Archive | February 10th, 2011

भारतीय कृशि विज्ञान कांग्रेस के 10वीं संगोश्ठी का शुभारम्भ

Posted on 10 February 2011 by admin

x-agr-sci-cong-10-02-2011-1भारतीय कृशि विज्ञान कांग्रेस के 10वीं संगोश्ठी का शुभारम्भ आज राश्ट्रीय मत्स्य आनुवंिशक संसाधन ब्यूरो (एन.बी.एफ.जी.आर.) के प्रांगण में सम्पन्न हुआ। श्री बी.एल. जोशी द्वारा दीप प्रज्जवलित करके किया गया। इस राश्ट्रीय कृशि विज्ञान कांग्रेस का आयोजन राश्ट्रीय कृशि विज्ञान अकादमी (नास), नई दिल्ली के तत्वाधान में राश्ट्रीय मत्स्य आनुवंिशक संसाधन ब्यूरो द्वारा भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान एवं केन्द्रीय उपोश्ण बागवानी संस्थान, लखनऊ के सहयोग से किया गया।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कृशि एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मन्त्री, भारत सरकार हरीश रावत ने की। इस संगोश्ठी में राश्ट्रीय कृशि विज्ञान अकादमी के वर्तमान अध्यक्ष डा. आर.बी. सिंह, पूर्व अध्यक्ष एवं भारतीय कृशि अनुसांधन परिशद के पूर्व महानिदेशक डा. आर.एस. परोदा एवं डा. मंगला राय, डा. ए.के. श्रीवास्तव (सचिव वज़ीर एस. लाकड़ा (संयोजक तथा निदेशक/कुलपति केन्द्रीय माित्स्यकी निदेशक अनुसंधान संस्थान, मुम्बई), डा. जे.के. जेना (सह संयोजक एवं निदेशक, राश्ट्रीय मत्स्य आनुवंिशक संसाधन ब्यूरो) एवं भारतीय कृशि अनुसंधान परिशद तथा वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंाधन परिशद के अनेक संस्थानों के निदेशक और विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने भी भाग लिया। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ संयोजक डा. लाकड़ा के स्वागत भाशण से हुआ। इसके पश्चात भारतीय कृशि विज्ञान अकादमी के वर्तमान एवं पूर्व अध्यक्षों ने अपने विचार व्यक्त किये। महामहिम राज्यपाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि कृशि, भारतीय संस्कृति, आजीविका तथा पारिस्थितिक सुरक्षा की नींव है। उन्होंने टिकाऊ कृशि उत्पादन हेतु मृदा, पादप एवं प्राणी स्वास्थ्य के महत्वों पर प्रकाश डाला। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह संगोश्ठी आने वाले समय में इण्डो गैंगेटिक भूभाग में कृशि उत्पादन बढ़ाने हेतु मृदा, पादप एवं प्राणी स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए किसानों को एक नई दिशा प्रदान करेगी। कृशि एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मन्त्री, भारत सरकार हरीश रावत ने भी अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कृशि उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने हेतु मृदा, पादप एवं प्राणी स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्याओं के निराकरण की आवश्यकता पर बल दिया तथा पर्यावरण की सुरक्षा हेतु कृत्रिम उत्पादन को प्रोत्साहित करने  पर विशेश ध्यान देने की बात कही। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा देश के प्रतििश्ठत वैज्ञानिकों को कृशि अनुसंधान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान हेतु “नास´´ पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। इस संगोश्ठी में देश के विभिन्न राज्यों से आये प्रगतिशील किसानों के लिए कृशि ऋण तथा अन्य तकनीकी नवीकरण से सम्बंधित विशयों पर शोधकर्ताओं, िशक्षाविदों, नीति निर्धारकों, नाबार्ड एवं अन्य वित्तीय संस्थाओं के साथ वर्तालाप सत्र का भी आयोजन किया गया है। इस संगोश्ठी में युवा वैज्ञानिकों को कृशि उत्पादन में नई दिशाएं प्रदान करने के क्षेत्र में विशेश योगदान हेतु पुरूस्कृत किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पोस्ता (अफीम) पर आयोजित अन्तर्राश्ट्रीय गोश्ठी का आज समापन

