Archive | February 26th, 2015

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश सरकार पर संवेदनहीन होने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का तंत्र माननीय उच्च न्यायालय के आदेश पर ही हरकत में आता है।

Posted on 26 February 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश सरकार पर संवेदनहीन होने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का तंत्र माननीय उच्च न्यायालय के आदेश पर ही हरकत में आता है।
भाजपा प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि प्रदेश सरकार का पूरा तंत्र जन समस्याओं के प्रति इतना संवेदनहीन है कि बिना उच्च न्यायालय के आदेश वह सक्रिय ही नहीं होता। भाजपा प्रवक्ता ने कहा मामला चाहे गन्ना किसानों का हो जिनका पिछला बकाया भुगतान उच्चन्यायालय के आदेश के बावजूद आज तक नहीं हो सका और न्यायायल को सम्बन्धित जिलाधिकारियों को अवमानना नोटिस जारी करना पड़ा। चाहे वह स्वाइन फ्लू का हो।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा यह अत्यन्त गम्भीर मसला है कि प्रदेश में न्यायालय के आदेश का अनुपालन भी सुनिश्चित नहीं हो पा रहा है।
हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि तरह स्वाइन फ्लू प्रदेश में पसर रहा है स्वाइन फ्लू की रोकथाम को लेकर सरकार बड़ी-बड़ी तैयारी की बात करती है लेकिन संवेदनहीनता का आलम यह है कि जरूरतमंद को अविलम्ब टेमीफ्लू व 3 लाख मास्क अविलम्ब वांटे जाने हेतु मा0 उच्च न्यायालय का आदेश जारी करना पड़ा।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा सरकारी तन्त्र की शिथिलता का आलम यह है कि वर्ष 2013-2014 चिकित्सा शिक्षा व चिकित्सा एवम् स्वास्थ के लिए प्रदेश को आवंवित धन का उपयोग न कर पाने व उसे सर्पमण करने पर सी.ए.जी. को अपनी रिपोर्ट में तल्ख टिप्पणी करनी पड़ी। भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि सूबे के सरकारी तंत्र का जन सरोकारों के प्रति उदासीनता स्वयं में प्रमाण है कि सरकार आम जनता की समस्याओं के प्रति कितनी संवेदनशील है ?

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय सँस्कृति ज्ञान परीक्षा में सी.एम.एस. छात्र टाॅप पर

Posted on 26 February 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर कैम्पस के छः मेधावी छात्रों शिप्रा सिंह, श्रेया त्रिवेदी, अर्श श्रीवास्तव, आयुष सिंह, पियूष राज एवं मुस्कान शर्मा ने भारतीय सँस्कृति ज्ञान परीक्षा में सर्वोच्च स्थान अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है। यह प्रतियोगिता भारतीय सँस्कृति ज्ञान परीक्षा प्रकोष्ठ, हरिद्वार के तत्वावधान में सम्पन्न हुई। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में विभिन्न विद्यालयों के छात्रों ने प्रतिभाग किया जिसमें सी.एम.एस. आनन्द नगर कैम्पस के इन मेधावी छात्रों के भारतीय सँस्कृति के ज्ञान को ‘सर्वोत्कृष्ट’ आंका गया है। इस प्रकार सी.एम.एस. के इन प्रतिभाशाली छात्रों ने दिखा दिया है कि सी.एम.एस. छात्र सिर्फ किताबी ज्ञान में ही नहीं अपितु नैतिकता, आध्यात्मिकता व चारित्रिक उत्कृष्टता की अपनी सांस्कृतिक विरासत में भी महारत रखते हैं। प्रतियोगिता के आयोजकों ने सी.एम.एस. के इन मेधावी छात्रों के मानवीय व आध्यात्मिक सोच से परिपूर्ण विश्वव्यापी दृष्टिकोण एवं उत्कृष्ट ज्ञान की भूरि-भूरि प्रशंसा की है।
श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. सदैव ही विभिन्न रचनात्मक एवं सृजनात्मक प्रतियोगिताओं के माध्यम से अपने छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा को निखारने के साथ ही जीवन में आगे ही आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित करता रहता है। सी.एम.एस. का लक्ष्य बच्चों को वल्र्ड लीडर के रूप में तैयार करने वाली शिक्षा उपलब्ध कराना है। ताकि वे कल के विश्वव्यापी समाज का नेतृत्व अपने विकसित मानवीय दृष्टिकोण से कर सके। सी.एम.एस. द्वारा वैज्ञानिक युग के महत्व को स्वीकारते हुए अपने छात्रों का दृष्टिकोण वैज्ञानिक एवं विश्वव्यापी बनाने के उद्देश्य से जोरदार प्रयास किये जा रहे हंै। विगत वर्षो में सी.एम.एस. के छात्रों ने विज्ञान, गणित, कम्प्यूटर टैक्नालाॅजी, इण्टरनेट एवं साइवर स्पेस विषयों की अनेक राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में सर्वाधिक पुरस्कार जीतकर प्रदेश व देश का नाम राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर रोशन किया हैै।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती,उर्दू अरबी-फ़ारसी विश्वविद्यालय, में कम्प्यूटर साइंस विभाग द्वारा विस्तार व्याख्यान का आयोजन

