Archive | February 10th, 2015

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता संवैधानिक मर्यादो को भूलकर अब राज्यपाल का भी विरोध करने पर उतर आये है।

Posted on 10 February 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता संवैधानिक मर्यादो को भूलकर अब राज्यपाल का भी विरोध करने पर उतर आये है। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने गोरखपुर में राज्यपाल राम नाईक का सपाईयों द्वारा किये गये विरोध को सत्तारूढ़ दल की बौखालहट का नतीजा बताया। उन्होंने कहा राज्यपाल अपने पद और गरिमा के अनुरूप संवैधानिक मर्यादाओं को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर प्रदेश की कानून व्यवस्था महिलाओं पर होने वाले अत्याचार की घटनाओं सहित जनहित के अन्य मुद्दों पर राज्य सरकार को सुझाव व सलाह देते रहते है। लेकिन सपाईयों को राज्यपाल का जनहित के मुद्दों को उठाना रास नहीं आ रहा हैं। इसीलिए वे अब राज्यपाल के विरोध में सड़कों पर उतर आये है।
श्री पाठक ने कहा राज्यपाल का पद एक संवैधानिक पद होता है उसे किसी दल या व्यक्ति से जोड़कर नहीं देखना चाहिए। उ0प्र0 में राज्यपाल के रूप में राम नाईक संविधान की मंशा के अनुरूप बेहतर ढ़ंग से अपने कत्र्तव्यों का पालन कर रहे है। प्रदेश में बढ़ते अपराध और महिलाओं के साथ हो रहे सनसनी खेज घटनाओं को राज्यपाल द्वारा संज्ञान लिये जाने से समाजवादी पार्टी और अखिलेश सरकार दोनों ही खुद को असहज महसूस करते है। इसलिए अब सपा कार्यकर्ता राज्यपाल का विरोध करने पर उतारू है। गोरखपुर में राज्यपाल का कार्यक्रम पूर्व निर्धारित था फिर भी पुलिस प्रशासन और स्थानीय खुफिया तंत्र को सपाईयों के विरोध प्रर्दशन की जानकारी कैसे नहीं थी यह विचारणीय प्रश्न हैं।
श्री पाठक ने कहा कि वास्तव में सत्ताधारी दल के होने के कारण सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ कोई भी कार्यवाही करने में पुलिस बचती रही। उन्होंने कहा कि अखिलेश सरकार के कार्यकाल में उ0प्र0 की पहचान अपराधिक प्रदेश के रूप में बनी है। सपा सरकार के राज में प्रदेश में न सिर्फ कानून व्यवस्था की स्थिति बदतर हुई है। बल्कि सपा कार्यकर्ताओं ने भी अपनी दंबगई और मनमानी से प्रदेश में जनता के बीच दहशत व भय का माहौल बना रखा है। सपा कार्यकर्ता पहले भी कई बार अपनी दंबगई का सरेआम प्रदर्शन कर चुके है सपाईयों ने कभी पुलिस अधिकारियों को बोनट पर टांगकर सड़को पर घुमाया तो कभी प्रशासनिक अधिकारियों से बदसलूकी की। अब ये सपाई अपनी हदे पार कर संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों के खिलाफ भी धरना प्रदर्शन पर उतारू है। भाजपा प्रवक्ता ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को सलाह देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं इसलिए उनकी दोहरी जिम्मेदारी बनती है कि वे अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को अमर्यादित आचरण करने से रोके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने अखिलेश सरकार की उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार के फैसले को

