Archive | February 18th, 2015

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि अब जब बोर्ड परीक्षा में घंटो का समय बाकी है, फिर भी परीक्षा केन्द्र बनाये जाने का खेल क्यों चल रहा है।

Posted on 18 February 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि अब जब बोर्ड परीक्षा में घंटो का समय बाकी है, फिर भी परीक्षा केन्द्र बनाये जाने का खेल क्यों चल रहा है। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने मांग की कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की होने वाली परिक्षाओं की सुचिता पर उठते सवालों के मद्देनजर मुख्यमंत्री हस्तक्षेप करे। उन्होंने कहा कि सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र में राजनैतिक दबाव में सहायता प्राप्त शासकीय विद्यालयों को कम परीक्षार्थी दिये गये, वहीं वित्त विहीन विद्यालयों में मानको को तोड़ते हुए राजनैतिक रसूख का ध्यान रखा गया।
मंगलवार को पार्टी मुख्यालय पर यू.पी. बोर्ड की 19 फरवरी से शुरू हो रही परीक्षाओं के पूर्व उठ रहे सवालों पर प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि राजधानी लखनऊ में अधिकारी किस दबाव में लाचारगी भरा बयान दे रहे हैै। शासन के आदेश पर परीक्षा केन्द्र क्यों बनाये जाने के निर्देश अभी तक हो रहे है जबकि परीक्षा में कुछ घंटे शेष है। राज्य में सुचारू रूप से नकल विहीन परीक्षाएं हो इस लक्ष्य का दावा करते मंत्री के उन वादो का क्या हुआ, जो दो माह पूर्व नकल रोकने के नाम किये गये थे। मसलन घोषणा के बाद भी परीक्षा केन्द्रों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे क्यों नहीं लगे। कक्ष निरिक्षकों का परिचय पत्र निदेशालय से जारी किये जाने की घोषणा का क्या हुआ ? अब जो कमियां प्रकाश में आ रही उन पर मौन क्यों है। क्यों दागदार और दागी सूची में आये विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाये जाने की शीर्ष स्तर पर पैरवियां हो रही है।
उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में शिक्षा मफियाओं के काकस ने अपने राजनैतिक रसूख का प्रयोग करते हुए शुरूआती दौर से ही अपने मन माफिक परीक्षा केन्द्र तय कराने में रूचि ली। उनकी इस रूचि में सत्ता शीर्ष के उच्च पदस्थ लोगो का सहयोग मिला और नतीजे हुए कि शासनादेश है कि सहायता प्राप्त विद्यालयों को कम से कम 300 परीक्षार्थी दिये जाये किन्तु उसको दर किनार करते हुए वित्त विहीन विद्यालयों में तो ज्यादा बच्चे दिये गये जबकि वहीं बगल के सहायता प्राप्त विद्यालय में कम बच्चे हैं।
श्री पाठक ने सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ का उदाहरण देते हुए कहा कि शिवली कालेज में पर्याप्त व्यवस्था होने के बावजूद 200 से 250 बच्चे जब कि राजनैतिक प्रभाव रखने वाले लोगो के नातेदारों द्वारा संचालित विद्यालयों 1200 से 1300 बच्चों को परीक्षा देने के लिए अवंटित किया गया। यही हाल दुर्गा जी इण्टर कालेज चण्डेश्वर का जहां 86 परीक्षार्थी है जबकि वहीं राजनैतिक प्रभाव वाले विद्यालयों में 1300 तक बच्चे है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में परीक्षा प्रारम्भ होने पहले ही परीक्षाओं की सुचिता को लेकर सवाल खड़े हो रहे है ऐसी स्थिति में आवश्यक है कि मुख्यमंत्री हस्तक्षेप करे। नकल विहीन परीक्षा हो इसके दावों के बजाय यह व्यवहारिक स्वरूप में हो इसकी सुचारू व्यवस्थाये की जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सनातन क्रिया के माध्यम से शरीर स्कल्पटिगं और सेल्फ हीलिंग

