Archive | February 16th, 2015

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भाजपा दम-खम से उतरेगी - डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी

Posted on 16 February 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी इसी वर्ष प्रस्तावित त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जोरदार तरीके से भाग लेगी। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने लखनऊ में आज पंचायत प्रकोष्ठ की बैठक में ऐलान किया कि पार्टी पूरे दम-खम से प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में उतेरगी। उन्होंने आहवान किया कि 22 फरवरी 2015 (दिन रविवार) को प्रदेश के सभी 8 क्षेत्रों में 11 बजे से 02 बजे तक पंचायत चुनाव की तैयारी के सन्दर्भ में बैठक तय की गई है। डा0 बाजपेयी के अनुसार इन क्षेत्रों की बैठकों में आगामी पंचायत चुनाव सम्बन्धी योजना बनाई जायेगी।
आज पार्टी कार्यालय पर माधव सभागार में पंचायत प्रकोष्ठ की बैठक प्रदेश संयोजक लल्लन तिवारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी की उपस्थिति में आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी एवं संचालन हेतु रूप रेखा तैयार हुई। इस बैठक में पंचायत चुनाव 2015 के प्रभारी भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष शिव प्रताप शुक्ला के संचालन में विषय रखे गये।
क्षेत्रीय स्तर पर होने वाली बैठकों में पंचायत चुनाव के क्षेत्र प्रभारी, क्षेत्रीय अध्यक्ष एवं क्षेत्रीय संगठन मंत्री, भाजपा क्षेत्र द्वारा निर्धारित एक क्षेत्रीय पदाधिकारी, सांसद एवं विधायक, प्रदेश संयोजक एवं सह संयोजक (पंचायत प्रकोष्ठ), जिला पंचायत अध्यक्ष एवं वर्तमान ब्लाक प्रमुख, क्षेत्र के संयोजक एवं सह संयोेजक (पंचायत प्रकोष्ठ), जिलाध्यक्ष भाजपा, जिले के एक भाजपा पदाधिकारी (महामंत्री या उपाध्यक्ष), समन्वय हेतु, जिला संयोजक, पंचायत प्रकोष्ठ उपस्थित रहेंगे।
इस बैठक में प्रदेश मंत्री वीरेन्द्र तिवारी, सुन्दरलाल सिंह, नरेन्द्र उपाध्याय, नरेन्द्र त्रिपाठी चचंल, राम दयाल त्रिपाठी, अमरनाथ लोधी, महेन्द्र सिंह यादव, विजय प्रताप सिंह, श्याम सिंह सिसौदिया, विकास सैनी, रमाकांत मिश्र, रामचन्द्र मिश्र सहित प्रमुख लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आगरा और ताजमहल ने दुनियाभर के लोगों को जोड़ने का काम किया है -मुख्यमन्त्री

