Archive | February 15th, 2011

चित्रकला प्रदशZनी 17 फरवरी को

Posted on 15 February 2011 by admin

राज्य ललित कला अकादमी के तत्वावधान में चित्रकला प्रदशZनी का आयोजन आगामी 17 फरवरी से किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत अकादमी में रचानत्मक कला केन्द्र के ‘ाट्मासिक प्रिशक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रिशक्षण प्राप्त करने वाले प्रिशशुओं के चित्रों को प्रदिशZत किया जायेगा। प्रदशZनी का उद्घाटन 17 फरवरी को शाम 4.30 बजे सुप्रसिद्ध कलाकार श्री इन्दु प्रकाश एरन द्वारा किया जायेगा। प्रदशZनी 17 से प्रारम्भ होकर 19 फरवरी तक चलेगी।

यह जानकारी अकादमी सचिव डा0 बीना विद्यार्थी ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

“एफ.डी.ए.आपके द्वार´´ अभियान के तहत अब तक 3694 घरों में नमूनों की जांच

Posted on 15 February 2011 by admin

आज 07 जनपदों केे 65 घरों में खाद्य पदार्थों के नमूनों का परीक्षण

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी के निर्देश पर मिलावटखोरों के विरूद्ध एफ.डी.ए. टीम द्वारा चलाये जा रहे अभियान “एफ0डी0ए0 आपके द्वार´´के तहत अब तक कुल 3694 घरों में दूध एवं खाद्य पदार्थो के नमूनों का परीक्षण किया गया।

यह जानकारी खाद्य एवं औशधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि “एफ0डी0ए0 आपके द्वार´´ अभियान के तहत आज कुल 07 जनपदों-फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, बान्दा, सुल्तानपुर, बागपत, बाराबंकी एवं लखीमपुर में आज कुल 65 घरों के दूध एवं खाद्य पदार्थों के नमूनों की जांच की गई। प्रवक्ता ने बताया कि जनपद बान्दा के विसन्डा एवं अतर्रा में 05, लखीमपुर खीरी के गोला क्षेत्र में 13, फैजाबाद के खण्डसा एवं रसूलाबाद क्षेत्र में 11 एवं अम्बेडकर नगर के मिरानपुर एवं अकबरपुर क्षेत्र में 14, सुल्तानपुर जनपद के सिरमरा रोड क्षेत्र में 06, बागपत के दोघट एवं बडौत क्षेत्र में 10 तथा जनपद बाराबंकी के मसोली क्षेत्र में 06 घरों के दूध, दाल, चावल, आटा, सब्जी, खाद्य तेल एवं मसालों के नमूनों का परीक्षण किया गया जिसमें कोई मिलावट नहीं पायी गई।

प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य पदार्थों एवं औशधियों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध अपनी िशकायत/सुझाव टोल फ्री नम्बर 18001805533 पर दे सकते हैं। िशकायतों की जांच विभाग द्वारा तत्काल की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

संवेदनहीनता का आरोप

Posted on 15 February 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सत्यदेव सिंह ने प्रदेश की मुख्यमन्त्री पर संवेदनहीनता का आरोप लगाते हुय कहा कि एक महिला मुख्यमन्त्री के शासनकाल में अब महिलायें मौत को गले लगाने को मजबूर हैं। मुख्यमन्त्री के दौरों से उनके कुशासन की पोल खुल रही है। पंचम तल के जिला प्रशासन को कड़े निर्देशों के बाद भी पीड़ित महिलाएं मुख्यमन्त्री के दौरे के दौरान अपनी व्यथा व्यक्त करने सड़कों पर आ रही हैं। श्री सिंह ने कहा कि गाजियाबाद की दलित महिला बबीता ने दबंगों से तंग आकर  मुख्यमन्त्री के जनपद दौरे के दौरान 20 फरवरी को आत्मदाह करने की चेतावनी दी है। उसकी ओर से अपने परिवार के उत्पीड़न के विरूद्ध मुख्यमन्त्री को फैक्स भेजा गया है। कमोबेश पूरे प्रदेश का यही हाल है, महिलाओं के उत्पीड़न की घटनाएं रूकने का नाम नहीं ले रही हैं। बान्दा, कानपुर, फतेहपुर, गौतमबुद्धनगर, हरदोई आदि जनपदों में हुई महिला उत्पीड़न की घटनाएं ताजा उदाहरण हैं।

