Archive | February 24th, 2015

महाराज संत गाडगे कुलगुरू की जयंती पर निकाली गई शोभा यात्रा

Posted on 24 February 2015 by admin

23 फरवरी 2015 को रजत समाज के कुलगुरू राष्ट्र संत गाडगे महाराज की 139वीं जयन्ती पर शोभा यात्रा का आयोजन किया गया। के0डी0 सिंह बाबू स्टेडियम हजरतगंज पर नारियल फोड़कर एवं गजानन का पूजन कर शोभा यात्रा का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर सभी ने महाराज संत गाडगे के बताये मार्ग पर चलने का तथा बुराईयों को दूर करने का संकल्प लिया गया। शोभा यात्रा में हाथी, घोडे, ऊँट, बैण्ड बाजो सहित संत गाडगे महाराज की झांकिया भी सम्मिलित थी। उत्तर प्रदेश रजक सुधार समिति के महामंत्री रामऔतार कनौजिया, पार्षद रानी कनौजिया एव पूर्व पार्षद गणेश कनौजिया ने रजक समाज की जीविकापार्जन की समस्याओं का एक ज्ञापन मा. मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार को भेजकर समस्या का निराकरण समय रहते कराने का आग्रह किया। शोभा यात्रा परिवर्तन चैक, कारगिल पार्क, डालीगंज पुल, मेडिकल कालेज चैरहा, महाबीर चैक चैरहे होते हुए संत गाडगे मूर्ति स्थल माँ मरी माता मन्दिर सीतापुर रोड पक्का पुल पहुंचकर समारोह में परिवर्तित हो गयी मूर्ति स्थल बाबा जी के नारे से गूंज उठी।
यात्रा की अगुवाई पार्षद रानी कनौजिया, महामंत्री रामऔतार कनौजिया, गणेश कनौजिया, महात्मा संत गाडगे जूनियर हाईस्कूल के छात्र/छात्राओं, विद्यालय प्रबन्धक अतुल कुमार कनौजिया, रीतेश कुमार कनौजिया, शिक्षकगण, रेनू कनौजिया, नीलू, अवधेश वर्मा, विनीता सिंह, सोफिया, विजय कनौजिया, अध्यक्ष कनौजिया रजक फ्रेन्डस एसोसिएशन, प्रहलाद कनौजिया, अध्यक्ष ट्रांस गोमती वलेशियर एसोसिएशन, अनिल कनौजिया, संत गाडगे उत्थान समिति, सुरेश कुमार चैधरी, राम नरेश कनौजिया, परशुराम, प्रमोद कुमार, होरी लाल, शिवपल्टन जी, शीतला प्रसाद चैधरी, लल्लू राम कनौजिया, अर्चना, रवि प्रसाद, रीता कनौजिया अगुवाई करते हुए उपरोक्त लोगों ने कहा कि संत गाडगे बाबा जैसे महान संत कभी-कभी ही पैदा होते है, जिन्होंने सारा जीवन पीडि़त मानवता के उद्धार एवं कल्याण में समर्पित कर दिया गया हो। महान संत, समाज सुधारक, समतामूलक समाज के पोषक, त्याग एवं ममता की प्रतिमूर्ति गाडगे जी महराज का जन्म महाराष्ट्र के एक किसान परिवार में (परीट/रजक/धोबी समाज में) 23 फरवरी 1876 दिन बुधवार महाशिवरात्रि को हुआ। गाडगे जी ने 29 वर्ष की आयु में घर त्याग दिया और अपना पूरा जीवन दबे, कुचले, पीडि़त, शोषित, अशिक्षित, व पिछड़े समाज के उत्थान में लगाया। महामानव ने पूरे महाराष्ट्र तथा भारत के अन्य प्रान्तों की यात्रा की और लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता और एक प्रगतिशील जीवन के लिए लोगों को शिक्षित किया। उन्होने पीडि़त लोगों के साथ रहकर उनकी पीड़ा को सुना देखा, महसूस किया और उसके खिलाफ बिगुल छेड़ा महामानव ने लगभग 60-65 शिक्षण संस्थान, वृद्धा आश्रम, छात्रावास, वाचनालय, धर्मशाला, गौशाला आदि का निर्माण कराया। वह स्वयं स्कूली शिक्षा (अनपढ़ थे) नहीं ग्रहण किये थे। परन्तु फिर भी लोगों को शिक्षा हेतु प्रेरित किया। वह गरीबों, मजलूमों किसानों की लड़ाई लडते उनकों शिक्षा देते हुए 20 दिसम्बर 1956 को महापर्व निर्वाण को प्राप्त हुये।
आज हम सभी की जिम्मेदारी है कि उनकी शिक्षाओं, उनके त्याग, उनके प्रभाव, एकता एवं समरस समाज बनाने के सपने को आगे बढाये सही यही बाबा संत गाडगे का सच्चा मिशन होगा। यात्रा के समारोह को अन्त में समिति के पदाधिकारी पार्षद रानी कनौजिया, रामऔतार कनौजिया, महात्मा सन्त गाड्गे जूनियर हाईस्कूल के छात्र/छात्राओं, विद्यालय प्रबन्धक श्री अतुल कुमार कनौजिया, रीतेश कुमार कनौजिया, शिक्षकगण, रेनू कनौजिया, नीलू, अवधेश वर्मा, विनीता सिंह सोफिया, सुरेश कुमार चैधरी, प्रहलाद कनौजिया, प्रमोद कुमार, होरी लाल, शीतला प्रसाद चैधरी,  गनेश कनौजिया पूर्व पार्षद, रमाशरन, चैहान, सुशील चैधरी, मुन्ना लाल, दिलीप कनौजिया, विजय कनौजिया, रमेश कनौजिया, राम जीवन, सुरेश कनौजिया, विजय कनौजिया, रमेश कनौजिया, राम सजीवन, सुरेश कनौजिय, दिनेश कनौजिया, सुखलाल, राम तीरथ, रामचन्द्र, शिव कुमार आदि लोगों ने सम्बोधित किया। समिति ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर संत गाडगे की जयंती पर सर्वजनिक अवकाश एवं संत गाडगे जलाशय पार्क का निर्माण कार्य प्रारम्भ कराये जाने व पैतृक कार्य से जुड़े समाज के सदस्यों की समस्याओं का निराकरण किये जाने शहर के अन्दर व्यवस्था कराये जाने की मांग की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी किसान समस्याओं, राज्य में व्याप्त भ्रष्टाचार और कानून व्यवस्था के मोर्चे पर विफल होती अखिलेश सरकार के खिलाफ