Posted on 18 February 2015 by admin

योगी अश्विनी योग और तन्त्र की प्राचीन और विशेषतम तकनीकों द्वारा अपने शरीर को इच्छानुसार आकार देने व आत्म चिकित्सा की विधि को उजागर करने के लिए अपनी शिष्या निकिता आनन्द, पूर्व मिस इंडिया यूनिवर्स, टी.वी. होस्ट, एंकर व अभिनेत्री के साथ लखनऊ के दौरे पर आएँगे। निकिता शारीरिक स्कल्पटिगं के परिणाम का एक जीवन्त प्रमाण हैं। वे न तो कोई मेकअप करती हैं, न जिम जाती हैं। उनकी चमक सुन्दरता व परफेक्ट फिगर उनकी विकसित चेतना स्तर का परिणाम है जो उन्हें योगी अश्विनी के सान्निध्य में शारीरिक स्कल्पटिगं तकनीकों द्वारा प्राप्त हुई।
योगी अश्विनी कहते हैं कि हमें जो शीशे में दिखाई देता है, हमारा अस्तित्व उस छाया से कई गुणा अधिक है और यही हमारे शरीर को नियंत्रित करता है। उनके शिष्यों और विश्वभर के सनातन क्रिया के साधकों को इस सत्य का ज्ञान है।
क्या आप सोच सकते हैं कि कैसे एक फैशन डिजाईनर जो वर्षों से बिना सफलता के जिम व परहेज द्वारा अतिरिक्त वजन घटाने की कोशिश कर रहा था सिर्फ तीन महीनों में आँखें बन्द कर अपने लक्ष्य को हासिल कर लेता है! क्या आप अन्दाजा लगा सकते है कि एक साधारण दिखने वाली इन्टीरियर डेकोरेटर ने कुछ हफ्तों में बिना उपचार, चिकित्सा या सर्जरी के इतना आकर्षण प्राप्त किया कि माॅडल व अभिनेत्रियां भी उससे ईष्र्या करने लगी! क्या यह बता पाना मुमकिन है कि कैसे 65 वर्षीय महिला ऐसे आसन प्रदर्शित करती है जो कि किशोरी करती हों और उनके चेहरे पर कोई शिकन व झुर्रियां भी न हों! और क्या बता पाना मुमकिन है कि कैसे एक सेल्समैन कुछ ही समय में बहुराष्ट्रीय कम्पनी का देश प्रबन्धक बन गया!
यह आकस्मिक संयोजन हो सकता है कि यह सारी असाधारण घटनाएं तब शुरू हुई जब इन लोगों ने योगी अश्विनी के मार्ग दर्शन में योग का अभ्यास शुरू किया इस तरह के संयोग ध्यान आश्रम के साधकों के साथ दैनिक रूप से होते है। चाहे वे डाॅक्टर हों या प्रसिद्ध चिकित्सालय के प्रमुख।
आईने में दिखने वाला भौतिक शरीर हमारा केवल 1/5वां भाग है, हमारे शरीर की चार और परतें है। ये परतें भौतिक शरीर को नियंत्रित करती है। यह एक संस्था के संगठन के उदाहरण द्वारा समझाया जा सकता है। आधार पर श्रमिक संघ है, उसके ऊपर प्रबन्धक फिर मुख्य प्रबन्धक और अन्त में सी.ई.ओ। एक मजदूर यदि संस्था में परिवर्तन लाना चाहता है तो उसे अत्यधिक पसीने, मेहनत और खून की आवश्यकता पड़ेगी और सम्भव है कि उसके जीवन में यह फलीभूत भी न हो पाएं। प्रबन्धक के लिए यह बदलाव लाना सरल है क्योंकि मजदूर का सामूहिक बल उसके नियन्त्रण में है। सी.ई.ओ. के स्तर पर यह बदलाव सबसे आसान हो जाता है क्योंकि वह संस्था के सभी स्तरों को नियन्त्रित करता है।
