Archive | February 20th, 2011

जिला केन्द्रों पर व्यापक स्तर पर धरना प्रदर्शन कर अपना विरोध दर्ज करायेगी

Posted on 20 February 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सत्यदेव सिंह ने आज बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा स्थानीय निकाय चुनाव की प्रक्रिया में किये गये संशोधनों के विरूद्ध पार्टी 21 फरवरी को पूरे प्रदेश के सभी जिला केन्द्रों पर व्यापक स्तर पर धरना प्रदर्शन कर अपना विरोध दर्ज करायेगी। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य सरकार मेयर/पालिकाध्यक्षों के चुनाव जनता से न करवाने का निर्णय लेकर सुनियोजित तरह से निकायों का लुटने की योजना बना रही है। श्री सिंह आज पार्टी मुख्यालय पर आयोजित भाजपा के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में लिये गये निर्णयों की जानकारी पत्रकारों को दे रहे थे। उन्होंने कहा कि बसपा सरकार आरक्षण के मुद्दे पर भी भेदभाव कर रही है। कोरी जाति को अनुसूचित जाति की श्रेणी से हटाने और विरोध होने पर पुन: सशर्त अनुसूचित जाति में सम्मिलित करने के निर्णय का जिक्र करते हुये श्री सिंह ने कहा कि भाजपा इसका विरोध करती है। उन्होंने मांग की सरकार पूर्व की तरह कोरी जाति को अनुसूचित वर्ग में रखते हुये उन्हें पूरी सुविधाएं दें अलग से कोई शर्त न जोड़े। श्री सिंह ने बताया कि पार्टी की स्थापना दिवस 6 अपै्रल को पूरे प्रदेश में पार्टी कार्यकर्ता ग्राम सभा/वार्ड स्तर तक जाकर जनता से संवाद स्थापित करेगें और सरकार की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ जन जागरण करंेंगे। भाजपा प्रवक्ता सत्यदेव सिंह ने बताया कि आज की बैठक में हुई समीक्षा के बाद पार्टी द्वारा चलाये जा रहे ´´चलो गांव की ओर´´ अभियान के तहत पार्टी कार्यकर्ताओं ने पूरे प्रदेश की कुल 511313 ग्राम पंचायतों में 37215 ग्राम पंचायतों में पहुंचकर जनता से संवाद स्थापित किया। उन्होंने अभियान की सफलता का दावा करते हुय कहा कि बसपा सरकार की तानाशाही, लोकतन्त्र की हत्या व बसपाई गुण्डों से त्रस्त जनता का भाजपा कार्यकर्ताआों को भरपूर समर्थन मिला।

उन्होंने बताया कि बैठक में यह तय किया गया कि 26, 27 फरवरी को मुरादाबाद में प्रस्तावित प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में दो प्रस्ताव लाये जायेंगे। पहला कृषि पर व दूसरा राजनैतिक  प्रस्ताव लाया जायेगा। श्री सिंह ने कहा कि पूरे प्रदेश में खाद्य की समस्या है। धान क्रय केन्द्र बन्द हैं, महिलाओं पर अत्याचार की घटना बढ़ रही हैं कांग्रेस का भ्रष्टाचार व बसपा का अनाचार चरम सीमा पर है। जनता केन्द्र व राज्य सरकार से त्रस्त हैं। पार्टी के प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में जनहित के विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा कर आगामी रणनीति तय की जायेगी। श्री सिंह ने बताया कि आज की बैठक की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने की। बैठक में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष कलराज मिश्र, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय कटियार, राष्ट्रीय महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेश महामन्त्री (संगठन) राकेश जैन विधानमण्डल दल के उपनेता हुकुम सिंह सहित सभी प्रदेश पदाधिकारी, मोर्चो के अध्यक्ष क्षेत्रीय अध्यक्ष व प्रभारी तथा जिला प्रभारी सम्मिलित हुये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कोरी जाति को अनुसूचित जाति का प्रमाण-पत्र जारी किये जाने के सम्बन्ध में कोई रोक नहीं

Posted on 20 February 2011 by admin

इस सम्बन्ध में शरारती तत्वों का दुष्प्रचार पूरी तरह बेबुनियाद, भ्रामक एवं तथ्यों से परे

