Archive | February 3rd, 2015

एस0डी0एस0एन पब्लिक स्कूल, छोटा भरवारा, गोमतीनगर लखनऊ में आज 20वीं जिला स्तरीय लखनऊ किक बाक्सिंग प्रतियोगिता सम्पन्न हुई,

Posted on 03 February 2015 by admin

एस0डी0एस0एन पब्लिक स्कूल, छोटा भरवारा, गोमतीनगर लखनऊ में आज 20वीं जिला स्तरीय लखनऊ किक बाक्सिंग प्रतियोगिता सम्पन्न हुई, जिसमें जिले के 07 विद्यालयों के 250 प्रतिभागियों ने भाग लिया। मुख्य अतिथि श्री जगजीवन प्रसाद ने प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए कहा कि खेल से शरीर के साथ मस्तिष्क भी विकसित होता है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क होता है और तभी कोई व्यक्ति जीवन में कुछ उल्लेखनीय कार्य करने में समर्थ होता है। संस्था के प्रबन्धक श्री कृष्ण मुरारी ने प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि खेल-कूद से परस्पर सौहार्द और सहयोग की भावना बढती है।
श्री दुर्गा शिक्षा निकेतन समिति की ओर से टीम के कोच   श्री सरवर खान को 20,000/-रूपये, स्वर्ण पदक विजेताओं को दो-दो हजार रूपये तथा रजत पदक विजेताओं को एक-एक हजार रूपये देने की घोषणा की गई। यह राशि उनके बैंक खाते में सीधे भेजी जायेगी। प्रतियोगिता में वैष्णवी, विजय भारती, प्रियंवदा, तेजस्विनी साहू, हिना कौसर, अजीत यादव तथा सगुन दुबे को विजयी होने पर बधाई दी गयी। सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र भी दिये गये।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश बाक्सिंग एसोसिएशन के महासचिव श्री अनुराग श्रीवास्तव एवं कोच सर्वश्री डा0 अताउर्रहमान व डिम्पी तिवारी, अर्चना शुक्ला, रीता यादव, जितेन्द्र कश्यप, राजेश वर्मा, उत्तम सिंह, सरवर खान, मो0 अयूब, राहुल वर्मा, जफर सिद्दीकी तथा विद्यालयों की प्राचार्या मीना गुप्ता, प्रियंका मिश्रा भी उपस्थित रहकर प्रतियोगियों का हौसला बढ़ाती रहीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महिलाओं एवं बच्चों के विरूद्ध होने वाले जघन्य अपराधों की प्रभावी रोकथाम हेतु जनपदवार डाटाबेस तैयार होगाः प्रमुख सचिव गृह

Posted on 03 February 2015 by admin

प्रदेश सरकार ने महिलाओं एवं बच्चों के विरूद्ध होने वाले जघन्य अपराधों की प्रभावी रोकथाम एवं प्रभावी पैरवी कर अपराधियों को सज़ा दिलाने हेतु ऐसे प्रकरणों मे निरूद्ध अभियुक्तों का जनपदवार विस्तृत डाटाबेस तैयार करने के निर्देश दिये गये है।
इस डाटाबेस मे घटना की तिथि, अभियोग पंजीकृत होने की तिथि एवं उसकी वर्तमान स्थिति, अभियुक्त का पूरा विवरण (नाम पता सहित), अभियुक्त के जमानत पर रिहा होने की तारीख अथवा उसकी अद्यतन स्थिति आदि का उल्लेख किया जायेगा। इसके लिये शासन द्वारा एक प्रारूप का भी निर्धारण किया गया है।
प्रमुख सचिव गृह श्री देबाशीष पण्डा ने उक्त जानकारी देते हुये आज यहा बताया कि इस सम्बन्ध मे पुलिस महानिदेशक अभियोजन को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये गये है। निर्देशों मे यह भी कहा गया है कि अभियुक्तों को धारा 376 एवं उप धाराओं मे मा0 उच्च न्यायालय से जमानत दिये जाने के प्रकरणों मे प्रभावी पैरवी सुनिश्चित की जाये।
प्रमुख सचिव गृह नंे बताया कि इस डाटाबेस की सूचना गृह विभाग एवं पुलिस महानिरीक्षक अपराध को भी भेजने के निर्देश दिये गये है ताकि पुलिस महानिदेशक एवं शासन स्तर पर इसकी नियमित रूप से समीक्षा कर आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आज दिनांक 2-2-2015 को भा.ज.पा कार्यालय, नवीन मार्केट, पर सामाजिक न्याय मोर्चा, कानपुर महानगर की एक बृहद बैठक सम्पन्न हुयी।