Posted on 10 February 2011 by admin

केन्द्रीय औशधीय एवं सगंध पौधा संस्थान (सीमैप) लखनऊ में आयोजित पोस्ता (अफीम) पर आयोजित अन्तर्राश्ट्रीय गोश्ठी का आज समापन हो गया। इस कार्यक्रम के पैनल सत्र में विस्तृत चर्चा की गई जिसमें समन्वय समिति की अध्यक्ष्ता डा. एस. पी. सिंह व डा. आर. एस. सांगवान द्वारा की गई। प्रतिभागियों द्वारा ´पोस्ता (अफीम) के भविश्य´ विशय पर चर्चा की गई और पोस्ता औशधि के अतिरिक्त खाद्य सामग्री, न्यट्रास्यूटिकल या बायोइनर्जी के रूप में भी चििन्हत किया गया। प्रतिभागियों के बीच यह सहमति बनी कि पोस्ता अफीम का उपयोग स्वास्थ्य, औशधि, खाद्यय के रूप में बदली हुई मांग को दृिश्टगत रखते हुए होना चाहिए। इसके साथ ही पोस्ता में पादप सुधार और कृशि प्रौद्योगिकी के विकास पर भी जोर दिया गया तथा इसके नियन्त्रित उत्पादन व व्यापार हेतु, रणनीति बनाने का सुझाव दिया गया। अन्त  में सभी प्रतिभागियों ने  सीमैप फार्म का  भ्रमण किया व बाराबंकी के एक गांव में कृशकों के खेतों को देखा। अन्त में सीमैप के निदेशक सीमैप प्रो. राम राजशेखरन ने सी. एस. आई. आर.-सीमैप की तरफ से सभी आये हुए प्रतिभागियों का हादिZक आभार व्यक्त किया और कहा कि पोस्ता के क्षेत्र में पारस्परिक अनुसंधान के प्रस्तावों का सीमैप स्वागत करेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नहीं रहे ए. जेड. रहमान

Posted on 10 February 2011 by admin

छात्र राजनीति से लेकर राष्ट्रीय राजनीति तक नेपथ्य भूमिका में रहकर समाज की अहनिZश सेवा करने वाले चौधरी अहमद जुबैरूर रहमान का आज दोपहर हृदय गति रूक जाने से स्थानीय सेवा अस्पताल में निधन हो गया। वे लगभग 67 वर्ष के थे। उनके निधन को पीसीसी अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी एवं पूर्व विधायक डी0पी0 बोरा ने व्यक्ति क्षति बताया साथ ही विभिन्न राजनीतिज्ञों, समाजसेवियों और पत्रकारों ने गहरा शोक व्यक्त किया है।

हरदोई जनपद के सण्डीला में जन्में रहमान साहब की शिक्षा-दीक्षा लखनऊ में हुई। यहीं वह लखनऊ विश्वविद्यालय की छात्र राजनीति में डी0पी0 बोरा के अभिन्न सहयोगी के रूप में सक्रिय हुए । कालान्तर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री हेमवती नन्दन बहुगुणा के निकट सम्पर्क में आने के बाद उन्होंने अपने सामाजिक चिन्तन का बेहतर उपयोग किया। बहुगुणा जी के केन्द्रीय मन्त्री बनने के बाद वे उन्हीं के साथ दिल्ली चले गये, तथा अन्तिम समय तक उनके वैयक्तिक सलाहकार व सहयोगी के रूप में सेवा दी। रहमान साहब के चिन्तन में गरीबों, दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों, एवं अन्य कमजोर वर्गो के उत्थान जैसे विषय रहते थे। उन्होंने आजीवन हिन्दू मुस्लिम एकता तथा राष्ट्र की मजबूती के लिए मनसा-वाचा- कर्मणा समर्पण भाव से काम किया तथा अविवाहित रहें। वर्तमान में वे हजरतगंज के त्रिलोकनाथ रोड स्थित आवास पर रह रहे थे। मधुमेह रोग से ग्रस्त श्री रहमान पिछले कुछ दिनों से गम्भीर स्थिति में थे। निधन के बाद उनका पार्थिव शरीर हजरतगंज स्थित आवास लाया गया जहां उन्हें लोगों ने श्रद्धांजलि दी।