Posted on 16 February 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज आगरा में विश्व प्रसिद्ध ताजमहल के समीप ताजनेचर वाक में आयोजित कार्यक्रम में ’मेरा आगरा केम्पेन’ के विजेताओं को पुरस्कारांे का वितरण किया तथा आगरा की नयी पहचान व अदभुत शान ’आगरा लोगो’ का उदघाटन एवं सफेद संगमरमर से बने ड्रीम इन मारबल ताजमहल के साये में सदियों पहले परिकल्पित एवं पदमश्री सुदर्शन पटनायक द्वारा निर्मित एक काले ताजमहल की आकृति का अनावरण करते हुए उत्तर प्रदेश-’होम आफ द ताज की विश्वभर की सफल ब्राडिंग हेतु अभियान प्रारम्भ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में पर्यटन की अपार सम्भावनाओं के दृष्टिगत अधिकाधिक देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित कर उन्हें विश्व स्तरीय पर्यटक सुविधायें उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सम्पूर्ण विश्व में भारत की पहचान ताजमहल से है जिसने दुनियाभर के लोगों को मोहब्बत की अमर निशानी देकर सभी को जोड़ने का काम किया है, लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि ताजमहल उत्तर प्रदश में है। अतः उत्तर प्रदेश ’होम आफ द ताज’ की सम्पूर्ण विश्व में ब्रांड इमेज मेकिंग का अभियान प्रारम्भ किया गया है ताकि विश्वभर में अधिकाधिक देशों से पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में ताजमहल बनवाया था और दुनिया को खूबसूरती और प्रेम का ऐसा अनुपम उपहार दिया, जो देश-विदेश के सैलानियों, कवियों, शायरों, राष्ट्राध्यक्षों के साथ-साथ हर वर्ग के लागों के लिए प्रेंम का प्रतीक बना हुआ है।
मुख्य मन्त्री ने कहा कि आज जबकि समाज में प्रेंम और भाईचारे की जरूरत है, ऐसे में ताजमहल की खूबसूरती मोहब्बत की याद दिलाती है। हम ताजमहल की खूबसूरती की बराबरी तो नहीं कर सकते, परन्तु हमारा यह दायित्व है कि उसकी सुन्दरता और धरोहर को कायम रखें। इसी के मद्देनजर आज 14 फरवरी को दुनियाभर में मोहब्बत, प्यार व प्रेंम की बेमिसाल निशानी ताजमहल को विश्व पटल पर उजागर करने हेतु आज के दिन को ’ताज डे’ के रूप में मनाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने ताजमहल और आगरा की खूबसूसरती को बनाए रखने के लिए अनेक कार्य किए हैं। इन कार्यों में इनर रिंग रोड, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, हैरिटेज आर्क इत्यादि के साथ-साथ आगरा के समीपवर्ती ब्रज क्षेत्र एवं बटेश्वर, लायन सफारी को भी आकर्षण के तौर पर विकसित किया जा रहा है ताकि पर्यटक यहां आयें।
मुख्यमन्त्री ने कहा कि जनमानस खासतौर पर युवा वर्ग में आगरा और उसकी विरासत के प्रति जागरूकता लाने के लिए ’मेरा आगरा अभियान’ की शुरूआत की गई है। यह अभियान एक साथ तीन उपलब्धियों को पूरा करता है जिसके अंतर्गत ताजमहल और आगरा की खूबसूरत विरासत को जनता के सामने पेश करना, जनमानस को आगरा के विकास के प्रति जागरूक बनाना और पर्यटन को बढ़ावा देना शामिल है। मुख्यमंत्री ने युवा वर्ग का आहवान किया कि वे अपने जीवन के लक्ष्य को निर्धारित कर सच्ची मेहनत, लगन व निष्ठा से कार्य कर मंजिल तक पहंुचें।
पर्यटन मंत्री श्री ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि मेरा आगरा कैम्पेन के तहत ’मेरा आगरा कान्टेस्ट’ भी आयोजित किया गया तथा लोगों से यह जानने की कोशिश की गई कि वे अपने शहर को किस रूप में देखते हैं और  कैसा बनाना चाहते हैं। स्लोगन के साथ इस कम्पटीशन में ताज के साथ आगरा की विरासत और संस्कृति को दर्शाया गया। इससे यहां के नागरिकों को अपनी ऐतिहासिक, सांस्कृतिक तथा सामाजिक विरासतों के प्रति जागरूक होने की प्रेरणा मिली और पर्यटन उद्योग की सम्भावनाओं को लोगों के दिमाग में बैठाने में भी सफलता हासिल हुई।
मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि शासन-प्रशासन का प्रयास है कि हम आगरा को विश्व के सर्वश्रेष्ठ टूरिस्ट डेस्टीनेशन के रूप में विकसित करें। उन्होंने कहा कि यदि हम पर्यटकों को उत्तम सुविधाएं देंगे तो हमारा राज्य ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित कर सकेगा, इससे पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही नौजवानों को रोजगार के नये अवसर भी सुलभ होंगे जो कि हमारी सबसे बड़ी आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री श्री यादव ने ’मेरा आगरा कैम्पेन’ की लगभग 7000 प्रविष्टियों में से जिन दस सर्वश्रेष्ठ प्रविष्ठियों हेतु हुनरबाज विजेताओं को राज्य सरकार की ओर से 12.50 लाख रू0 के पुरस्कारों का वितरण किया, उनमें 18 वर्ष से आयु वर्ग केटेगरी में अमृता मदान को 3 लाख, तृप्ति श्रीवास्तव को 2 लाख तथा प्रदीप देवनाथ, बालाजी एससीडी व अमित रंजन को 1-1 लाख रूपए का पुरस्कार प्रदान किया गया। 18 वर्ष से  कम आयु वर्ग में अनुष्का सिंह को 2 लाख, राहिल कोष्टी को 1 लाख तथा ओसामा जिया खान, प्रीति गुप्ता व रूचि तिवारी को 50-50 हजार रू0 का पुरस्कार प्रदान किये। इसके अतिरिक्त अखिल थाॅमस, नीलमणि कुमार, विकास कुमार विमल, जिशन कबीर को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये। इसके अलावा इशानी, तिलोतमा, इरा, शुभम तथा इंकित शर्मा को स्कालरशिप हेतु चयन किया गया।
कार्यक्रम में नीदरलेन्ड के उपराजदूत सीसबानसेमा, सांसद श्रीमती डिम्पल यादव, प्रदेश के केबिनेट मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, प्रविधिक शिक्षा राज्य मंत्री रामसकल गुर्जर, पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामजीलाल सुमन, विधायक छोटेलाल वर्मा, शिवकुमार राठौर, सुदर्शन पटनायक, आईजी जोन, जिलाधिकारी पंकज कुमार, डीआईजी लक्ष्मी सिंह, उपाध्यक्ष एडीए मनीषा त्रिघाटिया, एसएसपी राजेश डी मोदक के अतिरिक्त मेरा आगरा कैम्पेन के विजेता एवं स्कूली छात्र/छात्राएं उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बी.टी.सी. प्रषिक्षित व टी.ई.टी. उत्तीर्ण षिक्षको के साथ घोर अन्याय - डा0 मनोज मिश्र