Posted on 03 February 2015 by admin

आज दिनांक 2-2-2015 को भा.ज.पा कार्यालय, नवीन मार्केट, पर सामाजिक न्याय मोर्चा, कानपुर महानगर की एक बृहद बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक में सामाजिक न्याय मोर्चा के सभी कार्यकर्ताओं एंव पदाधिकारियों को एम.एल.सी चुनावों में अरूण पाठक जी को विजयी बनाने के लिये दिये गये सहयोग एंव प्रयासों के लिये धन्यवाद एंव आभार व्यक्त किया गया। आगामी 8,9,10,11 फरवरी को मोर्चे को सदस्यता के लिए  भा.ज.पा सामाजिक न्याय मोर्चा, क्षेत्रीय महामंत्री श्री संजय कटियार जी के द्वारा दिशा-निर्देश दिये गये तथा प्रत्येक कार्यकर्ता एंव पदाधिकरियों को न्यूनतम 200 सदस्यय बनाने के लिये प्रेरित किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता भा.ज.पा सामाजिक न्याय मोर्चा, कानपुर महानगर के जिलाध्यक्ष श्री अरविन्द सचान जी द्वारा किया गया एंव संचालन जिलामहामंत्री नितिन वर्मा द्वारा किया गया।
इस बैठक में प्रमुख रूप से मोर्चा एंव प्रकोष्ठ प्रभारी श्री अनिल दीक्षित, श्रीमती गीता निषाद सामाजिक न्याय मोर्चा प्रदेश मंत्री, क्षेत्रीय मंत्री एंव कानपुर प्रभारी श्री राकेश चैरसिया जी, नितिन वर्मा(जिलामहामंत्री), उमेश कुशवाहा(जिला उपाध्यक्ष), राहुल ंिसह(पनकी मण्डल अध्यक्ष), पवन सविता(जिला उपाध्यक्ष), ऋषभ वर्मा(मण्डल उपाध्यक्ष), मोहित कुमार, सुमित कुमार, ब्रिजेश वर्मा, अरूण वर्मा, जयप्रकाश, पुरूषोत्तम गुप्ता, सुभम कुमार, सुमित कुमार, राहुल यादव, आदि प्रमुख रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने कानपुर देहात के पूर्व जिलाध्यक्ष रामकिशन सिंह एवं सफीपुर के पूर्व विधायक बाबू लाल कुरील के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

Posted on 03 February 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने कानपुर देहात के पूर्व जिलाध्यक्ष रामकिशन सिंह एवं सफीपुर के पूर्व विधायक बाबू लाल कुरील के निधन पर शोक व्यक्त किया है। पार्टी के प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल, प्रदेश महामंत्री स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष शिव प्रताप शुक्ल, प्रदेश मंत्री उपाशंकर सिंह, अनूप गुप्ता, वीरेन्द्र तिवारी, अश्विनी त्यागी, मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, सह-प्रभारी चै0लक्ष्मण सिंह, पुष्पेन्द्र त्यागी ने भी कानपुर देहात के पूर्व जिलाध्यक्ष रामकिशन सिंह एवं पूर्व विधायक बाबू लाल कुरील  के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर ने उत्तर प्रदेश में एक करोंड से भी अधिक सदस्य बनने पर सदस्यता अभियान में लगे पार्टी के कार्यकर्ताओं को बधाई दी ।