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा कोरी जाति को अनुसूचित जाति का प्रमाण-पत्र जारी किये जाने के सम्बन्ध में कोई रोक नहीं लगायी गई है। उन्होंने कहा कि ऐसे हिन्दू जुलाहे जो कोरी जाति के हैं, उन्हें कोरी जाति के प्रमाण-पत्र विधिवत् जांचोपरान्त जारी किये जाते रहेंगे। इस प्रकार वर्तमान में कोरी जाति के व्यक्तियों को जाति प्रमाण-पत्र निर्गत किये जाने के सम्बन्ध में कोई भ्रम की स्थिति नहीं है।

प्रवक्ता ने इस सम्बन्ध में शरारती तत्वों द्वारा किये जा रहे दुष्प्रचार को पूरी तरह बेबुनियाद, भ्रामक एवं तथ्यों से परे बताते हुए कहा कि वर्ष 1976 में भारत सरकार द्वारा कोरी जाति को पूरे प्रदेश में अनुसूचित जाति के रूप में मान्यता दिये जाने से सम्बन्धित अधिसूचना जारी की गई थी। इसके पश्चात शासनादेश दिनंाक 07 नवम्बर, 1997 द्वारा मेरठ तथा आगरा मण्डल में एवं शासनादेश दिनंाक 07 अप्रैल, 1998 द्वारा सहारनपुर मण्डल में हिन्दू जुलाहों को कोरी जाति की उपजाति मानते हुए, उन्हें कोरी जाति का प्रमाण-पत्र निर्गत करने हेतु आदेश जारी किये गये।

सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार की अधिसूचना में कोरी जाति के नाम के साथ उसकी उपजाति अथवा पर्याय के रूप में हिन्दू जुलाहा का उल्लेख नहीं था। इस सम्बन्ध में उल्लेखनीय है कि अनुसूचित जातियों के सम्बन्ध में उनकी उपजाति निर्धारित करने, उसका विश्लेषण करने, आक्षेप करने, स्पष्टीकरण जारी करने अथवा उनमें किसी प्रकार का संशोधन करने सम्बन्धी अधिकार केवल भारत सरकार में ही निहित है।

प्रवक्ता ने यह भी बताया कि इसी आधार पर मा0 उच्च न्यायालय, इलाहाबाद में रिट याचिका (पीआईएल) (संख्या-74732/2010 सुखपाल सिंह बनाम राज्य सरकार) योजित की गई। इसमें मा0 न्यायालय द्वारा दिनंाक 22 दिसम्बर, 2010 को यह आदेश दिये गये कि यदि महामहिम राष्ट्रपति की अधिसूचना में हिन्दू जुलाहा का उल्लेख न हो तो राज्य सरकार तद्नुसार संशोधन करें। उक्त आदेश के अनुपालन में शासनादेश दिनंाक 18 जनवरी, 2011 के माध्यम से पूर्व निर्गत शासनादेश दिनंाक 07 नवम्बर, 1997, दिनंाक 07 अप्रैल, 1998 तथा दिनंाक 21 जनवरी, 2008 को निरस्त कर दिया गया।

राज्य सरकार द्वारा दिनंाक 17 फरवरी, 2011 को इस सम्बन्ध में शासनादेश जारी कर दिया गया है, जिसमें यह उद्धृत है कि “यहां यह पुन: स्पष्ट किया जाता है कि शासनादेश दिनंाक 18-01-2011 द्वारा कोरी जाति के प्रमाण-पत्र जारी किये जाने पर कोई रोक नहीं लगायी गई है। ऐसे हिन्दू जुलाहे, जो कोरी जाति के हैं, को राजस्व अधिकारियों द्वारा पूर्व की तरह भली-भान्ति उनके रहन-सहन/भू-राजस्व अभिलेखों/पूर्वजों के सुसंगत प्रमाणों इत्यादि की जांच पड़ताल करके कोरी जाति के प्रमाण-पत्र जारी किये जाते रहेंगे´´।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आरक्षण को बचाने हेतु

Posted on 20 February 2011 by admin

कल के सम्मेलन में लिए जायेंगे महत्वपूर्ण निर्णय
संघर्ष समिति ने आरक्षित वर्ग के लोगों को सम्मेलन में भाग लेने का किया आहवान

