Archive | February 7th, 2011

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी वित्तीय वशZ 2011-12 के लिए राज्य सरकार के बजट को अन्तिम रूप प्रदान करती हुईं।

Posted on 07 February 2011 by admin

cm-photo-07-02-2011

Comments (0)

माननीया मुख्यमन्त्री जी द्वारा इटावा, मैनपुरी तथा औरैया जनपदों में विकास कार्यों तथा कानून-व्यवस्था का आकिस्मक निरीक्षण

Posted on 07 February 2011 by admin

  • मैनपुरी के जिला अस्पताल में सफाई व्यवस्था में कमी एवं कम मरीजों की संख्या पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को कड़ी फटकार
  • मैनपुरी सदर तहसील के उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार द्वारा तहसील दिवस में आए प्रार्थना-पत्रों के उचित रख-रखाव एवं ठोस कार्यवाही न करने पर एक माह में सुधारने की चेतावनी
  • मलिन बस्तियों में सफाई, विद्युत आपूर्ति एवं पेयजल की व्यवस्था ठीक करायी जाए
  • माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इटावा के रानीपुरा, मैनपुरी के झण्डेपुर तथा औरैया के नौनिकपुर डा0 अम्बेडकर ग्रामों का निरीक्षण किया
  • िशथिल पर्यवेक्षण के लिए जिलाधिकारी मैनपुरी को तत्काल स्थानान्तरित करने के निर्देश
  • मैनपुरी जिला अस्पताल के अस्थि रोग विशेशज्ञ को रोगियों से धन वसूली करने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलिम्बत
  • बी0एड0 कालेजों में अवैध फीस वसूली की िशकायतों को गम्भीरता से लेते हुए उच्च िशक्षा विभाग को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश
  • औरैया सदर तहसील के नए भवन के लिए तत्काल प्रस्ताव भेजने के निर्देश

6-mnp-1
उ0प्र0 की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी 06 फरवरी,2011 को जनपद मैनपुरी में प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं से पूछताछ करती हुईं।

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने आज इटावा, मैनपुरी तथा औरैया जनपदों का आकिस्मक निरीक्षण कर इन जनपदों में विकास कार्यों और कानून-व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली सभी जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में लाभार्थियों से सीधे बातचीत कर इनकी वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कार्याें में िशथिल पर्यवेक्षण के लिए जिलाधिकारी मैनपुरी को तत्काल स्थानान्तरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मैनपुरी जिला अस्पताल के अस्थि रोग विशेशज्ञ डॉ0 रघुवंश अवस्थी को रोगियों से धन वसूली करने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलिम्बत करने के भी निर्देश दिए। माननीया मुख्यमन्त्री जी ने बी0एड0 कालेजों में अवैध फीस वसूली की आ रही िशकायतों को गम्भीरता से लेते हुए उच्च िशक्षा विभाग को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने जिन विकास कार्यों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं में कमियां पायीं, उनमें शीघ्र सुधार लाने के निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इटावा, मैनपुरी तथा औरैया जनपद मुख्यालयों में आयोजित समीक्षा बैठकों में सभी अधिकारियों के साथ विकास योजनाओं और कानून-व्यवस्था की गहन समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा बैठकों में डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना के तहत डा0 अम्बेडकर ग्रामों में कराये जा रहे विभिन्न विकास कार्यक्रमों की प्रगति की भी गहन समीक्षा की। उन्होंने सावित्रीबाई फुले बालिका िशक्षा मदद योजना, महामाया गरीब बालिका आशीर्वाद योजना, मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना, उत्तर प्रदेश मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना सहित राज्य सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाने के सख्त निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होंने जनहित गारण्टी कानून के प्रभावी क्रियान्वयन के भी निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इटावा, मैनपुरी तथा औरैया जिलों की कानून-व्यवस्था व अपराध नियन्त्रण की स्थिति की समीक्षा के दौरान कहा कि राज्य सरकार कानून-व्यवस्था को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि गरीब, शोशित और दबे-कुचले लोगों को न्याय दिलाने के लिए उनकी सरकार ने अधिकारियों को कानून के दायरे में काम करने की पूरी आजादी दे रखी है। उन्होंने कहा कि अधिकारी किसी भी दशा में जनसमस्याओं एवं जनकल्याण से जुड़ी योजनाओं की अनदेखी न करें अन्यथा इसे गम्भीरता से लेते हुए सम्बंधित के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
इसके पूर्व माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इटावा जनपद के विकासखण्ड महेवा के डा0 अम्बेडकर ग्राम रानीपुरा में हुए विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान नाली-खड़ंजा, प्राथमिक विद्यालय का अवलोकन करते हुए इस गांव में हुए अन्य विकास कार्यों को देखा और सन्तोश व्यक्त किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस गांव की तरह ही जनपद के अन्य ग्रामों में विकास कार्य होने चाहिए। उन्होंने शासन की कल्याणकारी योजनाओें का लाभ समय से पात्र लाभार्थियों को उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया तथा एक ही कक्ष में दो कक्षाओं को चलाये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि हर स्तर की कक्षाएं अलग-अलग कक्षों में चलायी जाएं।
qwer1
उ0प्र0 की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी 06 फरवरी, 2011 को इटावा जनपद का आकिस्मक निरीक्षण करती हुईं।