Posted on 03 February 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर ने उत्तर प्रदेश में एक करोंड से भी अधिक सदस्य बनने पर सदस्यता अभियान में लगे पार्टी के कार्यकर्ताओं को बधाई दी । श्री माथुर ने कहा पार्टी के सदस्यता अभियान को प्रदेश टीम ने चुनौती के रूप में लेकर प्रदेश की सदस्यता अभियान को लेकर जो योजना बनाई उससे पूरे देश में उत्तर प्रदेश एक माॅडल के रूप में उभर कर सामने आया । आज पूरे देश में सदस्यता अभियान की सफलता के लिये उत्तर प्रदेश के माॅडल की चर्चा होती है। श्री माथुर आज स्थानीय गन्ना संस्थान के सभागार में प्रदेश में सदस्यता अभियान की समीक्षा बैठक में उपस्थित पार्टी पदाधिकारियों, जिलाध्यक्षों एवं सदस्यता अभियान में जुडे पदाधिकारियों की बैंठक को सम्बोधित कर रहे थे।
श्री माथुर ने प्रदेश में एक करोंड़ से अधिक सदस्य बनाने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि प्रदेश में सदस्यता के लक्ष्य को पूरा करने के लिए कार्यकर्ताओं को योजनाबद्ध ढ़ग से सदस्यता अभियान को आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा मिशन 2017 में हमारी कामयाबी के लिये प्रदेश में हम अपनी सदस्यता संख्या में जितनी अधिक बढोत्तरी करेंगे हमारी विजय की राह उतनी ही सरल हो जायेगी। श्री माथुर ने सदस्यता अभियान की गतिशीलता बढाये जाने पर जोर देते हुए कहा कि सभी को अपने -अपने दायित्वों का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करते हुए समाज के सभी वर्ग समुदाय के लोंगो को पार्टी से जोड़ने के काम पर लगना चाहिए। साथ ही जिन बूथों पर अभी तक पार्टी के सदस्य नहीं बन पाये है या जहां सदस्य संख्या कम है वहां पर विशेष रूप से ध्यान केन्द्रीत कर सदस्यता अभियान चलाना चाहिए।
पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व राष्ट्रीय सदस्यता प्रभारी डाॅ0 दिनेश शर्मा ने प्रदेश के सदस्यता अभियान की अप्रत्याशित सफलता के लिए कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि सदस्यता के लिए निधार्रित लक्ष्य को पूरा करने के लिए योजनाबद्ध ढ़ग से प्रतिदिन सदस्यता का लक्ष्य तय करके सदस्यता अभियान को चलायें। उन्होंने कहा कि पूरे देश में जनता के मन में भाजपा को लेकर जबरर्दस्त उत्साह है लोग भाजपा से जुड़ना चाहते है। उत्तर प्रदेश में भी हम अधिकाधिक लोंगो को भाजपा का सदस्य बनाकर 2017 में प्रदेश में भी भाजपा की सरकार बनाने का काम कर सकते है।
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राष्ट्रीय सह-सदस्यता प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे एवं राष्ट्रीय मंत्री अरूण सिंह ने भी प्रदेश में सदस्यता अभियान की आशातीत सफलता के लिए कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए आशा व्यक्त की कि जिन बूथों पर अभी लक्ष्य के अनरूप सदस्यता नही हो पायी हैं वहां पर सदस्यता अभियान संघनता से चलाकर नये लोंगो को पार्टी से जोडने का काम करने पर बल दिया।
पार्टी के राष्ट्रीय सह-संगठन मंत्री शिव प्रकाश जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में मिली ऐतिहासिक सफलता के अनुरूप ही सदस्यता अभियान के माध्यम से समाज के सभी वर्गों के लोंगो को पार्टी का सदस्य बनाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित करना होगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि उत्तर प्रदेश में पार्टी की सदस्य संख्या में निर्धारित लक्ष्य से कहीं अधिक का इजाफा होगा।
पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने प्रदेश में अब तक एक करोड़ से अधिक सदस्य बनाये जाने के लिए पार्टी कार्यकत्र्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि 31 मार्च तक सदस्यता के लिये निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए कार्यकत्र्ताओं को और अधिक उत्साह के साथ लगना होगा। उन्हांेंने कहा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी की अपेक्षा के अनुरूप हमें लोकसभा चुनावों में मिलें वोंटो के अनुरूप अपनी सदस्य संख्या में भी इजाफा करनी चाहिए । डाॅ0 बाजपेयी ने कहा कि लोकसभा चुनावों में जिस तरह लोंगो ने जाति पंथ की दीवारे तोड़कर भाजपा को समर्थन दिया। उसी तरह से बूथ स्तर तक यह प्रयास करना चाहिए कि समाज के सभी वर्गो के लोंगो को पार्टी से जुड़े। डाॅ0 बाजपेयी ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि हम कार्यकत्र्ताओं के उत्साह, लगन व संगठन शौली के चलते प्रदेश में न सिर्फ सदस्यता के लक्ष्य की पूर्ति करेंगे वरन् प्रत्येक बूथ तक अपनी पहॅुच बनाकर मिशन 2017 को सफलता की राह आसान करेंगे।
इसके पूर्व पार्टी के प्रदेश महामंत्री (सगंठन) सुनील बंसल  ने सदस्यता अभियान के संदर्भ  में क्षेत्र स्तर से प्राप्त जानकारियों को विस्तार पूर्वक रखते हुए प्रदेश में सदस्यता अभियान को गतिशील करने के लिए आगे की कार्ययोजना बतायी । उन्होंने बताया  आगामी छह फरवरी से पूर्व सभी मंण्डलों में सदस्यता  अभियान की समीक्षा बैठके हो जायें। साथ ही 8,9,10,  व 11 फरवरी को सदस्यता का विशेष अभियान चलाकर नये लोंगों को पार्टी का सदस्य बनाने का काम होगा। उन्होंने बताया कि जिन जिलों में सदस्यता की गति कम है या जिन मण्डलों/बूथों में सदस्यता की गति धीमी है वहां विस्तारक भेजकर सदस्यता  अभियान को गतिशील बनाया जायेगा। 13 फरवरी से 20 फरवरी के मध्य विस्तारकों का प्रशिक्षण होगा। बाद में 20 फरवरी से 28 फरवरी के मध्य ये विस्तारक विभिन्न जिलों में जाकर सदस्यता अभियान को गति प्रदान करने का काम करेंगे। इस दौरान पार्टी के मोर्चो, प्रकोष्ठों को भी सक्रिय रूप से सदस्यता अभियान में योजनाबद्ध ढ़ग से सक्रिय किया जायेगा।
बैठक में प्रदेश महामंत्री एवं प्रदेश सदस्यता प्रभारी स्वतंत्र देव सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये । बैठक में सभी प्रदेश पदाधिकारी , क्षेत्रीय अध्यक्ष, क्षेत्रीय संगठन मंत्री, क्षेत्रीय सदस्यता प्रमुख, जिलाध्यक्षों सहित प्रमुख पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