प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि कुशीनगर के बिशनपुरा थाना क्षेत्र के ग्राम बैकुण्ठपुर अहिरौेली में दबंगों ने मुस्लिम महिला शमनिशा के घर पर हमला बोला उसका खम्भे से बांध कर मारा पीटा और उसका घर उजाड़ दिया। इन हालातों में प्रदेश को पहुंचाने की जिम्मेदार बसपा सरकार को शासन करने का नैतिक अधिकार नहीं है। श्री सिंह ने कहा कि विरोधी दल सपा को भ्रष्टाचार, आतंक, महिला उत्पीड़न और जमीनों पर कब्जे आदि पर बोलने से पहले अपने गिरेबान में झांककर देखना चाहिए। तत्कालीन सपा सरकार को जनता ने इन्हीं सब कारणों से सत्ता से बाहर किया था। सपा के कुशासन के दोषी मुलायम सिंह यादव व अमर सिंह आदि नेताओं को बसपा सरकार बनने पर जेल भेजने के नाम पर बसपा सत्ता में आई थी लेकिन मुख्यमन्त्री जनता से किया अपना वादा भूल चुकी हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

युवा पीढ़ी को सामाजिक सरोकारों से जोड़ने में सक्षम है `जड़, जमीन, जहान´

Posted on 15 February 2011 by admin

मूर्धन्य विद्वानों की आम राय

book-release1प्रख्यात साहित्यकार व लेखक पं. हरि ओम शर्मा `हरि´ द्वारा लिखित पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ का भव्य विमोचन आज सी.एम.एस. गोमती नगर ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। उल्लासपूर्ण माहौल व तालियों की जोरदार गड़गड़ाहट के बीच मुख्य अतिथि डा. दिनेश शर्मा, मेयर, लखनऊ व अन्य विशिष्ट अतिथियों ने पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ का विमोचन किया। समारोह का शुभारम्भ पं. हरि ओम शर्मा `हरि´ के पूज्य माता-पिता एवं पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ के मार्गदर्शक श्री मिहीलाल शर्मा व श्रीमती रेशम देवी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन से हुआ। इस अवसर पर जहां एक ओर बड़ी संख्या में लेखकों, साहित्यकारों, कवियों, प्रशासनिक अधिकारियों, वरिष्ठ पत्रकारों, शिक्षाविदों, कानूनविदों व लखनऊ के गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति ने समारोह को यादगार बना दिया तो वहीं दूसरी ओर मंचासीन साहित्य, शिक्षा, पत्रकारिता जगत के मूर्धन्य विद्वानों की उपस्थिति ने समारोह की गरिमा में चार चान्द लगा दिये।