जनपद इटावा मुख्यालय पर माननीया मुख्यमन्त्री जी ने तहसील सदर का निरीक्षण किया और यहां अभिलेखों का बारीकी से निरीक्षण करते हुए उन्होंने कम्प्यूटरीकृत खतौनी उपलब्ध कराने, पट्टा वितरण व उन पर कब्जा दिलाने आदि सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने तहसील के रिकार्ड रूम का निरीक्षण कर वहां की सफाई व्यवस्था तथा अभिलेखों का रख-रखाव भी देखा। इस अवसर पर उन्होंने निर्देश दिए कि अभिलेखों के रख-रखाव में और अधिक सुधार लाया जाए। उन्होंने गरीबों को शासन की योजनाओं का लाभ सही पात्रता सुनििश्चत करते हुए दिलाये जाने के निर्देश सम्बन्धितों को दिये। जिससे कि गांव के अन्तिम व्यक्ति की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सके और वह भी समाज में सम्मान से रह सके।
माननीया मुख्यमन्त्री जी ने थाना कोतवाली सदर इटावा का भी निरीक्षण किया तथा जीडी सहित अन्य अभिलेखों को भी देखा। उन्होंने इस अवसर पर निर्देश दिये कि थाने पर आने वाले सभी पीड़ितों को गम्भीरता से सुनकर उन्हें न्याय दिलाया जाये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इटावा शहर की मलिन बस्ती मडैया िशवनारायण का भी निरीक्षण किया। इस बस्ती में निर्मित सड़क, नाली, खड़ंजा का अवलोकन किया। उन्होंने मलिन बस्तियों में नियमित रूप से साफ-सफाई की व्यवस्था सुनििश्चत कराने तथा जल निकासी के समुचित एवं ठोस प्रबन्ध करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला अस्पताल के विभिन्न कक्षों एवं वाडोंZ के निरीक्षण के दौरान आकिस्मक कक्ष में जाकर मरीजों से दवा की उपलब्धता एवं चिकित्सकों की उपस्थिति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को मरीजों का पूरा ध्यान रखने तथा अस्पताल में सफाई व्यवस्था ठीक रखने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मरीजों का भर्ती रजिस्टर एवं अन्य अभिलेखों को भी देखा। उन्होंने अस्पताल को और अधिक साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिए।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने मैनपुरी जनपद के विकास खण्ड-बेवर के डॉ0 अम्बेडकर ग्राम झण्डेपुर में पहुंचकर यहां कराये गये विकास कार्याें का स्थलीय निरीक्षण किया। गांव को जोड़ने वाली मुख्य सड़क की वर्तमान स्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने इसे एक माह में ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव के प्राथमिक स्कूल में बच्चों से सीधा संवाद स्थापित करते हुए मिड-डे-मील, िशक्षकों की उपस्थिति तथा पढ़ाई के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने जिला अस्पताल में व्याप्त गन्दगी एवं मरीजों की कम संख्या पर असन्तोश व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ0 आर0के0 यादव को कड़ी फटकार लगाते हुए उन्हें सचेत किया कि अस्पताल की व्यवस्था सुधारी जाए, अन्यथा उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने मरीजों को सभी दवाइयां चिकित्सालय से उपलब्ध कराने तथा उन्हें बेहतर चिकित्सा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के अन्तर्गत बने मकानों को भी देखा। उन्होंने इस योजना के तहत बने आवासों के पास स्थित तालाब की वर्तमान स्थिति से असन्तोश जाहिर करते हुए कहा कि तालाब बहुत छोटा है। उन्होंने तालाब की सफाई कराने के भी निर्देश दिए। मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना से आच्छादित पात्रों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने इन आवासों में विद्युत एवं जलापूर्ति सुचारू रूप से करने के भी निर्देश दिए।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने मैनपुरी जनपद के तहसील सदर का निरीक्षण किया। इस अवसर पर तहसील दिवस रजिस्टर के रख-रखाव को असन्तोशप्रद बताते हुए निर्देश दिए कि तहसील दिवस में प्राप्त प्रार्थना-पत्रों पर िशकायतों का विधिवत अंकन किया जाए। इसके अलावा िशकायतों के निस्तारण के बाद निस्तारण की आख्या भी दर्ज की जाए। इससे सम्बन्धित ब्यौरों के रख-रखाव में लापरवाही को गम्भीरता से लेते हुए उप जिलाधिकारी श्री जयशंकर दुबे एवं तहसीलदार श्री विजय प्रताप सिंह को चेतावनी देते हुए एक माह में कार्याें को ठीक ढंग से सम्पादित करने तथा रिकार्ड को ठीक करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जनपदों में तहसील दिवस तथा थाना दिवस रजिस्टर का रख-रखाव ठीक ढंग से किया जाए और इन दिवसों पर प्राप्त िशकायतों का ठीक ढंग से अंकन करके उनका निस्तारण किया जाए। इस अवसर पर उन्होंने अनुसूचित जाति/जनजाति सहित अन्य लाभार्थियों को दिए गए पट्टे और उस पर वास्तविक लाभार्थियों के कब्जे की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पाया कि ग्राम मडेरी में अनुसूचित जाति के लोगों की संख्या ज्यादा है, परन्तु पट्टा आवंटन की संख्या कम है। उन्होंने जिलाधिकारी को स्वयं दो गांवों का दौरा करके आवास पट्टा आवंटन के निरीक्षण करने तथा वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दिए।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने मैनपुरी जनपद मुख्यालय स्थित थाना कोतवाली के निरीक्षण के दौरान अनुसूचित जाति उत्पीड़न के मामले में दर्ज मामलों पर हुई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने रजिस्टर नम्बर-4 के ठीक ढंग से रख-रखाव के भी निर्देश दिए।