’’यही तथ्य शरीर के सत्य है। शरीर स्थूल  परत है और इस स्तर के माध्यम से परिवर्तन लाना सबसे मुश्किल है।’’ ऐसा सनातन क्रिया एन्टीएजिन्ग पुस्तक के लेखक योगी अश्विनी का कहना है जिनकी किताब को देश के प्रसिद्ध डाॅक्टरों ने एन्टीएजिन्ग की थीसिज कहा है।
योगी अश्विनी द्वारा रचित सनातन क्रिया जीवन को पूर्णतः से प्रभावित करती है - पाँच परतें, आधार से बाहर तक, जिससे जीवन के सभी क्षेत्रों में - भौतिक, मानसिक, वित्तीय व भावुक, पूर्ण संतुलन स्थापित होता है। इसका परिणाम एक संतुलित इंसान जिसमें रचनात्मक सोच, भावानात्मक स्थिरता व शारीरिक स्वास्थ्य मौजूद है- जो हर क्षेत्र में सफलता के लिए आवश्यक है।
ध्यान फाउंडेशन
ध्यान फाउंडेशन एक अध्यात्मिक व चैरीटेबल संस्था है जो विश्वभर में निःशुल्क ही योग के सही मार्ग से अवगत कराती है। यह संस्था अनेक प्रकार की दान व सेवा के कार्य जैसे मुफ्त खाने का वितरण, जानवरों को बचाना, घायल जानवरों की देखभाल, गरीब बच्चों के लिए निशुःल्क शिक्षा, नेत्रहीन व गरीब बच्चों की उच्च शिक्षा, बेरोजगारों के लिए रोजगार ढूंढना व पर्यावरण से सम्बन्धित मामलों से अवगत कराना इत्यादि में जुटी हुई है। यह संस्था स्वयंसेवकों ;चिकित्सक, व्यापारी, वकील, स्कोलरस, घरेलू स्त्रियां, डिजाईनरज इत्यादिद्ध द्वारा संचालित है, जो कि योगी अश्विनी के सान्निध्य में साधना और सेवा के मार्ग पर चल रहे है।
योगी अश्विनी
योगी अश्वनी योग के प्राचीन विज्ञान, तन्त्र, सपरिचयुल हीलिगं, मंत्र साधना, यज्ञ की विधि, पुर्नजन्म के अनुभव, वैदिक मार्शल आर्टश व गदाबाजी में कुशल है। अर्थशास्त्र में आॅनरज, प्रबन्ध में मास्टरज के साथ साथ वे एक सफल व्यापारी, मुख्य अखबारों व रसालों के जानेमाने लेखक, अन्र्तराष्ट्रीय स्तर के प्रसिद्ध वक्ता, प्राचीन विज्ञान की अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध किताबों के लेखक, अध्यात्मिक मैगंजीन ’’द इनर बल्र्ड’ के आॅनररी सम्पादक व ध्यान फाउन्डेशन के मार्गदर्शक है।
दो दशक तक जीवात्मा पर एकान्त में चिन्तन व अध्ययन कर तथा हिमालय के योगियों से ज्ञान अर्जित कर योगी अश्विनी ने अष्टांग योग पर आधारित सनातन क्रिया का निर्माण किया। इण्डियन मैडीकल ऐशोसिएशन के चिकित्सकों ने योगी अश्विनी की देखरेख में सनानत क्रिया की शक्तियों का अनुभव किया और कलैरवाइन्स के विज्ञान का सीधा प्रसारण उनके शिष्यों द्वारा देखा। एन्टीएजिगं के विषय पर की गई योगी अश्विनी की क्रान्तिकारी रिसर्च सनातन क्रिया- द एजलेस डाइमेशंन’ नामक किताब में प्रकाशित की गई जिसे देश के प्रसिद्ध डाक्टरों ने एन्टीएजिगं का थीसिज घोषित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

