Categorized | Latest news, राज्य

माननीया मुख्यमन्त्री जी द्वारा इटावा, मैनपुरी तथा औरैया जनपदों में विकास कार्यों तथा कानून-व्यवस्था का आकिस्मक निरीक्षण

Posted on 07 February 2011 by admin

  • मैनपुरी के जिला अस्पताल में सफाई व्यवस्था में कमी एवं कम मरीजों की संख्या पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को कड़ी फटकार
  • मैनपुरी सदर तहसील के उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार द्वारा तहसील दिवस में आए प्रार्थना-पत्रों के उचित रख-रखाव एवं ठोस कार्यवाही न करने पर एक माह में सुधारने की चेतावनी
  • मलिन बस्तियों में सफाई, विद्युत आपूर्ति एवं पेयजल की व्यवस्था ठीक करायी जाए
  • माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इटावा के रानीपुरा, मैनपुरी के झण्डेपुर तथा औरैया के नौनिकपुर डा0 अम्बेडकर ग्रामों का निरीक्षण किया
  • िशथिल पर्यवेक्षण के लिए जिलाधिकारी मैनपुरी को तत्काल स्थानान्तरित करने के निर्देश
  • मैनपुरी जिला अस्पताल के अस्थि रोग विशेशज्ञ को रोगियों से धन वसूली करने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलिम्बत
  • बी0एड0 कालेजों में अवैध फीस वसूली की िशकायतों को गम्भीरता से लेते हुए उच्च िशक्षा विभाग को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश
  • औरैया सदर तहसील के नए भवन के लिए तत्काल प्रस्ताव भेजने के निर्देश

6-mnp-1
उ0प्र0 की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी 06 फरवरी,2011 को जनपद मैनपुरी में प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं से पूछताछ करती हुईं।

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने आज इटावा, मैनपुरी तथा औरैया जनपदों का आकिस्मक निरीक्षण कर इन जनपदों में विकास कार्यों और कानून-व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली सभी जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में लाभार्थियों से सीधे बातचीत कर इनकी वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कार्याें में िशथिल पर्यवेक्षण के लिए जिलाधिकारी मैनपुरी को तत्काल स्थानान्तरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मैनपुरी जिला अस्पताल के अस्थि रोग विशेशज्ञ डॉ0 रघुवंश अवस्थी को रोगियों से धन वसूली करने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलिम्बत करने के भी निर्देश दिए। माननीया मुख्यमन्त्री जी ने बी0एड0 कालेजों में अवैध फीस वसूली की आ रही िशकायतों को गम्भीरता से लेते हुए उच्च िशक्षा विभाग को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने जिन विकास कार्यों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं में कमियां पायीं, उनमें शीघ्र सुधार लाने के निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इटावा, मैनपुरी तथा औरैया जनपद मुख्यालयों में आयोजित समीक्षा बैठकों में सभी अधिकारियों के साथ विकास योजनाओं और कानून-व्यवस्था की गहन समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा बैठकों में डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना के तहत डा0 अम्बेडकर ग्रामों में कराये जा रहे विभिन्न विकास कार्यक्रमों की प्रगति की भी गहन समीक्षा की। उन्होंने सावित्रीबाई फुले बालिका िशक्षा मदद योजना, महामाया गरीब बालिका आशीर्वाद योजना, मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना, उत्तर प्रदेश मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना सहित राज्य सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाने के सख्त निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होंने जनहित गारण्टी कानून के प्रभावी क्रियान्वयन के भी निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इटावा, मैनपुरी तथा औरैया जिलों की कानून-व्यवस्था व अपराध नियन्त्रण की स्थिति की समीक्षा के दौरान कहा कि राज्य सरकार कानून-व्यवस्था को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि गरीब, शोशित और दबे-कुचले लोगों को न्याय दिलाने के लिए उनकी सरकार ने अधिकारियों को कानून के दायरे में काम करने की पूरी आजादी दे रखी है। उन्होंने कहा कि अधिकारी किसी भी दशा में जनसमस्याओं एवं जनकल्याण से जुड़ी योजनाओं की अनदेखी न करें अन्यथा इसे गम्भीरता से लेते हुए सम्बंधित के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
इसके पूर्व माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इटावा जनपद के विकासखण्ड महेवा के डा0 अम्बेडकर ग्राम रानीपुरा में हुए विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान नाली-खड़ंजा, प्राथमिक विद्यालय का अवलोकन करते हुए इस गांव में हुए अन्य विकास कार्यों को देखा और सन्तोश व्यक्त किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस गांव की तरह ही जनपद के अन्य ग्रामों में विकास कार्य होने चाहिए। उन्होंने शासन की कल्याणकारी योजनाओें का लाभ समय से पात्र लाभार्थियों को उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया तथा एक ही कक्ष में दो कक्षाओं को चलाये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि हर स्तर की कक्षाएं अलग-अलग कक्षों में चलायी जाएं।
qwer1
उ0प्र0 की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी 06 फरवरी, 2011 को इटावा जनपद का आकिस्मक निरीक्षण करती हुईं।