बाद में श्री रहमान का पार्थिव शरीर उनके पैतृक निवास चौधरी मोहल्ला सण्डीला स्थित कब्रिस्तान ले जाया गया जहां पीसीसी अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी, बोरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के चैयरमैन पंकज बोरा, श्रीपत नारायण, वरिष्ठ समाजसेवी डॉ0 नीरज बोरा, सत्यप्रकाश गुलहरे, आर0के0 धवन, मो0 इस्माईल, एस0के0 गोपाल, आई0पी0 यादव, नीरज गुप्ता, धीरज श्रीवास्तव, भानू सिंह, आदि की मौजूदगी में उन्हें देर रात सुपुर्दे-खाक किया जाएगा । उनके परिवार में भाई श्री चौधरी अहमद, नजीबुर रहमान, चौधरी नदीम रहमान और एक बहन (अब पाकिस्तान में) हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पूर्व सैनिकों की पेंशन सम्बंधी समस्यों के निस्तारण हेतु दो दिवसीय पेंशन अदालत

Posted on 10 February 2011 by admin

उत्तर प्रदेश के पूर्व सैनिकों एवं रक्षा सिविलियन कर्मचारियों की पेंशन सम्बंधी समस्याओं के निस्तारण हेतु अप्रैल 2011 में जनपद फतेहगढ़ में दो दिन के लिए पेंशन अदालत गठित की जायेगी। अदालत का आयोजन कन्ट्रोलर जनरल आफ डिफेन्स एकाउन्टस् के संचालन तथा रक्षा मन्त्रालय के परामशाZनुसार कन्ट्रोलर जनरल आफ डिफेन्स एकाउन्टस् (पेंशन) इलाहाबाद द्वारा किया जायेगा।

यह जानकारी निदेशक सैनिक कल्याण एवं पूनर्वास श्री वी0के0 जैन ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि माह अप्रैल में आयोजित की जाने वाली दो दिवसीय पेंशन अदालत की तिथि एवं कार्यक्रम के सम्बंध में जानकारी सभी आवेदकों/सम्बंधितों को बाद में दी जायेगी। उन्होंने बताया कि गठित अदालत में समस्याग्रस्त सैनिक पेंशनरों को 8.30 बजे पेंशन दस्तावेज की दो-दो प्रतियों के साथ उपस्थित होंना आवश्यक है ताकि उनकी समस्याओं का निस्तारण तत्काल किया जा सके।

श्री जैन ने बताया कि सभी पूर्व सैनिक पेंशन धारक जिन्हें पेंशन सम्बंधी कोई भी समस्या हो वे अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु आवदेन पत्र दो प्रतियों में अपने पी0पी0ओ0 नम्बर तथा अन्य आवश्यक संलग्नकों के साथ श्री एस0एम0 देशपाण्डे, पेंशन अदालत अधिकारी मार्फत पी0सी0डी0ए0 (पेंशन) द्रोपदी घाट, इलाहाबाद-14 को ‘ाीघ्र भेजें, ताकि समय से उन्हें गठित की जाने वाली अदालत की तिथियों एवं कार्यक्रमों से अवगत कराया जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जनपद आगरा में लगभग 19 लाख रुपये मूल्य की फिजििशयन सैम्पुल की दवायें जब्त

Posted on 10 February 2011 by admin

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी के निर्देश पर मिलावटखोरों के विरूद्ध एफ.डी.ए. द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत आज जनपद आगरा में लगभग 19 लाख रुपये मूल्य की फिजििशयन सैम्पुल की दवायें पकड़ी गई।  “एफ0डी0ए0 आपके द्वार´´ अभियान के अन्तर्गत अब तक कुल 3444 घरों में दूध एवं खाद्य पदार्थो के नमूनों का परीक्षण किया गया।

यह जानकारी खाद्य एवं औशधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि आज जनपद आगरा के कोतवाली क्षेत्र के अन्तर्गत एफ.डी.ए. द्वारा छापे मार कर भिन्न-भिन्न 02 स्थलों से 19 लाख रुपये मूल्य की फिजििशयन सैम्पुल की औशधियां जब्त की गईं। इस प्रकरण में राकेश कुमार के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करायी गई। जनपद सोनभद्र, रावट्Zसगंज में जीवन ज्योति क्रििश्चयन हािस्पटल पर अचानक छापे मारे गये जिसमें गम्भीर अनियमितता पायी गई। “एफ0डी0ए0 आपके द्वार´´ अभियान के तहत आज कुल 08 जनपदों- अम्बेडकर नगर, सुल्तानपुर, बाराबंकी, फैजाबाद, लखीमपुर खीरी, अलीगढ़ एवं छत्रपति शाहू जी महाराज नगर में कुल 73 घरों के दूध एवं खाद्य पदार्थोेंं की जांच की गई जिसमें कोई मिलावट नहीं पायी गई।