इस भव्य समारोह में विशिष्ट अतिथि व मुख्य वक्ताओं के रूप में श्री वीरेन्द्र सक्सेना, सूचना आयुक्त, उ.प्र, प्रो. बलराज चौहान, उपकुलपति, डा. राम मनोहर लोहिया लॉ युनिवर्सिटी, श्री कपिल देव दुबे, आई.पी.एस., पूर्व पुलिस महानिदेशक बिहार, श्री कृष्ण चन्द्र सहाय, जाने माने गांधीवादी तथा पूर्व सचिव गांधी शान्ति प्रतिष्ठान एवं प्रो. गीता गांधी किंगडन, प्रोफेसर लन्दन युनिवर्सिटी, लन्दन एवं श्री के. विक्रम राव, वरिष्ठ पत्रकार, श्री उमेश चन्द तिवारी, आई.ए.एस., श्री पार्थ सारथी सेन, आई.ए.एस., श्री आर. के. मित्तल, आई.ए.एस., श्री सत्यजीत ठाकुर, आई.ए.एस,  श्री जी. के. गोस्वामी, आई.पी.एस., श्री सुनील दुबे, वरिष्ठ पत्रकार, सुश्री कीर्ति शुक्ला, संपादक, जनकदम, श्री एस. एल. सिंह, संपादक, स्पष्ट आवाज, श्री अजय सोनकर, वरिष्ठ अधिकारी, सूचना विभाग, उ.प्र., श्रीमती रमा आर्य `रमा´, प्रख्यात कवियत्री आदि उपस्थित थे। समारोह की अध्यक्षता प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गांधी ने की। इससे पहले समारोह का शुभारम्भ श्री महाकालेश्वर वैदिक गुरुकुल संस्कृत विद्यालय के छात्रों द्वारा प्रस्तुत ईश वन्दना से हुआ। संस्कृत भाषा में प्रस्तुत ईश वन्दना एवं वैदिक मन्त्रोच्चारों से सम्पूर्ण ऑडिटोरियम आध्याित्मक चेतना से अभिभूत हो गया।

book-release2इस अवसर पर मुख्य अतिथि डा. दिनेश शर्मा, मेयर, लखनऊ ने अपने सम्बोधन में कहा कि मुझे विश्वास है कि यह पुस्तक किशोर व युवा पीढ़ी को नई दिशा देगी साथ ही साथ पारिवारिक-सामाजिक तानेबाने को भी मजबूती प्रदान करेगी।  डा. शर्मा ने कहा कि पं. शर्मा का लेखन सदैव से ही प्रभावशाली रहा है। आपकी सरल, सुबोध लेखन शैली ही आपकी अपनी पहचान है जो पाठकों को उत्साह से भर देती है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह पुस्तक निश्चित रूप से अपने नाम को सार्थक कर दुनिया भर को भारत की सभ्यता व संस्कृति से रूबरू करायेगी। सूचना आयुक्त, श्री वीरेन्द्र सक्सेना ने अपने संबोधन में कहा कि पं. शर्मा लेखन के माध्यम से समाज की जो सराहनीय सेवा कर रहे हैं, वह अतुलनीय है। आज समाज को ऐसे ही पथ-प्रदर्शकों की जरूरत है जो आने वाली पीढ़ी को ऊर्जा व उत्साह को समाज के रचनात्मक विकास हेतु प्रेरित कर सके। श्री सक्सेना ने कहा कि पुस्तक में प्रकाशित छोटी-बड़ी कहानियों के माध्यम से पं. शर्मा ने ऐसे ज्वलन्त सामाजिक विषयों पर प्रकाश डाला है जिनकी आज महती आवश्यकता है। दरअसल यह पुस्तक युवा पीढ़ी को संस्कारों व जीवन मूल्यों की शिक्षा देने में अहम भूमिका निभायेगी।