Posted on 16 February 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने सपा पर हमला करते हुए कहा कि प्राथमिक शिक्षा के सन्दर्भ में सरकार लगातार अवहेलनात्मक रूख अपना रही है। प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने आरोप लगाया कि एक ओर शिक्षको का अभाव है, वहीं दूसरी ओर बीटीसी प्रशिक्षित व टीईटी उत्तीर्ण कर चुके प्रशिक्षुओं को राजधानी में व इलाहाबाद में आये दिन धरना देना पड़ रहा है। इन दिनों बीटीसी 2010, 2011 व 2012 बैच के प्रशिक्षु लक्ष्मण मेला मैदान में धरने पर है। कुछ अनशनकारियों की हालत खराब हो गयी है। इनमें महिलायें भी है। लेकिन विराधाभासी निर्णय ले रही यह सरकार आँखें मूंदे बैठी है। एक ओर लाखों पद रिक्त पड़े है, वहीं दूसरी ओर पूरी तरह से अर्ह प्रशिक्षु जिनकी कुल संख्या 30,000 से भी कम है, वे जाडे़-पाले में कभी इलाहाबाद तो कभी लखनऊ में धरना देने के लिये मजबूर है। वे अधिकारियों और मंत्रियों की चैखटों पर ठोकरें खा रहे है। सरकार अपनी सुविधानुसार फैसले बार-बार बदल रही है। मंत्री और अधिकारी प्रशिक्षुओं से घोर दुव्र्यवहार कर रहे है।
डा0 मिश्र ने कहा कि वर्तमान समय 25 से 30000 अर्हता प्राप्त प्रशिक्षु हैं। लेकिन सरकार ने दिसम्बर 2014 के पूर्व उपलब्ध 15000 प्रशिक्षुओं के लिये जो योजना बनायी थी, उसी में आगे के बैचों के प्रशिक्षुओं को भी शामिल कर दिया हैं। जबकि जरूरत इस बात की थी कि 15000 और भर्तियां बढ़ायी जाती तो इससे सभी प्रशिक्षुओं की नियुक्ति हो जाती।
डा0 मिश्र ने आरोप लगाया कि सरकार ने शिक्षकों की नियुक्तियां अधर में लटकाने की नीति बना ली है। किसी न किसी कारणवश पीडि़त प्रशिक्षु न्यायालय का दरवाजा खटखटाने को पहुंच रहे है। आवश्यकता इस बात की है कि सभी प्रशिक्षित एवं टीईटी उत्तीर्ण प्रशिक्षुओं को नियुक्ति पत्र देकर प्राथमिक शिक्षा की दशा को सुधारा जाये। प्राथमिक शिक्षा की बदहाली के लिए सपा सरकार जिम्मेदार है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने यादव सिंह प्रकरण की न्यायिक जांच के आदेश पर अंगुली उठाई हैं।

Posted on 16 February 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने यादव सिंह प्रकरण की न्यायिक जांच के आदेश पर अंगुली उठाई हैं। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 मनोज मिश्र ने इस जंाच पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आरोप लगाया कि सरकार को न्यायिक जांच करवाने में इतना ज्यादा समय क्यों लगा ? उन्होंने कहा इस देरी से भ्रष्टाचार के संरक्षण का सन्देश प्रदेश की जनता के बीच गया। इस मामले पर सरकार की मन्शा सन्दिग्ध रही तथा यादव सिंह को बचने का पूरा मौका दिया गया। भारतीय जनता पार्टी द्वारा नोयडा से लेकर लखनऊ तक लगातार संघर्ष छेड़ने का परिणाम न्यायिक जांच है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प: मुख्यमंत्री ‘मेरा आगरा कैम्पेन’ में आयोजित ‘मेरा आगरा काॅन्टेस्ट’ के विजेताओं को मुख्यमंत्री ने पुरस्कृत किया

