Archive | February 21st, 2015

राज्यपाल से मिला महाराष्ट्र से आये मास कम्युनिकेशन के छात्रों का दल

Posted on 21 February 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री राम नाईक से आज राजभवन में प्रो0 अनिल देशमुख के नेतृत्व में मास कम्युनिकेशन विभाग, शिवाजी विश्वविद्यालय, कोल्हापुर, महाराष्ट्र से अध्ययन भ्रमण पर निकले 16 सदस्यीय छात्रों के दल ने भेंट किया। छात्रों का यह दल कानपुर और झांसी भ्रमण पर जा चुका है तथा आज पटना के लिये प्रस्थान करेगा। यह दल उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों के भ्रमण पर आया है।
राज्यपाल ने भेंट के दौरान छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में उन्हें आये हुए 7 माह का समय हो गया है। उत्तर प्रदेश कई दृष्टियों से महत्वपूर्ण है। यह भगवान राम और कृष्ण की जन्म भूमि है, भगवान बुद्ध ने अपना प्रवचन यहां के सारनाथ से प्रारम्भ किया था। यहां अनेक नदियां हैं और जमीन काफी उपजाऊ है। प्रदेश राजनीतिक दृष्टि से भी बहुत सक्रिय है और देश को अब तक नौ प्रधानमंत्री दिये हैं। वर्तमान प्रधानमंत्री, श्री नरेन्द्र मोदी भी वाराणसी की लोकसभा सीट से सांसद है।
श्री नाईक ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश ने बहुत ख्याति अर्जित की। इलाहाबाद, वाराणसी, लखनऊ, अलीगढ़ जैसे विश्वविद्यालय पूरे देश में विख्यात है। यहां 24 राजकीय विश्वविद्यालय व संस्थान हैं, जिनके वे कुलाधिपति व कुलाध्यक्ष हैं। प्रदेश में शिक्षा के स्तर को गुणवत्तायुक्त बनाने के लिये वे बराबर विश्वविद्यालयों से सम्पर्क बनाये रखते हैं और समय पर डिग्री बांटी जाये इसके लिये विधिवत दीक्षान्त कैलेन्डर बनाया गया है। सभी दीक्षान्त समारोह माह फरवरी के अंत तक पूरे हो जायेंगे।
राज्यपाल ने बताया कि वे पांच वर्ष तक अकेले पेट्रोलियम मंत्रालय संभालने वाले मंत्री हैं। उन्होंने मंत्रालय में रहते हुए जनहित से जुड़े मुद्दे पूरी प्रमाणिकता एवं कर्तव्यनिष्ठा के भाव से किया, जिसके कारण गैस सिलेन्डर की लम्बी प्रतीक्षा सूची तो समाप्त हुई और लाखों की तादाद में नये कनेक्शन भी देश के लोगों को मिले। लोगों की सुविधा के लिये छोटे गैस सिलेन्डर की शुरूआत की गई। उन्होंने कुष्ठ पीडि़तों व उनके परिवार जनों की दैयनीय स्थिति देखते हुए उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लियेे संघर्ष किया। उत्तर प्रदेश सरकार ने उनके सुझाव पर 40 प्रतिशत विकलांग कुष्ठ पीडि़त को 2500 रूपये प्रति माह निर्वहन भत्ता देने का फैसला लिया है। प्रधानमंत्री ने भी आश्वस्त किया है कि कुष्ठ पीडि़तों की समस्याओं के समाधान के लिये कल्याणकारी निर्णय लिये जायेंगे।
श्री नाईक ने बताया कि 20 वर्ष पूर्व उन्हें कैंसर रोग हुआ था, अपनी इच्छा शक्ति और परिवार के सहयोग से रोग पर विजय प्राप्त किया। पूर्णतया स्वस्थ होने के बाद अनेक संस्थायें उन्हें कैन्सर पीडि़तों में उत्साह बढ़ाने के लिये आमंत्रित करती हैं, जहां वे जाते भी हैं। उन्होंने विदेश में इलाज न कराकर अपने देश के चिकित्सकों पर भरोसा जताया और मुंबई में अपना सफल इलाज कराया। उन्होंने अपने जीवन से जुड़े अनेक संस्मरण भी बताये और छात्रों के भावी जीवन के लिये शुभकामनाएं भी दीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इसुजु ने लखनऊ में की एक नए डीलरशिप (स्पीड इसुजु) की शुरुआत