जनपद औरैया में भ्रमण के दौरान माननीया मुख्यमन्त्री जी ने सबसे पहले विकास खण्ड अछल्दा के डॉ0 अम्बेडकर ग्राम के नौनिकपुर का निरीक्षण किया। गांव के निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्राथमिक विद्यालय में छात्रों से मिड-डे-मील तथा पठन-पाठन के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने मिड-डे-मील बनाने वाले रसोईये से भी बात की। इस गांव में कराए गए विभिन्न विकास कार्याें जैसे सी0सी0 रोड, के0सी0 ड्रेन एवं विभिन्न योजनाओं के तहत बने आवासों का निरीक्षण किया तथा लाभार्थियों से बात की। इसके बाद माननीया मुख्यमन्त्री जी ने जनपद औरैया मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने मरीजों से उनको उपलब्ध करायी जा रही दवाओं एवं चिकित्सा के बारे में जानकारी प्राप्त की।
माननीया मुख्यमन्त्री जी ने औरैया कोतवाली तथा सदर तहसील का भी निरीक्षण किया। उन्होंने तहसील के विभिन्न अनुभागों में जाकर अभिलेखों के रख-रखाव का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि तहसील का वर्तमान भवन अत्यन्त पुराना है। इसलिए उन्होंने इसके स्थान पर नए भवन बनाने के लिए तत्काल प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। तहसील द्वारा आवास पट्टा आवंटन में अनुसूचित जाति/जनजाति के लाभार्थियों की संख्या कम होने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने इस प्रकरण में शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसील दिवस पर प्राप्त िशकायतों को गम्भीरता से लेने और गुणवत्ता के साथ निस्तारण के निर्देश दिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पर्यावरण के प्रति लोग जागरूक हों : विनोद