प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य पदार्थों एवं औशधियों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध अपनी िशकायत/सुझाव टोल फ्री नम्बर 18001805533 पर दर्ज करा सकते हैं। िशकायतों की जांच विभाग द्वारा तत्काल की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

14 फरवरी से 21 फरवरी तक पूरे प्रदेश में ´´महिला उत्पीड़न विरोध सप्ताह मनायेगी´´

Posted on 10 February 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आज आरोप लगाया कि मुख्यमन्त्री माफिया तत्वों को संरक्षण दे रही हैं। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि उ0प्र0 में चुनाव कभी भी हो सकते हैं। जनआक्रोश से घबराई मुख्यमन्त्री अब अपनी ही अदालत से आपराधिक मामलों में फंसे मन्त्री-विधायकों को क्लीन चिट देकर न्याय प्रक्रिया को प्रभावित कर रही हैं।

प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमन्त्री के बयान से यह स्पष्ट है कि उ0प्र0 में यह चुनावी वर्ष है यानि चुनाव कभी भी हो सकते हैं। राज्य की मुख्यमन्त्री द्वारा अपने मन्त्रियों को क्लीन चिट दिया जाना राजनैतिक दुराग्रह से पे्ररित है उनका निर्णय न्याय व्यवस्था और जांच को प्रभावित करने वाला है। श्री पाठक ने आरोप लगाया कि नैतिकता और न्याय का तकाजा था कि मुख्यमन्त्री अपने मन्त्रियों को पद से मुक्त कर पूरे मामले की निष्पक्ष जांच कराती और न्यायालय का निर्णय आने के बाद ही अपना मत व्यक्त करती।

श्री पाठक ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बसपा सरकार जंगलराज चला रही है नियम कायदे कानून को ताक पर रखकर निर्णय लिये जा रहे हैं। बड़े से बड़े मामलों में पुलिस महकमा पंचम तल की ओर निगाह लगाये देखता रहता है और जब उधर से इशारा मिलता है तभी रपट दर्ज होती है। बसपा नेताओं को आपराधिक मामलों से बचाने के लिये सरकार के इशारे पर आला अफसर अपने कर्तव्यों का पालन नहीं कर रहे हैं।

प्रदेश प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश की जर्जर कानून व्यवस्था व महिलाओें पर बढ़ते उत्पीड़न एवं बलात्कार की घटनाओं में बेतहाशा हो रही वृद्धि के विरूद्ध भाजपा कार्यकर्ता 14 फरवरी से 21 फरवरी तक पूरे प्रदेश में ´´महिला उत्पीड़न विरोध सप्ताह मनायेगी´´।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश कार्यसमिति की बैठक 26 व 27 फरवरी को मुरादाबाद में

Posted on 10 February 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक  26 व 27 फरवरी को मुरादाबाद में होगी। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि कार्यसमिति की बैठक के पूर्व 25 फरवरी को पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों की भी बैठक मुरादाबाद में ही होगी। इसके पूर्व 19 फरवरी को लखनऊ में पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई है।

प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर व्यापक विचार-विमर्श कर आगे की रणनीति तैयार की जायेगी। इसके अलावा प्रदेश की वर्तमान राजनैतिक परिस्थिति महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार, बसपा के मन्त्री, विधायकों के आतंक तथा केन्द्र व प्रदेश सरकार की जनविरोधी नीतियों के विरूद्ध कार्यक्रम तय कर संघर्ष की रणनीति पर फैसला लिया  जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सी0एम0एस0 छात्र ने अखिल भारतीय एफ.आई.आई.टी.-जे.ई.ई. प्रतियोगिता जीती

Posted on 10 February 2011 by admin

lakshya-sharmaसिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर के कक्षा टप् के छात्र लक्ष्य शर्मा ने अखिल भारतीय एफ.आई.आई.टी.-जे.ई.ई. टैलेन्ट-रिवार्ड परीक्षा में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। यह जानकारी सी0एम0एस0 के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि इस प्रतििष्ठत प्रतियोगिता में देश भर के ख्यातिप्राप्त स्कूलों के अनेक छात्रों ने प्रतिभाग किया। जिसमें सीएमएस, गोमती नगर के प्रतिभाशाली छात्र लक्ष्य शर्मा ने अपने उत्कृष्ट ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन कर यह अखिल भारतीय प्रतियोगिता जीती। श्री शर्मा ने बताया कि आयोजकों द्वारा लक्ष्य शर्मा को रू. 80,000/- का स्कालरशिप प्रदान किया गया। लक्ष्य शर्मा को एफ.आई.आई.टी.-जे.ई.ई.वल्र्ड स्कूल, हैदराबाद में दाखिले हेतु भी आमन्त्रित किया गया है तथा वहां उसे अतिरिक्त ट्यूशन फीस तथा होस्टल फीस में भी छूट दी जाएगी।

