Archive | February 19th, 2015

भारतीय जनता पार्टी की विचार धारा, रीति-नीति से प्रभावित होकर हर वर्ग के लोग पार्टी से सीधे जुड़ रहे है।

Posted on 19 February 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी की विचार धारा, रीति-नीति से प्रभावित होकर हर वर्ग के लोग पार्टी से सीधे जुड़ रहे है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने आज लखनऊ के माधव सभागार (सरस्वती शिशु मंदिर निरालानगर) में अवध क्षेत्र की सदस्यता समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा की भाजपा में कार्यकर्ता सर्वोपरि है। पार्टी कार्यकर्ताओं ने उत्तर प्रदेश में सपा सरकार का शासन समाप्त करने की ठान ली है।
उन्होंने उत्तर प्रदेश में रिकार्ड तोड़ पार्टी की सदस्यता के लिए कार्यकर्ताओं को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि सपाई कुशासन से जनता आजिज हो चुकी हैं। जनता उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार चाहती है। लोकसभा चुनाव के परिणामों की तरह ही 2017 में उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव परिणाम भाजपा के पक्ष में होंगे।
पार्टी के प्रदेश महामंत्री एवं प्रदेश सदस्यता प्रभारी स्वतंत्रदेव सिंह ने कहा कि भाजपा के सदस्यता अभियान से सपा-बसपा-कांग्रेस आदि दल घबरा गये है। उत्तर प्रदेश में इन दलों को अपना जनाधार समाप्त होने का डर भी सता रहा है। बैठक को पार्टी के प्रदेश महामंत्री रमापति शास्त्री ने सम्बोधित करते हुए कहा कि बडी संख्या में अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछडे वर्ग के लोग पार्टी से जुड़ रहे हैं। बैठक की अध्यक्षता अवध क्षेत्र के अध्यक्ष मुकुट बिहारी वर्मा ने की। क्षेत्रीय महामंत्री (संगठन) अशोक तिवारी ने संगठनात्म वृत्त लिया। बैठक का संचालन क्षेत्रीय महामंत्री भिखारी सिंह ने किया। बैठक को श्रीमती पूर्णिमा वर्मा, परशुराम कुशवाहा ने भी संम्बोधित किया।
बैठक  में मुख्य रूप से प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता, वीरेन्द्र तिवारी, प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष मान सिंह,  अतुल दीक्षित, राजेश कटियार, क्षेत्रीय महामंत्री यमुना प्रसाद चतुर्वेदी, क्षेत्रीय मंत्री नीरज सिंह, धीरेन्द्र बहादुर सिंह, विजय प्रताप सिंह, राजीव मिश्र, राजकिशोर रावत क्षेत्रीय कोषाध्यक्ष प्रदीप भार्गव, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी अंजनी कुमार श्रीवास्तव, क्षेत्रीय प्रवक्ता दिलीप श्रीवास्तव, वीरेन्द्र गोस्वामी, भारत सिंह मौर्य आदि रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी की प्रेस र्बीफिंग के मुख्य बिन्दु

Posted on 19 February 2015 by admin

ऽ    आजम राज्यपाल विवाद - मंत्री परिषद का संयुक्त दायित्व इस पूरे प्रकरण पर मुख्यमंत्री जी की असाधारण चुप्पी स्पष्ट करती है कि मुख्यमंत्री की सहमति से राज्यपाल पर टिप्पणियां हो रही है। मुख्यमंत्री यदि अपने ही मंत्री आजम खां द्वारा राज्यपाल पर किये जा रहे हमलों से असहमत है तो क्यों नहीं तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी, तत्कालीन राज्यपाल ज्ञानी जैल सिंह, मंत्री के.के. तिवारी के प्रकरण को याद कर लेते उनके पास यह उदाहरण भी मौजूद है। मंत्री राज्यपाल के प्रसाद पर्यन्त पद पर बने रहने के अधिकारी है।
ऽ    आजम खां निहित स्वार्थो में लगातार राज्यपाल के असंवैधानिक पद पर टिप्पणियां करते रहे है। चाहे वे टी. राजेश्वर राव हो अथवा बी.एल. जोशी समय-समय पर राज्यपाल निशाने पर रहे है।
ऽ    एक तरफ सरकार राज्यपाल के खिलाफ मुख्यमंत्री के मौन सहमति से सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले है दूसरी तरफ राज्यपाल की सदाशयता व संवैधानिक मर्यादों के कारण सरकार के असत्य मिथ्या तत्थों से भरपूर भाषण को पढ़ रहे है। जो तत्थ है उसमें प्रदेश में दागी और दागदार यादव सिंह के प्रकरण का जिक्र नहीं है।
ऽ    राज्य की कानून व्यवस्था बद से बदतर है, किसान को उपज का लाभकारी मूल्य नहीं मिल रहा, लगातार मा0 न्यायालय के परिवेक्षण के बावजूद सरकार गन्ना किसानों का भुगतान नहीं करा पा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश में चल रहे सदस्यता अभियान को गति देने के लिए 21 फरवरी से 28 फरवरी तक विशेष सदस्यता अभियान चला हर बूथ पर भाजपा के अभियान को पूरा करने में जुटेगी।

Posted on 19 February 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश में चल रहे सदस्यता अभियान को गति देने के लिए 21 फरवरी से 28 फरवरी तक विशेष सदस्यता अभियान चला हर बूथ पर भाजपा के अभियान को पूरा करने में जुटेगी। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि 1.5 करोड़ से ऊपर सदस्यता के लक्ष्य की पूर्ति के लिए पार्टी के कार्यकर्ता लगातार लगे हुए है। सदस्यता सर्वस्पशी हो इस हेतु 21 से 28 फरवरी तक चलने वाले अभियान में विशेष जोर दिया जायेगा।
श्री पाठक ने बताया कि विस्तारक सदस्यता योजना के अन्तर्गत 1000 कार्यकर्ताओं को चिन्हित कर उन्हे सात दिनों के लिए विशेष रूप से सदस्यता का लक्ष्य सौंपकर सदस्यता कराये जाने की योजना है। ये विस्तारक 21 फरवरी से 28 फरवरी के बीच मण्डल के कमजोर बूथों पर सदस्यता करने में स्थानीय कार्यकर्ताओं का सहयोग करेगे। पार्टी की कल्पना है कि हर बूथ पर व्यापक सदस्यता हो। सदस्यता को सर्वव्यापी और सर्वस्पशी बनाने के लिए उन विशेष वर्गो में भी योजना बनाकर टोलियों के माध्यम से सदस्यता किये जाने की योजना हैं जहां पर भाजपा का प्रभाव कम रहा है।
भाजपा प्रवक्ता ने बताया कि सदस्यता अभियान को व्यापक जन समर्थन मिल रहा है। चरणवद्ध ढ़ग से बूथ को केन्द्रित करते हुए सदस्यता अभियान को गति देने का काम चल रहा है। इस दौरान उन बूथों को केन्द्रित किया जायेगा। जहां इस दरम्यान सदस्यता पूर्ण नहीं हो पायी है। पार्टी ने योजना बनाई है कि हर बूथ पर कम से कम 100 सदस्य बनाये जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्वाइन फ्लू से प्रभावित रोगियों की निःशुल्क टेस्टिंग कराने के साथ-साथ आवश्यकतानुसार दवाईयां भी निःशुल्क उपलब्ध कराई जायं: मुख्य सचिव