Posted on 16 February 2015 by admin

untitled-2-cm-1

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प है। सम्पूर्ण विश्व में भारत की पहचान ताजमहल से है लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि ताजमहल उत्तर प्रदेश में है। इसीलिए दुनिया भर में प्रदेश की ब्रान्ड इमेज मेकिंग के लिए ‘उत्तर प्रदेश-होम आफ द ताज’ अभियान शुरु किया गया है ताकि विश्वभर से पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। राज्य सरकार अधिकाधिक देशी-विदशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विश्वस्तरीय पर्यटक सुविधायें उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री आज आगरा के ताज नेचर वाक के समीप ‘मेरा आगरा कैम्पेन’ के तहत आयोजित ’मेरा आगरा काॅन्टेस्ट’ के विजेताओं को पुरस्कारांे का वितरण करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने ‘उत्तर प्रदेश-होम आॅफ द ताज’ की विश्वभर की सफल ब्रान्डिंग हेतु अभियान का शुभारम्भ, ’आगरा लोगो’ का अनावरण तथा सुप्रसिद्ध कलाकार श्री सुदर्शन पटनायक द्वारा निर्मित काले ताजमहल की आकृति का अनावरण भी किया। उन्होंने कहा कि ताजमहल दुनिया को प्रेम और खूबसूरती का अनुपम उपहार है। सदियों से यह देश-विदेश के सैलानियों, कवियों, शायरों, राष्ट्राध्यक्षों के साथ-साथ हर वर्ग के लोगों के लिए प्रेम का प्रतीक बना हुआ है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जबकि समाज में प्रेम और भाईचारे की सख्त जरूरत है। ताजमहल का मोहब्बत और खूबसूरती का पैगाम इस भावना को बढ़ाने वाला है। हम ताजमहल की खूबसूरती की बराबरी तो नहीं कर सकते, परन्तु हमारा यह दायित्व है कि उसकी विरासत को कायम रखें। इसी के मद्देनजर दुनियाभर में मोहब्बत, प्यार व प्रेम की बेमिसाल निशानी ताजमहल को विश्व पटल पर उजागर करने हेतु आज 14 फरवरी का दिन ’ताज डे’ के रूप में मनाया जा रहा है।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने ताजमहल और आगरा की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए अनेक कार्य किए हैं। इन कार्यों में इनर रिंग रोड, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, हैरिटेज आर्क आदि के साथ-साथ आगरा के समीपवर्ती ब्रज क्षेत्र एवं बटेश्वर, लायन सफारी को भी आकर्षण के तौर पर विकसित किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जनमानस खासतौर पर युवा वर्ग में आगरा और उसकी विरासत के प्रति जागरूकता के लिए ’मेरा आगरा अभियान’ शुरु किया गया है। इस अभियान के तीन लक्ष्य हैं। ताजमहल और आगरा की खूबसूरत विरासत को जनता के सामने पेश करना, जनमानस को आगरा के विकास के प्रति जागरूक बनाना और पर्यटन को बढ़ावा देना।
’मेरा आगरा कैम्पेन’ के तहत विजेताओं को पुरस्कृत करते हुए श्री यादव ने युवा वर्ग का आहवान किया कि वे अपने जीवन के लक्ष्य को निर्धारित कर सच्ची मेहनत, लगन व निष्ठा से कार्य कर मंजिल तक पहंुचें। ‘मेरा आगरा कैम्पेन’ की लगभग 7,000 प्रविष्टियों में से 10 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों के विजेताओं को राज्य सरकार की ओर से 12 लाख 50 हजार रुपये के पुरस्कारों का वितरण किया गया। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में अमृता मदान को 03 लाख रुपये, तृप्ति श्रीवास्तव को 02 लाख रुपये तथा प्रदीप देवनाथ, बालाजी व अमित रंजना को 01-01 लाख रुपए का पुरस्कार प्रदान किया गया। 18 वर्ष से कम आयु वर्ग में अनुष्का सिंह को 02 लाख रुपये, राहिल कोष्टी को 01 लाख रुपये तथा उसामा जिया खान, प्रीति गुप्ता व रुचि तिवारी को 50-50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया। इसके अतिरिक्त अखिल थाॅमस, नीलमणि कुमार, विकास कुमार विमल, जिशन कबीर को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये। इशानी, तिलोतमा, इरा, शुभम तथा इंकित शर्मा को स्काॅलरशिप हेतु चयनित किया गया।
पर्यटन मंत्री श्री ओम प्रकाश सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि ‘मेरा आगरा कैम्पेन’ के तहत ’मेरा आगरा काॅन्टेस्ट’ भी आयोजित किया गया तथा लोगों से यह जानने की कोशिश की गई कि वे अपने शहर को किस रूप में देखते हैं और कैसा बनाना चाहते हैं। स्लोगन के साथ इस कम्पटीशन में ताज के साथ आगरा की विरासत और संस्कृति को दर्शाया गया। इससे यहां के नागरिकों को अपनी ऐतिहासिक, सांस्कृतिक तथा सामाजिक विरासतों के प्रति जागरूक होने की प्रेरणा मिली और पर्यटन उद्योग की सम्भावनाओं को लोगों के दिमाग में बैठाने में भी सफलता हासिल हुई।
मण्डलायुक्त श्री प्रदीप भटनागर ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि शासन-प्रशासन का प्रयास है कि हम आगरा को विश्व के सर्वश्रेष्ठ टूरिस्ट डेस्टीनेशन के रूप में विकसित करें। यदि हम पर्यटकों को उत्तम सुविधाएं देंगे तो राज्य ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित कर सकेगा, इससे पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, नौजवानों को रोजगार के अवसर भी सुलभ होंगे ।
इस अवसर पर नीदरलैन्ड के उप राजदूत श्री सीस बानसेमा, प्रदेश के स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क पंजीयन, नागरिक सुरक्षा मंत्री श्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, प्राविधिक शिक्षा राज्य मंत्री श्री रामसकल गुर्जर, सांसद श्रीमती डिम्पल यादव, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री रामजीलाल सुमन सहित जनप्रतिनिधिगण, प्रशासन एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

image2-cm-2

image1-cm-3

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री-11 और आई0ए0एस0-11 के बीच खेला गया फ्रैंडली क्रिकेट मैच