डा. राम मनोहर लोहिया लॉ यूनिवर्सिटी के वाइस-चांसलर प्रो. बलराज चौहान ने अपने सारगभिZत सम्बोधन में कहा कि सच्चाई यह है कि हमारी युवा पीढ़ी आज सामाजिक सराकारों से दूर होती जा रही है, ऐसे में पं. शर्मा की यह पुस्तक युवा पीढ़ी को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जीवन की बुलिन्दयों को छूने का हौसला देती है। श्री कपिल देव दुबे, आई.पी.एस, पूर्व पुलिस महानिदेशक, बिहार ने कहा कि आज हमारे देश को ऐसे ही प्ररेणादायी लेखकों की जरूरत है। आजकल बाजार में गन्दा व अश्लील साहित्य भरा पड़ा है और साफ सुथरे रोचक साहित्यिक लेखों का अभाव है। ऐसे में पं. शर्मा ने प्रेम व भाईचारे को प्राथमिकता दी है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि ऐसी प्रेरणादायी पुस्तकें प्रत्येक परिवार में होनी चाहिए। इस अवसर पर लन्दन युनिवर्सिटी की प्रोफेसर व प्रख्यात शिक्षाविद् प्रो. गीता गांधी किंगडन ने पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि वर्तमान भौतिकतावादी युग में हमारी युवा पीढ़ी आगा-पीछा सोचे बिना भौतिक सुखों के पीछे भाग रही है और क्रमश: इसी का अनुकरण किशोरों द्वारा किया जा रहा है, जिसका परिणाम यह है कि जीवन मूल्य, संस्कार व सामाजिक सरोकारों की हमारी अनूठी विरासत कहीं पीछे छूटती जा रही है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ आदर्श सामाजिक व्यवस्था की स्थापना में योगदान देगी। गांधी शान्ति प्रतिष्ठान के पूर्व सचिव श्री कृष्ण चन्द्र सहाय ने कहा कि यह संग्रहणीय पुस्तक सामाजिक सरोकारों पर भी पैनी नज़र रखती है और समाज के प्रत्येक सदस्य को नई राह दिखाती है।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गांधी ने कहा कि पं. हरि ओम शर्मा जी पिछले 37 वषोZं से लेखन के क्षेत्र में सक्रिय हैं एवं देश भर में उनके लेख, कविताएं व कहानियां नियमित प्रकाशित होते रहते हैं। इस लम्बी समयावधि में उन्होंने सदैव रचनात्मक व सकारात्मक दृष्टिकोण को ही प्राथमिकता दी है और यही कारण है कि पं. शर्मा सिर्फ लेखक ही नहीं अपितु सी.एम.एस. में अध्ययनरत 39000 छात्रों के मार्गदर्शक भी हैं। समारोह का संचालन करते हुए सुश्री अर्चना पाण्डे ने पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह पुस्तक सिर्फ युवाओं व किशोरों के लिए प्रेरणास्रोत ही नहीं है अपितु यह समाज के हर वर्ग, हर आयु के लोगों को आदर्श सामाजिक व्यवस्था से रूबरू कराती है। सुश्री पाण्डे ने कहा कि पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ में प्रयुक्त 33 अनूठी कहानियों, छोटे-छोटे कोटेशनो, जीवन्त उदाहरणों व सरल, सुबोध लेखन शैली के माध्यम से पं. हरि ओम शर्मा `हरि´ ने भावी पीढ़ी में एक नई सोच, नया उत्साह व एक नया जज्बा भरने का भरसक प्रयास किया है।

पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ के लेखक पं. हरि ओम शर्मा `हरि´ ने इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य नागरिकों व बुद्धिजीवियों का हादिZक स्वागत करते हुए कहा कि आप सभी की उपस्थिति ने मेरा मनोबल व उत्साह दो गुना नहीं अपितु सौ गुना कर दिया है। मैं आप सभी का तहे दिल से स्वागत व अभिनन्दन करता हूं और वायदा करता हूं कि आज यहां पधारकर आपने जो प्रेरणा व आत्मबल मुझे प्रदान किया है, उसकी बदौलत मैं सदैव सामाजिक लेखन करता रहूंगा। श्री शर्मा ने कहा कि मां सरस्वती की कृपा व पूज्य माता-पिता के आशीर्वाद से मेरी लेखनी सदैव भावी पीढ़ी के चारित्रिक व नैतिक उत्थान को समर्पित रहेगी। इस अवसर पर पं. शर्मा ने घोषणा की कि उनकी अगली पुस्तक `जिद, जुनून, जिन्दादिली´ का विमोचन आगामी 20 अगस्त 2011 को होगा।