Posted on 07 February 2011 by admin

शुभारम्भ प्रभावती पाल एवं मुख्य आतिथ्य जेपी सीमेन्ट ने किया

जौनपुर महोत्सव-2011 के दूसरे दिन प्रगति पर्यावरण संरक्षण समिति द्वारा आयोजित महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारम्भ एमएलसी प्रभावती पाल ने किया। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में जेपी सीमेन्ट के डिप्टी रिजनल मैनेजर केएन झा उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारम्भ राधा के श्याम याद आ गया, तान्या साहू, दीपिका, काजल, अंशिका, भूमि मिश्रा, शिवानी साहू द्वारा मनमोहक नृत्य द्वारा किया गया। इसके बाद पर्यावरण जागरूकता पर मुकेश, आदित्य, अवनीश, आनन्द, मोहित, जित्तू द्वारा जागो तब तो जागो पेड़ को बचाओ, प्लास्टिक के पत्नी को रोकने हेतु नाटक प्रस्तुत किया गया। इस दौरान समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार सिंह एडवोकेट ने लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए और उसके प्रति कार्य करने हेतु लोगों से अपील किया। महोत्सव में लगे स्टॉलों पर महिलाओं, बच्चों व पुरूषों की अच्छी भीड़ दिखाई पड़ी। मुकेश व विकास ने अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों मन्त्रमुग्ध कर दिया। अवधेश, तेज प्रताप सिंह, पुष्पेन्द्र सिंह, इन्दर, लालजी मौर्या, संजय सिंह आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। संचालन मनीष ने किया। महन्थ अवधेश ने संस्था के आगामी कार्यक्रमों तथा बाबा रामदेव के शिष्य द्वारा योग शिक्षा के बारे में बताया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भाजपाईयों में जोश भर गये राजनाथ सिंह प्रशासन ने लगे मुकदमेंं वापस लिये

Posted on 07 February 2011 by admin

photo-21पूर्व मुयमन्त्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को भाजपाईयों में जोश ार गये। जिला प्रशासन ने घुटने टेकते हुए भाजपाईयों पर लगे मुकद्दमे वापस लेने का भरोसा दिलाया। इसके साथ ही नौ दिनों से चल रहा भाजपा का धरना ात्म हो गया।