Posted on 16 February 2015 by admin

आज यहां ला मार्टीनियर मैदान पर आई0ए0एस0 सर्विस वीक के दौरान खेले गए 20-20 ओवर के एक मैत्री क्रिकेट मैच में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की कप्तानी में मुख्यमंत्री-11 ने आई0ए0एस0-11 को 15 रनों से पराजित कर दिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय ने विजेता टीम को ट्राॅफी प्रदान की। ‘मैन आॅफ द मैच’ तथा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का पुरस्कार मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव को दिया गया, सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज श्री इरफान सोलंकी को तथा सर्वश्रेष्ठ फील्डर के रूप में श्री दीपक यादव, श्री योगश प्रताप सिंह व रघुराज प्रताप सिंह ‘राजा भइया’ को संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया।
इसके पूर्व मुख्यमंत्री-11 के कप्तान श्री अखिलेश यादव ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मुख्यमंत्री-11 की ओर से पारी की शुरुआत श्री रेहान नईम व श्री इरफान सोलंकी ने की। मुख्यमंत्री-11 ने निर्धारित 20 ओवर में धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 04 विकेट खोकर 151 रन बनाये। मुख्यमंत्री-11 की ओर से श्री इरफान सोलंकी ने 40, श्री अखिलेश यादव ने 35 व श्री राकेश प्रताप सिंह ने 32 रन का योगदान दिया।
आई0ए0एस0-11 के कप्तान श्री जावेद उस्मानी के नेतृत्व वाली टीम 18.2 ओवर में 136 रन बनाकर आल आउट हो गयी। मुख्यमंत्री-11 की ओर से श्री अखिलेश यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट लिये।
मैच के समापन पर आयोजित पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस भावना के साथ यह मैच खेला गया है, उसी तरह सभी के सहयोग से उत्तर प्रदेश को खुशहाली और विकास के रास्ते पर आगे ले जायेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार द्वारा आई0ए0एस0 सर्विस वीक को बन्द कर दिया गया था, परन्तु समाजवादी सरकार के बनते ही पुनः इसे आरम्भ किया गया।
विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय ने कहा कि खेल के माध्यम से भाई-चारा और सौहार्द बढ़ता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में ही इस तरह का आयोजन किया जाता है। राजस्व परिषद के अध्यक्ष श्री जावेद उस्मानी और मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने आयोजन के लिए आभार व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री-11 की टीम में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त श्री रेहान नईम,
श्री इरफान सोलंकी, श्री रघुराज प्रताप सिंह ‘राजा भइया’, श्री राकेश प्रताप सिंह, श्री योगेश प्रताप सिंह, श्री अभिषेक मिश्रा, श्री दीपक यादव, श्री राम सिंह, श्री नीरज शेखर, श्री प्रशान्त, श्री कमाल अख्तर, श्री ताहिर व श्री विनोद शामिल थे।
आई0ए0एस0-11 टीम में कप्तान श्री जावेद उस्मानी के अतिरिक्त
श्री आलोक रंजन, श्री नवनीत सहगल, श्री भुवनेश कुमार, श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, श्री अनुराग यादव, श्री सुभाष शर्मा, श्री पंकज यादव, श्री अनिल कुमार तृतीय, श्री रविन्द्र कुमार व श्री विजय किरन शामिल थे। श्री एस0पी0 सिंह व कुलदीप यादव मैच के अम्पायर तथा कमेन्ट्रेटर श्री नावेद सिद्दीकी व
श्री प्रतीक रहे।
इस अवसर पर राज्य सरकार के मंत्रीगण, सांसद श्रीमती डिम्पल यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ अधिकारी तथा भारी संख्या में खेल प्रेमी दर्शक मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ट्वाएज एण्ड ज्वाय स्कूल के वार्षिकोत्सव में नन्हें-मुन्हें छात्रों की बाल सुलभ प्रतिभा से मंत्रमुग्ध हुए अभिभावक