समारोह के संयोजक श्री प्रवीण शुक्ला ने बताया कि साहित्य जगत में अतुलनीय योगदान देने हेतु अभी हाल ही में विगत 31 जनवरी को प्रधानमन्त्री डा. मनमोहन सिंह ने श्री शर्मा को सम्मानित किया है। इसके अलावा हिन्दी साहित्य की अतुलनीय सेवा के लिए पं. शर्मा को विभिन्न प्रतििष्ठत पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। वर्ष 1984 में `पत्रकार गौरव सम्मान´, वर्ष 2007 में `सागरिका सम्मान´ एवं `साहित्य मनीषी सम्मान´, वर्ष 2008 में `साहित्य सागर सम्मान´, वर्ष 2009 में `प्रकृति रत्न सम्मान´ एवं `साहित्य रत्न सम्मान´ एवं वर्ष 2010 में `साहित्य श्री सम्मान´ के अलावा अन्य सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

फेकवाया गया बदबूदार मध्याºन Òोजन

Posted on 15 February 2011 by admin

एक गैर सरकारी संस्था द्वारा विद्यालयों में मध्याºन Òोजन की गुणवत्ता की आये दिन मिल रही शिकायत की पुष्टि  उस समय हो गई जब एसडीएम प्रवीण कुमार सिंह ने बदबूदार Òोजन फेकवा दिया तथा एबीएसए मोतीचन्द चौरसिया को निर्देशित किया कि समूचे क्षेत्र में  कोई Òी छात्र इस Òोजन को ग्रहण न करे।

जानकारी के अनुसार केराकत क्षेत्र के ग्राम सिझवारा स्थित स्वामी अच्युतानन्द अनुसूचित कन्या पाठशाला में प्रबन्धक धर्मेन्द्र कुमार चौधरी मौजूद थे, इसी बीच मध्याºन Òोजन वहां पहुंच गया, श्री चौधरी ने स्वयं Òोजन के बन्द डिब्बे को खोला तो तेज बदबू के झोंके से उन्हें उल्टी होने लगी। प्रबन्धक श्री चौधरी ने तत्काल इसकी सूचना सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी मोतीचन्द चौरसिया एवं एसडीएम प्रवीण कुमार सिंह को दिया। सूचित होते ही एसडीएम श्री सिंह तत्काल विद्य्नालय पहुंच गये तथा दाल के सड़ी होने की पुष्टि करने के साथ ही उसे फेकवा दिया साथ ही एबीएसए को निर्देशित किया कि क्षेत्र में एक छात्र Òी इस दुर्गन्धयुक्त Òोजन ग्रहण न करने पाये। सम्पर्क करने पर Òी एनपीआरसी संजय सिंह ने बताया कि सÒी विद्यालयों को सूचना तुरन्त दे दी गई।  Òोजन की गुणवत्ता और मात्रा को लेकर आये दिन शिकायतें होती रहती हैं किन्तु पता नहीं क्यों कार्यवाही नहीं हो पाती।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शिकायती पत्रों को गम्भीरता से ले अफसर-मण्डलायुक्त

Posted on 15 February 2011 by admin

शासन की मंशा के अनुसार अधिकारीगण तहसील दिवस में प्राप्त शिकायती पत्रों को गम्भीरता से ले तथा उसका निस्तारण निर्धारित अवधि में अवश्य करें। उक्त बाते मण्डलायुक्त वाराणसी मण्डल वाराणसी अजय कुमार उपाध्याय ने उपस्थित अधिकारियों से मड़ियाहूं तहसील में आयोजित तहसील दिवस की अध्यक्षता करते हुए कही।