घरेलू कलह में महिला ने खुद को लगाई आग, हालत गंभीर

Posted on 18 February 2015 by admin

लम्भुआ थाना क्षेत्र के गोसाई का पुरवा गाँव में आज उस समय हड़कंप मच गया। जब मामूली घरेलू कलह में एक महिला ने घर में रखा मिटटी का तेल खुद पर डालकर आग लगा लिया। महिला को जलता देख बचाने पहुँचा पति और बच्चा भी गंभीर रूप से झुलस गए है। घटना के बाद गंभीर झुलसे पति पत्नी और बच्चे को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लम्भुआ ले जाया गया जहाँ से डॉक्टरों ने हालत नाजुक देखते हुए सभी को प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया है।
बताते चले की गोसाई का पुरवा गाँव के रहने वाले अजय झा आज खेत से काम करके अपने घर पहुंचा था कि अजय की पत्नी कंचन ने उससे खाना खाने को पूछा अजय ने खाना कुछ देर बाद खाने को कहा जिससे नाराज होकर कंचन और अजय में बहस हो गयी। जिसके बाद कंचन ने घर में रखा मिटटी का तेल खुद पर डालकर आग लगा ली वहीँ कंचन को बचाने में पति अजय और उसका बेटा भी गंभीर झुलस गए। सभी को जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है जहाँ उनकी हालत नाजुक बनी हुई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुफ्ती साहब के निधन पर शोक

Posted on 18 February 2015 by admin

मौलाना मुफ्ती साहब के निधन पर समाजवादी पार्टी छात्र सभा के जिलाध्यक्ष विकास चैरसिया की अध्यक्षता में उनके आवास पर एक बैठक कर मौलाना मुफ्ती साहब के निधन पर दो मिनट का मौन रखकर शोक मनाया गया। इस अवसर पर डा. सुनील, कुलदीप, बृजेश, फरीद, मोहसिन, रोशन, शेषनाथ, विकास, आकाश आदि लोग मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ओवरलोडिंग से खराब हुआ मालगाड़ी का प्रेशर पाइप

Posted on 18 February 2015 by admin

मुगलसराय से चलकर कोयला लादकर रोजा स्टेशन को जा रही मालगाड़ी के इंजन का प्रेशर पाइप खराब हो जाने के कारण इस रूट की टेªनों के आवागमन में काफी कठिनाईयां उत्पन्न हुई। जिससे सभी टेªनों को लूप लाइन से होकर गुजरना पड़ा। यह वाकया सुबह 8.10 मिनट का है, जब मुगल सराय से कोयला लादकर मालगाड़ी रोजा को जा रही थी, अचानक लम्भुआ स्टेशन के मेन लाइन पर मालगाड़ी का प्रेशर पाइप खराब हो गया, जिसके कारण सभी पैसेन्जर व एक्सप्रेस टेªनों को लूप लाइन से होकर गुजरना पड़ा, जिसके कारण टेªनों में बैठे पैसेन्जरों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा।
मालगाड़ी के खराब हो जाने का कारण जब लम्भुआ स्टेशन मास्टर से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि मालगाड़ी में 59 डिब्बों में कोयला लदा हुआ था, ओवरलोडिंग के कारण ऐसी समस्या आ गयी, जिसके कारण मालगाड़ी का प्रेशर पाइप खराब हो गया। अफसोस की बात यह है कि केन्द्र सरकार का सबसे बड़ा महकमा रेलवे महकमा कहे जाने वाले इस रेलवे विभाग में इतनी बड़ी लापरवाही किसके कारण हुई। जिस पर रेलवे प्रशासन पर एक सवालिया प्रश्न बनकर उभर रहा है। रेलवे विभाग में हर एक कामों के लिए अलग-अलग विभाग बनाये गये हैं इंजनों में गड़बडि़यां न आएं, रेलवे लाइनों पर किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए, मालगाडि़यों में ओवरलोडिंग न हो आदि चीजों की देख-रेख के लिए रेलवे विभाग द्वारा बनाये गये विभाग द्वारा इतनी बड़ी लापरवाही कैसे हुई ?

