Archive | February 14th, 2011

राजभवन में प्रादेिशक पुश्प प्रदशZनी 19 व 20 को

Posted on 14 February 2011 by admin

प्रादेिशक फल-शाक भाजी एवं पुश्प प्रदशZनी का कार्यक्रम जारी

राजभवन में आगामी 19 व 20 फरवरी को प्रादेिशक फल, शाक-भाजी एवं पुश्प प्रदशZनी का आयोजन किया जा रहा है। सभी पुश्प प्रेमी प्रतिभागी गमलों में लगे पौधे प्रतिभागी कार्ड के साथ 17 फरवरी को सायं 8.00 बजे तक प्रदशZनी स्थल के निदिZश्ट स्थान पर पहुंचा दें।

यह जानकारी अवैतनिक सचिव, प्रादेिशक फल, शाक-भाजी एवं पुश्प प्रदशZनी श्री वी0वी0सिंह ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि 18 फरवरी को प्रात: 11:00 बजे से गमलों में लगे सभी पौधों का निर्णायक द्वारा निरीक्षण किया जायेगा। 19 फरवरी को 8:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक अन्य सभी प्रदशोZं के नमूनों को प्रतियोगी कार्ड के साथ प्रदशZनी स्थल पर निदिZश्ट स्थान पर सजाना होगा। 11:00 बजे से निर्णायकों द्वारा प्रदशZनी में आये प्रदशोZं के नमूनों की जजिंग की जायेगी। अपराह्न 2:30 बजे शादी के मण्डप सजावट की निर्णायकों द्वारा जजिंग की जायेगी। उद्घाटन के उपरान्त प्रदशZनी अपरान्ह 3:00 बजे से 7:30 बजे तक जनता के लिए खुली रहेगी।

श्री सिंह ने बताया कि 20 फरवरी को प्रात: 8:00 बजे से सायं 7:30 बजे तक प्रदशZनी जनता के लिए खुली रहेगी। उसी दिन अपरान्ह 4:00 बजे महामहिम श्री राज्यपाल द्वारा विजेताओं को पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह आयोजित होगा। 21 फरवरी को प्रात: 9(00 बजे प्रदशZनी में आये हुए अवशेश नमूनों को लौटाया जायेगा। अपरान्ह 12:00 बजे अवशेश पुरस्कारों को प्रदशZनी कार्यालय से वितरित किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आज 7 जनपदों केे 88 घरों में खाद्य पदार्थों के नमूनों का परीक्षण

Posted on 14 February 2011 by admin

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी के निर्देश पर मिलावटखोरों के विरूद्ध एफ.डी.ए. द्वारा चलाये जा रहे अभियान “एफ0डी0ए0 आपके द्वार´´के तहत अब तक कुल 3629 घरों में दूध एवं खाद्य पदार्थो के नमूनों का परीक्षण किया गया।

यह जानकारी खाद्य एवं औशधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि “एफ0डी0ए0 आपके द्वार´´ अभियान के तहत आज कुल 07 जनपदों- छत्रपति शाहू जी महाराज नगर के जामोर में 07, महोबा के मलेकपुरा एवं इमली बरा में 21, बान्दा के इिन्दरानगर कटरा में 06, ललितपुर के रैदासपुरा वार्ड नं0-1 में 18, लखीमपुर खीरी के पलिया क्षेत्र में 14, फैजाबाद के कुमार भवन में 13 एवं रामपुऱ सिविल लाइन्स क्षेत्र में 09 घरों के दूध, दाल, चावल, आटा, सब्जी, खाद्य तेल एवं मसालों की जांच की गई। इस प्रकार आज कुल 88 घरों के दूध एवं खाद्य पदार्थोेंं के नमूनों की जांच की गई जिसमें कोई मिलावट नहीं पायी गई।

प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य पदार्थों एवं औशधियों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध अपनी िशकायत/सुझाव टोल फ्री नम्बर 18001805533 पर दे सकते हैं। िशकायतों की जांच विभाग द्वारा तत्काल की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरिशप तथा कौशल विकास योजना पर दो दिवसीय कार्यशाला शुरू

Posted on 14 February 2011 by admin

उत्तर प्रदेश में युवाओं को रोजगार प्रिशक्षण के बहुआयामी अवसर प्रदान कराने के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरिशप एवं कौशल विकास योजना की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण एवं समय की मांग है। इससे प्रदेश, समाज एवं क्षेत्रीय विकास के साथ-साथ कुशल मानव, संसाधान तैयार होगा।