Posted on 26 February 2015 by admin

ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती,उर्दू अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर साइंस विभाग द्वारा एक विस्तार व्याख्यान विषयक ष्प्दवितउंजपवद ैमबनतपजल . जीतमंजे ंदक बवनदजमतउमंेनतमे पद इंदापदह पदकनेजतलष् के संदर्भ में आयोजित  किया गया। इस अवसर पर इन्स्टिट्यूट आॅफ इन्फाॅरमेशन टेकनाॅलाजी, पंजाब नेशनल बंैक लखनऊ के उपप्रबंधक श्री प्रमोद दीक्षित ने बैंकिग क्षेत्र में हो रहे अपराध पर प्रासंगिक तौर पर प्रकाश डाला ,उदाहरण के तौर पर फिशिंग अटैक्स, विशिंग अटैक्स, ए0टी0एम0 स्किमर्स, डेबिट/क्रेडिट कार्ड की कलोनिग, इंटरनेट बंैकिग कीलाॅगर इत्यादि । उन्होनें फिशिंग एवं विशिंग के मुख्य अंतर पर प्रकाश डाला और बताया कि कि हमें अपने बैंक खाते से सम्बन्धित  व्यक्तिगत जानकारी जैसे पिन नंबर, आई0 डी0 नंबर, खाता नंबर किसी को दिखाना नही चाहिए। उन्होनें सुझाव दिया  कि अनाधिकृत वेबसाइट्स धोखधड़ी मेल्स के प्रति जागरूक रहना चाहिए। उन्होनें साइबर कैफ में इन्टरनेट बंैकिग द्वारा पैसे के लेन-देन से बचनें का भी सुझाव दिया।
दूसरा विस्तार व्याख्यान विषयक ष्त्वसम व िक्पहपजंस ैलेजमउ पद ब्वउचनजमतष्आयोजित हुआ जिसमें वक्ता श्री आनन्द कुमार राय, विभागाध्यक्ष, कम्प्यूटर सांइस विभाग,(मुमताज पी0 जी0 काॅलेज लखनऊ) ने इस विषय पर चर्चा की। चर्चा के मध्य में उन्होंने कम्प्यूटर  इतिहास पर प्रकाश डालते हुए एनालाॅग एंव डिजिटल कम्प्यूटर के अन्तर को स्पष्ट किया  तथा डिजिटल सिस्टम के लाभ के बारे में विशेष जानकारी दी। उन्होंने स्पष्ट रूप से डिजिटल सर्किट जैसे इनकोडर, डीकोडर, मल्टीप्लकसर, डी-मल्टीप्लकसर एंव क्लाॅक पल्स के बारे में भी बताया। भविष्य में उन्होंने कवाॅन्टम सिस्टम के आने की सम्भावना व्यक्त  की।

अंततः असिस्टेन्ट प्रोफेसर मज़हर खालिक, कम्प्यूटर साइंस विभाग ने धन्यवाद ज्ञापन दिया । इसके अतिरिक्त संकाय के सभी सदस्य डा0 अल्का, श्री सौरभ सिंह राठौर के साथ साथ स्टाफ और छात्र छात्राओं की बडी संख्या कार्यक्रम में उपस्थित थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्वाइन फ्लू आदि संक्रामक बीमारियों के रोकथाम हेतु शहरों में व्यापक सफाई अभियान चलाया जाय: मुख्य सचिव