श्री शर्मा ने बताया कि सी0एम0एस0 एक आधुनिक विद्यालय की भूमिका छात्रों को नवीनतम ज्ञान-विज्ञान की शिक्षा देकर सफलतापूर्वक निभा रहा है। सी.एम.एस. द्वारा विश्वव्यापी तथा वैज्ञानिक युग के महत्व को स्वीकारते हुए छात्रों के दृष्टिकोण को वैज्ञानिक, मानवीय एवं विश्वव्यापी बनाने के उद्देश्य से जोरदार प्रयास किये जा रहे हैं। विगत वषोZ में सी0एम0एस0 के छात्रों ने अंग्रेजी, गणित, कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी, इण्टरनेट, विज्ञान एवं साइवर स्पेस विषयों की अनेक राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में सर्वाधिक पुरस्कार जीतकर प्रदेश व देश का नाम राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर रोशन किया है। सी0एम0एस0 के छात्र  अपनी सफलता का श्रेय सी0एम0एस0 के शैक्षिक वातावरण एवं अपने अनुभवी एवं विद्वान शिक्षकों के आत्मीयतापूर्ण मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन को देते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विकलांगों की स्पेशल ओलिम्पक खेल का हुआ समापन

Posted on 10 February 2011 by admin

पन्त स्टेडियम में विकलांगो की स्पेशल ओलिम्पक खेल प्रतियोगिता के समापन समारोह मे बच्चो ने मार्चपास्ट करते हुए मुख्य अतिथि बेसिक िशक्षा अधिकारी के समक्ष अपने सशक्त कौशल का प्रर्दशन करते हुए अपनी क्षमताओं को प्रर्दशन किया। स्पेशल ओलिम्पक प्रतियोगिता के अन्तर्गत बैडमिंटन व शाटपुट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। समापन समारोह में सजंय सिह, पालिका अध्यक्ष प्रवीन अग्रवाल, डा0 रामकुमार तिवारी, वरिश्ठ पत्रकार रामकृश्ण जायसवाल,राश्ट्रीय वालीवाल खिलाडी पंकज दूबे, वालीवाल संध के संयुक्त सचिव अतुल श्रीवास्तव (दीपक) “याम नरायण, कृशि अधिकारी ए0के0 सिंह व जे0पी0 ने बच्चो को स्वर्ण,रजत व कांस्यपदक से सम्मानित किया।

स्पेशल ओलिम्पक प्रतियोगिता के अन्तर्गत बैडिंमन्टन व शाटपुट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें फुटबाल विजेता ब्यक्ति कौशल में रामरूप प्रजापति प्रथम, रविशंकर कश्यप द्वितीय, मो0 मुनाफ तिृतीय रहे। शाटपुट में पंकज कुमार प्रथम, बलीराम मौर्य द्वितीय, राहुल शुक्ला तृतीय रहे। विजय विक्रम वर्मा केा विशेश स्वर्ण पदक दिया। प्रतियोगिता के समापन समारोह में समाजसेबी संजय सिहं नव चेतना विकलांंग सस्थान के सारे बच्चो को रजाई व कम्बल प्रदान करने की घोशणा की। समाजसेबी जय प्रकाश ने बच्चो को नकद पुरस्कार दिया। कार्यक्रम का संचालन संस्थान निदेशन डा0 “याम बाबू मिश्र ने किया, संस्थान अध्यक्ष श्रीमती रिशा वर्मा ने सारे अतिथियो को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर अनिल गुप्ता, रामकरन, अशोक, आशीश वर्मा आदि का सहयोग सराहनीय रहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मांगों को लेकर राज्य कर्मियों ने दिया धरना, सौंपा ज्ञापन

Posted on 10 February 2011 by admin

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद की प्रान्तीय कार्यकारिणी के निर्देश पर जनपद के राज्य कर्मियों ने जिलाध्यक्ष राकेश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में स्थानीय कलेक्ट्रेट परिसर में गुरूवार को विशाल धरना का आयोजन किया।