प्रमुख सचिव व्यावसायिक िशक्षा श्री शैलेश कृश्ण ने आज यहां यह विचार होटल अवध क्लार्क में, केन्द्र सरकार के महानिदेशक संयुक्त सचिव डी0जी0टी0 श्री शारदा प्रसाद के साथ `पब्लिक प्राइवेट पार्टनरिशप तथा कौशल विकास योजना से सम्बंधित दो दिवसीय कार्यशाला के शुभारम्भ के अवसर पर व्यक्त किये। उन्होंने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखण्ड के रोजगार प्रिशक्षण के अधिकारियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत भी किया।

केन्द्र सरकार के संयुक्त सचिव एवं महानिदेशक श्री शारदा प्रसाद ने कहा कि भारत एक ऐसा देश जहां बौद्धिक क्षमता का भण्डार है जिसका अच्छे प्रिशक्षण से बहुआयामी उपयोग सम्भव है। उन्होंने कहा कि 21वीं शताब्दी तकनीकी युग है पी0पी0पी0 योजना समय की मांग एवं वैिश्वक आवश्यकता है।

कार्यशाला में तीनों प्रदेशों के रोजगार प्रिशक्षण से जुड़े अधिकारियों का कहना था कि उन्हें अनेक नियमों का पालन करना होता है। क्षेत्रीय मांग, नये कोर्स, अच्छे ट्रेनरों की व्यवस्था, ट्रेनिंग प्रमाण पत्र, वित्तीय संसाधन आदि विशयों पर कार्यशाला में विचार व्यक्त किये गये।

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरिशप एवं कौशल विकास कार्यशाला में उत्तर प्रदेश के व्यावसायिक िशक्षा की सचिव सुश्री अर्चना अग्रवाल, संयुक्त सचिव, सुश्री अनीता श्रीवास्तव, उत्तराखण्ड के निदेशक श्री नीरज सेमवाल, संयुक्त निदेशक श्री एम0जी0तिवारी, मध्य प्रदेश के उप निदेशक, श्री दीपक गंगाजलि वाले एवं भारी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नागरिक विरोधी व जनतन्त्र का हनन

Posted on 14 February 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने नगर निकायों के चुनावों को आम जनता से न करवाकर सभासदों से करवाने के बसपा सरकार के ताजे विधेयक को जनविरोधी, आम नागरिक विरोधी व जनतन्त्र का हनन बताया है। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता विधान परिषद सदस्य हृदयनारायण दीक्षित ने कहा कि ब्लाक प्रमुख चुनावों में लगभग 315 सीटों पर विरोधी पक्ष के उम्मीदवारों को पुलिस व गुण्डागदÊ के जरिए नामांकन न कराने देने से उत्साहित बसपा सरकार ने नगर निकाय चुनावों में जोर-जबर्दस्ती की यही रणनीति लागू करने की तैयारी की है।

श्री दीक्षित ने कहा कि राज्य के नगरीय क्षेत्र का नागरिक/मतदाता बसपा की जातिवादी भ्रष्टाचारी राजनीति को कतई पसन्द नहीं करता। इसीलिए नगरीय क्षेत्रों में बसपा का कभी खाता भी नहीं खुला था। बसपा नगरीय क्षेत्र के चुनावों का सामना करने का साहस भी नहीं जुटा सकती। डरी सरकार ने पंचायत चुनावों की धांधागदÊ वाली रणनीति नगरीय क्षेत्र के चुनावों में भी लागू करने का प्रस्ताव पेश किया है।

सीधे मतदाताओं के बजाय अप्रत्यक्ष चुनाव का प्रस्तावित कानून संविधान और संविधान निर्माताओं की भावनाओं का विरोधी बताते हुए श्री दीक्षित ने मांग की कि श्री राज्यपाल इस विधेयक को संविधान की भावना का विरोधी बताते हुए खारिज कर दें। भाजपा इस विधेयक का प्रत्येक स्तर पर विरोध करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेस, सपा व बसपा तीनों का गठबंधन