Posted on 10 February 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने अखिलेश सरकार की उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार के फैसले को हास्यास्पद बताते हुए कहा कि आखिर किन उपलब्धियों का बखान करेंगे सपाई ? पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि समाजवादी पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र में लैपटाप योजना, कन्या विद्या धन, बेरोजगारी भत्ता, किसानों की उजप के मूल्य निर्धारण, बिजली-सड़क, पानी जैस तमाम मुद्दो पर जनता से किये गये वायदो को अखिलेश सरकार ने पूरा नहीं किया हैं।
श्री पाठक ने कहा कि अखिलेश सरकार ने सूचना विभाग जैसे सरकारी तंत्र का दुरूपयोग करते हुए पूरे महकमे को सपाई ‘रंग’ दिया। परिणाम यह रहा कि सरकारी अधिकारी भी सपाई रंग में रंग कर सरकारी पैसे से अखिलेश सरकार की तथाकथित उपलब्धियों के नाम पर सपा का गुणगान करने में जुट गये।
प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा अखिलेश सरकार की उपलब्धियों का गाथा झूठ का पुलिंदा है। वास्तव में अखिलेश सरकार ने जनता के साथ वायदा खिलाफी करते हुए अपने घोषणापत्र में किये गये किसी भी वायदे को पूरा नहीं किया है। उन्होनंे अखिलेश सरकार को समाजवादी पार्टी की बहुप्रचारित और महात्वाकांक्षी योजनाओं लैपटांप योजना, कन्या विद्याधन योजना, हमारी बेटी-उनका कल और पढ़े बेटी-बढ़े बेटी जेसी कई अन्य योजनाओं पर कठघरे में खड़ा किया।
श्री पाठक ने कहा अखिलेश सरकार ने अपनी बहुप्रचारित लैपटाप योजना को ही बंद कर दिया। समाजवादी पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में वायदा किया था कि इण्टर पास छात्रों को लैपटाप मिलेगा और हाईस्कूल पास को टैबलेट। लेकिन अखिलेश सरकार अपने वायदे को पूरा नहीं कर पाई। सत्ता में आने के बाद अखिलेश सरकार ने लैपटाप बांटने पर जितना धन खर्च किया उससे कहीं अधिक धन वितरण समारोह एवं प्रचार-प्रसार पर खर्च किया। बाद में योजना को ही बंद कर दिया। टैबलेट बांटने की तो शुरूआत ही नहीं हो पाई।
श्री पाठक ने अखिलेश सरकार की एक अन्य योजना पर भी सवाल खड़े करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने ‘हमारी बेटी-उसका कल’ के नारे के साथ योजना शुरू की। लेकिन उसका लाभ सिर्फ अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों को ही मिला। यही नहीं पढ़े बेटी बढ़े बेटी और कन्या विद्याधन जैसी कई अन्य योजनाएं भी जनता के सामने है। फिर भी अखिलेश सरकार उपलब्धियों के बखान में जुटी है।
श्री पाठक ने कहा कि अखिलेश सरकार अपनी उपलब्धियों के बखान में जुटने के बजाय जो धन जनहित में खर्च न हो पाने के कारण सरकारी खजाने में जमा है यदि उस धन को खर्च कर योजनाओं को गति देने का काम करती तो राज्य की जनता के हित में रहता। लेकिन दुर्भाग्य है कि सरकार की लचर कार्यशैली के कारण विकास के लिये अवांटित धन ही खर्चे नहीं हो पा रहा है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि राज्य की कानून व्यवस्था जर्जर हो चुकी हैं। अखिलेश सरकारकी उपलब्धियों का लाभ यदि किसी को मिला है तो वे है राज्य में सक्रिय गुण्डा अपराधी और असामजिक तत्व है। अखिलेश सरकार की लचर कार्यशैली का ही परिणाम रहा है कि प्रदेश की कानून व्यवस्था ध्वस्त हो गई। प्रदेश में हत्या, लूट, डकैती, महिलाओं पर अत्याचार-दुराचार की घटनाएं तो बेतहाशा बढ़ी है। राज्य में होने वालों दंगो की घटनाओं ने तो अपना कीर्तिमान ही स्थापित कर लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आज भारतीय जनता पार्टी द्वारा अपनी मातृ सदस्यता के कार्यक्रम राष्ट्र रक्षा संगम में जिसमें परमपूज्य सरसंघचालक श्री मोहनभागवत जी का आगमन सुनिश्चिित है चूँकि

Posted on 10 February 2015 by admin

आज भारतीय जनता पार्टी द्वारा अपनी मातृ सदस्यता के कार्यक्रम राष्ट्र रक्षा संगम में जिसमें परमपूज्य सरसंघचालक श्री मोहनभागवत जी का आगमन सुनिश्चिित है चूँकि यह कार्यक्रम 15 फरवरी को होना है, चूँकि परमपूज्य सरसंचालक जी का आगमन 13 से ही हो जायेगा। इसलिए सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, को चाक चैबन्द रखने के लिए अपर-जिलाधिकारी एंव एस.पी ट्राफिक से माननीय श्री श्यामबाबू गुप्ता जी(पूर्व अध्यक्ष) के नेतृत्व में पदाधिकारिगण ने भेट की। समूचे कार्यक्रम को चाक चैबंद करने प्रशासन की रिपोर्ट दे दी गई है। यह राष्ट्र रक्षा संगम का कार्यक्रम 15 तारीख को दोपहर 2ः00 बजे निरालानगर में होनी है। जिससे हमारो की संख्या में भीड़ होने की सम्भावना की जा रही है। इसलिये सदस्यता में कोई चूक न हो, इसका प्रयास अभी से किया जा रहा है। सभी अधिकारियों ने कार्यक्रम में अपना पूरा सहयोग देने की बात कही। अधिकारियों से मिलने सर्वश्री श्यामबाबू गुप्ता जी(पूर्व अध्यक्ष), सुरेन्द्र मेैैथानी, सुनील बजाज, दीपक सिंह, आशुतोष पाण्डेय, आदि लोग थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बच्चों की बहुमुखी प्रतिभा देख गद्गद् हुए अभिभावक