Posted on 21 February 2015 by admin

इसुजु मोटर्स, जापान (दुनिया के सबसे बड़े काॅमर्शियल वाहन निर्माताओं में से एक और पिक-अप ट्रकों के मामले में अग्रणी) की सब्सिडियरी इसुजु मोटर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने आज लखनऊ में एक नए डीलरशिप ”स्पीड इसुजु“ की शुरुआत कर उत्तर प्रदेश में अपने कदम रख दिए। नया डीलरशिप “स्पीड इसुजु“ फैजाबाद रोड, चिनहट, लखनऊ-227105 उत्तर प्रदेश में बहुत ही सुविधाजनक स्थान पर खोला गया है ताकि ग्राहकों को इस श्रेणी का सर्वश्रेष्ठ सेल्स और सर्विस सपोर्ट दिया जा सके।
इस अवसर पर इसुजु मोटर्स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री ताकाशी किकुची ने कहा, ”हम उत्तर भारत में अपनी पहुंच को आक्रामक तरीके से बढ़ा रहे हैं और देश के इस हिस्से में ऊंचे प्रदर्शन वाले काॅमर्शियल और यात्री वाहनों तथा लाइफस्टाइल आधारित पिक-अप की बढ़ती मांग की वजह से ऐसा संभव हो रहा है। लखनऊ, यूपी का काॅमर्शियल केंद्र बनता जा रहा है जिसकी वजह से हम यहां अपने ग्राहकों के लिए अपनी श्रेणी के सर्वश्रेष्ठ वाहनों की पेशकश करने में समर्थ हो सकेंगे। हमें स्पीड मोटर्स के साथ साझेदारी कर खुशी हो रही है और हम मिलकर इस इलाके में अपनी मजबूती का फायदा उठा सकेंगे।“
स्पीड इसुजु के डायरेक्टर श्री संदीप नारायण ने कहा, ”हमें इसुजु मोटर्स के साथ जुड़ने में खुशी हो रही है जो काॅमर्शियल और पैसेंजर वाहनों की दुनिया की अग्रणी निर्माता है। इस डीलरशिप के माध्यम से हमारी योजना इसुजु के विश्वविख्यात पिक-अप ट्रकों और स्पोट्र्स यूटिलिटी व्हीकल्स के बेहतरीन रेंज को देश के इस हिस्से में लाने की है। हम इसुजु के अपने सभी ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ सेल्स और सर्विस सहयोग भी देंगे।“
अवाॅर्ड विजेता इसुजु डी-मैक्स में एक हैवी-ड्यूटी चेसिस, “भारी लोड को संभालने के लिए“ एक बड़ा कार्गो बेड है और इसकी बाॅडी अत्यंत लचीले स्टील से बनाई गई है। बाहर से इसका लुक काफी बोल्ड और आक्रामक दिखता है और इंटीरियर काफी परिष्कृत, यात्री वाहनों जैसा है, जिससे इसके मालिक गौरव का अनुभव करते हैं।

भारत में बिल्कुल नई अवधारणा पेश करते हुए नए डी-मैक्स स्पेस कैब में एक खास विशेषता यह है कि ड्राइवर की सीट के पीछे 1.5 फुट का अतिरिक्त केबिन स्पेस दिया गया है, जिसमें कीमती/नाजुक सामान रखे जा सकते हैं। इसमें पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, सेंट्रलाइज्ड डोर लाॅक, हीटर के साथ एसी आदि महत्वपूर्ण विशेषताएं दी गई हैं जिससे यह कृषि, रिटेल, डेयरी, इंजीनियरिंग, मैन्युफैक्चरिंग जैसे उद्योगों और छोटे कारोबारों में काॅमर्शियल इस्तेमाल के लिए बिल्कुल आदर्श वाहन बन गया है।