Posted on 19 February 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिए हैं कि स्वाइन फ्लू से प्रभावित रोगियों की निःशुल्क टेस्टिंग कराने के साथ-साथ आवश्यकतानुसार दवाईयां भी निःशुल्क उपलब्ध कराई जायं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाय कि सम्बन्धित मेडिकल स्टोर्स द्वारा स्वाइन फ्लू से सम्बन्धित दवाईयों की कालाबाजारी न करने पायें। उन्होंने कहा कि सम्भावित कालाबाजारी की रोकथाम के लिए ड्रग्स इन्स्पेक्टरों के माध्यम से चेकिंग का व्यापक अभियान चलाया जाय। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू से सम्बन्धित 90 हजार दवाईयां खरीदने हेतु आदेश निर्गत किये जा चुके हैं जिसमें 25 हजार दवाईयों की आपूर्ति सम्बन्धित चिकित्सालयों को उपलब्ध हो चुकी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वाइन फ्लू से सम्बन्धित दवाईयों की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि लखनऊ शहर के पी0जी0आई0 एवं के0जी0एम0सी0 में स्वाइन फ्लू के रोग के परीक्षण हेतु सम्बन्धित लैबों में पर्याप्त व्यवस्थाएं की जा चुकी है और आवश्यकतानुसार बेडों की व्यवस्था एवं नर्सों को तैनात एवं सम्बद्ध किये जाने हेतु निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पी0जी0आई0 एवं के0जी0एम0सी0 में रोग के टेस्टिंग हेतु आवश्यकतानुसार लैब का विस्तार कराया जाय। उन्होंने कहा कि स्वाइन इन्फ्लूएन्जा की रोकथाम के लिए राज्य एवं जिला स्तर पर कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जा चुकी है जिसमें टोल-फ्री नम्बर- 1800-180-5145 पर सम्बन्धित रोग के उपचार हेतु तत्काल सम्पर्क कर इलाज की सुविधा प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर महानिदेशालय के संचारी रोग शाखा में कार्यरत अपर निदेशक को राज्य नोडल अधिकारी नामित करते हुए राज्य में एक राज्य स्तरीय तथा समस्त 75 जनपदों में जिला स्तरीय रैपिड रिस्पान्स टीम का गठन कर दिया गया है जिसमें एक जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ, एक क्लीनिशियन, पैथालाजिस्ट एवं माइक्रोबायोलाजिस्ट को रखा गया है।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में स्वाइन फ्लू रोग के रोकथाम एवं उपचार हेतु सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वाइन फ्लू रोग से लगभग 141 लोग प्रभावित हुए हैं जिनमें से 102 की संख्या लखनऊ जनपद से है। उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर आम नागरिकों को जागरूक कर यह पूरा प्रयास किया जाय कि स्वाइन फ्लू से प्रभावित रोगियों की संख्या बढ़ने न पायें और प्रभावित रोगियों का इलाज प्राथमिकता से सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी निजी अस्पतालों में भी प्रभावित रोगियों के इलाज हेतु पर्याप्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायें।
श्री रंजन ने यह भी निर्देश दिए कि स्वाइन फ्लू रोग से सम्बन्धित संवेदनशील मोहल्लों के नागरिकों को जागरूक करने हेतु चिकित्सा अधिकारियों की टीम तत्काल भेजी जाय। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में भी बच्चों के प्रेयर के समय रोग के रोकथाम एवं उपचार से सम्बन्धित जानकारी अवश्य दिलाई जाय। उन्होंने कहा कि संवेदनशील स्थानों पर कैम्प लगाकर रोग के रोकथाम हेतु लोगों को जागरूक किया जाय। उन्होंने कहा कि नगर निगम, पंचायती राज विभाग एवं अन्य सम्बन्धित विभाग अभियान चलाकर संवेदनशील स्थानों की सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि रोग के उपचार एवं जागरूक करने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार हर स्तर पर कराते हुए सिनेमाहालों में स्लाइड चलवाई जायं।
बैठक में  प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अरविन्द कुमार, प्रमुख सचिव, सूचना श्री नवनीत सहगल, निदेशक पी0जी0आई0 सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रयपति ने श्री आर आर पाटिल के निधन पर शोक व्यरक्तस किया

Posted on 19 February 2015 by admin

राष्ट्रयपति श्री प्रणब मुखर्जी ने महाराष्ट्र के पूर्व उप.मुख्य मंत्री श्री आर आर पाटिल के निधन पर शोक व्यपक्तब किया है।

राष्ट्र पति ने दिवंगत नेता की पत्नी  श्रीमति सुमन आर आर पाटिल के नाम शोक संदेश में कहा कि मुझे श्री पाटिल के निधन का समाचार जानकर दुरूख हुआ।

श्री पाटिल महाराष्ट्र  में उप.मुख्यनमंत्रीए गृहमंत्री और विधानसभा के सदस्ये रहे थे। राज्यप के कल्याशण में उनके उल्लेाखनीय योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनकी मृत्युा से देश ने एक ऐसा नेता खो दिया है जो समाज के कमजोर और निचले वर्ग के साथ सदैव संपर्क में रहा करते थे।

मैं ईश्व र से प्रार्थना करता हूं कि वह दिवंगत परिवार और श्रीमति पाटिल को इस अपूर्णीय क्षति को सहन करने का साहस दें। कृपया मेरी संवदेना स्वीपकार करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सहयोगपूर्णए प्रतिस्पआर्धात्मकक संघवाद के जरिये संरचनात्म क बदलाव से भारत के विकास की कायापलट