छात्रों के सर्वांगीण विकास की साक्षी बने शिक्षा — देश-विदेश से पधारे शिक्षाविदों की आम राय

Posted on 03 February 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन विभाग के तत्वावधान में चल रहे चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय प्री-प्राइमरी एवं प्राइमरी प्रधानाचार्य सम्मेलन का तीसरा दिन आज बेहद चिलचस्प रहा। देश-विदेश के शिक्षाविदों ने अपने विस्तृत अनुभव और ज्ञान द्वारा गागर में सागर उड़ेल कर रख दिया। पाकिस्तान, यू.के., माॅरीशस, नेपाल एवं भारत के विभिन्न राज्यों से पधारे 500 से अधिक प्रधानाचार्यों व शिक्षाविद्ों ने अपने नवीन विचारों द्वारा प्री-प्राइमरी व प्राइमरी शिक्षा को बच्चों के अनुकूल बनाने के अनेक प्रस्ताव रखे और गहन चर्चा की। सम्मेलन में आज सम्पन्न हुई विस्तृत चर्चा में देश-विदेश के शिक्षाविदों ने एक स्वर से कहा कि आज के समय में शिक्षा की परिभाषा अत्यन्त व्यापक हो गई है, ऐसे में शिक्षा मात्र किताबी ज्ञान का जरिया न बनें अपितु मनुष्य में मनुष्यता का समावेश कर भावी पीढ़ी के सर्वांगीण विकास में सहायक हो। लगभग सभी प्रतिभागी शिक्षाविदों का मानना था कि भविष्य के लिए हमें प्री-प्राइमरी शिक्षा की जड़े मजबूत करनी होगी, इसी में सम्पूर्ण मानव जाति की भलाई है।
आई.सी.पी.पी.पी.-2015 के तीसरे दिन आज प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश
गाँधी ने ‘कन्टेन्ट आॅफ एजुकेशन फाॅर द ट्वेन्टी फस्र्ट सेन्चुरी’ विषय पर व्याख्यान देते हुए अपने 55 वर्षीय शैक्षिक अनुभव का सार उड़ेलकर रख दिया एवं देश-विदेश से पधारे शिक्षाविद्ों का भावी पीढ़ी में गुणात्मक परिवर्तन हेतु मार्गदर्शन किया। अपने सारगर्भित संबोधन में डा. गाँधी ने कहा कि शिक्षा का स्तर ऊँचा रखने के लिए माता-पिता का सहयोग, छात्रों का अध्यापक को अपनी समस्याएं बेझिझक बताना व प्रत्येक छात्र की निजी समस्या को ध्यानपूर्वक सुनना, समझना, शिक्षा में सुधार के लिए परम आवश्यक है। डा. गाँधी ने आगे कहा कि शिक्षा द्वारा हम समाज में ऐतिहासिक परिवर्तन ला सकते हैं। वर्तमान संदर्भ में सामाजिक विषमताओं से मुक्ति के लिए वसुधैव कुटुम्बकम् के मूलमंत्र पर आधारित शिक्षा व्यवस्था को विश्वव्यापी बनाना अब अनिवार्य हो गया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह आयोजन शिक्षकों, छात्रों व अभिभावकों के अत्यन्त लाभकारी सिद्ध हुआ है तथापि सी.एम.एस. के इस प्रयास को देश-दुनिया के शिक्षाविदों का भरपूर समर्थन व सहयोग प्राप्त हुआ है।