Posted on 14 February 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि कांग्रेस, सपा व बसपा तीनों का गठबंधन है। सपा व बसपा केन्द्र की कांग्रेसी सरकार के खुल्लमखुल्ला समर्थक दल हैं। आश्चर्य है कि एक कांग्रेसी महामन्त्री दिग्विजय सिंह को इतनी छोटी सी बात की जानकारी भी नहीं है। श्री सिंह ने सपा-भाजपा को एक साथ जोड़कर दयनीय और हास्यास्पद बयान दिया है। श्री सिंह याद करें कि सपा, बसपा ने ही लोकसभा में समर्थन देकर केन्द्र की सरकार को बचाने का काम किया था। बसपा केन्द्र की सरकार को समर्थन देकर ही राज्य में असंवैधानिक सत्ता चला रही है।

श्री शाही ने संघ को बदनाम करने वाले दिग्विजय-बयानों को सोनिया गांधी के इशारे पर जारी राष्ट्रवादी हिन्दू संगठनों को बदनाम करने के षड़यन्त्र का हिस्सा बताया और कहा कि सरकार को दिग्विजय सिंह व आतंकवादी संगठनों की जांच करनी चाहिए। वे आतंकवाद के आरोपी परिजनों के घर जाकर मिलते रहे हैं। वे देश पर हमलाकर पाक-प्रायोजित आतंकी संगठनों से आम जनता का ध्यान हटाने के लिए ही हिन्दू आतंकवाद का हौव्वा खड़ा करते हैं। सोनिया गांधी की रणनीति राष्ट्रवादी संगठनों को बदनाम करने की है। सारा देश कांग्रेस की राष्ट्रवाद विरोधी कुित्सत रणनीति से अवगत हो गया है। भाजपा कार्यकत्ताZ इसे बर्दास्त नहीं करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

11 जनपदों में प्रदेश सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन

Posted on 14 February 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने महापौरों के चुनाव सीधे जनता से कराने के विरोध में आज 11 जनपदों में प्रदेश सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया और महामहिम राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को दिया। प्रदेश मीडिया प्रभारी नरेन्द्र सिंह राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि लखनऊ जिले में प्रदेश महामन्त्री विन्ध्यवासिनी कुमार, प्रदेश मन्त्री गोपाल टण्डन, पूिर्णमा वर्मा, गोमती यादव के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन हुआ तथा ए0डी0एम0 को ज्ञापन सौंपा गया। उन्नाव में जिलाध्यक्ष विपिन गुप्ता के नेतृत्व में, सीतापुर में ज्ञान तिवारी, रायबरेली में प्रदेश महामन्त्री विन्ध्यवासिनी कुमार, हरदोई में जिलाध्यक्ष राजीव रंजन मिश्र, लखीमपुर में जिलाध्यक्ष लोकेन्द्र प्रताप सिंह, बाराबंकी में जिलाध्यक्ष शरद अवस्थी, बहराइच में नगर अध्यक्ष बृजेश गुप्ता, गोण्डा में जिलाध्यक्ष श्री बावन सिंह, फैजाबाद में पूर्व जिलाध्यक्ष विश्वनाथ सिंह तथा श्रावस्ती में जिलाध्यक्ष श्री जगदिम्बका प्रसाद वर्मा के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन किया गया।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जीवन मूल्य व सामाजिक सरोकार का खजाना लुटाने को तैयार है पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´

Posted on 14 February 2011 by admin

शहरी व ग्रामीण परिवेश की संस्कृति से सराबोर एवं तीन पीढ़ियों के संगम को समेटे 33 अनूठी कहानियों द्वारा संग्रहीत पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ अपनी अनूठी लेखन शैली के माध्यम से संस्कारों, जीवन मूल्यों व सामाजिक सरोकारों का खजाना लुटाने को तैयार है, जिसका विमोचन कल, 15 फरवरी, मंगलवार को अपरान्ह 2.30 बजे लखनऊ के मेयर डा. दिनेश शर्मा सी.एम.एस. गोमती नगर ऑडिटोरियम में करेंगे तथापि लखनऊ के मूर्धन्य कथाकार, साहित्यकार, पत्रकार, शिक्षाविद्, प्रशासनिक अधिकारी व अनेक गणमान्य नागरिक इस भव्य समारोह के साक्षी बनेंगे।  यह जानकारी विमोचन समारोह संयोजक श्री प्रवीण शुक्ला ने दी है। श्री शुक्ला ने बताया कि इस अवसर पर श्री वीरेन्द्र सक्सेना, सूचना आयुक्त, उ.प्र., प्रो. बलराज चौहान, उपकुलपति, डा. राम मनोहर लोहिया लॉ युनिवर्सिटी, श्री कपिल देव दुबे, आई.पी.एस., पूर्व पुलिस महानिदेशक बिहार, श्री कृष्ण चन्द्र सहाय, जाने माने गांधीवादी तथा पूर्व सचिव गांधी पीस फाउण्डेशन एवं प्रो. गीता गांधी किंगडन, प्रोफेसर लन्दन युनिवर्सिटी, लन्दन एवं श्री के. विक्रम राव, वरिष्ठ पत्रकार आदि  विशिष्ट अतिथि व मुख्य वक्ता के रूप में अपनी उपस्थित दर्ज कराकर समारोह की गरिमा को बढ़ायेंगे। समारोह की अध्यक्षता प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गांधी करेंगे।

पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ की विशेषताओं के बारे में श्री शुक्ला ने बताया कि वर्तमान भौतिकतावादी युग में हमारी युवा पीढ़ी आगा-पीछा सोचे बिना भौतिक सुखों के पीछे भाग रही है और क्रमश: इसी का अनुकरण किशोरों द्वारा किया जा रहा है, जिसका परिणाम यह है कि जीवन मूल्य, संस्कार व सामाजिक सरोकारों की हमारी अनूठी विरासत कहीं पीछे छूटती जा रही है। अपनी इसी महानतम विरासत को किशोर व युवा पीढ़ी के दिलों-दिमाग में बसाने व आदर्श सामाजिक व्यवस्था की स्थापना में पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ योगदान देगी। श्री शुक्ला ने बताया कि वैसे तो आज के दौर में अनेकों प्रकार की पुस्तकों की भरमार है परन्तु संस्कारों, जीवन मूल्यों व नैतिक उत्थान से परिपूर्ण पारिवारिक-सामाजिक ढांचे पर आधारित पुस्तक की कमी एक असेZ से पुस्तक प्रेमियों को अखर रही थी।

`जड़, जमीन, जहान´ इसी कमी को पूरा करने में मील का पत्थर साबित होगी जिससे परिवार व समाज का प्रत्येक छोटा बड़ा सदस्य प्रेरणा ले सकता है। छोटे-छोटे कोटेशनो, जीवन्त उदाहरणों व सरल, सुबोध लेखन शैली के माध्यम से पं. हरि ओम शर्मा `हरि´ ने भावी पीढ़ी में एक नई सोच, नया उत्साह व एक नया जज्बा भरने का भरसक प्रयास किया है।

श्री शुक्ला ने बताया कि पुस्तक `जड़, जमीन, जहान´ 15 फरवरी को विमोचन के पश्चात लखनऊ के प्रमुख बुक स्टोर्स पर उपलब्ध रहेगी, जिसकी कीमत मात्र 150 रुपये है। लखनऊ के पुस्तक प्रेमियों के लिए विमोचन समारोह में यह पुस्तक 50 प्रतिशत छूट के साथ मात्र 75 रुपये में उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा पं. हरि ओम शर्मा की अन्य दो पुस्तकें `जागो, उठो, चलो´ एवं `अवेक, एराइज, असेन्ड´ भी इस विशेष अवसर पर 50 प्रतिशत छूट के साथ उपलब्ध रहेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

`पारिवारिक एकता´ का सन्देश दिया सी.एम.एस. छात्रों ने

Posted on 14 February 2011 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित एक समारोह में विद्यालय के छात्रों ने आज वैलेन्टाइन डे के अवसर पर `पारिवारिक एकता´ का सन्देश दिया एवं छात्रों व युवाओं से अपील की है कि वैलेन्टाइन डे के पवित्र रूप को विकृत होने से बचायें तथा इस पवित्र दिन को पारिवारिक एकता दिवस के रूप में मनायें। इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्रों ने सन्त वैलेन्टाइन के शहीदी दिवस `वैलेन्टाइन डे´ पर अपने विचार रखे एवं सामाजिक मर्यादा को अक्षुण्ण बनाये रखने हेतु इन महान सन्त के बलिदान को याद किया। सी.एम.एस. छात्रों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज `वैलेन्टाइन डे´ की मूल एवं पवित्र भावना को भुला दिेये जाने के कारण यह पवित्र दिन विकृत रूप लेता जा रहा है जिससे युवा पीढ़ी दिशाभ्रमित हो रही है। सन्त वैलेन्टाइन ने तो पारिवारिक सुदृढ़ता एवं विवाह जैसी पवित्र सामाजिक संस्था के लिए अपने  जीवन को कुबाZन कर दिया, इतने पर भी कुछ स्वार्थी लोगों ने महान सन्त वैलेन्टाइन के शहीद दिवस “14 फरवरी´´ को एक सस्ते मनोरंजन व गन्दे मजाक का विकृत रूप दे दिया है।