Posted on 26 February 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने समस्त नगर आयुक्तों को निर्देश दिए हैं कि संक्रामक बीमारियों- स्वाइन फ्लू आदि के रोकथाम हेतु शहरों में व्यापक सफाई अभियान चलाया जाय। उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाय कि शहर के किसी भी क्षेत्र में न तो गन्दगी रहने पाये और न ही कूड़ा एकत्रित हो। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित नगर आयुक्त फील्ड में जाकर सफाई कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर बेहतर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि नगर आयुक्तों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि नगरवासियों को अपनी छोटी-छोटी समस्याओं के लिए नगर निगमों के चक्कर न काटने पड़ें। उन्होंने कहा कि नागरिकों की समस्याओं का निस्तारण नियमानुसार समय से न होने की  शिकायत सप्रमाण यदि किसी क्षेत्र से प्राप्त हुई तो सम्बन्धित नगर आयुक्तों एवं अन्य अधिकारियों को बख्शा नहीं जायेगा । उन्होंने कहा कि ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन कार्यक्रम के अन्तर्गत एकत्रित कूड़े का समुचित निस्तारण सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुसार- क्लीन यू0पी0-ग्रीन यू0पी0 अभियान के अन्तर्गत कार्यों को युद्धस्तर पर कराना सुनिश्चित किया जाय।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में नगर विकास विभाग की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जे0एन0एन0यू0आर0एम0 के अन्तर्गत 26 नगर निकायों हेतु स्वीकृत सालिट वेस्ट मैनेजमेन्ट परियोजनाओं के सापेक्ष 06 नगरों ( मुजफ्फरनगर, रायबरेली, कन्नौज, इटावा, मैनपुरी व बाराबंकी ) में परियोजनाएं पूर्ण व संचालित है, 05 नगरों (कानपुर, मथुरा, मुरादाबाद, फतेहपुर, अलीगढ़) में परियोजनाएं पूर्ण की जा चुकी हैं, लखनऊ में परियोजना निर्माणाधीन है, 03 नगरों (फिरोजाबाद तथा लोनी (गाजियाबाद) व बस्ती) में प्रोसंसिंग प्लान्ट हेतु भूमि की शीघ्र उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाय तथा 10 नगरों (इलाहाबाद, मेरठ, वाराणसी, बलिया, बदायूं, जौनपुर, झांसी, मिर्जापुर, सम्भल, गोरखपुर) में सम्बन्धित नगर निकाय का निर्माण कार्य प्रत्येक दशा में प्राथमिकता के आधार पर यथाशीघ्र प्रारम्भ कराया जाय। उन्होंने कहा कि नगर निगमों एवं नगर पलिका परिषदों में ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन योजनाओं का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने हेतु सम्बन्धित नगरीय निकाय केे साथ-साथ सम्बन्धित जिलाधिकारी पूर्णतः उत्तरदायी होंगे। उन्होंने कहा कि नगरीय पेयजल योजनाओं के कार्यान्वयन में आने वाली बाधाओं को प्राथमिकता के आधार पर दूर कराया जाय। उन्होंने कहा कि जे0एन0एन0यू0आर0एम0 कार्यक्रम के नगरीय परिवहन परियोजना के अन्तर्गत प्रदेश के चयनित नगर परिषदों बरेली, सहारनुपर, अलीगढ़, गोरखपुर, झांसी, गाजियाबाद, मुरादाबाद नगर निगमों तथा इटावा, रामपुर में परिवहन व्यवस्था को सुदृढ़ कर जन-सामान्य को बेहतर गुणवत्तापरक परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराई जाय।
बैठक में नगर विकास सचिव, श्री एस0पी0 सिंह तथा प्रबन्ध निदेशक जल निगम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कुवैत के राष्ट्री य दिवस पर प्रधानमंत्री की बधाई

Posted on 26 February 2015 by admin

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रद मोदी ने कुवैत के राष्ट्री य दिवस पर वहां के नागरिकों को बधाई दी है।
प्रधानमंत्री ने कहाए श्राष्ट्री य दिवस पर कुवैत के नागरिकों को बधाई। हम कुवैत के साथ अपने नजदीकी संबंधों को बहुत महत्वे देते है और आशा करते है कि वे आगे और मजबूत होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लघु वन उत्पावदों की वैल्युे चेन ;मूल्यै श्रृंखलाद्ध विकास की निगरानी