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मन्दिरों में उमड़ा रहा श्रद्धालुओं का जनसैलाब - जीह्वा के अग्रभाग पर भगवान शंकर का नाम

Posted on 18 February 2015 by admin

महाशिवरात्रि का यह त्यौहार ईशानसंहिता के अनुसार ज्योर्तिलिंग का प्रादुर्भाव होने से यह पर्व महाशिवरात्रि के नाम से लोकप्रिय हुआ। इस व्रत को हिन्दू धर्म को मानने वाला प्रत्येक नागरिक करता है, चाहे व स्त्री हो या पुरूष या फिर किसी भी जाति वर्ग का। निष्काम तथा सकाम भाव से सभी व्यक्तियों के लिए यह महान व्रत परमहित कारक माना गया है शिव महिमा है कि जिनकी जीह्वा के अग्रभाग पर भगवान शंकर का नाम शिव विराजमान रहता है वह धन तथा महात्मा पुरूष है। शिवजी सबको सौभाग्य प्रदान करने वाले हैं। भगवान शिव कार्य और करण से परे हैं ये निर्गुण निराकार, निर्बाद, निर्विकल्प, निरिह, निरंजन, निष्काम, निराधार तथा सदा नित्य, मुक्त हैं। भगवान शिव पंचाक्षर और शडाक्षर, मंत्र, विहित हैं तथा केवल ओम नमः शिवाय कहने मात्र से ही वे प्रसन्न हो जाते हैं। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर आज शहर के शिव मन्दिरों पर श्रद्धालुओं की भारी संख्या भीड़ देखने को मिली। महिलाएं और पुरूष सुबह से ही भोलेनाथ के दर्शन के लिए मन्दिरों में पूजा अर्चना का थाल सजाये हुए शिव की आराधना करने में मशगूल दिखाई पड़े। कुड़वार नाका के शिव मन्दिर में भारी संख्या में महिलाएं थालों में फूल, धतूर, बेल पत्र, मदार, अबीर आदि पूजन सामग्री को लेकर शिव मन्दिर में पूजा अर्चना करती हुई दिखीं। वहीं रूद्रनगर के संकट मोचन मन्दिर में भी भारी संख्या में भोलेनाथ को खुश करने के लिए लोग दिनभर पूजा अर्चना करते हुए दिखे। इसी के साथ चैक घण्टाघर के हनुमान मन्दिर में भी भारी तादाद में महिलाएं, पुरूष व बच्चे अपने घर की सुख शांति के लिए पूजा आराधना की। इसी कड़ी में लोहरामऊ मां दुर्गा के मन्दिर में दूर-दराज से आये हुए श्रद्धालु मां भगवती, बजरंग बली व भोलेनाथ का दर्शन कर जीवन में सुख शान्ति, स्मृद्धि के लिए हवन पूजन किया। इसी के साथ जिले के कादीपुर मार्ग पर स्थित विजेथुआ महावीरन जिसके बारे में कहा जाता है कि पवन पुत्र हनुमान ने इस विजेथुआ महावीरन में कालनेमि राक्षस का वध किया था, जिसके कारण पूरे देश में विख्यात विजेथुआ महावीरन में आज भोर से ही दूर-दराज से आये श्रद्धालु भोलेनाथ का दर्शन तो किए ही वहीं संकटों को हरने वाले पवन पुत्र हनुमान के भी दर्शन कर जीवन में सुख, समृद्धि की मनोकामना की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हल्का लेखपाल पर लगा ग्रामसभा की जमीन पर कब्जा कराने का आरोप