गौरतलब है कि जनता की आवाज उठाने के लिए जिला मुयालय पर हुये प्रदर्शन के बाद पुलिस द्वारा ााजपाईयों के çालाफ कार्यवाही करते हुए संगीन धाराओं में मुकद्दमों में पाबन्द कर दिया था। इसके बाद उनके घरों पर पुलिस ने दबिश्ों देकर कई कार्यकर्ताओं को सींकचों के पीछे ोज दिया था। इसके विरोध में ााजपा ने सांसद रामशंकर कठेरिया के नेतृत्व में धरना शुरू कर दिया था। धरने के नौवें दिन ााजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुयमन्त्री राजनाथ सिंह ने नेतृत्व में कलेक्ट्रेट घेरने का कार्यक्रम प्रस्तावित था। इसके लिए समूचे जनपद से कार्यकर्ता ट्रेक्टर-ट्रालियों से ारकर आये थे। ााजपा के घेराव की सूचना ने अधिकारियों की नीन्द उडा दी थी। लेकिन प्रशासन ने सूझबुझ से काम लेते हुए photo-3और होने वाली अव्यवस्थायें के मद्दे नज़र ााजपाईयों पर लगे मुकद्दमें वास लेने का ारोसा दिलाया। इसके बाद प्रस्तावित कलेक्ट्रेट घेराव कार्यक्रम में फेरबदल हो गया। धरना स्थल पर पहुंचे पूर्व मुयमन्त्री राजनाथ सिंह ने साा को सम्बंधित कर ााजपाईयों में जोश का संचार कर दिया। इसके अलावा वहां मौजूद जन सैलाब को ारोसा दिलया कि प्रदेश में ााजपा की सरकार बनी तो क्राइम मुक्त प्रदेश बनाया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नव नियुक्त मण्डलायुक्त ने गिनाई प्राथमिकतायें

Posted on 07 February 2011 by admin

बीते आठ माह से जिले की बागडोर संाालने वाले जिलाधिकारी अमृत अçाजात को शासन ने उन्हें मण्डलायुक्त बनाया है। इस अवसर पर उन्होंने अपनी प्राथमिकताओं को मीडिया के साथ शेयर किया।

कमिश्नरी साागार में आयोजित प्रेसवार्ता में उन्होंने बताया कि बीते आठ माह में जिलाधिकारी के पद पर रहते हुए उन्हें आगरा के शहरी व ग्रामीण परिवेश को करीब से जानने और समझने का मौका मिल। इस दौरान तमाम विकास कायोंü सम्बंधी योजनाओं पर अमल कराया। कमिश्नर के पद अपनी प्राथमिकताओं को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि मण्डल में पर्यटन का विकास उनकी पहली प्राथमिकता होगी। इसके लिए आगरा और मथुरा के पर्यटन स्थलों को इस कडी में बांधा जायेगा कि ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों की उपçस्थति दर्ज हो। इसके अलावा जैनर्म के तहत विकास कायोंü को कराकर उनकी समीक्षा की जायेगी।

नवनियुक्त कमिश्नर श्री अçाजात ने बताया कि आगरा विकास प्राधिकरण में ठण्डे बस्ते में पडी विकास से सम्बंधित योजनाओं पर अमल कराया जायेगा। इसमें लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के çालाफ कार्यवाही की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नवागत डीएम ने संााला चार्ज

Posted on 07 February 2011 by admin

मुयमन्त्री के दौरे के बाद ााली हुये जिलाधिकारी पद का चार्ज नवागत जिलाधिकारी अजय चौहान ने संााल लिया है। वे सडक मार्ग से सीधे सर्किट हाउस पहुंचे। वहां कुछ क्षण रूकरने के बाद कलेक्ट्रेट पहुंचे, जहां अधिकारियों ने उनका बुके देकर स्वागत किया। अपने चैंबर में कुछ देर बैठने के बाद वे सीधे कोषागार गये, जहां निवर्तमान जिलाधिकारी अमृत अçाजात ने उन्हें कार्याार ग्रहण कराया।

वर्ष 1998 के  के आईएएस अधिकारी श्री चौहान इससे पहले शाहजहांपुर के डीएम थे। इससे पूर्व वे प्रदेश के नौ जनपदों में ाी कलेक्टर रह चुके हैं। तेज तर्रार छवि के लिए पहचाने जाने वाले श्री चौहान ने कहा है कि उनकी पहली प्राथमिकता जिले में कानून व्यवस्था दुरूस्त करने और शासन की कल्याणकारी योजनाओं को प्राावी ढंग से लागू करवाना होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