Posted on 19 February 2015 by admin

भारत की जनसंख्याण् में पिछले 65 वर्षों में जबर्दस्त  बदलाव आया और जनसंख्याा बढ़कर 121 करोड़ पर पहुंच गई। विकासए साक्षरता और संचार का स्तदर बढ़ने के कारण लोगों की आकांक्षाएं बढ़ गईए जिससे शासन प्रणाली में परिवर्तन और नये.नये प्रयोग करना अनिवार्य हो गया। यहां तक कि अर्थव्यवस्था् में भी बदलाव आया और कृषि हिस्से दारी जबर्दस्तब तरीके से गिरकर सकल घरेलू उत्पाकद का 15 प्रतिशत से भी कम पर आ गई और निजी क्षेत्र उभरने लगे। अब केन्द्रे सरकार की 12वीं पंचवर्षीय योजना 43 लाख करोड़ रूपये की हैए जो पहली पंचवर्षीय की तुलना में काफी अधिक है। पहली पंचवर्षीय योजना 2400 करोड़ रुपये की थी। पिछले कुछ वर्षों से राज्या राष्ट्री य विकास का वास्तीविक संवाहक बनने के लिए केवल केन्द्रल का अनुसरण कर रहे है। अतरू देश की प्रगति राज्यों  की प्रगति पर निर्भर है।
इस बदलती वास्तकविकता और बढ़ते बेमेलपन को पहचाना जा चुका है। विशेषज्ञों नेए जिनमें से कुछ तत्काकलीन योजना आयोग में रह चुके हैंए पुरानी कार्य प्रणाली को छोड़कर उचित बदलाव की सिफारिश की है और भारत तथा अन्यन देशों के पुराने अनुभवों पर आधारित नई कार्य प्रणाली अपनाने को कहा है। यहां तक कि पूर्व प्रधानमंत्री और जाने.माने अर्थशास्त्रील डॉण् मनमोहन सिंह ने अप्रैल 2014 में आयोग में दिये गये अपने विदाई भाषण मेंए नये विश्वड में योजना आयोग की क्या  भूमिका होनी चाहिएए इसका जिक्र किया था। योजना आयोग क्याय अतिरिक्ता भूमिका निभा सकता है और इसे किस तरीके से बनाया जाएंए ताकि विकास की प्रक्रिया में इसकी प्रासंगिकता बनी रहे।
1950 से पहले प्राथमिकताओंए रणनीतियों और संरचनाओं के आधार पर योजना आयोग की स्थातपना की गई थीए जिस पर एक बार नये सिरे से नजर डाली गई। परिणामस्वनरूप सरकार ने योजना आयोग के स्था न पर नीति आयोग ;भारत में परिवर्तन के लिए राष्ट्रीगय संस्थाननद्ध की स्था पना कीए ताकि भारत की जनता की आकांक्षाओं और जरूरतों को बेहतर तरीकों से पूरा किया जा सकें। इससे सरकार को अपने बहुमूल्य  संसाधनों को कमजोर और हाशिये पर चले गये लोगों के सार्वजनिक कल्या ण जैसे खाद्यए पोषणए स्वारस्य्र  ए शिक्षा और आजीविका पर केन्द्रित करने में मदद मिलेगी।
प्रधानमंत्री नीति आयोग के अध्येक्ष हैंय गवर्निंग काउंसिल में सभी राज्यों  के मुख्यथमंत्री और केन्द्रक शासित प्रदेशों के उपराज्य।पाल हैंए जिसमें परिषदों का गठन एक से ज्यायदा राज्यम अथवा क्षेत्र को प्रभावित करने वालों मुद्दों का हल करने के लिए किया गया है। विशेष जानकारी रखने वालों को प्रधानमंत्री ने विशेष आमंत्रितों के रूप में मनोनीत किया हैए जो उपाध्याक्षएपूर्णकालिक और आंशिक सदस्योंू को मिलाकर बने विचारकों की सहायता करेंगे।
नीति और योजना आयोग के बीच अंतर
योजना आयोग को मंत्रालयों और राज्यं सरकारों को धन आवंटित करने का अधिकार था। नीति आयोग एक सलाहकार संगठन अथवा एक विचारक होगा। योजना आयोग के अंतर्गत राज्यों  की भूमिका राष्ट्री य विकास परिषद और योजना बैठकों के दौरान वार्षिक बातचीत तक सीमित थी तथा आयोग राष्ट्री य विकास परिषद को जानकारी देता थाए जिसमें राज्यी के मुख्यगमंत्री और केन्द्रग शासित प्रदेशों के उपराज्यषपाल होते थेए लेकिन नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल में राज्योंग के मुख्यरमंत्रीए उपराज्येपाल है। नीति आयोग के अंतर्गत‍ नीति बनाते समय और धनराशि आवंटित करते समय राज्योंं से सलाह की जाती है। नीति आयोग एक विचारक है और उसके पास नीतियों को लागू करने का अधिकार नहीं हैए योजना आयोग राज्योंि के लिए नीतियां तय करता है और मंजूर परियोजनाओं के साथ धन आवंटित करता है।
नीति आयोग के उद्देश्यो
नीति आयोग विकास की प्रक्रिया में महत्‍वपूर्ण दिशा और रणनीतिक जानकारी प्रदान करने का काम करता है। नीति आयोग नीति के धीमे और सुस्तव  कार्यान्वीयन को समाप्तत करेगा। इसके लिए दो मंत्रालयों और केन्द्र .राज्योंद के बीच बेहतर तालमेल की व्य वस्था  की जाएगी और सहयोगपूर्ण संघवाद को प्रोत्साेहन देकर इस बात को स्वीचकृति प्रदान की जाएगी कि मजबूत राष्ट्रर का निर्माण किया जा सकता है। इसके अलावा नीति आयोग कार्यक्रम के क्रियान्वीयन की निगरानी और मूल्यां कन करेगा तथा प्रौद्योगिकी के आधुनिकीकरण और क्षमता निर्माण पर जोर देगा।
टिप्पेणी
विपक्षी दलों ने अपनी आदत के मुताबिक नीति आयोग की शुरूआत का उपहास उड़ाते हुए इसे खूबसूरती बढ़ाने वाले लेबल की संज्ञा दी थीए लेकिन सत्ताा दल ने यह कहते हुए इसे उचित बताया था कि नये बदलावों को देखते हुए राज्यन सरकारों के केवल मांगने वाले रवैये को बरकरार रखने की जरूरत नहीं हैए बल्कि इसके स्था न पर विकास के लिए स्वातंत्र कदम उठाने की जरूरत है।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रह मोदी ने गवर्निंग काउंसिल की पहली बैठक में सभी मुख्य मंत्रियों का आह्वान किया कि वे सहयोगपूर्ण संघवाद का मॉडल तैयार करने के लिए केन्द्रब के साथ मिलकर कार्य करें। केन्द्रर और राज्ये.टीम इंडिया. मिलकर मतभेदों को दूर कर सकते है और प्रगति और समृद्धि की साझा कार्य प्रणाली तैयार कर सकते है। इस बात पर जोर देते हुए कि भारत सभी राज्यों  की प्रगति के बिना आगे नहीं बढ़ सकताए प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी राज्योंक को ष्सबका साथए सबका विकासष् के विचार के साथ एकजुट करना होगा।
प्रधानमंत्री ने जोर दिया कि केन्द्रे राज्योंब को वित्तीकयए प्रौद्योगिकी और जानकारी के लिहाज से शक्ति सम्परन्नद बनाना चाहता हैए ताकि वे बेहतर योजना बना सकें और उन्हेंर बेहतर तरीके से लागू कर सकें। उन्हों ने कहा कि संघवाद के लिए राज्यों  को राष्ट्रींय उद्देश्यों  को बढ़ावा देने की अपनी भूमिका को बढ़ाना होगा।
अंत में नये विचारोंए तकनीकए संस्थाएनोंए प्रक्रियाओं को अपनाने का कार्य स्वंभाविक तरीके से नहीं होताए बल्कि कठोर परिश्रमए समाधान मिलने तक हुए प्रयोगों का नतीजा है। अनेक कारणों से बदलाव का विरोध स्वा्भाविक हैए लेकिन बदलाव विकास में अंतर्निहित है और सहयोगपूर्णए प्रतिस्पवर्धात्म क संघवाद के जरिये संरचनात्म क बदलाव सभी विरोधों को खत्मि कर सकता है और एक नये जोशपूर्ण भारत में प्रवेश किया जा सकता है।
’डॉण् एचण्आरण् केशवमूर्ति पत्र सूचना कार्यालयए कोलकाता में निदेशक हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्वासइन फ्लू से घबराएं नहींए पर सजग रहें