Posted on 18 February 2015 by admin

जमीन की डीलिंग से लेकर जमीन पर कब्जा कराने का आरोप अक्सर हल्का लेखपालो पर लगता रहता है। वैसे तो चर्चाएं आम हैं, हल्का लेखपाल आज कल अपने कामों से ज्यादा प्रापर्टी डीलिंग के कामों में ज्यादातर मशगूल रहते हैं। यही वजह है चाहे शहर की जमीन हो या हो गांव की जमीन, सभी जगह की जमीनों में विवादों का मामला आये दिन खड़ा रहता है। ऐसा ही एक मामला लोहरामऊ ग्राम का है जहां के रहने वाले ग्रामीणों ने हल्का लेखपाल पर गम्भीर आरोप मढ़ दिये हैं। ग्रामीणों का कहना है कि हल्का लेखपाल शैलेन्द्र प्रताप सिंह प्रापर्टी डीलरों से मिलकर गांव की जमीनों में विवाद उत्पन्न कर, जमीनों को औने-पौने दामों पर खरीदने का काम कर रहे हैं। यही नहीं ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि हल्का लेखपाल ग्रामसभा की सरकारी जमीनों, तालाबों व आबादी की जमीनों पर डीलरों से रूपये लेकर उन्हें कब्जा दिलवा दिया है। जिसके साक्ष्य के साथ ग्रामवासियों ने जिलाधिकारी से यह मांग की है कि इस पूरे प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए हल्का लेखपाल के खिलाफ जांच कराई जाए। ग्रामवासियों ने जिलाधिकारी को दिये गये शिकायती पत्र में लेखपाल के खिलाफ साक्ष्य प्रस्तुत करते हुए कहा है कि हल्का लेखपाल द्वारा गाटा संख्या 465 खाता नम्बर 1 मुख्यमार्ग, गाटा संख्या 790 नवीन परती, गाटा संख्या 644, 807,782 खलिहान, गाटा संख्या 647 नाली, गाटा संख्या 355 सार्वजनिक आबादी, गाटा संख्या 645 तालाब, गाटा संख्या 759, 641 आदि गाटा संख्यों पर हल्का लेखपाल द्वारा रूपया लेकर कब्जा कराया गया। पूर्व में भी ग्रामवासियों ने हल्का लेखपाल के खिलाफ राजस्व विभाग के उच्चाधिकारियों से शिकायत की थी, लेकिन हल्का लेखपाल के आगे ग्रामवासियों की शिकायत फीकी पड़ गई। देखना तो अब यह है कि ग्रामवासियों ने जिलाधिकारी, मण्डलायुक्त फैजाबाद, अध्यक्ष राजस्व परिषद लखनऊ, राजस्वसचिव लखनऊ को हल्का लेखपाल के कारनामों की शिकायत की है। ग्रामवासियों की यह शिकायत इन अधिकारियों द्वारा कितना असर दिखाएगी यह आने वाले समय में देखना है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निर्देशों के बावजूद ग्राम पंचायतों में नहीं शुरू हुआ जनगणना

Posted on 18 February 2015 by admin

भले ही शासन द्वारा फरवरी माह से ग्राम पंचायतों की गणना का निर्देश दिया गया हो, लेकिन जिला प्रशासन द्वारा ग्राम पंचायतों में जनगणना का कार्य शुरू नहीं कराया जा रहा है। जनगणना कार्य शुरू नहीं होने से इसके निर्धारित समय में पूरा होने की सम्भावना नहीं दिख रही है। फिलहाल पंचायतराज विभाग निर्धारित समय में कार्य पूरा करने का दावा कर रहा है।
त्रिस्तरीय पंचायतों के परिसीमन के मद्देनजर शासन ने 12 फरवरी से ग्राम पंचायतों की गणना करने का निर्देश दिया है। जनसंख्या की गणना के बाद ही ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत के वार्डों का परिसीमन होना है। नई जनसंख्या के आधार पर ही ग्राम पंचायत वार्डों, क्षेत्र पंचायत वार्डों एवं जिला पंचायत वार्डों का निर्धारण होना है। पिछड़ों एवं अनुसूचित जातियों की गणना के आधार पर ही वार्डों का आरक्षण कार्य भी किया जाना है। शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित को गणना करने का निर्देश देते हुए कार्यक्रम जारी कर दिया था। जिला पंचायतराज अधिकारी को माॅनीटरिंग करने को कहा था। निर्देश के बाद भी जिले की सभी ग्राम पंचायतों में गणना का कार्य शुरू नहीं हो सका। गणना शुरू नहीं होने से निर्धारित समय में इसके पूरा होने की सम्भावना नहीं दिख रही है। इससे विलम्ब से परिसीमन के कार्य में देरी होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रशासन ने तैयारियां की पूरी, बोर्ड परीक्षा कल से