Posted on 24 February 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी किसान समस्याओं, राज्य में व्याप्त भ्रष्टाचार और कानून व्यवस्था के मोर्चे पर विफल होती अखिलेश सरकार के खिलाफ चरणवद्ध तरीके से आंदोलन चलायेगी। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को पार्टी पूरे दम-खम से लड़ेगी। राज्य में चल रहे सदस्यता अभियान के दृष्टिगत 2 और 3 मार्च को सदस्यता का विवरण एकत्रित किये जाने हेतु जिलाशः बैठके होगी।
आज पार्टी के राज्य मुख्यालय पर प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी की अध्यक्षता में हुई प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में हुये निर्णेयों की जानकारी देते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि 1 करोड़ 18 लाख सदस्यता के आकड़े को छूतों भाजपा के सदस्यता अभियान को व्यापक जन समर्थन मिल रहा हैं। 1.5 करोड़ से ऊपर सदस्यता के लक्ष्य को प्राप्त करने में पार्टी के कार्यकर्ता पूरी तनमयता से लगे हुए है। इस समय विस्तारक और सर्वस्पर्शी सदस्यता अभियान में कार्यकर्ता जुटे हुए है। सदस्यता के दौरान बूथ की सदस्यता और हुई व्यक्तिगत सदस्यता के डाटा का एकत्रीकरण 2 और 3 मार्च को होने वाली जिला बैठकों में किया जायेगा। उन्होंने बताया कि अक्टूबर में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को पूरे दम-खम से पार्टी लड़ने जा रही है। पूरे प्रदेश में पंचायतों में रूचि रखने वाले कार्यकर्ताओं चिन्हित करके उन्हें विेशेष रूप से इस काम में लगाया जायेगा। क्षेत्रवार इसके लिए पदाधिकारियों को दायित्व दिये गये है पूरे प्रदेश में समन्यवय स्थापित करने के लिए पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष शिव प्रताप शुक्ल को लगातार प्रवास करने की जिम्मेदारी दी गयी है।
श्री पाठक ने बताया कि राज्य में अखिलेश सरकार के नीतियों के कारण किसान बेहाल और परेशान है। लगातार सरकार के नीतियों के कारण गन्ना किसान अपने भुगतान के लिए संघर्ष कर रहा है। सरकार के कुप्रबन्ध के कारण चाहे खाद हो अथवा किसानों को मिलने वाले बीज और कृषि उपकरण सुलभ नहीं हो पा रहे हैं। किसान कर्ज माफी योजना छलावा साबित हुई आज भी प्रदेश में कर्ज के बोझ से किसान आत्महत्या कर रहा हैं। किसानों के उपज का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए किसान आयोग गठन के वादे थे पर हालात ये है कि चाहे धान हो अथवा गेहूॅ लगातार सरकारी खरीद के आकड़े घट रहे है। किसानों को अपनी उपज औने-पौने दामों पर बेचनी पड़ रही हैं। राज्य में भ्रष्टाचार का आलम यह है कि यादव सिंह प्रकरण में सरकार कटघरे में खड़ी है एक दागदार और आरोपी व्यक्ति को उच्च स्तर पर पदस्थ करके उसे अधिकार सम्पन्न बनाया गया। राज्य के मंत्री लोकायुक्त के जांच के घेरे में है। भ्रष्टाचार पर सपा-बसपा की मिली भगत हैं। कानून व्यवस्था के मोर्चे पर के सत्तारूढ़ होने बाद से ही अखिलेश सरकार कठघरे में रही है। सरकार दावे कानून व्यवस्था के ठीक होने के करती है पर वास्तविकता ये है कि सरकार के सारे विकास के दावों पर खराब कानून व्यवस्था के कारण ध्वस्त साबित हो रहे है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि इन विषयों के साथ-साथ स्थानीय स्तर की समस्याओं को जोड़ते हुए मार्च के महीने में ब्लाक/तहसील स्तर पर प्रदर्शन होगा। अप्रैल माह में जिला स्तर पर इन समस्याओं को लेकर प्रदर्शन किये जायेगे तथा मई माह में मण्डल मुख्यालय पर प्रदर्शन किये जायेगे इसके बाद पार्टी राज्य स्तर पर भी इन समस्याओं पर अखिलेश सरकार का ध्यानाकृष्ट करने के लिए प्रदर्शन करेंगी। प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी के अध्यक्षता में हुई बैठक में महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल, सहित प्रदेश उपाध्यक्ष शिव प्रताप शुक्ला, हरद्वार दुबे, श्रीमती कृष्णा पासवान, आशुतोष टण्डन, अशोक कटारिया, सरिता भदौरिया, करण सिंह पटेल, प्रकाश शर्मा, प्रदेश महामंत्री स्वतंत्र देव सिंह, पंकज सिंह, रमापति शास्त्री, धर्मपाल सिंह, अनुपमा जायसवाल, प्रदेश मंत्री अश्वनी त्यागी, अनूप गुप्ता, वीरेन्द्र तिवारी, मधु मिश्र, नीलिमा कटियार, बेबीरानी मौर्या, समीर सिंह, आशा कबीर, प्रदेश कोषाध्यक्ष राजेश अग्रवाल मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संसद के बजट सत्र-2015 के पहले दिन आज संयुक्त अधिवेशन को सम्बोधन करते हुये माननीय राष्ट्रपति महोदय ने