Posted on 19 February 2015 by admin

इस साल जनवरी से स्वा इन फ्लू धीरे.धीरे लेकिन व्यातपक स्तहर पर अपने संक्रमण से परेशान कर रहा है। सवाल यह है कि क्या‍ स्वाीइन फ्लू एक गंभीर बीमारी बन चुकी हैघ् या फिर महज एक मौसमी फ्लू है। एक जनवरी से 15 फरवरी के बीच सरकारी आंकड़े बताते हैं कि लगभग 8423 लोग पूरे भारत में स्वाइइन फ्लू से संक्रमित हो चुके हैं। दिल्लीलए गुजरातए राजस्थामन और तेलंगाना समेत पूरे भारत में अब तक लगभग 596 लोग इस संक्रमण के कारण दम भी तोड़ चुके हैं। लेकिन इस संक्रमण को हमें एक अलग नजरिए से देखने की जरूरत है।
पिछले कई हफ्तों से इस बात पर भी बहसबाजी चल रही है कि इस संक्रमण से हो रही मौतों के लिए सरकार जिम्मेोदार है या आम नागरिक। अगर इसे सीधे तौर पर देखा जाए तो स्वांइन फ्लू भारत में कोई नई बीमारी नहीं है। सबसे सीधी बात तो यह है कि भारत में 2009 में दस्त‍क दे चुकी इस बीमारी ने अपना स्वंरूप भी नहीं बदला है। इसमें नागरिकों की जगरूकता और सरकार की स्वाकस्य्े   सेवाएं दुरूस्ता होने की दरकार है।
मुझे याद है कि 2009 में सुअरों से इंसानों में प्रवेश करने वाले कीटाणु स्वा।इन फ्लू ने पूरी दुनिया में महामारी का रूप लिया था। उस वक्त  मैक्सिको से शुरू हुए इस संक्रमण ने पूरे भारत में लाखों लोगों को प्रभावित किया था। विश्व  स्वा स्य् इ  संगठन के अनुसार स्वाूइन फ्लू  सबसे पहले 1918 में एक संक्रमण के रूप में सामने आया था। ये पहला समय था जब सुअरों के बीच में रहने वाले इंसानों के भीतर इस वायरस ने हमला किया। हालांकि इस वायरस से उतने ज्यांदा लोगों की मौत की खबरें सामने नहीं आई थीं। पिछले दशकों में स्वा इन फ्लू के कम मामलों के सामने आने के पीछे बड़ा कारण अंडर रिपोर्टिंग रहा है। मतलब भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में अगर स्वााइन फ्लू का संक्रमण बहुत ज्याादा भी रहा होगाए तो भी डॉक्टारों के सामने नहीं आने की वजह से रिपोर्ट नहीं हो पाए होंगे।
स्वा इन फ्लू की रिपोर्टिंग को लेकर इस बार सरकार भी यही कह रही है। मसलन इस साल 15 फरवरी तक दिल्लीी में लगभग 1300 से ज्या दा स्वालइन फ्लू के मामले सामने आ चुके हैं पर इसकी वजह से मात्र 6 लोगों की मौत हुई है। हाल ही में केन्द्रीरय स्वा स्य्के  मंत्रालय ने बताया कि राजधानी दिल्लीर में स्वाोइन फ्लू के जरा से लक्षण सामने आने पर भी आम लोग अपनी जांच करा रहे हैं। समय पर जांच हो जाने के कारण सही समय पर इलाज भी शुरू हो रहा है। यही कारण है कि इस साल इतने ज्याादा मामले बढ़ने के बावजूद मृत्यु  दर कम है। लेकिन इसके उलट इस साल राजस्था न ;1631 मामलेध्130 मौतद्धए गुजरात ;1233 मामलेध्117 मौतद्धए तेलंगाना ;969 मामलेध्45 मौतद्धए महाराष्ट्रक ;352 मामलेध्51 मौतद्ध और मध्य प्रदेश में ;192 मामलेध्56 मौतद्ध के मामले सामने आए हैं। लेकिन अगर इस साल के कुल स्वा इन फ्लू के संक्रमित और मार गए लोगों की बात करेंए तो 2009 और 2010 में हुए मामलों से कोई तुलना नहीं है। मई.दिसंबरए 2009 में स्वा इन फ्लू से लगभग 27236 लोग प्रभावित हुए थे। इनमें से 981 लोगों की मौत भी हुई। इसी तरह 2010 में 20604 लोग संक्रमित हुए और 1763 लोगों ने दम तोड़ा। सरसरी निगाह से इन आंकड़ों को कोई भी देखाए तो पता लग सकता है कि देश में स्वामइन फ्लू के मामलों में बहुत ज्याोदा कमी आई।
इलाज की बात करें तो 2009 में बाजार में आई टमीफ्लू ही सबसे कारगर दवा साबित हो रही है। भले गुजरात और राजस्था0न में दवाओं की कमी की बात लगातार खबरों में आती रही है। लेकिन केन्द्र  और राज्य‍ सरकारों की माने तो ये ही दो ऐसे राज्यं हैंए जो न सिर्फ अपने स्थाहनीय मरीजों तक दवा पहुंचा रहे हैंए बल्कि अन्ये राज्यों् को भी दवाई मुहैया करा रहे हैं। अब चुनौती इस बात की है कि क्या  सरकारी मशीनरी स्वा इन फ्लू से लड़ने में नाकाम हो रही है या आम जनता के बीच जागरूकता की भारी कमी है। अखबारों और टीवी में आ रही खबरों से परे बहुत ही कम लोग जानते हैं कि स्वामइन फ्लू के लक्षण क्या  हैं।
विश्व  स्वांस्य्है  संगठन के अनुसार स्वासइन फ्लू को पहचानने के कुछ बड़े ही आसान तरीके हैं। पहलाए इसे श्श्ए.श्रेणीश्श् कहते है. अगर किसी व्याक्ति को जुकाम हो रहा होए नाक बह रही होए सांस लेने में तकलीफ हो रही होए गले से ऊपर दर्द और हल्का. बुखार हो तो एक बार डॉक्टोरी जांच जरूर करा लेना चाहिए। श्श्बी.श्रेणीश्श् में ऐसे मरीज आते हैं जिनकी इम्युानिटी बहुत कम होती है और दर्द गले से छाती तक फैली हो और सांस लेने में ज्या दा तकलीफ हो रही हो। तीसरे यानी सी श्रेणी में ऐसे लोग आते हैंए जो डायबटीज के मरीज हों या फिर 50 साल से ज्याेदा उम्र के हों या एचआईवीध्एड्स के मरीज हों। डॉक्टार और स्वांस्य् ज  विशेषज्ञ कहते हैं कि पहली श्रेणी का स्वा्इन फ्लू आम मौसमी फ्लू जैसा ही है। जिसमें सही खान.पान और आराम करने से अपने आप चला जाता है। दूसरी श्रेणी के लोगों के लिए किसी भी तरह के फ्लू को गंभीरता से लेने की जरूरत होती है और ऐसे लक्षण पाए जाने पर तुरंत डॉक्ट री सलाह लेना जरूरी है। इसके अलावा आखिरी श्रेणी के लोग वो हैं जिन्हेंन सबसे ज्याफदा स्वालइन फ्लू से खतरा हो सकता है। सी श्रेणी के लेागों को हमेशा डॉक्टंरी सलाह होती है कि ऐसे किसी भी लक्षण के दिखाई देने पर तुरंत अस्प ताल जाएं।
इन सबके बावजूद ज्यालदातर फैमिली डॉक्टहर सीधी सलाह देते हैं कि स्वााइन फ्लू के संक्रमण के समय भीड़भाड़ वाले इलाके जैसे बाजारए मेलाए शॅपिंग मॉल्सेए सिनेमा हॉल जैसी जगहों पर जाने से बचें। एक मामूली और महत्वापूर्ण बात यह भी है कि कुछ भी खाने से पहले साबुन से हाथ जरूर धोना चाहिए। सभी राज्यर सरकारों ने स्वािइन फ्लू के लक्षण पाए जाने पर मुफ्त जांच की सुविधा सभी स्वाचस्य्ज्  केन्द्रोंक में मुहैया कराई है। इसके अलावा संदेह होने पर भी इन स्वा स्य्भी  केन्द्रोंर में जांच के लिए जाया जा सकता है।
इस बार भले स्वावइन फ्लू के मामले में हो.हल्लाच बहुत ज्यातदा हो रहा हो। लेकिन अभी भी आपकी अपनी जागरूकता और समझदारी ही इससे निबटने में सबसे ज्या दा मदद कर सकती है। स्वाजइन फ्लू में एक ही वाक्यन सबसे सटीक फिट  होता है श्जानकारी ही बचावश्।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सत्र के दौरान प्रदेश सरकार सार्थक बहस को बढ़ावा देने के लिए कृत संकल्प: मुख्यमंत्री