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति की आज एक आवश्यक बैठक फील्ड हास्टल में सम्पन्न हुई जिसमें प्रदेश सरकार के अनेको विभागो के प्रतिनिधियों ने भाग लिया :-

आरक्षण बचाओं संघर्ष समिति के संयोजकों ईå श्री केåबीå राम, श्री अवधेश कुमार वर्मा,  ईå श्री उमाशंकर, ईå श्री कृष्ण कुमार, ईå श्री शिव कुमार अम्बेडकर, ईå श्री एसåपीå कुरील, ई0 श्री आर0पी0 जाटव, ईå श्री एनå राम, ईå श्री राम शब्द जैसवारा, श्री पी0सी0 कुरील, ईå श्री राधाचरन ने अपने संयुक्त बयान में कहा कि सहकारिता भवन सभागार में विधानसभा मार्ग पर समय 11:00 बजे से कल होने वाले सम्मेलन में प्रदेश के सरकारी विभागों के बडी संख्या में प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में मा0 न्यायमूर्ति श्री भगवान दीन जी भाग लेंगे। आरक्षण पर हो रहे कुठाराघात को रोकने हेतु कल के सम्मेलन में अहम निर्णय लिये जायेंगे और आगे आन्दोलन की रणनीति बनायी जायेगी। संघर्ष समिति ने सभी आरक्षित वर्ग के कार्मिकों से आहवान किया है कि वे ससमय सम्मेलन में भाग लें।

आज की बैठक में इं0 राम स्वरूप, इं0 एस0पी0 सिंह, इं0 रमेश चन्द्र, इं0 महेन्द्र सिंह, इं0 ए0के0 दोहरे, इं0 आर0पी0 केन, इं0 अनिल कुमार, इं0 राव साहब, इं0 रामबरन, इं0 मुकेश बाबू,, इं0 अनिल कुमार, इं0 मनोज कुमार, इं0 राम बाबू, इं0 एल0बी0 सिंह, इं0 अरविन्द, इं0 राकेश सिंह, इं0 अजय कुमार, इं0 एम0के0 अहिरवार तथा प्रदेश से आये हुए अनेकों सदस्य उपस्थित रहें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा 20 तथा 27 फरवरी को होगी

Posted on 20 February 2011 by admin

परीक्षा केन्द्रो पर धारा 144 लागू

कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षाएं 20 तथा 27 फरवरी को प्रात: 10 बजे से 12 बजे तक और अपरान्ह 2 बजे से 4 बजे तक महानगर के 24 विद्यालयों पर आयोजित की जा रही है। अपर जिला मजिस्ट्रेट (नगर) अरूण प्रकाश ने बताया है कि इन परीक्षाओं को निर्विध्न सम्पन्न कराने एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु महानगर के इन परीक्षा केन्द्रो के 200 मीटर की परिधि के अन्तर्गत जनहित में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के अन्तर्गत निशेधाज्ञा लागू कर दी गई है। यह आदेश 28 फरवरी 2011 तक लागू रहेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मेगा लोक अदालत 27 फरवरी को आयोजित

Posted on 20 February 2011 by admin

मोटर दुघZटना प्रतिकर मामलों में पूर्व परीक्षण गोश्ठी 24 फरवरी को होगी
पीठासीन अधिकारी नियत वादों की सूची 21 फरवरी तक भिजवायें

उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार 27 फरवरी 2011 रविवार को प्रात: 11 बजे से सांय 4 बजे तक दीवानी न्यायालय परिसर में वृहद लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें मोटर दुघZटना प्रतिकर के वादों को विशेश रूप से सुलह समझौते के आधार पर निस्तारित करवाया जायेगा। इसके अतिरिक्त इस लोक अदालत में परिवार न्यायालय के बाद, दीवानी वाद, कारपोरेशन अपीले , वन विभाग, उपभोक्ता फोरम तथा फौजदारी के वादों का निस्तारण भी सुलह समझौता के आधार पर किया जायेगा।

यह जानकारी देते हुए मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उमेश प्रकाश ने बताया कि इसी प्रकार सभी तहसील मुख्यालयों पर समस्त ए.डी.एम., एस.डी.एम., चकबन्दी अधिकारी (बदोवस्त) मामले भी 27 फरवरी को प्रात: 11 बजे से सायं 4 बजे तक लोक अदालत आयोजित करके सुलह समझौता के आधार पर निस्तारित किये जायेगें।