उक्त अवसर पर 205 शिकायती पत्र प्राप्त हुए। मौके पर 14 निस्तारण कराते हुए अवशेष प्रार्थना पत्रों को समय- सीमा के अन्तर्गत निस्तारण हेतु अधिकारियों को उपलब्ध करा दिया गया। उन्होनें 96 अम्बेडकर गांवों के सभी कायोंZ की गहन समीक्षा किया तथा सभी नोडल अधिकारी,विभागीय अधिकारी, उप जिलाधिकारी, सभी खण्ड विकास अधिकारी ,अधिशासी अधिकारी नगरपालिका/नगरपंचायत को निर्देशित किया कि सभी कार्य मानक के अनुसार हरहालत में दो दिन के भीतर पूर्ण कर लिये जाय। किसी प्रकार की जांच में गड़बड़ी पाये जाने पर सम्बंधित विभागीय अधिकारी के साथ ही नोडल अधिकारी भी जिम्मेदार होगे।  मुख्यमन्त्री  के निरीक्षण के अनुभव के आधार पर अधिकारियों को कार्य करने के बारे में विशेष रूप से ब्यावहारिक जानकारी दी। इसके उपरान्त आयुक्त   मण्डलीय अधिकारियों के साथ गाजीपुर जनपद के लिए प्रस्थान किये। इस अवसर पर जिलाधिकारी गौरव दयाल ने अधिकारियों को शतप्रतिशत कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। तहसील दिवस में पुलिस अधीक्षक एस.के.भगत, मुख्य विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार, डी.डी.सी. ए.एन. सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डी.के.पटेरिया, जिला वन अधिकारी चैतन्य नारायण, उप जिलाधिकारी ओ.पी.त्रिपाठी, पुलिस क्षेत्राधिकारी रणविजय सिंह, जिला विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र, परियोजना निदेशक जावेद अख्तर जैदी, उप निदेशक समाज कल्याण सुनील कुमार विशेन, सहित मण्डलीय अधिकारी तथा जिला एवं तहसील स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पुलिस की नििश्क्रयता से तैयार हुई अपराधियों की फौज

Posted on 15 February 2011 by admin

मुंगराबादशाहपुर मेे आधा दर्जन अन्तरप्रान्तीय अपराधी सक्रिय

मुंगराबादशाहपुर,जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र में पुलिस की नििश्क्रयता से अपराधियो की एक बड़ी फौज तैयार हो गई हैं। यहॉ से निकले अपराधी जौनपुर पुलिस को ही नही बल्कि महाराश्ट्र, गुजरात पुलिस को भी चुनौती दे रहे है। महराजगंज थानाक्षेत्र में अध्यापक के अपरहण में शामिल  अपराधियों के मुंगराबादशाहपुर क्षेत्र का निवासी होने से सक्रिय अपराधियों की सक्रियता का अनुमान लगाया जा सकता है।