Posted on 18 February 2015 by admin

आगामी बृहस्पतिवार से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारियां जिला प्रशासन ने पूरी कर ली है। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से प्रधानाचार्य व उनके प्रतिनिधियों को कक्ष निरीक्षकों का परिचय पत्र वितरित कर दिया गया। प्रधानाचार्यों ने सम्बन्धित शिक्षकों को परिचय पत्र देते हुए परीक्षा केन्द्रों पर 18 फरवरी तक पहुंचने के लिए कहा है। इस बार बोर्ड परीक्षा मंे करीब चार हजार शिक्षकों की तैनाती की गयी है।
हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 19 फरवरी से शुरू हो रही है। परीक्षा की तैयारियांे में जहां छात्र-छात्राएं जुटे हुए हैं, वहीं शिक्षा महकमा भी बोर्ड परीक्षा की तैयारियांे को लेकर कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा है। जिले के सभी 232 माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्योंं व उनके प्रतिनिधियों को विद्यालय के कक्ष निरीक्षकों का परिचय पत्र वितरित किया गया। परीक्षा सहायक भानु प्रताप सिंह ने बताया कि करीब चार हजार शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें 1200 शिक्षक बेसिक शिक्षा के हैं। 18 फरवरी तक सभी कक्ष निरीक्षकों को परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचना अनिवार्य है। जिले में 158 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गये हैं। इस बार बोर्ड परीक्षा में 83,418 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हमें अपने देश पर गर्व है, जहां तमाम धर्मों के मानने वाले लोग एक साथ रहते हैं: मुख्यमंत्री

Posted on 18 February 2015 by admin

press-12

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि हमें अपने देश पर गर्व है, जहां तमाम धर्मों के मानने वाले लोग एक साथ रहते हैं। उन्होंने कहा कि इस परम्परा को बनाए रखने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्प है। चाहे इसके लिए सरकार को जो भी कीमत चुकानी पड़े। उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार आगे भी लगातार सभी धर्मों, समुदायों को बराबरी के साथ सम्मानजनक जीवन जीने का माहौल प्रदान करने का प्रयास करती रहेगी।
मुख्यमंत्री आज सेण्ट फ्रान्सिस काॅलेज परिसर में आयोजित द कैथोलिक डायोसीज़ आॅफ लखनऊ के प्लैटिनम जुबली समारोह में मुख्य अतिथि की हैसियत से अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी धर्मों का एक ही लक्ष्य है और सभी मिल-जुल कर रहने का संदेश देते हैं। उन्होंने कहा कि व्यक्ति का जीवन छोटा होता है, लेकिन संस्था लम्बी अवधि तक लोगों के लिए उपयोगी बनी रहती है, इसलिए संस्थाओं को मजबूत बनाने के लिए लगातार काम करना जरूरी होता है। उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि ईसाई मतावलम्बियों द्वारा स्थापित संस्थाएं विभिन्न जनपदों में बिना किसी भेदभाव के स्थानीय लोगों की सेवा करने तथा बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने का काम कर रही हैं। इन संस्थाओं ने आने वाली पीढ़ी में करूणा के साथ-साथ भाईचारा बढ़ाने तथा मानवता के लिए कार्य करने का प्रभावी संदेश दिया है। इस अवसर पर उन्होंने भारत के पोस्टल विभाग द्वारा समारोह के लिए तैयार किए गए स्पेशल कवर को जारी किया।
भारत तथा नेपाल के लिए कैथोलिक धर्मगुरू के राजदूत श्री सेल्वाटोर पेनैशियो ने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनकी तथा अन्य लोगों की उपस्थिति से स्पष्ट है कि संस्था लोगों की अच्छी तरह से सेवा कर रही है। उन्होंने गरीबों, अनाथ बच्चों सहित अन्य सभी वर्गों के लोगों का जीवन स्तर बेहतर बनाने के लिए आगे भी कार्य करते रहने का भरोसा दिलाया।
लखनऊ के महापौर डाॅ. दिनेश शर्मा ने भी कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किए।
लखनऊ के बिशप श्री जिराॅल्ड जाॅन मैथियास ने सभी का स्वागत किया, जबकि फादर रोनाल्ड डिसूजा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम में राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी सहित बड़ी संख्या में धर्मगुरू, गणमान्य नागरिक, छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक उपस्थित थे।

press

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2015
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
232425262728  
-->









 Type in