Posted on 10 February 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘किड्स कार्निवाल’ में नन्हें-मुन्हें बच्चों की बहुमुखी प्रतिभा देख अभिभावक गद्गद् हो गये। इस शानदार आयोजन में सी.एम.एस. के अलावा अन्य विद्यालयों के छात्रों ने भी अपनी प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन किया, साथ ही साथ बच्चों की माताओं ने भी विभिन्न रोचक प्रतियोगिताओं में अपन हुनर का प्रदर्शन कर किड्स कार्निवाल की रौनक में चार-चाँद लगा दिया। जहाँ एक ओर सी.एम.एस. व अन्य विद्यालयों के नन्हें-मुन्हें बच्चों ने कलरिंग, पेपर टियरिंग एण्ड पेस्टिंग, फैन्सी ड्रेस, स्टोरी टेलिंग, फन विद नम्बर्स एण्ड रेसीटेशन, बेबी शो आदि प्रतियोगिताआंे में  अपनी कलात्मक प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया तो वहीं दूसरी ओर छात्रों की माताओं ने फ्लावर डेकोरेशन, पूजा थाली डेकोरेशन, मोस्ट न्यूट्रियस टिफिन, क्राफ्ट इट क्विक, टैलेन्ट शो, मेमोरी गेम आदि प्रतियोगिताओं में अपने हुनर का जोरदार प्रदर्शन किया। सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा इस भव्य समारोह का आयोजन अभिभावकों को सी.एम.एस. की नवीन शिक्षा पद्धति से अवगत कराने हेतु किया गया था। सी.एम.एस. का मानना है कि शिक्षा मात्र किताबों तक ही सीमित नहीं है अपितु यह व्यक्तिगत जीवन और पूरे समाज, दोनों के लिए रचनात्मक बदलाव की भूमिका को तय करती है।
इससे पहले, किड्स कार्निवाल का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व शांति प्रार्थना से हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों द्वारा प्रस्तुत हस्तनिर्मित अनेक कलाकृतियों ने दर्शकों को दातों तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया, साथ ही इस अवसर पर छात्रों ने रंगारंग शिक्षात्मक-सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर समारोह में चार-चांद लगा दिये। कार्निवाल के अन्तर्गत आयोजित विभिन्न रचनात्मक कार्यक्रमों में प्रतिभाग हेतु नन्हें-मुन्हें छात्रों का उत्साह देखते ही बनता था जिसके माध्यम से छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा निखर कर सामने आयी।
इस अवसर पर सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या सुश्री निशी मिश्रा ने कहा कि सी.एम.एस. बालकों को भौतिक, सामाजिक एवं आध्यात्मिक तीनों प्रकार की शिक्षा देकर उन्हें चुस्त एवं संतुलित व्यक्तित्व का धनी, मानव जाति के लिए ईश्वर का उपहार एवं टोटल क्वालिटी पर्सन बनाने के लिए प्रयत्नशील है। हमारा का प्रयास है कि प्रत्येक बालक की मनःस्थिति एवं आदत इस प्रकार की बन जाये कि वे पूर्ण मनोयोग एवं पूर्ण समर्पण की भावना से अपने कार्य में निरन्तर चिन्तन, मनन और अविरल प्रयास कर चरम सीमा तक पहुँचे बिना चैन की सांस न लें। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि इस प्रकार के समारोह छात्रों में आत्मबल व उत्साह का संचार करने में बहुत महत्वपूर्ण हैं। हमारा प्रयास है कि छात्रों को भौतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक, तीनों प्रकार की शिक्षा प्रदान कर उसका सर्वांगीण विकास किया जाए एवं उनमें इतना आत्मबल भरना है कि वे आने वाले कल की सभी चुनौतियों का सामना कर सकें। उन्होंने अभिभावकों को स्कूल की गतिविधियों में रूचि लेने के लिए धन्यवाद दिया व सभी छात्रों के उत्साहवर्धन हेतु आभार व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गाॅव से घर तक बैकिंग सुविधा पहुंचाएगा बड़ौदा उ.प्र. ग्रामीण बैंक