मुंगराबादशाहपुर थानाक्षेत्र के इटहरा निवासी राजू मौर्या और सरायडिगूर निवासी दीपक पटेल अध्यापक के अपरहण में सक्रिय रहें। यदि सरायडिगूर और इटहरा के ग्रामीणों की बात सही माने तो अपराधी मुंगराबादशाहपुर क्षेत्र बराबर सक्रिय रहे। अपहरण में प्रयुक्त जायिलोकार सरायडिगूर गॉव में अक्सर आया करती थी। और इटहरा में भी देखी गई है। राजू मौर्या का वैसे तो मुंगराबादशाहपुर के पुलिस रिकार्ड कोई अपराध पंजीक‘त नही है फिर भी वह अपराधी किस्म का हैंं। तीन वशZ पूर्व उसने क्षेत्र एक अध्यापक को भी मारा पीटा था। विश्वस्त सूत्र बताते कि वह मादक पदार्थो की तस्करी में सक्रिय था और उसकी पहुंच ऊची बताई जाती है। सरायडिगूर निवासी दीपक पटेल का महाराश्ट्र,गुजरात, मध्यप्रदेश में बराबर आना जाना था। इसके पिता लालजी पटेल भी अपराधिक गतिविधियों में दो दशक पूर्व लिप्त रहें। मुंगराबादशाहपुर थाने से उसका चालान भी हो चुका है। महाराजगंज के अध्यापक अपहरण काण्ड में मुंगराबादशाहपुर के अभी कितने लोग सामने आयेगें यह कहना कठिन है। मुंगराबादशाहपुर क्षेत्र में अपराधियों के कई संगठित  गिरोह संक्रिय बताये जाते है। अन्तरप्रान्तीय ट्रक लुटेरा ब‘जेश यादव मुंगराबादशाहपुर थाना क्षेत्र के गौरयाडीह ग्राम का निवासी है। उस पर कई ट्रक लूट और हत्या के मामले पंजीक‘त है। नागपुर के बारी थाने के पुलिस ट्रक लूट के प्रकरण में रविवार को नागपुर से मुंगराबादशाहपुर लायी थी और उसके घर से इण्डिका कार नागपुर ले गई। इसी तरह मुंगराबादशाहपुर थाना क्षेत्र मेें कई अन्तरप्रान्तीय वाहन लुटेरों का गिरोह सक्रिय है। जो बाहर से गाड़ियो को चुराकर क्षेत्र में बेचते है। थाने में पंजीक‘त अनेक अपराधी सफेद पोस बनकर टहल रहें है। मुंगराबादशाहपुर कभी भी न तो पंजीक‘त अपराधियो की जॉच करती और न ही उनके संरक्षण में अपराध कर रहें  नये अपराधियो की तलाश करती है। मुंगराबादशाहपुर थानाक्षेत्र में विगत दो वशZ कोई भी पंजीक‘त अपराधी या नये अपराधी गिरफ्तार नही किये जा सके है। पुलिस की नििश्क्रयता से दर्जनों पंजीक‘त और नये अपराधी मुंगराबादशाहपुर में संरक्षण लेकर अपराध करने में सक्रिय है। पुलिस का मुखबिर तन्त्र पूरी तरह से नििश्क्रय हो गया है। यदि क्षेत्र में इसी तरह पुलिस नििश्क्रय रही तो ये अपराधी किसी भी दिन बड़ी घटना को अंजाम दे सकते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

युवक की मौत पर बवाल

Posted on 15 February 2011 by admin

दो पक्षों में हुये संघर्ष में घायल युवक की मौत के बाद मंगलवार को सुबह बल्केश्वर में बवाल हो गया। मृतक के परिजनों ने आरोपियों पर हमला बोल दिया। पुलिस ने पहुंचकर लोगों को समझा-बुझाकर शान्त कराया।

बल्केश्वर çस्थत लाल मçस्जद, मुगाü वाली गली में सोमवार को दो पक्ष आपस में çाड गये। दोनों के बीच चले लाठी-डण्डों में कई लोग घायल ाी हो गये। इसमें गंाीर रूप से घायल बलवेन्द्र की मौके के बाद मंगलवार सुबह उसके परिजनों ने बस्ती में हंगामा कर दिया। सूचना मिलते ही न्यू आगरा पुलिस मौके पर पहुंच गई। इंस्पेक्टर न्यू थाना आगरा एनके सिंह ने बताया कि मारपीट के मामले में एक युवक की मौत के बाद हंगामा हो गया था। दोनों पक्षों को समझाबुझाकर शान्त करा दिया गया है। आरोपियों के çालाफ कार्रवाई की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री मायावती दौरा : काश बहिन जी अति रहे