Posted on 19 February 2015 by admin

press1

उत्तर प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय ने आज से शुरू हुए बजट सत्र के सुचारू संचालन के लिए सभी राजनैतिक दलों के नेताओं से सहयोग का अनुरोध किया। आज विधान भवन में आयोजित एक बैठक में उन्होंने सभी दलों के नेताओं से विधान सभा की गरिमा के अनुरूप आचरण करने तथा विशेष रूप से प्रश्नकाल केे व्यवस्थित संचालन में हर सम्भव सहयोग का आग्रह किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा नेता सदन श्री अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार विपक्ष की भावना का आदर करती है और सत्र के दौरान अधिक से अधिक सार्थक बहस को बढ़ावा देने के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि हाल ही में सम्पन्न भारत में विधायी निकायों के पीठासीन अधिकारियों की बैठक के निष्कर्षों से सभी सदस्यों को सहमत होते हुए विधान सभा की कार्रवाई व्यवधानरहित ढंग से संचालित करने में सहयोग देना चाहिए। विधान सभा में सत्ता पक्ष एवं विपक्ष से उठने वाले हर मुद्दे से प्रदेश की जनता को ही लाभ मिलता है। उन्होंने कहा कि उनका दल विधान सभा संचालन में पूरा सहयोग प्रदान करेगा।
बैठक में बहुजन समाज पार्टी के श्री स्वामी प्रसाद मौर्य, भारतीय जनता पार्टी के श्री सुरेश कुमार खन्ना, कांगे्रस पार्टी के श्री प्रदीप माथुर तथा राष्ट्रीय लोकदल के श्री दलबीर सिंह ने भी विधान सभा अध्यक्ष को अपने-अपने दलों की ओर से पूरा सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर संसदीय कार्य मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां, विकलांग कल्याण मंत्री श्री अम्बिका चैधरी, वस्त्र एवं रेशम उद्योग मंत्री श्री शिव कुमार बेरिया उपस्थित थे।
इससे पूर्व सभी दलों के साथ कार्य मंत्रणा समिति की बैठक भी सम्पन्न हुई, जिसमें लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव तथा व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्री अभिषेक मिश्रा, विधायक सुश्री सैय्यदा शादाब फातिमा, डाॅ. राधा मोहन दास अग्रवाल तथा श्री रामवीर उपाध्याय भी मौजूद थे।

press-13

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही सरकार जनता से किए गए वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध रही है: राज्यपाल