मोटर दुघZटना प्रतिकर के मामलों के निस्तारण हेतु पूर्व परीक्षण गोश्ठी 24 फरवरी 2011 को लंच के बाद दीवानी परिसर स्थित सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी।

उन्होंने सम्बन्धित पीठासीन अधिकारियों से अनुरोध किया है कि नियत किये गये वादों की सूची 21 फरवरी 2011 तक आवश्यक रूप से भिजवाना सुनििश्चत करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

होम गार्डस स्वंय सेवकों की भर्ती हेतु आवेदन 24 फरवरी तक दें

Posted on 20 February 2011 by admin

जिला कमान्डेड होम गार्डस ने बताया है कि जनपद आगरा में होम गार्डस स्वंय सेवकों की भर्ती हेतु आवेदन पत्र आमन्त्रित करने की तिथि 14 फरवरी और शारीरिक माप तौल हेतु 22 फरवरी 2011 नियत की गई थी। उन्होंने बताया कि अब इसे बढाकर आवेदन पत्र आमन्त्रित करने की अन्तिम तिथि 24 फरवरी 2011 तथा शारीरिक माप तौल हेतु 8 मार्च 2011 निर्धारित की गई है। अत: आवेदक संशोधित तिथि तक आवेदन दे सकते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

`ओपेन डे समारोह´ में अपनी बहुमुखी प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन किया सी.एम.एस. छात्रों ने

Posted on 20 February 2011 by admin

112सिटी मोन्टेसरी स्कूल, चौक कैम्पस द्वारा विद्यालय के सजे-धजे प्रांगण में आयोजित “ओपेन डे समारोह´´ में नन्हें-मुन्हें छात्रों ने अपनी कलात्मक प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। समारोह की खास बात रही कि इसमें सी.एम.एस. के अलावा अन्य विद्यालयों के नन्हें-मुन्हें छात्रों ने भी बड़े उत्साह से भागीदारी की और अपनी प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन किया। इस अवसर पर नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए आयोजित नृत्य प्रतियोगिता, फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता एवं कविता प्रतियोगिता में छात्रों ने अपनी शानदार प्रस्तुति से अभिभावकों को मन्त्रमुग्ध कर दिया और अपने बच्चों की बहुमुखी प्रतिभा से उत्साहित अभिभावकों ने भी तालियां बजाकर नन्हें कलाकारों का खूब उत्साहवर्धन किया। इससे पहले कार्यक्रम का शुभारम्भ सर्वधर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना से हुआ।

22इस अवसर पर अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए सी.एम.एस. चौक कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती साधना बेदी ने कहा कि सी.एम.एस. बालकों को भौतिक, सामाजिक एवं आध्याित्मक तीनों प्रकार की शिक्षा देकर उन्हें चुस्त एवं सन्तुलित व्यक्तित्व का धनी, मानव जाति के लिए ईश्वर का उपहार एवं टोटल क्वालिटी पर्सन बनाने के लिए प्रयत्नशील है। हमारा का प्रयास है कि प्रत्येक बालक की मन:स्थिति एवं आदत इस प्रकार की बन जाये कि वे पूर्ण मनोयोग एवं पूर्ण समर्पण की भावना से अपने कार्य में निरन्तर चिन्तन, मनन और अविरल प्रयास कर चरम सीमा तक पहुंचे बिना चैन की सांस न लें। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी ने कहा कि जीवन मूल्यों पर आधारित शिक्षा छात्रों का जीवन पर्यन्त साथ देती है। हमें बालक को जड़ से मजबूत बनाना है और इसके लिए जीवन मूल्यों की शिक्षा देनी होगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माता-पिता व अभिभावक को यह समझना चाहिए कि प्रत्येक बच्चा परमात्मा का उपहार है और बच्चे को समाज को आदर्श नागरिक बनाकर हम परमात्मा की ही सेवा करते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. छात्र ने जीते टेनिस चैिम्पयनशिप के तीन खिताब