इससे पहले, सम्मेलन के तीसरे दिन की शुरुआत आई.सी.पी.पी.पी.-2015 की संयोजिका एवं सी.एम.एस. क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन विभाग की हेड सुश्री सुष्मिता बासु द्वारा ‘क्वालिटी अश्योरेन्स एण्ड इनोवेशन डिपार्टमेन्ट एण्ड द बिल्डिंग ब्लाक्स आॅफ सी.एम.एस. एजुकेशनप’ पर मल्टीमीडिया प्रजेन्टेशन से हुई। इस प्रस्तुति में सुश्री बासु ने कहा कि उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए हमेशा बेहतर करने की खोज जारी रहनी चाहिए। इसमें अनुसंधान परक दृष्टिकोण से लेकर अनवरत मूल्यांकन एवं विकास शामिल है। सुश्री बासु ने सी.एम.एस. शिक्षा पद्धिति के चार स्तम्भों यथा ‘यूनिवर्सल वैल्यूज (सार्वभौमिक जीवन मूल्य)’, ‘ग्लोबल अण्डरस्टैंडिंग (वैश्विक दृष्टिकोण)’, ‘एक्सीलेन्स इन आॅल थिंग्स (सभी विषयों में उत्कृष्टता)’ एवं ‘सर्विस टु ह्यूमैनिटी (मानवता की सेवा)’ पर प्रकाश डाला।
सी.एम.एस. की आॅनरेरी चीफ ऐकेडमिक एडवाइजर एवं काउन्सिल फाॅर द ग्लोबल एजुकेशन, यूएसए एवं इण्डिया की चेयरपरसन डा. सुनीता गाँधी ने कहा कि आज हम 21वीं सदी में हं फिर भी 19वीं सदी की शिक्षा पद्धति से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है जिसमें बदलाव की आवश्यकता है। उन्होंने ‘व्हाट काइन्ट आॅफ एजुकेशन टु हैव’ विषय पर देश-विदेश से पधारे शिक्षाविदों का ज्ञानपवर्धन करते हुए कहा कि शिक्षा में समय के अनुसार बदलाव लाना ही चाहिए। टीचर्स में लचीलापन, बदलाव लाने का अवसर तथा पढ़ाई के साथ साथ बच्चां को दुनिया एवं प्रकृति की सुन्दरता, संगीत, फूल इत्यादि से रूबरू होने का अवसर प्रदान करना चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि बच्चों को व्यवहार, प्रयास एवं निरन्तर विकास का अवसर सदैव होना चाहिए।
इसके अलावा, ‘इन्ट्रोडक्शन आॅफ द सेवेन्थ के.पी.ए. - वल्र्ड पीस एण्ड यूनिटी’ विषय पर की-नोट एड्रेस में सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) की शिक्षिकाओं सुश्री सुप्रिया वर्मा एवं सुश्री फौजिया, सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) की शिक्षिकाओं सुश्री सुषमा राजकुमार एवं सुश्री संविदा अधिकारी एवं सी.एम.एस. अशर्फाबाद कैम्पस की शिक्षिकाओं सुश्री समर मसूद एवं सुश्री नाजिया खान ने अपने सारगर्भित विचारों से देश-विदेश से पधारे शिक्षाविद्ों को मंत्रमुग्ध कर दिया। जहाँ एक ओर सुश्री सुप्रिया वर्मा एवं सुश्री फौजिया ने अपने प्रजेन्टेशन में दर्शाया कि सी.एम.एस. अपने छात्रों को विभिन्न सामाजिक-शैक्षिक कार्यक्रमों द्वारा टोटल क्वालिटी परसन बनाने को प्रयास रत है, जिनमें सी.आई.एस.वी. कैम्प, आओ दोस्ती करें प्रोजेक्ट, गणतन्त्र दिवस की झांकी, माॅडल क्लास प्रजेन्टेशन, डिवाइन सेमिनार, यूथ इम्पावरमेन्ट प्रोग्राम आदि प्रमुख हैं, तो वहीं दूसरी ओर सुश्री सुषमा राजकुमार एवं सुश्री संविदा अधिकारी ने अपने संबोधन में बताया कि सी.एम.