valentine-day1
इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी ने कहा कि आधुनिक समाज में जिस तरह वैलन्टाइन डे मनाया जा रहा है उससे सन्त वैलन्टाइन की भावना को ठेस पहुंचेगी। यह उनके विचारों से बिल्कुल विपरीत है। वैलन्टाइन डे पूरी तरह पवित्र विवाह के बन्धन को मान्यता देता है किन्तु आज सन्त वैलन्टाइन के बलिदान को भूल कर विभिन्न माध्यमों द्वारा युवा पीढ़ी को पथभ्रष्ट किया जा रहा है। इन अनैतिक कार्यों से समाज नष्ट हो जायेगा और मानव की नैतिक व आध्याित्मक प्रगति भी समाप्त हो जायेगी। डा. गांधी ने कहा कि स्कूलों और कालेजों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वे आगे आकर किशोर एवं युवा छात्रों के मार्गदर्शक बने और एक स्वच्छ, स्वस्थ तथा चारित्रिक गुणों से ओतप्रोत समाज का निर्माण करें। हमारा कर्तव्य है कि हम विश्व के बच्चों की सुरक्षा व शान्ति के लिए आवाज उठायें और वैलेन्टाइन डे के सही मायने पूरे विश्व के बच्चों को समझायें जिससे कि प्रत्येक बालक के हृदय में ईश्वर के प्रति, अपने माता-पिता के प्रति, भाई-बहनों के प्रति और सगे सम्बन्धियों के प्रति भी पवित्र ईश्वरीय प्रेम की भावना बनी रहे।

सी.एम.एस. कानपुर रोड की प्रधानाचार्या डा. (श्रीमती) विनीता कामरान ने कहा कि सन्त वैलेन्टाइन के प्रति सच्ची श्रद्धा यही होगी कि 14 फरवरी `वैलेन्टाइन डे´ को `पारिवारिक एकता दिवस´ के रूप में पवित्र भावना से मनायें और संसार के सभी बच्चों, शिक्षकों एवं अभिभावकों को सन्देश भेजें कि सभी लोग एक दूसरे से समान रूप से प्रेम करें, आदर करें, तभी एक आध्याित्मक विश्व की स्थापना हो सकेगी। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल विगत कई वषोZं से `वैलेन्टाइन डे´ को `पारिवारिक एकता दिवस´ के रूप में मना रहा है एवं सम्पूर्ण समाज को इसके लिए प्रेरित कर रहा है। श्री शर्मा ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि अभिभावकों ने इस पवित्र भावना का समर्थन किया है अपितु इस महान कार्य के लिए विद्यालय का आभार व्यक्त किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

रालोद में शामिल हुए

Posted on 14 February 2011 by admin

photo_anil_dubyविभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों ने आज राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष बाबा हरदेव सिंंह के समक्ष राष्ट्रीय लोकदल और पार्टी के मुखिया चौधरी अजित सिंह की नीतियों एवं कार्यक्रमों में आस्था व्यक्त करते हुए रालोद में शामिल होने की घोषण की।

रालोद महासचिव/प्रवक्ता अनिल दुबे एडवोकेट ने बताया कि मानव सेवाश्रम के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राज कुमार सिंह उर्फ राजा सिंह ऑंवला (बरेली) ईदगाह के शाही इमाम मो0 हनीफ अन्सारी तथा नगर पालिका परिषद ऑवला के पार्षद श्री इरशाद अहमद अंसारी व उनके समर्थकों को रालोद प्रदेश अध्यक्ष बाबा हरदेव सिंह ने रालोद की सदस्यता व रालोद का झण्डा प्रदान किया। इस अवसर पर मानव सेवाश्रम के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजकुमार सिंह ने बताया कि उनकी संस्था के प्रदेश भर में दस लाख छियासी हजार सदस्य है वे आज से रालोद को मजबूत करने का काम करेंगे क्योंकि रालोद ही सही मायने में किसानों, मजदूरों और कमजोर वर्ग के लिए संघर्ष कर रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2011
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28  
-->









 Type in