Posted on 10 February 2015 by admin

गरीबी और बेरोजगारी का समूल विनाश करके हर गरीब के चेहरे पर मुस्कान लाना ही हमारा मकसद है। जनपद में 8 फरवरी 1977 से दरिद्र नारायण सेवामहे के लक्ष्य के साथ प्रारम्भ ग्रामीण बैंक की विकास यात्रा के 38 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर बैंक अधिकारियों की कार्यशाला के उद्घाटन अवसर पर क्षेत्रीय प्रबंधक ओ.पी. तिवारी ने उक्त उदगार व्यक्त किये।
श्री तिवारी ने बैंक अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद के हर किसान को किसान क्रेडिट कार्ड की नयी योजना से आच्छादित करने के लिए जनपद के हर गाॅव में चैपाल का आयोजन किया जाय। कार्यशाला में वरिष्ठ प्रबन्धक समन्वय सीएल गुप्ता ने अधिकारियों को चालू वित्तीय वर्ष में बैंक के व्यवसाय में प्रगति से रूबरू कराते हुए गाॅव-गाॅव घर-घर तक बैकिंग सेवा पहुंचाने का अपना व्यवसायिक लक्ष्य पूर्ण करने के लिए प्रेरित किया। आशीष पाण्डेय प्रबन्धक अग्रिम ने गुणवत्तापरक ऋण वितरण में बृद्धि कि सख्त जरूरत की तरफ बैंक अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराया। श्री पाण्डेय ने बताया कि ग्रामीण बैंक आज पूर्ण व्यवसायिक बंक की तरह हर क्षेत्र में ऋण प्रदान कर रहे है तथा हमारी ब्याज दरें और शर्ते भी अन्य बैंकों से काफी आसान है। कार्यशाला में आशीष राय इलाहाबाद ने बैंक अधिकारियों को अस्तियां के प्रबन्धन और वूसली के उपायों के बारे में बताया, साथ ही श्री राय ने अधिकारियों को बैंक कि अपेक्षाओं और जनता की अपेक्षा पर खरा उतरने के लिए भी प्रेरित किया। कार्यशाला सहभागियों को सम्बोधित करते हुए अजय द्विवेदी प्रबन्धक वित्तीय समावेशन ने बताया कि व्यवसाय में बृद्धि में ग्राहक सेवा सबसे ज्यादा सहायक है। यद्यपि ग्रामीण बैंक की ग्राहक सेवा का स्तर अन्य बैकों से काफी अच्छा है। कार्यशाला में पीएस शुक्ल प्रबन्धक सतर्कता, प्रबन्धक परिचालन दयाराम , प्रबन्धक आईटी जगदीश चन्द्र सहित सभी 73 शाखाओं के अधिकारियों ने सहभागिता दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मण्डलायुक्त का आगमन आज

Posted on 10 February 2015 by admin

मण्डलायुक्त फैजाबाद विशाल चैहान का आगमन आज पूर्वान्ह 11ः00 बजे पंजाब नेशनल बैंक की नये परिसर (मालगोदाम रोड) का उद्घाटन करेगें तथा पूर्वान्ह 11ः30 बजे से कलेक्ट्रेट सुलतानपुर का निरीक्षण करेंगे एवं अपरान्ह 2ः30 बजे फैजाबाद के लिए प्रस्थान करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मतदाता सूची मिलान प्रशिक्षण 12 व 13 फरवरी को