एस. शिक्षा को दैनिक जीवन से जोड़ने पर विशेष जोर दिया जा रहा है जिसमें शिक्षकों की होम विजिट, क्रिएटिव प्ले, बच्चों को वृद्धाश्रम ले जाना, टीचर्स ट्रेनिंग एवं शान्ति व एकता का संदेश दुनिया भर में पहुंचाना प्रमुख है। सी.एम.एस. अशर्फाबाद कैम्पस की शिक्षिकाओं सुश्री समर मसूद एवं सुश्री नाजिया खान ने अपनी प्रस्तुति में बताया कि शिक्षा का अर्थ है निरन्तर सीखते रहना। सी.एम.एस. अपने छात्रों में ‘जय जगत’ का भाव विकसित कर रहा है। इसके अलावा, सी.एम.एस. छात्र स्वच्छ भारत अभियान, त्योहारों को मिलकर मनाना, सर्वधर्म समभाव एवं पर्यावरण आदि सामाजिक कार्यक्रमों में बढ़चढ़कर भाग ले रहे हैं।
देश-विदेश से पधारे प्रख्यात शिक्षाविदों द्वारा आज विभिन्न विषयों पर कार्यशालाओं का आयोजन किया गया।  रीवरसाइड स्कूल, अहमदाबाद से पधारी सुश्री नन्दिनी पारेख एवं सुश्री जान्हवी मेहता ने ‘क्रिएटिंग लाइफ स्किल्स इन स्कूल्स’ विषय पर, इंग्लैण्ड के रेड ओक्स प्राइमरी स्कूल से पधारी सुश्री टेरी मेनहैम ने ‘प्रैक्टिकल डिस्प्ले आइडियाज’ विषय पर, जोड़ो ज्ञान, नई दिल्ली के को-फाउण्डर श्री ई के शाजी ने ‘इश्यूज इन टीचिंग प्लेस वैल्यू - सम पाॅसिबल सल्यूशन’ विषय पर, मुंबई से पधारे लेखक व शिक्षाविद् श्री चिन्तन गिरीश मोदी ने ‘एजुकशन फाॅर पीस - ब्रिजिंग रिलीजन्स एण्ड कल्चरल डिवाइड्स’ विषय पर, पुणे से पधारे श्री अनिरुद्ध गदनकुश ने ‘कम्पैशन इन एक्शन इन द क्लासरूम - ए नाॅन वाइलेन्ट कम्युनिकेशन वे’ विषय पर एवं सी.एम.एस. वल्र्ड यूनिटी एजूकेशन डिपार्टमेन्ट के हेड श्री अनिरुद्ध सिंह ने ‘सीकिंग काॅमनलिटीज थ्रू फेस टु फेथ प्रोग्राम इन सी.एम.एस.’ विषय पर कार्यशालाओं का संचालन किया।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय प्री-प्राइमरी एवं प्राइमरी प्रधानाचार्य सम्मेलन में देश-विदेश के प्रख्यात शिक्षाविद्ों ने अपना अमूल्य समय निकालकर शिक्षा में नये विचारों का जो आदान-प्रदान किया है, उससे निश्चित ही सम्पूर्ण शिक्षा जगत में क्रान्ति आयेगी और आगे आने वाली पीढि़यां स्वयं को खुशहाल व सुरक्षित महसूस करेंगी। प्री-प्राइमरी स्तर से ही छात्रों को उद्देश्यपूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना आज के युग की सबसे बड़ी मांग है और इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए सी.एम.एस. का यह अन्तर्राष्ट्रीय प्री-प्राइमरी सम्मेलन शिक्षा जगत के लिए एक मिशाल है। श्री शर्मा ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन कल 3 फरवरी, मंगलवार को पुरस्कार वितरण व समापन समारोह के साथ सम्पन्न हो रहा है। इस अवसर पर देश-विदेश से पधारे शिक्षाविदों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री मुनीशए सी जी एम ने नाबार्ड उत्तर प्रदेश क्षेत्रीय कायाडलय का कायडभार ग्रहण ककया