Posted on 20 February 2011 by admin

devansh-mani1सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज कैम्पस के छात्र देवांश मणि ने जूनियर वर्ग की टेनिस चैिम्पयनशिप में तीन खिताब अर्जित कर विद्यालय का नाम रोशन किया है। जहां एक ओर देवांश ने ऑल इण्डिया टैलेन्ट सीरीज टेनिस चैिम्पयनशिप में अन्डर-14 कैटेगरी का एकल एवं युगल खिताब अपने नाम किया तो वहीं दूसरी ओर जिला टेनिस टूर्नामेन्ट के जूनियर वर्ग में विजेता का खिताब जीतकर विद्यालय का गौरव बढ़ाया। इस प्रकार इस प्रतिभाशाली छात्र ने अपनी उत्कृष्ट टेनिस प्रतिभा के बलबूते तीन खिताब अर्जित किया है। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि ऑल इण्डिया टैलेन्ट सीरीज टेनिस चैिम्पयनशिप का आयोजन एसडीएस टेनिस एकेडमी तथा स्पोर्टस डेवलेपमेन्ट सोसाइटी द्वारा यू0पी0 टेनिस एसोसिऐशन के तत्वावधान में किया गया जबकि डिस्ट्रिक्ट टेनिस चैिम्पयनशिप का आयोजन रीजनल स्पोर्टस आफिस तथा लखनऊ डिस्ट्रिक्ट टेनिस एसोसिऐशन द्वारा किया गया। इन प्रतियोगिताओं में चुने हुए विद्यालयों के खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया जिसमें सी.एम.एस. के इस प्रतिभाशाली छात्र ने सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शनकर कर अपनी टेनिस प्रतिभा तथा दमखम का परचम लहराया। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. छात्र न सिर्फ शैक्षिक क्षेत्र में अपितु खेलों व समाज के अन्य बहुतेरे क्षेत्रों में भी विद्यालय का नाम राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर रहे हैं क्योंकि सी.एम.एस. अपने छात्रों के बौद्धिक विकास के साथ उन्हें खेलों व अन्य सामाजिक क्षेत्रों के लिए भी विशेष रूप से तैयार करने में पूरे मनोयोग से संलग्न है। सी.एम.एस. का मानना है कि खेल का मैदान ऐसा है जहां अनेक गुण पैदा होते हैं, खेलों के माध्यम से छात्रों में आपसी सहयोग, आत्म विश्वास व जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। इन्हीं उद्देश्यों की पूर्ति हेतु सी.एम.एस. के तत्वावधान में अन्तर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता `एक्स्पो´ का आयोजन किया जाता है जिसमें देश-विदेश के छात्र खिलाड़ियों के मध्य छात्रों को अपनी प्रतिभा निखारने का अभूतपूर्व अवसर प्राप्त होता है। इसके अलावा प्रख्यात खेल विशेषज्ञों द्वारा भी समय-समय पर मार्गदर्शन प्राप्त किया जाता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

असलियत छिपाने की कवायद में हाफ रहा प्रशासन सीएम के खैाफ से मची है अफरा-तफरी

Posted on 20 February 2011 by admin

सूबे की मुखिया मायावती के आगामी 25 फरवरी के दौरे को लेकर पूरे जिले में अफरा -तफरी मची हुई है। नाली से लेकर सड़क तक,थाना से लेकर जिलाधिकारी कार्यालय तक सफाई, पोताई और अिÒलेखों में लीपापोती करने के साथ ही उनके रखरखाव को दुरूस्त करने का अिÒयान युद्ध स्तर पर चल रहा है। अधिकारी हांफ रहे हैं और उनकी समझ में नहीं आ रहा है कहां और किस तरीके से काम कराया जाय। दिन रात एक किये जाने के बाद Òी कई सालों की असलियत छिपाने की कवायद जारी है।