International Symposium on Papaver begins at CIMAP

Posted on 07 February 2011 by admin

An international symposium on Papaver began at Central Institute of Medicinal & Aromatic Plants (CIMAP) in a well attended function organized in the evening in which  foreign and Indian  delegates and scientists were present . Prof. Ram Rajasekharan, Director CIMAP and Chairman Organising Committee welcomed the delegates . Dr. G. Finetto (Italy) and Dr. SP Singh (India) opened the symposium.

In this symposium twelve international delegates are participating from different countries i.e. Italy, Hungary, Slovak Republic, Czech Republic, Turkey, Ukraine etc. During the technical sessions of the symposium , the  participants will be deliberating  on the various  aspects of Papaver including Genetic Resources and Crop Improvement, Agro-technology, Crop Husbandry, Plant Protection, Medicinal and Industrial Uses, Poppy in Culture and History. On this occasion a morphine rich variety of opium poppy named CIMAP-Ajay was also released which contains about double the amount of morphine as compared to other existing variety. It also gives high straw and seed yield . The variety was developed by Dr RK Lal and his colleagues at CIMAP.

It may be mentioned that Papaver somniferum commonly known as opium poppy is the source of opium and opium alkaloids. The opium poppy is also known and widely utilized by human as a medicinal and food plant since time immemorial. In addition to its medicinal uses, the opium poppy plant is also a valuable source of edible seeds and seed oil.

About 25 oral presentations will be made by the delegates in 8 technical sessions on 8th and 9th February besides poster presentations by the delegates.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सीमैप में अन्तर्राश्ट्रीय पपेवर सिम्पोजियम का आयोजन

Posted on 07 February 2011 by admin

केन्द्रीय औशधीय एवं सगंध पौधा संस्थान (सीमैप) लखनऊ में आज पोस्त अफीम पर अन्तर्राश्ट्रीय गोश्ठी का शुभारंभ हुआ । इस सम्मेलन में देश व विदेशों के वैज्ञानिक भाग ले रहे है। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक व आयोजन समिति  के अध्यक्ष, प्रो. राम राजशेखरन ने प्रतिभागियों का स्वागत किया। डा. जी. फिनेटो (इटली) एवं डा. एस.पी. सिंह ने सिम्पोजियम का उद्घाटन किया। इस सिम्पोजियम में विभिन्न देशों के 12 प्रतिभागी इटली, हंगरी, स्लोवक रिपब्लिक, चैक रिपब्लिक, टकीZ तथा यूक्रेन से भाग ले रहें। इस सिम्पोजियम में जिन वैज्ञानिक व तकनीकी विशयों पर चर्चा होगी वह है आनुवंिशकी संसाधन, फसल सुधार, सस्य प्रौद्योगिकी, फसल उत्पादन, पौध सुरक्षा, औशधीय एवं औद्योगिक उपयोग, अफीम की संस्कृति एवं इतिहास। इस अवसर पर अफीम की एक उन्नत प्रजाति `सीमैप-अजय` का भी विमोचन किया गया। इस प्रजाति में मौजूदा प्रजाति से दुगुनी मात्रा में मोरफीन की उपलब्धता है तथा अफीम की भूसी एवं बीजों की उपज की ज्यादा है। इस प्रजाति को डा. आर. के. लाल तथा उनकी टीम ने विकसित किया है। अफीम मे पौधे का प्राचीन काल से दवाओं तथा खाद्य पदार्थों में उपयोग होता  आ रहा है इसके साथ-साथ यह पौधा दवाओं तथा खाद्य तेलों में भी इसका प्रयोग होता है। इस सिम्पोजियम में 25 मुख्य व्याख्यान तथा 8 (आठ) तकनीकी सत्रों में का आयोजन किया जायेगा तथा इसके साथ-साथ पोस्टर प्रजेन्टेशन भी आयोजित किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