Posted on 03 February 2015 by admin

श्री मुनीशए सी जी एम ने नाबार्ड उत्तर प्रदेश क्षेत्रीय कायाडलय के मुख्य महाप्रबंधक का कायडभार आज 02 फरिरी 2015 से ग्रहण कर वलया है । उन्होने श्री के के गुिाए के 30 जनिरी 2015 को सेिावनिृत्त होने के पश्चात यह कायडभार संभाला है । लखनऊ पदस्थपना से पहले श्री मुनीश नाबार्ड झारखंर् क्षेत्रीय कायाडलय में महाप्रबंधक के रूप में कायडरत थे ।
श्री मुनीश ने सन 1982 में भारतीय ररजिड बैंक में अपने सेिा प्रारम्भ कीए तथा सन 1984 से नाबार्ड में भोपालए जयपुर ए नाबार्ड स्टाफ कॉलेज ए जम्मू ए एिं रांची क्षेत्रीय कायाडलय में विवभन्न पदों पर कायड वकया है । श्री मुनीश को राजस्थान के कोटा विला के विला विकास प्रबन्धक के रूप में तथा नाबार्ड प्रधान कायाडलय ए मुंबई में भी कायड करने का लंबा अनुभि प्राि है ।
श्री मुनीश ए लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातक एिं जिाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालयए नई वदल्ली से पोस्ट ग्रेजुएट हैं

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने तीन कुलपति नियुक्त किये

Posted on 03 February 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल एवं कुलाधिपति राज्य विश्वविद्यालय, श्री राम नाईक ने आज सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी, महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी तथा बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, बांदा के कुलपति नियुक्त किये है।
राज्यपाल ने सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी के प्रोफेसर, डाॅ0 यदुनाथ प्रसाद दुबे को सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी का कुलपति, डाॅ0 पृथ्वीश नाग, कार्यवाहक कुलपति, महात्मा गाॅंधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी को महात्मा गाॅंधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी का कुलपति तथा डाॅ0 एस0एल0 गोस्वामी, निदेशक, नेशनल एकेडमी आफ एग्रीकल्चरल रिसर्च मैनेजमेन्ट, हैदराबाद को बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, बांदा का कुलपति नियुक्त किया है।
राज्यपाल की प्रमुख सचिव सुश्री जूथिका पाटणकर ने यह जानकारी देते हुये बताया कि कुलपतियों की नियुक्ति कार्यभार ग्रहण करने से तीन वर्ष की अवधि के लिए की गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रधानमंत्री ने जापानी नागरिकों श्री केंजी गोटो और श्री हरूना युकावा की हत्याा की भर्त्समना की

Posted on 03 February 2015 by admin

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रर मोदी ने जापानी नागरिकों श्री केंजी गोटो और श्री हरूना युकावा की हत्यात की कड़ी निंदा की और इसे वीभत्सी तथा दुर्भाग्यगपूर्ण बताया।
प्रधानमंत्री ने कहा दृ ष्ष्मैं श्री केंजी गोटो और श्री हरूना युकावा के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक शोक संवेदनाएं व्यदक्तम करता हूं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रपति ने गुरु रविदास जयंती की पूर्व संध्या पर बधाई दी

Posted on 03 February 2015 by admin

राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने गुरु रविदास जयंती की पूर्व संध्या पर नागरिकों को बधाई दी है। अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहाए ष्गुरु रविदासजी की जयंती के अवसर पर मैं सभी देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। गुरु रविदासजी की सार्वभौमिक भाईचारे को बढावा देने की शिक्षा आज भी प्रासंगिक हैं। समाज में समानता के लिए गुरु रविदासजी के संघर्ष से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए। आइये हम जातीय भेदभाव के बिना समाज के निर्माण के लिए अपने आप को पुनः समर्पित करें जिसके लिए गुरु रविदासजी ने निरंतर लड़ाई लड़ी थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2015
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
232425262728  
-->









 Type in