Posted on 19 February 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज यहां उत्तर प्रदेश विधान मण्डल के वर्ष 2015 के दोनों सदनों के प्रथम सत्र के लिए आहूत एक साथ समवेत अधिवेशन को सम्बोधित किया। उन्होंने सरकार की प्राथमिकताओं का उल्लेख करते हुए सदस्यों से प्रदेश को तीव्र गति से आगे ले जाने के लिए सरकार को सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया। कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही सरकार जनता से किए गए वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध रही है। सरकार ने लगभग सभी वादों को पूरा भी किया है। सरकार हर वर्ष विकास का एजेण्डा निर्धारित करते हुए उस पर प्रभावी कार्रवाई करती है। इस प्रकार प्रदेश के गरीबों, कृषकों, पिछड़े वर्गों, अल्पसंख्यकों, महिलाओं, युवाओं के साथ-साथ सभी वर्गों के उत्थान के लिए महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं।
राज्यपाल ने कहा कि सरकार के कुशल प्रबन्धन एवं सद्प्रयासों से वर्ष 2013-14 के लिए अद्यावधिक अनुमानों के अनुसार प्रदेश की विकास दर 5 प्रतिशत आकलित हुई है, जो देश की विकास दर 4.7 प्रतिशत से अधिक है। वर्ष 2012-13 में प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय 33,482 रुपये आकलित हुई थी, जो वर्ष 2013-14 में बढ़कर 36,250 रुपये आकलित हुई है।
राज्यपाल ने प्रगति के लिए अवस्थापना सुविधाओं को जरूरी बताते हुए कहा कि लगभग 15,000 करोड़ रूपए की लागत के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का कार्य प्रारम्भ किया जा चुका है। इससे प्रदेश की राजधानी तक सुगमता से पहुंचने के साथ-साथ सम्पूर्ण क्षेत्र में औद्योगिक विकास होगा एवं किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य मिलेगा। प्रत्येक जनपद को 4 लेन की सड़कों से जोड़ने तथा 4 शहरों में मेट्रो की व्यवस्था करने का ऐतिहासिक निर्णय भी लिया गया है। लखनऊ नगर में मेट्रो का कार्य धरातल पर शुरू हो गया है। सरकार के इन प्रयासों के फलस्वरूप निजी क्षेत्र में बड़ी-बड़ी कम्पनियां परियोजनाएं लगाने के लिए तत्पर हुई हैं। लखनऊ नगर में 18.64 एकड़ क्षेत्रफल में 615.44 करोड़ रूपए की लागत से जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र तथा 376 एकड़ हरित पट्टी पर 321.96 करोड़ रूपए की लागत से जनेश्वर मिश्र पार्क का विकास प्रगति पर है।
विद्युत उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार कृतसंकल्प है, इसलिए वर्ष 2014-15 में ऊर्जा विभाग के बजट में रिकार्ड वृद्धि की गई। वर्ष 2011-12 में जहां ऊर्जा विभाग का कुल बजट 8,933 करोड़ रुपये था, जिसे वर्ष 2014-15 में बढ़ाकर 33,717 करोड़ रुपये कर दिया गया। विद्युत उत्पादन, पारेषण एवं वितरण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कार्य करने के अलावा सौर ऊर्जा क्षेत्र में भी काफी प्रगति हुई है। कुछ दिनों पूर्व जनपद महोबा में 10 मेगावाट के सौर ऊर्जा प्लाण्ट की शुरूआत होने की जानकारी देते हुए राज्यपाल ने बताया कि बुन्देखण्ड सहित प्रदेश में कई और परम्परागत एवं सौर ऊर्जा प्लाण्ट संचालित किए जाएंगे, जिससे प्रदेश को पर्याप्त, बेहतर एवं निर्बाध विद्युत उपलब्ध हो सके।
समाजवादी पेंशन योजना की चर्चा करते हुए राज्यपाल ने कहा कि पूरे देश में यह सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम है, जिसमें 40 लाख ऐसे परिवारों, जो पूर्व में विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित रह गए हैं, के सीधे बैंक खाते में धनराशि प्रेषित की जा रही है। इतने बड़े पैमाने पर कोई भी सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम किसी भी राज्य सरकार द्वारा लागू नहीं किया गया है। राज्य सरकार को किसानों के हितों के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में निःशुल्क सिंचाई व्यवस्था लागू की गई है। कामधेनु योजना और कुक्कुट विकास नीति के तहत सैकड़ों किसानों को न केवल रोजगार मिला है, बल्कि दुग्ध सहित पशु उत्पादों की दिशा में अच्छा कार्य हुआ है।
राज्य सरकार द्वारा जहां ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा और ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस के तहत सफलतापूर्वक एम्बुलेंस संचालित कर लाखों लोगों को आकस्मिक इलाज की सुविधा प्रदान कराई गई, वहीं सरकारी मेडिकल काॅलेजों में एम.बी.बी.एस. की 500 सीटें बढ़ाकर होनहार बच्चों के लिए चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में अधिक अवसर उपलब्ध कराए गए हैं। आगे आने वाले समय में सहारनपुर एवं बांदा के राजकीय मेडिकल काॅलेज संचालित हो जांएगे और लखनऊ में अत्याधुनिक कैंसर इंस्टीट्यूट का निर्माण कार्य भी प्रारम्भ हो जाएगा। जनपद बस्ती, बहराइच, फैजाबाद, फिरोजाबाद व शाहजहांपुर के जिला अस्पतालों को उच्चीकृत करते हुए मेडिकल काॅलेज स्थापित करने का निर्णय भी लिया गया है। सरकार शिक्षा के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। प्राथमिक विद्यालयों में हजारों नये शिक्षकों की भर्ती के साथ-साथ शिक्षा मित्रों का समायोजन किया गया है। इससे काफी हद तक शिक्षकों की कमी पूरी हुई है।
इसी वर्ष सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, सिद्धार्थनगर को क्रियाशील करने तथा बिजनौर, अम्बेडकरनगर एवं बांदा के राजकीय इंजीनियरिंग काॅलेजों को इनके नवनिर्मित भवनों में संचालित कराने का प्रयास किया जाएगा। युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस वर्ष सरकारी क्षेत्र में काफी संख्या में नौकरियां दी जाएंगी। इसके लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का गठन किया गया है। इसी प्रकार कौशल विकास मिशन में 1 लाख से अधिक युवक-युवतियों को रोजगारपरक शिक्षा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रदेश के युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण दिलाने के लिए हाल ही में 9 प्रतिष्ठित कम्पनियों के साथ अनुबन्ध निष्पादित किया गया है।
राज्य सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं, जिनमें 1090 वुमेन पावर लाइन प्रमुख है। इस व्यवस्था के माध्यम से अब तक 2.5 लाख से अधिक महिलाओं को सहायता पहुंचाई गई है। इसके साथ ही 1090 मोबाइल एप भी शुरू किया गया है। महिलाओं के सशक्तीकरण हेतु रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष तथा आशा ज्योति केन्द्रों की स्थापना का निर्णय भी लिया गया है। इसके अलावा महिला उद्यमी योजना भी संचालित की जा रही हैै। सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के सर्वांगीण हितों की रक्षा के साथ-साथ उनकी अशिक्षा और बेरोजगारी समाप्त करने के लिए भी काम कर रही है। पहली बार 29 विभागों में संचालित 68 योजनाओं में अल्पसंख्यकों के लिए 20 प्रतिशत मात्राकृत लक्ष्य निर्धारित करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। सरकार प्रदेश में अपराध नियंत्रण हेतु कानून-व्यवस्था को सुदृढ़ करने के प्रति प्रतिबद्ध है। पिछले 1 वर्ष में इस दिशा में तत्परता से काम किया गया है। विगत वर्षों में अराजकता फैलाने के प्रयासों के बावजूद राज्य सरकार सामाजिक सद्भाव कायम करने में सफल रही है। सरकार किसी भी स्थिति में साम्प्रदायिकता बर्दाश्त नहीं करेगी।
अपने सम्बोधन में राज्यपाल ने कहा कि जनता को बेहतर सुविधा देने और आईटी उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए गम्भीरता से काम किया जा रहा है। इस दिशा में लखनऊ में एचसीएल जैसी प्रतिष्ठित कम्पनी द्वारा आईटी सिटी की स्थापना की जा रही है। इन्फोसिस कम्पनी द्वारा भी प्रदेश में निवेश किया जा रहा है, वहीं विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे वेबसाइट के माध्यम से दिए जाने की व्यवस्था की गई है। सरकार ने 12वीं पंचवर्षीय योजना एवं कृषि नीति 2013 के अंतर्गत कृषि क्षेत्र की विकास दर 5.1 प्रतिशत प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में 15 जनवरी, 2015 तक खरीफ एवं रबी के लिए 51470.93 करोड़ रूपए का फसली ऋण वितरित किया गया है। आगामी वित्तीय वर्ष में इसे लगभग 84 हजार करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य है। किसानों को पर्यावरण हितैषी सोलर फोटो बोल्टिक इरीगेशन पम्प स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
राज्यपाल ने कहा कि उनकी सरकार ने जनकल्याण के क्षेत्र में समर्पित और सुविचारित नीतियों से प्रदेश में एक ऐसा माहौल तैयार करने का प्रयास किया है, जहां से विकास और समृद्धि के अनेक पथ निकलते हैं। पर्यटन, शिक्षा, संस्कृति, विज्ञान, पर्यावरण आदि सभी क्षेत्रों में वर्तमान जरूरतों एवं नये परिवेश को ध्यान में रखते हुए काम किया जा रहा है। निश्चित रूप से राज्य सरकार के इन प्रयासों से उत्तर प्रदेश अन्य अग्रणी प्रदेशों की भांति अग्रिम पंक्ति में पुनः खड़ा हो सकेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