Posted on 15 February 2011 by admin

झाँसी मंडल के ललितपुर और झाँसी का दौरा करने आई मुख्यमंत्री मायावती के आगमन से  जुड़ी सभी जगहों को चकाचक किए जाने की कवायद दो दिन पहले से जरी थी । झाँसी जिले के मौरानीपुर  के भटपुरा गाव का निराक्चन किया जहा महिलाये मायावती को रोकने के लिए सड़क पर लेट गई उन्हें हटाने के लिए पोलिसे को हलके बल का प्रयोग करना पड़ा उसके बाद गरोठा जा कर तहशील  और थाने का निरीक्षण कर झाँसी पहुची जहा जिला अस्पताल, सहर  कोतवाली, मलिन बस्ती, तहसील परिसर और मुख्यालय का कांशी राम आवास परिसर सभी जगहों का निरीक्षण किया.जहा   पर अंतिम क्षण तक कुछ न कुछ दुरुस्त किया जाता रहा।  मलिन बस्ती तालपुरा  की हालत यह थी कि पुलिस वालों ने एक तरह से लोगों को  घरों में कैद कर दिया था। काफी संख्या में पुरुष सदस्यों  महिलाओं को भी निरीक्षण के दौरान घरों में ही रहने को कहा गया था। वैसे तो जिला मुख्यालय राब‌र्ट्सगंज से चोपन का करीब 25 किमी दूरी का रास्ता तय करने में अक्सर ही घंटों लग जाते हैं लेकिन गुरुवार को ऐसा नहीं हुआ। सुबह से लेकर दोपहर तक जिन लोगों ने भी वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर सफर किया वह जिला अस्पताल में बहती मरीज तो  खूब खुश दिखे उनका कहना था की जिला अस्पताल की इतनी साफ - सफाई और डाक्टरों का बर्ताब आज से पहले कभी देखने को नही मिला . अमित कुमार जब आज जिला अस्पताल इलाज कराने पहुंचे तो बताया कि मात्र बीस मिनट में दबा मिल गई  इससे पहले कभी इतनी जल्दी मुमकिन नहीं था। वही  मुख्यमंत्री के आगमन के मद्देनजर बड़े वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई थी। इस वजह से लोगो को कुछ परेशानी का सामना करना पड़ा।
मार्ग से गुजरने वाले बालू व गिट्टी लदे ट्रकों की आवाजाही मुख्यमंत्री के वापस जाने तक तो पूरी तरह से ठप कर दी गई थी। एक तरह से इन ट्रकों पर अघोषित क‌र्फ्यू का प्रकोप दिखा। इस वजह से झाँसी कानपुर  मार्ग से जुड़े संपर्क मार्गो पर जहां-तहां रात से ही ट्रकों को खड़ा कराए जाने के सिलसिला शुरू हो गया था । जिसकारण  मार्गो पर सैकड़ों ट्रकों की कतार लगी दिखी।

जो खनन व क्रशर क्षेत्र हर दिन बेइंतहां वायु प्रदूषण करता था  लेकिन मेडम के आने से उसका हाल यह रहा कि सुबह से ही यहां सबकुछ खामोश रहा। खदानों पर हर रोज की तरह ब्लास्टिंग नहीं हुई और न ही क्रशर प्लांट की गड़गड़ाहट सीएम के उड़नखटोले के रवाना होने से पहले तक सुनने को मिली। इसी वजह से खनन क्षेत्रों में उड़ने वाली धूल और उसका गुबार भी देखने को नहीं मिला।
मुख्यमंत्री के निरीक्षण तक तो सभी निर्धारित स्थलों पर परिंदा भी पर न मार सके ऐसे इंतजाम किए गए थे लेकिन, जैसे ही उनका उड़नखटोला आसमान की ओर गया प्रशासनिक अमले ने राहत की सांस ली। बावजूद इसके कार्रवाई क्या होगी इसे लेकर तमाम हाकिमों के चेहरों पर भाव उतराते रहे। चूंकि अन्य  दौरों की भांति इस बार सीएम मौके पर ही कार्रवाई की घोषणा नहीं कर रही हैं इसलिए लोग चकरा गये। कार्रवाई के बाबत लखनऊ से फेक्स पर नजरे लगी रही , ऐसे में लोग तरह-तरह के कयास लगाने में जुटे रहे। कोई फला अधिकारी के नप जाने की बात कह रहा था तो कोई किसी और पर गाज गिरा रहा था। नतीजा जो भी हो मगर मुख्यमंत्री के निरीक्षण से आम जनता के प्रति अधिकारियो का बर्ताब नरम रहा ।

Vikas Sharma
Editor
www.upnewslive.com , www.bundelkhandlive.com ,
E-mail : vikasupnews@gmail.com  , editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2011
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28  
-->









 Type in