Posted on 24 February 2015 by admin

संसद के बजट सत्र-2015 के पहले दिन आज संयुक्त अधिवेशन को सम्बोधन करते हुये माननीय राष्ट्रपति महोदय ने अपने सम्बोधन में जो कुछ कहा है उससे भी यह स्पष्ट हो गया है कि अपने भारत देश में ‘‘समता, समानता व सामाजिक न्याय‘‘ के सिद्धान्त का विशेष महत्व है जिस कारण ही इसके लिये संविधान में विशेष प्रावधान रखे गये हैं जिसके प्रति अब तक केन्द्र की सत्ता में रही सभी सरकारों की ख़ास जि़म्मेदारी रही है, परन्तु बड़े दुःख की बात है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत के साथ बनी भाजपा की पहली सरकार ने संविधान के इस मूल उद्देश्य को इस प्रकार से भुलाकर पूरी तरह से नज़रअन्दाज़ किया हुआ है जैसे इस सरकार से इसका कोई सरोकार है ही नहीं, यह करोड़ों ग़रीब, शोषित- पीडि़त भारतीयों के जीवन से जुड़ी एक बड़ी चिन्ता वाली बात है।
बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने आज एक बयान में कहा कि इतना ही नहीं बल्कि श्री नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा यह समझ लेना कि ग़रीबी दूर करने, महँगाई कम करने, बेरोज़गारी घटाने आदि जनहित व जनकल्याण के अतिज़रूरी कामों का कोई ख़ास महत्व नहीं हैं और बड़े-बड़े धन्नासेठों व पूँजीपतियों के विकास में ही देश व सर्वसमाज का हित निहित है, एकदम व सरासर ग़लत अवधारणा है। और शायद यही कारण है कि श्री नरेन्द्र मोदी सरकार अपने शासनकाल में बहुत जल्द केवल नौ महीने के भीतर ही लोगांे में अपना समर्थन तेज़ी से खोती जा रही है, क्योंकि अत्याधिक बयानबाज़ी व कोरे आश्वासन और केवल अपनी तारीफ़ अपने आप ही करते रहना लोगांे को पसन्द नहीं आया है। अब तक लोगों ने यही देखा है कि ‘‘सस्ती लोकप्रियता‘‘ हासिल करने के लिये केवल बड़ी-बड़ी बातें ही की गयी हैं, उन जनहित वायदों को पूरा करने के लिये नीयत और नीति दोनों का ही अभाव जनता को श्री नरेन्द्र मोदी सरकार में देखने को मिला है।
साथ ही, भ्रष्टाचार को समाप्त करने के मामले में भी श्री नरेन्द्र मोदी सरकार जनता से किये गये बड़े-बड़े वायदों को भुलाकर वैसा ही लचर व ढुलमुल रवैया अपनाये हुये हैं जैसा  कि कांग्रेस पार्टी का आचरण व व्यवहार हुआ करता था और जिसकी कड़ी सज़ा भी जनता ने कांग्रेस पार्टी की सरकार को दे दी है। परन्तु श्री नरेन्द्र मोदी सरकार का उसी प्रकार का कमज़ोर व लाचारी भरा व्यवहार जनता को काफी चकित व सशंकित भी कर रहा है।
इसके अलावा, श्री नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा केवल मुट्ठी भर लोगांे के हित व कल्याण में काम करने के लिये उन्हीं के हिसाब से नीति व कार्यक्रम बनाना, जैसे कि भूमि अधिग्रहण क़ानून में किसान-विरोधी संशोधन, डिजिटल इण्डिया कार्यक्रम, स्मार्ट व हाईटेड सिटी, बुलेट ट्रेन आदि और इन्हीं प्रयासों में श्री नरेन्द्र मोदी सरकार सत्ता की शक्ति और संसाधन दोनों का ग़लत इस्तेमाल कर रही है और इसी में अपने आपको गौरवान्वित भी महसूस कर रही है, जबकि आमजनता को इससे कोई भी वह लाभ मिलने वाला नहीं है जिसकी उसे सख़्त ज़रूरत है।
वैसे भी यह सर्वविदित है कि भारत एक ग़रीब लोगों का देश है और यहाँ शिक्षा, रोज़गार व स्वास्थ्य आदि के क्षेत्र में काफी विकट समस्या के साथ-साथ बड़े पैमाने पर सामाजिक, आर्थिक व क्षेत्रीय असमानतायें हैं और श्री नरेन्द्र मोदी सरकार की इस प्रकार की ग़लत नीति से देश को और बड़ी विकट समस्या में डाल सकती है। इस प्रकार की घोर अमीरपरस्त व पूँजीपति-समर्थक नीति का दुष्परिणाम दुनिया के दूसरे देशों यहाँ तक यूरोपीय देशों आदि में स्पष्ट तौर पर भी देख सकते हैं।
इसके साथ ही, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व स्तर पर काफी सख़्त आलोचना झेलने के बाद देश में बढ़ते ’’धार्मिक उन्माद एवं साम्प्रदायिक घृणा व नफ़रत’’ फैलाने वालों के खि़लाफ काफी लम्बे समय बाद अभी हाल ही में अपनी चुप्पी तोड़ी है, परन्तु इस मामले में वैसे असामाजिक तत्वों के खि़लाफ क्या सख़्त प्रभावी क़ानूनी कार्रवाइयाँ होती हैं, यह अभी देखना बाकी है। ।