परीक्षा बच्चों की और मूल्यांकन माता-पिता का- पंडित हरि ओम शर्मा

Posted on 19 February 2015 by admin

परीक्षा बच्चों की अवश्य है किन्तु परीक्षा में मूल्यांकन माता-पिता का होता है। कौन माता-पिता कितने पानी मे है और किन माता-पिता ने अपने बच्चों के साथ कितना परिश्रम किया है, यह सब परीक्षाफल आते ही स्पष्ट हो जाता है। मूल्यांकन पत्र (मार्कशीट) में जो अंक लिखे होंगे वह भले ही बच्चे की योग्यतानुसार हों, किन्तु उनके पीछे चेहरा माता-पिता का होता है, कुछ माता-पिता का चेहरा मायूस दिखाई देता है तो कुछ माता-पिता प्रफुल्लित व खिलखिलाते दिखाई पड़ते हैं। अब आप अपना चेहरा रोते हुए देखना चाहते हैं या खिलखिलाकर हँसते हुए देखना चाहते हैं, यह आपके हाथ में है। आप एक योग्य व बुद्धिजीवी व सफल माता-पिता कहलाना चाहते हैं या फिर असफल, असहाय माता-पिता के तमगा से सुशोभित होना चाहते हैं, यह आपके हाथ में है। कहीं ऐसा तो नही है कि आप निश्चिंत बैठे हो कि परीक्षायें तो बच्चों की है, हमसे क्या मतलब? पास फेल तो बच्चों को होना है हमसे क्या मतलब? अच्छे अंको से उत्तीर्ण हुआ तो पीठ थपथपा देंगे और खराब अंको से उत्तीर्ण हुआ या फेल हो गया तो मारपीट लेंगे या डाँट-डपट लेगें। अब इससे काम नही चलेगा। अतः मेरे इस सुझाव को आत्मसात कर लीजिए कि परीक्षा बच्चों की कम और आपकी अधिक है। वह इसलिए कि बच्चे लायक है तो माता-पिता लायक है और यदि बच्चे नालायक सिद्ध हो गये तो माता-पिता कितने भी सफल व लायक क्यों न हो, उन्होंने कितनी ही ऊचाइयों को क्यों न छुआ हो किन्तु ‘नालायक सन्तानों’ के माता-पिता ऊपर नही, नीचे ही देखते हैं। इसलिए इस अभिशाप से बचाइये अपने आपको। सफल माता-पिता का तमगा आपका इन्तजार कर रहा है। परीक्षाफल आते ही पत्र-पत्रिकाओं की सुर्खियों में, मीडिया की चकाचैंध में आपका ही चेहरा दिखाई देगा। फोन की घंटी व मिलने वालों की बधाई से आप अपने आपको गौरवान्वित महसूस करेंगे। सच मानिये! यह कोई असम्भव कार्य नही है, यह संभव है, यह किया जा सकता है। आप केवल यह समझ लें कि यह परीक्षा बच्चों के साथ-साथ आपकी भी है। परीक्षा बच्चों की होनी है और मूल्यांकन आपका होना है। यदि आप मेरे इन चन्द सुझावों पर अमल कर लें तो आपकी राह आसान हो जायेगी।
बच्चे के साथ सोये व बच्चे से पहले जग जायें: पढ़ेगा बच्चा और जगेंगे माता-पिता तभी बच्चा सर्वोच्च अंको से उत्तीर्ण होगा। देखनेमें यह बात भले ही छोटी लग रही हो किन्तु परिणाम इसके बड़े होते हैं। विश्वास न हो तो करके देख लीजिए। आप बच्चे के पढ़ने तक जगे रहे, जब वह सो जाये तो आप भी सो जायें। प्रातः बच्चे से पहले उठकर उसको प्यार से जगाये, उसकी प्रशंसा करें, उसको प्रोत्साहित करें, उसके साथ जगे रहे। सच मानिये! आप अपनी परीक्षा में सफल होंगे और आपका बच्चा अपनी परीक्षा में सफल होगा, दोनो की बल्ले बल्ले!
पार्टी, दोस्ती, शादी विवाह को भूल जायें: पूरे जीवन भर निभाइये अपनी नाते-रिश्तेदारी, पार्टी और शादी विवाहों को, किन्तु परीक्षा के दिनों में इन सबको भूल जाये क्योंकि यह सब आपके बच्चों के भविष्य व आपके भविष्य से बड़े नही हो सकते है। अतः बिना किसी संकोच व हिचक के सभी से क्षमा याचना कर लीजिए। कार्ड, मनीआर्डर, गिफ्ट चेक भेज दीजिए और सम्पूर्ण समय अपने बच्चे को दीजिए, तभी सफल होगी आपकी तपस्या, तभी बनेंगे आप सफल माता-पिता।
घर का वातावरण परीक्षामय बनायें: आप जानते ही है कि परीक्षा भवन में कितनी शान्ति होती है, उतनी ही शान्ति आपके घर में होनी चाहिए। वह इसलिए कि परीक्षा आप व आपके बच्चे दोनो की है इसलिए ‘जस्सी जैसा कोई नही’ के स्थान पर गुनगुनाइये ‘मेरे बच्चे जैसा कोई नही’। कहने का आशय यह है कि टी0वी0 सीरियल व मूवी देखना कुछ दिन के लिए बंद कर दीजिए। हाँ, बच्चों के साथ बैठकर न्यूज अवश्य सुनिये, न्यूज आपकी परीक्षा में सहायक हो सकती है।
घर का वातावरण ईश्वरमय बनायें: आपस में लड़ाई-झगड़ा बंद करें, यदि आप लड़ते-झगड़ते रहेंगे तो परीक्षा कौन देगा? इसलिए अपना सबकुछ ईश्वर, अल्लाह, गुरूनानक व गाॅड को समर्पित कर दें। कर्म पर विश्वास करें, फल ऊपर वाले पर छोड़ दें यह पाठ नित्यप्रति आपने बच्चे को भी पढ़ाये, तभी मिलेगी सर्वोच्च सफलता। परीक्षा आप दे और फल ईश्वर पर छोड दे तभी आपको मिलेगा उच्च कोटि का परीक्षाफल!
खान-पान पर विशेष ध्यान दें: परीक्षा समय में खान-पान का विशेष महत्व होता है। कहावत है कि ‘आँत भारी तो माथ भारी’। अतः परीक्षा अवधि में हल्का व सुपाच्य खाना बनायें। जूस, सूप, हरी सब्जी, रोटी का ही सेवन करें व बच्चों को कराये। परीक्षा अवधि में बच्चो को फास्ट फूड व तले-भुने खाने से बचाये। यह सब न तो घर में बनाये व न ही बाजार से लायें, तभी आप परीक्षा में सर्वोच्चता सिद्ध कर सकते हैं, अन्यथा नहीं!
स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें: कहावत है कि स्वस्थ शरीर मे ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। अतः स्वास्थ्य का ध्यान रखना परम आवश्यक है। बदलता मौसम है लापरवाही न करें, कपड़े पहने रहे, न अधिक सोयें और न ही अधिक जगें, न अधिक खायें और न ही भूखे रहें। प्रत्येक चीज में सन्तुलन बनाये रखें, सामन्जस्य स्थापित करें तभी आप उच्च अंको के साथ सामन्जस्य बैठा सकते हैं अन्यथा नहीं।