14 फरवरी को “पारिवारिक एकता दिवस´´

Posted on 07 February 2011 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक श्री जगदीश गांधी ने देश के सभी शिक्षकों, अभिभावकों व शिक्षाविदों से अपील की है कि वह बच्चों को वैलेन्टाइन डे के विकृत स्वरूप से बचायें। श्री गांधी ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति में सभी स्कूल, कालेजों, विश्वविद्यालयों तथा प्रोफेशनल संस्थाओं से एक स्वर से अपील की है कि युवा पीढ़ी को सन्त वैलेन्टाइन की सच्ची भावना एवं वास्तविक स्वरूप को समझाएं एवं 14 फरवरी को “पारिवारिक एकता दिवस´´ के रूप में मनाकर किशोर तथा युवा पीढ़ी को हर हाल में बचाने का संकल्प लें।

श्री गांधी ने विज्ञप्ति में कहा है कि कुछ स्वार्थी व्यवसायियों ने मात्र पैसा कमाने की एकमात्र साजिश के तहत सन्त वैलेन्टाइन के शहीदं दिवस की मूल एवं पवित्र भावना को विकृत रूप दे दिया है। इस कारण से यह आवश्यक हो गया है कि युवा पीढ़ी को “वैलेन्टाइन डे´´ की सच्ची भावना एवं वास्तविक स्वरूप को बताया जाये। रोमन शासक क्लाडियस (द्वितीय) किसी भी तरह अपने राज्य का विस्तार करना चाहता था। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए वह संसार की सबसे ताकतवर सेना को बनाने के लिए जी-जान से जुटा था। राजा के मन में स्वार्थपूर्ण विचार आया कि विवाहित व्यक्ति अच्छे सैनिक नहीं बन सकते हैं। इस स्वार्थपूर्ण विचार के आधार पर राजा ने तुरन्त राजाज्ञा जारी करके अपने राज्य के सैनिकों के शादी करने पर पाबन्दी लगा दी।

कुछ स्वार्थी व्यवसायियों ने वैलेन्टाइन डे की सच्चाई को अधिक से अधिक पैसा कमाने की नियत से गलत दिशा की ओर मोड़ दिया है। ये लोग समाज के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारी न समझते हुए युवा एवं किशोर युवक-युवतियों मेें काम भावना से उत्तेजित करने वाले ग्रीटिंग कार्ड, चित्र, सन्देश, होटलों में शराब व डान्स पार्टियों के प्रचलन को बढ़ावा दे रहे हैं। समाज के प्रत्येक व्यक्ति का यह नैतिक तथा पवित्र कर्तव्य बनता है कि वह युवा शक्ति को चारित्रिक गुणों के विकास की ओर मोड़े तथा स्वार्थी व्यवसायी वर्ग के एक सन्त के शहीद दिवस को रोमांस, उत्तेजक नाच-गाने आदि गैरकानूनी साजिश को हर हालत में विरोध जताकर रोकने का प्रयास करना चाहिए।

सी0एम0एस0 के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सन्त वैलेन्टाइन के त्याग के बारे में सी0एम0एस0 के शैक्षिक एफ0एम0 रेडियो पर गोमती नगर से प्रात: 7.00 से 10.00 बजे तक एवं सायं 4.30 से 7.30 बजे तक एवं कानुपर रोड शाखा से सायं 7.30 से 10.30 बजे तक 90.4 मेगाहर्टज पर तथा लोकल टी0वी0 चैनल पर सायं 6.30 बजे से सायं 7.00 बजे तक पारिवारिक एकता को बढ़ावा देने वाले प्रेरणादायी कार्यक्रमों का प्रसारण रोजाना निरन्तर किया जा रहा है। तथापि आम लोगों सेे `वैलेन्टाइन डे´ के विकृत स्वरूप को नकारने की अपील की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ का विमोचन समारोह 15 फरवरी को