वैसे कुल मिलाकर वर्तमान में देश की जो स्थिति है उससे साफ लगता है कि श्री नरेन्द्र मोदी सरकार को लगभग हर मामले में अब ‘‘अविश्वसनीयता‘‘ के घोर संकट का सामना है, जिसकी ख़ास वजह यह है कि अब तक उनके लगभग 9 माह के शासनकाल में ’’बातें कम, काम अधिक’’ करके लोगांे का ख़्याल रखने के बजाये, केवल सस्ती लोकप्रियता व वाहवाही लूटने के लिये ‘‘काम कम परन्तु बातें अधिक‘‘ की गयी हैं, जिस कारण ही देश भर में आमजनता अधिकतर मामलों में अब तक काफी ज़्यादा दुःखी व निराश नज़र आती है।
और इस प्रकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत के साथ केन्द्र की सत्ता में आयी भाजपा सरकार अपनी चमक-दमक के साथ-साथ अपना रूतबा भी मात्र नौ महीने के अन्दर इतनी तेज़ी से खो देगी, इसका अन्दाज़ा स्वयं भाजपा व आर.एस.एस. को भी नहीं रहा होगा और यही कारण है कि दिल्ली विधानसभा आमचुनाव का सनसनीख़ेज़ हार के परिणाम ने उन दोनों ही संगठनों के नेताओं को पहले चकित व फिर घोर चिन्ता में डाल रखा है।
वैसे भी जो लोग भारतीय समाज की संरचना व यहाँ की राजनीति की थोड़ी समझ रखते हैं उनका मानना है कि लोक-लुभावन वायदों से ग़रीबों व निम्न आय वर्ग के लोगांे का वोट हासिल करने में ज़्यादातर सफलता तो मिल जाती है, परन्तु इस प्रकार की ‘‘सस्ती लोकप्रियता‘‘ उन लोगांे की निगाह में उतनी ही तेज़ी से गिरा भी देती है और ऐसा ही कुछ श्री नरेन्द्र मोदी सरकार के साथ भी होता हुआ लग रहा है।
साथ ही, सबका साथ, सबका विकास, ग़रीबी हटाओं जैसे लोक-लुभावन नारे वास्तव में अब सस्ती लोकप्रियता हासिल करने के हथियार के रूप में लोगों द्वारा देखे जाते हैं। इसका प्रमुख कारण यह है कि जिस प्रकार भारत जैसे विशाल देश में हर क्षेत्र व हर राज्य की अलग-अलग समस्या व ज़रूरतें हैं उसी प्रकार ग़रीबी व जातिवाद के अभिशाप से ग्रस्त सर्वसमाज के लोगांे व विभिन्न जातियों के लोगांे की अलग-अलग जटिल समस्यायें हैं। सूखी रोटी खाकर भी व एक वक्त भूखे रह कर भी लोग अपना गुजारा कर ले सकते हैं, परन्तु जातीय अपमान का दंश हर दिन साथ लेकर जीने वाले लोगांे को क्या ’’विशेष अवसर’’ नहीं सुनिश्चित किया जाना चाहिये, जिसका प्रावधान भारतीय संविधान में तो है, किन्तु इसे थोड़ी ईमानदारी से भी यहाँ कभी भी लागू नहीं किया गया। ऐसे शोषित व पीडि़त करोड़ों लोगों को ’’सबका साथ, सबका विकास’’ के नाम पर इन्हें असहाय व लाचार एवं मजबूर छोड़ देना कहाँ तक उचित है।
आखि़र क्या कारण हैं कि केन्द्र की श्री नरेन्द्र मोदी सरकार के एजेण्डे में ’’सामाजिक न्याय’’ कहीं भी नजर नहीं आता है। श्री नरेन्द्र मोदी सरकार के ’’सबका साथ सबका विकास’’ का साफ मतलब यह है कि समाज के दबे-कुचले हजारों वर्ष से पीडि़त-शोषित लोग जीवन के किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिये और हज़ारों साल और इन्तज़ार करना पड़ेगा, क्योंकि आरक्षण सुविधा जैसे विशेष अवसर के अभाव में तो दलित एवं अन्य पिछड़े वर्ग की भारी जनसंख्या हमेशा की तरह शोषित व पिछड़ी ही बनी रहेगी। अमरीका जैसे देश में भी दबे-कुचले लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिये बड़े पैमाने पर ’’साकारात्मक कार्रवाई ;।ििपतउंजपअम ।बजपवदद्ध कार्यक्रम चलाये गये और अब निम्न व मध्यम आय वर्ग के लोगों के स्वास्थ्य बीमा के लिये राष्ट्रपति ओबामा ने अपना सब कुछ दाव पर लगा रखा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने मन की बात बहुत कर ली है, और अब उन्हें लोगों के मन की बात पर अमल करना प्रारम्भ करना चाहिये तभी सर्वसमाज का भला हो सकेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