Posted on 16 February 2015 by admin

ट्वाएज एण्ड ज्वाय स्कूल का वार्षिक समारोह आज रवीन्द्रालय प्रेक्षागृह में बड़ी धूमधाम से सम्पन्न हुआ। इस भव्य समारोह में विद्यालय की आशियाना, अलीगंज, सीतापुर रोड, इन्दिरा नगर, कपूरथला, विकास नगर, एल्डिको एवं निराला नगर शाखाओं के नन्हें-मुन्हें छात्रों ने अपनी बाल सुलभ प्रतिभा एवं मनभावन सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अनूठी छटा प्रस्तुत कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह में विद्यालय की आशियाना शाखा के नन्हें-मुन्हें बच्चों ने अपनी मनमोहक अदा से दर्शकों तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। जहाँ एक ओर मास्टर अथर्व अग्रवाल, बेबी युक्ति अग्रवाल एवं बेबी मीठी ओझा आदि नन्हें-मुन्हें बच्चों ने रैम्प पर अपना जलवा बिखेरकर दर्शकों के चेहरे पर मुस्कान ला दी तो वहीं दूसरी ओर ‘पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा’ गीत पर बच्चों की शानदार प्रस्तुति ने सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया। विद्यालय के वार्षिक समारोह में नन्हें-मुन्हें बच्चों ने बाल सुलभ प्रतिभा की अमिट छाप छोड़ी।
इससे पहले, ट्वाएज एण्ड ज्वाय स्कूल, आशियाना शाखा की प्रधानाचार्या सुश्री नीतू सिंह ने बच्चों का उत्साहवर्धन करने पधारे अभिभावकों का हार्दिक स्वागत किया जबकि विद्यालय की निदेशिका सुश्री मोना अस्थाना ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
विद्यालय के प्रवक्ता श्री अभिषेक अग्रवाल ने कहा कि इस प्रकार के समारोह बच्चों में एक नई स्फूर्ति जगाते हैं, उनका मनोबल बढ़ाते हैं एवं उन्हें आगे बढ़ने को प्रेरित करते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस ‘विप्रो अर्थियन अवार्ड’ से सम्मानित

Posted on 16 February 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस को ‘जल संरक्षण’ के उत्कृष्ट प्रयासों हेतु विश्वप्रसिद्ध कम्पनी विप्रो लिमिटेड द्वारा ‘विप्रो अर्थियन अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। बंगलुरू के माउंट कार्मेल कालेज आॅडिटोरियम में आयोजित एक भव्य समारोह में विप्रो कम्पनी के चेयरमैन श्री अजीम प्रेमजी ने सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. (श्रीमती) विनीता कामरान को ट्राफी, प्रशस्ति पत्र एवं एक लाख रूपये का नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। समारोह में सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस की शिक्षिकाएं श्रीमती नीलम पाण्डेय एवं श्रीमती कविता एस. शाही एवं पाँच छात्र श्रेष्ठा सिंह, आकांक्षा प्रियदर्शिनी, स्मृति यादव, वेदांश सिन्हा एवं सात्विक शुक्ला विशेष रूप से उपस्थित थे। इन सभी छात्रों को ‘जल संरक्षण’ के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान हेतु प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। विदित हो कि पर्यावरण संरक्षण में छात्रों एवं युवा पीढ़ी की सहभागिता को बढ़ाने के उद्देश्य से विश्वप्रसिद्ध कम्पनी विप्रो लिमिटेड की ईकाई ‘विप्रो इको आई’ के संयोजकत्व में ‘विप्रो अर्थियन अवार्ड’ प्रदान किया जाता है।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि ‘विप्रो अर्थियन अवार्ड’ हेतु इस वर्ष जल संरक्षण एवं शुद्ध पेयजल की उपलब्धता पर छात्रों के विचार आमन्त्रित किये गये थे जिसका विषय था ‘वाटर इन आॅवर स्कूल’। देश भर के 500 से अधिक विद्यालयों के बीच सी.एम.एस. कानुपर कैम्पस के मेधावी छात्रों ने जल संरक्षण के सर्वोत्कृष्ट उपयोगी विचारों एवं एक्टिविटी बेस्ड प्रोग्राम के आधार पर यह प्रतिष्ठित अवार्ड अपने नाम किया। श्री शर्मा ने बताया कि सम्मान समारोह में सी.एम.एस. छात्रों ने विप्रो के चेयरमैन श्री अजीम प्रेमजी से विभिन्न विषयों पर बातचीत कर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान किया तथापि श्री प्रेमजी सी.एम.एस. छात्रों के विचारों से अत्यन्त प्रभावित हुए।
श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस की इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि इस उपलब्धि का सम्पूर्ण श्रेय विद्यालय के छात्रों व विद्वान शिक्षकों को जाता है जिनकी अतुलनीय निष्ठा व परिश्रम की बदौलय यह विद्यालय देश ही नहीं अपितु अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर जाना जाता है। डा. गाँधी ने कहा कि सी.एम.एस. शिक्षकों की लगन व कर्तव्यनिष्ठा के बलबूते ही विद्यालय दिन प्रतिदिन नये कीर्तिमान गढ़ रहा है तथापि सी.एम.एस. शिक्षकों ने विद्यालय के 55 वर्षीय शैक्षिक सफर में कई आयाम स्थापित किए हैं जिस पर सिर्फ लखनऊवासियों को ही नहीं अपितु पूरे प्रदेश व देश को गर्व है।
श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. का मानना है कि जल, ऊर्जा व पर्यावरण जैसे विषयों पर लोगों के विचारों एवं जीवन शैली में सकारात्मक परिवर्तन बहुत जरूरी है। आज यह सोचने का विषय है कि प्राकृतिक संसाधन सीमित हैं और इनका इस्तेमान बहुत ही विवेकपूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए। श्री शर्मा ने कहा कि सामाजिक जागरूकता के प्रयासों में सी.एम.एस. सदैव ही अग्रणी रहा है एवं सी.एम.एस. छात्र पर्यावरण संरक्षण व सामाजिक जागरूकता अभियानों एवं प्रतियोगिताओं में विद्यालय के छात्र बढ-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। यही कारण है कि सी.एम.एस. छात्रों ने पढ़ाई में सर्वोच्च कीर्तिमान बनाने के साथ ही साथ सामाजिक जागरूकता की भी अनूठी मिसाल प्रस्तुत की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प: मुख्यमंत्री