एमयू-7 को इसुजु की डीजन-इंजन में विशेषज्ञता विरासत में मिली है और इसमें बेहतरीन ईंधन किफायत और जबर्दस्त इंजन प्रदर्शन भी है। तीन मीटर का व्हील बेस होने से एमयू-7 भारत का सबसे लंबा एसयूवी हो गया है जिसका इंटीरीयिर काफी लग्जरियस है और पर्याप्त जगह मुहैया करता है।

एमयू-7 बीएस-4 की कीमत 21.84 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, उत्तर प्रदेश) से और डी-मैक्स रेंज की कीमत 6.44 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, उत्तर प्रदेश) से शुरू होती है।

इसुजु की योजना वर्ष 2015-16 के अंत तक पूरे भारत में 60 आउटलेट खोलने की है। फिलहाल इसुजु के डीलर दिल्ली, नोएडा, जयपुर, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोयम्बटूर, मदुरै, विशाखापट्टनम, तिरुपति, कोचीन, कालीकट, अहमदाबाद, राजकोट, लुधियाना और लखनऊ में हैं। कंपनी ने दो दिन पहले ही लुधियाना डीलरशिप की शुरुआत की है। कल गुड़गांव में एक नये डीलरशिप की शुरुआत होगी।

इसुजु मोटर्स (इंडिया) के बारे में

इसुजु मोटर्स लिमिटेड, जिसका हेडक्वार्टर जापान के टोक्यो में है, हल्के वाणिज्यिक वाहन, वाणिज्यिक वाहन, यूटिलिटी व्हीकल और डीजल इंजन की एक वैश्विक निर्माता कंपनी है। इसका परिचालन 25 देशों में है और इसके वाहन विश्व के 100 से अधिक देशों में बेचे जाते हैं। इसुजु हल्के वाणिज्यिक वाहन के मामले में विश्व की अग्रणी कंपनी है। कंपनी विश्व भर में सालाना 6 लाख वाहन बनाती और बेचती है और जहां कहीं इसका परिचालन है वहां के ज्यादातर महत्वपूर्ण बाजारों में यह पिक-अप ट्रक और हल्के वाणिज्यिक वाहनों की श्रेणी में अग्रणी है।
इसुजु मोटर्स लिमिटेड, जापान की सहयोगी इकाई इसुजु मोटर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना तमिलनाडु के चेन्नई में अगस्त 2012 में हुई थी। इसका हेडक्वार्टर चेन्नई में है और क्षेत्रीय कार्यालय नई दिल्ली में। वर्तमान में हिंदुस्तान मोटर्स (एचएमएल) के साथ इसुजु का कान्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग एग्रीमेंट है जिसके अंतर्गत इसुजु के स्पोट्र्स यूटिलिटी व्हीकल एमयू-7 और पिक-अप ट्रक डी-मैक्स के सीकेडी किट्स की काॅन्ट्रैक्ट एसेंब्लिंग एचएमल चेन्नई के थिरुवल्लूर प्लांट में करती है।

इसुजु ने आंध्र प्रदेश के चितूर के टीएडीए, श्रीसिटी स्थित प्रस्तावित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में काम शुरू कर चुकी है। भारत में आॅटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग का परिचालन शुरू करने के लिए कंपनी ने आंध्र प्रदेश सरकार के साथ समझौता-पत्र पर हस्ताक्षर करने के बाद साल 2013 में 107 एकड़ भूमि अधिग्रहित किया था। इस नई सुविधा ये वाणिज्यिक परिचालन 2016 की शुरुआत में आरंभ हो जाएगा और इसकी शुरुआती उत्पादन क्षमता 50,000 इकाई प्रति वर्ष होंगी। इसुजु उत्पादन क्षमता को बढ़ा कर 1,20,000 इकाई प्रति वर्ष करेगी और इसके लिए 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसके साथ ही कंपनी 2,000-3,000 नई नौकरियों का सृजन भी करेगी। इंसुजु मोटर्स इंडिया की योजना है कि 2016 में उत्पादन शुरू होने के तीन साल के भीतर 100 प्रतिशत लोकैलाइजेशन प्राप्त कर लिया जाए। भारतीय बाजार के प्रति लंबे समय की प्रतिबद्धता के लिए इसुजु का यह कदम सराहनीय है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2015
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
232425262728  
-->









 Type in