जनपद इटावा मुख्यालय पर माननीया मुख्यमन्त्री जी ने तहसील सदर का निरीक्षण किया और यहां अभिलेखों का बारीकी से निरीक्षण करते हुए उन्होंने कम्प्यूटरीकृत खतौनी उपलब्ध कराने, पट्टा वितरण व उन पर कब्जा दिलाने आदि सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने तहसील के रिकार्ड रूम का निरीक्षण कर वहां की सफाई व्यवस्था तथा अभिलेखों का रख-रखाव भी देखा। इस अवसर पर उन्होंने निर्देश दिए कि अभिलेखों के रख-रखाव में और अधिक सुधार लाया जाए। उन्होंने गरीबों को शासन की योजनाओं का लाभ सही पात्रता सुनििश्चत करते हुए दिलाये जाने के निर्देश सम्बन्धितों को दिये। जिससे कि गांव के अन्तिम व्यक्ति की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सके और वह भी समाज में सम्मान से रह सके।
माननीया मुख्यमन्त्री जी ने थाना कोतवाली सदर इटावा का भी निरीक्षण किया तथा जीडी सहित अन्य अभिलेखों को भी देखा। उन्होंने इस अवसर पर निर्देश दिये कि थाने पर आने वाले सभी पीड़ितों को गम्भीरता से सुनकर उन्हें न्याय दिलाया जाये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इटावा शहर की मलिन बस्ती मडैया िशवनारायण का भी निरीक्षण किया। इस बस्ती में निर्मित सड़क, नाली, खड़ंजा का अवलोकन किया। उन्होंने मलिन बस्तियों में नियमित रूप से साफ-सफाई की व्यवस्था सुनििश्चत कराने तथा जल निकासी के समुचित एवं ठोस प्रबन्ध करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला अस्पताल के विभिन्न कक्षों एवं वाडोंZ के निरीक्षण के दौरान आकिस्मक कक्ष में जाकर मरीजों से दवा की उपलब्धता एवं चिकित्सकों की उपस्थिति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को मरीजों का पूरा ध्यान रखने तथा अस्पताल में सफाई व्यवस्था ठीक रखने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मरीजों का भर्ती रजिस्टर एवं अन्य अभिलेखों को भी देखा। उन्होंने अस्पताल को और अधिक साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिए।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने मैनपुरी जनपद के विकास खण्ड-बेवर के डॉ0 अम्बेडकर ग्राम झण्डेपुर में पहुंचकर यहां कराये गये विकास कार्याें का स्थलीय निरीक्षण किया। गांव को जोड़ने वाली मुख्य सड़क की वर्तमान स्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने इसे एक माह में ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव के प्राथमिक स्कूल में बच्चों से सीधा संवाद स्थापित करते हुए मिड-डे-मील, िशक्षकों की उपस्थिति तथा पढ़ाई के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने जिला अस्पताल में व्याप्त गन्दगी एवं मरीजों की कम संख्या पर असन्तोश व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ0 आर0के0 यादव को कड़ी फटकार लगाते हुए उन्हें सचेत किया कि अस्पताल की व्यवस्था सुधारी जाए, अन्यथा उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने मरीजों को सभी दवाइयां चिकित्सालय से उपलब्ध कराने तथा उन्हें बेहतर चिकित्सा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के अन्तर्गत बने मकानों को भी देखा। उन्होंने इस योजना के तहत बने आवासों के पास स्थित तालाब की वर्तमान स्थिति से असन्तोश जाहिर करते हुए कहा कि तालाब बहुत छोटा है। उन्होंने तालाब की सफाई कराने के भी निर्देश दिए। मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना से आच्छादित पात्रों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने इन आवासों में विद्युत एवं जलापूर्ति सुचारू रूप से करने के भी निर्देश दिए।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने मैनपुरी जनपद के तहसील सदर का निरीक्षण किया। इस अवसर पर तहसील दिवस रजिस्टर के रख-रखाव को असन्तोशप्रद बताते हुए निर्देश दिए कि तहसील दिवस में प्राप्त प्रार्थना-पत्रों पर िशकायतों का विधिवत अंकन किया जाए। इसके अलावा िशकायतों के निस्तारण के बाद निस्तारण की आख्या भी दर्ज की जाए। इससे सम्बन्धित ब्यौरों के रख-रखाव में लापरवाही को गम्भीरता से लेते हुए उप जिलाधिकारी श्री जयशंकर दुबे एवं तहसीलदार श्री विजय प्रताप सिंह को चेतावनी देते हुए एक माह में कार्याें को ठीक ढंग से सम्पादित करने तथा रिकार्ड को ठीक करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जनपदों में तहसील दिवस तथा थाना दिवस रजिस्टर का रख-रखाव ठीक ढंग से किया जाए और इन दिवसों पर प्राप्त िशकायतों का ठीक ढंग से अंकन करके उनका निस्तारण किया जाए। इस अवसर पर उन्होंने अनुसूचित जाति/जनजाति सहित अन्य लाभार्थियों को दिए गए पट्टे और उस पर वास्तविक लाभार्थियों के कब्जे की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पाया कि ग्राम मडेरी में अनुसूचित जाति के लोगों की संख्या ज्यादा है, परन्तु पट्टा आवंटन की संख्या कम है। उन्होंने जिलाधिकारी को स्वयं दो गांवों का दौरा करके आवास पट्टा आवंटन के निरीक्षण करने तथा वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दिए।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने मैनपुरी जनपद मुख्यालय स्थित थाना कोतवाली के निरीक्षण के दौरान अनुसूचित जाति उत्पीड़न के मामले में दर्ज मामलों पर हुई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने रजिस्टर नम्बर-4 के ठीक ढंग से रख-रखाव के भी निर्देश दिए।