धरना सभा को सम्बोधित करते हुए श्री श्रीवास्तव नेे राज्य सरकार पर कर्मचारी हितों की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अनेक बार संगठनात्मक कार्यवाही के उपरान्त प्रान्तीय नेतृत्व और प्रदेश शासन के मध्य हुए लिखित समझौतों के बाद भी सरकार संवेदन शून्य बनी हुई है। सरकार द्वारा जान बूझकर कर्मचारियों के पावनों में विसंगतियां उत्पन्न कर प्रताड़ित करने की कार्रवाई की जाती है। दिनों-दिन सरकार की उपेक्षा में वृद्धि होती जा रही है। जिलामन्त्री सीबी सिंह ने समस्याओं/मांगों का विस्तार से उल्लेख करते हुए कहा कि केन्द्रीय पद से पद की समानता के आधार पर लिपिक सहित अन्य सभी संवगोंZ की विसंगतियां जो राज्य सरकार द्वारा उत्पन्न की गई है, को तत्काल दूर किया जाये। बाद में पुनरीक्षित वेतनमानों को 01 जनवरी 2006 से लागू किया जाये। इसके अतिरिक्त मत्स्य विकास निगम के साथ ही अन्य निगमों, अभिकरणों में केन्द्रीय छठवें वेतनमान लागू करने, परिवहन विभाग की विसंगतियों को दूर करने, राजकीय रोडवेज काल के नियुक्त कर्मियों तथा अगस्त 1982 के बाद नियुक्त सभी कर्मियों को पेंशन देने, मकान किराया भत्ता, नगर प्रतिकर भत्ता, शिशु शिक्षा भत्ता आदि की विसंगतियों को दूर करने, नियम 56 के आधार पर अधिवर्षता आयु 62 वर्ष किये जाने, जीपीएफ का रख-रखाव महालेखाकार से वापस लेने आदि 17 सूत्रीय मांगे सरकार के पास उचित शासनादेश जारी करने हेतु लिम्बत है।

धरना सभा में कर्मचारी प्रतिनिधियों ने सरकार के प्रति आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमन्त्री ने जिन विकास कायोंZ का दावा करते नहीं थकती हैं, उन विकास कायोंZ की रीढ़ कर्मचारी समाज है। सरकार की समझ में यह क्यों नहीं आता कि इन कर्मचारियों की प्रताड़ना सरकार की चूलें हिला देने के लिए बहुत पर्याप्त है। धरना सभा में प्रदेश उपाध्यक्ष ओपी राय, वरिष्ठ उपाध्यक्ष आरपी पाण्डेय, संरक्षक डीआर सिंह, जेडी सिंह, हीरालाल आजाद, राजबली यादव, आरपी सिंह, शिव कुमार यादव, देवी प्रसाद मिश्र, कमलाकर पाण्डेय, कामरेड मो0 हनीफ, बसन्तू, बीबी सिंह, केके त्रिपाठी, महालक्ष्मी, श्रीदेवी, आशा मौर्या, रोशन श्रीवास्तव, दिनेश श्रीवास्तव, विकास भवन के अध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह बब्बू, मिनिस्ट्रीयल संघ के अध्यक्ष पारसनाथ यादव, राज्य कर्मचारी महासंघ के जनपद अध्यक्ष राजबली यादव, संजीव रतन, सभाजीत यादव, आरआर तिवारी, प्रदीप कुमार सिंह आदि ने अपने विचार व्यक्त करते हुए सरकार से मांग किया कि यदि मांगों के सन्दर्भ में विधि सम्मत त्वरित कार्यवाही नहीं हुई तो 24 फरवरी को लखनऊ में प्रदेशव्यापी धरना आयोजित कर अगली रणनीति पर निर्णय लेकर संघर्ष किया जायेगा। परिषद द्वारा मुख्यमन्त्री को सम्बोधित 17 सूत्रीय ज्ञापन नगर मजिस्ट्रेट बालमयंक मिश्र को सौंपा गया। अन्त में जिलाध्यक्ष श्री श्रीवास्तव ने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए 24 फरवरी को प्रान्तीय धरने की भागीदारी हेतु लखनऊ चलने का आवाह्न करते हुए धरना समाप्ति की घोषणा किया। संचालन जिला मन्त्री सीबी सिंह ने किया। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी केके त्रिपाठी ने दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2011
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28  
-->









 Type in