Posted on 10 February 2015 by admin

जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी अदिति सिंह ने समस्त उपजिलाधिकारी /सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को निर्देशित किया है कि वे आगामी त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2015 में प्रर्युक्त की जाने वाली पंचायत निर्वाचक नामावली को तैयार करने हेतु अपने-अपने तहसील स्तर पर बी0एल0ओ0 एवं पर्यवेक्षकों को मतदाता सूची मिलान का प्रशिक्षण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि तहसील सदर में बी0एल0ओ0 एवं पर्यवेक्षको का प्रशिक्षण 12 फरवरी, तथा लम्भुआ, कादीपुर व जयसिंहपुर तहसील में 13 फरवरी को मतदाता सूची मिलान का प्रशिक्षण दिया जायेगा।
जिला मजिस्ट्रेट ने यह भी निर्देश दिये है कि वे अपने स्तर से सभी बी0एल0ओ0 एवं पर्यवेक्षकों को अवगत करा दे कि आवंटित कार्य को प्रत्येक दशा में समयान्तर्गत पूर्ण शुद्धता के साथ किया जाय। उपलब्ध करायी गयी एक्सेल शीट पर मृतक मतदाताओं की संख्या भरी जाय। जिन मतदाताओं की मृत्यु हो गयी है, जांच के समय प्रपत्र के अभ्युक्ति कालम में मृतक शब्द अंकित कर दिया जाय। यह महत्वपूर्ण कार्य है इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डीएम ने की नगरीय समाधान दिवस का निरीक्षण अनुपस्थित रहने पर पुलिस तथा विद्युत विभाग के अधिकारियों का स्पष्टीकरण

Posted on 10 February 2015 by admin

जिलाधिकारी अदिति सिंह ने आज नगरीय समाधान दिवस पर नगर पंचायत कादीपुर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय पुलिस विभाग कादीपुर तथा विद्युत विभाग के अभियन्ता अनुपस्थित रहें, जिनका स्पष्टीकरण मांगा गया है।
जिलाधिकारी ने नगरीय समाधान दिवस पर प्राप्त शिकायतों की समीक्षा की तथा प्रभारी अधिकारी नगर पंचायत को निर्देशित किया कि वे नगरीय समाधान दिवस का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। जिससे अधिक से अधिक लोग सुविधाओं का लाभ उठा सके। जिलाधिकारी ने नगर पंचायत कार्यालय के बाहर नगरीय समाधान दिवस पर सुनी जाने वाली समस्याओं के बारे में बैनर लगाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देशित किया कि प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाय तथा जो अधिकारी समस्या का निस्तारण करें उनके नाम व पदनाम भी आवेदन पत्र पर अंकित किये जाये। साथ ही साथ शिकायतकर्ताओं की संतुष्टि के लिए उनके हस्ताक्षर लिये जाय व मोबाइल नम्बर दर्ज किये जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विकास की ओर अग्रसर सपा सरकार-अरूण वर्मा मोदी सरकार पर बिफरे सपा कार्यकर्ता

Posted on 10 February 2015 by admin

सत्तारूढ़ केन्द्रीय सरकार के कार्यकाल के लगभग नौ माह गुजर चुके है। हमें इस चुनाव में किये वादे को याद करने का वक्त आ गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि देश के युवा वर्ग की बेरोजगारी दूर होगी उद्यमी अैर व्यवसायी वर्ग को नये व्यापार के अवसर मिलेगें देश की अर्थव्यवस्था अच्छी होगी, सबके साथ सबका विकास होगा। स्मार्ट सिटी और आदर्श ग्राम बनेगें। महिलाओं पर अत्याचार थमेगें। लेकिन इतने अल्प दिनों में ही जनता ने अच्छे दिनों का कारनामा देख लिया है। यह बात सपा विधान परिषद सद्स्य राम जतन राजभर ने मोतिगरपुर में आयोजित सपा कार्यकर्ता सम्मेलन में कही। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने कालेधन को विदेशसे लाकर कालेधन को हर नागरिक के खाते में लाखों रूपये डाल देने की बातें कर रहे थे। भ्रष्टाचार के समूल खात्मे, 30 किमी. रोज-रोज की दर से सड़क बनाने जाने तथा बिजली की समस्या को पूर्व रूप से दूर करने और अच्छे दिन लाये जाने की बाते कर रहे थे। लेकिन देश को मुखिया आपके जिम्मे स्वच्छ भारत बनाने की जिम्मेदारी देकर विदेशों में घूमते रहे। मेक इन इण्डिया का नारा तो दिया लेकिन रोजगार बढ़ाने के लिये कोई भी कार्य अभी तक नहीं किया। विकास तो दूर सबको साथ भी नहीं लिया। यहां तक कि कालेधन स्वामियों का नाम बताने से साफ इन्कार कर दिया जो कि यह आपेक्षित था। वहीं पर जयसिंहपुर सदर विधायक अरूण वर्मा ने लोगों को सम्बोधित करते हुए तेज तर्रार युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सराहना करते हुए क्षेत्र के विकास कार्यो व उपलब्धियों को जनता में बताया कि 85 करोड़ रूपये की लागत से 140 किमी. नई सड़क का निर्माण कराया, 30 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक सुविधा युक्त अस्पताल विरसिंहपुर में निर्माण प्रारम्भ करवाया, 12 करोड़ की लागत से कटरा चंुग्घूपुर में राजकीय महिला डिग्री काॅलेज खुलवाया, 3 करोड़ की लागत से कूरेभार में राजकीय माडल इण्टर काॅलेज, देवरी गाॅव में 7 करोड़ की लागत से राजकीय पालीटेक्निक काॅलेज, जयसिंहपुर में 1 करोड़ की लागत से अग्नि समन केन्द्र, मिलनी स्टेडियम, पाण्डेय बाबा में प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, बेलवारे में पशु चिकित्सालय, विकास के लिए 35 राजस्व गाॅव को समग्र लोहिया व जनेश्वर मिश्र विकास योजना में चयनित किया। 10 राजकीय नलकूप, कूरेभार डेªन की सफाई, अठैसी व मोतिगरपुर में 33/11 केवीए का विद्युत सब स्टेशन सहित अन्य विकास कार्य क्षेत्र में करवाया गया। सभा का संचालन सूर्यलाल यादव ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नशे की गिरफ्त में युवा पीढ़ी

