ज़िन्दा क़ौमें अपने अकाबिरीन को फरामोश नहीं करती हैं। सूचना विभाग ने इरफान सिद्दीकी की स्मृति में ´´नया दौर´´ का जो विशेषांक प्रकाशित किया है इसके लिये वह साधुवाद का पात्र है।

समारोह की अध्यक्षता करते हुये मुख्यमन्त्री के मीडिया सलाहकार और अध्यक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, उ0प्र0 श्री मोहम्मद जमील अख़्तर ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि इरफान सिद्दीकी एक शायर, सहाफ़ी और अदीब के साथ-साथ अच्छे दोस्त भी थे। इण्डियन इन्फार्मेशन सर्विस में रहते हुये उन्होंने आकाशवाणी और दूरदर्शन के महत्वपूर्ण पदों पर भी सफलतापूर्वक काम किया। इसके साथ ही इण्डियन आर्मी में मेजर के पद पर भी उन्होंने काम किया और मेजर की वदीZ धारण करने में उन्हें गर्व महसूस होता था। वह मेरे दोस्त भी थे और बड़े भाई की तरह प्रेम से पेश आते थे। उनका परामर्श सभी के लिये उपयोगी होता था।

समारोह को सम्बोधित करते हुये सूचना निदेशक श्री अजय कुमार उपाध्याय ने कहा कि सूचना विभाग से निरन्तर 64 वर्ष से प्रकाशित मासिक पत्रिका ´´नया दौर´´ समय-समय पर विशेषांक प्रकाशित करती रही है, जिसमें अवध नंबर, जौहर नंबर, डायमण्ड जुबली नंबर, निस्फ़ सदी नंबर, मीर तक़ी मीर नंबर, 1857 नंबर, शक़ील बदायूनी नंबर और अब मा0 मुख्यमन्त्री जी के मीडिया सलाहकार श्री मोहम्मद जमील अख़्तर के मार्गदर्शन में इरफान सिद्दीकी विशेषांक प्रकाशित कर स्वस्थ परम्परा को जारी रखा है। उन्होंने ´´नया दौर´´ के सम्पादक डा0 वज़ाहत हुसैन रिज़वी और उनके सहयोगियों की प्रशंसा की। उन्होंने श्री सिद्दीकी की शायरी पर प्रकाश डालते हुये उनका यह शेर पेश किया- उठो, यह मन्ज़रे शबताब देखने के लिये-कि नीन्द शर्त नहीं ख़्वाब देखने के लिए, इसी के साथ उन्होंने कार्यक्रम में आये विशिष्ट अतिथियों, पत्रकारों, साहित्यकारों और गणमान्य नागरिकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

समारोह को सम्बोधित करते हुये प्राख्यात कवि डॉ0 मलिक ज़ादा मंजूर अहमद ने कहा कि सूचना विभाग द्वारा समय-समय पर प्रकाशित विशेषांक आने वाली नस्लों के लिये उपयोगी सिद्ध होंगे और शोध छात्रों के लिये मार्गदर्शक बनेंगे। उन्होंने कहा कि इरफान सिददीक़ी शायर होने के साथ-साथ एक अच्छे पत्रकार भी थे और उन्होंने उर्दू रोज़नामा ´´सहाफ़त´´ में चीफ ऐडिटर के पद पर लम्बे समय तक काम किया। उन्होंने इरफान सिद्दीकी द्वारा अपनी गज़लों में कर्बला के प्रतीकों का सामयिक अर्थों में प्रयोग करने पर विशेष रूप से उल्लेख किया।

इस अवसर पर अपर निदेशक सूचना श्री रामदीन सहित विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी, पत्रकारगण, साहित्यकार और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रो0 मलिकजादा मंजूर अहमद ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2011
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28  
-->









 Type in