परिजनों के परे रहा दोस्तपुर काण्ड का खुलासा

Posted on 24 February 2015 by admin

दोस्तपुर में बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म व हत्या के मामले में पुलिस द्वारा किया गया खुलासा परिवार के लोगों के गले नहीं उतर रहा है। यह मामला कितना सत्य है यह तो सिर्फ परिवार वाले ही जानते है, लेकिन खुलासा तो पुलिस को करना है मानना तो पड़ेगा ही। बतातें चलें कि दोस्तपुर थाना क्षेत्र के पतरा नरायनपुर गांव में एक नाबालिग लड़की का शव बरामद हुआ। सूचना पर पहुंची पुलिस ने नाबालिग बच्ची के शव को कब्जे में लेकर पीडि़त परिवार के तहरीर देने के पहले उसी गांव के ही एक युवक को गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस का कहना है कि इस युवक ने गला रेतकर नाबालिग लड़की की हत्या की है। वहीं पीडि़त के परिजनों का कहना है कि पुलिस ने बिना जांच पड़ताल किए ही जल्द से जल्द मामले के खुलासे में तत्परता दिखाई है।
मालूम हो कि पतरा नरायनपुर गांव के दिलीप उपाध्याय की सात वर्षीय पुत्री निधि बीते शुक्रवार को घर के बाहर खेल रही थी। निधि की मां घर के अन्दर घरेलू काम-काज में व्यस्त थी, देरशाम निधि की मां जब घर के बाहर निकली तो बेटी निधि नहीं दिखाई पड़ी, जिसकी तलाश में मां पास-पड़ोस के लोगों से पूछताछ करनी शुरू कर दी, लेकिन निधि का कहीं भी पता नहीं चला। मामला पूरे गांव में फैल गया, लोग इकट्ठा होने लगे, गांव के सभी लोग मिलकर खेत-खलिहान, बाग, बगीचों की तरफ ढूढ़ने निकल पड़े। ग्रामीणों के प्रयास के बाद निधि की लाश गांव के समीप एक खेत में मिली, लोग निधि की लाश को देखकर दंग रह गये थे। घटना की सूचना तत्काल पुलिस को दी गयी। मौके पर पहुंची पुलिस ने निधि के शव को कब्जे में लेकर निधि के पिता से जानकारी लेना शुरू किया। निधि के परिवार से न तो गांव में किसी से दुश्मनी थी और न किसी और से। इस घटना को किसने अंजाम दिया? यह निधि के परिवार व पुलिस के लिए एक बहुत बड़ा सवाल खड़ा हो गया था। मामला दुष्कर्म से सम्बन्धित सामने आ रहा था, जिसके लिए पुलिस भी मामले को जल्द से निपटाने के प्रयास में जुटी हुई थी। मृतक निधि के परिजनों ने देर रात तक पुलिस को तहरीर दे भी नहीं पायी थी कि पुलिस ने गांव के नाई परिवार के रहने वाले दिलीप शर्मा को गिरफ्तार कर लिया था।
मृतक निधि के परिजनों का कहना है कि दिलीप शर्मा की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने मृतक निधि के परिजनों को देर रात थाने पर बुलाया और कहा कि आपकी बेटी के साथ दुष्कर्म करने वाला कोई और नहीं ये दिलीप शर्मा है। मृतक निधि के परिजन जब गिरफ्तार किए गये दिलीप शर्मा से पूछा तो वह सही जवाब नहीं दे पाया कि हमने ही निधि को मारा है। वहीं पुलिस ने निधि के परिजनों के ऊपर दबाव बना रही थी कि दिलीप शर्मा के नाम ही तहरीर दीजिए। मृतक निधि के परिजनों का आरोप है कि पुलिस मामले को दबाने के लिए दोषी व्यक्तियों पर कार्यवाही नहीं करना चाहती थी। मामला चाहे जो भी हो, लेकिन पुलिस के खिलाफ मृतक निधि के परिजनों का कहना अगर सत्य है तो सूबे की अखिलेश सरकार की इस मित्र पुलिस से लोगों का विश्वास जल्द ही खत्म हो जायेगा। बहरहाल पुलिस ने वहीं किया जो मृतक निधि के परिजनों के परे था। इस मामले में पुलिस अधीक्षक ने खुलासा करते हुए बताया कि थानाध्यक्ष निर्भय कुमार सिंह उ.नि. दिवाकर कुमार का. प्रदीप कुमार सिंह, का. जितेन्द्र पाल, का. संजय रावत, का. बाजा यादव एवं का. पारसनाथ यादव को खुलासे के लिये क्षेत्र में लगाया था। मुखबिर की सूचना पर ग्राम पतरा नरायनपुर में हत्या करने वाला व्यक्ति मझुई पुल के पास भागने की फिराक में खड़ा था। सूचना पर थानाध्यक्ष व मय हमराही सिपाहियों ने मझुई पुल के पास पहुंचकर मुखबिर के ईशारे पर खड़े व्यक्ति का उठा लिया। पकड़े गये व्यक्ति का नाम दिलीप शर्मा पुत्र राम प्रकाश शर्मा ग्राम मुरैनी थाना दोस्तपुर है। पुलिस के अनुसार दिलीप शर्मा ने अपना जुर्म स्वीकार करते हुए बताया कि बीते 20 फरवरी को दिन में पतरा नरायनपुर गया था, वहां गाॅव के बाहर पोखरे के पास दिलीप उपाध्याय की लड़की जिसकी उम्र सात-आठ वर्ष थी उसको बहला फुसलाकर गेहूॅं के खेत में ले जाकर उसके साथ बुरा काम करने का प्रयास किया इस वह चिल्लाने लगी तो मुॅह पकड़ लिया और अपने पास रक्खे अस्तूरे से उसके गले पर वार कर दिया जिससे उसका गला कट गया वह वहीं गिर गई तभी खून को रोकने के लिए उसकी लैगी से उसका गला कसके बांध दिया। पुलिस के मुताबिक दिलीप शर्मा का यह भी कहना है कि वह बच्ची का गला जान बूझकर काटा था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बच्चों का बचपन बचाना होगा-संजय पाण्डेय