Posted on 10 February 2015 by admin

नशे का शिकार हो रही युवा पीढ़ी ग्रामीण व कस्बे में युवक तबका नशे का आदी होता जा रहा है। कुछ युवक तो शौकिया या दिखावे के लिए नशा के गिरफ्त में फंसते है तो कुछ बेरोजगारी में गलत संगत में आकर नशेड़ी बन रहे है, जो कि रोजगार पाने के लिए दर-दर भटकते नजर आते है। जिसके कारण युवाओं को निराशा ही हाथ लगती है तथा यह युवक मानसिंक तनाव से पीडि़त नशे का आदी होता जा रहा है। जिसके कारण कई परिवार तबाह हो चुके है।
सरकार व समाज सेवी संस्थाओं द्वारा समय-समय पर नशा विरोधी अभियान तो चलाये जाते है। लेकिन जयसिंहपुर क्षेत्र में उसका कोई खास असर नहीं दिखाई देता है। नशा उन्मूलन के नाम पर लाखों रूपये हजम करने वाली संस्थायें कोई खास कदम नहीं उठाती है। नव युवकों के बीच नशे की लत दिन प्रतिदिन गहरी होती जा रही है। वहीं पर बेरोजगार युवा सबसे ज्यादा नशे का सहारा ले रहा है। जिससे उनका भविष्य अन्धकारमय होता जा रहा है। जिससे अभिभावकों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। नशे को आज इस युवा पीढ़ी ने उखाड़ फेकना मुश्किल ही नही नामुकिन भी हो गया है। जयसिहपुर तहसील क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले कस्बों व गाॅवों में गाजा, चरस, स्मैक व जहरीली शराब की भरमार हो चुकी है। इन गाॅवों व कस्बों में बरौसा चैराहा, दियरा, गोसाईगंज, मोतिगरपुर, पीढ़ी, विरसिंहपुर, भटमई, सुदनापुर, ढेमा बाजार, बेलवारे आदि स्थानों पर इसकी बिक्री जोरों पर चल रही है। वही पुलिस प्रशासन व आबकारी विभाग इन अवैध बिक्री से अनभिज्ञता जताते हुए अपना-अपना पल्ला झाड़ लेते है। लेकिन स्थानीय सूत्रों की मानंे तो क्षेत्र में हल्का सिपाही के संरक्षण में यह अवैध नशे का धंधा फलफूल रहा है। आज न जाने कितने युवक रोजगार पाने के लिए दर-दर भटकने को मजबूर है। क्षेत्र में कुछ नाबालिक किशोर भी मादक पदार्थ का सेवन करते हुए नजर आते है। इसका अंजाम आने वाले भविष्य पर कितना खतरनाक हो सकता है। आकड़ा लगाना मुश्किल है। इसकी वजह है कि विभाग और क्षेत्र की पुलिस की निष्क्रियता, जोकि आज ऐसा कोई गाॅव व बाजार अवैध मादक पदार्थो से वंचित नहीं है जहां क्षेत्र में अवैध दूकान न खुल गई हो। जिसके कारण क्षेत्र में अपराध की संख्या बढ़ती नजर आ रही है, और विद्यालय में भी छात्र एवं छात्राएं सुरक्षित नजर नहीं आ रहे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2015
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
232425262728  
-->









 Type in