जनपद औरैया में भ्रमण के दौरान माननीया मुख्यमन्त्री जी ने सबसे पहले विकास खण्ड अछल्दा के डॉ0 अम्बेडकर ग्राम के नौनिकपुर का निरीक्षण किया। गांव के निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्राथमिक विद्यालय में छात्रों से मिड-डे-मील तथा पठन-पाठन के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने मिड-डे-मील बनाने वाले रसोईये से भी बात की। इस गांव में कराए गए विभिन्न विकास कार्याें जैसे सी0सी0 रोड, के0सी0 ड्रेन एवं विभिन्न योजनाओं के तहत बने आवासों का निरीक्षण किया तथा लाभार्थियों से बात की। इसके बाद माननीया मुख्यमन्त्री जी ने जनपद औरैया मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने मरीजों से उनको उपलब्ध करायी जा रही दवाओं एवं चिकित्सा के बारे में जानकारी प्राप्त की।
माननीया मुख्यमन्त्री जी ने औरैया कोतवाली तथा सदर तहसील का भी निरीक्षण किया। उन्होंने तहसील के विभिन्न अनुभागों में जाकर अभिलेखों के रख-रखाव का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि तहसील का वर्तमान भवन अत्यन्त पुराना है। इसलिए उन्होंने इसके स्थान पर नए भवन बनाने के लिए तत्काल प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। तहसील द्वारा आवास पट्टा आवंटन में अनुसूचित जाति/जनजाति के लाभार्थियों की संख्या कम होने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने इस प्रकरण में शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसील दिवस पर प्राप्त िशकायतों को गम्भीरता से लेने और गुणवत्ता के साथ निस्तारण के निर्देश दिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in