Posted on 24 February 2015 by admin

जनपद में सामाजिक सेवा क्षेत्र में सक्रिय संस्था नेशनल जनहित आर्गनाइजेशन द्वारा बालश्रम के विरोध में चलाये जा रहे सघन जागरूकता अभियान के तहत ब्लाक मुख्यालय स्थित संस्था के कार्यालय पर कार्यकर्ताओं की आपात बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान उपस्थित महिला एवं पुरूष कार्यकर्ताओं को जानकारी दी गयी कि वे सभी आस-पास की बाजारों में स्थित होटलों ढाबों, आटोमोबाइल्स की दूकानों सहित अन्य प्रतिष्ठानों पर जाकर यह जानकारी इकट्ठा करें कि कहीं इन स्थानों पर चैदह वर्ष से कम उग्र के बच्चे काम तो नहीं कर रहे है। इसके अलावा गाॅवों की मलिन बस्तियों में जाकर संस्था द्वारा बालश्रम के विरोध में छपे पर्चे बांटकर तथा व्यक्तिगत सम्पर्क कर छोटे-छोटे बच्चों से काम न कराने और उन्हें स्कूल भेजने के लिए लोगों को जागरूक करें। बैठक को सम्बोधित करते हुए संस्थाध्यक्ष संजय पाण्डेय ने कहा कि बच्चे कल का भविष्य है और यदि हमें आने वाले समय में देश व समाज को उन्नतिशील व सुदृढ़ बनाना है तो बच्चों के बचपन को बचाना होगा। उन्होंने कार्यकर्ताओं का आहवान करते हुए कहा कि सभी को पूरी लगन के साथ इस पवित्र कार्य में लग जाना चाहिए। यह सही मायनों में सच्ची समाज व राष्ट्र सेवा है। अन्य वक्ताओं में महासचिव एम.डी. माथुर, उपाध्यक्ष मो. हसीब खाॅ, संयोजक विजय श्याम, कोषाध्यक्ष श्रीनाथ सिंह मोनू व जिलाध्यक्ष राम पदारथ के नाम उल्लेखनीय रहे। उक्त अवसर पर सैकड़ो महिला व पुरूष कार्यकर्ता मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नहर में मिला बच्चे का षव

Posted on 24 February 2015 by admin

लम्भुआ विधानसभा क्षेत्र के ककराही गाॅव के लोग आज सुबह उस समय भौचक्के से रह गये जब ककराही गाॅव के समीप नहर में एक बच्चे की लाश उतराती हुई बोरे में दिखाई पड़ी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह लगभग 11 बजे ककराही गाॅव के बचे नहर में नहा रहे थे कि उसी समय नहर में बोरे में बहता हुआ कुछ आ रहा था। नहर में नहा रहे बच्चे बोरे को देखकर जब उसे खोला तो उसमें एक मासूम बच्चा का शव दिखा। नहा रहे बच्चों ने इसकी सूचना अपने परिजनों को दी। मामला बच्चे के शव से जुड़ा था। यह खबर पूरे गाॅव में फैल गई। लोग इकट्ठा होने लगे और इस मामले की सूचना स्थानीय थाने को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने बच्चे के शव को बोरे से निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेंज दिया। खबर लिखे जाने तक बच्चे के शव की शिनाख्त नहीं हो पाई थी। बहरहाल ग्रामीणों ने आशंका जताई है कि बच्चे की हत्या की गई है। वहीं पुलिस पोस्टमार्टम की रिर्पोट आने के बाद ही कुछ बताने के लिए कह रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हर्ष फायरिंग में बाराती की मौत