बच्चों की स्कीम व परीक्षा समय तथा प्रश्नपत्र पर निगाह अवश्य रखें: किस विषय का प्रश्नपत्र कब है और कौन सी पाली में है, इसका विशेष ध्यान रखें। कई बार ऐसा देखा गया है कि पेपर प्रथम पाली में था परीक्षार्थी पहुँचा द्वितीय पाली में। जब आपका बच्चा पेपर देकर लौटे तो एक सरसरी निगाह से पेपर देखते हुए बच्चे की प्रशंसा अवश्य करें। यदि पेपर आशातीत नही भी हुआ है तब भी बच्चे की प्रशंसा करें। उसे ढाढस बधायें ‘बीति ताहि बिसार दे आगे की सुधि लेउ’ वाली कहावत का उदाहरण देकर दूसरे पेपर की तैयारी हेतु प्रोत्साहित करे, तब आप देखेंगे कि इस पेपर में भी अच्छे अंक प्राप्त होंगे और अगले पेपर में अच्छे अंक प्राप्त होंगे। कुल मिलाकर आप बनेंगे अच्छे माता-पिता।
परीक्षा अवधि में बच्चों को अधिक समय दें: आप बच्चों को सबकुछ देते हैं, यह जग जाहिर है किन्तु यह बात भी जग जाहिर है कि आप बच्चों को समय देने में कंजूसी कर जाते हैं। अतः मेरी सलाह मानिये, बच्चों को दिल खोलकर समय दीजिए फिर आप देखेंगे कि परीक्षक ने भी दिल खोलकर अंक दिये हैं। सच मानिये! फिर आपकी सब लोग दिल खोलकर प्रशंसा करेंगे।
परीक्षा देने जाते समय प्यार व लौटते समय स्वागत करें: परीक्षा देना किसी कारगिल फतह से कम नही है। आपका बच्चा भी परीक्षा देने जा रहा है। अतः जाते समय प्यार करें, उसे दही पेड़ा खिलाकर भेजे तथा परीक्षा से लौटते समय उसका स्वागत ऐसे करें जैसे वह कोई बहुत बड़ा संग्राम जीतकर आया है। आपके इस छोटे से व्यवहार से बच्चे का उत्साह दोगुना बढ़ जायेगा और प्रश्नों का उत्तर पूर्ण मनोयोग व उत्साह के साथ देगा। निश्चित रूप से आपका बच्चा परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करेगा और आपका नाम रोशन करेगा।
बच्चे को तनाव से बचायें: परीक्षा का नाम सुनते ही अच्छे-अच्छे महारथियों को पसीना आ जाता है तो परीक्षा अवधि में बच्चे का तनावग्रस्त रहना स्वाभाविक है। आप बच्चे के साथ बच्चा बनकर ही उसकी बातों को ध्यान से सुने ओर माता-पिता बनकर उन बातों का निराकरण कर बच्चे को तनावग्रस्त होने से बचायें। याद रखें कि आपका मेधावी बच्चा भी तनावग्रस्त होकर कुछ का कुछ उत्तर लिखकर आ सकता है। अतः बच्चे को तनाव मुक्त रखना अति आवश्यक है। यह महत्वपूर्ण कार्य केवल आप ही कर सकते हैं और कोई नही।
बच्चे में निहित ‘निज शक्ति’ को जगायें: अधिकाँश माता-पिता परीक्षा समय में बच्चे पर पढ़ने का दबाव बनाते हैं, पढ़ो और पढ़ो, खूब पढ़ो के अलावा वह कुछ कहते ही नही है। बच्चों का मन इस पढ़-पढ़ को सुनकर उड़ने लगता है, साथ ही उसे पढ़ने से चिढ़ हो जाती है। परिणामस्वरूप वह परीक्षा से डरने लगता है। बच्चे के अन्दर यही डर घर कर जाता है तो वह बीमार हो जाता है। इस कारण परीक्षा गड़बड़ा जाती है। अतः आप भूलकर भी बच्चे को पढ़ने के लिए न कहें बल्कि उससे यह कहें कि बेटा बहुत देर हो गई सो जाओ तुम तो हर समय पढ़ते ही रहते हो, तुम्हे सबकुछ तो याद है। देखना इस बार सर्वोच्च अंक तुम्हे ही प्राप्त होगें। आपके इन प्रोत्साहित भरे वचनों से बच्चे में निहित निजशक्ति जगेगी। सच मानिये! उसकी निज शक्ति जागृत होने के बाद बालक वह सफलता प्राप्त कर सकता है, जिसकी आपने कभी कल्पना भी नही की होगी। बस आपको बच्चे कि निजशक्ति को जागृत करना है और यह कार्य आप प्यार से व स्नेह से ही कर सकते हैं। तो इस कार्य में देरी मत करिये आज से और अभी से अपने बच्चे की निज शक्ति को जागृत करने का सतत प्रयास करना शुरू कर दीजिए। सच मानिये! आपके बच्चे को ही मिलेगी परीक्षा में सर्वोच्च सफलता।
डाँटे नही! प्यार करें: यह शाश्वत सत्य है कि माता-पिता बच्चे की भलाई के लिए ही डाँटते हैं किन्तु यह मनोवैज्ञानिक तथ्य है कि बच्चे डाँट से बनते नही बिगड़ते हैं और यह समय डाँटने का नही प्यार करने का है, पढ़ाने का नही प्रोत्साहन देने का है, चीखने चिल्लाने का नही प्यार भरे शब्द बोलने का है। अतः आप भूलकर भी बच्चे को डाँटे नही, उसको प्यार दें, स्नेह दें, आत्मीयता से परिपूर्ण शब्दों का प्रयोग करें। फिर आप देखेंगे कि आपका बच्चा असंभव को भी संभव कर सकता है। यह परीक्षा किस खेत की मूली है बस आवश्यकता आपके संयम की है। आप संयम व शान्ति से बच्चे पर निगाह रखे उसे प्रोत्साहित करें तब आप पायेंगे कि आपके बालक ने परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त किये हैं।
ईश्वर पर विश्वास करें: आप केवल दो पर विश्वास करें - एक अपने बालक पर और दूसरे परमपिता परमात्मा पर विश्वास करें, ईश्वर, खुदा, गाॅड, गुरूनानक आप जिन्हें भी मानते हैं, उन पर विश्वास करें क्योंकि बिना ईश्वर के तो पत्ता भी नहीं हिलता है तो यह तो भारी भरकम परीक्षा का सवाल है। किसी ने कहा है –
तेरी सत्ता के बिना हे प्रभु मंगलमूल। पत्ता तक हिलता नही, खिले न कोई फूल।।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2015
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
232425262728  
-->









 Type in