Posted on 16 February 2015 by admin

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प है। सम्पूर्ण विश्व में भारत की पहचान ताजमहल से है लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि ताजमहल उत्तर प्रदेश में है। इसीलिए दुनिया भर में प्रदेश की ब्रान्ड इमेज मेकिंग के लिए ‘उत्तर प्रदेश-होम आफ द ताज’ अभियान शुरु किया गया है ताकि विश्वभर से पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। राज्य सरकार अधिकाधिक देशी-विदशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विश्वस्तरीय पर्यटक सुविधायें उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री आज आगरा के ताज नेचर वाक के समीप ‘मेरा आगरा कैम्पेन’ के तहत आयोजित ’मेरा आगरा काॅन्टेस्ट’ के विजेताओं को पुरस्कारांे का वितरण करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने ‘उत्तर प्रदेश-होम आॅफ द ताज’ की विश्वभर की सफल ब्रान्डिंग हेतु अभियान का शुभारम्भ, ’आगरा लोगो’ का अनावरण तथा सुप्रसिद्ध कलाकार श्री सुदर्शन पटनायक द्वारा निर्मित काले ताजमहल की आकृति का अनावरण भी किया। उन्होंने कहा कि ताजमहल दुनिया को प्रेम और खूबसूरती का अनुपम उपहार है। सदियों से यह देश-विदेश के सैलानियों, कवियों, शायरों, राष्ट्राध्यक्षों के साथ-साथ हर वर्ग के लोगों के लिए प्रेम का प्रतीक बना हुआ है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जबकि समाज में प्रेम और भाईचारे की सख्त जरूरत है। ताजमहल का मोहब्बत और खूबसूरती का पैगाम इस भावना को बढ़ाने वाला है। हम ताजमहल की खूबसूरती की बराबरी तो नहीं कर सकते, परन्तु हमारा यह दायित्व है कि उसकी विरासत को कायम रखें। इसी के मद्देनजर दुनियाभर में मोहब्बत, प्यार व प्रेम की बेमिसाल निशानी ताजमहल को विश्व पटल पर उजागर करने हेतु आज 14 फरवरी का दिन ’ताज डे’ के रूप में मनाया जा रहा है।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने ताजमहल और आगरा की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए अनेक कार्य किए हैं। इन कार्यों में इनर रिंग रोड, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, हैरिटेज आर्क आदि के साथ-साथ आगरा के समीपवर्ती ब्रज क्षेत्र एवं बटेश्वर, लायन सफारी को भी आकर्षण के तौर पर विकसित किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जनमानस खासतौर पर युवा वर्ग में आगरा और उसकी विरासत के प्रति जागरूकता के लिए ’मेरा आगरा अभियान’ शुरु किया गया है। इस अभियान के तीन लक्ष्य हैं। ताजमहल और आगरा की खूबसूरत विरासत को जनता के सामने पेश करना, जनमानस को आगरा के विकास के प्रति जागरूक बनाना और पर्यटन को बढ़ावा देना।
’मेरा आगरा कैम्पेन’ के तहत विजेताओं को पुरस्कृत करते हुए श्री यादव ने युवा वर्ग का आहवान किया कि वे अपने जीवन के लक्ष्य को निर्धारित कर सच्ची मेहनत, लगन व निष्ठा से कार्य कर मंजिल तक पहंुचें। ‘मेरा आगरा कैम्पेन’ की लगभग 7,000 प्रविष्टियों में से 10 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों के विजेताओं को राज्य सरकार की ओर से 12 लाख 50 पचास रुपये के पुरस्कारों का वितरण किया। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में अमृता मदान को 03 लाख रुपये, तृप्ति श्रीवास्तव को 02 लाख रुपये तथा प्रदीप देवनाथ, बालाजी व अमित रंजना को 01-01 लाख रुपए का पुरस्कार प्रदान किया गया। 18 वर्ष से कम आयु वर्ग में अनुष्का सिंह को 02 लाख रुपये, राहिल कोष्टी को 01 लाख रुपये तथा उसामा जिया खान, प्रीति गुप्ता व रुचि तिवारी को 50-50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया। इसके अतिरिक्त अखिल थाॅमस, नीलमणि कुमार, विकास कुमार विमल, जिशन कबीर को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये। इशानी, तिलोतमा, इरा, शुभम तथा इंकित शर्मा को स्काॅलरशिप हेतु चयनित किया गया।
पर्यटन मंत्री श्री ओम प्रकाश सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि ‘मेरा आगरा कैम्पेन’ के तहत ’मेरा आगरा काॅन्टेस्ट’ भी आयोजित किया गया तथा लोगों से यह जानने की कोशिश की गई कि वे अपने शहर को किस रूप में देखते हैं और कैसा बनाना चाहते हैं। स्लोगन के साथ इस कम्पटीशन में ताज के साथ आगरा की विरासत और संस्कृति को दर्शाया गया। इससे यहां के नागरिकों को अपनी ऐतिहासिक, सांस्कृतिक तथा सामाजिक विरासतों के प्रति जागरूक होने की प्रेरणा मिली और पर्यटन उद्योग की सम्भावनाओं को लोगों के दिमाग में बैठाने में भी सफलता हासिल हुई।
मण्डलायुक्त श्री प्रदीप भटनागर ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि शासन-प्रशासन का प्रयास है कि हम आगरा को विश्व के सर्वश्रेष्ठ टूरिस्ट डेस्टीनेशन के रूप में विकसित करें। यदि हम पर्यटकों को उत्तम सुविधाएं देंगे तो राज्य ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित कर सकेगा, इससे पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, नौजवानों को रोजगार के अवसर भी सुलभ होंगे ।
इस अवसर पर नीदरलैन्ड के उप राजदूत श्री सीस बानसेमा, प्रदेश के स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क पंजीयन, नागरिक सुरक्षा मंत्री श्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, प्राविधिक शिक्षा राज्य मंत्री श्री रामसकल गुर्जर, सांसद श्रीमती डिम्पल यादव, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री रामजीलाल सुमन सहित जनप्रतिनिधिगण, प्रशासन एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में क्षमता परिवर्धन के लिए पुरस्कृत