Posted on 24 February 2015 by admin

मांगलिक कार्यक्रमों में दिखावे का प्रचलन का सिलसिला जोरों पर चल रहा है। शादी हो या घर में किसी भी मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन हो शराब न हो असलहाधारी न हो तो मांगलिक कार्यक्रमों का मामला भी फीका नजर आता है। यही दिखावे का प्रचलन आये दिन दुर्घटना का कारण बनता जा रहा है। कई मांगलिक कार्यक्रमों में घटनाएं घटित होने के बाद उच्चतम न्यायालय ने असलहाधारियों को मांगलिक कार्यक्रमों में सरीख होने पर रोक लगाई है। बावजूद इसके मांगलिक कार्यक्रमों में हर्ष फायरिंग का यह सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रहा है, और आये दिन घटनाएं घटित हो रही है। ऐसा ही एक मामला जयसिंहपुर थानाक्षेत्र के पीढ़ी गाॅव में उस समय घटा जब बीते रविवार को लड़की की विदाई के समय बारातियों की तरफ से हर्ष फायरिंग की गई और वह फायरिंग किसी और को नहीं बारात गये एक व्यक्ति को लग गई, और मौके पर ही उस व्यक्ति की मौत हो गई।
बतातें चलें कि कूरेभार थानाक्षेत्र के सरैया देवकली गाॅव से बीते शनिवार को जयसिंपुर थाना क्षेत्र के पीढ़ी गाॅव मंे रामबहादुर तिवारी के यहां बारात आयी थी। जिसमें बारात की तरफ से शम्भूनाथ पाठक (60वर्षीय) आये हुए थे। शनिवार के दिन विवाह के सारे मांगलिक कार्य खुशी-खुशी सम्पन्न हो गई लेकिन किसी को क्या पता था कि सुबह यह खुशी गम में तब्दील हो जाएगी। लड़की वालों ने बारातियों को सुबह खुशी-खुशी चाय नाश्ता कराया और जब दरवाजे पर बिदाई होने की बेला आयी तब बारात की तरफ से आये बाराती ने खुशी का इजहार करते हुए अपनी लाइसेंसी बन्दूक से फायर किया लेकिन गोली मिस होने के कारण वह अपनी बन्दूक से गोली निकाल ही रहा था कि नाल के सामने शम्भूनाथ पाठक बैठे थे और गोली जाकर शम्भूनाथ पाठक को लग गयी। जब तक वहां पर मौजूद लोग कुछ समझ पाते जब तक शम्भूनाथ पाठक के शरीर से काफी रक्त बह चुका था। बहरहाल लोगों ने शम्भूनाथ पाठक को चिकित्सा के लिए चिकित्सालय लाया लेकिन डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेंज दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पल्स पोलियो अभियान का सी.डी.ओ. द्वारा शुभारम्भ

Posted on 24 February 2015 by admin

मुख्य विकास अधिकारी श्रीकान्त मिश्र ने आज नगर के प्राथमिक विद्यालय डिहवा में शून्य से पाॅच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर पल्स पोलियों अभियान का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने अभियान से जुडे सभी अधिकारियों तथा चिकित्सा विभाग से जुडे कर्मियों व स्वयं सेवी संगठनों का आवाहन किया कि वे शत-प्रतिशत लक्षित बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान को सफल बनायें।
मुख्य विकास अधिकारी ने बूथ कबरेज बढाने पर बल देते हुए कहा कि इस अभियान में पिछले अभियान से अधिक बच्चों को पोलियो बूथ पर पोलियो ड्राप पिलायें। सी0डी0ओ0 ने कहा कि कोई भी बच्चा पोलियो ड्राप पीने से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि अभियान के प्रवेक्षण हेतु लगाये गये अधिकारी /चिकित्सक अपने से सम्बन्धित बूथो का निरीक्षण करें। यदि बूथ पर तैनात कोई कर्मी अनुपस्थित मिलता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। सी0डी0ओ0 ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी। लापरवाही बरतने वाले कर्मियों केे विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
अभियान के शुभारम्भ अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 के0बी0सिंह ने भी बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाया। उन्होंने अभियान को सफल बनाने में राजस्व, विकास, शिक्षा, बाल विकास, तथा पंचायतीराज आदि विभागों से सहयोग की अपील की है। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि इस अभियान में 3 लाख 82 हजार 618 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि पोलियो ड्राप पिलाने के लिए जिले में कुल 1078 पोलियो बूथ बनाये गये है, जिसमें नगर क्षेत्र में 56 बूथ है।
शुभारम्भ के अवसर पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 राम आसरे, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक सन्तोष यादव तथा डब्लू0एच0ओ0 के चिकित्साधिकारी व सम्बन्धित उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अन्ना हजारे जिन्दाबाद, किसान मंच जिन्दाबाद के नारे लगाते हुए सैकड़ों की संख्या में आए किसानों के हुजुम ने नई दिल्ली स्थित जंतर मंजर पर अन्ना हजारे द्वारा भूमि