Posted on 26 February 2015 by admin

जनजातीय कार्य मंत्रालय ने श्न्युयनतम समर्थन मूल्यम और वैल्युभ चेन ;मूल्यै श्रृंखलाद्ध विकास के जरीए लघु वन उत्पावदों ;एमएफपीद्ध के विपणन तंत्रश् नाम से एक केन्द्र  द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के क्रियान्वमयन की प्रगतिध्विकास की निगरानी दो स्त।रों पर समितियों द्वारा की जाएगी। संबंधित राज्यों  के मुख्य् सचिव की अय्ानीक्षता में एक समिति राज्‍य स्तंर पर कार्यक्रम की निगरानी करेगी। जिला कलेक्टसर की अध्योक्षता में दूसरी समिति जिला स्त्र पर प्रगति पर नजर रखेगी। इसके अलावा केन्द्र  स्तषर पर सरकार भी भारतीय जनजाति सहकारि‍ता विपणन विकास परिसंघ ;ट्राइफेडद्ध के जरिए कार्यक्रम की निगरानी करती है। शुरूआत में कार्यक्रम को उन राज्यफ में लागू किया गया है जहां सिड्ल्यू ड ट क्षेत्र हैं।

यह जानकारी आज राज्यर सभा में जनजातीय कार्य राज्यय मंत्री श्री मनसुखभाईए धांजीभाई वसावा ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आम लोगों ने राजभवन में फूलों के बगीचे में घूमकर लुत्फ उठाया

Posted on 26 February 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री राम नाईक द्वारा फूलों के मौसम में राजभवन के गार्डेन को आमजन हेतु आज से खोले जाने पर आगंुतकों द्वारा राजभवन का भ्रमण किया गया। पहले दिन ही लगभग 100 लोगों ने परिवार सहित फूलों के मौसम में राजभवन के उद्यानों का आनन्द लिया।
उल्लेखनीय है कि राजभवन के गार्डेन को आम आगन्तुकों के लिये दिनांक 25 फरवरी से 4 मार्च, 2015 तक एवं 8 मार्च से 20 मार्च, 2015 तक प्रतिदिन अपरान्ह 3.00 बजे से सांय 5.00 बजे खोले जाने के निर्देश दिये हैं। दर्शक या आगन्तुक जानकारी हेतु दूरभाष संख्या 0522-2620494-95, म्गजण् 201 पर सम्पर्क कर सकते हैं। आगन्तुकों के लिये अपना फोटोयुक्त पहचान पत्र साथ में लाना अनिवार्य है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी द्वारा किसानों को भ्रमित करके भूमि अधिग्रहण अध्यादेश में किए गए बदलावों को छिपाने का षणयंत्र किया जा रहा है।

Posted on 26 February 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी द्वारा किसानों को भ्रमित करके भूमि अधिग्रहण अध्यादेश में किए गए बदलावों को छिपाने का षणयंत्र किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश किसान मंच के प्रदेश अध्यक्ष शेखर दीक्षित ने बताया कि केन्द्र सरकार ने 2013 अधिनियम को पूरी तरह पलट कर किसानो के दमन की तैयारी कर दी है। अभी तक 70 फीसदी किसानो की सहमति का अधिकार था लेकिन केन्द्र सरकार ने इसे समाप्त करके किसान को ठगने का काम किया है। वहीं चोरी तो चोरी उपर से सीनाजोरी वाली कहावत को भी चरितार्थ करते हुए भ्रामक प्रचार की राग अलापा जा रहा है। केन्द्र सरकार ने अंग्रजों द्वारा लाए गए 1894 के कानून को उससे भी कठोर बना दिया है। केन्द्र सरकार अंग्रेजों से भी दो हाथ आगे निकल गई है। किसान मंच ने सवाल किया है कि कोई भी किसान अपनी भूमि अधिग्रहीत होने के मामले का वाद भी दायर नहीं कर सकते। देश में केन्द्र सरकार इमरजंेसी जैसा किसान विरोधी कानून बना रही है। इसका कड़ा विरोध किया जाएगा। वहीं शेखर दीक्षित ने कहा कि कानून वापस ना लिया गया तो किसान मंच अन्ना हजारे के साथ जेल भरो आन्दोलन में प्रदेश की जेलों को भर देगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2015
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
232425262728  
-->









 Type in