Posted on 16 February 2015 by admin

उत्तर प्रदेश को 13वें वित्त आयोग की अवधि के अन्तर्गत अप्रैल, 2013 से मार्च, 2014 तक अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में क्षमता परिवर्धन के लिए पुरस्कृत किया गया है। यह पुरस्कार इस अवधि में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में 230 मेगावाट क्षमता का परिवर्धन मुख्यतः बायो ऊर्जा के क्षेत्र में करने के लिए प्रदान किया गया है।
यह जानकारी देते हुए आज यहां राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश को यह पुरस्कार देश की राजधानी नई दिल्ली में चल रहे प्रथम रिन्यूवेबल एनर्जी ग्लोबल इन्वेस्टर मीट एवं एकस्पो के दौरान प्रदान किया गया। इन्वेस्टर्स मीट में प्रदेश का प्रतिनिधित्व ऊर्जा राज्यमंत्री श्री यासिर शाह, प्रमुख सचिव अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत श्री जीवेश नन्दन, निदेशक यूपीनेडा डाॅ0 काजल द्वारा किया गया।
ज्ञातव्य है कि नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्त्म्क्। (इरेडा), सी0आई0आई0 एवं फिक्की के सहयोग से दिनांक 15 से 17 फरवरी, 2015 तक अक्षय ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रथम रिन्यूवेबल एनर्जी ग्लोबल इन्वेस्टर मीट एवं एकस्पो का आयोजन नई दिल्ली में किया जा रहा है। इस मीट में अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न राज्यों की नोडल एजेन्सियों के प्रतिनिधियों के अतिरिक्त राष्ट्रीय एवं अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर अक्षय ऊर्जा स्रोतों के क्षेत्र में कार्यरत प्रमुख प्रतिष्ठानों, विकासकर्ताओं, निर्माताओं, उद्यमियों, फर्मांे, वित्तीय संस्थानों, बैंकरों आदि द्वारा भाग लिया जा रहा है। प्रथम रिन्यूबल ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया।
उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री द्वारा उन राज्यों, जिनके द्वारा 13वें वित्त आयोग की अवधि के अन्तर्गत अप्रैल, 2013 से मार्च, 2014 तक अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में क्षमता परिर्वधन किया गया है, को शील्ड एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2015
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
232425262728  
-->









 Type in