Posted on 24 February 2015 by admin

अन्ना हजारे जिन्दाबाद, किसान मंच जिन्दाबाद के नारे लगाते हुए सैकड़ों की संख्या में आए किसानों के हुजुम ने नई दिल्ली स्थित जंतर मंजर पर अन्ना हजारे द्वारा भूमि अधिग्रहण के विरोध में किये जा रहे आंदोलन में किसान मंच ने सोमवार को राजधानी स्थित 1 प्राईवेट पेपर मिल काॅलोनी निशातगज से नई दिल्ली कुच किया। रैली की कमान किसान मंच के प्रदेश अध्यक्ष शेखर दीक्षित ने सम्भाली थी। मंच को सम्बोधित करते हुए श्री दीक्षित ने कहा कि किसानों को भूमिहीन करने वाला यह अध्यादेश दमनकारी हैै। किसान अपनी धरती मां को नहीं दे सकता, उसी से वह सवा अरब भारतीयों का पेट भरता है। और फिर मोदी सरकार ने कानून को इतना कु्रर बना दिया है जो अंग्रेजों से दो हाथ आगे है। किसान मंच के प्रदेश अध्यक्ष शेखर दीक्षित ने कहा कि जब तक किसान विरोधी यह कानून समाप्त नहीं किया जाता तब तक यह विरोध जारी रहेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ईएसआरआई इण्डिया ने षुरू की बेहतर षहरों के लिए स्मार्ट योजना बनाने के साधन जियोडिजाइन और उससे जुडे साधन किये पेष

Posted on 24 February 2015 by admin

ईएसआरआई, ूूूण्मेतपपदकपंण्बवउ जोकि एनआईआईटी टेक्नोलाॅजी लिमिटेड और ईएसआरआई इंक दोनो के बीच का संयुक्त उद्यम है और जो देष का अग्रणी भौगोलिक सूचना सम्बंधी सिस्टम यानी कि जीआईएस साॅफ्टवेयर और उससे जुडे समाधान प्रदान करने का कार्य करते हैं, ने भारत में चल रहे उनके स्मार्ट सिटी के आयोजन की विस्तृत सूचना दी।
भारत में षहरीकरण बहुत तेजी से हो रहा है और सबकों बेहतर जीवन और सुविधाओं की उम्मीद है। इसी संबंध में भारत सरकार ने इस कार्यक्रम की षुरूआत की है जिसके तहत 100 स्मार्ट षहर विकसित किये जायेंगे।
ईएसआरआई इण्डिया ने जियोडिजाइन नाम के संरचना की पेषकष की है जिससे स्मार्ट षहरों की संकल्पना करने और उनकी योजना बनाने में मदद मिलेगी। इनमें षामिल है जियोप्लानर जो कि जमीनी आयोजन के लिए एक खास एप है। सिटीइंजन षहरी योजनाओं को बेहतर बनाने के लिए कल्पना तकनीक वाला 3डी डिजाइन टूल है और जियोइवेन्ट प्रोसेसर विभिन्न श्रोतों से फीड ग्रहण करके उसकी रियल टाइम प्रोसेसिंग करता है।
ईएसआरआई भारत के चेयरमैन श्री अरविन्द ठाकुर ने कहा, ’’स्मार्ट षहर के विकास में लोकेषन एक आम विभाजक है इसीलिए उसके नियोजन में जीआईएस की अहम भूमिका है। समेकित उपागम के जरिए निरंतरता मिलेगी और स्मार्ट षहरों में रह रहे निवासियों को लाभ भी मिलेंगे।’’
ईएसआरआई टेक्नोलाॅजी ने विष्व के अन्य मुख्य स्मार्ट षहरों के विकास में मूल भूमिका निभाई है। इनमें मसदार सिटी जो कि दुनिया में पहला कार्बन निश्पक्ष षहर है और सिंगापुर जुराँग लेक डिस्ट्रिक मुख्य है। भारत में गिफ्ट सिटी और लवाषा षहरी विकास अवसंरचना, निर्माण प्रबोधन और प्रबंधन के लिए ईएसआरआई के साधनों का इस्तेमाल कर रहे हैं।
ईएसआरआई अध्यक्ष श्री अगेन्द्र कुमार ने कहा, ’’जियोडिजाइन प्रोफेषनल्स को डिजाइन संरचना और सहायक टेक्नोलाॅजी प्रदान करता है जिससे वो भौगोलिक जानकारी प्राप्त कर सके और उनसे ऐसे संकलित डिजाइनें बनाए जो कि प्राकृतिक सिस्टम का अनुसरण हो। ईएसआरआई के विभिन्न उत्पाद स्मार्ट षहर परितन्त्र के सभी पहलुओं को संगठित करते हैं।’’
ईएसआरआई टेक्नोलाॅजी ने स्मार्ट समुदायों के निर्माण में अहम भूमिका निभाई है। इनमें निरंतर षहर, स्वस्थ समुदाय, रहने योग्य सम्प्रदाय और पृथ्वी पर स्मार्ट ग्रिड्स षामिल है। ईएसआरआई साॅफ्टवेयर भारत के कई हिस्सों में षहरी सिस्टम के उपयोगिता में इस्तेमाल हो रहा है, जैसे कि - बिजली, पानी और ईंधन, षहरी आयोजन विभाग, जमीनी प्रबंधन, सडक और हाईवे, सुरक्षा, ईएसआरआई इण्डिया के पास विभिन्न षहरी संचालनों जैसे कि ग्रेटर मुंबई नगर निगम, आॅरेंज सिटी वाटर, नागपुर और नगर प्रषासन आयुक्त, चेन्नई में जीआईएस संचालन करने का व्यापक अनुभव है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2015
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
232425262728  
-->









 Type in