Posted on 07 February 2011 by admin

प्रख्यात साहित्यकार व लेखक पं. हरि ओम शर्मा `हरि´ द्वारा लिखित नवीन पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ का विमोचन समारोह आगामी 15 फरवरी 2011, दिन मंगलवार को अपरान्ह: 2.30 बजे सी.एम.एस. गोमती नगर ऑडिटोरियम, लखनऊ में आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी पुस्तक विमोचन समारोह के संयोजक श्री प्रवीण शुक्ला ने दी है। श्री शुक्ला ने बताया पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ 33 कहानियों का अनूठा संगम है जिसमें ग्रामीण व शहरी परिवेश के विभिन्न रंग देखने को मिलते हैं। यह पुस्तक भावी पीढ़ी को सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाकर शून्य से शिखर पर पहुंचने की प्रेरणा देती है।

श्री शुक्ला ने बताया कि पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ के भव्य विमोचन की तैयारियां जोर-शोर से जारी है। 15 फरवरी को अपरान्ह: 2.30 बजे लखनऊ के महापौर डा. दिनेश शर्मा पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ पुस्तक का विमोचन करेंगे। इस अवसर पर श्री के. विक्रम राव, वरिष्ठ पत्रकार व अध्यक्ष, ऑल इण्डिया फेडरेशन ऑफ विर्कंग जर्नलिस्ट, श्री वीरेन्द्र सक्सेना, सूचना आयुक्त, प्रो. बलराज चौहान, वाइस-चांसलर, डा. राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय, श्री कपिल देव दुबे, आई.पी.एस., पूर्व पुलिस महानिदेशक, बिहार, श्री कृष्ण चन्द्र सहाय, प्रख्यात गांधीवादी एवं पूर्व सचिव,गांधी शान्ति प्रतिष्ठान एवं डॉ. गीता गांधी किंगडन, प्रोफेसर, लन्दन युनिवर्सिटी, लन्दन विशिष्ट अतिथि होंगे तथापि समारोह की अध्यक्षता प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गांधी करेंगे।

श्री शुक्ला ने बताया कि पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ वैसे तो समाज के सभी छोटे-बड़े सदस्यों के लिए उपयोगी है, परन्तु यह पुस्तक विशेष रूप से किशोर व युवा पीढ़ी को एक नई राह दिखाने वाली प्रेरणादायी पुस्तक है, जिसके माध्यम से पं. हरि ओम शर्मा `हरि´ ने भावी पीढ़ी को संस्कारों, जीवन मूल्यों एवं सामाजिक सरोकारों से लबालब करने का प्रयास किया है। श्री शुक्ला ने विश्वास व्यक्त किया कि यह पुस्तक समाज को जोड़ने वाली पुस्तक साबित होगी और आज के बदलते सामाजिक परिवेश में बच्चों की सही परवरिश के लिए मददगार सिद्ध होगी।

श्री शुक्ला ने बताया कि अभी हाल ही में विगत 31 जनवरी 2011 को प्रधानमन्त्री डा. मनमोहन सिंह ने पं. हरि ओम शर्मा की पुस्तक `अवेक, एराइज, असेन्ड´ का लोकार्पण किया था। यह पुस्तक अंग्रेजी भाषा में है तथापि किशोरों व युवाओं को नई राह दिखाने एवं सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाकर शून्य से शिखर पर पहुंचने की प्रेरणा देने वाली अनूठी पुस्तक है। पुस्तक `अवेक, एराइज, असेन्ड´ के लोकार्पण अवसर पर प्रधानमन्त्री डा. मनमोहन सिंह ने पुस्तक के लेखक व प्रख्यात साहित्यकार पं. हरि ओम शर्मा `हरि´ को शाल ओढ़ाकर सम्मानित करते विश्वास व्यक्त किया कि यह पुस्तक भावी पीढ़ी को नई दिशा देने में अवश्य ही मील का पत्थर साबित होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2011
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28  
-->









 Type in