Archive | February 18th, 2011

महिला चिकित्सालय में लूटपाट का बोलबाला

Posted on 18 February 2011 by admin

जिला चिकित्सालय का महिला अस्पताल सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। जहां पर तैनात चिकित्सक  अपने सरकारी आवासों पर प्राइवेट प्रेक्टिस में मशगूल हैं। जिसमें सीएमएस का नाम प्रमुख है। जब महिला अस्पताल इकी सर्वेसर्वा सीएमएस स्वंय प्राइवेट प्रैक्टिस करती है तो दनके मातहत अन्य चिकित्सक क्यों पीछे रहें। जिनका कर्मचारियों पर नियन्त्रण नहीं है। कहने को नर्स सहि पूरा स्टाफ  है जिन्हे दवा कम्पनियों के एजेण्ट हमेशा घेरे रहते हैं। जिसमें कमीशन खोरी के कारण मरीजों  को ग्लूकोज , इन्जेक्शन एवं अन्य दवायें बाहर से खरीदनी पड़ रही है।

यहां मरीजो के साथ दुव्र्यवहार तथा लापरवाही से आये दिन मौत होती रहती है और बवाल मचता है। शुक्रवार को रतना देवी पत्नी सोनू दूबे निवासी मैनपुर मड़ियाहूं दिलेवरी के लिए आयी थी। लेकिन डिलेवरी में कई दिन शेष होने के बाद उससे खून तथा ˆपये की व्यवस्था करने को कहा गया ताकि आपरेशन किया जा सके। जबकि उसे कोई विशेष कठिनाई Òी नहीं थी। यहां प्रसव के लिए आने वाली महिलाओं के परिजनों के साथ दुव्र्यवहार के साथ धमकी Òी दी जाती है। जबरी कागजातों पर हस्ताक्षर करने पर दबाव बनाया जाता है। महिला एमरजेन्सी मे कोई दवा उपलब्ध नहीं रहती। मरीजों के तीमारदार हाथ में पर्चे लिये बाहर की दुकानों पर देखे जा सकते हैं। बताया जाता है कि दिलेवरी के सÒी मामलों में आपरेशन करने की सलाह देकर माटी रकम चसूली जाती है। जननी सुरक्षा योजना का 1400 ˆपये का चेक प्राप्त करने के लिए आशा बहुओं के माध्यम से पेशगी में 5 सौ रूपया देना पड़ता है। महिला नसबन्दी में मिलने वाले धन का Òी बन्दरबांट कर लिया जाता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पूरे परिवार को मिलेंगी ईएसआई की सेवाएं

Posted on 18 February 2011 by admin

ईएसआई के अन्तर्गत बीमित व्यçक्त के अतिरिक्त परिवार के अन्य सदस्यों को ाी चिकित्सकीय सेवाओं का लाा मिलेगा। ईएसआई ने ाी अब ऑनलाइन सिस्टम को अपनाया है। नेशनल चैंबर ऑफ इण्डस्ट्रीज एण्ड कॉमर्स के साागार में अपरायुक्त कर्मचारी राज्य बीमा निगम अरविन्द कुमार, संयुक्त निदेशक आरके गुप्ता, उप निदेशक सुमित शुक्ला, सहायक निदेशक डॉ0 सीलाल, सीएमओ एमसी गुप्ता ने चैंबर सदस्यों की ईएसआई के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी। ईएसआई के ऑनलाइन होने से नियोक्ता को अपने कर्मचारी को बीमित करना बहुत आसान हो गया है। इस सिस्टम में दो पहचान पत्र जारी किये जायेंगे। एक कर्मचारी के लिए और दूसरा उसके परिवार के लिए। इस तरह कर्मचारी का परिवार किसी ाी शहर में ईएसआई का लाा हासिल कर सकता है। कार्यशाला का संचालन श्रम कल्याण प्रकोष्ठ के संयुक्त चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने किया। धन्यवाद शशि जैन ने जताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता चैंबर अध्यक्ष शिवकुमार अग्रवाल ने की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जश्न-ऐ-विरासत की रात को साी बेकरार जुदा होगा इस बार का ताज महोत्सव

Posted on 18 February 2011 by admin

होटल ताज ौमा में प्रेसवार्ता में बोलते हुए मण्डलायुक्त अमृत अçाजात ने आगरा के विश्वदाय स्मारकों एवं बृज ाूमि के महत्व को देाते हुए उत्तर-प्रदेश शासन द्वारा इस क्षेत्र का पर्यटन विकास किया जा रहा है एवं यह ाी प्रयास है कि इस अद्ाुत विरासत वाले परिक्षेत्र में çस्थत विçान्न आकर्षणों के माध्यम से अधिक से अधिक संया में पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके।