सरकारी कार्यालयों को आनन -फानन तरीके से सजाया और संवारा जा रहा है। अवकाश के दिन Òी काम जोरों पर चल रहा है। अम्बेडकर गावों की तकदीर बदल गई है। अधिकारी गांवों की खाक छान रहे है तथा मण्डलायुक्त ने दौरा कर कलेक्ट्रैट व जिला अस्पताल का मुआइना Òी किया। जिनाधिकारी व मुख्यविकास अधिकारी Òी निरन्तर Ò्रमण कर दुरूस्तीकरण अिÒयान में लगे हुए हैं। अन्य सÒी कार्य स्थगित कर अधिकारी व कर्मचारी सिर्प  अपनी कुर्सी बचाने में लगे हुए हैं। आम लोगों में इस बात की चर्चा की जोरदार बहस छिड़ गई है। प्रशासन द्वारा युद्ध तर पर जो काम कराये जा रहे हैं वह किन कारणों से पहले नहीं कराये गये। करोड़ों रूपये का बजट कहां से आ गया जिससे दिन रात निर्माण और अन्य कार्य हो रहेे हैं। लोगो का यह Òी कहना है इन सब व्यवस्थाओं के लिए प्रशासन के पास धन हमेशा उपलब्ध रहता है लेकिन निष्क्रियता के कारण यह सब काम नहीं कराये जाते और बजट का बन्दरबांट कर लिया जाता है। यदि ऐसा नहीं होता सारे कार्य बिना सीएम के दौरे के खैाफ से नहीं कराये जाते। बताया जा रहा है निर्माण व पेर्टिग आदि में Òारी कमीशनखोरी की जा रही है। एक का तीन बजट दिखाकर सरकारी धन का दुरूपयोग किया जा रहा है। लोगों का यह Òी मानना है कारण कुछ Òी हो कुठ काम तो दिखाई दे रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आबंटन के 25 साल बाद Òी दलित को नहीं मिली दुकान दर-दर Òटकने के बाद अवैध कब्जा बरकरार

Posted on 20 February 2011 by admin

गरीबों व दलितों के उत्थान के लिए चलायी जा रही योजनाओं में धांधली का आलम यह है दुकान किसी के नाम आबंटित हुई और अधिकारियों की मिली Òगत से किसी अन्य को कब्जा दिला दिया गया। कब्जे के लिए उक्त लाचार व्यक्ति 25 साल से हजारों रूपया खर्च कर दर-दर Òटक रहा है किन्तु उसे आज तक दुकान का कब्जा नहीं मिला।

जानकारी के अनुसार मछली शहर विकास खण्ड के ग्राम सरायबीका निवासी अवध नारायन पासी पुत्र रामदास के नाम स्पेशल कम्पोनेंट प्लान के तहत साइकिल की दुकान के लिए एक प्रतिष्ठान वर्ष 1985-86 में आंबटित हुई लेकिन अधिकारियों की मिली Òगत से उक्त दुकान का कब्जा सालिक राम निवासी रामपुर सवाई दिला दिला दिया गया। इस बात की लिखित शिकायत यिे जाने के बावजूद कई बार जांच पड़ताल के बाद Òी वास्तविक दुकानदार को प्रशासन द्वारा कब्जा नहीं दिलाया जा सका। एक साल बाद वर्ष 1987 में उक्त दुकान का पांच हजार रूपया जमा करने के लिए एडीओ समाज कल्याण विÒाग के यहां से नोटिस गई और Òुग्तÒोगी के विरूद्ध आरसी कटने व तहसील में बन्द करने की धमकी दी जाने लगी। मजबूरन उसने पांच सौ रूपया जमा कर रसीद कटाई और फिर से जांच के लिए गुहार लगाई। इसके बाद तत्कालीन अपर जिला विकास अधिकारी आरके सिंह ने मौके पर जाकर दो बार जांच किया और मामले को दबा दिया। इसके पÜचात विÒाग के सुपर वाइजर दिलीप सिंह ने मौके पर जा कर पुन: स्थलीय निरीक्षण किया और पीड़ित को बताया कि एक सप्ताह में रिपोर्ट दे दी जायेगी। कई बार रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर उन्होने अवध नारायण को धमकी और गालियां देना शुरू कर दिया। 13 दिसम्बर 2010 को अपर जिला विकास अधिकारी समाज कल्याण ने आदेश जारी किया कि बिना  ठोस आधार पर दुकान खाली कराया जान संÒव नहीं है तथा आंबन्टी को दुकान उपलब्ध कराना संÒव नहीं है। इस आदेश की प्रति डाक कर्मियों की मिली Òगत से Òुग्तÒोगी को 14 जनवरी 2011 को प्राप्त हुई। लिफाफे पर लगे टिकट पर किसी डाकघर की मोहर नहीं थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2011
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28  
-->









 Type in