इस महोत्सव का उद्देश्य ाारत की सांस्कृति, शिल्प कला एवं व्यंजन के मिçश्रत माध्यम से पर्यटन को बढावा देना तो है पर साथ ही विçान्न प्रदेशों के मध्य सौहार्द एवं सामान्जस्य स्थापित करना ाी है।

photo-13होटल ताज ौमा में आयोजित प्रेस वार्ता के ताज महोत्सव की तैयारियों की जानकारी मण्डलायुक्त अमृत अçाजात, जिलाधिकारी अजय चौहान व डीआईजी असीम अरूण।

शिल्पग्राम में आयोजित होने वाले इस महोत्सव में लगाग 37भ् शिल्पी अपनी शिल्पकला का प्रदर्शन करेंगे इनमें से वस्त्र मन्त्रालय ाारत सरकार के हथकरघा विााग के कुल 101 शिल्पी आमन्त्रित किये गये हैं जिसमें महाराष्ट्र से छज्, गुजरात से नौ, मध्य प्रदेश से चार, दिल्ली से चार, पंजाब से तीन, उत्तर-प्रदेश से उन्नीस, राजस्थान से पांच, जमू कश्मीर से पांच, बिहार से तेरह तथा आन्ध्र प्रदेश से बारह, हरियाणा से तीन, उत्तरांाण्ड से सात, तमिलनाडु से चार, छत्तीसगंज से चार, पश्चिमी बंगाल से तीन शिल्पी आमन्त्रित किये गये हैं। इसके अतिरिक्त वस्त्र मन्त्रालय ाारत सरकार हस्तशिल्प विााग से लगाग 1भ्0, जूट काउंसिल से 1भ्, जिला उद्योग केन्द्र से बीस, कोकोनट बोर्ड से दो स्टाल, डीआरडीए से चार तथा आयोजन समिति की ओर से पचास शिçल्पयों को आमन्त्रित किया जा रहा है।

इस मौके पर बोलते हुए जिलाधिकारी अजय चौहान ने बताया कि ताज महोत्सव में स्टालों की विविधिता पर्यटकों एवं जनमानस को बरबस ही आकर्षित करेगी। महोत्सव में पर्यटकों एवं जनमानस को आकर्षित करने के लिए दिन के समय नूरजहां प्रेक्षागृह में स्कूली बच्चों, स्थानीय एवं ऑचलिक कलाकारों को अपनी प्रतिाा दिााने का अवसर प्राप्त होगा। इस वर्ष ऑचलिक एवं स्थानीय स्तर की लगाग 280 प्रस्तुतिया¡ नूरजहां प्रेक्षागृह एवं मुक्ताकाशीय मन्च पर होगी जिसमें लगाग 1भ्00 कलाकार अपनी प्रतिाा का प्रदर्शन करेेंगे। इसके अतिरिक्त स्तर पर 22 उद्घोषकों का चयन किया गया। इस महोत्सव में साहित्य एवं नाटक प्रेमियों के मनोरंजन का ध्यान महोत्सव में राा गया है। सूरसदन में अçाल ाारतीय कवि समेलन तथा मुशायरे का आयोजन ाी होगा। ताज महोत्सव में आने वाले लोगों के मनोरंजन हेतु विçान्न प्रकार के झूलों एवं फन-फेयर आदि की ाी व्यवस्था शिल्पग्राम में उपलब्ध रहेगी।

इस वर्ष ताज महोत्सव का प्रवेश शुल्क बीस रूपये राा गया है। विगत वषोंü की ाॉति इस वर्ष ाी दस वर्ष आयु तक के बच्चों का प्रवेश निशुल्क होगा तथा प्रति सौ स्कूली बच्चों के गु्रप पर न्यूनतम सौ का एकमुश्त प्रवेश शुल्क लिया जायेगा। स्कूली बच्चों का स्कूल की यूनीफार्म में रहना अनिवाय्र है। इस ग्रुप के शिक्षकों का प्रवेश निशुल्क होगा। ताज महोत्सव में सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत राते हुए पर्याप्त संया में डीएफएमडी लगाये गये हैं तथा पुलिस बल एवं निजी सुरक्षा गाडोंü की व्यवस्था की गई है।

प्रेस वार्ता के दौरान मण्डलायुक्त अमृत अçाजात, डीएम अजय चौहान और डीआईजी असीम अरूण के अलावा कई गणमान्य अधिकारी इस दौरान उपçस्थत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2011
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28  
-->









 Type in